शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017

डेसिया दासों का देश -- भाग तीन (विश्व इतिहास)

67 बीसी में, मिथ्रास-पूजा करने वाले सैनिकों की पहली कलीसिया, जनरल पोम्पी की कमान के तहत रोम में मौजूद थी
69 एडी में, लेजियो III
गैलिका, शेष दानुबियाई सेना के साथ, ओथो के साथ पहले गठबंधन किया, फिर वेस्पासियन के साथ। वे बेदरिएक की दूसरी लड़ाई में विटेलियस की अंतिम हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थीं। सीरिया में अपनी सेवा के दौरान इस सेना ने उगते सूरज को सलाम करने की प्रथा विकसित की थी, और जब सुबह बेदयायकम में तोड़ दिया तो उन्होंने पूर्व में ऐसा करने के लिए किया। विटेलियस की शक्तियों ने सोचा था कि वे पूर्व के सैनिकों को सलामी दे रहे थे और लड़ने की इच्छा खो दी थी।
67 से 70 एडी तक, लेजिओ एक्सवी अपोलिनारिस, या पंद्रहवीं अपोलियन लीजियन, ने फिलिस्तीन में यहूदियों के विद्रोह को दबाने में भाग लिया। यरूशलेम में द्वितीय मंदिर को बर्खास्त करने और जलाने के बाद, इस कुख्यात सन्दूक के सन्दूक पर कब्जा करने के बाद, इस सेना ने सम्राट टाइटस के साथ अलेक्जेंड्रिया को पहुंचाया, जहां वे अपने विजयी अभियान में हुए हताहतों की संख्या को बदलने के लिए कप्पुदोकिया (तुर्की) से नए रंगरूटों से मिल गए। उनके दिग्गज दिग्गजों के साथ डेन्यूब के परिवहन के बाद, उन्होंने मिथरास को एक अर्धवृत्त ग्रुटो में बलिदान की पेशकश की, जो उन्होंने नदी के तट पर उनके लिए पवित्रा किया। जल्द ही, यह पहला मंदिर अब पर्याप्त नहीं था और दूसरा एक बृहस्पति के मंदिर के साथ बनाया गया था। शिविर के साथ विकसित एक नगरपालिका के रूप में और मिथ्राइज़्म के रूपांतरणों की संख्या बढ़ती जा रही है, दूसरी सदी की शुरुआत में एक तिहाई और बहुत बड़ा मिथ्रैम बनाया गया था बाद में 284-305 ए.ए. डायोक्लेटियन के डायोकलेटियन सम्राट ने इस मंदिर को बढ़ा दिया और इस अभयारण्य को मिथ्रास को उखाड़ दिया, जिससे उन्हें "द प्रोटेक्टर ऑफ द एम्पायर" नाम दिया गया।
वर्ष 307 ए डी।, डाईकोलेटियन, गैलेरियस और लिसीनीस के पास डेन्यूब पर कर्नाँतुम में एक विशेष बैठक हुई थी, और वहां एक अभयारण्य को "बिना अप्वाज्ड सूर्य-देवता मिथ्रा, उनके साम्राज्य के भविष्य के लिए पवित्रा" किया।
जब कमांडस (180-192 ईसवी तक सम्राट) को मिथ्रिक धर्म में शुरू किया गया था, तो मिथ्रावाद के मजबूत समर्थन का एक युग शुरू हुआ जिसमें सम्राटों जैसे ऑरलियियन, डाईकोलेटियन और जूलियन द एपॉस्टेट शामिल थे, जिन्होंने मिथ्रास "आत्माओं की मार्गदर्शिका" । इन सभी सम्राटों ने 'पायस', 'फेलिक्स', और 'इनविक्सस' (धर्माभिमानी, धन्य और अजेय) के मिथ्रिक खिताब ली। सम्राट नीरो ने अपनी संप्रभुता के प्रतीक के रूप में सूर्य के किरणों की महिमा का उदाहरण देने के लिए विकिरण मुकुट को अपनाया और यह दिखाया कि वह मिथ्र्रास का अवतार था।

सीरियाई शासकों के अंत से, सम्राटों के अगले समूह, कॉन्सटैटाइन के सभी रास्ते सैनिक थे, उनमें से कोई भी रोमन नहीं था, वास्तव में, कोई भी इतालवी भी नहीं था। अधिकांश बाल्कन में विनम्र उत्पत्ति से आए (वैसे, बाल्कन क्षेत्र मिथ्रिक सूर्य-पूजा का एक मजबूत पकड़ था)। इन सम्राटों में से एक, ऑरेलियन, जो 270 से 275 ए डी तक राज्य करता था, बाल्कन से था। उनके पिता एक किसान थे, जबकि उनकी मां, जैसे सीरियाई सम्राट की मां, सूर्य की पुरोहित थी (इतिहासकारों का इतिहास, खंड 6, पृष्ठ 421)। हिस्टोरिया अगस्टा (ऑरेल 4,2; 5,5) के अनुसार, उनकी मां, गाँव के मंदिर में सूर्य-देवता की पुरोहित थी, जहां उनका जन्म हुआ था।यूरियास डोमेटियस ऑरेलियानस का जन्म 9 सितंबर 214 या 215 या तो दासिया रिप्नेसिस में या सुर्यमियम में (आधुनिक सरेमस्का मेट्रोविका, पैनोनिया में) हुआ था, यानी आज के उत्तरी सर्बिया, दक्षिणी रोमानिया और पश्चिमी क्षेत्र में
बुल्गारिया (जन्मदिन: क्रोनोग्रफ़ 354, देखें सीआईएल I2, पीपी 255; 272; जन्म 214 वर्ष: मललास (बॉन), 301; जन्म 215 जन्मदिन: सोरोप्सिस सतास पृष्ठ 39, पंक्ति 16; दासिया रिपपेन्सिस में पैदा हुए: एउटर 9 .13, 1: सरीर्मियम या दासिया रिप्नेसिस में जन्म: एसएचए, ऑरेल .3,1; मौसिया की उत्पत्ति: एसएचए, ऑरेल .3,2; डेसीया और मैसिडोनिया के बीच जन्म: एपिट। डी सीज़। 35.1) वह विनम्र मूल का था , उनके पिता औरलियस नामक एक सीनेटर के एक उपनिवेश (किरायेदार) थे ऑरेलियन में एक सैन्य कैरियर था; ड्यूक्स इक्वेटाम (घुड़सवार सेना के कमांडर) के रूप में, वह ए.एड। 268 में सम्राट गैलेनेस के खिलाफ षड्यंत्र में शामिल हो गए और नए शासक क्लॉडियस द्वितीय गोथिकस का समर्थन किया, जिसके शासनकाल में उन्होंने अपना कैरियर जारी रखा, रोमन सेना के पूरे कैवलरी का सर्वोच्च कमांडर बन गया। ऑरेलियन को सैनिकों द्वारा सम्राट घोषित किया गया था। साम्राज्य को फिर से संगठित करके, जो आक्रमण और आंतरिक विद्रोह के दबाव में लगभग विघटित हो गए थे, उन्होंने अपना आत्म-अपनाया शीर्षक विश्रांति देने वाले ओर्बिस ("दुनिया के पुनर्स्थापक") अर्जित किया था।
271 में ऑरेलियन ने डेन्यूब पर गॉथ को हराया और डेसिया से रोमन लोगों को डेन्यूब के दक्षिणी इलाके में वापस ले लिया। इस मौके पर हजारों उपनिवेशवादियों के दासों को डेसिया से रोम तक स्थानांतरित कर दिया गया था, उनके साथ उनके रिवाज और विश्वासों को लाया गया था।
274 में, ऑरेलियन ने "सॉल इन्विक्टस" (अजेय सन) का एक नया पंथ बनाया। एक शानदार मंदिर में पूजा की जाती है, जो पोंटिफ़ द्वारा सेवा की जाती थी, जिन्हें रोम के प्राचीन पोपों के स्तर तक उठाया गया था और शानदार खेल (हर जगह ग्रीक ओलिंपिक खेलों की तरह!) के द्वारा हर चौथे वर्ष मनाया जाता था, सोल इन्विक्टस को निश्चित रूप से उच्चतम रैंक में पदोन्नत किया गया था दैवीय पदानुक्रम और राजाओं और साम्राज्य के आधिकारिक रक्षक बने ऑरेलियन ने महायाजक के एक नए कॉलेज की स्थापना की, जिसका नाम Pontifices Dei Solis है।
ऑरेलियन के सिक्के भी सौर देवता के प्रति अपनी भक्ति को प्रमाणित करते हैं। उनमें से एक पर सूर्य सम्राट को दुनिया के साम्राज्य के प्रतीक के रूप में एक ग्लोब प्रस्तुत किया जाता है, जिसमें उनके पैरों पर एक कैददार झूठ है; सिक्कों पर कुछ शिलालेख सूर्य-देवता को विश्व का संरक्षक या पुनर्स्थापक या यहां तक ​​कि रोमन साम्राज्य का स्वामी भी घोषित करते हैं।

गैलेरस, डैसीयन सम्राट----

रोमन सम्राट गैलेरियस का जन्म सर्दीका, थ्रेस [अब सोफिया, बुल्गारिया] के पास हुआ था, जो विनम्र माता का नाम था और एक विशिष्ट सैन्य कैरियर था। 1 मार्च, 2 9 3 को, सम्राट डाओक्लेटियन द्वारा उन्हें सीज़र के रूप में नामित किया गया था, जिन्होंने साम्राज्य के पूर्वी भाग पर शासित किया था। सम्राट गयुस ऑरेलियस वेलेरियस डायकलेनियस, का जन्म 243 ईसवी में दल्मतीया सलोना में हुआ था और यूनानी नाम डायकोल्स ("ज़ीउस की महिमा") के रूप में दिया गया था।
डेन्यूब नदी पर शत्रुतापूर्ण जनजातियों को कई सालों से लड़ने के बाद, गैलेरियस ने 297 में, सासनिड्स के खिलाफ रक्षात्मक संचालन की कमान संभाली। पराजित होने के बाद, उन्होंने एक निर्णायक विजय जीता जो कि डायोक्लेटियन पर अपना प्रभाव बढ़ाया।
1 मई, 305 को जब दियोक्लेटियन का त्याग कर दिया गया, गैलरियस पूर्व के औगुस्टस (वरिष्ठ सम्राट) बन गया, बाल्कन और अनातोलिया का फैसला किया।

गैलेरियस का आर्क ससादीद फारसियों की जीत का जश्न मना रहा है। डैको मानक के साथ योद्धाओं का प्रतिनिधित्व किया जाता है और सर्मैटियन लामेला बख्तरबंद पहनना यह दृढ़ता से पता चलता है कि गैलेरीस की सेना को डेसीन से बना था
ईसाई अपवादक लैक्टेंटियस (240 - 320 एडी), गैलेरियस के बारे में बोलते हैं: "उसकी मां डेन्यूब से परे पैदा हुई थी, और यह कार्पी के बीच में थी जिसने उसे पार करने और नई दासिया में शरण लेने के लिए बाध्य किया"। यह नया डेसिया डेन्यूब के दक्षिणी भाग से बाल्कन प्रायद्वीप का हिस्सा था
लैक्टेंटियस ने ग्लेरियस को मंगल के एक प्रफुल्लित उपासक के रूप में वर्णित किया: "वह कड़े दिखने और भयानक आवाज के साथ रोया," कब तक मैं सीज़र बनूं? " फिर वह अनावश्यक रूप से कार्य करना शुरू कर दिया, इतना ही कि, जैसे वह दूसरा रोमुलस रहा है, वह मंगल ग्रह के वंश के लिए पारित होने के लिए और उन्हें जाने की कामना करता था; और वह एक देवत्व का मुद्दा प्रकट हो सकता है, वह अपनी मां रोमुला को व्यभिचार के नाम से अपमानित होना चाहिए था। "
गैलेरियस को अपने दासीयन मूल पर गर्व था और रोमियों को तुच्छ जानता था। लैक्टेंटियस ने इसके बारे में लिखा था: "बहुत पहले, वास्तव में, और अपने प्रभुत्व प्राप्त करने के बहुत ही समय में उसने अपने आप को रोमन नाम का शत्रु बन्द कर दिया था और उन्होंने प्रस्तावित किया कि साम्राज्य रोमन नहीं बल्कि रोमन के नाम से जाना चाहिए साम्राज्य। "[तो लैक्टेंटियस, द मर्तिबस पर्स्ताोरम में, XXVII.8। (एड। सीईआरएफ, पेरिस, 1 9 54)]

सर जेम्स जी फ्रैज़र, "द गोल्डन बोफ", अध्याय XII "प्रकृति की पूजा" में बताता है, कि वर्ष 307 ईसा में, डायकलेटीन, गैलेरियस और लिसीनियुस ने डेन्यूब पर कर्नांटाम में एक विशेष सभा की थी, और वहां एक साथ पवित्र एक अभयारण्य "को अपग्रेड किया गया सूर्य-देवता मिथ्रा, साम्राज्य के समर्थक। यह इंगित करता है कि गैलेरियस खुद सूर्य-देवता का एक भक्त था। (सर जेम्स जी फ्रेज़र, दी गोल्डन बोफ, अध्याय XII द प्रकृति ऑफ़ प्रकृति, 1 9 25)
गैलेरियस ने रोम को घेरने के प्रयास में, घेरे में रखा, लेकिन उसके सपनों को कॉन्सटैटाइन द ग्रेट द्वारा कई सालों बाद पूरा किया गया।
कॉन्स्टेंटिन, थ्रैसीयन सम्राट

कॉन्स्टेंटाइन का जन्म 274 ए.ए. में फ्लैवियस वलेरियस कॉन्स्टेंटियस के रोमन प्रांत मुओसिया (बाद में सर्बिया) में हुआ था और वह कमांडर कांस्टेंटियस क्लोरस (बाद में कोंस्टेंटियस आई) और हेलेना के पुत्र थे।
डी मैजिस्ट्रेटिबस इओएन्स लैडस नामक अपनी किताब में रिपोर्ट की गई है कि कॉन्सटैंटिन द ग्रेट ने अपने मूल भाषा में लिखा था (ओइकेआ) जीभ, कुछ भाषण जो उन्होंने भावी पीढ़ी के लिए छोड़ दिए थे। जैसा कि दिखाया गया था, यह थ्रेसियन भाषा थी।

कॉन्स्टेंटाइन के दादा, यूट्रोपियस, दर्डनिया के एक थ्रेसियन थे [ट्रेबेलियस पोलियो, दिवेस क्लॉडियस, तेरहवें। 1-2। (एसएचए में)];

कॉन्सटैटाइन खुद पैदा हुआ था और निश (नाइसस), एक थ्रेसियन (डार्डनियन) शहर [अननामुस वैलेसियानस, पार्स प्राइर, 2 (उठाया अम्मायनस मार्सेलिनस, लोएब संस्करण में, टी 3।)] में पैदा हुआ था;

उन्होंने नेरीकोडिया में अपनी शिक्षा पूरी की, एक थारेसीयन शहर, गैलेरियस के कोर्ट में, एक दासीन सम्राट Serdica (आधुनिक सोफिया) में पैदा हुआ। गैलेरियस इतना अन-रोमन था कि वह माना जाता है कि वह साम्राज्य के नाम से "रोमन" विशेषण के नाम से गिरने और इसे "डेसीयन" के स्थान से हटाने का सोचा था। [Lactantius, डे मर्तिबास पर्स्ताोरम में, XXVII.8। (एड। सीईआरएफ, पेरिस, 1 9 54)];

जूलियन एपॉस्टेट, कॉन्सटैटाइन का एक भतीजा, कई बार कहता है कि उनका परिवार थासियियन था, मिसिया [मायसोस्पोगोन] से पैसिम। (लोएब)];

कॉन्स्टैंटाइन ने स्वयं थ्रेस के दिल में, इंपीरियल राजधानी को रोम से, बीजान्टिनियम तक स्थानांतरित कर दिया।

अपने पिता और पहले 3 शताब्दी के सम्राटों के उदाहरण के बाद, अपने शुरुआती जीवन में कॉन्सटैटाइन एक सौर कृत्रिमतावादी था, विश्वास करते हुए कि रोमन सूर्य देवता, सोल, एक अदृश्य "सर्वोच्च देवता" (शिखर देवता) का दृश्य प्रकट था, जो था ब्रह्मांड के पीछे के सिद्धांत यह भगवान रोमन सम्राटों का साथी माना जाता था।
कॉन्स्टेंटाइन के पिता ने अपनी मां को छोड़ दिया 292 फ़्लाविया मैक्सिमियाना थियोडोरा, बेटी या पश्चिमी रोमन सम्राट मैक्सिमियन की सौतेली बेटी से शादी करने के लिए थिओडोरो ने कॉस्टैंटाइन के छह आधे-भाई-बहनों को जन्म दिया होगा, जिसमें जूलियस कांस्टेंटियस भी शामिल है।
कॉन्सटैटाइन ने निकोमिडीया में डायकलेटीन के अदालत में अपने पिता की नियुक्ति के बाद एक तरह की बंधक के रूप में सेवा की, जो कि सामान्य रूप से 293 में दो कैसार्सों में से एक था। 305 में, अगस्तिस, मैक्सिमियन, अपग्रेड और कॉन्स्टैंटियस स्थिति में सफल हुए।
कॉन्सटैटाइन अपने पिता के साथ उत्तरी ब्रिटेन में स्कॉट्स और पिकट्स पर युद्ध बनाने में शामिल हो गए। जब उनके पिता 306 में मृत्यु हो गई, तो कॉन्सटैटाइन को अपने सैनिकों द्वारा न्यूयॉर्क में सम्राट घोषित किया गया। उनके कुलीन योद्धाओं, घुड़सवार सैनिक, डेसियन / सरमेटियन सवार थे जो चेस्टर स्टील से घुड़सवार थे।
कॉन्सटैंटिने का हेड, यॉर्क में मिला संगमरमर मूर्तिकला, यॉर्कशायर संग्रहालय में अब प्रदर्शित होता है, उसका सबसे पहला चित्र है, जिसे बाद में सम्राट घोषित किया गया था।
कॉन्स्टेंटाइन के सिर और उसकी ची-आरओ साइन के साथ मोज़ेक राकेल, हिंटन सेंट मैरी, डोरसेट, इंग्लैंड में मिला था। स्टाइलस्टिक आधार पर यह 4 वीं शताब्दी के लिए दिनांकित किया गया है और इसे मोज़ेक कला के डर्नोवियन स्कूल की कार्यशाला के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। पैनल 17ft द्वारा 15ft है एक केंद्रीय वृत्त एक ची रो प्रतीक और दो अनार के सामने एक सफेद पैलियम में एक आदमी के चित्र बस्ट के चारों ओर से घेरे हैं। यह मोज़ेक बताता है कि जब वह ब्रिटेन में था, तो कॉन्स्टैंटाइन ने ची-रौ चिन्ह को अपनाया।
इस विश्वास की निरंतरता का पालन 310 में सूर्य देवता के दर्शन के अपने दावे से और गॉल में अपोलो के एक ग्रोव में स्पष्ट है। एडी 310 से, अपोलो-सोल ने कॉस्टैंटाइन के सिक्का का प्रभुत्व दिया।
कॉन्सटाटाइन ने 312 में इटली पर हमला किया और एक बिजली अभियान ने रोम के निकट मिल्विज ब्रिज में अपने भाई मैक्सेंटियस को हराया, जहां कॉन्सटैटाइन की सेना भारी मात्रा में थीं। यूसुबियस, उनकी आधिकारिक जीवनी लेखक ने इस दृष्टिकोण के बारे में लिखा था कि कॉन्सटैटाइन युद्ध से पहले का दिन था:
"दिन के उजाले में उन्होंने दावा किया कि सूर्य के ऊपर एक क्रॉस का शानदार और उज्ज्वल व्यक्ति है। हस्ताक्षर के ऊपर यह हस्ताक्षर किया गया था" इस हस्ताक्षर पर विजय प्राप्त करके। "अगली सुबह उन्होंने अपनी सेना को ढाल दिया था और यह "हस्ताक्षर" जिसे उसने युद्ध में पहले देखा था। "
लैब्रम प्रतीक का उपयोग लंबे समय तक किया गया था जब कॉन्सटेंटाइन ने इसे अपनी सेना के प्रतीक चिन्ह के रूप में चुना और एक्स (ची) शायद महान अग्नि या सूर्य के लिए खड़ा था, और पी (आरओ) संभवतः पेटर या पटा (पिता) के लिए खड़ा था। शब्द लामरम का सदाबहार पिता सूरज उत्पन्न करता है। कॉन्स्टेंटाइन ने रोमन मानक को लैबाराम द्वारा आदर्श वाक्य "एन टाउटी निकिका" के साथ रोका है, जिसे बाद में "इन हॉक साइनो vinces में" व्याख्या की गई थी।

लैबाराम सूरज का कालदैन प्रतीक था, और कॉन्टैन्टाइन और ईसाई युग से पहले इट्रुरीया युग का प्रतीक था। इस प्रकार, कॉन्सटैटाइन ने अपनी सेना में सभी के ढाल पर सौर प्रतीकों को रखने के लिए काम किया, जिनमें से अधिकांश मिथ्रा / सॉल इन्विक्टस सेंटेंट के थे। ऑरेलियन द्वारा सेना को लेकर अनुशासन अभी भी बहुत ज़िंदा थे और बहुत अधिक मिथ्रिक। अगले दिन कॉन्सटैटाइन ने दुश्मन को टिबर नदी में बहकाया, और रोम में विजयी रूप से प्रवेश किया! कॉन्स्टेंटाइन का दर्शन आकाश पर एक क्रॉस को संदर्भित करता है, क्योंकि यह सूर्य के लिए प्रतीक था या रोमनों के "सोल इनविक्टस" (अजेय सूर्य)। 312 से अपनी जीत के परिणामस्वरूप, 321 सम्राट कॉन्सटैटाइन में सूर्य के चिन्ह के तहत लड़ाई लड़ी, कॉन्सटैटाइन ने एक आक्षेप जारी किया जिसने रविवार को "सूर्य के सम्मानित दिन" पर काम पर रोक लगा दी थी: "सूर्य के आदरणीय दिवस पर मैजिस्ट्रेट और शहरों में रहने वाले लोगों को आराम करो, और सभी कार्यशालाओं को बंद करें "।
तीन सालों के भीतर ईसाई धर्म रोमन साम्राज्य का आधिकारिक धर्म बन गया था। उस से, रोमन कैथोलिक चर्च, और इसके कई प्रोटेस्टेंट बेटी चर्चों को, आज की सामान्य रूप से स्वीकार्य रविवार की अवधियां प्राप्त हुईं।
रोम के सीनेट द्वारा 315 में बनाया गया "कॉन्ट्रैन्वयन" के बाद, बृहस्पति, मंगल और हरक्यूलिस के राहतों में कॉस्टैंटाइन का विजयी कमान, और कॉन्सटैटाइन ने जाहिरा तौर पर सूर्य की शक्ति के साथ मिलियन ब्रिज में अपनी जीत का जुड़ाव किया, लेकिन कोई ईसाई नहीं प्रतीक संरचना पर पाया जा सकता है और मसीह का कोई संदर्भ नहीं है; हालांकि, मिथ्र्रास को प्रतिमा और श्रद्धांजलि दी जाती है, एक और सूर्य भगवान जिसका जन्मदिन 25 दिसंबर (सम्राट का अनुग्रह राज्य) है।
कॉन्सटैनटीयन सिक्का "सोल इनवीटो कॉमिटि" या "सोल इन्विक्टस के लिए प्रतिबद्ध" (अपोलो / हेलियस, मिथ्रा, आदि) के रूप में चिह्नित किया गया था। वह, उसके पहले और उसके बाद कई लोगों की तरह, ईसाई धर्म को अभी तक एक सौर रूपक के रूप में देखा गया है।
चर्च के एक पिता, यूसीबियस, जो सम्राट कॉन्सटैटाइन के सलाहकार थे, ने लिखा: "लोगो (सदाबहार) को नए गठबंधन द्वारा प्रकाश के उदय के लिए स्थानांतरित कर दिया है। उसने हमें एक प्रकार का सत्य दिया है रोशनी के पहले दिन, प्रभु के दिन में आराम करो "।
कॉन्स्टेंटाइन ने अपनी मृत्यु से पहले ही बपतिस्मा लेने का इंतजार किया क्योंकि उनका मानना ​​था कि बपतिस्मा पापों को दूर करता है
रोम में सबसे बड़ा दफ़्तर मूल रूप से हेलिपोपोलिस से कोंसटाटाइन द्वारा अलेक्जेंड्रिया तक पहुंचाया गया था, और अपने बेटे कोस्टेंटियस द्वारा रोम को अवगत कराया, जिन्होंने इसे सर्कस मैक्सिमस (अम्। मार्क। XVII.4) में रखा था। इसकी वर्तमान स्थिति लेटरन चर्च के उत्तर पोर्टेको से पहले है, जहां इसे 1588 में रखा गया था। इसकी पूरी ऊंचाई लगभग 14 9 फीट है और बेस के बिना लगभग 105 फीट है। प्लिनी (23-79 एडी) को माना जाता है कि मिस्र के ओबिलिस्क सूर्य ("सोलिस नंबर गर्भ") को समर्पित थे और सूर्य की एक छवि का प्रतिनिधित्व करते थे
"[कन्स्टेंटाइन] ने पवित्र कुंवारी की विशेषाधिकारों में से कोई भी कम नहीं किया, उसने पुजारी कार्यालयों को अभिजात वर्गों से भर दिया, उन्होंने रोमन समारोहों की लागत से इंकार नहीं किया, और आनन्दित सीनेट के अनगिनत शहर की सभी सड़कों के माध्यम से, उन्होंने संतुष्ट रूप से देखा मूर्तियों के साथ मूर्तियां, उन्होंने देवताओं के नामों को पढ़कर पंडितों पर लिखा, उन्होंने मंदिरों की उत्पत्ति के बारे में पूछताछ की, और उनके बिल्डरों के लिए प्रशंसा की। हालांकि उन्होंने स्वयं एक अन्य धर्म का अनुसरण किया, उन्होंने साम्राज्य के लिए अपना अपना रख दिया। हर कोई अपने रिवाज है, हर कोई अपने ही संस्कार है। " (मध्यकालीन सोर्सबुक: "स्ममौल ऑफ सिम्माचुस,
प्रीफेक्ट ऑफ द सिटी")रोम के कॉन्टैंटाइन के आर्क की ऊपरी तरफ, पास की तस्वीर के रूप में, डेसिअंस का प्रतिनिधित्व करने वाली बड़ी मूर्तियों को देखा जा सकता है, यह दर्शाता है कि साम्राज्य के पदानुक्रम में डेसीअंस के महत्वपूर्ण रैंक हैं और उच्च सम्मान। एक चित्रित मूर्ति (बाएं) एक डेसीयन का प्रतिनिधित्व बॉबली में पाया जाता है यह रोम से वहां लाया गया था, जहां उसने ग्रैंड ड्यूकेस द्वारा विला मेडिसि को सजाया था। मूर्ति पहाड़ी की चोटी पर जाने वाली गली की शुरुआत में एक डेसीयन आगंतुकों को बधाई देता है। डेसिअंस को दर्शाती सभी मूर्तियों में, उन्हें हमेशा एक बहुत ही सम्मानित तरीके से और एक गर्वित रूप से चित्रित किया गया था, यह सुझाव देते हुए कि दासिया ट्राजन द्वारा पराजित होने के बावजूद उन्हें अच्छी तरह से माना जाता है।
337 ईसवी से एक सिक्का पर, कॉन्सटैटाइन को सूर्य-देवता हीलियस के रूप में भी दर्शाया गया था, यह साबित करते हुए कि वह अभी भी उस समय एक सूर्य भक्त था।
उसके द्वारा बनाए गए नए शहर में, कांस्टेंटिनोपल, सम्राट कॉन्स्टेंटाइन का एक बड़ा मंच था, जो गोल या अंडाकार आकार था, जो शहर के केंद्र में बनाया गया था; इस फ़ोरम के केंद्र में अपनी मूर्ति थी, जो लाल पत्थर के एक स्तंभ के ऊपर रखा गया था। यह कॉलम आज कैम्बर्लिटस के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है "बर्न कॉलम"। स्तंभ के शीर्ष पर स्थित मूर्ति कोंस्टेंटाइन को अपोलो के रूप में दर्शाती है, जो सूर्य की सलामी दे रही है, जैसा कि तबुला पेुतिंगरियाना की एक छवि में देखा गया है।

डैकियन्स की पूजा करते हुए सूर्य देवता

ऑरेलियन ने रोम में "सोल इन्विक्टस" के नए पंथ को बनाते हुए बहुत पहले ही, अपोलो को बोनस डेउस पेअर या बोनस बेगुअर फॉस्फरस कहा जाता था, जिसमें कई शिलालेख थे, जो डेसिया में पाए जाते हैं, मुख्यतः एपुलम शहर में, डेसीआ अपुल्लेंसिस की राजधानी प्रांत, डेसीयन सूर्य देवता, अपोलो के सम्मान में ऐसा कहा जाता है। अपोलो के राजदंड कई बार क्रॉस के रूप में ग्रहण करते हैं (गैलेनियस का सीएफ। सिक्का विक्टर दुरुय के हिस्ट में reproduced। डेस रोमैन्स, पेरिस, 1885, खंड VIII, पृष्ठ 42, पूर्व)।

प्लिनी ने 77 ईसा में लिखा था: "अपोलिनैम सर्पेंटेमक ईस सागिटिस कॉन्फ़िगई, सीथारोडूम, क्ी डिकेएस एपलेटस एस्ट" (प्लिनी, द प्राकृतिक इतिहास, लाइबेर XXXIV, XIX, 59), जिसका अर्थ है: अपोलो जो सर्प को घेरते थे, वह गिटार बजाता था, जो को डिकेएस (दासीन) कहा जाता है अब तक, मारमुरेस के लोग अब भी "कटर" तथा लैटिन "सीतारा" के वंशज हैं।
पिंडार (सी .1518-सी .438) ने कहा कि ट्रोय की इमारत के बाद अपोलो, आईस्टर (डेन्यूब) नदी (ओलंप आठवीं, 47) पर अपने देश लौटे। इसलिए प्लिनी और पिंडर दोनों ने पुष्टि की कि अपोलो डेसिया से आ रहा था।

अपोलो ने डेयोनिसस के साथ डेल्फी में अभयारण्य साझा किया हर पतन अपोलो अपने शीतकालीन क्वार्टर को हाइपरबोरैंस की भूमि में छोड़ दिया, वसंत में लौट रहा था। उनकी अनुपस्थिति के दौरान पाइथिया ने वाक्यों को नहीं दिया, और डायनियसस ने डेल्फी पर शासन किया।
स्ट्रैबो ब्लैक सागर (ईक्सेन), डेन्यूब नदी (आईस्टर) और एड्रियाटिक समुद्र के ऊपर हाइपरबोरियंस को रेखांकित करता है: "अब उत्तर की ओर सभी लोग प्राचीन यूनानी इतिहासकारों द्वारा सामान्य नाम सिथियन या सेल्टोससिथियन को दिए गए थे; लेकिन पहले के समय के लेखकों ने उन दोनों के बीच भेदभाव करने वालों को बुलाया, जो कि ईक्सेन और आईस्टर और एड्रियाटिक हाइपरबोरियन्स, सैरामोटियन, और अरिमिस्पीसियों से ऊपर रहते थे। "(स्ट्रैबो, भूगोल, बुक इलेवन, अध्याय VI.2)
प्लिनी एल्डर कार्पेथियन पर्वत (रिपैयन पर्वत) के क्षेत्र में हाइपरबोरियंस को रेखांकित करता है: "हाइपरबोरियंस, जो कि ज्यादातर अधिकारियों द्वारा यूरोप में होने के लिए कहा जाता है। उस बिंदु के बाद पहली जगह लाथर्मिस, सेल्टिका का एक साम्राज्य है, और नदी कार्म्बुसीस, जहां रीपियन पर्वत की सीमा समाप्त होती है "(प्लिनी, प्राकृतिक इतिहास, 6.34)
उपर्युक्त दोनों जगहों से यह संकेत मिलता है कि हाइपरबोरैंस डेसीयन क्षेत्र में कहीं न कहीं रहते थे।दोनों उपरोक्त स्थान इंगित कर रहे हैं कि हाइपरबोरैंस डेसीयन क्षेत्र पर कहीं रहते हैं।

केवल अपोलो ही नहीं, बल्कि ईलेथ्याय, प्रसवपूर्व की पूर्व-स्वर्गीय देवी, हाइपरबोरियंस से आया था। उसने अपने बेटे अपोलो को जन्म दिया जब वह Leto सहायता:
[1.18.5] हार्ड द्वारा एलीथीयया का एक मंदिर बनाया गया, जो कि वे कहते हैं कि हाइपरबोरियंस से डेलोस तक आए और लेटो को उसके श्रम में मदद की; और Delos से नाम अन्य लोगों तक फैल गया डेलीयन इलीथीयया को बलिदान करते हैं और ओलेन का एक भजन गाते हैं
[1.31.2] Prasiae में अपोलो का एक मंदिर है ये कहते हैं कि वे हाइपरबोरियंस के पहले फल भेजे जाते हैं, और हाइपरबोरैंस को उन्हें अरिमस्पी, इरीसोन के लिए अरिमस्पी के हाथ में सौंपने के लिए कहा जाता है, इन सिथियन लोगों ने उन्हें साइनओप में ले जाने के लिए कहा था, इसलिए वे ग्रीस से प्रससी को ले जाते हैं, और एथेनियाई उन्हें डेलोस तक ले जाते हैं। पहला फल गेहूं के भूसे में छिपा हुआ है, और वे किसी के भी नहीं जानते हैं। (पौसनीस ग्रीस का विवरण, पुस्तक I: अटिका)

कुछ शब्द सुझा रहे हैं कि गेट्स / गेटे अपोलो की पूजा कर रहे थे। शब्द अफसोस की बात है (रोमानियाई में भी) एपोलो की पूजा करने के गेटीक तरीके से है: वे अपनी महिमा में गाना करते थे ऑरेलियन के माध्यम से, और बाद में गॉथ्स, जो सभी गेट परंपराओं और इतिहास को उधार लेते हैं, पूरे यूरोप में पूजा करने के इस तरीके को फैलाते हैं। यही कारण है कि अफगानिस्तान शब्द रोमानियाई और जर्मन में ही है: apologet (अपोलो की पूजा करना), जबकि लैटिन या ग्रीक में करीबी संवाददाता नहीं है अपोलो एकमात्र ईश्वर है जिसका ग्रीक और रोमन सर्वनामों में एक ही नाम है, और इसी वजह से उन्होंने डको-गेट्स से उसी स्रोत से उसे अपनाया था।

हेरोडोटस, हिस्ट्रीज़ में डेसीयन प्रथा के बारे में लिखा था [4.94]: "जब यह हल्का होता है और गर्जन करता है, तो आकाश में उनके तीरों का लक्ष्य रखता है, (गड़गड़ाहट) ईश्वर के विरुद्ध धमकियां बोलती है, और वे यह मानते हैं कि कोई भी भगवान नहीं है, लेकिन उनकी अपनी ( सूर्य देव)।" यह हमें बताता है कि डेसीन के पास केवल एक ईश्वर था, जो सूर्य देवता था और उन्होंने आकाश को साफ़ करने और अपने देवता, सूर्य, प्रकट होने और चमकने के लिए बादलों में तीर भेज दिए। इस परंपरा की सबसे पुरानी घटना युराकर, सेमंग और सकाई में प्रमाणित है: वे आकाश में अपने तीरों का लक्ष्य रखते हैं, और गंगा गले देवताओं के खिलाफ धमकियां बोलते हैं। (मिर्से एलीद, तीर के प्रतीकों पर नोट्स, पीपी 465, 466) इसी तरह, सूर्य देव मिथ्रा का प्रतिनिधित्व बादलों के विरुद्ध तीरों को फेंक रहा था (एफ। सक्सल, मिथ्रास, बर्लिन, 1 9 31, पृष्ठ 76; जी। वेंन्डेन्रेन, डाय रिलेजन इरान, पी। 44)।

n एक डेसीयन राहत, अपोलो / मिथ्रा अपने बलि के जानवर पर अपने घुटने के साथ खड़े होते हैं, बैल कोनों में उनके प्रतीकों का प्रतिनिधित्व किया जाता है: सूरज का प्रतिनिधित्व करने वाला एक सिर, चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करने वाला एक सिर, एक भेड़िया, मृत्यु का प्रतीक, अपोलो / मिथ्रा में कूद, और एक साँप, अजगर, झूठी भविष्यवाणियों का प्रतीक है भ्रम। बाद के दो प्रतीकों को डेसीयन भेड़िया-ड्रैगन बैनर में शामिल किया गया था, जबकि चाँद और सूर्य वाल्च के खौफनाक पार से बनाए गए थे, जैसा कि पूरे मध्य युग के दौरान ईसाई प्रतीकों के बजाय सौर रूप में होता था। राहत को अपोलो / मिथ्रा से पता चलता है, एक डेसीयन तुला आगे की टोपी पहनकर, निचले प्रतीकों, भेड़िया और साँप के साथ, पत्थर के बक्से के बने एक कवच के नीचे, एक गुफा में प्रवेश द्वार का प्रतीक है, वह जगह जहां उनकी रस्सी हुई थी ऊपरी प्रतीकों, सूर्य और चंद्रमा गुफा से आकाश पर हैं डेल्फी से कोररीशियन गुफा की तरह, सूर्य देवता के पुजारी हमेशा गुफाओं में अनुष्ठान करते थे। सल्मॉक्सिस ने भी यही किया: "वह जमीन के नीचे एक कक्ष बना रहा था, और जब उसका कक्ष समाप्त हो गया, तो वह थ्रेसियन के बीच से गायब हो गया और भूमिगत कक्ष में गया, जहां वह तीन साल तक जीवित रहा"। (हेरोडोटस, पुस्तक IV, 96) स्ट्रॉबन इस बारे में अधिक जानकारी Geographia (VII, 3, 5) में देता है: "जब उन्होंने एक गुफा की तरह खुद को एकांत में छोड़ दिया, दूसरों के लिए दुर्गम हो गया, तो उन्होंने वहां कुछ समय बिताया, बाहर, राजा और उनके सलाहकारों को छोड़कर "..." यह परंपरा हमारे दिनों तक चली, परंपरा के अनुसार, हमेशा ऐसा व्यक्ति पाया जाता था जो राजा के सलाहकार की मदद करता था, और गेटे में, इस व्यक्ति को भगवान कहते हैं। " यह बताता है कि, सूर्य भगवान के पुजारी सल्मोक्सिस को भी ईश्वर माना जाता था। शायद पुजारी को ईसाई धर्म में, भगवान के साथ विलय कर दिया गया था, जैसे, बाद के, सूर्य भगवान के साथ विलय के रूप में माना जाता था। प्रार्थनाएं ज़्लॉमॉक्सिस को संबोधित थीं जैसे ईसाई धर्म में प्रार्थनाएं यीशु को संबोधित करती हैं

इटली में पाए जाने वाले सफेद संगमरमर के समान बोस्निया में, बॉल, भेड़िया, सर्प और बिच्छू, दो मशाल धारकों, और बायीं ओर से एक रैवेन को छोड़कर, इसी तरह का प्रतिनिधित्व किया गया है। प्रत्येक मशाल के पास एक पाइन-पेड़ (?) है। इन मशालों की प्रतिमाओं के दो जोड़े की प्रतिमाएं शिलालेखों के साथ मिलती हैं, जिनसे हम सीखते हैं कि जिसने अपनी मशाल को पकड़ा था वह कोटेस कहा जाता था और जो कि अपने मशाल को नीचे रखे, उसे कैओटोपेट्स कहा जाता था। दोनों नाम बहुत पुराने हैं और एट्रस्केन पौराणिक कथाओं से आ रहे हैं, जहां सूर्य देवता का नाम कैओथा था। आम तौर पर उसे समुद्र से बढ़ने के रूप में दिखाया गया है।लंबे समय पहले सीखा फ्रेंच पुरातनमार्ग मोंटेफौकॉन ने इन राहतों के तीन आंकड़े को उगते सूरज (कॉोट्स), मध्य दिन की धूप (मिथरा) और सेटिंग सूर्य (कैटोटेट्स) के रूप में समझाया। यह समझाएगा कि कई राहतें में कॉॉट्स जो अपनी मशाल धारण कर रहे हैं, के आंकड़े, एक मुर्गा के साथ है, जो सुबह की शुरुआत है। दो मिथ्रिक स्मारकों में मशाल धारक जो एक तरफ अपनी मशाल रखता है, दूसरे पर एक मुर्गा का समर्थन करता है। इसलिए हम यह अनुमान लगाते हैं कि इस युवा को, काउंट्स नामित इस युवा को सूर्य के उदय के प्रतीक के रूप में माना गया था, और हम मान सकते हैं कि दैनिक सूर्योदय में कोटेस, दोपहर में बैल-वधते भगवान मिथ्रा, और सूर्यास्त पर कैओटेट्स इसलिए, बैल का बलिदान दोपहर में किया गया था। यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि मशाल पदाधिकारी के पास अपने पैरों को पार किया गया है, क्रॉस सूर्य से जुड़ा संकेत है, यह तथ्य भी कॉस्टैंटाइन के क्रॉस द्वारा सिद्ध किया गया है।
ऊपरी सीमा पर बाईं ओर से निम्नलिखित क्रम में सात ग्रहों की प्रतिमाएं हैं: सूर्य, शनि, शुक्र, बृहस्पति, हर्मीस, मंगल और लुना। परन्तु सूर्य काट्स (दाएं) से बढ़ रहा था और वह कैओटोपैथ्स (बाएं) में जा रहा था, जिससे कि सप्ताह के दिनों के क्रम को ठीक करने के बाद, बाएं से दाएं दिखाई देने पर ग्रहों का क्रम उलट हो जाता है: लुना-सोमवार (चंद्र का दिन) , मंगलवार-मंगलवार, हर्मीस-बुधवार, बृहस्पति-गुरुवार (थोर दिवस), शुक्र-शुक्रवार (फ्रेज़ डे), शनि-शनिवार, सन-रविवार। सात ग्रह भी रहस्यों में दीक्षा की डिग्री से संबंधित हैं। शिलालेखों की एक श्रृंखला द्वारा पुष्टि की गई सेंट जेरोम का एक पाठ, हमें सूचित करता है कि दीक्षा के सात डिग्री थे और रहस्यवादी (पुजारी) ने क्रमिक रूप से रेवेन (कोरैक्स), ऑकल्ट (क्रिफीयस), सैनिक सिंह (लियो) के नाम ग्रहण किए थे। , फारसी (पर्सस), रनर ऑफ द सन (हेलेडियोमस), और फादर (पैटर)। अपुली नामक डेसीयन जनजाति, उनके सूर्य-ईश्वर को भी सातवें नंबर से जुड़े।
बोलोग्ना राहत में प्रतिनिधित्व किए गए सात ग्रहों ने सवाल उठाया: दासियों को खगोलीय ज्ञान था या उदाहरण के तौर पर फोनीशियन जैसे अन्य आबादी से रोमन साम्राज्य के पास आया था। उत्तर जॉर्डन द्वारा दिया गया है, जो गेटे से ज़लमॉक्सिस द्वारा प्राप्त खगोलीय ज्ञान के बारे में बोलता है, रोमनों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।
बोलोनिया से एक के साथ दासीयन बस-राहत की समानता, जो अधिक जटिल है, सुझाव दे सकते हैं कि दासीन ने रोम से मिठरा की संधि को उधार लिया था हालांकि, डोजिया का हिस्सा था, बोस्निया में, Konjica में की खोज की, एक अद्वितीय खंडित राहत, इसके विपरीत का सुझाव देती है यह छह व्यक्तियों और एक शेर का प्रतिनिधित्व करता है, जो दो स्तंभों की ओर झुकाते हैं। ये कॉलम बताते हैं कि रिट्टुल घर के अंदर जगह लेता है कॉलम अन्य मिथ्रिक राहतें से कॉॉट्स और कैओटोपेट्स की जगह ले रहे हैं। दाएं से बने हुए सर्पिल सूरज (Cauthes) के उदय के अनुरूप होता है, जबकि बाएं से बने सर्पिल सूर्यास्त (Cautopates) से मेल खाती है। केंद्र में दो व्यक्ति मेज पर बैठे हैं, जिस पर रोटियां हैं दोनों के पास अपनी सही बाहों को उठाया गया है, जैसे आशीर्वाद के लिए, रवैया जिसमें मिठरा और सूर्य अन्य स्मारकों पर नियमित रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं। सींग को पकड़ने वाला एक ही चंद्रमा की तरह, डेसीयन राहत से सींग वाले सिर की तरह होता है, जबकि दूसरा व्यक्ति सूर्य को व्यक्त करता है। मेज पर बैठे दो व्यक्तियों से पहले, एक तिपाई के चार छोटे रोटी की रोटी रखी जाती है, प्रत्येक को एक क्रॉस के साथ चिह्नित किया जाता है, सूर्य का चिन्ह यह सुझाव दे रहा है कि रोटी, भोजन का प्रतीक है, एक उपहार की पेशकश की जाती है और सूर्य और चंद्रमा द्वारा धन्य हैं।
दो देवताओं को एक सिपाही द्वारा घेर लिया जाता है, जो उसके दाहिने हाथ में तलवार पकड़ता है, और एक पुजारी के पास एक डेसीयन कैप होता है और एक बड़ा पीने वाला हॉर्न रखता है पीने के सींग विशिष्ट सिथिअन हैं, यह प्रभाव दांतों द्वारा एगथिरि द्वारा प्रेषित किया जा रहा है
डेसीयन पुजारियों ने हमेशा अपने अनुष्ठानों के दौरान फर कैप लगाते थे, जिन्हें "पिल्लै" कहा जाता है (पेलेउस = फर टोपी से) इस बीच, पुजारी की टोपी के लिए रोमानियाई नाम "मित्रा" है सबसे शायद, डेसीन ने उसी शब्द का इस्तेमाल किया ।
यह मिथ्रा नाम की उत्पत्ति की व्याख्या करता है सबसे अधिकतर, मिथरा सूर्य देव का नाम नहीं था, लेकिन उनके पुजारी का नाम, जिसे "मित्रा" नामक अपनी टोपी से पहचान लिया गया था।
राहत में रेवेन और शेर के प्रतीक वाले दो नकाबपोश व्यक्तियों को भी दिखाया गया है, शायद पहले दो डिग्री की शुरुआत
कुछ देवस्थानों, जहां देसियन्स ने अपोलो की पूजा की थी, उनके पास कोई छत नहीं था, ताकि सूरज को देखने की इजाजत दे सके। हैरानी की बात है कि सन 1 9 80 के बाद से सूरज की पूजा को पुनर्जीवित किया गया, जो कोन्जिका से दूर नहीं था, जहां उपर्युक्त मिथ्रिक राहत की खोज की गई थी तब से, सूरज की प्रेरणा बहुत से तीर्थयात्रियों द्वारा आयोजित की गई थी, मेदजोगोरजे की होली साइट पर।

अपोलो की पूजा करने के लिए बलिदान, अपोलो के "लिकाइओस" (भेड़िया) नाम की उपमा थी, क्योंकि भेड़िये मृत्यु का प्रतीक था। अपोलो को लैकागेनेट भी कहा जाता था, जिसका अर्थ वह एक भेड़िया से पैदा हुआ था, क्योंकि लेटो से पैदा हुआ वह एक भेड़िया में बदल गया था।
डेसिअन्स ने सैर्मिसगेट्ससा के मुख्य दासीन किले के तथाकथित "एंडिसिट की सूर्य" पर बलिदान किया। इसका 7 मीटर का व्यास है और यह एक "पाई" आकार में इकट्ठे हुए औरसिस के 10 समान ब्लॉकों से बना है। यह डेसीयन वास्तुकला का सबसे बड़ा स्मारक है। बैल के रक्त में 10 ब्लॉकों के बीच इंटरस्टिस के माध्यम से बहने वाली एक चूना पत्थर बेसिन में बह रही थी और वहां से एक चैनल में सूखा हुआ था। मंडलों के बीच के 10 अंतःस्थल, चक्र के व्यास बनाने या सूर्य के "किरण", ठीक से सूर्यों के दौरान बढ़ते सूरज के अंक की ओर उन्मुख थे।

"रिंग्स ऑफ लॉर्ड्स" के लेखक टोल्किन ने 4000 ईसा पूर्व के आसपास कार्रवाई की और "तदनुसार उनकी कहानी ढाला, यह जानते हुए कि यह वास्तव में रिंग लॉर्ड्स का संस्थापक युग है जो यूरो-एशिया (ट्रांसिल्वेनिया से तिब्बत तक) को लंबे समय तक संचालित करता था दूर के समय। "
डेसीयन प्रभुओं को ताराबोस्त्स कहा जाता था, "तारा" से अर्थ होता है, जबकि "बोस्ट्स" जड़ से खड़ा था, अर्थात भो-स, अर्थात् चमक रहा था। वे सूर्य की पूजा कर रहे थे और उनके बाएं हाथों में रिंग पहनते थे, ठीक उसी तरह जैसे फारपहर, पर्सेपोलिस पर चट्टान पर खुदी हुई थी, जैसे बाबुलोनियन सूर्य-देवता शमाश और रोमन देव सोल जैसा था, जो उसके बाएं हाथ में एक क्षेत्र था।
1 925 और 1 9 30 में एक पारसी विद्वान, जेएमएम, अनवाला ने लेख लिखे थे, जिन्होंने फरोवाहार को पारसी शिक्षण के प्रतीक के रूप में फ्रावशी या "संरक्षक भावना" के रूप में पहचाना। फ़्रावती या फ्रावशी, संरक्षक भावना के दिव्य संरक्षण, फ्रावशी का अर्थ "रक्षा" के वैकल्पिक अर्थ से मिलता है।
जैसे कि हॉरस की विंग्ड सन-डिस्क मिस्र के फिरौन के ऊपर थी; यह हित्ती राजा के ऊपर था, और अश्शूर की कला में इसे अश्शूर के राजा के ऊपर चित्रित किया गया था, अक्सर हाथों में हथियारों के साथ, अश्शूर के राजकुमार मजदूरी युद्ध की मदद करते थे। तो जब यह फ़ारसी कला में प्रवेश करती है, यह पहले से ही राजा के दिव्य संरक्षकता का प्रतीक है
दासीन ताराबोस्टे के पास फारसी फ्रावशी के समान विशेषाधिकार थे, जो कि राजा के संरक्षक थे। टैबलेट अपने राजा के साथ दो Tarabostes दिखाता है, जबकि एक विदेशी प्रतिनिधिमंडल प्राप्त होता है। राजा के पास उसके दाहिने हाथ में एक अंगूठी है जो अंदर एक तिरछा पार कर रही है (सेंट एंड्रियास क्रॉस)। राजा और प्रतिनिधियों के बीच "वीटो" लिखा गया है, यह दर्शाता है कि दासीन राजा ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। एक परिणाम के रूप में, डेसीन पर हमला किया गया, जैसा कि अगले टैबलेट में दिखाया गया है।
प्लेट्स यूनानी और सिरिलिक वर्णों के मिश्रण का उपयोग करके लिखी जाती हैं। दूसरा टैबलेट अपने किले के बाहर टैरोबोस्ट्स को दिखाता है, उनके राजा, डायसिओ के साथ, जो घोड़े पर घुड़सवार प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि एक विदेशी सेना के पास आ रहा था। निचले दाहिने कोने में डेसी लिखा गया है, जबकि विदेशी सेना के पीछे बिसिनो लिखा है प्लेटें संभवतः चौथी शताब्दी ईस्वी से हैं।
अपोलो के पांच रिंगों वाले पांच टैरोबोस्ट्स, राजा डायसिओ के सलाहकार और अभिभावक हैं और वे पांच हाइपरबोरियन छतरियों (वाहक) से निकटता से संबंधित हैं जो अपोलो के कर्मचारियों के रूप में वर्णित हैं, एक समुदाय से दूसरे समुदाय के गेहूं पुआल के छल्ले के वाहक हेरोडोटस ने उनका उल्लेख किया है: "सबसे पहले, वे कहते हैं, हाइपरबोरियंस ने पवित्र दास वाले दो दासी भेजे, जिनके नाम, डेयियन कहते हैं, हाइपरोच और लाओडीक थे, और उनके साथ उनकी सुरक्षा के लिए हाइपरबोरियंस ने अपने राष्ट्र के पांच पुरुष को भेजा था उन में शामिल होने के लिए, उन लोगों को, जिन्हें अब "पेर्फेरस" कहा जाता है और उन्हें डेलोस में महान सम्मान दिया जाता है। " (हेरोडोटस, हिस्ट्रीज़, बुक IV, 33)

ये पांच अंगूठियां वास्तव में "गौण पुआल में पवित्र अभिवादन" थीं, जो कि हेरोडोटस द्वारा वर्णित है: "गेहूं के भूसे पर चढ़ायी जाने वाली पवित्र प्रथा हाइपरबोरियंस की भूमि से चली जाती है और सिथियन लोगों के पास आती है, और फिर पड़ोसी देशों सिथियन से "(हेरोडोटस, हिस्ट्रीज़, बुक IV, 33)। सबसे शायद, अंगूठियां सोने से बनाई गई थीं और पुआल में घिरी थीं
अपोलो के पांच पवित्र रिंगों को आज ओलंपिक के छल्ले के रूप में जाना जाता है और उनका अर्थ पॉसियांअस द्वारा दिया जाता है:
[5.7.6] ओलिंपिक खेलों के लिए, एलिस के सबसे ज्यादा सीखी गई एंट्रीलीयर्स का कहना है कि क्रोनस स्वर्ग का पहला राजा था, और यह कि उनके सम्मान में ओलंपिया में उस युग के पुरुषों द्वारा एक मंदिर बनाया गया था, जिन्हें गोल्डन नाम दिया गया था रेस। जब ज़ीउस का जन्म हुआ था, रिया ने अपने बेटे की संरक्षकता को इदा के डैक्टाइल में सौंप दिया था, जो कि क्यूरेट्स नामक लोगों के समान हैं। वे क्रितान इदा से आये- हेराक्लस, पैयोनियस, एपिमेदेस, आईसियस और इदास।
[5.7.7] हेरकल, सबसे बड़े होने के नाते, अपने भाइयों के साथ एक दौड़ के दौड़ में एक मैच के रूप में मेल खाता था, और विजेता को जंगली जैतून की एक शाखा के साथ ताज पहनाया, जिसमें से वे इतने प्रचुर मात्रा में आपूर्ति करते थे कि वे ढेर पर सोते थे इसके पत्ते अभी भी हरे हुए हैं ऐसा माना जाता है कि ग्रीस में हेरक्लीज़ द्वारा हाइपरबोरियंस की भूमि से, उत्तरी पवन के घर से बाहर रहने वाले पुरुषों से ग्रीस में पेश किया गया था। [5.7.8] लियनियन ओलेन, अपने भजन में Achaeia करने के लिए, सबसे पहले कहा था कि इन Hyperboreans Achaeia से Delos के लिए आया था जब सिमे के मेलेनोपस ने ओपीस और हेसेरगे के लिए एक ओडे बनाते हुए घोषित किया कि ये, अचियाआए जाने से पहले, हाइपरबोरियंस से डेलोस आए थे।
 [5.7.9] और प्रोस्नेनेसस के अरिसियस - क्योंकि उन्होंने भी हाइपरबोरियंस का उल्लेख किया - संभवतः इसाडोन्स से उनके बारे में और भी ज्यादा सीखा हो सकता है, जिसे वह अपनी कविता में बताता है कि वह आया था। इडा के हेरक्केस को इस अवसर पर मैंने पहले उल्लेख किया है, इस खेल पर, और उनको ओलंपिक कहने के लिए सबसे पहले होने का ख्याल रखा है। इसलिए उन्होंने उन्हें हर पांचवें वर्ष के आयोजन की प्रथा की स्थापना की, क्योंकि वह और उनके भाई संख्या में पांच थे। (पॉसनीस, ग्रीस का विवरण, 5.7
आधिकारिक 1980 ओलंपिक गाइड में, यह कहा गया है कि "

रोमनों के साथ टीएचई युद्ध

रोम के एंटिक हिस्ट्री (खंड IV) गु। मोमसेन से पता चलता है कि जूलियस सीज़र "दानुबियाई भेड़ियों" पर हमला करने के लिए तैयार थे, जो कि गैर-रोमन धार्मिक केंद्रों के विनाश के विचार से घबराए हुए थे, जो रोमन उपनिवेशवाद के लिए प्रमुख अवरोधों का प्रतिनिधित्व करते थे।
वर्ष 87 ए.डी. के ग्रीष्मकालीन समय में, रोम के सबसे अवनती, विकृत प्राचीन सम्राटों, अर्थात् डोमिटियानस ने, अपने ट्रांसिल्वेनिया पहाड़ों से सोने और चांदी की खानों को जीतने की कोशिश में अपने सशस्त्र सैनिकों को भेजा। रोमनों ने डैन्यूब नदी को पार कर दिया, एक तात्कालिक पोत से बना पुल पर डेसीयन इलाके को अतिक्रमण किया। दासीन योद्धाओं ने उन्हें तापे (एक क्षेत्र जो लंबे समय से उपनाम "ट्रांसिल्वेनिया के आयरन गेट्स") के बेहद संकीर्ण पर्वत पास में आक्रमण करने में कामयाब रहे और आक्रमणकारियों पर एक भयानक जीत आकर्षित करने में कामयाब रहे। नतीजतन, विख्यात वी-थ रोमन लीजियन "अल्यूडे" का पूरी तरह से नष्ट हो गया और इसके सैन्य इन्सिआइग्ज ने अपने कमांडर-इन-चीफ, जनरल जनरल कॉर्नेलियस फ्यूसस के साथ, युद्ध के मैदान पर मारे गए थे। रोमन इतिहासकार टेसिटस के अनुसार, "टैरोबॉस्ट्स" (जो कि स्थानीय प्रथा के अनुसार एक अभिजात्य था) और जिसे राजा दुरस दरबानियस टैपियों की जीत के तुरंत बाद अपने सिंहासन को दे देंगे, के अनुसार देशियंस के कमांडर डायुरपेनियस थे। थ्रको-डाइकियन आबादी के नाम पर डेसबिल का महान उपनाम देसिया (डेस) के भगवान (बाल) का अर्थ है, उनके पूरे अशांत जीवन के दौरान शेष सभी कार्यों को,

डियो कैसियस ने डोमिनियन युद्ध के बारे में किताब 67 के एपिटॉम में लिखा है: "इस समय रोमियो डेसीयन के साथ एक बहुत ही गंभीर युद्ध में शामिल हो गए, जिसका राजा तब डेसेबलस था। यह आदमी युद्ध के बारे में उनकी समझ में चतुर और छलनी में भी चतुर था युद्ध के दौरान उन्होंने अच्छी तरह से फैसला किया कि जब हमला करने के लिए और पीछे हटने का सही समय चुना जाए, तो वह एक विशेषज्ञ था, जो कि घुसपैठ की लड़ाई में एक विशेषज्ञ था, और वह न केवल जानता था कि कैसे जीत का पालन करना चाहिए, बल्कि यह भी कि कैसे अच्छी तरह से प्रबंधन करना चाहिए इसलिए उन्होंने खुद को रोमन लोगों के लिए एक लंबे समय से दिखाया। मैं लोगों को डेसीयन लोगों को बुलाता हूं, जिन्हें मूल निवासी और रोमनों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि मैं अज्ञानी नहीं हूं कि कुछ यूनानी लेखक उन्हें उनको कहते हैं गेटे। "। एक बार, डेसबेलस ने "पेड़ों को काट दिया जो साइट पर थे और चड्डी पर कवच डालते थे, ताकि रोमियों को सैनिकों के लिए ले जाया जा सके और डर गए और वापस ले लें और यह वास्तव में हुआ।"
"डेसियसस का राजा, डेसिअस का राजा, डोमिटीयन को आकर्षित कर रहा था, उसे शांति देने का वादा करता था, लेकिन डोमिटिस ने फूससस को एक बड़ी ताकत के साथ उनके खिलाफ भेजा। इस डिसेबलस के बारे में सीखने से उसे एक दूतावास भेजा गया, जिसके साथ शांति बनाने के अपमानजनक प्रस्ताव सम्राट, शर्त पर कि हर रोमन को हर महीने डेसबेलस को दो आबोलिस का भुगतान करने का चुनाव करना चाहिए; अन्यथा उन्होंने घोषित किया कि वह युद्ध कर देगा और रोमनों पर बड़ी बुराइयों का सामना करेगा। अंत में, डॉमीटियानस ने "मौके पर देसबेलस के साथ-साथ शांति और युद्ध दोनों से संबंधित प्रत्येक व्यापार के कारीगरों को बड़ी रकम दी थी, और भविष्य में बड़े रकम देने का वादा किया था।"

डैसिअंस हमेशा ड्रेकोन्स के तहत युद्ध करने जा रहे थे, उनके वुल्फ-ड्रैगन बैनर (एक वुल्फ सिर वाले एक ड्रैगन पूंछ के साथ समाप्त हो रहा था), थ्रेसियन सेनाओं के लिए भी विशेषता थी।

"जब रोम अपने आप को साजिशों और विवादों के साथ बस करता है, वह गिरती है, डेसीयनों और कूशियों द्वारा, उनके बेड़े के कारण पूर्व हड़ताली आतंक, उनके तीरों के कारण कम नहीं।" (क्विंटस हॉररटियस फ्लेक्स, ओडेस, लिब। III, 6.) यही कारण है कि उनके दूसरे डेसीयन युद्ध से पहले, रोमनों को डेन्यूब पर एक पत्थर का पुल बनाना पड़ा: नाव पुलों पर डेसीयन बेड़े द्वारा हमला किया गया था। यह पुल दमस्कुस के आर्किटेक्ट अपोलोडोरस द्वारा 103-105 ईस्वी के बीच बनाया गया था। इसकी लंबाई 1,135 मीटर थी।एन 106 एडी, कार्पेथियन पहाड़ों (ट्रांसिल्वेनियन आल्प्स) और डेन्यूब नदी के बीच देश का एक बड़ा हिस्सा, एक साथ ट्रांसिल्वेनिया के एक भाग के साथ, रोमन लोगों ने विजय प्राप्त की। डासीया के विजय का प्रतिनिधित्व करने वाले दृश्य रोम के ट्राजन के कॉलम में प्रतिनिधित्व करते हैं डेसिया के विजय का जश्न मनाने के लिए, ट्राजान ने रोम में सबसे लंबे उत्सव मनाने का आदेश दिया यह समारोह 123 दिनों तक चलता रहा, जबकि एक साल में महज 66 दिन का उत्सव था, जो सम्राट अगस्टस से शुरू हुआ था। यह प्राचीन रोम की शायद सबसे शानदार तमाशा थी
दासिया से ली गई बड़ी मात्रा में सोने के साथ, टेजन ने शानदार इमारतों को बनाया, जैसे कि बेसिलिका उल्पीआ और ट्राजान का स्तंभ
"बेसिलिका उल्पीया किसी गहरा वास्तुशिल्प मौलिकता का निर्माण नहीं हो सकता है, लेकिन प्राचीन काल के कुछ स्मारक हैं जो अधिक से अधिक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा का आनंद उठाते थे या फिर वास्तुकला के इतिहास के बाद के पाठ्यक्रम को आकार देने के लिए अधिक किया।" - वार्ड-पर्किन्स, रोमन इंपीरियल आर्किटेक्चर
न्यूमिस्मैटिक सबूत इंगित करता है कि एक चौधरी (चार-घोड़े के रथ) ने केंद्रीय पोर्च और एक बड़ा (दो घोडे रथ) पार्श्व पक्षियों का नेतृत्व किया, सभी संभवतया गिल्ट कांस्य
तुलसी की छत को काली कांस्य की टाइलें से ढक दिया गया था, जिसने यात्री पॉसनीस को विशेष रूप से प्रभावित किया था, जिन्होंने इसे केवल अपनी सामान्य सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि विशेष रूप से कांस्य से बना छत के लिए "देखा" (ग्रीस का विवरण, वी .12.6) ।
वेटिकन अभिलेखागार में सम्राट ट्राजान के पर्सनल डाइक्टर क्रिटोन का पांडुलिपि होता है, जो गेटा-डासीन का वर्णन करता था, साथ ही साथ। ऐसा प्रतीत होता है कि वह, जो आमतौर पर डेसीयन युद्ध-कैदियों द्वारा बोली जाने वाली भाषा सुनने के बाद कहा जाता है, "क्यों ये (डेसीयन) रोमन हैं?" और, तब से ईवर्संस, हमें "रोमन" का उपनाम दिया गया, आज के रोमानी
वर्ष 274 के बारे में रोमन गारिसन्स ने नदी के किनारे वापस ले लिया, और उन सभी डको-रोमन उपनिवेशियों को ले लिया, जो उन का पालन करने का ध्यान रखते थे। डेन्यूब के दक्षिणी, जो अब सर्बिया और बुल्गारिया के कुछ हिस्सों में, "ऑरेलियन के डेसिया" या डेसिया ऑरेलियन के नाम से संरक्षित एक नया घर है, जो पुरानी यादों का स्मरण करता है।

dahae
दहा, जिसे दाए, दाहस या दाहिया (लातिन: डाहई; प्राचीन ग्रीक: Δάοι, Δάαι, Δαι, Δάσαι डाई, दाई, दाई, दासाई; संस्कृत: दासा; चीनी देई 大 益) के रूप में जाना जाता है [1] [2] प्राचीन मध्य एशिया के लोग थे तीन जनजातियों - पारनी, Xanthi और Pissuri- एक Dahae का एक सम्मेलन अब एक क्षेत्र में रहता था जिसमें आधुनिक तुर्कमेनिस्तान के बहुत अधिक शामिल थे इस क्षेत्र को फलस्वरूप डेस्टेन, दाहिस्तान और दहिस्तान के रूप में जाना जाता है।

Dahae
daae
लोग

स्थान वर्तमान दिन तुर्कमेनिस्तान
शाखाओं पर्नी, क्षांथी और पिसुरी
अपेक्षाकृत कम उनके जीवन के तरीके के बारे में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, ईरानिस्ट ए डी एच एच। बिवर के अनुसार, "प्राचीन दाहा (अगर वास्तव में वे एक हैं) की राजधानी काफी अज्ञात है।" [3]

दाहाह, जाहिरा तौर पर 1 सहस्राब्दी की शुरुआत से कुछ समय पहले भंग हुआ था। दाहाई सम्मेलन के तीन जनजातियों में से एक, पारनी, पार्थिया (वर्तमान-उत्तर-पूर्वी ईरान) में आकर, जहां उन्होंने आर्सेसिड वंश की स्थापना की।

मूल संपादित करें

दहेह दास से जुड़ा हो सकता है (संस्कृत दास दास), प्राचीन हिंदू ग्रंथों में वर्णित है जैसे ऋग्वेद आर्य के दुश्मन के रूप में। उचित संज्ञा दास संस्कृत द्रव्य, जिसका अर्थ है "शत्रुतापूर्ण लोग" या "राक्षस" (साथ ही साथ अवेस्टेन डैसिआयु और पुरानी फारसी डाह्यु या दहौयु, जिसका अर्थ है "प्रांत" या "लोगों के द्रव्यमान") के समान जड़ को साझा करना है। इन झूठी निहितार्थों के कारण, एक जनजाति जिसे दही कहा जाता है - अवेस्तान सूत्रों (यति 13.144) में ज़ोरोस्ट्रियनवाद का पालन करने के रूप में उल्लेख किया गया - आम तौर पर दहे के साथ नहीं पहचाना गया है। [4] इसके विपरीत खोतानी शब्द डाह- जिसका अर्थ है "आदमी" या "पुरुष" का अर्थ डाहई से इंडोलस्टस्ट स्टन कोनोव (1 9 12) ने जोड़ा था। यह अन्य पूर्वी ईरानी भाषाओं में संज्ञाओं के साथ संगत हो गया है, जैसे कि "दास", दाह और सोगिदियन डीह या डी, जिसका अर्थ है "दास महिला" के लिए एक फारसी शब्द। [4]

कुछ विद्वान यह भी मानते हैं कि प्राचीन पूर्वी यूरोप के एक लोग, दहा और डेसीयन (दासी) के बीच व्युत्पन्न लिंक थे। [5] दोनों भटकाने वाले इंडो-यूरोपीय लोग थे, जिन्होंने दाओई जैसे भिन्न नाम साझा किए थे डेविड गॉर्डन व्हाईट, जो धर्म के एक इतिहासकार और इतिहासकार हैं, ने पिछले विद्वानों द्वारा बनाये गये एक बिंदु को दोहराया है - कि दोनों लोग प्रोटो-इंडो-यूरोपियन जड़ के समान हैं: * धाउ अर्थ "गड़गड़ाहट" और / या "भेड़िया" के लिए एक व्यंजना । (इसी प्रकार, दाहाई के उत्तरी पड़ोसी, मेसागेटे, गेटे से जुड़े हैं, जो डेसीयन से संबंधित हैं।)

दक्षिण में दाहा के पड़ोसी देश, वक्रना - अक्सर ग्रीक नाम, ह्यक्रानिया (Ὑρκανία) के नाम से जाना जाता है - कभी-कभी दाहिस्तान के साथ मिलकर संघर्ष किया जाता है दाह और डेसिया की तरह, वर्नाः "वुल्फ", प्रोटो-ईरानी: * वीरा के लिए इंडो-यूरोपीय शब्द में जड़ है। [6] सरक्रार्ता का नाम (बाद में ज़द्रक्रारटा), वक्केना की राजधानी, जाहिरा तौर पर एक ही व्युत्पत्तिगत जड़ है, और ईरान में दो आधुनिक शहरों में से एक का अर्थ हो सकता है: साड़ी या गोरगान (आधुनिक नाम गोरगन भी अंततः प्रोटो-ईरान के 'वुल्फ' के लिए व्रका से प्राप्त हुआ है और यह नई फारसी गोरन (यानी वी> जी) के साथ संगत है। [7]

इतिहासdaxia
अन्य उपयोगों के लिए, दीक्षिया (निःसंकोच) देखें।

ता-हिया या डैक्सिया के लिए चीनी अक्षर
डैक्सिया, ता-हिया, या ता-हिया (चीनी: 大 夏; पिनयिन: डिएसिआ) जाहिरा तौर पर हन चिंचिया द्वारा तुखारा या टोखारा को प्राचीन काल में दिया गया नाम: बैक्ट्रिया का मुख्य भाग, जो अब उत्तरी अफगानिस्तान में है, और दक्षिणी ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के कुछ हिस्सों

"डैक्सिया" नाम का पहला सन्देश तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से, पश्चिमी राज्य में एक राज्य को नामित करने के लिए - संभवतः ग्रीको-बैक्ट्रियन साम्राज्य के विस्तार के साथ पहले संपर्कों के परिणामस्वरूप - और तब एक्सप्लोरर झांग 126 ईसा पूर्व में Qian में Bactria नामित करने के लिए

यह संभव है कि "दक्षिया", भाग में, दाहाई (कैस्पियन सागर के दक्षिण-पूर्वी किनारों पर) के देश के साथ टोबारा को उलझी या उलझन में डालता है, जो आमतौर पर दयाई के रूप में शास्त्रीय चीनी स्रोतों में जाना जाता था (चीनी: 大 益; पिनयिन: दयाई)। [1]

उदाहरण के लिए, ग्न्ज़ी (7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व) के अध्याय आठवीं (जिओ कूंग) द्वारा दक्षिया का उल्लेख किया गया है: "पश्चिम में [ड्यूक हुआन] ... तहंग और बीयर के घाटियों के माध्यम से पारित होकर, द ज़िया। पश्चिम के आगे, उन्होंने लियूष के शी यू को अधीनस्थ किया, और पहली बार किरण के रोंग लोग आज्ञाकारी थे। " (ताहांग और बीयर चीन में शांक्सी-हेबेई सीमा के किनारे स्थित हैं।)

झांग क़ियान की रिपोर्ट 1 शताब्दी ईसा पूर्व में सिजी क़ियान द्वारा शिजी ("महान इतिहासकार के रिकॉर्ड") में संरक्षित हैं।

वे लगभग 10 लाख लोगों की एक महत्वपूर्ण शहरी सभ्यता का वर्णन करते हैं, छोटे शहर राजा या मजिस्ट्रेट के तहत दीवार वाले शहरों में रह रहे हैं। दिक्षिया समृद्ध बाजारों के साथ एक समृद्ध देश था, वस्तुओं की एक अविश्वसनीय विविधता में व्यापार, जहां तक ​​दक्षिणी चीन तक आ रहा है। जब तक झांग क़ियान ने दक्षिया का दौरा किया, अब एक प्रमुख राजा नहीं रहे थे, और बैक्ट्रियन खानाबदोश यूएज़ी के लिए सरदार थे, जो ओक्सस से परे अपने क्षेत्र के उत्तर में बस गए थे। कुल मिलाकर, झांग क़ियान ने बल्कि परिष्कृत लेकिन निराशावादी लोगों को दर्शाया, जो युद्ध से डरते थे।

इन रिपोर्टों के बाद, चीनी सम्राट वुदी को फरघाना, बैक्ट्रिया और पार्थिया के शहरी सभ्यताओं के परिष्कार के स्तर के बारे में सूचित किया गया, और उनके साथ व्यावसायिक संबंधों के विकास में दिलचस्पी दिखाई दी:

इस प्रकार सम्राट दयान, डैक्सिया, अनक्सी और अन्य लोगों के बारे में सीखा, सभी राज्य ऐसे असामान्य उत्पादों से समृद्ध हैं जिनके लोगों ने भूमि की खेती की और चीनी के रूप में उसी तरह उनके जीवन जीने की। इन सभी राज्यों को बताया गया कि वे सैन्य रूप से कमजोर थे और हान माल और धन की प्रशंसा करते थे। (शिजी 123) [2]

इन संपर्कों ने तुरंत सिल्क रोड के विकास की शुरुआत की, चीनी से कई दूतावासों के प्रेषण का नेतृत्व किया।

फुटनोटDayuan
"दा युआन" और "तायवान" यहां रीडायरेक्ट करते हैं। चीन में राजवंश के लिए, युआन राजवंश देखें। ताइवान में जगह के लिए, दयायन जिला देखें।

चीनी ऐतिहासिक कार्य बुक ऑफ हन के मुताबिक, देव्यन (फिरघाना में) 130 ईसा पूर्व के आसपास मध्य एशिया के तीन उन्नत सभ्यताओं में से एक था, पार्थिया और ग्रीको-बैक्ट्रिया के साथ।
दीयुआन (ता-युआन; पुरानी चीनी पुनर्निर्मित उच्चारण: / daːds qon /; मध्य चीनी के पुनर्निर्माण के उच्चारण एडविन जी के अनुसार: पुलिली ब्लांक: / दाज ʔuan /; चीनी: 大宛; पिनयिन: डायायुआन; वेड-गाइल: ता 4-युआन 1; : "ग्रेट इओनियन") मध्य एशिया में फिरगाना घाटी में एक देश था, जो ग्रैंड हिस्टोरियन के रिकॉर्ड और हान की पुस्तक के चीनी ऐतिहासिक कार्यों में वर्णित है। इसका उल्लेख 130 ईसा पूर्व में प्रसिद्ध चीनी एक्सप्लोरर झांग क़ियान के खातों में किया गया है और कई दूतावास जो उसके बाद मध्य एशिया में थे। देहुआन देश को आम तौर पर फेरगना घाटी से संबंधित माना जाता है, और इसकी यूनानी शहर अलेक्जेंड्रिया एस्केट (आधुनिक खुजंड, ताजिकिस्तान)।

इन चीनी खातों में दयनुआन के रूप में शहरीकरण वाले लोगों को काकेशियान सुविधाओं के साथ, दीवारों वाले शहरों में रहने और "ग्रीको-बैक्ट्र्रीज़ के समान रीति-रिवाजों" के बारे में बताया गया है, जो कि आज के उत्तरी अफगानिस्तान में उस समय बैलेरिया का शासन था। दयावान को निर्माताओं और शराब के महान प्रेमियों के रूप में भी वर्णित किया गया है। [1]

दयनुआन संभवतया यूनानी उपनिवेशवादियों के वंश थे जो 32 9 ईसा पूर्व (अलेक्जेंड्रिया एस्केट) में सिकंदर द ग्रेट में बसे हुए थे, और सील्यूसिड्स और ग्रीको-बैक्ट्रीयन के हेलेनिस्टिक दायरे के भीतर सफल रहे, जब तक कि उन्हें प्रवासियों द्वारा अलग नहीं किया गया यूईज़ी के आसपास 160 ईसा पूर्व। ऐसा प्रतीत होता है कि नाम "युआन" केवल पाली योन या संस्कृत यवन का एक लिप्यंतरण था, जो यूनानियों ("आयनों") को नामित करने के लिए एशिया में पुरातनता के दौरान इस्तेमाल किया गया था, ताकि दानियोन का अर्थ "महान आयनियों" होगा।
__________________________________________अनुवादित सन्दर्भ :---- यादव योगेश कुमार'रोहि'ग्राम-आज़ादपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें