बुधवार, 6 दिसंबर 2017

फ्रैंक्स, एक जर्मनिक जनजाति थे जो अंततः फ्रांसीसी बन गए थे।

फ्रॉन्स पर पुरु ही बुद्धस्तथागतं नास्तिकमत्र, एक जर्मनिक जनजाति थे जो अंततः फ्रांसीसी बन गए थे। वे गॉल के पूर्व अमीर रोमन प्रांतों में रहने के लिए आए और जर्मन जनजातियों के सबसे शक्तिशाली बन गए यह फ्रैंक्स था जिसने पश्चिमी रोमन साम्राज्य ध्वस्त हो जाने के बाद के दिनों में सबसे मजबूत और सबसे स्थायी जंगली साम्राज्य बनाया। "फ्रैंक" का नाम फ्रैंकिश भाषा में "भयंकर" या "निशुल्क" शब्द से निकटता से संबंधित है। भाषाई दृष्टिकोण से, फ्रैंक्स के सबसे प्रत्यक्ष वंशज, बेल्जियम के डच और फ्लेमिश-स्पीकर हैं। प्रारंभिक फ्रैंक्स जनजातियों का एक ढीला संगठन था जो समान संस्कृति साझा करते थे। जनजातीय वफादारी कबीले के प्रति वफादारी से पहले आ गई और इस वजह से संघ बहुत कमजोर था।
लोगों के रूप में फ्रैंक्स की अवधारणा को पहली बार मेरविनियन राजवंश के शासनकाल के तहत एहसास हुआ था। Merovingians उनके नाम जनजाति के प्रमुख से लिया, Merovech (Merowen), जो एक था (सैलियन फ्रैंक्स के नेताओं में से एक) reguli। मेरोविच और उनके उत्तराधिकारी, चाइल्डरिक, (डी। 481), फ्रैंकिश प्रभुत्व को दक्षिणी तक सोमे नदी के रूप में बढ़ाया चाइल्डयरिक क्लोविस (481-511) का पिता था, जो Merovingian राजवंश के पहले शासक था। क्लोविस एक क्रूर योद्धा था और उन्होंने और उनके तत्काल उत्तराधिकारियों ने अपने साम्राज्य के भीतर सभी प्रतिरोधों को नष्ट कर दिया। उन्होंने स्पेन में गैलिक विसिगोथ को निकाल दिया और बरगन्दियन साम्राज्य के साथ-साथ अलेम्नी के ज़्यादातर क्षेत्र को अपने राज्य में अवशोषित कर लिया। इसके अतिरिक्त, क्लोविस ने रूढ़िवादी ईसाई धर्म में भी बदलाव किया, एक ऐसा कार्य है जो उसे पोप की आंखों में फ्रैंक्स का राजा बनाया।
एडी 700 के बाद, Merovingians धीरे-धीरे Carolishians को Frankish राज्य पर नियंत्रण खो दिया, Merovingians के लिए अदालत सलाहकार के रूप में सेवा की, जो महत्वाकांक्षी जमींदारों के एक परिवार। फ्रॉन्किश सैनिकों ने ईसाई यूरोप के भाग्य की यात्रा में भाग लिया, जिसमें कैरोलिंगियन जनरल चार्ल्स मार्टेल (चार्ल्स हैमर) ने मुस्लिम सेना को हराया था। चार्ली मार्टेल के बेटे पेपिन द शॉर्ट, फ्रैंकिश रईसों और पोप की मंजूरी के वोटों के साथ राजा बन गए। इस वैधानिक मान्यता के बदले में, पेपिने ने इटली के लोम्बार्डों को कुचल दिया और पोप को नई विजय प्राप्त की हुई भूमि दी। ये क्षेत्र बाद में पोप राज्य बन गए और इस समझौते को पेपिन्ने का दान कहा जाता है।
हालांकि, सभी फ्रैन्किश शासकों के सबसे उल्लेखनीय शारलेमेन (चार्ल्स द ग्रेट) थे। उन्होंने एक सक्षम नौकरशाही का निर्माण किया, एक निष्पक्ष न्यायिक प्रणाली और कला को फिर से शुरू किया। वह एक विशाल डोमेन का शासक भी था जो कि उनके सैन्य शोषण द्वारा प्राप्त किया गया था। शारलेमेन ने इन क्षेत्रों में ईसाई धर्म के लिए अधीनस्थ सैक्सन को मजबूर करके अपनी जीत का पालन किया और उन्हें अपने सैन्य और धार्मिक गतिविधियों के लिए सम्मानित किया गया। ईसा 800 के क्रिसमस के दिन, पोप लियो III (795-816) ने शारलेमेन "चार्ल्स ऑगस्टस, रोमनों के सम्राट" का ताज पहनाया और उन्हें पहला पवित्र रोमन सम्राट बनाया।
कैरोलिंगियन युग का अंत 843 में शुरू हुआ, जब शारलेमेन के पोते ने साम्राज्य को तीन भागों में विभाजित किया, और इस तरह पश्चिमी देशों के छोटे राज्यों में छिद्रों को तेज कर दिया।

फ़्रिसियाई:
जर्मनिया में लिखी जाने वाली रोमन इतिहासकार टेसिटस ने फ़्रिसियाई लोगों का उल्लेख किया है, जिन्होंने उन्हें एक साथ ग्रांट किया था। उत्तरी क्षेत्र के तट के बाद उनका क्षेत्र राइन नदी के मुहाने से ईएमएस तक, टॉलेमी के भौगोलिक के अनुसार उनकी पूर्वी सीमा के ऊपर था। बेल्गिका में प्लिनी राज्यों को बताया गया है कि वे 12 ईसा पूर्व में रोमन जनरल ड्रुसस द्वारा विजय प्राप्त कर चुके थे, और इसके बाद फ्रेशियन बड़े पैमाने पर ऐतिहासिक अस्पष्टता में डूब गए, जब तक कि विस्तारित मेरविनियन और कैरोलिन्गियन साम्राज्यों के संपर्क में आने तक। 5 वीं शताब्दी में, ऐतिहासिक चुप्पी के इस अवधि के दौरान, उनमें से कई ने इंग्लैंड के प्रवासन में शामिल होने में कोई शक नहीं किया, जो फ़्रांस के इलाकों के माध्यम से ब्रिटेन पर आक्रमण करने के लिए गए थे, जबकि महाद्वीप में रहने वाले लोग पहले के कब्जे वाले नए क्षेत्रों में फैले थे एंग्लो-सैक्सन द्वारा छठी शताब्दी के अंत तक फ्रिसियान्स ने तट के सभी किनारों पर मुंह पर कब्जा कर लिया।च वेस्सर और अब तक सातवें शताब्दी में फैला है, दक्षिण की ओर डोरेस्टेड और यहां तक ​​कि ब्रुगेस तक। फ्रिज़ियन क्षेत्र की यह सबसे लंबी सीमा फ्रिसिया मैग्ना के रूप में जाना जाता है
फ्रिसिया मैग्ना के आधुनिक अवशेष छोटे और बिखरे हुए हैं उनमें से ज्यादातर अपने विस्तारित पड़ोसियों के पिनर युद्धाभ्यास में पकड़े गए, जो सैक्सन की ओर अपने उत्तर और पश्चिम में आगे बढ़ रहे थे, और फ्रैंक्स जो उत्तर और पूर्व में आगे बढ़ रहे थे। पश्चिमी और मध्य फ्रिसिया नीदरलैंड के आधुनिक राज्य के भीतर मजबूत हैं, जो अब आधुनिक समुद्र के नूर्द-हॉलैंड में अल्केमर से उत्तरी सागर के तट से फ्रिसियान्स के "गढ़" को शामिल करता है, फ्रिसलैंड और ग्रोनिंगन के आधुनिक प्रांतों के किनारे , और ईएमएस के मुंह तक। सांस्कृतिक रूप से, यह अकेले फ्रिज़लैंड प्रांत में सिकुड़ गया है

जीईएटीएस:
गीते या स्वीटिश में गॉतर, वर्तमान में आधुनिक स्वीडन की सीमाओं के भीतर, गीत की भूमि, गोटलैंड में रहने वाले स्कैंडिनेवियाई लोगों के नाम की पुरानी अंग्रेज़ी वर्तनी है। गेट्स का नाम गीता के पश्चिमी और पूर्वी भूमि, वैस्ट्रो गॉटलैंड और ओस्टरगोटललैंड के स्वीडिश काउंटी में रहता है, जैसा कि शहर गोटेबोर्ग है, जो कि गोटेबोर्ग के रूप में अंग्रेजी में जाना जाता है। झील वेनर्न, स्वीडन की सबसे बड़ी झील, गीताश क्षेत्र की प्रमुख भौतिक विशेषता है; इसे से, गोटा älv, या 'गीताश नदी,' काटेगेट में गोटेबोर्ग के माध्यम से बहती है, और उत्तर सागर।
गीते पहले स्वीडन से राजनीतिक रूप से स्वतंत्र थे, जिनके पुराने नाम सेवेर थे। 500 के दशक में शुरू होने पर, गीता धीरे-धीरे अपनी आजादी खो गई और स्वीडिश राजाओं की सहायक नदी बन गई।

गीत और गॉथ्स के बीच का रिश्ता, पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन में एक प्रमुख भूमिका निभाई भटक्या जर्मनिक जनजाति, एक महान विवाद का विषय है। मुख्य कारण गीता को याद किया जाता है कि पुरानी अंग्रेजी महाकाव्य कविता बियोवुल्फ़ का हीरो एक गीत था।

जीपस:
गोपीड एक जर्मनिक जनजाति थे जो पहले ए 260 के आसपास वर्णित थे, जब वे दासिया में गोथ के साथ एक आक्रमण में भाग लेते थे। "गोपीड" शब्द गॉथिक शब्द है जिसका मतलब है "धीमा" या "आलसी", क्योंकि गॉथ्स ने सोचा कि गोपीज़ धीमे थे (खुद को व्यवस्थित करने में)। अपने प्रारंभिक इतिहास के दौरान, गोपीड अन्य जर्मनिक लोगों के विपरीत थे, जिसमें वे एक दीर्घकालिक साम्राज्य का निर्माण करने में असमर्थ थे।
वे अंततः त्सज़ा नदी के पूर्वी तट पर खुद को निपटाने में सफल हुए। 4 वीं शताब्दी में वे ओस्ट्रोगॉथ्स द्वारा विजय प्राप्त की थी। 375 में, उन्हें अपने ओस्ट्रोगोथ सरदारों के साथ हुनों में जमा करना पड़ा।

वे हुननिक वासल्स का सबसे पसंदीदा बन गए और उनके राजा आर्रेडीरिक के तहत वे केवल 451 में चलेनों की लड़ाई में हुन की सही पार्श्व के लिए पर्याप्त शक्तिशाली थे।

एटिला के बाद हुन की मौत, गोपीड्स और ओस्ट्रोगोथ्स ने एटिला के साम्राज्य को नष्ट करने के लिए गठबंधन बनाया। उन्होंने 454 में नेडाओ की लड़ाई में हुनिक पावर को तोड़ दिया।

नेडाओ की जीत के बाद अंत में कार्पेथियन पर्वत में बसने के लिए एक जगह जीती।

नेडाओ की लड़ाई के बाद के समय में गोपीस और ओस्ट्रोगोथ के बीच पुरानी प्रतिद्वंद्विता फिर से उगल गई और उन्हें थियोडोरिक द ग्रेट द्वारा 504 में अपनी मातृभूमि से निकाल दिया गया।

वे 537 के बाद अपनी शक्ति के चरम पर पहुंच गए, बेलग्रेड के आसपास के समृद्ध क्षेत्र में बसने 546 में बीजान्टिन साम्राज्य ने खुद को इस क्षेत्र के गोपीड को निकालने के लिए लॉंगोबर्ड्स के साथ संबद्ध किया। 552 में एपफेल्ड की लड़ाई में गोपीस को एक विनाशकारी हार का सामना करना पड़ा और अंत में 567 में अवतारों ने इसे जीत लिया।

GOTHS:GOTHS:
प्रारंभिक गॉथिक इतिहास के लिए हमारा एकमात्र स्रोत है जॉर्डन गेटिका, (551 सीई प्रकाशित किया गया), इटली में कैसियोडोरस द्वारा लिखित गोथ के बारह खंड वाले इतिहास का संक्षेपण, और इस प्रारंभिक जानकारी को उच्चतम सावधानी के साथ इलाज किया जाना चाहिए। जाहिरा तौर पर कैसियोडोरस ने कुछ गॉथिक गीतों को सुना है जो उनके मिथिक उत्पत्ति के बारे में बताते हैं, जो कि जॉर्डन द्वारा टिप्पणी के साथ संबंधित हैं, "इसलिए कहानी को आमतौर पर अपने शुरुआती गीतों में लगभग ऐतिहासिक फैशन में बताया जाता है।" गॉथिक बार्ड्स एक तार वाले यंत्र पर स्वयं के साथ बैठते हैं जो सीताारा से जुड़े लैटिन लेखकों से जुड़े थे, जो उनके लिए ज्यादा परिचित थे।
गॉथ अपनी परंपरा का कहना है कि वे स्कैन्डज़ा में उत्पन्न हुए हैं जो कि यूरोप के मुख्य भूमि से बाल्टिक समुद्र से अलग हो गए थे। वे स्लैव के पूर्वजों (प्रोटो-स्लाव के कई गॉथिक लारडेज् हैं), जो बाल्टिक सागर और काला सागर के बीच रहते थे और अंततः सिथीया में एक विशाल अपरिभाषित क्षेत्र में बस गए थे जिसमें आधुनिक यूक्रेन और बेलारूस शामिल थे । तीसरी शताब्दी तक एक संयुक्त जनजाति, यह उस अवधि के दौरान था, जिसे वे पूर्वी गोथ या ओस्ट्रोगोथ और पश्चिमी गॉथ या विसिगोथ्स में विभाजित करते थे।

यद्यपि उनके द्वारा पीछा किये जा रहे कई युद्धपोतों को अधिक खूनी साबित करना था, लेकिन गोथों का डर था क्योंकि वे जो युद्ध में ले गए थे, उनके युद्ध के भगवान के लिए बलिदान किए गए थे, और एक हथियार एक टोकन भेंट के रूप में पेड़ों में लटकाया गया था। कैसियोदोरस / जॉर्डन के अनुसार, उनके राजा और पुजारी एक अलग अभिजात वर्ग से आए, और प्राचीन काल के उनके पौराणिक राजाओं को देवताओं के रूप में सम्मानित किया गया। परंपरागत रूप से 1 शताब्दी ईसा पूर्व के बारे में उनके पौराणिक कानूनकर्ता नामित, उनके कानूनों का आदेश दिया गया था, जिसे उन्होंने 6 वीं शताब्दी तक लिखित रूप में प्राप्त किया था और उन्हें बेलगेंस कहा गया था।

गोथ के एक दल ने 267 सीई में रोमन साम्राज्य के पहले प्रमुख जंगली हमलों में से एक का शुभारंभ किया। एक साल बाद, उन्हें नाइसस की लड़ाई में एक विनाशकारी हार का सामना करना पड़ा और उन्हें 271 तक डेन्यूब नदी में वापस चलाया गया। यह समूह फिर से रोमन क्षेत्र से डेन्यूब के दूसरी तरफ बस गया और छोड़ दिया रोमन प्रांत डेसीए के, विसीगोथ्स के रूप में इस बीच, यूक्रेन में अभी भी गोथ काला सागर के साथ एक विशाल और शक्तिशाली साम्राज्य की स्थापना की। यह समूह ओस्ट्रोगोथ के रूप में जाना जाता है

ओस्ट्रोगोथिक राजा थियोडोरिक द ग्रेट के तहत छठी शताब्दी के अंत में गोथ को एक मुकुट के रूप में पुन: जोड़ा गया, जो लगभग दो दशकों तक विसिगोथिक साम्राज्य का रीजेन्ट बन गया। गोथ के बाद के इतिहास के लिए, विसिगोथ्स और ओस्ट्रोगोथ देखें।

जहां से गॉथ आए थे, का सवाल एक प्रमुख ऐतिहासिक और भाषाविज्ञानपूर्ण पहेली है। गॉथ के लिए सबसे पहले सबूत उन्हें पोलैंड में 2 शताब्दी के सीई में डालता है, जिसके परिणामस्वरूप काला सागर के इलाके में तेजी से आंदोलन होता है। जॉर्डन, एक रोमन बना हुआ छठी शताब्दी गॉथ, गॉथिक परंपरा और किंवदंती के अनुसार स्कैंडेज़ा (स्कैंडिनेविया) में होने के कारण उनकी उत्पत्ति की सूचना दी।

यह विवाद का मामला है कि क्या गित्स, स्वीडन की गीतिश भूमि में रहने वाले लोगों ने इस कथित संबंध को पूरा किया था। शब्द "गेट्स" (एंग्लो-सक्सन गीता) और स्वीडिश शब्द "गोतार" (पूर्व नॉर्स गॉटर) दोनों प्रोटो-जर्मनिक * गौता-के अपेक्षित परिणाम दर्शाते हैं। यह पुनर्निर्माण जड़ से अलग है * गट- जो "गॉथ" का मूल प्रतीत होता है, जो ग्रीक नृवंशविज्ञान में "गौथोन" जैसे रूपों में जल्द से जल्द प्रकट होता है। फिलिज़ोलॉजिस्ट ने नाम के संभावित मूल रूप के रूप में गुत-þudi, "गॉथिक लोगों" का पुनर्निर्माण किया है। पुनर्निर्माण जड़ * गूट- हालांकि, गोटलैंड के समान है, बाल्टिक सागर में एक द्वीप। गॉथिक और पुरानी नॉर्स के बीच भाषाई संबंधों के अलावा, गॉथिक और गुत्नीशस (गोटलैंड की स्वीडिश बोली) के बीच दिलचस्प संवाद भी हैं, जैसे भेड़ के लिए सामान्य नाम होने वाले "मेमने"

ऐसा लगता है कि गोटलैंड के योद्धाओं ने एम्बर-समृद्ध उत्तर पोलैंड पर कब्ज़ा कर लिया और इसने गॉथ के विकास के लिए एक ऐतिहासिक रूप से पहचाने जाने योग्य लोगों के रूप में मार्ग प्रशस्त किया।जूतों:
जूट मूल रूप से लोग हैं जो अब आधुनिक डेनमार्क में जटलैंड हैं कुछ जूट, एंगल्स, सैक्सन और अन्य जर्मनिक लोग जो इंग्लैंड गए थे, हालांकि वे एंगल्स और सक्सोंस से कम प्रसिद्ध हैं।
सम्मानित बेडे के अनुसार, जूट विशेष रूप से केंट में और आइल ऑफ विट पर स्थित है।

LANGOBARDS / LOMBARDS
लोम्बार्ड (लैटिन लैंगबोर्डी, जो पुराने अंग्रेजी ग्रंथों में पाए गए वैकल्पिक नाम लोबोबोर्ड्स), एक जर्मनिक जनजाति है जो दक्षिणी स्वीडन में उत्पन्न हुआ है। उन्होंने अपनी मातृभूमि छोड़ दी और चार शताब्दियों के दौरान देर से रोमन साम्राज्य में प्रवेश किया, जो तब तक एक और जर्मनिक क्षेत्र बन गया था। वे प्रारंभिक रूप से एडी 9 8 के रूप में रोम के लोगों के लिए जाने जाते थे, हालांकि, जब इतिहासकार टेसिटस ने उन्हें अपने जर्मनिया में उल्लेख किया था
वे शुरू में पन्नोनिया (आधुनिक हंगरी) में सम्राट जस्टिनियन द्वारा बस गए थे। 568 में उन्होंने अपने राजा अल्बोन के तहत इटली पर आक्रमण किया, लेकिन दीवारों के साथ किसी शहर को जीतने में असफल रहे उन्होंने ज्यादातर शहरों के घेराबंदी तोड़ दी जिन्होंने उन्होंने ग्रामीण इलाकों में जो कुछ हासिल किया था उसके लिए लेने और बसने की कोशिश की। अल्बोन और उसके तत्काल उत्तराधिकारी की मृत्यु के बाद, लोम्बार्ड 10 से अधिक वर्षों तक एक राजा चुनने में असफल रहे, और विभिन्न क्षेत्रों पर ड्यूक द्वारा शासन किया गया।

जब वे इटली में प्रवेश करते थे तो लोम्बार्ड कुछ हद तक मूर्तिपूजक थे, आंशिक रूप से एरियन ईसाई थे, और इसलिए रोमन कैथोलिक चर्च के साथ बहुत बुरी तरह से मिल गए थे। वर्ष 600 के बाद अच्छी तरह से वे रूढ़िवादी ईसाई धर्म में परिवर्तित नहीं हुए थे।

लोम्बार्ड के राजा के रूप में शासन करने वाले आखिरी लोम्बार्ड डेसडीरियस थे, जिन्होंने 774 तक शासन किया था, जब शारलेमेन ने न केवल लोम्बार्ड राज्य पर कब्जा कर लिया था, बल्कि एक पूरी तरह से नए फैसले में "लोम्बार्ड का राजा" शीर्षक भी लिया था। इसके पहले जर्मन साम्राज्यों ने अक्सर एक-दूसरे पर विजय प्राप्त की थी, लेकिन किसी ने भी किसी अन्य व्यक्ति के राजा का शीर्षक नहीं अपनाया था। शारलेमेन ने पोप राज्यों को बनाने के लिए लोम्बार्ड क्षेत्र का हिस्सा लिया।

इटली का लोम्बार्डी क्षेत्र, जिसमें मिलान शहर भी शामिल है, लैंगबोर्ड्स की उपस्थिति का एक अनुस्मारक है।

लोम्बार्ड लोगों के पौराणिक और अर्ध-पौराणिक प्रारंभिक इतिहास के बारे में हमारा बहुत ज्ञान पॉल द्वारा डेमॉन के इतिहास के लोम्बार्डस (हिस्टोरिया लैंगबोर्डोरम) के 8 वीं शताब्दी के अंत में लिखा गया है। इस काम के शीर्षक से, लोबोबोर्ड्स का नाम आमतौर पर लैंगोबर्ड्स में बदल गया था। "लंबे दाढ़ी" से प्रभावी ढंग से प्रचलित व्युत्पत्ति के बावजूद, आम तौर पर नाम "लंबे हल्बेर्ड्स" से आते हैं: इसके अलावा कि रोमियों ने पहले ही बहुत से लोगों को लंबे दाढ़ी के साथ बर्बर नाम दिया था (और यह नाम वास्तव में नियमित रूप से इस्तेमाल किया गया था उन मूल के कुछ लोग), विशिष्ट तत्व - जो नाम को उचित ठहराया - मूल हथियार था, जो अभी भी इटली में उन समय अज्ञात था।

एक लोम्बार्ड लॉ कोड इसी अवधि से लगभग जीवित है।

मार्कोमांइ:मार्कोमांइ:
मारकोम्नी एक जर्मनिक लोग थे, संभवतः सुएबी जनजाति से संबंधित हैं। उनका नाम मार्च (फ्रंटियर) और मेन के लिए पुराने जर्मन शब्द से निकला है। ड्रुसस ने 9 ईसा पूर्व में उन पर हमला किया, जिससे उन्हें आज के बोहेमिया में मजबूर कर दिया गया। उस क्षेत्र में उनके राजा माक्रोबुदुस ने एक शक्तिशाली साम्राज्य स्थापित किया था जो कि अगस्तस को रोम के लिए खतरा माना जाता था। इससे पहले कि वह इस पर कार्रवाई कर सके, इलियारिया में युद्ध ने हस्तक्षेप किया। आखिरकार कैकोलडा (एडी 1 9) ने माक्रोबुदुस का त्याग कर दिया और निर्वासित किया।
दूसरी शताब्दी ईस्वी में, उन्होंने अन्य लोगों के साथ एक सम्मेलन में प्रवेश किया, जिसमें रोम के खिलाफ क्वाडी, वंडल और सर्माटियां शामिल थीं। यह संभवतः गोथ की तरह अधिक आदिवासी आंदोलनों द्वारा उनके उत्तर और पूर्व में संचालित था इतिहासकार युथ्रोपियस के अनुसार, सम्राट माक्र्स ऑरलियस की सेनाएं पानोनो में कर्नांटाम के किले में तीन साल तक मार्कोमैनिक संघ के खिलाफ लड़ाई लड़ी थीं। उन्होंने युद्ध की तुलना की और मार्कोमनी और उनके सहयोगियों को पूनी युद्धों के खिलाफ मारकस ऑरेलियस की सफलता की तुलना की। तुलना में निष्पक्ष था कि इस युद्ध में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया और रोमन को काफी हराया गया। यह 166 में शुरू हुआ और माक्र्स औरलियस की मौत के अंत तक चली गई, जिसमें अनसुनी-पराजय और दो प्रातोरियन गार्ड कमांडरों की मौत शामिल थी। यह वास्तव में केवल एक सीमित सफलता थी क्योंकि अगली शताब्दी के बाद से डेन्यूब 5 वीं शताब्दी में रोमन साम्राज्य के पतन तक प्रमुख रोमन साम्राज्य था।

NERVII:
रोमियो के समय के दौरान केंद्रीय बेलवेगा में स्कील्ल्ट के पूर्वी रहने वाले सबसे शक्तिशाली बेल्जियम संघीय जनजातियों में से एक नरवी थी। उनकी स्थापना और विनाश की सटीक तारीख पुष्टि नहीं हुई है। वे Belgic जनजातियों के सबसे युद्धविद माना जाता था बेल्जेया अब बेल्जियम में स्थित था
उनकी संस्कृति एक संयमी थी; वे कथित तौर पर मादक पेय या किसी अन्य ऐसी विलासिता का हिस्सा नहीं लेते थे, यह महसूस करते हुए कि मन बहादुर होने के लिए स्पष्ट रहना चाहिए। रिकॉर्ड्स से संकेत मिलता है कि उनके पास कोई भी व्यापार या व्यापारी वर्ग नहीं है, जिससे धारणा होगी कि उनके पास कोई मुद्रा नहीं है, और संभवत: बहुत अमीर या उन्नत लोग नहीं हैं।

अत्रेबेट्स और वीरमांडुई और कई अन्य जर्मन जनजातियों द्वारा सहायता प्राप्त, वे 57 ईसा पूर्व में सीज़र को पराजित करने के बहुत करीब आए। अटातुत्सी, एक अन्य कबीले, उनके साथ जुड़ने के लिए आगे बढ़ रहे थे, लेकिन समय पर लड़ाई तक नहीं पहुंच पाई थी, जिससे हार लगती थी। इस लड़ाई के बाद, बेलगढ़ के अधिकांश जनजातियों ने आत्मसमर्पण किया, लेकिन नर्विस ने उन राज्यों का कथित तौर पर निराश नहीं किया, जिन्होंने धोखेबाज के रूप में त्याग दिया था और रोम से शांति या राजदूत स्वीकार नहीं करने का वचन दिया था। दरअसल, वे रोमन सामान ट्रेनों को उत्पीड़ित करते रहे। कैसर ने नर्वियों को घुड़सवार सेना की कमी का फायदा उठाने के लिए एक योजना तैयार की, जो जाहिरा तौर पर सफल हुआ। रोमनों द्वारा आगे गिरावट के बाद, वे अपने घुटनों पर लाए गए, और एक युद्धविराम के लिए विनती की। रिकॉर्ड्स का दावा है कि स्थिति ऐसी थी कि 60,000 की उनकी सेना को 500 से घटा दिया गया था, और उनके 600 सीनेटर 3 से कम हो गए थे। माना जाता है कि, सीज़र ने उन्हें शांति प्रदान की, और अपने पड़ोसियों को उनके खिलाफ कोई क्रोध नहीं दिखाया।

ऐसा लगता है कि नरवी की राजधानी बगैकम में हुई है, जिसे बावे के नाम से भी जाना जाता है।

एनजेएआरएस:
सेवीर जनजाति का एक उपसमूह, नेरीसीया के निवासियों के लिए प्राचीन नाम (वर्तमान दिन +++++++++++++++++) जड़ नारी, नेरी अंग्रेजी संकीर्ण है और संकीर्ण इनलेटों को संदर्भित करता है जो भूगोल (उत्तर-पूर्वी (किवीस्मरेन-हजमेलरन) को कृत्रिम रूप से गायब हो गया है, लेकिन प्रांत के दक्षिणी भाग में अब भी एक बड़े फेजॉर्ड (एलेन) है , एक जनजाति जो कि वोल्लुंड (वेयलैंड द स्मिथ) के नाम पर भी उल्लेख किया गया है:
"जब Njars के यहोवा, निदुद, सुना
वो वोल्ट अकेले वोल्फडेट में बैठा था,
उसने योद्धाओं को आगे भेजा: उनके ढाल-मालिकों को सफेद कर दिया
वेनिंग चाँद में, और उनके मेल glittered। "
    - डब्ल्यू एच। ऑडेन और पी। बी टेलर द्वारा अनुवादित

ओस्ट्रोग्रथ:
ओस्ट्रोगॉथ्स या "पूर्वी गॉथ" ("वेस्ट गॉथ्स" के विरूद्ध) विजिगोथ्स एक जर्मनिक जनजाति थे जो दिवंगत रोमन साम्राज्य की राजनीतिक घटनाओं को प्रभावित करते थे।
गोथ तीसरे शताब्दी तक कई स्रोतों में वर्णित एकल राष्ट्र थे, जब वे दो जनजातीय समूहों में विभाजित: ओस्ट्रोगॉथ्स और विसिगोथ्स। दोनों जनजातियों ने कई पहलुओं को विशेष रूप से तिवाज़ (टीवायआर) को अपने आदिवासी संरक्षक देवता के रूप में पहचानते हुए कहा कि रोमियों को मंगल ग्रह से बराबर बताया जाता है। यह तथाकथित "विभाजित" या अधिक उपयुक्त, पश्चिमी जनजातियों के दासिया के रोमन प्रांत में पुनर्वास, काला सागर के साथ क्षेत्र की आबादी की संतृप्ति का एक स्वाभाविक परिणाम था, जहां इन ओस्ट्रोगोथ ने एक विशाल और शक्तिशाली साम्राज्य स्थापित किया था। गोपीज़ उनके समवर्ती और प्रतिद्वंद्वी बन गए।

370 के आसपास के हुनों के उदय ने ओस्ट्रोगॉथ को अपनी वर्चस्व में लाया, संभवतः विसिगोथिक नेता फ्रितिगर को दन्यूब में पुनर्वास के अनुरोध करने के लिए प्रेरित किया, और संभवतः ओमट्रोगॉथिक शासक इर्मैनिक की आत्महत्या 378 में अम्मायानस द्वारा रिपोर्ट की गई

निम्नलिखित दशकों में, ओस्ट्रोगॉथ ने हंट के साथ बाल्कन में बसाया, 451 में चालानों की लड़ाई के रूप में यूरोप में कई हुननिक वासलों में से एक बन गए। हुन के खिलाफ कई उत्पीड़न दबाए गए; हालांकि Hunnic घोड़े की पीठ संस्कृति का परिचय एक बड़ा लाभ था।

अटिलला हुन की मृत्यु के बाद उनके रिकॉर्ड इतिहास हुननिक साम्राज्य के अवशेष से अपनी आजादी के साथ शुरू होता है। थिओदिमीरी के नेतृत्व में पूर्व राजसी और प्रतिद्वंद्वी, गोपीडस और ओस्ट्रोगोथ्स के साथ जुड़े, 454 में नेदौ के युद्ध में अटिलला के बेटों की हुननिक शक्ति को तोड़ दिया।

ओस्ट्रोगोथ अब साम्राज्य के साथ संबंधों में प्रवेश कर चुके हैं, और पन्नोनिया में भूमि पर बस गए थे। 5 वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध के अधिकतर भाग के दौरान, पूर्वी गॉथ्स दक्षिण-पूर्वी यूरोप में लगभग उसी भाग में खेलते हैं, जो कि पश्चिमी गॉथ्स ने पहले सदी में खेला था। वे पूर्वी रोमन शक्ति के साथ दोस्ती और शत्रुता के प्रत्येक बोधगम्य सम्बन्ध में जा रहे थे, जब तक कि पश्चिम गोथ उनके सामने नहीं किया था, वे पूर्व से पश्चिम तक पारित हो गए थे।

सभी ओस्ट्रोगोथिक शासकों में से सबसे महान, भावी थियोडोरिक ग्रेट नोडो की लड़ाई के तुरंत बाद थिडेमिर में या लगभग 454 में पैदा हुआ था। उनका बचपन कांस्टेंटिनोपल में एक बंधक के रूप में खर्च किया गया था, जहां वह ध्यान से शिक्षित हुआ था। उनके जीवन का शुरुआती भाग बीजान्टिन साम्राज्य के भीतर विभिन्न विवादों, षड्यंत्रों और युद्धों के साथ उठाया गया था, जिसमें उनके प्रतिद्वंद्वी "थियोडोरिक स्ट्रैबो, थियोडोरिक द ग्रेट और दूरदराज के पुत्र के दूर के रिश्तेदार थे। यह पुराना लेकिन कम थियोडोरिक लगता है ओस्ट्रोगॉथ की उस शाखा का प्रमुख राजा नहीं, जो कि पहले के समय साम्राज्य के भीतर बस गया था। थियोडोरिक द ग्रेट, जैसा कि कभी-कभी प्रतिष्ठित होता है, कभी-कभी वह मित्र होता था, कभी-कभी साम्राज्य का शत्रु, पूर्व मामले में वह विभिन्न रोमन खिताब और कार्यालयों के साथ पैट्रीशियन और कॉन्सल के रूप में पहने हुए थे, लेकिन सभी मामलों में वे राष्ट्रीय ओस्ट्रोगोथिक राजा बने रहे।

यह दो अक्षरों में एक साथ था जो उसने 488 में बिज़ेनटाइन सम्राट जेनो से आयोग द्वारा ओडोएर से इटली को ठीक करने के लिए निर्धारित किया था। 493 तक रवेना लिया गया; ओडोसर को थियोडोरिक के हाथ से मार दिया गया था। ओस्ट्रोगोथिक शक्ति पूरी तरह से इटली, सिसिली, दाल्मैटिया और इटली के उत्तर में भूमि पर स्थापित हुई थी। इस युद्ध में ओस्ट्रोगॉथ्स और विसिगोथ फिर से एकजुट हो गए। राष्ट्र की दोनों शाखाओं को जल्द ही एक साथ मिलकर बहुत करीब लाया गया, जब थियोडोरिक की शक्ति व्यावहारिक रूप से गॉल के एक बड़े हिस्से पर और लगभग पूरे स्पेन में फैली हुई थी, जब घटनाओं ने उसे टूलूज़ के विसिगोथिक साम्राज्य के रीजेन्ट बनने के लिए मजबूर किया

भ्रम का समय वायुले के युद्ध में, थियोडोरिक के दामाद अलारिक द्वितीय की मृत्यु के बाद हुआ। ओस्ट्रोगोथिक राजा ने अपने पोते अमालेरिक के संरक्षक के रूप में कदम रखा और अपने सभी स्पैनिश और अपने गॉल राज्य का एक टुकड़ा संरक्षित कर दिया। टूलूज़ फ्रैंक्स को निधन हो गया, लेकिन गॉथ ने नारबोने और इसके जिले और सितम्बरमिया को रखा, जो गॉल का अंतिम भाग था।और लगभग पूरे स्पेन जब घटनाओं ने उसे टूलूज़ के विसिगोथिक साम्राज्य के रीजेन्ट बनने के लिए मजबूर किया

भ्रम का समय वायुले के युद्ध में, थियोडोरिक के दामाद अलारिक द्वितीय की मृत्यु के बाद हुआ। ओस्ट्रोगोथिक राजा ने अपने पोते अमालेरिक के संरक्षक के रूप में कदम रखा और अपने सभी स्पैनिश और अपने गॉल राज्य का एक टुकड़ा संरक्षित कर दिया। टूलूज़ फ्रैंक्स को निधन हो गया, लेकिन गॉथ नारबोनी और उसके जिले और सितम्बरमैनिया को रखा गया, जो गोथों द्वारा आयोजित गॉल का अंतिम भाग था और कई उम्र के लिए गोथिया का नाम रखा था। थियोडोरिक रहते हुए, विसिगोथिक साम्राज्य व्यावहारिक रूप से अपने स्वयं के प्रभुत्व के लिए एकजुट हो गया था। उन्होंने ऐसा लगता भी है कि जर्मनी की शक्तियों पर एक संरक्षक संरक्षण का दावा आम तौर पर होता है, और वास्तव में यह प्रयोग किया जाता है, फ्रैंक्स के मामले में।

ओस्ट्रोगोथिक प्रभुत्व फिर से हद तक महान और अब तक अधिक शानदार है क्योंकि यह हरमानिक के समय में हो सकता था; हालांकि यह अब एक पूर्णतया भिन्न चरित्र का था थियोडोरिक का प्रभुत्व एक जंगली नहीं बल्कि एक सभ्य शक्ति थी। उनकी दोहरी स्थिति सब कुछ के माध्यम से चल रही थी वे गॉथ के राष्ट्रीय राजा थे, और उत्तराधिकारी थे, हालांकि पश्चिम रोमन साम्राज्य के किसी भी शाही शीर्षक के बिना। दोनों राष्ट्रों, शिष्टाचार, भाषा और धर्म में भिन्नता, इटली की धरती पर एक तरफ रहते थे; प्रत्येक अपने स्वयं के कानून के अनुसार शासन किया गया था, राजकुमार द्वारा, जो अपने दो अलग-अलग पात्रों में, दोनों के सामान्य प्रभु के अनुसार

थियोडोरिक के शासन की तस्वीर हमारे लिए उसके नाम पर और अपने उत्तराधिकारियों के नामों पर अपने रोमन मंत्री कैसियोडोरस द्वारा तैयार किए गए राज्य पत्रों में चित्रित की गई है। उत्तरी इटली में गोथ जमीन पर मोटी थीं; दक्षिण में उन्होंने गारिसंस से थोड़ी अधिक बनाई। थियोडोरिक के सिद्धांत में गॉथ शांतिपूर्ण रोमन का सशस्त्र रक्षक था; गॉथिक राजा को सरकार की परिश्रम थी, जबकि रोमन कांसुल का सम्मान था। रोमन प्रशासन के सभी रूपों पर चले गए, और रोमन नीति और संस्कृति का प्रभाव गॉथ पर स्वयं था। एक ही देश में अलग-अलग राष्ट्रों पर राजकुमार का शासन अनिवार्य रूप से निरंकुश था; पुरानी जर्मनिक स्वतंत्रता जरूरी खो गई थी इस तरह के सिस्टम को थियोडोरिक की आवश्यकता होती है ताकि उसे आगे बढ़ाया जा सके। उसकी मृत्यु के बाद यह टुकड़ों में टूट गया

थियोडोरिक की मौत पर 526 में ओस्ट्रोगॉथ्स और विसिगोथ को फिर से अलग किया गया था। इस समय के बाद कुछ उदाहरणों में एक साथ अभिनय किया जाता है, वे पहले के रूप में बिखरे और प्रासंगिक थे।
ओस्ट्रोगोथिक साम्राज्य छठी शताब्दी के मध्य तक अस्तित्व में रहा, जब यह सम्राट जस्टिनियन द्वारा उखाड़ फेंका गया था। आखिरी ओस्ट्रोगोथिक सेना नष्ट होने से पहले 18 वर्ष की कठिन लड़ाई और देश के तबाही की जरूरत थी तब ओस्ट्रोगोथिक राज्य और लोग इतिहास से गायब हो गए

QUADI
QUADI
क्वाडी एक छोटे जर्मनिक जनजाति थे, जिसके बारे में कुछ निश्चित जानकारी ज्ञात है। अनपढ़ लोगों का इतिहास उनके विरोधियों द्वारा लिखा गया है, और हम केवल जर्मन जनजाति को रोमन आंखों के माध्यम से 'क्वाडी' नामक रोमनों को जानते हैं। 1 शताब्दी ईसा पूर्व में, क्वाडी अधिक कई मारोवमानी के साथ पलायन कर रहे थे, जिसका नाम जर्मनी के सीमाओं पर रहने वाले "बॉर्डरलैंड के पुरुषों" का अर्थ है, जहां डेन्यूब नदी के किनारे स्थित है, जहां से दक्षिणी रोमन क्षेत्र का हिस्सा है।
संभवतया नदी मुख्य, क्वाडी और मारकॉन्नी के उत्तरार्द्ध में उत्तरार्द्ध अब बोहेमिया और मोराविया और पश्चिमी स्लोवाकिया में विस्थापित हो गए, जहां वे सेल्टिक संस्कृतियों को विस्थापित कर चुके थे और पहले 8-6 ईसा पूर्व में रोमनों द्वारा देखा गया था, जो कि गाईस कर्नेलियस टेसिटस पुस्तक जर्मनिया एक और सम्मेलन में शामिल हुए, जिसमें क्वाडी ने भविष्य में सम्राट टीबेरियस को 6 सीई में लड़ी।

जर्मनिया में टेसिटस केवल क्वाडी का उल्लेख उसी तरह की सांस में है जो मारकमानी के रूप में, युद्ध की भावना में समान है, जैसा कि अपने ही महान वर्ग के 'राजाओं' द्वारा शासित, 'मारोोबुदुस और ट्यूडस के महान रेखा से निकले', 'ट्यूड्रिक' रेखा जाहिरा तौर पर क्वाडी के बीच राजाओं

अगले 350 वर्षों या उससे अधिक के लिए उनके सीमाएं पश्चिम में मार्कोम्नी, उत्तर में प्रोटो-स्लाव जनजातियां, सर्मैटियन इज़ैसिअन ​​और (बाद में) एशिंग वंडल्स को पूर्व में और दक्षिण में रोमन साम्राज्य थे।

बाद की दूसरी शताब्दी में, मार्कस ऑरेलियस ने उन्हें मार्कोमनीक युद्ध में लड़ा, जिसके लिए हमारा स्रोत डीओ कैसियस के इतिहास की खोई किताबों का एक संक्षिप्त ब्योरा है। मुसीबतें 167 के प्रारंभ में शुरू हुईं जब लैंगबोर्डी लोम्बार्ड्स और ओबिय्या ने डेन्यूब को रोमन मोसिया में पार किया। उन्होंने क्वाडी की सहमति से ऐसा किया होगा, जिनके क्षेत्र के माध्यम से उन्हें पार करना पड़ा। संभवत: क्वाडी इन जनजातियों को रोमन क्षेत्र में पार करने की इजाजत देकर खुद को परेशान करने से बचने की कामना करता था। इस हमले को स्पष्ट रूप से कवाडी क्षेत्र में वापस लाया गया, जहां तक ​​रोमनों का कोई संबंध नहीं था, लेकिन आक्रमण ने सीमा पार करने के प्रयासों की एक लंबी श्रृंखला की शुरूआत की थी। दो साल बाद मारकोमनी और क्वैडी, डैन्यूब को पार कर चुके अन्य जनजातियों से सहायता के साथ, रोमन सेना से डर गए, एड्रियाटिक के सिर पर मैदान से गुजर गए और उत्तरी इटली के एक्सीलिया शहर को घेर लिया। प्रारंभिक रोमन घाटे के बाद, मारोम्मानी को 171 में पराजित किया गया था, और माक्र्स औरलियुस ने क्यूडी सहित डेन्यूब के कुछ जनजातियों के साथ शांति बनाए रखी। लेकिन 172 में उन्होंने मारकमानी के क्षेत्र में एक बड़ा हमला किया और फिर क्वाडी को बदल दिया, जो मरकोमानी शरणार्थियों का समर्थन कर रहा था। 174 में क्वाडी को प्रत्यक्ष खतरे के रूप में समाप्त कर दिया गया था। डेन्यूब में मार्कस की योजनाबद्ध प्रतिद्वंद्वी को 175 में रोका गया था, हालांकि, साम्राज्य के भीतर विद्रोह के द्वारा हालांकि मारकस ऑरेलियस ने सफलतापूर्वक विद्रोह को दबा दिया, यह 178 तक नहीं था कि वह बोहेमिया में डेन्यूब पर क्वाडी का पीछा करने में सक्षम था। वह बीमार हो गए और 180 में मृत्यु हो गई जब वह रोमन सीमा पूर्व और उत्तर कार्पेथियन पर्वत और बोहेमिया में जाने की योजना बना रहा था।

चौथी शताब्दी में, वैलेन्टिनियन ने अपने राजन गैबिनुस के तहत सरमेटियन, गॉथ और क्वाडी के मिश्रित गिरोह के खिलाफ राइन फ्रंटियर का बचाव करने में अपने बहुत से शासन खर्च किए, जो रोमन मार्सेलिनस द्वारा संधि तालिका में मारे गए थे। एक संधि पर चर्चा करने के लिए क्वाड़ी के एक प्रतिनियुक्ति के बाद 375 सीई में वैलेन्टिनियन का निधन हो गया। गर्व बार्बिरियों के बेरहम व्यवहार ने इतना सम्राट को क्रोधित किया, जाहिरा तौर पर वह एक स्ट्रोक से मर गया।

लगभग 400 सीई के बाद बूढ़े में क्वाडी जैसे सुवेनियों की पुरानी श्मशान की दफनियां गायब हो गईं। क्वाडी उन लोगों के मिश्रण में शामिल हैं जो कि Bavarians में विकसित हुए हैं।

सैक्सोन
सैक्सोन एक बड़े और शक्तिशाली जर्मनिक लोग थे जो अब इंग्लैंड, उत्तर पश्चिमी जर्मनी और पूर्वी नीदरलैंड में स्थित हैं। वे सबसे पहले भूगोलज्ञ टॉलेमी को दक्षिणी जटलैंड और वर्तमान दिवस के श्लेस्विग-होल्स्टिन के लोगों के रूप में उल्लिखित करते हैं, जहां से वे उपशिक्षित होते हैं ।
बाद में दक्षिण और पश्चिम में विस्तार किया है
सक्सोंस, एंगल्स, ज्यूट्स और फ्रिसियान्स के एक बड़े दल ने शुरुआती मध्य युग में ब्रिटेन पर आक्रमण किया और उपनिवेश किया, जिससे उन्हें एसेक्स, ससेक्स और वेसेक्स (पूर्व, दक्षिण और पश्चिम सक्सोंस के क्रमशः भूमि) के राज्यों के नाम दिए गए। छोटे-छोटे मिडिलसेक्स, अंततः इंग्लैंड के राज्य का हिस्सा बन गया।

सक्सोन भाषा की अगुवाई आधुनिक लो सक्सोन भाषा के रूप में पुरानी अंग्रेजी भाषा के साथ ही की जाती है।

सैकसोन का अधिकांश हिस्सा महाद्वीपीय यूरोप में बना रहा, जो 8 वीं सदी के डची सक्सोनी से बना था। वे लंबे समय से ईसाई बनने से बचते रहे और फ्रैन्किश साम्राज्य की कक्षा में शामिल हो गए, लेकिन वार्षिक अभियान की एक लंबी श्रृंखला (772-804) में शारलेमेन ने निर्णायक और बेरहमी से विजय प्राप्त की। हार के साथ सैक्सन के नेताओं और उनके लोगों के ईसाई धर्म के लिए मजबूर बपतिस्मा और रूपांतरण आया।

कैरोलिंगियन शासन के तहत, सैक्सन को एक सहायक नदी का दर्जा दिया गया था। इसमें सबूत हैं कि सैक्सन, साथ ही स्लोविक सहायक अबोड्राइट्स और वेन्ड्स जैसे उपनदियां अक्सर अपने कैरोलिन्गियन अधिवासियों को सेना प्रदान करते हैं। 10 वीं शताब्दी के दौरान सक्सोनी के ड्यूक जर्मनी के राजा बने, परन्तु 1180 में डची का विभाजन हुआ।

सुगमबरी
सुगमब्री या सिकम्बरी एक पश्चिम जर्मन जनजाति थे जो कि रोमन साम्राज्य के समय में मौजूद थे। उनकी मूल मातृभूमि हाल में नीदरलैंड में गेल्डरलैंड का क्षेत्र है, जो कि निचली राइन नदी पर स्थित है।
इतिहासकारों का मानना ​​है कि सुगमबरी, अन्य पश्चिमी-जर्मन जनजातियों के साथ-साथ, अंततः आदिवासी सम्मलेन का हिस्सा बन गया था, जिनसे फ्रैंक्स का निर्माण हुआ था। टूर के ग्रेगरी बताते हैं कि फ्रैंकिश नेता क्लॉविस, 496 में कैथोलिक आस्था में अपने बपतिस्मा के अवसर पर, को रेमिम्स के कार्यवाहक बिशप द्वारा "सिसाम्बर" के रूप में संदर्भित किया गया था, जो सुगमबरी और क्लोविस के पूर्वजों (मेरविवियन> फ्रैंक्स के शाही घर)

SUUNES / SVEARSUUNES / SVEAR
स्यूनीस, या स्वीकर स्कैंडिनेविया में एक प्राचीन जर्मनिक लोग थे उनके प्राथमिक आवास स्वीडन के पूर्वी तट पर, अपसला, स्टॉकहोम के वर्तमान शहरों और मोलारेन झील के किनारे के आसपास के क्षेत्र में Roslagen में थे। वाइकिंग युज़ के दौरान वे वरंगियन उपसमुच्चय के आधार का गठन किया, वाइकिंग्स जो पूर्व की ओर यात्रा करते थे स्वीवार की भूमि को स्वेएण्डैंड, सिथिथ या स्वेरा राइक (बियोवुल्फ़: स्वेरिकी में) कहा जाता था, और जब वे 11 वीं शताब्दी में गोटलैंड में गीत के साथ राजनीतिक रूप से एकजुट हो गए, तो उसने स्वीडिश साम्राज्य को जन्म दिया। उन्होंने स्वीडन की राष्ट्र को स्वीडिश भाषा में अपना नाम दिया, या स्वीडिश भाषा में स्वीवे राईक से - स्वीडन राज्य
बहुत बहस के रूप में उठाया गया है कि क्या सूओनेस के मूल डोमेन सचमुच उप्सालिया के दायरे में थे, या यदि इस शब्द को सामान्य रूप से स्वीवेलैंड के सभी जनजातियों के लिए इस्तेमाल किया गया था, उसी तरह पुराने नॉर्वे विभिन्न प्रांतों को सामूहिक रूप से संदर्भित किया गया था Nortmanni। स्थापित सोवेलैंड सिद्धांत का मानना ​​है कि प्राचीन उप्साला में आसा-पंथ केंद्र पर आधारित श्वार ने क्षेत्र का प्रभुत्व दिया और इसे अपना नाम दिया।

साहित्य में, स्वीकर का नाम पुरानी अंग्रेजी महाकाव्य बियोवुल्फ़ में स्वेनेस के रूप में और उनके जर्मनिया में सूइनेस नाम के रोमन लेखक टेसिटस द्वारा दिया गया है। वे रोम के रूप में भी सुइदी (Svithiod) के रूप में जाने जाते थे ब्रैमैन के एडम, हैम्बर्ग-ब्रीमेन आर्चबिशप के बारे में, वे सुएन्स नामित हैं गॉथ्स के इतिहास में जॉर्डन द्वारा, उन्हें सूएन्स कहा जाता है, और स्नोरि स्टर्लुसन द्वारा उन्हें स्वीस कहा जाता है।

SUEBIANS:
सुएबी या सुवेवी एक जर्मेनिक लोग थे जो महान प्राचीन काल में बाल्टिक सागर और दक्षिण में रहते थे।
2000 साल पहले बाल्टिक सागर रोमनों को मारे सुएबिकम के रूप में जाना जाता था। आंशिक रूप से समय पर रोम के साथ बातचीत करने वाले विभिन्न जर्मनिक लोगों के साथ उनकी अपरिचितता के कारण, इतिहासकार टेसिटस ने सभी पूर्वी जर्मनिक लोगों को सुएबी के रूप में संदर्भित किया। अधिक हालिया छात्रवृत्ति ने दिखाया है कि यह देखने के लिए एक अतिव्यापीकरण है। सुएबी अंततः आधुनिक जर्मनी के क्षेत्र में रहने के लिए दक्षिण और पश्चिम में चले गए, जहां उनका नाम अब भी स्वाबािया के रूप में जाना जाता ऐतिहासिक क्षेत्र में रहता है।

करीब आलममानी से संबंधित है और अक्सर उनके साथ संगीत कार्यक्रम में काम कर रहा है, अधिकांश भाग के लिए सुएबी 31 दिसंबर, 406 तक राइन के "जर्मन" पक्ष पर बने रहे, जब बहुत से जनजाति रोमन सीमा को तोड़ने में वांडल और एलन में शामिल हो गए मेन में, इस प्रकार गॉल के प्रान्त पर एक आक्रमण शुरू किया गया था।

जबकि वांडल और एलन गॉल में वर्चस्व के लिए रोमन-मित्र फ्रैंक्स से भिड़ गए थे, सुएबी ने दक्षिण में अपना रास्ता बना लिया, अंततः पिरेनीस पहाड़ों को पार कर और स्पेन में प्रवेश किया। 40 9 में, उनके राजा हेमेररिक ने इबेरियन प्रायद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग को बनाने में अपने लोगों को स्थापित किया, और अंततः उनके निपटान के लिए रोमनों से अधिकृत मान्यता प्राप्त की।

स्पेन में सुबेक साम्राज्य उसके 175 साल बाद चले गए, और लगता है कि ज्यादातर समय के लिए अपेक्षाकृत स्थिर सरकार का आनंद ले रहे थे। विसिगोथ्स के साथ सामयिक झड़प थे, जो स्पेन में 416 में आए थे और प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों पर कब्जा कर चुके थे, लेकिन सुवेवी ने 584 तक अपनी आजादी कायम रखी, जब विसिगोथिक किंग लेविगल्ड ने सुवेवी साम्राज्य पर आक्रमण किया और आखिरकार इसे हरा दिया। सुदेवी के अंतिम राजा, अंडेका, एक साल पहले 585 में आत्मसमर्पण करने से पहले आयोजित किया गया। अपनी आत्मसमर्पण के बाद, सुवेवी की यह शाखा विसिगोथिक राज्य में गायब हो गई।

सुलेबी जो 406 में पीछे रहे थे, वे जल्द ही अलमानी को अपनी पहचान खो देते थे और उस कबीले में शामिल हो गए थे, हालांकि उनके कब्जे में भूमि उनके नाम को सुरक्षित रखती है: स्वाबिया

टीयूटीन:यूबीआईआई:
यूबीआई एक जर्नीक जनजाति थे, जो जूलियस सीज़र के समय राइन के दाहिनी किनार पर स्थित था, जिसने नदी के पार हमलों को शुरू करने के लिए 55 ईसा पूर्व में उनके साथ गठबंधन किया था। वे 39 ईसा पूर्व में मार्क्स विप्सनियस अग्रिपा द्वारा बाएं किनारे ले जाया गया था। जाहिरा तौर पर यह अपने स्वयं के अनुरोध पर था, क्योंकि वे सुएबी के आक्रमणों से डरते थे। अग्रिप्पा ने कोलोन शहर को अपनी राजधानी के रूप में स्थापित किया, जिसका लैटिन नाम कॉलोनिया अग्रिपेंसिस वर्तमान स्वरूप की उत्पत्ति है। यूबीआई रोम के वफादार सहयोगी बने और 70 के दशक में बल्टेवियन विद्रोह को कुचलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे इतनी अच्छी तरह से रोमांटिक रहे हैं कि उन्होंने "संस्थापक" के सम्मान में अग्रिप्पेंस नाम अपनाया है, और उनके बाद का इतिहास उसमें जलमग्न है। एक पूरे के रूप में पूर्वी गॉल ।

वंडल्स:
वांडल एक पूर्व जर्मनिक जनजाति थे, जो देर से रोमन साम्राज्य में प्रवेश करते थे, और उत्तरी अफ्रीका में एक राज्य बनाया, जो कार्थगे शहर पर केंद्रित था। वंडल ने शायद स्पेन में अंडालूसिया (मूल रूप से वंडलुसिया) के नाम पर अपना नाम दिया, जहां उन्होंने अस्थायी रूप से उत्तरी अफ्रीका को आगे बढ़ाने से पहले ही बसु किया
1 9वीं शताब्दी में प्रोजवोरस्क संस्कृति के साथ उनकी पहचान की गई थी। वांडल और एक अन्य जर्मनिक जनजाति, लुगी (लैगिएर, ल्यूजीर या लिगियन) के बीच विवादास्पद कनेक्शन विद्यमान हैं, कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि या तो लूजी वंडल का पहला नाम था, या वांडल लूगियन महासंघ का हिस्सा थे। वंडल का जन्म स्वीडन में हुआ था और माना जाता है कि वह बाल्टिक को आज के तीसरे शताब्दी ईसा पूर्व में पोलैंड में स्थानांतरित कर चुका है, और लगभग 120 ईसा पूर्व से सिलेसिया में बस गए हैं। उनकी उपस्थिति जर्मन में 1 9 85 में टैसीटस में ओडर और विस्तुला नदियों और बाद के इतिहासकारों के बीच दर्ज की गई थी।

वांडल के दो उपखंडों में सिलींगी और हस्किंगी थे। सिलीसिली सदियों से मैग्ना जर्मनिया के लिए दर्ज किए गए क्षेत्र में रहते थे, और बाद में सिलेसिया कहा जाता था। दूसरी शताब्दी ईस्वी में, राजाओं रौस और राप्त (या राउस और रैप्टस) की अगुआई वाले हस्दिंगी ने दक्षिण की ओर इशारा किया और पहले निन्या डेन्यूब क्षेत्र में रोमनों पर हमला किया, फिर शांति बना दी और पश्चिमी डेसिया, रोमानिया और रोमन हंगरी में बस गए।

400 या 401 में संभवत: हून द्वारा हमलों के कारण, अपने जर्मनिक और सर्मैटियन सहयोगियों (अर्थात्, सेर्मैटियन एलांस और जर्मनिक स्यूबियाई) के साथ वाण्डल ने राजा गोदीजिसेल के तहत पश्चिम की ओर बढ़ना शुरू कर दिया था कुछ सिलिंगी बाद में उन्हें शामिल हो गए। पहले गोथों की तरह, वाण्डल ने ईसाई धर्म की एक शाखा, अरियनवाद को अपनाया, जो विश्वास करता था कि यीशु मसीह पिता के समान नहीं था, परन्तु एक अलग भगवान के नीचे सीधे बनाया गया था। यह विश्वास रोमन साम्राज्य के मुख्य ईसाई समूह के विरोध में था, जो बाद में कैथोलिक और पूर्वी रूढ़िवादी में वृद्धि हुई थी।

वांडल डेन्यूब के साथ बिना कठिनाई के पश्चिम में कूच करते थे, लेकिन जब वे राइन पहुंचे, तो वे फ्रैंक्स से प्रतिरोध से मिले, जो उत्तरी गैलिया में रोमन सम्पत्ति में आबादी और नियंत्रित थे। 20,000 वंडल, जिनमें से गोडिजीजेल खुद, जिसके परिणामस्वरूप युद्ध में मृत्यु हो गई, लेकिन तब एलन की मदद से वे फ्रैंक्स को हराने में कामयाब रहे, और 31 दिसंबर, 406 को वाण्डल ने गेलिया पर आक्रमण करने के लिए राइन को पार कर लिया। गोडिगिसेल के बेटे गंदारीक के तहत, वांडल ने अपना रास्ता पश्चिम की तरफ लूटा और दक्षिण में गैलिया के माध्यम से। अक्टूबर 40 9 में उन्होंने स्पेन में पाइरेनस पर्वत श्रृंखला पार कर दी। वहां उन्होंने रोमनों से भूमि प्राप्त की: गैलिसिया और (वी) अन्डालुसिया, जबकि एलन पुर्तगाल और कार्टेजेना के आसपास के क्षेत्र में थे। फिर भी, सुवेबी, जिन्होंने गालिसिया और विसिगोथ्स का हिस्सा भी नियंत्रित किया, जिन्होंने दक्षिणी फ्रांस में भूमि प्राप्त करने से पहले स्पेन पर हमला किया, वंदल और एलन के लिए परेशानी पैदा की।

गंडरिक के आधे भाई भूजारी ने एक बर्बर बेड़े का निर्माण शुरू कर दिया। 42 9 में, राजा बनने के बाद, भूवैज्ञानिक ने जिब्राल्टर के जलडमरूमध्य को पार किया और पूर्वी कार्थेज की तरफ चले गए। 435 में रोम ने उन्हें उत्तरी अफ्रीका में कुछ क्षेत्र दिए, फिर भी 43 9 में कार्थेज वंडल में गिर गए। इसके बाद गैसीरिक ने वाण्डल और एलन का साम्राज्य एक शक्तिशाली राज्य में बनाया और सिसिली, सार्डिनिया, कोरसिका और बेलिएरिक द्वीप समूह पर विजय प्राप्त की। 455 में, वांडल ने रोम ले लिया, और 468 में एक विशाल बीजान्टिन बेड़े उनके खिलाफ भेजे गए।

उनके बेटे हुनरिक 477 में अपनी मृत्यु के बाद राजा बन गए थे। हुनरिक के शासनकाल में मानिचिया और कैथोलिक के अपने धार्मिक दंगों के लिए अधिकतर उल्लेखनीय थे। गुन्थममुंद (484-496) ने कैथोलिकों के साथ आंतरिक शांति की मांग की बाहरी रूप से, गीसरिक की मृत्यु के कारण बर्नाल की शक्ति घट रही थी, और गुन्थममुंड सिसिली के ओस्ट्रोगॉथ्स में बड़े हिस्से खो दिए, और उन्हें मूर्स से बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा।

हिंडरिक 523-530 वाण्डल राजाओं के सबसे कैथोलिक-मित्रतापूर्ण थे हालांकि, उन्हें युद्ध में बहुत कम रुचि थी, और यह एक परिवार के सदस्य, होमर को छोड़ दिया। जब Hoamer Moors, Aria
के खिलाफ एक हार का सामना करना पड़ा ।शाही परिवार के अंदर एक गुट एक विद्रोह का नेतृत्व किया, और गेलिमर (530-533) राजा बने हिल्डेरिक, होमर और उनके रिश्तेदारों को जेल में फेंक दिया गया।

बैजंतानी सम्राट जस्टिनियन ने वाण्डल पर युद्ध की घोषणा की। कार्रवाई Belisarius द्वारा नेतृत्व किया गया था। सुनाते हुए कि वंडल बेड़े का सबसे बड़ा हिस्सा सर्दीनिया में विद्रोह से लड़ रहा था, उसने जल्दी से कार्य करने का निर्णय लिया और ट्यूनीशियाई मिट्टी पर उतर कर फिर से कार्थेज पर चढ़ाई की। 533 के आखिरी गर्मियों में, किंग जेलिमर विज्ञापन डिकिमियम की लड़ाई में कार्थेज के दस मील के दक्षिण में बेलिसारूस से मिले थे। वंडल पहली बार युद्ध जीत रहे थे, लेकिन जब जेलिमर के भतीजे गिबामुन युद्ध में गिर गए, तो वंडल हार गए और भाग गए बेलिसारियस ने कार्थेज को तुरंत ले लिया, जबकि जीवित वांडल पर लड़े।

155 5 9 15 को, गेलिमर और बेलीसाराय ने टिकामेरॉन में फिर से संघर्ष किया, कार्थेज से कुछ 20 मील की दूरी पर। फिर, वंडल अच्छी तरह से लड़े, लेकिन तोड़ दिया, इस बार जब जेलिमर के भाई तज़ाज़ो युद्ध में गिर गए बेलिसाराउस ने तुरंत हिप्पो, वंडल किंगडम का दूसरा शहर विकसित किया, और 534 में गेलिमर ने रोमन विजेता को आत्मसमर्पण कर दिया, वंडल के राज्य को समाप्त कर दिया।

एरियन वांडल और कैथोलिक या डोनटिस्ट्स के बीच अंतर उनके अफ्रीकी राज्य में तनाव का एक निरंतर स्रोत था। हिंडर्स को छोड़कर ज्यादातर वंडल राजा, अधिक या कम सताए हुए कैथोलिक यद्यपि कैथोलिज़्म शायद ही कभी आधिकारिक तौर पर मना किया गया था (हंटर के शासनकाल के आखिरी महीनों में एक अपवाद था), वे वंडल में धर्मान्तरित करने से मना किया गया था, और कैथोलिक पादरियों के लिए जीवन आम तौर पर मुश्किल था।

आखिरकार वांडल पूर्वी जर्मनी और सिलेसिया लौटे। उस वापसी के कदम के साथ-साथ 796 एनाल्स अमानैनी में क्षेत्रीय वंडलोरम में वंडल दर्ज किए गए हैं, जहां पिप्पिन वंडल के क्षेत्रों में गए और वांडल उन्हें मिलने आए। जर्मनी की भूमि को अभी भी दूसरी सहस्राब्दी में वंडलोरम कहा जाता है।

गॉथ, थियोडोरिक द ग्रेट, ओस्ट्रोगॉथ के राजा और विसीगोथ के रीजेन्ट को वाण्डल और बर्बुन्डियन के साथ विवाह और क्लॉविस आई के तहत फ्रैंक्स से संबद्ध था।

"वंडल" शब्द का आज का आम अंग्रेजी उपयोग ऐसी कोई है जो दुर्भावनापूर्ण रूप से संपत्ति को खराब करता है या नष्ट करता है, और अन्य लोगों, विशेषकर रोमनों में उपजाऊ जा रही भय और शत्रुता को प्रतिबिंबित करता है, जिससे वे कई गांवों के लूटपाट और लूटपाट करके जीत गए। यह शब्द 18 वीं सदी फ्रांसीसी द्वारा गढ़ा गया था।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें