रविवार, 22 जनवरी 2023

अभीर ,आभीर अवर अफर अबीर आयर आयबेरिया-

आहिर आदिमजाति माना जाता है इनको अफ्रीका में अफर । इजरायल में अबीर। आयरलैंड में आयरिश आबेरिय। तुर्क में अवर। चीन में सु नाम से शोधकर्ताओं ने पहचान किया।

 परन्तु इनका मुख्य रूप से हर सभ्यता के साथ तो जिक्र है ही अब्राहमिक धर्म और भारतीय धर्म में भी समान जिक्र है।  दोनो मुख्य धर्मो के ग्रंथ देखा जाय तो समानता है।


यादव की उत्त्पति पुराणों के अनुसार ययाति से यदु  और यदु से यादव वंश की उत्पत्ति हुई । परन्तु प्रश्न उत्पन्न होता है कि यद यदु वंश किस जाति में  उत्पन्न हुआ। भारतीय पुराणों मैं विशेषत पद्मपुराण सृष्टि खण्ड में आभीर जाति को सत्युग ते प्रारम्भ में उपस्थित माना है ।भारतीय पुराणों को अनुसार सभी चारों युगों में आभीर जाति उपस्थित रही है। 

यहूदीयों की उत्त्पति हिब्रू बाइबल के सृष्टि खण्ड( जेनेसिस ) अनुसार याकूब से यहूदा यहूदा से यहूदीयों की उत्पत्ति है।

अब ये यादवों यहुदी का जिक्र है तो सवाल उठता है ये अहीर कौन है ?

तो ये समझना जरूरी है। यदु तो व्यक्ति थे जिनके वंश को यादव नाम से जाना थे यू उनकी जाती क्या थी इसका जवाब प्राचीन ग्रन्थ ऋग्वेद में जैसा कि वर्णन है ऋग्वेद के दशम् मण्डल के 62 में सूक्त मन्त्र में 👇

उत दासा परिविषे स्मद्दिष्टी (समत् दिष्टी )गोपरीणसा यदुस्तुर्वश् च मामहे।१०। 

अर्थात् यदु और तुर्वशु नामक जो दास हैं गोओं से परिपूर्ण है अर्थात् चारो ओर से घिरे हुए हैं हम सब उनकी स्तुति करते हैं ।१०।

यहां यदु को गोप ही बताया गया है। यादव ही अभीर है यदु के बाद इनको यादव भी कहा जाने लगा था इस कारण ही सभी शोधकार्य यहूदी यादव को एक ही मानते हैं।  क्यों की इनके उत्त्पति में तो समानता है ही संस्कृति में भी व्यवस्था में अत्यधिक समानता है। यहां तक की वैवाहिक निशानों और प्रवृत्ति में भी गजब की आश्चर्जनक समानता है।

 बदले की भावना ये अपने दुश्मन को छोड़ते नही जातिवादी कट्टरता इनको रक्तशुद्धता में परिबद्ध किया है।

यानी यादव यहूदी वही हो सकता है जिसके माता पिता दोनो यादव हो बरना मामला गड़बड़ समझो समाज से बाहर कर देते है।  जैसे यहां यादवों का योद्धा कबीला अहीर है वैसे ही यहूदियों का योद्धा कबीला अबीर है। जिसने पश्चिमी एशिया में जूडो कराटे का व्यवहारिक ज्ञान दिया।

जय श्री कृष्ण!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें