रविवार, 3 जून 2018

यहूद शब्द का अर्थ

अंग्रेजी शब्द यहूदी बाइबिल के हिब्रू शब्द येहुदी में उत्पन्न होता है, जिसका अर्थ है " यहूदा के राज्य से " या " यहूदी "। यह ग्रीक में इउडायोस और लैटिन के रूप में इडियस के रूप में पारित हुआ, जो "डी" पत्र के बाद पुराने फ्रांसीसी जीयू में विकसित हुआ था। शुरुआती अंग्रेजी में 1000 से लेकर विभिन्न प्रकार के संबंधित रूप पाए जाते हैं, जिनमें इयूडा , ग्यू , जिउ , आईयूयू , इव और आईव शामिल हैं , जो अंततः आधुनिक शब्द में विकसित हुए। एटिमोलॉजी
जॉन हार्केनस (134 से 104 ईसा पूर्व) के हस्मोनीन सिक्का शिलालेख "हेहुद्दीम" ( यहूदियों के ) के साथ।
ओबीवी: डबल कॉर्नुकोपिया।
रेव: प्राचीन हिब्रू लिपि की पांच पंक्तियां; "यहेचनन कोहेन गादोल, चेवर हेहुद्दीम" पढ़ना (यहेचनान महायाजक , यहूदियों की परिषद।

9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में क्षेत्र का मानचित्र
हिब्रू बाइबिल में येहुदी संपादित करें
उत्पत्ति की पुस्तक के अनुसार, यहूदा ( יְהוּדָה , येहुदाह ) कुलपति याकूब के चौथे पुत्र का नाम था। निर्गमन के दौरान, यह नाम यहूदा के जनजाति को दिया गया था, जो कुलपति यहूदा से निकला था। कनान देश की विजय और निपटारे के बाद, यहूदा ने जनजाति को आवंटित क्षेत्र का भी उल्लेख किया। इजरायल के संयुक्त साम्राज्य के विभाजन के बाद, इसका नाम यहूदा के दक्षिणी राज्य के लिए इस्तेमाल किया गया था। राज्य में अब यहूदा के कुछ नगरों के साथ यहूदा, बिन्यामीन और शिमोन के गोत्रों को शामिल किया गया था। उत्तरी साम्राज्य (सामरिया) के विनाश के साथ, यहूदा का साम्राज्य एकमात्र यहूदी राज्य बन गया और यौउदी शब्द ( यौदी ) सभी इस्राएली लोगों पर लागू किया गया था। जब शब्द लेखन में अपनी पहली उपस्थिति बनाता है (एस्तेर की पुस्तक में) इसका अर्थ पहले से ही यहूदी धर्म के साथ-साथ इज़राइलियों के वंशजों को परिवर्तित करने के लिए विस्तारित हो चुका है।

शब्द Yehudi ( יְהוּדִי ) हिब्रू बाइबिल के Masoretic पाठ में 74 बार होता है। बहुवचन, येहुदीम ( הַיְּהוּדִים ) पहले 2 राजा 16: 6 में दिखाई देता है जहां यह यहुदी सेना या राष्ट्र के लिए हार और 2 इतिहास 32:18 में संदर्भित करता है, जहां यह यहुदीम ( יְהוּדִית ) की भाषा को संदर्भित करता है। । यिर्मयाह 34: 9 में येहुदी शब्द का सबसे पहला एकमात्र उपयोग है। एस्तेर 2: 5-6 में , "येहुदी" नाम ( יְהוּדִי ) का एक सामान्य पहलू है, इस मामले में बेंजामिन के गोत्र के एक व्यक्ति का जिक्र है:

"राजधानी एक शूशन में एक यहुदी (यहूदी व्यक्ति) था, जिसका नाम बिन्यामी के किश के पुत्र शिमी  के पुत्र याईर का पुत्र मोर्दकै था, जिसे यकोन्याह से  निर्वासित निर्वासन से निर्वासित किया गया था , यहूदा के राजा, जो बाबुल के राजा नबूकदनेस्सर  ने निर्वासित किया था। "
यह नाम बाइबल में एस्तेर 8:17 में एक क्रिया के रूप में प्रकट होता है जो कहता है:

"देश के बहुत से लोग यहुदीम (सामान्य अर्थ में) बन गए ( מִתְיַהֲדִים , mityahadim ) क्योंकि येहुदीम का डर उन पर गिर गया।"
ताल्मुद के कुछ स्थानों में इज़राइल शब्द (ईटी)  किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो यहूदी है लेकिन जरूरी नहीं कि यहूदी धर्म एक धर्म के  रूप में अभ्यास करे: "एक इज़राइल (इट) हालांकि उसने पाप किया है, फिर भी एक इज़राइल (इट) है" (ट्रैक्टेट महासभा 44a)। आम तौर पर ताल्मुद बेनी यिसराइल शब्द, यानी "इज़राइल के बच्चे" शब्द का उपयोग करता है, ("इज़राइल" तीसरे कुलपति याकूब का नाम है, जो पुत्रों के पिता हैं जो इज़राइल की बारह जनजातियों का निर्माण करेंगे, जिन्हें वह दिया गया था और बाद में लिया गया था एक परी के साथ कुश्ती, उत्पत्ति 32: 28-29 [1] देखें) यहूदियों का उल्लेख करने के लिए।  तब तलमूद के अनुसार, "धार्मिक यहूदी" और "धर्मनिरपेक्ष यहूदियों" के बीच कोई भेद नहीं है।

आधुनिक हिब्रू में , वही शब्द अभी भी यहूदियों और यहूदियों ("जुडिया" के) का मतलब है। अरबी  में शब्द याहूदी (एसजी।), अल-याहूद (पीएल।), और بنو اسرائيل banū isrā'll हैं । अरामाईक  शब्द यहुदाई है ।

यूरोपीय भाषाओं में विकास संपादित करें

एलिया लेविटा के येहदी का एक पृष्ठ - हिब्रू - लैटिन - जर्मन शब्दकोश (16 वीं शताब्दी) में यहूदियों के लिए प्रवेश सहित राष्ट्रों की एक सूची शामिल है: हिब्रू : יְהוּדִי येहुदी : יוּד जर्मन : जुड लैटिन : इडियस
सेप्टुआजिंट (प्रतिष्ठित रूप से हेलेनिस्टिक यहूदी  छात्रवृत्ति का एक उत्पाद) और अन्य ग्रीक दस्तावेजों का अनुवाद किया गया है , जो कि योनिओउडेडुदी , येहुदी और अरामाईक यहुदाई  को कोइन ग्रीक शब्द Ioudaios ( ग्रीक : Ἰουδαῖος ; pl। Ἰουδαῖοι Ioudaioi ) का उपयोग करते हुए अनुवाद किया गया था, जो 'एच' ध्वनि। ग्रीक संस्करण के बाद लैटिन शब्द, Iudaeus है , और इन स्रोतों से यह शब्द अन्य यूरोपीय भाषाओं में पारित किया गया है। पुरानी फ्रांसीसी जीयू , पहले juieu , लैटिन Iudaeus से पत्र "डी" elided (गिरा दिया) था। मध्य अंग्रेजी  शब्द यहूदी पुरानी अंग्रेज़ी से निकला है जहां शब्द इयूदेस , Gyu , Giu , Iuu , Iuw , Iew जैसे विभिन्न रूपों में 1000 के रूप में प्रमाणित किया जाता है। पुराना अंग्रेजी नाम पुरानी फ्रांसीसी से लिया गया है। आधुनिक फ्रेंच शब्द "juif" है।

अधिकांश यूरोपीय भाषाओं ने यहूदी के लिए शब्द "डी" को बरकरार रखा ह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें