शुक्रवार, 26 जनवरी 2018

स्वप्न का स्वरूप एक मनो-विश्लेषण

स्वप्न  निद्रा की अवस्था में व्यक्ति के मस्तिष्क से संवहन होने वाले अनुभूतियों का अनुक्रम "
मध्य 13 वीं सदी , (एक क्रिया के रूप में भी), कदाचित पुरानी नॉर्स ड्रार्मर, डैनीश ड्रम, स्वीडिश ड्रॉम, ओल्ड सक्सोन ड्रम "मजेरा, शोर, सपना, "डच डरूम, पुरानी हाई जर्मन ट्रूम, जर्मन आघात" सपना।
" ये सब शायद एक प्रोटो-जर्मनिक * ड्रगमास से "धोखे, भ्रम, स्वभाव" (पुराने सॉक्सन बिद्रीओगान के स्रोत, पुरानी उच्च जर्मन त्रिकॉन, जर्मन ट्रुजेन "को धोखा देने, भ्रम करने के लिए," पुराना नॉर्स ड्रग्रर "भूत, भक्ति") से हैं।
जर्मनिक के बाहर संभव संज्ञानात्मक संस्कृत द्रा - "नुकसान, घायल करने की तलाश करना," अवेस्टेन ड्रुज़- "झूठ, धोखा देना।"
पुराने अंग्रेजी का सपना केवल "आनन्द, , शोक आनन्द," भी "संगीत" का मतलब था।
और अधिक अध्ययन यह साबित करने में नाकाम हुआ है कि वर्तनी में समान होने के बावजूद पुरानी अंग्रेजी का सपना "सोई विजन" के लिए आधुनिक शब्द का स्रोत है।
या तो शब्द का अर्थ नाटकीय रूप से बदल दिया गया है या "दृष्टि" सपने का एक अप्रचलित माध्यमिक पुराना अंग्रेजी अर्थ था, या यहाँ दो शब्द हैं।
OED इस सिद्धांत को प्रस्तुत करता है: "ऐसा लगता है कि सपने की उपस्थिति 'खुशी, मजे, संगीत,' ने सपना 'सपना' से बचने के लिए, कम से कम साहित्य में, और स्नेफन का प्रयोग किया था, 'सो', प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। ... " इससे पहले कि इसका मतलब "नींद की दृष्टि" पुरानी अंग्रेज़ी स्प्रिंग का अर्थ "नींद" था, जैसा कि मूल रूप से लिथुआनियाई शताब्दी, पुराना चर्च स्लावोनिक सूर्य, और रोमन शब्द (फ्रांसीसी गीत, स्पेनिश सुनेनो, लैटिन स्मोनीयम से सभी इतालवी स्काउटो (पुराने अंग्रेजी सफ़न सहित) मूल-भारोपीय धातु स्वेप-नो- से हैं, जो यूनानी hypnos का स्रोत भी है, सोम्मनोलेंस देखें। पुरानी अंग्रेज़ी "सो विजन" अर्थ में भी था।
"आदर्श या आकांक्षा" के अर्थ में सपना 1 9 31 से, "स्वप्न की तरह सौंदर्य या आकर्षण" (1888) के पहले अर्थ से है। सपना । वर्तमान अर्थ में 1200, सपने से पुरानी अंग्रेज़ी क्रिया डेरेमैन का मतलब था "आनन्दित; संगीत खेलते हैं।" संबंधित: सपना देखा; सपना देखना।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें