सोमवार, 4 जून 2018

यूनानी पुरातन कथाओं में मिनोस--

ग्रीक पौराणिक कथाओं में , मिनोस (Minos)
( / एम एɪ एन ɒ एस , - एन ə एस / ग्रीक रूप : Μίνως , मिनोस )
______________________________________
भारतीय वैदिक एवं पौराणिक सन्दर्भों में मनु:
मिश्र तथा सुमेरियन पुरातन कथाओं में क्रमश मिनिज एवं नूह और जानिए
जर्मनिक जन-जातियाें का मूल पुरुष मेन्नुस के विषय में तुलनानात्मक विवरण-----
प्रस्तुति करण :- यादव योगेश कुमार 'रोहि'
ग्राम-आज़ादपुर
पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र० सम्पर्क 8077160219....
__________________________________________
ज़ीउस (भारतीय वैदिक रूप द्यौस द्यौरेव लोकः द्योलोक + पृषोदरात् । द्युलोके स्वर्गे “किं ताभिर्जयति पृथिवीलोकमेव पुरोऽनुवाक्यया जयत्यन्तरिक्षलोकं याज्यया द्यौर्लोकं शस्यया” शतपथ ब्राह्मण)
और यूरोपा के पुत्र के रूप में  क्रेत (Crete) का पहला राजा था।
भारतीय पुराणों में जो श्रृद्धा अथवा आस्था या श्रृतरूपा
का संयोजन मनु से किया ।
श्राद्धदेवः, पुं, (श्राद्धस्य देवः ) यमः ।
इत्यमरःकोश ॥ (यथा, मार्कण्डेये । ८ । १५६ । “श्राद्धदेवेन कथितं विश्वामित्रस्य चेष्टितम् ”)
स तु विवस्वतः संज्ञायां पत्न्यां जातः ॥ मनु- मेदः ।
इति पुराणम् ॥ (यथा, मार्कण्डेये । १०६ । ४ । “मनुर्वैवस्वतो ज्येष्ठः श्राद्धदेवः प्रजापतिः ।
ततो यमो यमी चैव यमलौ सम्बभूवतुः ॥”)

यूनानीयों की पुरातन कथाओं में वर्णित है कि
हर नौ साल बाद, उन्होंने राजा एजियस को सात युवा लड़कों और सात युवा लड़कियों को डेडलस की सृजन, भूलभुलैया , मिनोटौर द्वारा खाया जाने के लिए चुना।   कालान्तरण में मिनॉस की मृत्यु के बाद, मिनॉस (अंडरवर्ल्ड )पाताल लोक में  में मृतकों का जज बन गया। क्रेते के मिनियन सभ्यता का नाम पुरातत्वविद् आर्थर इवांस ने रखा है । अपनी मिनॉस पत्नी, पासिफे (या कुछ के मतानुसार जिसे क्रेते भी कहते हैं) द्वारा, उन्होंने  आठ सन्तानें --
एरिडेन , एंड्रोगियस , ड्यूकेलियन , फेडेरा , ग्लोकस , कैटरेस , अकाकालिस और ज़ेनोडिस को जन्म दिया।
एक नीलम  पेरिया द्वारा, उसके चार बेटे, युरीमेडन , नेफेलियन , क्रिस और फिलोलॉस थे, जिन्हें बाद के दो साथीयों की हत्या के बदले में हेराक्लस ने मारा था। तेलचीन में से एक डेक्सिथिया द्वारा, उसके पास यूक्सेंटियस नामक एक बेटा था।
फेस्टस के एण्ड्रोजेनेशिया द्वारा उनके पास एस्टेरियन था, जिन्होंने डायोनियस और भारतीयों के बीच युद्ध में क्रेटन दल को आदेश दिया था।
इसके अलावा उनके बच्चे यूरीले हैं, संभवतः ओरियन की मां पोसीडोन के साथ,
और फोलगैंड्रोस द्वीप के नाम पर फोलगेंडर ।  Minos, अपने भाइयों, Rhadamanthys और Sarpedon के साथ , क्रेते के राजा क्षुद्रग्रह (या क्षुद्रग्रह) द्वारा उठाए गए थे।
जब एस्टेरियन की मृत्यु हो गई, तो उनके सिंहासन पर मिनोस  ने दावा किया था, जिन्होंने सरपडन को हटा दिया था और कुछ सूत्रों के अनुसार, राधामंथिस भी थे। मनु शब्द की व्युत्पत्ति-मूलक विश्लेषण Etymological Analization वस्तुत भारतीय पुराणों से अनुसार ही है ।
"मिनोस" को अक्सर "राजा" के लिए क्रेटन शब्द के रूप में व्याख्या किया जाता है,
क्रीट प्राचीनत्तम यूनानीयों का सांस्कृतिक नगर था ।
और संस्कृत श्रृद् से इसका तादात्म्य identity पूर्ण रूपेण प्रस्तावित है ।
या, कहें कि एक उदारवादी व्याख्या द्वारा, किसी विशेष राजा का नाम जिसे बाद में शीर्षक के रूप में उपयोग किया जाता था मिनॉस Minos कहा गया था। Minoan Linear A mi-nu-te में  ग्रीक मिथकों में एक नाम है जो मिनोस से संबंधित हो सकता है।
ला मार्ले के लिनियर ए के पढ़ने के मुताबिक,
जिसकी मनमाने ढंग से मनमानी आलोचना की गई है,  हमें एक रैखिक ए टैबलेट पर मवी-एन ro-ja (मिनोस द किंग) पढ़ना चाहिए।
शाही शीर्षक ro-ja कई दस्तावेजों पर पढ़ा जाता है, जिसमें अभयारण्यों से पत्थर की कमी तालिकाएं शामिल हैं, ।
जहां यह मुख्य देवता, असिरई ( संस्कृत असुर के समतुल्य और अवेस्तान अहुरा ) के नाम पर  केंद्रित है।  संस्कृति वेत्ता ला मार्ले का सुझाव है कि नाम mwi-nu (मिनोस) का अर्थ संस्कृत मुनी के रूप में ' तपस्वी ' होने का अनुमान है।
और कभी-कभी क्रेते पर गुफाओं में रहने वाले मिनोस के बारे में पौराणिक कथाओं के लिए इस स्पष्टीकरण को तर्क संगत करता है।
यदि मिनियन क्रेट में शाही उत्तराधिकार ने रानी से अपनी पहली बेटी को मातृभाषा से उतरा- रानी का पति मिनोस या युद्ध प्रमुख बन गया हो तो कोई आश्चर्य नहीं कुछ विद्वान मिनोस और अन्य प्राचीन संस्थापक-राजाओं जैसे मिस्र के पुरुषों , जर्मनी के मानस और भारत के मनु ,और यहां तक ​​कि फ्रिगिया और लिडिया के मेयन के नाम के बीच एक  सम्बन्ध देखते हैं (उसके नाम पर ही माईओनिया संस्कृति का विकास हुआ), मिस्र के मिज्राइम उत्पत्ति की किताब और कनानी देवता बाल में भी बाल मिऑन। मिनॉस शब्द प्रतिध्वनित है ।
साहित्यिक रूप में मिनोस-----
17 वीं शताब्दी में स्काइला का उत्कीर्णन मिनोस के साथ प्यार में पड़ गया है ग्रीस साहित्य में
मिनोस      नोजोस के राजा के रूप में होमर के इलियड और ओडिसी के रूप में दिखाई देता है।
Thucydides हमें बताता है कि Minos नौसेना बनाने के लिए जाना जाने वाला सबसे प्राचीन व्यक्ति था। 
उन्होंने क्रेट और ट्रोजन युद्ध से तीन पीढ़ियों से पहले एजियन सागर के द्वीपों पर शासन किया था ।
और यूनानीयों की संस्कृति मिनॉस के द्वारा सृजित थी  ये भारतीय देव संस्कृति से उपासक आर्यों के समान मृतक का अन्तिम संस्कार दाह क्रिया द्वारा करते तथा 12 दिन तक शोक करते थे।
परन्तु दाह-संस्कार एक उच्च टापू या स्तूप पर होता था
मिनॉस  नौ वर्षों की अवधि के लिए नोसॉस में रहते थे, जहां उन्होंने ज्यूस (द्यौस)से उस कानून में निर्देश प्राप्त किया जिसे उन्होंने मिनॉयन द्वीप को दिया था।
वह क्रेटन संविधान और नौसेना की सर्वोच्चता के संस्थापक के लेखक के रूप में यूनानी संस्कृतियों में मान्य थे।
एथेनियन चरण  मिनोस पर एक क्रूर जुलूस है
एथेनियन युवाओं को श्रद्धांजलि के दिलहीन सटीक को मिनोटौर को खिलाने के लिए; एक दंगा के दौरान अपने बेटे एंड्रोगियस (इन्द्रास्)की मृत्यु के लिए बदला लेने के लिए मिनॉस ने अद्भुत पराक्रम किया ।
यूनानीयों के अनुसार मिनॉस Minos ने ज्यूस से धर्म संहिता के रूप में राजन्य पालने का संविधान प्राप्त किया - परन्तु यहाँ सम्भवत वर्गों का विभाजन था।
   मिनॉस ने विरोधाभासी पहलुओं को सुलझाने के साथ-साथ यह समझाने के लिए कि कितने पीढ़ियों ने कई पीढ़ियों में फैले समय में क्रेते राजधानी को नियंत्रित किया था, मिनोस के नाम के दो राजाओं को बाद के कवियों और पौराणिक कथाओं जैसे कि डिओडोरस सिकुलस  द्वारा तर्कसंगत माना गया था और Plutarch - "पौराणिक तत्व को अलग रखना", जैसा कि वह दावा करता है- इनस के अपने जीवन में इस विचार के अनुसार, पहला राजा मिनोस ज़ीउस और यूरोपा का पुत्र था ।
और वह राधामंथिस और सरपीडन का भाई था।
यह 'अच्छा' राजा मिनोस था, और वह ओलंपियन देवताओं द्वारा इस तरह के सम्मान में आयोजित किया गया था कि, उनकी मृत्यु के बाद, उन्हें अपने भाई राधामंथिस के साथ तीन में से   को मृतकों' का न्याधीश  एक बनाया गया था,। भाई एकस  जिसे भारतीय पुराणों में इक्ष्वाकु तथा हिब्रू संस्कृतियों में इशहाक कहा गया है मूलत एक ही पात्र थे ।।
इस 'मिनोस की पत्नी इटोन (लिक्टियस की बेटी) या क्रेते (अपने सौतेले पिता एस्टरियन की बेटी )को  कहा जाता था, और उसके पास क्रेत के राजा के रूप में उनके उत्तराधिकारी लाइकासस नाम के एक बेटे थे। लाइकासस के बेटे मिनोस नाम के बेटे थे, उनके दादा के बाद, लाइकासस की पत्नी इदा जिसे भारतीय पुराणों में (इडा) कहा गया है ।
कॉरीबास की पुत्री द्वारा पैदा हुए यह 'मिनोस II' - 'बुरा' राजा मिनोस- इस लाइकासस का पुत्र है, और अपने पिता और दादा से कहीं अधिक रंगीन चरित्र था।
यह मिनोस के लिए होगा कि हम इनस , पासीफा , मिनोटॉर , डेडलस , ग्लोकस और निसस की मिथकों का श्रेय देते हैं।
वस्तुत भारतीय पुराणों के समान यूनानीयों में भी मिनॉस Minos एक पदवी या उपाधि थी ।

भारतीय पुराणों में चौदह मनुओं का वर्णन है ।
चौदह मनुओं के नाम इस प्रकार से हैं:

स्वयंभू मनु स्वरोचिष मनु उत्तम मनु तामस मनुयातापस मनु रैवत मनुचाक्षुषी मनुवैवस्वत मनु या श्राद्धदेव मनु सावर्णि मनु दक्ष सावर्णि मनु ब्रह्म सावर्णि मनु
धर्म सावर्णि मनु रुद्र सावर्णि मनु
देव सावर्णि मनु या रौच्य मनु इन्द्र सावर्णि मनु या भौत मनु वर्तमान काल तक वराह कल्प के स्वायम्भु मनु, स्वरोचिष मनु, उत्तम मनु, तमास मनु, रेवत-मनु चाक्षुष मनु तथा वैवस्वत मनु के मन्वन्तर बीत चुके हैं और अब वैवस्वत तथा सावर्णि मनु की अन्तर्दशा चल रही है। सावर्णि मनु का आविर्भाव विक्रमी सम्वत प्रारम्भ होने से ५६३० वर्ष पू्व हुआ था ।
ऐसी भारतीयों की मान्यता है ।
यूनानी मिथकों में मिनोस प्रथम के विपरीत, मिनोस द्वितीय ने  
अंडरगियस , कैटरेस , ड्यूकेलियन , एरियाडेन , फेडेरा और ग्लोकस समेत कई बच्चों को जन्म दिया -
सभी उनकी पत्नी पासिफे द्वारा पैदा हुए। Deucalion के माध्यम से, वह राजा Idomeneus के दादा थे, जिन्होंने Cretans को ट्रोजन युद्ध के लिए नेतृत्व किया।
सम्भावित ऐैतिहासिक तत्व ----
मिनोस का महल निस्संदेह पौराणिक कथाओं में एक ऐतिहासिक तत्व है, शायद यूरोपा के फोएनशियन मूल में; यह संभव है कि न केवल एथेंस, बल्कि मासीने खुद, सांस्कृतिक रूप से नोसॉस के राजाओं से बंधे थे, क्योंकि मिनियन वस्तुओं माइसीनियन (साइटो) स्थलोंं पर दिखाई देती हैं।
माना जाता है कि सिसिली में कैमिकस में मिनोस की मृत्यु हो गई थी , जहां वह दादालस की खोज में गया था, जिसने एरिडेन को सुराग दिया था जिसके द्वारा उसने भूलभुलैया के माध्यम से इनस को निर्देशित किया था। कि वह एग्रीजेंटम के राजा कोकलस की पुत्री ने मारा था, जिसने स्नान करने के दौरान उसके ऊपर उबलते पानी डाला था।
इसके बाद उसके अवशेष क्रेटानों को वापस भेजे गए, जिन्होंने उन्हें एक (कर्कश )मंजूषा में रखा, जिस पर लिखा गया था:
"ज़ीउस के पुत्र मिनोस की मकबरा।"
📭📭📭📭📭📭📭📭📭📭📭📭📭
पहले की किंवदंती मिनोस को एक फायदेमंद शासक, विधायक, और समुद्री डाकू के दमनकारी के रूप में जानती है।उनके संविधान ने स्पार्टा के लिए लाइक्रर्गस का आधार बनाया है।
इसके अनुसार, उसकी मृत्यु के बाद वह अंडरवर्ल्ड में रंगों का जज बन गया।   बाद के संस्करणों में, एकस (इक्ष्वाकु) और राधामंथस को न्यायाधीश भी बनाया गया था, मिनोस के साथ "अपील कोर्ट" न्यायाधीश के रूप में अग्रणी था। 
पौराणिक मिनोस कला में (Minos )मनु:

अन्तिम निर्णय में न्यायाधीश मिनोस

क्रेटन सिक्कों पर, मिनोस को दाढ़ी के रूप में दर्शाया जाता है, एक प्रतिष्ठित, घुंघराले बालों वाले, स्वाभिमान पूर्ण और सम्मानित, अपने प्रतिष्ठित पिता, ज़ीउस के पारम्परिक चित्रों की तरह।

चित्रित vases और sarcophagus बेस-रिलीफ पर वह अंडरवर्ल्ड के न्यायाधीशों और मिनोटॉर और इनस के संबंध में अक्सर एकस और राधामंथस के साथ होता है।
माइकलएंजेलो के प्रसिद्ध फ्रेशको (भित्ती-चित्र) में , द लास्ट जजमेंट ( सिस्टिन चैपल में स्थित) में, मिनोस अंडरवर्ल्ड के न्यायाधीश के रूप में प्रकट होता है ।
जो शैतानों की भीड़ से घिरा हुआ है। उसकी पूंछ उसके चारों ओर और दो गधे कान (मूर्खता का प्रतीक) के साथ घिरा हुआ, मिनोस शापित लोगों का न्याय करता है क्योंकि उन्हें नरक में लाया जाता है ।
__________________________________________
  वर्जिन के एनीड में वर्णित तथ्यों को अनुसार मिनोस उन लोगों का जज था जिन्हें झूठे आरोप पर मौत की सजा दी गई थी - मिनोस एक विशाल मन्थन के साथ बैठता है, और फैसला करता है कि एक आत्मा को चुपके जूरी की मदद से एलिसियम या टार्टारस जाना चाहिए या नहीं।
उनके भाई राधामंथस, टार्टारस में एक न्यायाधीश हैं जो पापियों के लिए उपयुक्त दण्ड का फैसला करते हैं।
दांते अलीघियेरी की दिव्य कॉमेडी कहानी इन्फर्नो में , मिनोस को सांप की तरह पूंछ के रूप में चित्रित किया गया है।

वह इन्फर्नो के दूसरे सर्कल के प्रवेश द्वार पर बैठता है, जो नरक की शुरुआत में उचित है। वहां, वह प्रत्येक आत्मा के पापों का न्याय करता है और उसे उस सर्कल को इंगित करके अपनी सही दंड के लिए (असाइन) हस्ताक्षरित करता है जिस पर उसे उतरना चाहिए। वह अपनी पूंछ अपने शरीर के चारों ओर उचित समय के साथ घूमकर करता है।
वह अपनी पूंछ के लपेटने से संकेतित सर्कल के भीतर आत्मा के स्थान को स्पष्ट करने के लिए भी बात कर सकता है।
मिनोज़ द पर्कसी जैक्सन के खिलाफ भूलभुलैया की लड़ाई में एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में दिखाई दिया, रिक रॉर्डन द्वारा पर्सी जैक्सन श्रृंखला में चौथी पुस्तक। मिनोस चरित्र की मदद करने के लिए प्रकट हुए, निको डी एंजेलो ने अपनी बहन को उठाया, जिसकी टाइटन के अभिशाप में मृत्यु हो गई। बाद में यह खुलासा किया गया कि वह ओलंपस को नष्ट करने के लिए ल्यूक कास्टेलन के साथ काम कर रहा था
उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने निको को केवल दादलस की हत्या करने के लिए चाल करने में मदद की ताकि वह बियांका के बजाय वापस आ जाए।
किंग मिनोस और मिनोटौर 19 16 में एडवेंचर पत्रिका में क्रमबद्ध एक उपन्यास फर्नहम बिशप और आर्थर गिलक्रिस्ट ब्रोडूर द्वारा मिनोटौर की पकड़ में दिखाई देते हैं ।
1400 ईसा पूर्व सेट करें, यह नॉर्थमेन के एक समूह की कहानी बताता है जो प्राचीन दुनियाँ की यात्रा करता है एक व्यापारिक मिशन पर भूमध्यसागरीय और ट्रॉय की बढ़ती शक्ति और भूमध्यसागरीय, क्रेते की मालकिन के बीच साजिशों में उलझ गए।

ब्रोडूर बर्कले में प्रोफेसर थे जिन्होंने स्नोरी स्टर्लुसन द्वारा प्रोज एडडा का अनुवाद किया और एक प्रसिद्ध बियोवुल्फ़ विद्वान थे। उपन्यास ब्लैक डॉग बुक्स द्वारा 2010 में पहली बार पुस्तक फॉर्म ( आईएसबीएन 978-1-928619-98-7 ) में मुद्रित किया गया था। मार्क जेड डेनिलेव्स्की हाउस ऑफ लीव्स में , मिनोस और मिनोटौर की कहानी को सटीक और गलत दोनों तरह से संदर्भित किया जाता है,।
जब ज़ैम्पानो इसके बीच और घर की भूलभुलैया के बीच विषयगत समानताओं पर चर्चा करता है। मैरी रेनॉल्ट के " द किंग मस्ट डाई " में मिनोस एक सहानुभूतिपूर्ण चरित्र के रूप में प्रकट होता है। कुष्ठ रोग के धीरे-धीरे झुकाव, वह एक बैल मुखौटा पहने हुए अपने चेहरे को छुपाता है।
कोई उत्तराधिकारी नहीं होने पर "द मिनोटॉर" नामक एक गैरकानूनी कदम उठाकर, वह इन भविष्य के राजा और पति को अपनी बेटी एरियाडेन में कैद कर रहा है।
______________________________________
सन्दर्भित तालिकाऐं ------
वंशावली ग्रीक पौराणिक कथाओं में वंशावली वंशावली v टी ई InachusMelia ज़ीउसआईओPhoroneus Epaphusमेम्फिस लीबियाPoseidon BelusAchiroëAgenorTelephassa Danausपिएरियाएजिप्टसCadmusCilix
यूरोपाअचंभा MantineusHypermnestraLynceusHarmoniaज़ीउस Polydorus स्पार्टाLacedaemonOcaleaabasरामबांसSarpedonRhadamanthus ऑटोनो EurydiceAcrisiusमैं नहींमिनोस ज़ीउस DanaeSemeleज़ीउस PerseusDionysus रंग कुंजी: नर महिला देव यह भी देखें देखें मिनोस , प्लेटो को जिम्मेदार एक संवाद प्राचीन मिस्र के प्रारंभिक राजवंश काल के पुरुष एक फारो नोट्स संपादित करें ^ स्यूडो-अपोलोडोरस , लाइब्रेरी 3.1.2 । ^ नॉननस, डायोनिसियाका , 13. 220 एफ। ^ हाइजिनस , कविता खगोल विज्ञान 2. 34 ^ बीजान्टियम एसवी फोलेगैंड्रोस के स्टीफनस ^ अपोलोडोरस, लाइब्रेरी 3.1.3 । ^
"हम उसे मिनोस कहते हैं, लेकिन हम उसका नाम नहीं जानते हैं, शायद शब्द एक शीर्षक है, जैसे कि फिरौन या सीज़र , और राजाओं की एक भीड़ को शामिल करता है" (विल दुरंत, ग्रीस का जीवन
[ सभ्यता भाग II की कहानी ) , न्यूयॉर्क: साइमन एंड शूस्टर), 1 9 3 9: 11)। ^ हबर्ट ला मार्ले, लिनेयर ए: ला प्रीमियर écriture syllabique de Crete , Geuthner, पेरिस, 4 खंड, 1997-99 (खंड 3 में, च। XIV राजाओं और बैठकों से संबंधित) ^ युवा, जॉन। हबर्ट ला मार्ले और केजल अर्तुन द्वारा डिस्फेरमेंट्स की आलोचना । कान्सास विश्वविद्यालय। 15 अगस्त 200 9; अंतिम अद्यतन: 5 जुलाई 2010 (25 अगस्त 2011 को पुनर्प्राप्त): [ला मार्ले] "अन्य स्क्रिप्ट में संकेतों के लिए सतही समानता के आधार पर रैखिक संकेतों को ध्वन्यात्मक मान निर्दिष्ट करता है (स्क्रिप्ट्स की पसंद पहले से ही पूर्वी भूमध्यसागरीय लोगों को शामिल करने के लिए पूर्वाग्रह की जा रही है और पूर्वोत्तर अफ्रीका), जैसे कि "सी ओ की तरह दिखता है तो यह ओ होना चाहिए।" ^ ला मार्ले 1997-99। ^ आर्किवियो वेनेटो, वॉल्यूम 16 , 1878, पी। 367। ^ हेस्पेरियन: ज़ूर लोसंग डेस धर्मियोज़-गेस्चिचट्लिसन प्रॉब्लम्स डर अल्टेन वेल्ट , जोसेफ वर्मस्टॉल, 1878, पृष्ठ 7। ^ अंग्रेजी भाषा की उत्पत्ति और विधियों पर: प्राचीन सीटों, प्रारंभिक प्रवासन, और प्रमुख यूरोपीय राष्ट्रों के अंतिम बस्तियों , हेनरी वेल्सफ़ोर्ड , 1845, पीपी 11-12 में पूछताछ से पहले । ^ होमर, इलियड 13.450 ; ओडिसी 11.321 । ^ ए बी Thucydides, 1.4 । ^ हेरोदोटस 3.122 ^ पॉवेल, बैरी बी शास्त्रीय मिथक। दूसरा संस्करण हर्बर्ट एम। होवे द्वारा प्राचीन ग्रंथों के नए अनुवादों के साथ। ऊपरी सैडल नदी, न्यू जर्सी: प्रेंटिस-हॉल, इंक, 1 99 8, पी। 346। ^ विलियम गॉडविन (1876)। "Necromancers के जीवन" । पी। 40। ^ डायोडोरस सिकुलस , इतिहास पुस्तकालय , 4. 60. 3 ^ प्लूटार्क, थियस §16 विसंगति को नोट करता है: "अटैच स्टेज मिनोस पर हमेशा खराब होता है ... और फिर भी मिनोस एक राजा और एक दास माना जाता है ..." लेम्प्रिएर ए क्लासिकल डिक्शनरी , एसवी "मिनोस" और " मिनोस II "। ^ होरेस, ओडेस 4.7.21। ^ डायोडोरस सिकुलस , 4.7 9। ^ Thucydides 1.4। ^ पॉज़ानियास 3. 2, 4। ^ ओडिसी , 11.568। ^ प्लेटो , गोरगियास ; 524 ^ हाइजिनस, फैबला 136 । ^ अपोलोडोरस, लाइब्रेरी 3.3.1 । ^ बिब्लियोथेके 3.1.3; डायोडोरस Siculus 4.77.2 और जॉन Tzetzes , Chiliades i.479ff की तुलना करें। लैक्टेंटियस प्लेसिडस, स्टेटियस, थीबैड v.431 पर टिप्पणी, जिसके अनुसार बैल भेजा गया था, मिनोस की प्रार्थना के जवाब में, पोसीडॉन द्वारा नहीं बल्कि बृहस्पति द्वारा। ^ इस अधिनियम ने उस बैल को "लौटा दिया" जिसने इसे भेजा था। ^ बिब्लियोथेके 3.1.4। ^ स्पष्ट रूप से एक उद्धरण, सर जेम्स जॉर्ज फ्रैज़र के अनुसार, ( अपोलोडोरस, द लाइब्रेरी, एक अंग्रेजी अनुवाद के साथ , 1 9 21), बिब्लियोथेके 3.1.4 पर टिप्पणी करते हुए। ^ बिब्लियोथेके 3.15.8 ^ प्लेटो , गोरगियास 523 ए और 524 बी एफएफ (ट्रांस लैम्ब) ^ मॉरिस एव्स, रॉबर्ट एन। एस्सिक, और जोसेफ विस्कोमी (eds।)। "दांते की" दिव्य कॉमेडी "के चित्र, ऑब्जेक्ट 9 (बटलिन 812.9)" मिनोस " " । विलियम ब्लेक पुरालेख । 26 सितंबर, 2013 को पुनःप्राप्त । ^ एनीड VI, 568-572)। ^ इन्फर्नो वी, 4-24; XXVII, 124-127)। संदर्भ संपादित करें अपोलोडोरस , अपोलोडोरस, द लाइब्रेरी, सर जेम्स जॉर्ज फ्रैज़र, एफबीए, 2 खंडों में एफआरएस , कैम्ब्रिज, एमए, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा अंग्रेजी अनुवाद के साथ ; लंदन, विलियम हेइनमैन लिमिटेड 1 9 21। एडी गोडली , कैम्ब्रिज द्वारा अंग्रेजी अनुवाद के साथ हेरोदोटस , हेरोदोटस । हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस। 1920। होमर , द इलियड ए इंग्लिश ट्रांसलेशन एटी मुरे, पीएच.डी. दो खंडों में , कैम्ब्रिज, एमए।, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस; लंदन, विलियम हेइनमैन, लिमिटेड 1 9 24। होमर, ओडिसी एटी मुरे द्वारा अंग्रेजी अनुवाद के साथ, पीएच.डी. दो खंडों में । कैम्ब्रिज, एमए।, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस; लंदन, विलियम हेइनमैन, लिमिटेड 1 9 1 9। हाइजिनस, गाईस जूलियस , द मिथ्स ऑफ हाइजिनस । मैरी ए ग्रांट द्वारा संपादित और अनुवादित, लॉरेंस: कान्सास प्रेस विश्वविद्यालय, 1 9 60। स्मिथ, विलियम ; ग्रीक और रोमन जीवनी और पौराणिक कथाओं का शब्दकोश , लंदन (1873)। "माइनोस 1." , "मिनोस 2." Thucydides , Thucydides अंग्रेजी में अनुवाद; परिचय, सीमांत विश्लेषण, नोट्स, और सूचकांक , वॉल्यूम 1., बेंजामिन जोवेट के साथ। अनुवादक। ऑक्सफोर्ड। क्लेरेंडन प्रेस। 1881। ज़ियोलकोव्स्की, थियोडोर, मिनोस एंड द मॉडर्न: ट्वेंटीईथ-सदी साहित्य और कला में क्रेटन मिथक। (ऑक्सफोर्ड / न्यूयॉर्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2008)। पीपी। xii, 173 (शास्त्रीय उपस्थिति)। केलाइड्स, यियांनी मिनोस एसए: दिमाग का एक अध्ययन। (मिनोस   विश्वविद्यालय: मुझे ग्रीस क्लब, 2000 ईसा पूर्व से प्यार है)। पीपी। xii, 173 (शास्त्रीय उपस्थिति)। बाहरी लिंक Last edited 23 hours ago by GenkiSky सामग्री सीसी BY-SA 3.0 के तहत उपलब्ध है जब तक अन्यथा ध्यान न दिया जाए।
__________________________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें