सोमवार, 2 जनवरी 2023

menes

मिस्र-दौरा-अक्टूबर-13-27

Menes: महापुरूष कहते हैं कि उन्होंने मिस्र को उसके पहले राजवंश के तहत एकजुट किया ... लेकिन क्या वह अस्तित्व में भी था?

छाप

जिस तरह प्राचीन रोमनों के पास अपनी सभ्यता की नींव के लिए धन्यवाद देने के लिए रोमुलस और रेमुस थे, उसी तरह प्राचीन मिस्रवासियों के पास भी एक महान व्यक्ति था जो ऊपरी और निचली भूमि को एकजुट करता था - राजा मेनेस। और रोमन भाइयों की तरह, मेन्स की कहानी में बहुत सारी पौराणिक कथाएँ जुड़ी हुई हैं। विवादों ने राजा को भी घेर लिया, विद्वानों ने सवाल किया कि क्या मेनेस उसका असली नाम था, या यदि वह अस्तित्व में भी था

वह जो सहन करता है

Menes कई प्राचीन ग्रंथों में प्रकट होता है। वह ट्यूरिन कैनन में दैवीय और डेमी-गॉड शासकों के बाद पहला मानव राजा है और सेती I के एबिडोस किंग लिस्ट में पहला कार्टूच है। रामेसियम मिन रिलीफ भी मेनस को मिस्र के पहले राजा के रूप में नामित करता है। यह ध्यान देने योग्य है कि मेनस, पहले राजवंश के पहले छह शासकों की सूची वाली मुहर पर अनुपस्थित है जो उम्म अल-क़ाब में पाया गया था। वास्तव में, मेन्स के जीवित रहने के समय से जो कुछ भी नहीं मिला है, वह उन्हें राजा के रूप में नाम देता है। एक व्याख्या यह है कि प्रारंभिक राजवंशीय काल में राजाओं की पहचान होरस नाम से की जाती थी, निजी नाम से नहीं।

एबिडोस किंग लिस्ट पर मेनेस का कार्टूचे।  (ओलाफ टॉश/सीसी बाय 3.0)

एबिडोस किंग लिस्ट पर मेनेस का कार्टूचे। (ओलाफ टॉश/ सीसी बाय 3.0 )

और मेनस अनेक नामों वाला व्यक्ति था; तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के मानेथो के कालक्रम ने उन्हें मेनेस के रूप में नामित किया, लेकिन दो मिस्र के 19वें वंश के राजा सूची में उनका नाम मेनी के रूप में लिखते हैं। ग्रीक इतिहासकार हेरोडोटस ने उन्हें मिन कहा और वह एक अन्य यूनानी इतिहासकार - डियोडोरस सिकुलस के लिए मानस थे। यहूदी इतिहासकार जोसीफस ने उसे एक और नाम दिया है - मिनियाओस।

कई आधुनिक विद्वानों का सुझाव है कि मेनेस नाम, जिसका अर्थ है "वह जो सहन करता है", वास्तव में मेनेस के एक ऐसे व्यक्ति होने का संदर्भ हो सकता है जो मिस्र को एकजुट करने के लिए काम करने वाले सभी राजाओं को शामिल करता है। लेकिन हर कोई इससे सहमत नहीं है।

एक आदमी का चूना पत्थर का सिर, जिसे मेनेस या नर्मर, मिस्र का पहला राजवंशीय राजा माना जाता है।  इजिप्टोलॉजिस्ट फ्लिंडर्स पेट्री का मानना ​​था कि यह बाद वाला था।  (ओसामा शुकिर मुहम्मद अमीन FRCP(Glasg)/CC बाय SA 4.0)

एक आदमी का चूना पत्थर का सिर, जिसे मेनेस या नर्मर, मिस्र का पहला राजवंशीय राजा माना जाता है। इजिप्टोलॉजिस्ट फ्लिंडर्स पेट्री का मानना ​​था कि यह बाद वाला था। (ओ समा शुकिर मुहम्मद अमीन FRCP(Glasg)/ CC बाय SA 4.0 )

राजा मेनस कौन थे?

मेन्स के जीवन के बारे में निश्चित रूप से बहुत कम कहा जा सकता है, हालांकि आम तौर पर यह माना जाता है कि यदि वह अस्तित्व में था, तो उसका जन्म हिराकोनपोलिस (नेखेन) या थिनिस में हुआ था और उसने लगभग 3000 ईसा पूर्व से 3100 ईसा पूर्व के बीच शासन किया था। प्राचीन स्रोत भी इस बात से सहमत हैं कि उन्होंने 60 से अधिक वर्षों तक शासन किया।

प्लास्टर में एक प्राचीन नेखेन मकबरे की पेंटिंग जिसमें बार्क, कर्मचारी, देवी और जानवर हैं - संभवतः सबसे पहला उदाहरण।  (फ्रांसेस्को रैफेल / एसए 3.0 द्वारा सीसी)

प्लास्टर में एक प्राचीन नेखेन मकबरे की पेंटिंग जिसमें बार्क, कर्मचारी, देवी और जानवर हैं - संभवतः सबसे पहला उदाहरण। (फ्रांसेस्को रैफेल / सीसी बाय एसए 3.0 )

उनके जीवन के उन पहलुओं के अलावा भी कई ऐसी कहानियां हैं जो मिथक के साथ तथ्य को मिलाती नजर आती हैं। इसे पुरातात्विक साक्ष्य की कमी के साथ जोड़ दें और मेनेस के जीवन के बारे में अधिक जानकारी का पता लगाना लगभग असंभव है। इसने कुछ लोगों को यह सवाल करने के लिए प्रेरित किया कि क्या वह एक वास्तविक ऐतिहासिक व्यक्ति थे, या यदि राजा मेन्स ने प्राचीन मिस्रवासियों के लिए एक महान संस्थापक पिता और नायक के रूप में काम किया था।

मैं एक और सिद्धांत, जैसा कि अन्य लोगों का सुझाव है, मेनेस नाकादा III शासकों का, बिच्छू II और नार्मर का अवतार था। नार्मर को विशेष रूप से फिरौन के रूप में चुना गया है जिसने मेनेस की कहानी को प्रेरित किया, या वास्तव में मेनेस कौन था। अहा, संभवतः नार्मर के बेटे और दूसरे वंशवादी राजा को भी दोनों पुरुषों के नामों के साथ कुछ प्राचीन मिस्र के स्रोतों में 'एमएन' ('मेनस' का प्रतीक) की उपस्थिति के कारण मेनस की असली पहचान के रूप में प्रस्तावित किया गया है।


शीर्ष: हाथी दांत का लेबल जिसमें एमएन चिह्न के साथ होर-अहा का उल्लेख है। ( सार्वजनिक डोमेन ) नीचे: एबिडोस से नार्मर-मेन्स सील छाप का पुनर्निर्माण। (हेजी1/ सीसी बाय एसए 4.0 )

प्रसिद्ध इजिप्टोलॉजिस्ट फ्लिंडर्स पेट्री का मानना ​​​​था कि 'मेन्स' वास्तव में एक शीर्षक था, व्यक्तिगत नाम नहीं था, और कहा कि नर्मर पहला वास्तविक मिस्र का फिरौन था। यह सच है कि कुछ कहानियाँ पंक्तिबद्ध हैं। उदाहरण के लिए, नार्मर को ऊपरी और निचले मिस्र को एकजुट करने की प्रक्रिया पूरी करने का श्रेय भी दिया जाता है। (हालांकि कुछ प्राचीन स्रोतों ने इसका श्रेय अहा को भी दिया है।)

मेनेस को श्रेय दी जाने वाली सबसे बड़ी उपलब्धि मिस्र का एकीकरण है। ऐसा कहा गया है कि राजा मेनेस ने ऐसा करने के लिए राजनीतिक रणनीति और बल दोनों का इस्तेमाल किया। दक्षिणी शाही परिवार के एक सदस्य के साथ एक संभावित विवाह को ऊपरी और निचले मिस्र को एकीकृत करने के तरीकों में से एक के रूप में नामित किया गया है। और एक बार जमीनें जुड़ जाने के बाद, शांति बनाए रखने और उसके दायरे में व्यवस्था लाने के लिए नीतियां लागू की गईं।

हालांकि यह एक राजा के लिए इस तरह के एक अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल करने के लिए बहुत अच्छा लगता है, अधिकांश इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि संभवतः कई शासक थे जिन्होंने अंततः उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए काम किया। फिर भी कठिन कार्य पूरा करने के रूप में एक केंद्रीय आकृति का नामकरण प्राचीन मिस्रवासियों के लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। इस प्रकाश में, मेनेस प्राचीन मिस्रवासियों के लिए इतिहास की शुरुआत के रूप में कार्य करता है।

नार्मर पैलेट का आकर्षक पक्ष।  (पब्लिक डोमेन) विद्वानों ने इसकी व्याख्या निचले मिस्र पर विजय प्राप्त करने वाले फिरौन के प्रतिनिधित्व के रूप में की है।

नार्मर पैलेट का आकर्षक पक्ष। ( पब्लिक डोमेन ) विद्वानों ने इसकी व्याख्या निचले मिस्र पर विजय प्राप्त करने वाले फिरौन के प्रतिनिधित्व के रूप में की है।

मेन्स की अन्य उपलब्धियां

मेनेस को प्राचीन मिस्र की संस्कृति में कई अन्य उपलब्धियों का श्रेय दिया गया है, जिसमें बलिदान की शुरूआत और देवताओं की पूजा करना शामिल है। यह कहा गया है कि मिस्र के एकीकरण के बाद एक 'स्वर्ण युग' स्थापित किया गया था और उस सकारात्मक अवधि का श्रेय मेनस को भी दिया गया है। उदाहरण के लिए, प्लिनी का दावा है कि मेनेस ने प्राचीन मिस्रवासियों को पपाइरस और लिखित लिपि का परिचय दिया। और डियोडोरस सिकुलस ने लिखा है कि वह मिस्र का पहला कानून-निर्माता था। मानेथो ने मेनेस को एक मजबूत योद्धा के रूप में लिखा जिसने अपने राज्य की सीमाओं का विस्तार किया और फिर व्यवस्था की भावना प्रदान की।

मेम्फिस के प्राचीन शहर से स्मारक।  (गेब्रियल इंडर्सकिस/एनसी 2.0 द्वारा सीसी)

मेम्फिस के प्राचीन शहर से स्मारक। (गेब्रियल इंडर्सकिस / एनसी 2.0 द्वारा सीसी )

भले ही, मेम्फिस मिस्र की राजधानी के रूप में एक अच्छा विकल्प था। इसके चारों ओर की भूमि उपजाऊ थी और इसका स्थान रणनीतिक था। उस शहर में, मेन्स ने कथित तौर पर निवासियों को सुरुचिपूर्ण, शानदार जीवन जीने के लिए सिखाया - जिसमें कम काम और शौक के लिए अधिक समय, और सोफे और टेबल को कवर करने वाले सुंदर कपड़े भी शामिल थे। मेनेस के बहुत से लोगों के लिए, जीवन अच्छा था, भोजन प्रचुर मात्रा में था, और शांति प्रचलित थी।

एक मगरमच्छ और एक दरियाई घोड़ा - एक किंवदंती का अंत

मेनेस पर कोई भी लेख राजा और प्रतिष्ठित प्राचीन मिस्र के जानवरों से जुड़ी दो कहानियों के उल्लेख के बिना पूरा नहीं होगा।

पहले में, मेनेस को क्रोकोडिलोपोलिस शहर की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब उसके शिकारी कुत्तों ने उस पर हमला किया तो वह मगरमच्छ पर सवार हो गया। राजा ने फैसला किया कि एक शहर जानवर को उसकी जान बचाने के लिए सम्मानित करने का एक उपयुक्त तरीका है।

मगरमच्छ देवता सोबेक के सम्मान में विभिन्न युगों के मगरमच्छों की ममी बनाई गई।  मगरमच्छ संग्रहालय, असवान।  (JMCC1/CC बाय SA 3.0)

मगरमच्छ देवता सोबेक के सम्मान में विभिन्न युगों के मगरमच्छों की ममी बनाई गई। मगरमच्छ संग्रहालय, असवान। (JMCC1/ CC बाय SA 3.0 )

लेकिन यह मिस्र का एक और प्रसिद्ध जानवर है जिसने उस जीवन को समाप्त कर दिया। मनेथो और अन्य लिखते हैं कि मेनेस को या तो मार दिया गया था या ए द्वारा ले जाया गया था


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें