शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017

डेसिया दासों का देश ----

डेसिया दासों का देश ----

टीएचई डैकियंस

  
AGATHYRSI

अगाथिरोसी ट्रांसिल्वेनिया में रहने वाले पहले लोगों का नाम है, जो ऐतिहासिक रूप से दर्ज किया गया है। उन्हें हेरोडोटस (iv। 104) द्वारा शानदार आदतों के रूप में वर्णित किया गया है, सोने के गहने पहने हुए हैं (जिले अभी भी उष्णकटिबंधीय है) और उनकी पत्नियों में आम है

"ऐगथिरि पुरुष की दौड़ बहुत शानदार और उनके व्यक्तियों पर सोने के पहनने के बहुत पसंद हैं ... अन्य मामलों में उनके रिसाइयों का लगभग करीब था थ्रेसियन" (हेरोडोट्स - हिस्ट्री, IV.104)।

उन्होंने अपने शरीर (चित्र, एनीड iv। 136) टैटू, रैंक की डिग्री, जिस तरीके से यह किया गया था, और उनके बाल का रंग गहरा नीला गैलिक ड्रुड्स की तरह, वे अपने गीतों को एक तरह से गाने के गीतों में पढ़ते थे, जिन्हें वे भूल गए थे, अरिस्तोटल (प्रोब्लामाटा, xix। 28) के दिनों में अस्तित्व में हैं। वेलेरियस फ्लेक्स (Argonautica, vi। 135) उन्हें थ्रुसैगेटे कहते हैं, संभवतः थ्रेशियन डाइनाइसस के समान कुछ देवत्व के सम्मान में उनके orgiastic संस्कारों के उत्सव के संदर्भ में। जर्मन शोधकर्ता इचवाल्ड के अनुसार, थ्रीसगिेटे 'गेटे ऑफ द टाइरस रिवर' (नीसतर नदी) हैं।
नाम अथार्थी का अर्थ है "बहुत उग्र" हालांकि, थेरिसस 530 ईसा पूर्व के बाद दिखाया गया कर्मचारी था, जैसे विशाल बछेड़ा (नर्टेक्स) का डंठल बांस जैसा होता है, कभी-कभी खोखले अंत में आईवी पत्तियों के साथ। मानेद (बासी) को चित्रित किया गया था और उन्हें हथियारों के रूप में वर्णित किया गया था। यह माना जाता है कि दाख की बारियां और शराब की तैयारी Agathyrsi द्वारा विकसित किए गए थे

अग्नि देवी तनिती / वेस्ता और युद्ध के देवता एर्स / मंगल के देवता के सूर्य-देवता अपोलो के कल्बों में लाया।

 हेरोडोटस ने भी स्पेगपीटिथ का उल्लेख किया, जो शायद 5 वीं शताब्दी बीसी के मध्य में रहता था। आगतिरसी (अग्निस्सेरी) ने धातु के काम के साथ पड़ोसी क्षेत्रों की आपूर्ति की (दर्पण, कंपकंपी और अधिक)। Aristoteles आखिरी 4 वीं शताब्दी बीसी में इन लोगों का उल्लेख किया। सख्त कानूनों के लिए प्रशंसा के साथ तीसरी शताब्दी बीसी के दौरान Agathyrsi के अलावा, Dacian "Kotiner" का नाम सामने आया। टैसिटस, एक रोमन इतिहासकार (ए.डी. 100) ने अपने लौह अयस्क खनन पर सूचना दी।

Vojvodina प्रांत के मूल निवासियों, जो सर्बिया की सबसे उत्तरी सीमा के रूप में, Agathyrsi और Illyrians, बाद में Dacians, थ्रेसियन और सेल्ट्स माना जाता है।
हेरोडोटस ने एरीपिट्स और ऑफीस के बेटे स्किलिस का उल्लेख किया, "डेन्यूब से महिला" जो कि अग्रगमन के साथ एक साथ रहते थे (इतिहास, IV.7 9)।

यह माना जाता है कि अग्रगण्य ईरानी मूल के थे और एक प्रमुख वर्ग बन गए, जो उत्तरी थ्रेसिअंस को मूरस घाटी से सताते हैं। पुरातात्विक सबूत (वैसीली पेरवन - गेटिका, अल। वॉलपे - मेमोरी एंटीक्विटेटिस, द्वितीय, 1 9 70), हेरोडोट की पुष्टि की, केंद्रीय ट्रांसिल्वेनिया के निवासियों की संस्कृति में ईरानी और थ्रेसियन के संघों के अस्तित्व को साबित करते हुए।
अगाथार्सी का मुख्य किला, लोहे की उम्र से लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में आच्छादित है, और अल्बा इलिया से 4 किमी दूर स्थित टेलेक में मूरस नदी के दाहिने किनारों पर स्थित पहाड़ियों पर शोध किया गया था।

हेरोडोटोस के अनुसार स्काइथिया, हेराकल्स में रहते हुए, एक सुबह उठकर पता चला कि उनके रथ-घोड़े गायब हो गए थे; वह एचिदान की गुफा में आया, एक सांप-युवती (नीचे नितंबों की एक महिला और नीचे एक नाग), जिन्होंने उन्हें बताया कि उसके पास घोड़ों थे, लेकिन उन्हें वापस नहीं दिया जब तक कि वह रात को उसके साथ बिताए। हेराकल्स ने लंबे समय तक पर्याप्त रूप से वाइपर-युवती के तीन बेटे बनाए, जो आखिरकार अपने घोड़ों को वापस लौटा और उससे पूछा कि उन्हें अपने बच्चों के साथ क्या करना चाहिए। हेराकल्स ने उसे एक धनुष (वह हमेशा दो) और एक छोटे से सोने के कप के साथ एक बेल्ट दिया, और उसे दिखाया कि उसने धनुष को कैसे झुकाया और बेल्ट लगाया; फिर उसने उन सभी लड़कों को भेज दिया जिन्हें वह क्या किया था डुप्लिकेट नहीं कर सके। जब बच्चे बड़े हो गए तो उन्होंने सबसे बड़ी अगथ्यारोस, अगली गिल्नोस, और सबसे छोटी स्काइटेस नामित किया, और उन्हें हिराकल्स ने निर्देश दिए थे। पहले दो कार्य करने में असफल रहे, लेकिन स्काईट्स सफल हो गए और स्काईटी के नाममात्र पूर्वज बन गएस्काइथियन, जो कभी बाद में अपने कपड़ों के हराकल्स के सम्मान में छोटे कप के साथ बेल्ट पहनते थे
यह किंवदंती Agathyrsi और Skythes की आम उत्पत्ति की पुष्टि, पुरातत्व से ईरान साबित

अंतिम दासियन राजा का नाम, डीसबल अश्शूर के मूल की ओर है: बाल = प्रभु, देस = डेसिया, इस प्रकार Decebal = "डेसीया का प्रभु" एक और अश्शीय शब्द का अनुवाद डैसिअंस द्वारा किया जाता है, और रोमानियाई भाषा में संरक्षित है प्रतिबंध, जिसका अर्थ है गवर्नर, शासक यह एक एलन राजा के नाम पर सांइबानास नाम और आसीरियन राजा आशुर-प्रतिबंध-आईपल के नाम पर आते हैं, जिन्हें आशूर-बान-अप्ली (668 से 627 ईसा पूर्व) के नाम से जाना जाता है। आशूर का मतलब है देश, प्रतिबंध का मतलब बेटा है, और औप्ली का मतलब है, जिसका नाम है "देश एक बेटा बनाता है" शीर्षक "प्रतिबंध" का अर्थ शायद डेसिया में राजकुमार था।

ईसा पूर्व 15 वीं शताब्दी में ईरान के पहाड़ों से सीरिया तक हुरारिया क्षेत्र मिटांनी नामक एक राज्य में एकजुट हुआ। 14 वीं शताब्दी के मध्य में, सुपिपील्युलियस आई के तहत पुनरुत्थानी हितित साम्राज्य ने मितांनी को हराया और अपने राजा, मतिविज को कमजोर करने के लिए कम कर दिया, जबकि अश्शूरिया ने अपनी आजादी को जपाने का अवसर जब्त कर लिया।

ट्राजेंस के कॉलम पर दर्शाए गए डेसीयन ढालों पर क्रिसेंट का प्रतिनिधित्व अक्सर किया गया था।
रोमन बड़प्पन उनके जूते (प्लूटार्क, मोरालिया, 282 ए) पर अर्द्धचंद्र के आकार का गहने पहना था।
यह अस्सिरियन ईश्वर पाप का प्रतीक भी है जिसे नन्ना या नन्नार कहते हैं।

उपर्युक्त सभी सुझाव देते हैं कि डीसबल (डीसबेलस), दजियन राजा, जो ट्राजन के साथ लड़ता था, औपचारिक उत्पत्ति का था और यह कि ईग्रेरी के बजाए हुर्रियियन मूल के थे।

SARMATIANS

सरमेटियों की उपस्थिति की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक रास्ता खोपड़ी और उनके कब्रों के उत्तर-दक्षिण दिशा के अनुसार था। बिश्केक घाटी से दूर नहीं, अमू दरिया के दाहिने किनारे पर स्थित बाबाशोव नियपोलिस में, सभी कब्रें उत्तर की ओर उन्मुख होती हैं और आमतौर पर वे व्यक्तिगत हैं मृतकों के साथ आने वाली वस्तुओं में से कुछ - एक या दो मिट्टी के बरतन बर्तन, और छोटे मांस (लगभग विशेष रूप से मटन) हैं। लगभग 50% खोपड़ी कृत्रिम रूप से विकृत हैं।
रोमानिया में कृत्रिम रूप से विकृत खोपड़ी वाले दो दो सार्मेटियन कब्रिस्तान पाए गए थे। एक तिर्गासोर की साइट पर था, जिसमें कुल मिलाकर बीस कंकाल थे, जो कि 300 और 500 ईस्वी के बीच थे और इसे सिरामातियों के रूप में पहचाना गया था। साइट भी असामान्य मामला प्रस्तुत करती है जहां जनसंख्या का 50% कृत्रिम रूप से विकृत हो गया है। यह प्रतिशत लिंग संबंधी अभ्यास का सवाल उठाता है दबोग्रिया (डोब्रूजा) में पाए जाने वाले दूसरे सर्मैटियन कब्रिस्तान, 811 कब्रों वाले एक नेक्रोफिलिस हैं, जिनमें से कई कृत्रिम रूप से विकृत खोपड़ी वाले हैं। यह दक्षिण-पूर्व रोमानिया में सर्माटियों की उपस्थिति की पुष्टि करता है ऐसा माना जाता है कि 340 ईस्वी के बाद, रोमन सेना की बर्बरता में योगदान देकर डोबोर्गिया में रहने वाले सिरामेटियों ने रोमन सेना में सेवा की।
डोबोर्गिया के दक्षिण, बुल्गारिया के देवगन के निकट पुरानी बल्गेरियाई शख्सियुस नं 1 की खुदाई, एक गंभीर (कोई 91) नहीं मिली, जो अमू दरिया घाटी से इनकी बहुत ही समान है।1 99 2 और 1 99 5 के बीच, पोक्रवका में सहयोगी अमेरिकी-रूसी खुदाई ने पांच कब्रिस्तान में 150 से अधिक कब्रिस्तान का पर्दाफाश किया। सैरोटमैटियन और सर्मैटियन से कंकाल की सामग्री दो आयु के पुत्री नृविज्ञानियों द्वारा वृद्ध और कामुक थी। कलाकृतियों को तीन स्थिति श्रेणियों में रखा गया था:
• हरे हुए व्यक्ति: बहुमूल्य मोती और सर्पिल झुमके की बड़ी मात्रा
• पुजारी या पुजारिन: नक्काशीदार पत्थर और मिट्टी की बलि चढ़ावें, जीवाश्म समुद्र के गोले, नक्काशीदार अस्थि चम्मच, रंगीन खनिज अयस्क (लाल, पीले, काले और सफेद रंग), पूर्ण कांस्य दर्पण, और पशु शैली के प्रतिनिधित्व से सुशोषित वस्तुएं
• योद्धा: तीर, छतरियां, तलवारें, खंजर, और ताबीज कौशल दिखाते हैं
महिला दफनियों से नैदानिक ​​कलाकृतियों में तीन महिला स्थितियों का पता चलता है:
(1) चूल्हा महिलाओं, 75% महिला आबादी, कलाकृतियों के उनके धन के लिए उल्लेखनीय थी। कई महिलाएं झुमके पहनती थीं; पोकरोव्का में पाए जाने वाले एकमात्र प्रकार सोने की पन्नी से ढंका हुआ तीन कांस्य था। (दॅशिअंस में भी महिलाएं सुनहरा सफ़लता वाले कंगन पहनती थीं)
(2) पुजारियों, कुल महिला आबादी का 7%।
(3) योद्धाओं, कुल महिला आबादी का 15%। एक युवा महिला योद्धा की दफन में एक कांस्य के 40 कांस्य तीर और एक लोहे की छलनी थी। दो ताबीज कौशल प्रदान की गई: निलंबन (जो कि आधुनिक नृविज्ञान के आधार पर, विशेष कॉर्ड पर उसकी कमर के आसपास पहना गया हो सकता है) के लिए ड्रिल किया गया एक बड़े सूअर का दंश, और उसकी गर्दन के आसपास एक चमड़े के बैग में एक कांस्य के तीर उसके पास दो समुद्र के गोले और समुद्र के खोल के आकार में एक प्राकृतिक पत्थर भी था

यूनानी नाम सेरमाटोस (सर्मैटियन) का अर्थ घोड़ेर का था, "सर" = घोड़े से सरमेटियन में। सरमेटियन शब्द "सार" को रोमानियाई सामग्रियों के शब्दों में संरक्षित किया गया था:
- बांदरसार (आर) = प्रवेश (लैटिन) = घोड़े। रोमानियाई शब्द "आर्स" (हथियार) और "सार" (खोया शब्द अर्थ घोड़े) से बना है। यह शब्द युद्ध में इस्तेमाल घोड़े, भारी सशस्त्र घुड़सवार ले जाने में सक्षम है। लैटिन संवाददाता एक मिश्रित शब्द नहीं है, यह सुझाव है कि यह दासीन से अपनाया गया था।
- संसार (आर) = जिस व्यक्ति ने घोड़े (सर) कारवां द्वारा एकत्रित श्रद्धांजलि (पुरानी रोमानियाई समता = श्रद्धांजलि, कर) इस शब्द को बाद में मध्य व्यक्ति, वार्ताकार का अर्थ मिला।
- सरगे (आर) = माउंटेड (सर) तुर्की मुखिया (उम्र / आगा)।

ड्रैको / ड्रैकोन्स स्टैंडर्ड मूल रूप से घुड़सवार लोगों के द्वारा विकसित किया गया था, जैसे कि सरमेटियन और एलन, लेकिन पार्थियों और ससादीड फारसियों द्वारा भी। यह घोड़े के तीरंदाजों के लिए हवा-दिशा निर्धारित करने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल किया गया हो सकता है।
कुछ सस्सिनिड ड्रैकोस का प्रतिनिधित्व 5 वीं शताब्दी के ए.डी. पर किया गया था। कॉरटिक दीवार चित्रकला पर खारगा ओएसिस, मिस्र
ट्राजान के कॉलम पर एक ड्रैको मानक का प्रतिनिधित्व किया जाता है, पास के एक "मछली-स्तरीय" Sarmatian Lamella कवच के पास और डेसीयन हेलमेट के नजदीक, डेसीयन कैप जैसी निकटता, जो आमतौर पर फ्रायजिन कैप के रूप में जाना जाता है।
सारामटियन लामेला कवच पहनने वाले घुड़सवार द्वारा उपयोग किए जाने वाले ड्रामा मानक के बाद के प्रस्तुतीकरण हेस्टिंस (14 अक्टूबर, 1066) की लड़ाई की याद में, चेस्टर से एक रोमन अंतिम संस्कार पर और बयेउक्स टेपेस्ट्री पर आर्क ऑफ गैलेरियस (311 एडी) में पाए जाते हैं, जहां ड्रॉ मानक एक तीर द्वारा हेरोल्ड की मृत्यु को दर्शाती दृश्य में प्रयोग किया जाता है
चेस्टर स्टीले से घुड़सवार की हेलमेट हेस्टिक्स की लड़ाई में सक्सोंस द्वारा इस्तेमाल की गई हेलमेट जैसी ही नाक संरक्षण है।
उपरोक्त सबूत इंगित करता है कि सरमेटियन कैवलरी को इंग्लैंड में रोमनों द्वारा इस्तेमाल किया गया था, जहां सैक्सन ने अपना कवच और मानक अपनाया था।

टेसिटस (एडी 50), प्लिनी (ई। 69-75) और दूसरी सल्तनतथ टॉलेमी (5, 9.21) की भूगोल में सिर्बी का उल्लेख किया गया है जो शायद कम वोल्गा नदी पर, सर्ममती में एक जनजातीय निवास का नाम देना है। यह जनजाति आया और डेन्यूब के दक्षिण में बस गया, जहां उसने एक राज्य स्थापित किया कि स्लाव के प्रवास के बाद सर्बिया के रूप में जाना जाने लगा।

दूसरी शताब्दी बीसी के मध्य तक Sarmatians यूरोप में Iazyges और Roxolani के रूप में जाना जाता है, और डाली करने के लिए शेष, एलन यह माना जाता है कि सिथियन के खिलाफ सरमॅटियन सफलता अति-भारी घुड़सवार सेना की एक शक्ति के निर्माण के कारण थी, दोनों मनुष्य और घोड़े पूरी तरह से कुछ संरचनाओं में बख्तरबंद थे। सैर्मैटियन रॉक्सोलानी, डेसीयन सेना के फर्म सहयोगी बन गए थे, जो उन्हें डेसीयन सेना में एकमात्र भारी कैवेलरी बल प्रदान करते थे।
दूसरी शताब्दी ईडी में घोड़े-खुरों या सींग से सरमेटियन पैमाने के कवच के निम्न-तकनीक संस्करण के पहले संदर्भ दिखाई देते हैं। इसका उल्लेख यात्रा लेखक पौसनीयास द्वारा पहली बार किया गया है, जो बताता है कि इस तरह की सामग्रियों को लोहे के उपयोग तक पहुंचने की कमी के कारण रोजगार मिला था। पौसनीस घोड़े के खंभे से बने एक सर्मैटियन क्यूरास का वर्णन करने के लिए चला जाता है, फिर एथेंस में एस्क्यूलेपियस के मंदिर में संरक्षित होता है:
"वे स्कर्टों को इकट्ठा करते हैं और उन्हें साफ़ कर देते हैं और उन्हें साँप की तरह बनाने के लिए उन्हें विभाजित कर देते हैं, यदि आप इस खुर-काम के बारे में सोचते हैं तो पाइन-शंकु के निशान की तरह वे इन तराजू में छेद बिखेरे और सीवे उन्हें घोड़ों और मवेशियों के बाल के साथ स्तन की प्लेट बनाने के लिए कोई कम अच्छी लग रही नहीं तो यूनानी लोग, और कमजोर नहीं: वे हड़ताली और करीब सीमा से शूटिंग के लिए खड़े हो जाओ। "
358 ई। में पन्नोनिया और मोसीया पर छापा मारने वाले सारामटियन द्वारा पहने अम्मायणस द्वारा समान सींग के कवच का उल्लेख किया गया है: ये लोग, जो खुले युद्ध के लिए पंसद के लिए उपयुक्त हैं, बहुत चिकनी, पॉलिश के टुकड़े से बने बहुत जल्द भाले (हिसके) और कुर्सियां ​​हैं सींग, सनी की शर्ट को तराजू की तरह बांधना सीमर, खुर या कठोर चमड़े के तराजू से बने अमरूद का लगभग कोई निशान अब तक सार्मैटियन कब्रिस्तान में शिकारी नहीं है।
सरमेटीसिया, दासीन के मुख्य सहयोगी थे। मुख्य दासीन किले का नाम, सरमिजेत्सुसा, का अर्थ है सरमेटियन (सर्माइज़) और गेटे (गेटुसा) का किला, यह सुझाव दे रहा है कि यह सर्मैटियन और डेसीयन (गेटे) द्वारा बनाया गया था। एक अन्य समान नाम Sargetia है: "डेस्बेलस के खजाने को भी खोजा गया, यद्यपि वह अपने महल से निकलती नदी के नीचे छिपी हुई थी," (कैसियस डियो, रोमन इतिहास, बुक लिक्सवीआई, 14 का एपिटोम)। यह सुझाव दे रहा है कि डेसियन खजाना, Scapetia नदी के बिस्तर में दफन, Sarmatians और Getae दोनों के थे सेनेशिया नदी को अब अपा ओरसुलुई कहा जाता है, जिसका अर्थ है "शहर का पानी", डेसीयन पूंजी, सैर्मिजेगटुसा को निकटतम पानी है। सबसे अधिकतर, कई सिरामातियां दासियन शासक वर्ग के थे

डैकियन जन जाति -----टीएचई डैसीयन कथनों

गेटे के नाम से भी जाना जाता है, डेसीयन थ्रेसियन जनजातियों का एकीकरण थे, जिन्होंने ग्रीको-रोमन दुनिया के पूर्वी तट पर एक दुर्जेय राज्य बनाया था। उत्तर-पश्चिम में उनके पड़ोसी जर्मनिक जनजातियां थे, उत्तर-पूर्व में सिथियन, पश्चिम में सेल्ट्स, पन्नोनिया में और डेन्यूब के दक्षिण-पश्चिम में इल्लारीयन, और दक्षिण में यूनानियों के पास। डेसीयन एक थ्रेसियन लोग थे, लेकिन डैसियो को डको-जर्मन द्वारा भी कब्जा कर लिया गया था, और उत्तर-कास्ट में सेल्टो-डासीन द्वारा

ग्रीक भूगोलिगक क्लाउडियस पोल्लेमियोस ने बारह डेसीन जनजातियों का उल्लेख किया इनमें से सबसे ज्यादा जाना जाने वाला जनजाति अपुली / अपुली है, जो ट्रांसिल्वेनिया के केंद्र में रहता था और अपोलॉन (आज पियाट्रा क्रेवी) में उनकी राजधानी थी। उनका नाम अपोलो, उनके मुख्य देवता से आता है।
अपोलोन, अपुली नामक शक्तिशाली डेसीयन जनजाति की राजधानी, को ट्रांसिल्वेनिया के मध्य भाग में रखा गया है, मूरस नदी के मध्य पाठ्यक्रम पर। यह अपुली के राजा के नाम से जाना जाता है, जिसे रूबॉस्त्स कहा जाता है।
 डेसिअंस को हराने के बाद, रोमन ने अपोलोन से कुछ किलोमीटर दूर, लीजियन तेरहवीं, जमीना की कुंडली बनाई। इसके आसपास एक नए शहर का विकास हुआ, जिसे रोमनों द्वारा अपुल्लम कहा जाता है। सेप्टिमियस सेवरस के तहत यह "नगरपालिका सेप्टिमियस अपुलेंस" बन गया बाद में, यह डैसिया अपुल्लेंसिस की राजधानी और डेसिया फेलिक्स की, क्रायसोपोलिस (गोल्डन सिटी) के नाम पर बन गई। उस पर एक क्रॉस होने के एक भीड़ की रोशनी की खोज की गई, सात किरणों के साथ। ये प्रतीकों से संकेत मिलता है कि यह एक सूर्य भक्त की थी, शायद मिथ्रा का एक भक्त प्राचीन काल में, 7 सूर्य से दृढ़ता से संबंध रखते थे, इसलिए, अब तक, रविवार सप्ताह का सातवां दिन है।
 9वीं शताब्दी में डी। शहर का नाम बालग्रद था, जो "व्हाइट सिटी" था, जिसे बाद में अल्बा इलिया (व्हाइट जूलिया) में बदल दिया गया था।
1 नवंबर 15 99 को, मिहाई विटेज़ुल (= बहादुर) ने शहर में प्रवेश किया और तीन दीवारों की राजधानी की स्थापना की, जो पहली बार एकजुट हुई, एक संक्षिप्त अवधि के लिए।
1711 में वियना की शाही अदालत ने जियोवानी मोरांडो विस्कॉन्टी की योजनाओं के बाद, एक नए किले का निर्माण करने का निर्णय लिया, जो कि वुबान द्वारा बनाए गए किले से खुद को प्रेरित करता था। किले, 7 ब्रंच वाले तारे के आकार का, 1715 और 1738 के बीच बनाया गया था। हैरानी की बात है, इसकी आकृति एक बार फिर प्राचीन सूर्य की पूजा याद करती है जो वहां अपुली द्वारा प्रचलित थी।

डेसीयन रोमानिया के वर्तमान क्षेत्र और डेन्यूब के दक्षिणी भाग में रहते थे। वे कृषि थे और पहाड़ों में रहने वाले चरवाह थे। उन्होंने चांदी, लौह और सोना की अपनी खानों की भी कमाई की। स्ट्रैबो के अनुसार, डेसीयन का मूल नाम दाओई था वास्तव में दाओई, डैसीयन योद्धाओं का नाम, भेड़ियों के भाईचारे के सदस्य थे।

डेसीअंस और गेटे का नाम सिथिक मूल का था (वैसील पेरन, गेटिका, पी 286)। ढू का मतलब है दबाकर, गला करना, निचोड़ करना। यह भेड़िया अर्थ के विभिन्न शब्दों के लिए जड़ है: फ्राइजियन दाओई, इल्रियन धुनोस, ईरानी-शक डेह। यह देहाती चरवाहों के वास्तविक अनुमानों का उल्लेख कर सकता है कि भेड़िया जब भेड़ के बाद आए, तब उन्हें गले से जब्त कर लेगा ताकि वे गला घोंट जाएं और कोई आवाज नहीं बना सकें क्योंकि ये उन्हें बाकी झुंडों से दूर खींचती है।
हेसियिचियस द्वारा संरक्षित एक परंपरा हमें सूचित करती है कि दाओस "भेड़िया" के लिए फ्रुइजियन शब्द थे। फिर भी स्ट्रैबो के अनुसार, कैस्पियन सागर के पूर्व में कुछ ख़राब सिसिथियन को भी दाओ कहा जाता था यह नाम संभवतः ट्रांसिल्वेनिया और वोजोद्दीना में सिथीयो-ईरानी एगथिरर्स द्वारा लाया गया था।
डेसियन गांवों और शहरों में उनके नाम समाप्त हो चुके थे !दासीन गांवों और शहरों में "नावे", "देव", "देव", "देबा" या "देबाई" के साथ समाप्त होने वाले नाम थे। डेसीयन क्षेत्र की दक्षिणी सीमा को एक बिंदीदार रेखा से, नक्शे पर चिह्नित किया गया है।
दाओई का एक हिस्सा Rhodope पहाड़ों में बसे। आइए ध्यान दें कि स्पार्टाकस, प्रसिद्ध प्राचीन ग्लैडीएटर, जिन्होंने खुद को केवल हजारों पूर्व दासों की एक बड़ी सेना इकट्ठी करने के लिए छोड़ दिया, जो "शाश्वत शहर" को भी डराता था, वह बुल्गारिया के रोडोफे पर्वत के थ्रेसियन था। दॉरसी डेलमेटियन पहाड़ों में रहता था दौसावा, या "शहर भेड़ियों का शहर" डेन्यूब नदी के दक्षिण में रोमन भूगोल पोर्टलमॉयोस के नक्शे पर है
हेरोडोटस ने थ्रेसियन के बारे में लिखा: "... भारतीयों के बाद, थ्रेसियन लोगों ने दुनिया के अन्य सभी हिस्सों में सबसे बड़ी जातीयता का गठन किया। क्या वे केवल एक ही फैसले से लाभान्वित होंगे और आध्यात्मिक रूप से एकजुट हो सकते हैं, वे मेरे बनने में सफल हो सकते हैं राय, पूरी तरह से अपराजित नहीं है और अब तक, अन्य सभी पृथ्वी की गर्व दौड़ की महानता। थ्रेसिअंस कई नामों को अपने रहने वाले क्षेत्रों के अनुसार कई भालू रखते हैं, फिर भी उनमें से सभी दिखाते हैं, लगभग सभी चीजों के माध्यम से, बहुत ही समान रीति-रिवाज "।
उनके दर्शन और विश्वासों के कारण, हेरोडोट ने डेसीअंस को "सबसे महान और सभी थ्रेसियन्स के सबसे धर्मी" के रूप में वर्णित किया।
उपरोक्त जानकारी के आधार पर, हम समझ सकते हैं कि पूरे यूरोप में फैले डेसीयन पुजारियों के बुनियादी दर्शन और विश्वासों को कैसे खोजना संभव था

मिलता है और धन, डैकियंस और दान
वह गेटे (गेटे), डैसिअंस से घनिष्ठ रूप से संबंधित होता है और एक और एक ही व्यक्ति कहा जाता है, जो निचले डेन्यूब क्षेत्र और आसपास के मैदानों के किनारे रहते हैं और पहले 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में दिखाई देते हैं। वे विशेषज्ञ माउंटेड धनुर्धारियों और देवता की भक्तों के रूप में जाना जाता था। सम्राट अगस्टस के लेखक, स्ट्रैबन ने नोट किया कि "वे डेसीयन के समान भाषा बोलते हैं"
जॉर्डन के साथ शुरू, जिन्होंने गॉथ के लिए गेट के इतिहास को उधार लिया, क्योंकि नामों की समानता के कारण गेटे को गॉथ नामक प्रवासी जनजातियों के समान माना जाता था। मध्य युग में, डेसीयन और डेन्स एक और एक ही लोग थे। एक इतिहासकार ने ग्यारहवीं शताब्दी में "डेसिया" के बारे में लिखा, जिसे आज डेनमार्क कहा जाता है और इसके निवासियों के बारे में, "गॉथ्स" थे, जिन्होंने "बहुत सारे राजाओं को उदारता से प्रशंसनीय तत्वों के ज्ञान के साथ भेंट किया था, ज़्युटा और डचीनसस के साथ ही ज़मालॉक्सिस और कई दूसरों "। लेकिन डिचिनियस डीसियसस है, जैसा कि इओर्डेंस द्वारा संदर्भित है, एक महान दासीयन पुजारी और राजाओं का राजा। हम यह भी देख सकते हैं कि हॉलैंड के निवासियों के नाम का डच डैशिअंस नामित रोमानियाई शब्द "डेसी" के समान है।

क्योंकि ग्रीक वर्णमाला "वी" में "बी" लिखा जाता है, वेशी को भी बेसी कहा जाता था बेसी एक स्वतंत्र थ्रेसियन जनजाति थे जो दक्षिणी थ्रेस में मोसीआ से माउंट रोडोप तक के क्षेत्र में रहते थे, लेकिन अक्सर हेमस के निवास के रूप में उल्लेख किया जाता है, पर्वत श्रृंखला जो कि मोसिया थ्रेस से अलग करती है। हेरोडोटस ने उन्हें सतरे के बीच एक प्रकार की पुरोहित-जाति के रूप में वर्णित किया, बेसी एक पर्वत के ऊपर स्थित डायोनिसस के एक धार्मिक मंदिर में पुरोहित द्वारा दिए गए भविष्यवाणियों के भाषणों के अनुवादक थे, जो कि पेपरिकॉन माना जाता है
स्ट्रैबो में, हालांकि, बेसी को स्वतंत्र थ्रेसियन जनजातियों के कट्टरपंथियों के रूप में वर्णित किया गया है, जो हेमस सीमा पर और उसके आस-पास स्थित है, और उस पर्वत श्रृंखला के आसपास के क्षेत्र का अधिक से अधिक हिस्सा रखते हैं।
कैसियोडोरस ने वस्तुतः पांचवीं शताब्दी में विसिथोथ (वेशी गॉथ्स) से नाम का आविष्कार किया था
राजा और गॉथ के प्रमुख वर्ग, जो अक्विटाइन में बस गए थे, स्वयं वेसी कहते हैं, जो "अच्छे" हैं।
नोटिटाइया डिग्निटैटम में वासी (जिसे बाद में विसिगोथ्स के रूप में जाना जाता है) थ्रीविंग के साथ 388-391 वर्ष के संदर्भ में बराबर हैं। थर्विगी और ओस्ट्रोगोथी के साथ ग्रुथुंगी के साथ वेसी की पहचान पर विद्वानों के बहस का एक अच्छा सौदा है।
यह थर्वीनी वेसी / विसिगोथि और ग्रीथुंगी थे, ओस्ट्रोगोथी भी जॉर्डन द्वारा समर्थित है। उन्होंने चौथी शताब्दी के थिविंगियन राजा अथैनरिक के वारिसों के रूप में विलय के राजाओं और एलिरिक द्वितीय से विसिगोथिक राजाओं को ग्रेटुंगियन राजा इर्मैरिक के उत्तराधिकारियों के रूप में थियोडोरिक ग्रेट से थियोडहाद के राजाओं की पहचान की।
ज़ोसिमस डेन्यूब के उत्तर के "सिथियन" के एक समूह की ओर इशारा (डेन्यूब) के उत्तर वाले बर्बरियों द्वारा "ग्रुथुंगी" कहा जाता था। वोल्फ्राम ने निष्कर्ष निकाला है कि यह लोग तौविई थे जो हुनिक विजय के बाद पीछे रहे थे।
चौथी शताब्दी के अंत के अंत में, डेसिया के बिशप निकतास ने "उन पर्वत भेड़ियों", बेसी को सुसमाचार सुनाया। कथित तौर पर उनका मिशन सफल रहा, और डायोनसस और अन्य थ्रेसियन देवताओं की पूजा को अंततः ईसाई धर्म ने बदल दिया। हालांकि, उनके धार्मिक विश्वासों के कई तत्व, जैसे कुंवारी और अपोलो के पंथ ईसाई युग में बच गए, जैसा कि बेसिलिका डी सैन अपोलिनेर नूवो, रेवेना, इटली और "गॉथिक" चर्च संत आपोलिनेर में देखा जा सकता है। क्लावे, रवेना के पास
11 वीं शताब्दी के रणनीतिकन पाठ में, सीकामेनोस बायज़ैंटिन इतिहासकार ने डेन्यूब (अरुमानियन) के दक्षिण के वाल्श्स को डेसी और बेसी के वंश के रूप में वर्णित किया।डेन्यूब के वंश (अरुमानियों) के वाशिश और दासी और बेसी के वंशज थे।

ग्रिम और मुलमॉनफ़ ट्यूटनिक भाषाशास्त्र के दो महान स्वामी थे याकूब ग्रिम ने पूरी तरह से बनाए रखा कि गेटे और डेसी (डेसीयन) गोथ और डेन्स के समान थे। उन्होंने "जर्मनचिक" शब्द का इस्तेमाल केवल दुर्लभ ही किया था, और अधिक बार शब्द "ड्यूसच" शब्द को नियोजित किया था। अंग्रेजी में "जर्मन" (ड्यूचस) और "डच" (नीदरलैण्डस्की) शब्द रोजमर्रा के भाषण में एक विशेष सन्दर्भ में प्राप्त हुए हैं, इसलिए पूरे क्षेत्र के लिए "ट्यूटोनिक" नाम का प्रयोग किया गया है।

माना जाता है कि 3 सी-शताब्दी के कप्पडोकियन से उल्फालास या उल्फ़िला (गॉथिक वुल्फिला, "लिटिल वुल्फ") का वंशज है, जो गॉथ द्वारा कब्जा कर लिया था, डेसिया में डेन्यूब नदी के उत्तर में विस्थापित और बसे हुए थे। 30 साल की उम्र में वह माना जाता था कि उसने एक दूतावास को रोमन सम्राट के पास भेजा था और कोस्टेंटिनोपल के बिशप निकोमीडिया के यूसीबियस ने गॉथिक ईसाइयों के बिशप (341) को पवित्र किया था। उन्होंने गॉथिकों के प्रचार में गॉथिक वर्णमाला (ग्रीक पर आधारित, लेकिन कुछ लैटिन और रूनिक तत्व युक्त) बनाया, और बाइबिल का एक जर्मन भाषा में अनुवाद का पहला लिखा।

डैकियंस एंड द विकिंग्स----
नॉर्मन ड्यूकस के इतिहासकार, दुडो (सीए 1015), बताता है कि रोलो (रोलोन), जिन्होंने 900 ईसा पूर्व में नॉर्मन राजवंश की स्थापना की, "डेसीया" में एक अनिश्चित राजा का बेटा था - जो जगह से बाहर हो रहा है । यह ड्यूडो के बड़े काम में डेसिया की प्रस्तुति है:
"डेन्यूब से सिथिअन ब्लैक सागर के पड़ोस में भरपूर स्थान पर फैले हुए हैं, क्या वहां भयंकर और जंगली देशों में निवास किया जाता है, जिन्हें कई तरह से मधुमक्खी से मधुमक्खियों के झुंड या म्यान से तलवार से फट जाना है , जैसा कि सनकी द्वीप है, जो समुद्र के अलग-अलग दिशाओं में घिरा हुआ है। वास्तव में अल्नाइया के बहुत से लोगों के लिए एक रास्ता है, और दासिया के बेहद अच्छी तरह से आपूर्ति वाला क्षेत्र और बहुत व्यापक है ग्रीस के बीतने पर डेसिया इनमें से सबसे मध्य है। एक मुकुट के तरीके में और एक शहर की शैली के बाद बहुत उच्च आल्प्स द्वारा संरक्षित किया गया। मंगल की चेतावनी के साथ, युद्धग्रस्त लोगों को भारी आकार के उन कपटपूर्ण झुकावों में निवास करना गेटे, जिसे गॉथ भी कहा जाता है "- [अध्याय 2 से, सेंटोकेंटीन के इतिहासकार डोडो द्वारा गेस्टा नॉर्मनोरम में दूसरे पैराग्राफ]

डेसिअन्स के नेताओं और पुजारी, जिन्हें Pileati (pileus = cap) या तारोबोस्ट्स (तीरा = टोपी से) कहा जाता है, आसानी से उनके तथाकथित Phrygian टोपी द्वारा प्रतिष्ठित थे। टोपी के इस विशेष आकार का कारण यह है कि डेसीन ने अपने बालों को मोड़कर सिर के शीर्ष पर एक गाँठ में बांध दिया। इन टोपी और हेलमेट को इस बाल गाँठ के नीचे समायोजित करने के लिए आकार दिया गया था। यह गाँठ एक फ़ारसी कस्टम था जो सैसिथियन / सरमेटियन के माध्यम से डेसीयन के पास गया था। डास्सीलिअम (एनाटोलिया) से एक एकेमेनिआई राहत, जो एक महिला और पुरुष पारसी याजकों को दिखाती है, स्पष्ट रूप से उनके सिर पर कुछ नरम टोपी झुर्रियों को दर्शाती है, जिसका मतलब है कि टोपी के आकार बाल समुद्री घुटनों से दिए गए थे।
उनके कैप के साथ और उनके बिना डेसीयंस के ऐतिहासिक चित्रण, एक गाँठ में अपने बाल के साथ, ट्राजान स्तंभ और रोमीआम एडमक्लेसी से, ट्रोपैम ट्रियानी राहत पर पाए जाते हैं।
बालों की गाँठ के लिए रोमानियाई शब्द "मोट" (पढ़ें "मॉट्स") है। यह प्रोटो-द्रविड़ से आता है: * माट अर्थ (बालों का); गाँठों में बालों को बाँधने के लिए, तमिल मती से भी संबंधित होता है, जिसका अर्थ है टाई, फास्टन करना, गाँठ करना, सजाया जाना, सजाना।

प्रोटो- द्रविड़ियन: * मात का अर्थ गाँठ (बाल); गाँठों में बालों को बाँधने के लिए, तमिल मती से भी संबंधित होता है, जिसका अर्थ है टाई, फास्टन करना, गाँठ करना, सजाया जाना, सजाना।
 आज, प्राचीन देसीयन सोने की खानों वाली भूमि को "तारा मोतिरोर" (= "मोती" का देश) कहा जाता है, और निवासियों को "मोती" (पीएल "मोती") कहा जाता है। तारा मोटीलोर को प्राप्त करने वाला काउंटी बिहार कहलाता है, जो कि भारत के बिहार क्षेत्र के समान है।
"मोती" ब्लू आंखों वाले गोरा लोग हैं, जो 1400 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित गांवों में रहते हैं, रोमानिया के सबसे बड़े गांव हैं। "तारा मूटिलर" की राजधानी शहर टोपानी (जर्मन में टॉपस्दोर्फ़) है। उनकी राजधानी की वजह से, "मोती" ("मोती") को "टॉपी" (जर्मन में 'डू ज़ोपफ़ेन') के नाम से भी जाना जाता है।

केवल अन्य प्राचीन लोगों को अपने सिर के शीर्ष पर बाल समुद्री मील के लिए जाना जाता था सुवेवी / सुएबी थे यह टैसिटस उनके बारे में क्या कहता है: "अब मैं सुवेियाई लोगों के बारे में बात करूँगा जो कि कैटन्स और टेक्टेरियन की तरह नहीं हैं, एक ही व्यक्ति में समझाए हुए हैं, लेकिन कई देशों में अलग-अलग देशों में विभाजित किया गया है, लेकिन ये सामान्य नाम हैं। स्वीडन के हकदार हैं, और जर्मनी का बड़ा हिस्सा कब्जा कर लेते हैं। यह लोग एक विशिष्ट परंपरा के लिए उल्लेखनीय हैं, उनके बालों को घुमा देने और इसे एक गाँठ में बाध्य करने के लिए। यह इस प्रकार है कि दूसरे जर्मनी से सुवेअन को अलग किया जाता है, इस प्रकार निशुल्क सुवेियाई लोग दूसरे दासों में, अन्य देशों में, चाहे सूवियों के साथ रक्त के गठबंधन से, या, जैसा कि सामान्य रूप से अनुकरण से होता है, यह अभ्यास भी पाया जाता है, फिर भी शायद ही कभी, और कभी भी युवाओं के वर्षों से अधिक नहीं होता है। उम्र के माध्यम से सफेद, यह एक तरह से कठोर और घूरने में पीछे की तरफ बढ़ना जारी रखता है और अक्सर इसे अपने सिर के ऊपर ही टाई जाती है। उनके प्रधानों का अधिक सटीक रूप से निपटारा होता है, और अब तक वे प्रशंसनीय और सुखी दिखने का अध्ययन करते हैं, लेकिन किसी भी घन मीटर के बिना एलपीएबल इरादा इसके लिए, उनका मतलब नहीं है कि प्रेम करना या इसे उत्तेजित करना: वे युद्ध में आगे बढ़ने पर तैयार होते हैं, और अपने सिर को डेक करते हैं ताकि दुश्मन की आंखों में उनकी ऊंचाई और आतंक बढ़ जाए। "
प्राचीन समय में, वाइकिंग्स को सुवेवी / सुएबी / सूइनेस / सुओन्स / स्वेनस कहा जाता था
मध्य युग के दौरान, डैक नामक वाइकिंग्स, एक ऐसा नाम जो आज तक बच गया था
ज़र्मोक्सिस, महान पुजारी ।ज़ॉमलोक्सिस, महान पुजारी

इओर्डेंस के अनुसार, एक महान दासीयन पुजारी, डिसीसियस, ने राजाओं पर भी शासन किया, "उन्हें सबसे अच्छे और बुद्धिमान पुरुषों के बीच चयन करना, उन्हें धर्मशास्त्र में निर्देश देना ... और उन्हें पुजारी बनाने और उन्हें नाम देने के लिए पिलती" (Iord। Get.XI, 71 )। राजा और पुजारी पिलती के रैंकों से आए थे अन्य स्रोत भी उन्हें डेसीयन अभिजात वर्ग के रूप में वर्णन करते हैं।
सुकरात, महान यूनानी दार्शनिक, व्यक्तिगत रूप से सीखा है, सरमैक्सिस के प्रशिक्षुओं में से एक, उन लोगों की एक अनुभूति जो "मनुष्य को अमर बना सकते हैं"। "सल्मोसिस सामाजिक जीवन के नाभिक से गायब हो गया और अपने भूमिगत आश्रय के लिए उतरे। वह लगभग तीन या चार साल तक रहता था। थ्रेसिअंस का मानना ​​था कि वह गायब हो गया था और उसे वापस लौटाना चाहता था, उसकी हानि को विलाप करना जैसे कि वह सचमुच मर चुका था। अपने चौथे वर्ष के अंत में, ज़मालॉक्स एक बार फिर उनकी आंखों से दिखाई दिया, इस प्रकार उनकी शिक्षाओं को "व्यक्तिगत उदाहरण" के माध्यम से अपनी शिक्षाओं को विश्वसनीय बनाने के लिए प्रबंध किया गया। जांबोलक्सिस की पृष्ठभूमि और खुद के भूमिगत छिपाने के आवास के बारे में, मैं व्यक्तिगत रूप से सब कुछ पूरी तरह से अस्वीकार नहीं करता कहा जाता है, लेकिन उसमें भी बहुत अधिक विश्वास नहीं है। हालांकि, मुझे लगता है कि वह वास्तव में फितगोरस के समय से पहले कई वर्षों से रह सकता था। अतः आओ Zamolxis ठीक हो, चाहे वह प्रतिनिधित्व करता हो, या तो कोई इंसान या गेटे लोगों के कुछ दानव "(हेरोडोटस," इतिहास ", खंड IV, पेज 94-95)

जॉर्डन ने गेटे से Zalmoxis द्वारा प्राप्त खगोलीय ज्ञान के बारे में कहा: "सैद्धांतिक ज्ञान को समझाकर उन्होंने उनसे बारह तारामंडल (राशि चक्र) की प्रगति और उनसे गुजरने वाले ग्रहों के पाठ्यक्रम, और पूरे खगोल विज्ञान के बारे में सोचने के लिए आग्रह किया। उसने उनसे कहा कि कैसे चंद्रमा की चक्की या घट जाती है, और उन्हें दिखाया कि हमारे पृथ्वी के आकार के आकार में सूरज की अग्निमय आकाश कितनी अधिक है। उन्होंने बताया कि आर्किंग में तीन सौ छत्तीस सितारों को चोट लगी उनकी बढ़ती स्थापना से। " (जॉर्डन, द ग्रिथ्स ऑफ़ द ओरिजिन एंड डेड्स, इलेवन, 69)

डायोडोरस सिकुलस, पाइथागोरस सिद्धांत के साथ ड्यूडियों के शिक्षण को जोड़ता है क्योंकि दोनों आत्माओं की अमरता को मानते हैं। हिपोपोलिटस, जो दूसरे द्वितीय के प्रारंभ में तीसरे शताब्दी के शुरुआती दौर में लिखा था, यहां तक ​​कि रिपोर्ट की गई है कि पायथागोरस के शिक्षण को पाइथागोरस के दास, थ्रेसियन झेलमॉक्सीस द्वारा सेल्ट्स में पेश किया गया था। हालांकि, जैसा कि हेरोडोट ने उल्लेख किया है, ज़ामॉक्सीस वास्तव में, फितगोरस से कई साल पहले रहते थे। पायथागोरस खुद को एक थ्रेसियन अनुष्ठान के अनुसार शुरू किया गया था!

हेरोडोट्ट हमें "ज़्लॉमॉक्सीस" के बारे में बताता है, जिसे उनके बीच में कुछ भी कहा जाता है। Gebeleizis जड़ से खड़ा है i.e. * g'heib जिसका अर्थ है प्रकाश (डब्ल्यू। टॉमस्क, डाय इटेन थ्रेकर, द्वितीय, पी .61)। Walde-Pokorny और Decev के लिए, Gebeleizis रूट से खड़ा है i.e * * guer जिसका अर्थ है (ए वेड - जे। पोकोनी, वर्लगिलेन्डेस वॉर्टरबुच देर इंडो-जर्मनिसन स्प्रेचेन, बर्लिन, आई-तृतीय, 1 927-32, पी। 643)। दोनों व्याख्याएं यह सुझाव दे रही हैं कि ज़मालोक्सिस को "उजागर किया गया" या "चमक" कहलाता है, जो हुआ क्योंकि वह डेसीयन के एकमात्र ईश्वर का पुजारी था: सूर्य देवता क्योंकि उसी कारणों से, डेसीयन प्रभुओं को "टैरोबोस्ट्स", "तारा" अर्थ तिरा कहा जाता था, जबकि "बोस्ट्स" जड़ से खड़ा होता था, अर्थात् 'भो-स', जिसका अर्थ है चमक (ए वेड-जे। पोकोनी, वेर्जलीचेंडेस वोर्टरबुच डर इंडो- जर्मनस्चैन स्प्रेचेन, बर्लिन, द्वितीय, पृष्ठ 122) तो डेसीयन प्रभुओं को चमकते हुए पहने हुए पहने हुए लोगों को टायरस नाम दिया गया। यह पुष्टि करता है कि डेसीयन अभिभावक भी पुजारी थे, क्योंकि जॉर्डन हमें बताता है (गॉथ, ग्यारहवीं 72), जब वे रीति-रिवाजों का पालन करते थे, तब दासियन पुजारी तिरास पहनते थे, जिन्हें "पिल्ले" कहा जाता था = फर टोपी) उस वजह से

हिसिया, कानून गिवरहिस्टिया, चूल्हा की देवी ग्रीक सभ्यता से पहले प्रतीत होती है होमर ने हैसिया को पहली जन्म, सबसे सम्मानित और देवी के प्रमुख के रूप में वर्णन किया है: "और न ही शुद्ध युवती हेस्टिया एफ़्रोोडी के कामों से प्रेम करता है। वह क्रूर क्रोनोस का पहला जन्मजात बच्चा था और ज़ीउस की इच्छा के द्वारा वह तेंदुआ , - एक रानी वाली नौकरानी जिसकी दोनों पोसीडॉन और अपोलो ने शादी करने की मांग की थी, लेकिन वह पूरी तरह से तैयार नहीं थी, हां, हठीली से इनकार कर दिया था और पिता ज़ीउस के सिर को छूने के लिए जो कि तत्वावधान में है, वह, वह उचित देवी, जो एक महान शपथ देते हैं सच्चाई पूरी हो चुकी है, कि वह अपने सभी युगों की एक युवती होगी। ज़ीउस ने पिताजी को शादी के बजाय एक उच्च सम्मान दिया, और वह घर के बीच में अपनी जगह रखती है और सबसे अमीर भाग में है। देवताओं का उसे सम्मान का हिस्सा है, और सभी नश्वर पुरुषों में वह देवी के प्रमुख हैं। " (भजन, वी। एफ़्रोडाइट, लो। 7-32)

हेरोडोटस सिसिथियन देवता के बारे में निम्नलिखित जानकारी देता है: "वे केवल निम्नलिखित देवताओं की पूजा करते हैं, अर्थात्, हेस्तिया, जिसे वे सभी विश्रांति के अलावा, ज़ीउस और पृथ्वी जिसे वे ज़ीउस की पत्नी मानते हैं, और इन अपोलो के बाद, सेलेस्टियल एफ़्रोडिट, हर्केल्स और ऐरेस। " पोकरवका, रूस में कुर्गन में घुड़सवारी की स्थिति में एक मध्यम आयु वर्ग के महिला का कंकाल मिला था। इन सामानों को पहचानते हुए कि ये मादाएं विशेष रूप से "सदियों की पुरोहितों" की विशेष सैरौमेटियन सामाजिक स्थिति से संबंधित हैं। (Tabiti - Hestia)

डेसीयन देवी एस्टा / एस्टा (रोमन वेस्ता, या ग्रीक हेस्तिया), जिसे प्लेटो "ब्रह्मांड के शरीर की आत्मा" कहते हैं, हेटिक सन देवी, एस्टन / एशटन से आने की संभावना है जो हित्ती इस्तानु में विकसित हुई, एक पुरुष हेटिक इष्टान / एस्टान में भी सूर्य और रविवार का अर्थ है। हेटिक तीसरी और दूसरी सहस्राठी ईसा पूर्व के बीच एशिया माइनर के हेटियास द्वारा बोली जाने वाली एक भाषा थी, Nesian (यानी, "हित्ती") के आने से पहले स्पीकर।

डेसीयन हाथी महिलाएं ईस्टा / वेस्ता / हेस्टिया के पुजारी द्वारा नेतृत्व की गईं थीं, जो कि सुप्रसिद्ध सांपों के साथ स्वर्ण स्फूर्त कंगन पहनती थीं। ये कंगन 1 99 6 से उजागर हुए थे।

हेस्तिया थ्रेस में बेहद महत्वपूर्ण देवता था, और डियोडोरस सिकुलस के अनुसार, "बहुत से हेस्तिया और एक, सभी के लिए समान थे, जो राज्य के घर की देवी थीं।" तीसरी शताब्दी बीसी की पहली छमाही से थ्रेसियन कब्र, वेवेत्तरी के 2,5 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इसके उत्थान में देसी हेस्तीिया की उच्च राहत में दस समान आंकड़े हैं, चूल्हा की संरक्षक, प्रत्येक हाथी खड़े हुए एक कैरेटिड जैसे मुद्रा में हैं। कब्र में भी एक घोड़े की छवि के साथ एक भित्ति है, हेस्तिया (वेस्ता) द्वारा एक सुनहरा पुष्पांजलि दी जाती है, उसके पुजारी (वेस्टैस) के साथ।
सात सदियों बाद, वेत्त्तरी से भित्ति चित्रकला, दासीयन चित्रकारों द्वारा बैसिलिका डी सैन अपोलिनेर नूवो, रावेना, इटली के एक भित्ति चित्रकला पर गूँजती है, जहां वेस्तल कुंवारी मुकुट धारण कर रहे हैं और संतों की तरह अरास के साथ प्रस्तुत हैं, जो पूरी तरह से बकाया और अद्वितीय "गॉथिक" चर्च के दूसरे डेसीयन विशेषताएं रवेना के पास क्लाैस के संत अप्पोलिनारे, डेसीयन टोपी पहनने वाले तीन महापुरूषों के चित्रण और संत अपोलिनेर के चित्रण बारह प्रेमी का प्रतिनिधित्व करते हुए बारह भेड़ के साथ हैं। इस प्रकार, संत अपोलिनेयर ने इस चित्रण में यीशु को बदल दिया है, जो फिर से अद्वितीय है। संत अपोलिनेर रवेना शहर के रक्षक संत थे। उसका नाम (अपोलिनेर) लैटिन में "अपोलो के लिए पवित्र" है, जो डेसीयन द्वारा अपोलो की पूजा करने का एक स्पष्ट संदर्भ है,

"ओरिएंटल के पुरुष-कुंवारी, मुझे पता है, प्लेटो को अपनी एजिआ, या वेस्ता के रूप में माना जाता है, जिसे वह ब्रह्मांड के शरीर की आत्मा को बुलाता है। यह हेस्टिया, मेरे विचार में है संस्कृत महिला, जिसका नाम मैं ईएसटी (एएसटी) रहा हूं या जो वह है, या वह मौजूद है, जिसका अर्थ यहूदी विद्वानों के महान अर्थ के समान है। एस्टे को केल्टिक ड्रुड्स में संस्कृत शब्द के रूप में दिखाया गया है, और मुझे संदेह नहीं है यह उसकी व्युत्पत्ति की। एक टर्मिनल ग्रीक मुहावरे द्वारा एक महिला को दर्शाता है, क्योंकि वे एक अविवेकीय सहारा से नफरत करते हैं ।उचित नाम, जैसे कि HEST या EST होता। "(मैकेंज़ी बेवर्ली, ईसाक से एक पत्र से निकालें।)

उपरोक्त सिद्धांत डियोडोरस सिकुलस द्वारा निरंतर बना हुआ है, जिन्होंने लिखा है कि एस्टिया (एस्टिया) गेटे की देवी थी और ज़्लॉमॉक्सिस ने दावा किया है कि हेस्तिया ने गेटे को उनके कानून (पुस्तक 1, 94, 2) को दिया था। इस प्रकार, गेटिक देवी का असली नाम शायद "एस्टी" हो सकता है, जिसका अर्थ है "यह है" या "आप" रोमानियाई भाषा में हैं यह नाम संत के लिए रोमानियाई शब्द द्वारा समांतर है: "सेंट", जिसका अर्थ है "मैं हूं"

"... सभी न्यायाधीशों की, वे उन्हें हेस्तिया की वेदी पर रखेंगे। और यह तीन बार करने के बाद, जिसके दौरान वे साक्ष्य और गवाहों पर पूर्ण ध्यान देंगे, प्रत्येक न्यायाधीश एक पवित्र वोट देंगे, वादा करेंगे हेस्तिया ने अपनी शक्ति का सबसे अच्छा और न्यायपूर्ण निर्णय देने के लिए और इस तरह वे इस तरह के परीक्षण के अंत तक पहुंच जाएंगे। " (प्लेटो, कानून: धारा 856 ए)

वेस्टा, ग्रीक हेस्तिया का रोमन संवाददाता भी कानून का प्रतीक था। रोम के वैस्टल कुंवारी विल्स और टॉटेनमेंट्स के प्रभारी थे।
डेसिया में, हेस्तिया के पुजारियों में न्यायाधीशों का श्रेय था जब पुरुष युद्ध के लिए गए थे। जाहिर है, यह प्रथा ग्रीक लोगों द्वारा शुरुआती समय में भी इस्तेमाल किया गया था: "अब स्वर्ग में ज़ीउस, ज़ीउस, एक पंख वाले रथ को चलाया जाता है, पहले चला जाता है, सभी चीजों का प्रबंध करता है और सभी चीजों की देखभाल करता है। उसके बाद देवताओं की सेना और आत्माओं, अकरा स्क्वाड्रनों में arrayed, केवल Hestia देवताओं के घर में रहता है। " (प्लेटो, फादर, अनुभाग 246 ई)
पाँच दासीन पुरोहित, सिर-केर्कफ़ीज़ पहने हुए, ट्राजान के कॉलम में प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें तीन रोमन कैदियों की जलाएं होती हैं। तस्वीर में उनके मंदिर का भी प्रतिनिधित्व किया जाता है।

नेस्टिनारी एक पुराने थ्रेशियन अनुष्ठान है, जो हेस्तिया की पंथ से बनी है, अभी भी रोमन पालिली के ठीक एक महीने बाद मनाया जाता है। पारंपरिक रूप से गर्मी का आगमन सेंट कोन्स्टाटिन और सेंट ऐलेना दिवस पर 21 मई को मनाया जाता है और स्ट्रैन्झा पहाड़ियों में आग के नाच में कुछ रिमोटर गांवों में गर्म कोयल्स पर नाचते हुए अभी भी अभ्यास किया जाता है। नेस्टिनरी हॉरो, आग के चारों ओर मंडली नृत्य, पुरुषों और महिलाओं द्वारा नंगे पैर खेला जाता है आग की जड़ें नेस्टिनरी में बुराई को जलाता है, जो अंगारों पर नाच रहे हैं, बल्कि सभी बीमारियों को जलाने और उन्हें पुर्जित करते हैं। चमकदार अंगों पर नृत्य प्रजनन और स्वास्थ्य लाती है

प्राचीन पैलेडियम एक पवित्र मशाल था, जो हेस्टिया के मंदिर की आग से चमकता था। पैलडियम के स्वर्ग से गिरावट की कहानी, यह दर्शाती है कि पैलेडियम ज़ीउस की गर्जनों द्वारा लाई गई पवित्र आग को लेकर है। यह ग्रीक योद्धाओं ओडीसियस और डायओमेडेस द्वारा स्थापित किया गया था, जो इसे ट्रॉय में एथेना के मंदिर से हटा दिया था, इस प्रकार ट्रॉय के यूनानी कब्जे को संभव बनाते थे। यह विशेष रूप से ट्रॉय के विनाश के बाद नायक एनीस द्वारा इटली में लाया गया मूर्ति के साथ और रोम में देवी वेस्ता के मंदिर में संरक्षित था। हालांकि, वर्जीन के अनुसार, पैलेडियम जो यूनानियों ने चोरी किया था वह नकली था।

रोम से वेस्ता की यह मंदिर निस्संदेह जलाया गया जब गॉल ने 3 9 0 ईसा पूर्व में शहर को बर्खास्त कर दिया था, और फिर 241 में जब कैसिलियस मेटटेलस ने उनकी दृष्टि की कीमत पर पैलेडियम को बचाया था, जो चमत्कारिक रूप से बहाल था। पवित्र अग्नि को समाप्त होने से मंदिर की जलन कम-से-कम नकारात्मक है। आग को सभी कीमतों पर जीवित रखा जाना था। यही कारण है कि कैसिलियुस पवित्र मशाल, पैलेडियम द्वारा पवित्र आग को बचाया।

Prytaneum (ग्रीक प्राइटेनियन), यूनानी शहर-राज्य का एक टाउन हॉल था, सामान्यतः मुख्य मजिस्ट्रेट और समुदाय की आम वेदी या चूल्हा का आवास। राजदूत, प्रतिष्ठित विदेशियों, और नागरिक जिन्होंने संकेत सेवा की थी वहां पर मनोरंजन किया गया था। प्राइटेनियम हेस्टिया, चूल्हा की देवी को समर्पित था, और एक सतत आग जलाकर इमारत के भीतर। कुछ समकालीन स्रोतों के अनुसार, जब उपनिवेशवादियों ने एक नई यूनानी कॉलोनी की स्थापना की, तब वे एथेंस में प्राइटेनियम से एक ब्रांड लाए, जिसमें से नए कॉलोनी के प्राइटेनियम में आग लग गई थी।वह पवित्र अग्नि को एक जगह से दूसरे स्थान पर ले जाने का अनुष्ठान आज भी बचा है, ओलिंपिक खेलों के अनुष्ठानों में: अग्नि को एक मशाल (पैलेडियम) द्वारा उस स्थान पर लाया जाता है जहां खेल आयोजित किया जाएगा। आग में जलाया जाता है, जिसे खेल के दौरान लगातार जला दिया जाता है। खेल के अंत में, पैलेडियम फिर से चमकता हुआ था और आग किसी दूसरे स्थान पर लाई गई थी।

ओलंपिया के प्रताटनम में, एक चूल्हा है जिस पर एक "सतत आग" जलाया गया था और इसमें एक भोज कमरा था जिसमें ओलंपिक विजेताओं का भोज किया गया था।

लैटिन भाषा में चार नाम होते थे जो आग के उपयोग से जुड़े थे:

पिलिया, 21 अप्रैल को आयोजित एक त्यौहार, जब भेड़-बकरियों, जानवरों और स्टालों की शुद्धियों को शुद्ध किया जाता था। यह रोम के शुरुआती समय से दिखाई दिया, और खुद राजा द्वारा officiated था, जो कि दिखाता है कि प्रारंभिक रोमन चरवाहों थे। भले ही पिलिलिया का मतलब लैटिन में कुछ भी नहीं था, यह संभवतः डेसीयन शब्द पलालायिया से आने की संभावना है, आज रोमानियाई में अपरिवर्तित रहे। पलालाया का मतलब है "बड़ी आग" रोमानियाई में

पालीबस, 7 वें जुलाई को आयोजित एक समान त्योहार,

पैटाटिन पहाड़ी, जिस पर वेस्ता मंदिर था, शहर की पवित्र आग रखने,

पैलेडियम, जो मूल रूप से एक मिश्रित शब्द था, "पाला" + "डियाम" जिसका मतलब है भगवान (डियाम) आग (पाला) या दैवीय आग मुद्दा यह है कि एकमात्र भाषा जिसमें पाला का अर्थ अग्नि है रोमानियाई भाषा है यह शब्द संभवतः डेसीयन भाषा से विरासत में मिला था, क्योंकि यह ग्रीक या लैटिन भाषा में प्रकट नहीं होता है

चूंकि डेसीअंस मुख्य रूप से चरवाह थे, और पालिया और पालिबस चरवाहों के त्योहार थे, इसलिए यह विश्वास करना समझ में आता है कि रोमनों ने इन परंपराओं का आयात किया है, साथ ही साथ डेसीयनों से पवित्र अग्नि, पैलेडियम के बारे में परंपराओं को भी आयात किया है!

चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के अंत तक, हेस्तिया की कसम से आम बात थी:
"ब्लेप्सिडमस: [3 9 5] क्या आप सच कह रहे हैं?
चिरेमीलस: मैं हूं।
ब्लेप्सिडमस: हेस्टिया द्वारा शपथ लें। "(एरिस्टोफ़ैन्स, प्लुटस, 3 9 5)
350 ईसा पूर्व तक, हिसिया को ग्रीक सीनेट की देवी के रूप में प्रस्तुत किया गया है: "हमारी वापसी पर, जब हमने सीनेट को हमारे मिशन की एक संक्षिप्त रिपोर्ट दी थी और फिलिप से पत्र दिया था, तो डेमोस्तनेस ने हमें अपने सहयोगियों के लिए प्रशंसा की। सीनेट, और उन्होंने हेसिया, सीनेट की देवी की कसम खाई, कि उन्होंने दूतावास पर इस तरह के लोगों को भेजे जाने पर शहर को बधाई दी, जो लोग ईमानदारी और वाग्मिता में राज्य के योग्य थे। (एस्केनंस, दूतावास पर, 2, 45)
"प्रतातनियम के हाथाप, सीनेट की स्थायी समिति का मुख्यालय, राज्य के आम हाथों के रूप में माना जाता था, इस हॉल में हस्तिया की एक प्रतिमा थी, और सीनेट हाउस में उस देवी की वेदी थी।" (एस्केनंस, द दूतावास पर, 2, 45, एन 1)
हेस्तिया के रोमन संस्करण, देवी वेस्ता, केवल एक परिवार देवता के रूप में रोमन परिवारों के घरों में पूजा करते हुए शुरू किया गया था। हालांकि, वेस्टा जल्द ही एक राज्य देवी में विकसित हुई। रोम के लोगों ने फ़ोरम रोमनम में वेस्टा का मंदिर बनाया। मंदिर तीसरी सदी बीसी में बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि नूमा पोम्पीलियस ने वेस्टा की सेवा की स्थापना की है।
1 शताब्दी ईसा पूर्व, हेस्तिया (वेस्टा) को रोमन सीनेट की देवी के रूप में प्रस्तुत किया गया है: "[6] क्रिटीस, डरते हुए कि थर्मामेन ने अल्पसंख्यक को उखाड़ फेंक दिया, उसके बारे में खींचा तलवार के साथ सैनिकों का एक बैंड फेंक दिया। [7] वे थे उन्हें गिरफ्तार करने जा रहा है, लेकिन उन्हें जुटाने जा रहा है, थर्मैन्स ने चर्च कक्ष के हेस्तिया की वेदी तक उछलकर चिल्लाकर कहा, "मैं देवताओं से पलायन के लिए पलायन करता हूं, न कि मुझे बचाया जाएगा, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेरे हत्यारे देवताओं के खिलाफ अधर्म के कृत्य में खुद को शामिल करेंगे। "(डियाडोरस सिकुलस, पुस्तकालय, पुस्तक 14, अध्याय 4)
जब डायोनसस ओलंप में आया, तो हेस्तिया ने उसे अपनी सीट छोड़ दी।
डेसीयन, रोमन और यूनानियों की तरह, ईरानियों ने आग से पहले अनुबंध समाप्त कर दिए थे ताकि मिथ्रा की उपस्थिति में उन्हें बनाया जा सके। मित्रा की तरह, मिठरा ने सब कुछ देखा। उनके लिए समर्पित अवेस्तन यस्त (गान) उन्हें हजार कान, दस हज़ार आँखें, और सोते हुए कभी नहीं होने का वर्णन करता है। नाम मित्रा, मिथ्रा और मिथ्रास सभी प्राप्त होते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें