मंगलवार, 5 दिसंबर 2017

आरमेनियन भाषा में टेक्वुर अर्थात् ठक्कुर शब्द का जन्म

आर्मेनिया का नाम की व्युत्पत्ति पर एक विवेचना---
आर्मेनिया नाम लैटिन के माध्यम से अंग्रेजी में प्रवेश करती है, ।
प्राचीन ग्रीक से (Ἀρμενία)अर्मेनियाई लोगों और देश के लिए अर्मेनियाई अंत्यथा क्रमशः हायर और हयक है।
नाम की सटीक व्युत्पत्ति अज्ञात है, और इसमें पुराने शीर्ष शब्दों या एथनिक अर्थों से कनेक्ट करने के लिए विभिन्न सट्टा प्रयास हैं।

शब्द-साधन

6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के उपनाम आर्मेनिया की तारीख का सबसे पहला सत्यापन अपने त्रिभाषी बेहिस्टुन (बेहिस्तून )शिलालेख में, फारसी की महानता दारायह, अराशतु (बेबीलोन में) अरिना (पुरानी फारसी में) और हर्मिनुया (एलामाइट में) के रूप में सन्दर्भित करती है। यूनानी, Αρμένιοι "अर्मेनियन" को उसी समय से सत्यापित किया गया है ।शायद सबसे पहले सन्दर्भ में टुकड़े टुकड़े होने के कारण मिलेटस (476 ईसा पूर्व) के हेकाटेयस।
[1] हेरोडोटस, सी में 440 ईसा पूर्व, ने कहा कि "अर्मेनियाई फ्राइजियन की तरह सुसज्जित थे,
फ्रैजिनी उपनिवेशवादी थे"
_______'_____________________________
(7.73) (Ἀρμένιοι δὲ κατά περ Φρύγες ἐσεσάχατο, ἐόντες Φρυγῶν ἄποικοι।)। एक्सनोफोन ने आर्मीनियाई गांव के जीवन और आतिथ्य के कई पहलुओं का वर्णन किया है।
वह संबंधित है कि लोग एक भाषा बोलते हैं जो उनके कान के लिए फ़ारसी की भाषा की तरह लग रहा था। [2]

आगे अटकलें

हालांकि विवादित और अप्रतिबन्धित, आर्मेनिया के उपनाम की सही उत्पत्ति पर कुछ अटकलें प्रस्तावित की गई हैं।

अरमानी, आर्मैनम, एरमेनन, उर्मनु या मिन्नी से
यह 20 वीं शताब्दी के शुरुआती पुरातत्वविदों द्वारा सुझाव दिया गया है।
कि पुरानी फारसी अरिना और ग्रीक अर्मेनॉय अश्शूर के सबसे ऊपर वाले आर्मैनम या अरमानी की निरंतरता है। [3] मेसोपोटामियान और मिस्र के स्रोतों में सबसे ऊपर के नाम से पहचान के कुछ कांस्य आयु रिकॉर्ड हैं। जल्द से जल्द एक शिलालेख से है जिसमें आर्ममैनम का उल्लेख इबला के साथ-साथ नाराम-सिंक के सी-सी द्वारा प्राप्त क्षेत्रों के रूप में किया गया था। 2250 ईसा पूर्व [4] जिसे डेरेबिकर क्षेत्र में एक अक्कादियाई कॉलोनी के साथ पहचाना गया था। [5] हालांकि, कई इतिहासकारों, जैसे वेन हॉरोविट्स, अरमानी की पहचान करते हैं जिन्हें अर्कद के नाराम-सिना द्वारा सीरिया के अलेपो शहर के साथ और अर्मेनियाई हाईलैंड के साथ नहीं मिला था। [6]

नाम भी उर्मानी (या ऊरमेनू) के एक प्रकार के रूप में दावा किया गया है, जो यूआरआरटीयू के मेनूस के एक शिलालेख में वर्णित है। [7]

मिन्ननी (मन्नी) भी इस क्षेत्र का एक बाइबिल नाम है, अरिरत और अशचनाज़ के साथ यिर्मयाह (यिर्मयाह 51:27), जो शायद अश्शूरी शिलालेखों की मनिनेई के समान है, [
8] मन्नई से संबंधित है।
आर्मेनिया को कुछ लोगों द्वारा अर्थिमनी के रूप में परिभाषित किया जाता है, अर्थात् "मिन्नी का पहाड़ी क्षेत्र"। [9]

कुछ लेखकों ने इंडो-यूरोपियन रूट * अर-अर्थ को "इकट्ठा करने" से जोड़ा है। [10]

हयासा-अज़ी (मूल अर्मेनियाई नाम हयास्तान) से
हथियारों के कांस्य आयु जनजाति (आर्मंस, अरमानी: अर्मेनियाई: अर्दी, आर्मेनियन, अमीनेंनर) के अस्तित्व के रूप में आगे की अटकलें हैं, या तो हयासा-अज़ी की उपसमुच्चय के समान या बनाते हैं।
[11] [12] इस मामले में, अर्मेनिया एक शीर्ष नाम के बजाय एक जातीय नाम होगा

आलोचना (रों)
आर्मेनोलॉजिस्ट निकोलस एडॉन्ट्ज़ ने उनकी 1 9 46 की किताब में इन अटकलें खारिज कर दी हैं। [13]

अर्मेनियाई इतिहास-संबंधी परम्परा

अर्मेनियन परंपरा में एक नाममात्र पूर्वज, अराम, हर्क के बेटे, हराम के वंश और आरा सुंदर के पिता (शास्त्रीय अर्मेनियाई इतिहासकार मूसा ऑफ चोरने के अनुसार) हैं। [14] [15] अराम को कभी-कभी उरर्टू के अरामी के साथ बराबर माना जाता है, जो सबसे पहले यूआरआरटीयू के ज्ञात राजा थे।
[16] एक ही परंपरा में एंडोमेन हक '(क्लासिकल अर्मेनियाई) से हाक खुद को पता लगाया गया है।
[17]

अरमेन और अरमान नाम की महिला आर्मिन नामक नाम हैं अरमेनियाई लोगों द्वारा नाम दिए गए हैं। आर्मिन एक फ़ारसी नाम भी दिया गया है। [18]

आधुनिक नाम

अर्मेनियाई और अर्मेनिया के लिए अर्मेनियाई और पड़ोसी भाषाओं में आधुनिक शब्दों:

भाषा आर्मीनियाई आर्मीनिया
अर्मेनियाई भाषा (हरे) Հայաստան (हयास्तान), Հայք (Hayk ')
अरबी أرمن (अरमान) أرمينيا (अरिन्नी)
अरामाईक ܪܪܐܐܐܥܥܥ (अरमानी) ܐܪܡܝܢܝܐ (आर्मिनीया)
अज़रबैजानी Ermənilər Ermənistan
फ़ारसी ارمنی (अरमानी) ارمنستان (अरमेनस्टान)
जॉर्जियाई एसोसिएट्स (सोम्खेही) სომხეთი (सोम्खेटी)
ग्रीक Αρμένιοι (आर्मिएओस) Αρμενία (आर्मेनिया)
हिब्रू ארמנים (अर्मेनियम) ארמניה (आर्मेनिया)
कुर्द Ermeni Ermenistan
रूसी आर्मीनियाई (आर्मेनियन) Армения (आर्मेनिया)
तुर्की Ermeni ---

आरमेनियन भाषा का परिचय ----

आर्मीनी भाषा (Armenian language) हिन्द-यूरोपीय भाषा-परिवार[1] की यह भाषा मेसोपोटैमिया तथा कॉकस की मध्यवर्ती घाटियों और काले सागर के दक्षिणी पूर्वी प्रदेश में बोली जाती है। यह प्रदेश आर्मीनी जार्जिया तथा अज़रबैजान (उत्तर-पश्चिमी ईरान) में पड़ता है। यह आर्मीनिया गनतंत्र की राजभाषा है। आर्मीनी भाषा को पूर्वी और पश्चिमी भागों में विभाजित करते हैं। गठन की दृष्टि से इसकी स्थिति ग्रीक और हिंद-ईरानी के बीच की है। पुराने समय में आर्मीनिया का ईरान से घनिष्ठ संबंध रहा है और ईरानी के प्राय: दो हजार शब्द आर्मीनी भाषा में मिलते हैं। इन्हीं कारणों से बहुत दिनों तक आर्मीनी को ईरानी की केवल एक शाखा मात्र समझा जाता था। पर अब इसकी स्वतंत्र सत्ता मान्य हो गई है। इसकी अपनी अनन्य लिपि है जिसकी खोज ४०५ ई में हुई थी।

इस भाषा का व्यंजनसमूह मूल रूप से भारतीय और काकेशी समूह की जार्जी भाषा से मिलता जुलता है। प्‌ त्‌ क्‌ व्यंजनों का ब्‌ द् ग्‌ से परस्पर व्यत्यय हो गया है। उदाहरणार्थ, संस्कृत वश के लिए आर्मीनी में 'तस्न' शब्द है। संस्कृत पितृ के लिए आर्मीनी में ह्यर है। आदिम भारोपीय भाषा से यह भाषा काफी दूर जा पड़ी है। संस्कृत द्वि और त्रि के लिए आर्मीनी में एर्कु और एरेख शब्द हैं। इसी से दूरी का अनुमान हो सकता है। व्याकरणत्मक लिंग प्राचीन आर्मीनी में भी नहीं मिलता। संस्कृत 'गौ' के लिए आर्मीनी में केव्‌ है। ऐसे शब्दों से ही आदि आदिम आर्यभाषा से इसकी व्युत्पत्ति सिद्ध होती है। आर्मीनी अधिकतर बोलचाल की भाषा रही है। ईरानी शब्दों के अतिरिक्त इसमें ग्रीक, अरबों और काकेशी के भी शब्द हैं।

साहित्यसंपादित करें

आर्मीनी भाषा में पाँचवीं शताब्दी ई. के पूर्व का कोई ग्रंथ नहीं मिलता। आर्मीनी का जो भी प्राचीन साहित्य था उसे ईसाई पादरियों ने चौथी और पाँचवीं ई. शताब्दियों में नष्ट कर दिया। कुछ ही समय पूर्व अशोक का एक अभिलेख आर्मीनी भाषा में प्राप्त हुआ है जो संभवत: आर्मीनी का सबसे पुराना नमूना है। आर्मीनी की एक लिपि पांचवी ईसवी शताब्दी में गढ़ी गई जिसमें इंजील का अनुवाद और अन्य ईसाई धर्मप्रचारक ग्रंथ लिखे गए। पांचवीं शताब्दी में ही ग्रीक के भी कुछ ग्रथों का अनुवाद हुआ। इसी शताब्दी में लिखा हुआ फाउसतुस नामक एक ग्रंथ चौथी शताब्दी की आर्मीनी परिस्थिति का सुंदर चित्रण करता है। इसमें आर्मीनिया के छोटे-छोटे नरेशों के दरबारों, राजनीतिक संगठन, जातियों के परस्पर युद्ध और ईसाई धर्म के स्थापित होने का इतिहास अंकित है। ऐलिसएउस वर्दपैत ने वर्दन का एक इतिहास लिखा जिसमें आर्मीनयों ने सासानियों से जो धर्मयुद्ध किया था उसका वर्णन है। खौरैन के मोज़ेज़ ने आर्मीनिया का एक इतिहास लिखा जिसमें ४५० ईसवी तक का वर्णन है। यह ग्रंथ संभवत: सातवीं शताब्दी में लिखा गया। आठवीं शताब्दी से बराबर आर्मीनिया के ग्रंथ मिलते हैं। इनमें से अधिकांश इतिहास और धर्म से संबंध रखते हैं।

१९वीं शताब्दी के मध्यभाग में आर्मीनिया के रूसी और तुर्की जिलों में एक नई साहित्यिक प्रेरणा निकली। इस साहित्य की भाषा प्राचीन भाषा से व्याकरण में यथेष्ट भिन्न है, यद्यपि शब्दावली प्राय: पुरानी है। इस नवीन प्रेरणा के द्वारा आर्मीनी साहित्य में काव्य, उपन्यास, नाटक, प्रहसन आदि यथेष्ट मात्रा में पाए जाते हैं। आर्मीनी में पत्र-पत्रिकाएँ भी पर्याप्त संख्या में निकली हैं। सोवियत संघ में प्रवेश कर इस प्रदेश की भाषा और साहित्य ने बड़ी तेजी से उन्नति की।

लिपिसंपादित करें

१२३४५६७८९१०१११२१३१४१५१६१७१८१९२०२१२२२३२४२५२६२७२८२९३०३१३२३३३४*३५३६३७३८३९
ԱԲԳԴԵԶԷԸԹԺԻԼԽԾԿՀՁՂՃՄՅՆՇՈՉՊՋՌՍՎՏՐՑՈւՒՓՔ—ՕՖ
աբգդեզէըթժիլխծկհձղճմյնշոչպջռսվտրցոււփքևօֆ
abgdezēët’žilxçkhjġč̣mynšočpǰṙsvtrc’uwp’k’evòf
[ɑ][b][g][d][ɛ][z][ɛ][ə][tʰ][ʒ][i][l][χ][t͡s][k][h][d͡z][ʁ][t͡ʃ][m][j][n][ʃ][o][t͡ʃʰ][p][d͡ʒ][r][s][v][t][ɾ][t͡sʰ][u][v][pʰ][kʰ][ɛv][o][f]
संदर्भ ग्रंथसंपादित करें

मेइए ले लाँग दु माँद (पेरिस);
बाबूराम सक्सेना : सामान्य भाषाविज्ञ

_________________________________________
The number 6 Expression provides Takvor a truly outstanding sense of responsibility, love, and balance. The 6 is helpful and ever conscientious, making Takvor quite capable of rectifying and balancing any sort of inharmonious situation. Takvor is a person very much inclined to give help and comfort to those in need. Takvor has a natural penchant for working with the old, the young, the sick, or the underprivileged. Although Takvor may have considerable creative and artistic talents, the chances are that Takvor will devote himself to an occupation that shows concern for the betterment of the community.The positive side of the number 6 suggests that Takvor is very loving, friendly, and appreciative of others. Takvor has a depth of understanding that produces much sympathetic, kindness, and generosity. The qualities of the 6 make the finest and most concerned parent and one often deeply involved in domestic activities. Openness and honesty is apparent in his approach to all relationships.

Takvor likes to dream and develop idealistic understandings, to study and analyze, to gain knowledge and wisdom. Takvor may be too laid back and withdrawn to really succeed in the business world, and Takvor will be much more comfortable in circumstances that are tolerant of his reserve, his analytical approach, and his desire to use his mind rather than his physical being.
अर्थात् ----------------------------------------------------
अभिव्यक्ति, टकवीर शब्द आरमेनियन भाषा में उत्तर दायित्व , प्रेम और सन्तुलन का एक उत्कृष्ट अवशिष्ट अर्थ प्रदान करता है।
यह  सहायक और कभी ईमानदार है, जिससे टक्वोर किसी भी प्रकार की आकस्मिक स्थिति को सुधारने और संतुलित करने में काफी सक्षम होता है।
टक्वोर एक व्यक्ति है , जो जरूरत के मुताबिक उन लोगों को सहायता और आराम देने के लिए बहुत इच्छुक है। ।
टक्वोर के पास पुराने, युवा, बीमार या वञ्चित लोगों के साथ कार्य करने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है। यद्यपि, टक्वॉर में काफी रचनात्मक और कलात्मक प्रतिभाएं हो सकती हैं,।
सम्भावना यह है कि टक्वोर एक व्यवसाय में स्वयं को समर्पित करेगा जो समुदाय के कल्याण के लिए चिन्ता का विषय रखता है।
सकारात्मक पक्ष बताता है कि टक्वोर बहुत प्यार करता है, मैत्रीपूर्ण और सराहना करता है अन्य समावेश भी  हैं। टक्वॉर की समझ की गहराई है जो बहुत सहानुभूति, दया और उदारता का उत्पादन करती है।
इसके येे गुण बेहतरीन और सबसे सम्बन्धित माता-पिता बनाते हैं । और प्राय: घरेलू गतिविधियों में गहराई से शामिल होता है।
खुलेपन और ईमानदारी सभी रिश्तों के प्रति उनके दृष्टिकोण में स्पष्ट है।
तक्वुर को आदर्श और समझ विकसित करने, अध्ययन और विश्लेषण करने, ज्ञान और ज्ञान प्राप्त करने के लिए पसंद करना चाहिए।
टक्वोर को भी वापस ले लिया जा सकता है और व्यापार जगत में वास्तव में सफल होने के लिए वापस ले जाया जा सकता है,
और टक्वॉर उस परिस्थिति में और अधिक आरामदायक होगा जो उनके आरक्षित, उनके विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण और अपने भौतिक अस्तित्व के बजाय अपने मन का उपयोग करने की इच्छा से सहिष्णु हो।
ठक्कुर शब्द संस्कृत भाषा का नहीं है फिर भी यह पश्चिमीय एशिया तथा चीनी तुर्की आदि भाषाओं में प्रचलित है ।

नाम का नाम टैक्वायर
अर्मेनियाई नाम जिसका अर्थ है "ताज पहना।"
ताकाको - जापानी नाम 1) "ऊंचा बच्चे," 2) "पवित्र बच्चा," 3) "महान बच्चा," या "सम्मानजनक बच्चा"।
ताकाला - मूल अमेरिकी होपी नाम जिसका अर्थ है "मक्का लटकना।"
टकरा - जापानी नाम जिसका अर्थ है "खजाना।"
ताकच्ची - मूल अमेरिकी सिओक्स नाम जिसका अर्थ है "कबूतर।"
ताखी - मूल अमेरिकी अल्गोंक्विन नाम जिसका अर्थ है "ठंड।"
ताकौही - आर्मीनियाई नाम जिसका अर्थ है "रानी।"
ताकाहूरो - जापानी नाम जिसका अर्थ है "महान-समृद्ध।"
ताकाओ - जापानी नाम जिसका अर्थ है "सम्मानजनक नायक / पुरुष।"
ताकाशी - जापानी नाम जिसका अर्थ है "ऊंचा, प्रशंसनीय।"
ताकायुकी - जापानी नाम जिसका अर्थ है "हाइट्स में बढ़ रहा है।"।

Meaning name Takvor
Armenian name meaning "crowned."
Takako - Japanese name meaning 1) "elevated child," 2) "pious child," 3) "noble child," or "respectful child."
Takala - Native American Hopi name meaning "corn tassel."
Takara - Japanese name meaning "treasure."
Takchawee - Native American Sioux name meaning "dove."
Takhi - Native American Algonquin name meaning "cold."
Takouhi - Armenian name meaning "queen."
Takahiro - Japanese name meaning "noble-prosperous."
Takao - Japanese name meaning "respectful hero/male."
Takashi - Japanese name meaning "elevated; praiseworthy."
Takayuki - Japanese name meaning "moving to heights."।
""'""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आरमेनियन भाषा मैसॉपोटमिया की पुरातन भाषाओं में से एक है ।

परिशिष्ट: आर्मेनियाई नाम दिए गए हैं
अर्मेनियाई इतिहास का भी इतिहास 3000 साल तक है । उस लंबे समय के साथ, उन्होंने दिए गए नामों की एक समृद्ध सूची जमा की, दोनों ही अन्य सभ्यताओं से उधार ली और स्वयं के द्वारा आविष्कार किया।

अर्मेनियाई नाम दिए गए हैं मुख्य रूप से श्रेणी में सूचीबद्ध: आर्मेनियाई नाम दिए गए हैं। निम्नलिखित आर्मेनियाई नामों के नाम के अंग्रेजी लिप्यन्तरण की एक सूची है।
इनमें से कुछ नाम प्राचीन हैं और आजकल कदाचित ही कभी इनका उपयोग किया जाता है।

नर ---------

एक
अभिमान (रक्षक)
अबीराद (दयनीय)
एलन
एलेक
Alexan
हारून (हारून)
Aghan
aghasi
आगाक्सैन्टर (अलेक्जेंडर)
Anag
Anania
Ananoun
Anastas
Antog
एन्ट्रिनिग (प्रथम-जन्म)
एंटरियास (एंड्रयू)
Anoushavan
एंडन (एंथोनी)
Arnag
आर्नो
अदिस
Adom
Adour
एडवर्शन (पूजा करने के लिए समर्पित मंदिर)
Apas
अपेल (एबेल)
अपिसोघम (अबशालोम)
Apkar
एप्राम (इब्राहीम)
आरा
अराम
Aramazt
Aramaniag
Aramais
अरान
Arantsar
अरकेल (भेजने के लिए)
Ararad
Araz
Arbi
Arpag
Arpoun
Arkam
नहीं कर रहे
आरके (बीम ऑफ लाइट)
अरविशद (सूर्य का पूरा)
Arzouman
ared
आर्टन (जाग)
एरी (बहादुर) आर्य संस्कृत रूप
ऐरिस
Arisdages
Ardzroun
कलास (प्रतिमा) संस्कृत भाषा में कला
अरमान
Armenag
आर्मेन
अरशलौइस (सुबह)
Arshag
Arsham
अरशवीर (जल्दबाजी में, आक्रमण करने के लिए)
Arshen
आर्सेन
Ardag
Ardashes
Ardavast
Ardavan
Ardem
Arpiar
अशोद
Asadour
एस्बेड (नाइट)
Asbourag
असदवाद़ादूर (ईश्वर ने दिया)
Askanaz
आटम (एडम)
एटानास
Atapeg
अवाक (महान)
आवेदीस (अच्छी खबर)
एवेदिग (अच्छी ख़बरें)
अयक (डॉन)
आज़ाद (फ्री)
अज़ारिया
Azniv
बी ----
बगदासार (बाल्थज़ार)
बाब (दादाजी)
Babeg
Baben
बदाऊगन (माननीय)
बैड्रिग (रोमन-महान)
बार्केव (उपहार)
बारेड (मार्शल)
Bartev (पार्थियन)
Barouyr
Barsam
बेड्रोस (पीटर)
बर्ज (सुरुचिपूर्ण)
Bsag (क्राउन)
बोगोस (पॉल)
डी एंड डीज़ ------
Datev
Dajad
Daron
Davros
Dikran
Dirayr
डरन (प्रमुख)
Diradour
Dzadour
Dzeroun
झोजाग (झील)
Dzaghig (फूल)
Dzovinar
Donig
ई संपादित करें
इश्कान (राजकुमार)
एसाहग (इसहाक)
एमीन (ईमानदार)
Emmanouel
जी ----
Gakig
Gamsar
Gamo
गायदज़ग (लाइटनिंग)
Garabed
Garen
गरबिस (गैरी)
गारो
Giragos
Guregh
Gomidas
Gosdan
गोस्दंतिन (कॉन्स्टैंटाइन)
गोर्युन (लायनक्यूब)
जीडीआरडीजी (बहादुर)
gh संपादित करें
Ghazar
गाजारोस (लाजर)
घरीब (एलियन)
ग्वांत (लियोनिद)
घौगास (ल्यूक)
Ghoungyanos
एच -----
Hamazasb
हंपारज़ौम (असेंशन)
हयातदान (अर्मेनिया)
Haik
Haygazoun
Haygaz
Haygag
Haygaram
हेराबेड (पैट्रिआर्क)
हेरिग (पिता)
Hetoum
Hmayag
Hraztan
हराग (अग्नि)
Hrahad
Hrayr
Hrant
Hratch
हार्वर्ट (गुलाब गुलाब)
हपेट (जेफथ)
हैगॉप (जेम्स, याकूब)
हारुंतुन (पुनरुत्थान)
Haro
होवेगेम (जोचिम)
Hovasap
हॉवेंस (जॉन)
हॉवनन (जोनाह)
होवनटान (जोनाथन)
होवेसेप (यूसुफ)
जम्मू संपादित करें
Jannig
Jirayr
Jivan
कश्मीर----
कप्रीएल (गेब्रियल)
काचिंग (बहादुर-युवा)
काकीग (या गगीक)
Kazavon
कलौस्ट (या गैलौस्ट)
Kamer
कामी (हवा)
कर्णग (लैंबकिन)
Kasbar
Karekin
Kegham
केघर्ट (लांस)
Keghon
Kersam
केवर्क (या गेवॉर्क) (जॉर्ज)
Kissag
कुड (डिस्कवरी)
कौसन (या गौसन) (गायक)
कुरकेन (या गुर्गन)
क्रिएटर (ग्रेगरी)
क्रिस्दापोर (क्रिस्टोफर)
kh -----खाजग (नीली आँख)
Khatchadour
खाटचेस (क्रॉस-फेस)
खाचीग (लघु क्रॉस)
Khigar
Khosrov
Khoren
एल ---
एलर्निग (छोटा पर्वत)
लेवन (लियोन)
Libarid
लॉरीस (लॉरेंस)
एम --
Matous
Majag
Malkhas
मगर
Mampre
Mamigon
Manajihr
Manase
मंगसर (लिटिल माउंटेन)
मैनुएल
मोनॉफ (शिशु)
Mashdots
मासिस (अर्मेनिया में पर्वत)
पर गुस्सा
मैडेओस (मैथ्यू)
Markar
मार्गोस (मार्कस, मार्क)
मार्डिग (योद्धा)
मार्डिरोस (शहीद)
Mardoun
Matsag
मेलेक (राजा)
Melkon
मेखाग (लौंग)
मेघ्रिग (हनी-छोटा)
Mesrob
Meroujan
Mjej
Mihran
Mihrtad
मिनस
Misak
Mouron
मैकेइल (माइकल)
Mleh
मख्टर
Mgrditch (बैपटिस्ट)
Mgrdoum
Mher
मनेत्सगान (स्थायी)
मूसेज़ (मूसास)
Moushegh
Moushe
मोराद
एन ---
नातान (नाथन)
नज़र
नज़रत (नाज़रेथ)
नाहाबद (कुलपति)
नर
Narek
Navasart
Nbad
Nerseh
Nerses
Nigol
निगोहोस (निकोलस)
Njteh (या Njdeh)
नॉयर (न्यूमैन)
Norhad
Norvan
Noubar
nourhan
नोय (नूह)
नशन (साइन)
हे ---
Oksen
Ohan
ओनिनग (या ओननिक)
Oshin
ओशकान (आर्मेनिया में गांव का नाम)
ओदा
पी संपादित करें
पेप्केन (या बापकेन)
पाकद (या बगराट)
Pagour
Partogh
पार्टोगिमेओस (बर्थोलोम्यू)
Parkhoutar
पैरानैग (अंगूर-बेल)
Parsegh
Peklar
पेन्यामीन (बेंजामिन)
पेशाग (छोटा महल)
Puzant
Purad
पलैग (लाइटनिंग)
Panig
Panos
कोष्ठक
Parnag
परमाज़
पिलिबोस (फिलिप)
Potorik
आर संपादित---
राज़मिग (लड़ाकू)
राफेल
Reteos
Rosdom
रूपन (रूबेन)
Raffi
एस -
साहग (इसहाक)
शमूएल
सैमसन
Sanasar
Sanatroug
Sasoun
सार्किस (सर्ज)
सरहद
Saro
Setrag
सेबू (नोबल)
सर्ज
Serop
Serovpe
सीरो
सेवग (काले आंखों)
सेवन (अर्मेनिया में झील)
सेट
Semag
साइमन
सिनान
सायन (सियोन)
सीस (प्राचीन राजधानी शहर सिलिशिया)
Sisag
सिराक
सिरेकान (प्रेमी)
Sipan
Smpad
Sograd
सोगोमोन (सोलोमन)
Souren
Sourmag
Soukias
स्टीफ़न
मुसीबत का इशारा
Srabion
टी एंड टी----

टी एंड टीएस --
टैनियल (डैनियल)
Tavtag
तवत (डेविड)
Terenig
Trasdamard
tro
ताकवर (या टैगवर) (सम्राट / राजा)
टेटोस (थडियस)
Tatoul
Tevan
टेओटिग
टॉमास (थॉमस)
टर्कॉम (या टोगोम)
टोरोस (प्राचीन ग्रीक "डोरोन" से आता है जिसका मतलब है उपहार)
Tsolag
Tsakig (यंगस्टर)
वी संपादित करें
वज़ेन (या वासजेन)
Vazrig
Vakhtang
Vahagn
Vahaken
वाह (शील्ड)
Vahe
Vahram
Vahrej
Vagharsh
Vagharshag
Vaghinag
वान (पुराने आर्मेनिया में झील)
वानगन (भिक्षु)
Vanant
वनाडॉर (मेजबान, सराय कीपर)
Vanig
Vanoush
वटचे (नमोडीक कार्ट)
वासाग (विश्वासघाती व्यक्ति)
Vasbourag
वरक (प्राचीन अर्मेनियाई पहाड़ का नाम)
Varaztad
Varant
Vart (गुलाब)
Vartan
Vartavar
Vartivar
Vartkes
वार्टेरेस (गुलाब-चेहरा)
Varos
वरूणजन (शिकार का पुरुष पक्षी)
Vicken
विगेन (या विक्केन)
VRAM
वीरज (प्रतिशोध)
Vrtanes
Vosgan
वोसादीग (नोबलमैन)
वाई संपादित करें
यघ्या (एलियास, एलियाह)
यघिशे (एलीशा)
Yeghiazar
यिप्रम (एफ़्रैम)
यशाय (यशायाह)
Yeranos
येरिम्या (यिर्मयाह, जेरेमी)
Yervant
फिरवर्ट (एडवर्ड)
Yeznig
येज्रास (एजरा)
जेड संपादित करें
ज़ैडीग (ईस्टर)
Zareh
Zarzant
Zarmayr
Zarmig
Zaven
जकारिया (जकर्याह)
Zohrag
Zohrab
ज़ोवरवार (शक्तिशाली)
महिला संपादित करें

एक ---+
Akabi
आज़ादौही (नि: शुल्क-मादा)
Azkanoush
अजनिव (कोमल)
पंक्ति में करना
ऐलिस
अलिक (वेव)
अलामास (डायमंड)
अल्वार्ट (गुलाब)
अघवनी (कबूतर)
ऐदा
Akac
Aldz
Alids
Alidz
Anahid
अनाइस
Ankine
अंताराम (अप्रभावी)
अन्नी (पुराने आर्मेनिया में शहर)
अन्ना
एन्नमैन (विपरीत)
अनूस (मीठा)
एश्खेन
एस्डगिग (लघु सितारा)
Arda
Adrine * Araz
Aramouhi
Araks
Araksi
अरकिना (अमूल्य)
Areknaz
एरेव (सूर्य)
Arevig
Arevhad
अरवलौस (सूर्य-प्रकाश)
अरिन (बहादुर मादा)
आर्टज़ॉउग (ईगल)
Armanoush
अर्मेनोही (आर्मेनियन लेडी)
Armine
अश्रु (सुबह)
Arshagouhi
आकर्य (मॉर्निंग स्टार) (शुक्र)
arsine
Arda
Ardanoush
Arpenig
Arpenik
अर्पी (सूर्य प्रकाश)
Arpine
Arpineh
एश्खेन
avids के
बी संपादित करें
बेदज़ार (उज्ज्वल साफ़ करें)
बरज़िग (सादा)
बर्जानूस (खूबसूरत मिठाई)
बर्जुही (सुरुचिपूर्ण महिला)
डी एंड डीज़ -----
Datevig
दलित (गर्ल / वर्जिन)
Dikranouhi
Dirouhi
Dzaghig (फूल)
Dzaghganoush
डेजियाजान (इंद्रधनुष)
डज़ोवग (छोटे समुद्र)
Dzovinar
ई ---+-
Emasdouhi (बुद्धिमान महिला)
Esgouhi
एलिस
Eliz
Eghtsanoush
एम्मा
Endza
Endzanoush
Erato
Euphemia
Euphrosina
ईवा
जी -----
गासी (दालचीनी)
गदर (शिखर सम्मेलन)
गदरिन (कैथरीन)
Gaiane
Garine
गाकविग (यंग पार्ट्रिज)
Gayane
Ghadam
Gorandoukht
Goulizar
Goulnaz
Gumach
एच ----
Hagint
Hamaspouyr (वाइड स्प्रेड)
हम्सदोघी (मामूली महिला)
हस्मिग (जैस्मीन)
हावरज (अनन्त)
Hayganoush
Haygouhi
हेघिनेह (हेलेन)
हघ्नर (हिरण)
हेरा
Heranoush
Hermineh
Hereknaz
हंसत (आज्ञाकारी)
हौदित (जूडिथ)
घंटा (लपटें)
घंटा (ज्वलंत बाल)
Houshig
Hranush
Hripsimeh
हराउट (रुथ)
Hrantouhi
Hranoush
ह्रचौघी (आग की आंखों वाली महिला)
Hrarpi
हेगेन (अग्नि)
मैं संपादित करें
इसाबेल
इसाबेल्ला
जम्मू ----
जेबिड (मुस्कुराहट)
जेडबौही (मुस्कुराते हुए महिला)
जुलियाना
कश्मीर ---+
Kayaneh
कर्णी
केघनौश (सुरुचिपूर्ण, सुंदर)
केगेत्ज़ीग (सुंदर)
केघोही (फेयर लेडी)
केरन
किनेवार्ट (वाइन-रोज़)
Klkhatir
कोहोर (गहना)
Koharig
काग्टज्रिग (स्वीटी)
नार (लियरे)
नाकौश (निविदा)
kh संपादित करें
खचौघी (लघु क्रॉस)
Khatoun
Khngeni
खोनहढ़ (विनम्र)
Khosrovanoush
Khosrovidookht
Khosrovitoughd
Khorodig
Khoumar
Khoyan
एल --
लारा
Lelag
लीना
Leniya
लिली
Lilit
लुसी
लोरी (लिंडन-पेड़)
लोरिग
लाउनेसर्स (तेज चेहरे)
Lousig
Lousine
लूसंटाक (प्रकाश का मुकुट)
लुसवार्ट (लाइट रोज)
ल्यूसिन (चंद्रमा)
एम संपादित करें
Mayda
Mayranoush (मीठे माँ)
Manoushag
Madlene
मारल (हिरण)
Marem
मार्क्रिड (पर्ल)
मार्ता
मार्गरेट
मैरी
मारिया
मरियम
Marineh
Maritsa
मार्मार् (संगमरमर)
मारो
मेडएक्स (रेशमी)
मेघी (मेलोडी)
मेघ्रानुष (हनी-मिठाई)
Melineh
मिरना
एन ----
नाजानी (नाजुक)
नाज़ीली (सुंदर)
Nazenig
Natel
Nayat
Nayree
Nayirouhi
Nane
Nanor
Nashkhoun
Nartouhi
Nare
Narineh
नरगिस (नरसीसस)
नरोद (शादी समारोह में इस्तेमाल होने वाली एक स्ट्रिंग)
नेगदार (एनकर)
Noyemi
नोरा
Nvart
नोने (नूनिया)
Nunuphar
नोशिग (छोटा बादाम)
Nouritsa
नवे (उपहार)
हे संपादित करें
ओवस्ना (होसाना)
पी ---
Pakradouhi
पलसान (बालम)
Parantsem
Parouhi
पाविगन (पर्याप्त)
पेर्गुहोइ (हंसमुख-मादा)
Persape
Pouragn
पोरेग (क्रिस्टल)
पौरसदन (फूल बाग)
पाटिल (हिमपात परत)
पीएल (चमकदार)
Parantzem
पूनीग (फीनिक्स)
आर संपादित करें
राजमुही (लड़ाकू मादा)
राकेल (राहेल)
रेपेगा (रेबेका)
रेहान
Rhiphsime
रीता
रुबीना-------
आर्मीनिया (आर्मेनिया) पश्चिम एशिया और यूरोप के काकेशस क्षेत्र में स्थित एक पहाड़ी देश है जो चारों तरफ़ ज़मीन से घिरा है। १९९० के पूर्व यह सोवियत संघ का एक अंग था जो एक राज्य के रूप में था। सोवियत संघ में एक जनक्रान्ति एवं राज्यों के आजादी के संघर्ष के बाद आर्मीनिया को २३ अगस्त १९९० को स्वतंत्रता प्रदान कर दी गई, परन्तु इसके स्थापना की घोषणा २१ सितंबर, १९९१ को हुई एवं इसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता २५ दिसंबर को मिली। इसकी राजधानी येरेवन है।

Հայաստանի Հանրապետություն
Hayastani Hanrapetutyun
आर्मीनिया गणराज्य

ध्वजकुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: आर्मीनियन: Մեկ Ազգ, Մեկ Մշակույթ
(अनुवाद) Mek Azg, Mek Mshakouyt
(अनुवाद) "एक देश, एक संस्कृति"
राष्ट्रगान: मेर हैयर्निक
("हमारा पितृदेश")

राजधानी
और सबसे बडा़ नगरयेरेवान
40°16′N 44°34′E / 40.267°N 44.567°E
राजभाषा(एँ)आर्मीनियन[1]
सरकारराष्ट्रपति अधीन गणराज्य[2]
- राष्ट्रपतिसर्ज सर्गश्यान
- प्रधानमंत्रीकारेन कारापेत्यान
स्वतंत्रता सोवियत संघ से
- घोषणा२३ अगस्त १९९०
- स्थापना२१ सितंबर १९९१
क्षेत्रफल
- कुल२९,८०० वर्ग किलोमीटर (१३९वां 1)
११,५०६ वर्ग मील
- जल (%)४.९१
जनसंख्या
- २००८ जनगणना३,२३१,९००[3] (१३३वां)
- १९८९[4] जनगणना३,२८८,०००
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी)२००५ प्राक्कलन
- कुल$13,650,000,000[5] (११८वां)
- प्रति व्यक्ति$४,६००[5] (११९वां)
मानव विकास सूचकांक (२००३)०.७५९
उच्च · 83वां
मुद्राद्राम (AMD)
समय मण्डलUTC (यू॰टी॰सी॰+४)
- ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰)DST (यू॰टी॰सी॰+५)
दूरभाष कूट+३७४
इंटरनेट टीएलडी.am
१ नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में शामिल नहीं।
अर्मेनियाई मूल की लिपि आरामाईक एक समय (ईसा पूर्व ३००) भारत से लेकर भूमध्य सागर के बीच प्रयुक्त होती थी। पूर्वी रोमन साम्राज्य और फ़ारस तथा अरब दोनों क्षेत्रों के बीच अवस्थित होने के कारण मध्य काल से यह विदेशी प्रभाव और युद्ध की भूमि रहा है जहाँ इस्लाम और ईसाइयत के कई आरंभिक युद्ध लड़े गए थे। आर्मेनिया प्राचीन ऐतिहासिक सांस्कृतिक धरोहर वाला देश है। आर्मेनिया के राजा ने चौथी शताब्दी में ही ईसाई धर्म ग्रहण कर लिया था। इस प्रकार आर्मेनिया राज्य ईसाई धर्म ग्रहण करने वाला प्रथम राज्य है।[6] देश में आर्मेनियाई एपोस्टलिक चर्च सबसे बड़ा धर्म है।[7] इसके अलावा यहाँ ईसाईयों, मुसलमानों और अन्य संप्रदायों का छोटा समुदाय है।

आर्मेनिय़ा का कुल क्षेत्रफल २९,८०० कि.मी² (११,५०६ वर्ग मील) है जिसका ४.७१% जलीय क्षेत्र है। अनुमानतः (जुलाई २००८) यहाँ की जनसंख्या ३२,३१,९०० है एवं वर्ग किमी घनत्व १०१ व्यक्ति है। इसकी सीमाएँ तुर्की, जॉर्जिया, अजरबैजान और ईरान से लगी हुई हैं। आज यहाँ ९७.९ प्रतिशत से अधिक आर्मीनियाई जातीय समुदाय के अलावा १.३% यज़िदी, ०.५% रूसी और अन्य अल्पसंख्यक निवास करते हैं। यहां की जनसंख्या का १०.६% भाग अंतर्राष्ट्रीय गरीबी रेखा (अमरीकी डालर १.२५ प्रतिदिन) से नीचे निवास करता है।[8] आर्मेनिया ४० से अधिक अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का सदस्य है। इसमें संयुक्त राष्ट्र, यूरोप परिषद, एशियाई विकास बैंक, स्वतंत्र देशों का राष्ट्रकुल, विश्व व्यापार संगठन एवं गुट निरपेक्ष संगठन आदि प्रमुख हैं।

नामसंपादित करें

अर्मेनियाई मूल के लोग अपने को हयक का वंशज मानते हैं जो नूह (इस्लाम ईसाईयत और यहूदियों में पूज्य) का पर-परपोता था। कुछ ईसाईयों की मान्यता है कि नोआ (इस्लाम में नूह) और उसका परिवार यहीं आकर बस गया था। आर्मीनिया का अर्मेनियाई भाषा में नाम हयस्तान है जिसका अर्थ हायक की जमीन है। हायक नोह के पर-परपोते का नाम था।

इतिहाससंपादित करें

इस्लाम, ईसाई और यहूदी धर्म की उभय मान्यताओं के अनुसार पौराणिक महाप्रलय की बाढ़ से बचाने वाले नोआ (अरबी में नूह, हिन्दू मत्स्यावतार से मेल खाता) का नाव यरावन की पहाड़ियों के पास आकर रुक गया था। अर्मेनियाई अपने को नोहे के परपोते के पोते हयक का वंशज मानते हैं। कांस्य युग में हिट्टी तथा मितन्नी जैसे साम्राज्यों की भूमि रहा है। लौह काल में अरामे के उरातु साम्राज्य ने सभी शक्तियों को एक किया और उसी के नाम पर इस क्षेत्र का नाम अर्मेनिया पड़ा।

इतिहास के पन्नों पर आर्मीनिया का आकार कई बार बदला है। ८० ई.पू. में आर्मेनिया राजशाही के अंतर्गत वर्तमान तुर्की का कुछ भू-भाग, सीरिया, लेबनान, ईरान, इराक, अज़रबैजान और वर्तमान आर्मीनिया के भू-भाग सम्मिलित थे। रोमन काल में अर्मेनिया फ़ारस और रोम के बीच बंटा रहा। ईसाई धर्म का प्रचार यूरोप और ख़ुद अर्मेनिया में इसी समय हुआ। सन ५९१ में बिज़ेन्टाईनों ने पारसियों को हरा दिया पर ६४५ में वे ख़ुद दक्षिण में शक्तिशाली हो रहे मुस्लिम अरबों से हार गए। इसके बाद यहाँ इस्लाम के भी प्रचार से पूर्व ।

ईसाई धर्म का प्रचार यूरोप और ख़ुद अर्मेनिया में इसी समय हुआ। सन ५९१ में बिज़ेन्टाईनों ने पारसियों को हरा दिया पर ६४५ में वे ख़ुद दक्षिण में शक्तिशाली हो रहे मुस्लिम अरबों से हार गए। इसके बाद यहाँ इस्लाम के भी प्रचार हुआ। ईरान के सफ़वी वंश के समय (१५०१-१७३०) यह चार बार इस्तांबुल के उस्मानी तुर्कों और इस्फ़हान के शिया सफ़वी शासकों के बीच हस्तांतरित होता रहा। १९२० से लेकर १९९१ तक आर्मीनिया एक साम्यवादी देश था। यह सोवियत संघ का एक सदस्य था। आज आर्मीनिया की तुर्की और अज़रबैजान से लगती सीमा संघर्ष की वजह से बंद रहती हैं। नागोर्नो-काराबाख पर आधिपत्य को लेकर १९९२ में आर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच लड़ाई हुई थी जो १९९४ तक चली थी। आज इस जमीन पर आर्मीनिया का अधिकार है लेकिन अजरबैजान अभी भी जमीन पर अपना अधिकार बताता है।

प्रशासनिक खंडसंपादित करें

मुख्य लेख : आर्मेनिया के प्रांत

शिराक
लोरी
तवूश
अरागात्सोत्न
अर्मावीर
येरवान
अरारत
कोटायक
गेघार्कुनिक
वयोत्स
द्ज़ोर
स्युनिक
आर्मेनिया दस प्रांतों (मर्ज़) में बंटा हुआ है। प्रत्येक प्रांत का मुख्य कार्यपालक (मार्ज़पेट) आर्मेनिया सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है। इनमें येरवान कों राजधानी शहर (कघाक़) (Երևան) होने से विशिष्ट दर्जा मिला है। येरवान का मुख्य कार्यपालक महापौर होता है, एवं राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। हरेक प्रांत में स्व-शासित समुदाय (हमायन्क) होते हैं। वर्ष २००७ के आंकड़ों के अनुसार आर्मेनिया में ९१५ समुदाय थे, जिनमें से ४९ शहरी एवं ८६६ ग्रामीण हैं। राजधानी येरवान शहरी समुदाय है,[9] जो १२ अर्ध-स्वायत्त जिलों में भी बंटा हुआ है।

प्रांतराजधानीक्षेत्रफलजनसंख्या
अरागत्सोत्न (Արագածոտն)अश्तारक (Աշտարակ)२,७५३ कि.मी²१२६,२७८
अरारत (Արարատ)अर्ताशत (Արտաշատ)२,०९६ कि.मी²२५२,६६५
अर्मावीर (Արմավիր)अर्मावीर (Արմավիր)१,२४२ कि.मी²२५५,८६१
गेघार्कुनिक (Գեղարքունիք)गावर (Գավառ)५,३४८ कि.मी²२१५,३७१
कोटायक (Կոտայք)ह्राज़दान (Հրազդան)२,०८९ कि.मी²२४१,३३७
लोरी (Լոռի)वनाद्ज़ोर (Վանաձոր)३,७८९ कि.मी²२५३,३५१
शिराक (Շիրակ)ग्युमरी (Գյումրի)२,६८१ कि.मी²२५७,२४२
स्युनिक (Սյունիք)कपान (Կապան)४,५०६ कि.मी²१३४,०६१
तवूश (Տավուշ)इजेवान (Իջևան)२,७०४ कि.मी²१२१,९६३
वयोत्स द्ज़ोर (Վայոց Ձոր)येघेग्नाद्ज़ोर (Եղեգնաձոր)२,३०८ कि.मी²५३,२३०
येरवान (Երևան)–२२७ कि.मी²१,०९१,२३५

सम्पादन ---- यादव योगेश कुमार'रोहि'ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र० ।
________________________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें