गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

बोगाज कॉई के देव --

प्राचीन भारत के देवताओं और देवी का इतिहास: बोगाज़ कोई शिलालेख
5 महीने पहलेअच्छा टिप्पणी 4 न्यूनतम पढ़ें

  488 40 10 547 शेयर 2

~ श्रृंखला संतोष कुमारी / प्राचीन भारत की देवी-देवताओं का इतिहास श्रृंखला, संतोष कुमारी

पिछली शताब्दी की शुरुआत में एशिया माइनर के ह्यूगो विंकलर द्वारा की गयी वैदिक देवताओं के दूसरे संदर्भ के साथ ऐसा ही मामला है

यह एक अभिलेख के रूप में है, जो 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एशिया माइनर में उत्कीर्ण है, हित्तियों और मिट्टियों के दो राजाओं के बीच एक संधि को मजबूत करने के माध्यम से। हित्तियों के सुपिपिल्युलियम 1 ने मिटिनीस के साथ एक संधि में प्रवेश किया। अमर्ना टैबलेट की प्रसिद्धि के मितानियों को इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण शक्ति से जोड़ा गया - मिस्र मितानी शादी से मिस्र के फिरौन के निकट से जुड़े थे और वे इंडो-आर्यन भी थे।

इस संधि के बारे में खास बात यह है कि वेदिक देवताओं की तरह इंद्र, वरूण और इन्हें इन-दा-आरए, एम आई-टी-आरए, यू-आरयू-वैन और ना-सा-ते-या के रूप में जाना जाता है। अश्विनी जुड़वा को संधि को आशीर्वाद देने और गवाह करने के लिए आमंत्रित किया गया था। नाम स्पष्ट रूप से वैदिक हैं; निश्चित रूप से थोड़ा सा ध्वन्यात्मक रूपांतर

समस्या यह है कि देवताओं को पूर्व एशियाई माइनर में छोड़ दिया गया आर्यों के एक पूर्व वैदिक कबीले के द्वारा देवताओं में प्रवेश किया गया था, जबकि शेष ईरान और भारत की यात्रा की थी या फिर उन्होंने अपने विश्वासियों के साथ भारत की शिलालेख की भूमि पर यात्रा की। आम तौर पर विद्वानों ने पहले विकल्प के पक्ष में चले गए हैं

लेकिन दूसरे विकल्प के पक्ष में मजबूत अंक हैं कि शिलालेख में दर्ज किए गए नाम ठीक उसी क्रम में हैं, जिनमें ऋग्वेद में ये देवताओं से संबंधित भजन विशेष रूप से अपने पुराने हिस्से में हैं और जिस रूप में नाम हैं शिलालेख में लिखा गया है वैदिक एक पर एक ध्वन्यात्मक भ्रष्टाचार लग रहा है

जो भी घटनाओं का अनुक्रम, केवल साक्ष्य का अधिग्रहण तय करेगा। लेकिन हम जो स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकते हैं, वो है कि 14 वीं सदी ई.पू. में जितनी जल्दी हो, देवताओं को अलौकिक प्राणियों के रूप में लागू किया गया है, जो दो युद्धक रियासतों के बीच आने वाले युगों के लिए मध्यस्थों के रूप में कार्य करने में सक्षम हैं।

हितित जो संधि में पिछले स्वामी बन गए थे उन्होंने इन देवताओं को किसी भी अन्य राज्य के साथ नहीं बुलाया - मिट्टिनी को छोड़कर हित्तियों और मिट्टियों इंडो-आर्यन साम्राज्य थे - पूर्ण उपस्थिति में, उनके वैदिक देवताओं और संस्कृति के साथ।

लेकिन वेद के संबंध में उनके अनुक्रम के संबंध में विवादास्पद होने के अलावा, न तो हराप्पन टैबलेट और न ही बोगाज़ कोई शिलालेख देवताओं के इतिहास को समझने में सहायक है। वे इतिहास की धारा से बहुत पीछे रह गए हैं, जो बहुत पहले की अवधि से नीचे आ रहे हैं, हालांकि, इस संबंध में भारत-यूरोपीय भाषा की विभिन्न शाखाओं में कुछ मौखिक संबंधों को छोड़कर हमारे पास इसके कोई अन्य सबूत नहीं है।

इन भाषाओं का तुलनात्मक अध्ययन द्यौस और ज़ीउस या बृहस्पति, उषस और ईोस, सूर्य और हेलियस, भागा और बागा, वरूण और यूरेनस, मरुत और मंगल ग्रह के बीच संबंधों को दर्शाता है। बस बोगाज़ कोई शिलालेख की तरह, इन समानताएं भी हो सकती हैं दोवें परिणाम संभव है कि वे आर्यों द्वारा बोली जाने वाली एक सामान्य इंडो-यूरोपीय भाषा की वजह से भारतीय जुड़ाव से अलग होने से पहले जुदा हो।

लेकिन यह संभवतः भारत से विदेशों में यात्रा करने वाले आर्यों के कारण भी हो सकता है और उनकी पूरी संस्कृति को भाषा और देवताओं सहित ले जा सकता है। जबकि दूसरा विकल्प आंशिक रूप से ईरान, ग्रीस और अन्य यूरोपीय देशों में जाकर वैदिक देवताओं की संभावनाओं का आशय है और इन देवताओं का रूप मानते हुए, दोनों विकल्प इन देवताओं की उपस्थिति और पूर्व वैदिक युग की अधिक संभावना दिखाते हैं।

यह भी कुछ देवताओं के पूजकों के रूप में अपने पूर्वजों की बात करते हुए ऋग्वेदिक संतों द्वारा पुष्टि की गई है परन्तु, इस स्रोत से जो कुछ भी हो, ये देवताओं के बारे में हम जो भी प्राप्त करते हैं, वह यह है कि उन्हें अलौकिक अलौकिक प्राणी के रूप में पूजा की जाती है, जो मनुष्य से दूर एक सुखी जीवन का नेतृत्व करते हैं और मनुष्य के लिए अच्छा करने के लिए कुछ झुकाव करते हैं, निश्चित रूप से, । हालांकि, बहुत कम, उनके मूल और अन्य संबंधित समस्याओं के बारे में उनमें से इकट्ठा किया जा सकता है।

इसलिए, अंततः वेदों को वापस देवताओं और देवी की घटनाओं को समझने के लिए अंतिम उपाय के रूप में वापस आना होगा। एक अलौकिक एजेंसी के रूप में उन्हें स्वीकार कर दिव्य की प्रार्थना करने के लिए, यह काफी आसान है और दुनिया में कहीं भी पाया जा सकता है, उम्र के बावजूद। लेकिन उनके अस्तित्व के रहस्यों की गहराइयां करने के लिए कुछ और है जो भारत का निर्णायक विशेषाधिकार है।

वेदों इस जांच की धारा के अतुलनीय फाउंटेनहेड का निर्माण करते हैं

बोगाज़-कोई शिलालेख--पिछली शताब्दी कि शुरुआत में एशिया माइनर, सन् 1906-07 में ह्यूगो विंकलर द्वारा की गयी वैदिक–देवताओं की खोज इस संदर्भ में ऐसा ही विषय है। यह एक अभिलेख के रूप में है जो 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व में प्रमाणित हुए, एशिया माइनर में खुदाई में जिसमें दो राजाओं के बीच हुए संधि को मजबूत करने का उल्लेख है। हितीतियों के राजा सुपिफिल्यस-1 ने मितानी के साथ एक संधि की। अर्मना टेबलेट की प्रसिद्धी के मितानी इस क्षेत्र के महत्वपूर्ण शक्तिशाली राज्य मिस्र से जुड़े हुए थे। मितानी शादी से मिस्र के फेरों के निकट से जुड़े हुए थे और ये इंडो-आर्यन थे।

इस शिलालेख में जिस संधि का उल्लेख है, उसकी विशेषता ये है कि इसमें इंद्र और वरुण जैसे वैदिक देवताओं का वर्णन है इन-द-र, मी-त-र, उ-रु-वन और न-स-ती-य के नाम से किया गया है। अश्विनीयों को संधि में आशीर्वाद देने और गवाह बनाए जाने के लिए आमंत्रित किया गया है। नाम स्पष्ट रूप से वैदिक हैं और निश्चित रूप से उनको बोलने में थोड़ा अंतर नज़र आता है।

समस्या यह है कि क्या देवताओं को पूर्व के एक वैदिक आर्य कबीले ने अभिलेखों में डाला, जिन्होंने एशिया माइनर को छोड़ दिया था या फिर वो भारत से एशिया माइनर गए थे। आमतौर पर विद्वानों का मत है कि वैदिक आर्य एशिया माइनर से भारत आए परन्तु दूसरे मत के पक्ष में मज़बूत साक्ष्य हैं – शिलालेख में दर्ज किये गए नाम ठीक उसी क्रम में दर्ज हैं जिस प्रकार ऋग्वेद में दिए गए हैं। एशिया माइनर के शिलालेख ऋग्वेद में उल्लिखित नामों के अपभ्रंश रूप नज़र आते हैं। जो भी घटनाओं का अनुक्रम हैं, साक्ष्य का अधिग्रहण ही तय करेगा।

लेकिन हम यह मानने से इनकार नहीं कर सकते कि 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत में देवताओं को आलौकिक शक्तियों के रूप में पेश किया गया है, जो दो मुद्रक रियासतों के मध्यस्थ कार्य करने में सक्षम हैं।

हितिती जो संधि में पिछले स्वामी बन गए थे, उन्होनें इन देवताओं को मितीतियों के सिवाय किसी और के साथ ऐसी संधि नहीं की जिसमें वैदिक देवताओं को साक्षी के रूप में बुलाया गया हो। इस बोगाज़-कोई शिलालेख से स्पष्ट हो जाता है कि हितिती और मितिती इंडो-आर्यन साम्राज्य थे।

वेदों के सम्बन्ध में देवताओं के अनुक्रम विवादास्पद होने के कारण न तो हड़प्पा टैबलेट और न ही बोगाज़-कोई शिलालेख देवताओं के इतिहास को समझने में सहायक हैं, बल्कि वे अवशेष मात्र हैं। जो बहुत समय से चले आ रहे हैं। इस विषय में इस समय इंडो-यूरोपियन भाषा की विभिन्न शाखायें छोड़कर हमारे पास और कोई साक्ष्य नहीं हैं।

अगर हम इन भाषाओँ का तुलनात्मक अध्ययन करें तो हम देखते हैं की द्योस और ज़ियोस या बृहस्पति, ऊषा और ईओस (सुबह की देवी), सूर्य और हेलियोस, मगा और बगा, वरुण और युरेनस तथा मरूत और मार्स आदि के बीच में संबंधों को दर्शाता है। बिलकुल इसी तरह “बोगाज़ कोई-शिलालेख” के इन समानताओं में दो कारण हो सकते हैं – पहला – संभव है कि वे आर्यों द्वारा बोली जाने वाली एक सामान्य इंडो-यूरोपियन भाषा की वजह से, उनको अलग होने से पहले, जिसमें भारतीय शाखा भी शामिल थी, भारत से विदेश यात्रा करने वाले आर्यों के द्वारा पूरी संस्कृति, भाषा एवं देवताओं को भी साथ ले गए हों। दूसरा – आंशिक रूप से ईरान, यूनान (ग्रीस) और अन्य यूरोपियन देशों की यात्रा करने वाले वैदिक देवताओं की  सम्भावना का अर्थ है कि इन देवताओं के रूपों को मानते हैं।

यह भी सुनिश्चित है कि ऋग्वेद के ऋषि पुष्टि करते हैं कि जिस देवता की वे पूजा करते हैं उनकी पूजा उनके पूर्वज भी किया करते थे। लेकिन यह बात माननी पड़ेगी कि जो भी अवशेष हम प्राप्त करते हैं इनमें देवताओं के बारे में यह कहा जाता है कि वे मनुष्य से अलग सुखी जीवन प्राप्त करने वाले परग्रही हैं और आलौकिक के रूप में पूजे जाते हैं जो की मनुष्यों को सद्मार्ग दिखाने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं, यदि निश्चित रूप से उनके बारे में संतुष्टि की जाये तो हम बहुत कम जानकारी उनके मूल और सम्बंधित समस्याओं के बारे में एकत्र कर पाते हैं।

इसलिए अंततः हमें उनको जानने के लिए वेदों की ओर लौटना पड़ता है। देवी-देवताओं या उनके विज्ञान के रहस्य को समझने के लिए दिव्य प्रार्थना करने के लिए उन्हें आलौकिक माध्यम के रूप में स्वीकार करना बहुत सरल है और दुनिया में कहीं भी उनको पाया जा सकता है। किन्तु उनके अस्तित्व के रहस्यों की गहराई को जानना हमारा विशेषाधिकार है और वेद इस अतुलनीय धारा के एकमात्र स्रोत हैं।
तुर्की
वैकल्पिक शीर्षक: बोगाज़ेल, बोगाज़केई, हट्टुसा, हट्टुसस, हट्टुशा, खट्टुसस
द्वारा लिखित: हंस जी। गुटरबॉक
Boagazkoyy, (तुर्की: "गांव गांव") आधुनिक Boğazkale, भी Boghazkeui, गांव, उत्तर-केंद्रीय तुर्की वर्तनी योजगाट के उत्तर-पश्चिम में स्थित 17 मील (27 किमी) स्थित यह हत्तीस (हट्टुसा, हट्टुशा या खट्टुसस) के पुरातात्विक अवशेषों की साइट है, जो हित्तियों की प्राचीन राजधानी है, जिन्होंने एनाटोलिया और उत्तरी सीरिया में एक शक्तिशाली साम्राज्य की स्थापना की थी। सहस्राब्दी बीस पॉप। (2013 स्था।) Boagazkale, 1,356

बुगज़ोक्यो, तुर्की में हेटुसस में शेर गेट
चीन संकट
प्राचीन शहर
प्राचीन बूगज़ोक्यो एक छोटे से उपजाऊ मैदान के दक्षिणी छोर पर एक पहाड़ी ढलान का एक हिस्सा है। यह दो गहराई से कट धाराओं के बीच स्थित है, जो उनके कनवर्ज़िंग पाठ्यक्रमों के बीच का कोण भरता है। सादे (3,100 फीट [900 मीटर की ऊंचाई] के स्तर पर उनका संगम शहर के क्षेत्र के उत्तरी भाग को दर्शाता है, जो दक्षिण की तरफ 1.25 मील (2 किमी) की लंबाई पर 1,000 फुट (300 मीटर) । पूर्वी घाटी कुछ जगहों पर एक स्पष्ट कण्ठ बनाने के लिए संकरी हुई है।

प्रारंभिक कांस्य युग में, शहर के क्षेत्र में जल्द से जल्द निपटान तीसरी सहस्राब्दी बीस तक होता है। कोई लिखित दस्तावेज नहीं हैं जो पहले बसने वालों की पहचान प्रकट करेंगे। इस अवधि के अवशेष शीर्ष पर पाए गए और उच्च पहाड़ी के उत्तर-पश्चिम पैर में शहर के पूर्वी भाग पर हावी हो गए, जिसे बूककेल ("महान किले") के रूप में जाना जाता है, जो बाद में हित्ती राजाओं के एक्रोपोलिस बन गया था।

बूगाज़ोकी में पाए गए सबसे पुराने लिखित स्रोत हैं, पुराने आसाररी भाषा में क्यूनिफॉर्म लिखित में मिट्टी की गोलियां अंकित हैं। वे साइट पर अश्शूरी व्यापारियों की मौजूदगी को सत्यापित करते हैं, जिसे उस समय को हेटस कहा जाता था सबसे बड़ा अश्शुर का व्यापार कॉलोनी कानेश (क्यसेरी के निकट कल्टेपे) में था। इसके बाद के बारे में 1 9 50 से 1850 तक बीस साल पहले और एक विनाश के बाद, 1820 के आसपास कुछ समय पहले से दोहराया गया था और दो पीढ़ियों तक चली गई थी, बोगाकोकी की ही समयावधि केवल बाद की अवधि के साथ है।

Hattus "हट्टी भूमि" के शुरुआती निवासियों की भाषा में भी शहर का नाम था, एक भाषा अभी भी बहुत कम समझी जाती है और किसी भी ज्ञात परिवार से संबंधित नहीं है विद्वानों ने इसे हेटीटि को अलग करने के लिए हत्तीन को बुलाया, हिटित साम्राज्य की इंडो-यूरोपीय आधिकारिक भाषा का नाम। दुनिया के अन्य हिस्सों के रूप में, भारत-यूरोपीय वक्ताओं ने आक्रमण किया होगा, जिन्होंने पुरानी आबादी पर विजय प्राप्त की, लेकिन सटीक तारीख और विवरण अज्ञात हैं, सिवाय इसके कि इंडो-यूरोपीय हितित नामक व्यक्तियों के होने वाले लोगों को 1850 से पहले कानेश में सत्यापित किया जाता है। पुराने अश्शीयन कॉलोनी के दस्तावेजों Hattus में जनसंख्या या इसके शासक अभी भी बाद में कॉलोनी अवधि के दौरान "Hattians" हो सकता है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है व्यापारियों के घरों के नीचे शहर में थे ब्यूकुक्कल तक का शहर बढ़ाया गया है, जो शायद स्थानीय राजा के महल में है। दोनों इस शहर और व्यापारियों के घरों को नष्ट कर दिया गया था, संभवत: कुसरारा के राजा अनीतास (1800 के बाद)। Anittas के लिए वर्णित एक हित्ती पाठ एनाटोलिया में अपने विजय के बारे में बताता है और कैसे उन्होंने राजा प्यूसती को हेटस से हराया, शहर को नष्ट कर दिया, और साइट पर एक शाप डाला।

इंडो-यूरोपियन स्पीकर ने शहर के नाम पर स्वर को जोड़ा और अपनी भाषा के अनुसार इसे अस्वीकार कर दिया; इस प्रकार नाममात्र का मामला हत्तुस बन गया हट्टुसस के रूप में नाम का पहला उल्लेख मारी से मध्य युफ्रेट्स पर है, जो हम्मुराबी (या हम्मुरैपी; 17 9 2 9 -50 बीस) के समय में है; संभवतः यह एंटाटस द्वारा इसके विनाश से पहले शहर को दर्शाता है।

17 वीं शताब्दी के बीच के बारे में, क्यूसारा का एक और राजा, अनित्ता के अभिशाप को नजरअंदाज कर रहा है, ने हट्टुसस को अपनी राजधानी बनाया; जबकि उसका स्वयं का नाम लबर्नास था, वह हेट्सिलिस 1 के रूप में जाना जाता है, "हेटुसस से एक है।" वह पहला शासक है, जिसे हित्ती भाषा में प्रामाणिक ग्रंथ और पुरानी हिट्टन साम्राज्य के संस्थापकों में से एक है। कहा जाता है कि उनके उत्तराधिकारियों में से एक, हांतिलिस, शहर को दृढ़ किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें