बुधवार, 6 दिसंबर 2017

जर्मन जन-जाति वण्डल --

वंडल्स:
वांडल एक पूर्व जर्मनिक जनजाति थे, जो देर से रोमन साम्राज्य में प्रवेश करते थे, और उत्तरी अफ्रीका में एक राज्य बनाया, जो कार्थगे शहर पर केंद्रित था। वंडल ने शायद स्पेन में अंडालूसिया (मूल रूप से वंडलुसिया) के नाम पर अपना नाम दिया, जहां उन्होंने अस्थायी रूप से उत्तरी अफ्रीका को आगे बढ़ाने से पहले ही बसु किया
1 9वीं शताब्दी में प्रोजवोरस्क संस्कृति के साथ उनकी पहचान की गई थी। वांडल और एक अन्य जर्मनिक जनजाति, लुगी (लैगिएर, ल्यूजीर या लिगियन) के बीच विवादास्पद कनेक्शन विद्यमान हैं, कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि या तो लूजी वंडल का पहला नाम था, या वांडल लूगियन महासंघ का हिस्सा थे। वंडल का जन्म स्वीडन में हुआ था और माना जाता है कि वह बाल्टिक को आज के तीसरे शताब्दी ईसा पूर्व में पोलैंड में स्थानांतरित कर चुका है, और लगभग 120 ईसा पूर्व से सिलेसिया में बस गए हैं। उनकी उपस्थिति जर्मन में 1 9 85 में टैसीटस में ओडर और विस्तुला नदियों और बाद के इतिहासकारों के बीच दर्ज की गई थी।

वांडल के दो उपखंडों में सिलींगी और हस्किंगी थे। सिलीसिली सदियों से मैग्ना जर्मनिया के लिए दर्ज किए गए क्षेत्र में रहते थे, और बाद में सिलेसिया कहा जाता था। दूसरी शताब्दी ईस्वी में, राजाओं रौस और राप्त (या राउस और रैप्टस) की अगुआई वाले हस्दिंगी ने दक्षिण की ओर इशारा किया और पहले निन्या डेन्यूब क्षेत्र में रोमनों पर हमला किया, फिर शांति बना दी और पश्चिमी डेसिया, रोमानिया और रोमन हंगरी में बस गए।

400 या 401 में संभवत: हून द्वारा हमलों के कारण, अपने जर्मनिक और सर्मैटियन सहयोगियों (अर्थात्, सेर्मैटियन एलांस और जर्मनिक स्यूबियाई) के साथ वाण्डल ने राजा गोदीजिसेल के तहत पश्चिम की ओर बढ़ना शुरू कर दिया था कुछ सिलिंगी बाद में उन्हें शामिल हो गए। पहले गोथों की तरह, वाण्डल ने ईसाई धर्म की एक शाखा, अरियनवाद को अपनाया, जो विश्वास करता था कि यीशु मसीह पिता के समान नहीं था, परन्तु एक अलग भगवान के नीचे सीधे बनाया गया था। यह विश्वास रोमन साम्राज्य के मुख्य ईसाई समूह के विरोध में था, जो बाद में कैथोलिक और पूर्वी रूढ़िवादी में वृद्धि हुई थी।

वांडल डेन्यूब के साथ बिना कठिनाई के पश्चिम में कूच करते थे, लेकिन जब वे राइन पहुंचे, तो वे फ्रैंक्स से प्रतिरोध से मिले, जो उत्तरी गैलिया में रोमन सम्पत्ति में आबादी और नियंत्रित थे। 20,000 वंडल, जिनमें से गोडिजीजेल खुद, जिसके परिणामस्वरूप युद्ध में मृत्यु हो गई, लेकिन तब एलन की मदद से वे फ्रैंक्स को हराने में कामयाब रहे, और 31 दिसंबर, 406 को वाण्डल ने गेलिया पर आक्रमण करने के लिए राइन को पार कर लिया। गोडिगिसेल के बेटे गंदारीक के तहत, वांडल ने अपना रास्ता पश्चिम की तरफ लूटा और दक्षिण में गैलिया के माध्यम से। अक्टूबर 40 9 में उन्होंने स्पेन में पाइरेनस पर्वत श्रृंखला पार कर दी। वहां उन्होंने रोमनों से भूमि प्राप्त की: गैलिसिया और (वी) अन्डालुसिया, जबकि एलन पुर्तगाल और कार्टेजेना के आसपास के क्षेत्र में थे। फिर भी, सुवेबी, जिन्होंने गालिसिया और विसिगोथ्स का हिस्सा भी नियंत्रित किया, जिन्होंने दक्षिणी फ्रांस में भूमि प्राप्त करने से पहले स्पेन पर हमला किया, वंदल और एलन के लिए परेशानी पैदा की।

गंडरिक के आधे भाई भूजारी ने एक बर्बर बेड़े का निर्माण शुरू कर दिया। 42 9 में, राजा बनने के बाद, भूवैज्ञानिक ने जिब्राल्टर के जलडमरूमध्य को पार किया और पूर्वी कार्थेज की तरफ चले गए। 435 में रोम ने उन्हें उत्तरी अफ्रीका में कुछ क्षेत्र दिए, फिर भी 43 9 में कार्थेज वंडल में गिर गए। इसके बाद गैसीरिक ने वाण्डल और एलन का साम्राज्य एक शक्तिशाली राज्य में बनाया और सिसिली, सार्डिनिया, कोरसिका और बेलिएरिक द्वीप समूह पर विजय प्राप्त की। 455 में, वांडल ने रोम ले लिया, और 468 में एक विशाल बीजान्टिन बेड़े उनके खिलाफ भेजे गए।

उनके बेटे हुनरिक 477 में अपनी मृत्यु के बाद राजा बन गए थे। हुनरिक के शासनकाल में मानिचिया और कैथोलिक के अपने धार्मिक दंगों के लिए अधिकतर उल्लेखनीय थे। गुन्थममुंद (484-496) ने कैथोलिकों के साथ आंतरिक शांति की मांग की बाहरी रूप से, गीसरिक की मृत्यु के कारण बर्नाल की शक्ति घट रही थी, और गुन्थममुंड सिसिली के ओस्ट्रोगॉथ्स में बड़े हिस्से खो दिए, और उन्हें मूर्स से बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा।

हिंडरिक 523-530 वाण्डल राजाओं के सबसे कैथोलिक-मित्रतापूर्ण थे हालांकि, उन्हें युद्ध में बहुत कम रुचि थी, और यह एक परिवार के सदस्य, होमर को छोड़ दिया। जब Hoamer Moors, Aria के खिलाफ एक हार का सामना करना पड़ा।

शाही परिवार के भीतर एरियन गुट एक विद्रोह का नेतृत्व किया, और गेलिमर (530-533) राजा बने हिल्डेरिक, होमर और उनके रिश्तेदारों को जेल में फेंक दिया गया।

बैजंतानी सम्राट जस्टिनियन ने वाण्डल पर युद्ध की घोषणा की। कार्रवाई Belisarius द्वारा नेतृत्व किया गया था। सुनाते हुए कि वंडल बेड़े का सबसे बड़ा हिस्सा सर्दीनिया में विद्रोह से लड़ रहा था, उसने जल्दी से कार्य करने का निर्णय लिया और ट्यूनीशियाई मिट्टी पर उतर कर फिर से कार्थेज पर चढ़ाई की। 533 के आखिरी गर्मियों में, किंग जेलिमर विज्ञापन डिकिमियम की लड़ाई में कार्थेज के दस मील के दक्षिण में बेलिसारूस से मिले थे। वंडल पहली बार युद्ध जीत रहे थे, लेकिन जब जेलिमर के भतीजे गिबामुन युद्ध में गिर गए, तो वंडल हार गए और भाग गए बेलिसारियस ने कार्थेज को तुरंत ले लिया, जबकि जीवित वांडल पर लड़े।

155 5 9 15 को, गेलिमर और बेलीसाराय ने टिकामेरॉन में फिर से संघर्ष किया, कार्थेज से कुछ 20 मील की दूरी पर। फिर, वंडल अच्छी तरह से लड़े, लेकिन तोड़ दिया, इस बार जब जेलिमर के भाई तज़ाज़ो युद्ध में गिर गए बेलिसाराउस ने तुरंत हिप्पो, वंडल किंगडम का दूसरा शहर विकसित किया, और 534 में गेलिमर ने रोमन विजेता को आत्मसमर्पण कर दिया, वंडल के राज्य को समाप्त कर दिया।

एरियन वांडल और कैथोलिक या डोनटिस्ट्स के बीच अंतर उनके अफ्रीकी राज्य में तनाव का एक निरंतर स्रोत था। हिंडर्स को छोड़कर ज्यादातर वंडल राजा, अधिक या कम सताए हुए कैथोलिक यद्यपि कैथोलिज़्म शायद ही कभी आधिकारिक तौर पर मना किया गया था (हंटर के शासनकाल के आखिरी महीनों में एक अपवाद था), वे वंडल में धर्मान्तरित करने से मना किया गया था, और कैथोलिक पादरियों के लिए जीवन आम तौर पर मुश्किल था।

आखिरकार वांडल पूर्वी जर्मनी और सिलेसिया लौटे। उस वापसी के कदम के साथ-साथ 796 एनाल्स अमानैनी में क्षेत्रीय वंडलोरम में वंडल दर्ज किए गए हैं, जहां पिप्पिन वंडल के क्षेत्रों में गए और वांडल उन्हें मिलने आए। जर्मनी की भूमि को अभी भी दूसरी सहस्राब्दी में वंडलोरम कहा जाता है।

गॉथ, थियोडोरिक द ग्रेट, ओस्ट्रोगॉथ के राजा और विसीगोथ के रीजेन्ट को वाण्डल और बर्बुन्डियन के साथ विवाह और क्लॉविस आई के तहत फ्रैंक्स से संबद्ध था।

"वंडल" शब्द का आज का आम अंग्रेजी उपयोग ऐसी कोई है जो दुर्भावनापूर्ण रूप से संपत्ति को खराब करता है या नष्ट करता है, और अन्य लोगों, विशेषकर रोमनों में उपजाऊ जा रही भय और शत्रुता को प्रतिबिंबित करता है, जिससे वे कई गांवों के लूटपाट और लूटपाट करके जीत गए। यह शब्द 18 वीं सदी फ्रांसीसी द्वारा गढ़ा गया था।विजिट्स:
विसिगोथ या "पश्चिमी गॉथ" ("पूर्व गॉथ" के विपरीत, ओस्ट्रोगोथ) एक जर्मन समूह थे जो देर से रोमन साम्राज्य में प्रवेश किया था; वे गॉथिक लोगों की पश्चिमी शाखा थी पश्चिमी रोमन साम्राज्य की "गिरावट" के बाद, विसिगोथ्स ने पश्चिमी यूरोप के मामलों में एक और 250 वर्षों के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाई।
विसिगॉथ पहली बार इतिहास में 268 में एक विशिष्ट लोगों के रूप में प्रकट हुए, जब उन्होंने रोमन साम्राज्य पर आक्रमण किया और बाल्कन प्रायद्वीप पर झुकाया। इस आक्रमण ने पन्नोनिया और इलरिकम के रोमन प्रांतों को धकेल दिया और यहां तक ​​कि इटालिया को भी धमकी दी हालांकि, विसिगोथ को आधुनिक इटली-स्लोवेनिया सीमा के निकट युद्ध में पराजित किया गया था, जो कि ग्रीष्मकालीन, और फिर नाइसस की लड़ाई में सितंबर में कराई गई। अगले तीन वर्षों में, वे डेन्यूब नदी पर वापस चलाए गए थे> सम्राट क्लाउडियस II गॉथिकस और ऑरेलियन द्वारा अभियानों की एक श्रृंखला में। हालांकि, उन्होंने डेसिया के रोमन प्रांत पर अपनी पकड़ बनाए रखा, जो ऑरेलियन 271 में खाली कर दिया गया था

डेसिया में स्थापित, विसिगोथ ने अरियन ईसाई धर्म को अपनाया, जो रोमन साम्राज्य के मुख्य ईसाई समूह के विश्वास के विरोध में था, जो बाद में कैथोलिक और पूर्वी रूढ़िवादी में वृद्धि हुई थी। विसिगोथ ने 588 तक एरियनवाद का पालन किया, जब किंग रैकर्स ने मैं अपने लोगों को कैथोलिक धर्म में परिवर्तित कर दिया।

वे डैसिया में 376 तक रहे, जब उनके दो नेताओं में से एक, फ्रिटीगर, ने रोमन सम्राट वालेस से अपील की कि वे डेन्यूब के दक्षिणी किनारे पर अपने लोगों के साथ बसने के लिए अनुमति दें। यहां, वे हंस से शरण लेने की आशा रखते थे, जिनकी नदी में व्यापक नदी पार करने की क्षमता नहीं थी। वालेंस ने इसे अनुमति दी है, और यहां तक ​​कि नदी पर विसिगोथ को लाने में मदद की है। बदले में, फ्रितिगर ने रोमन सेना के लिए सैनिकों को प्रदान करना था

हालांकि, एक साल बाद विसिगॉथ द्वारा बसाए गए देशों में एक अकाल पड़ा, और उनके क्षेत्र में रोमन गवर्नरों ने उनके साथ बुरी तरह व्यवहार किया। जब वेल्नेस ने मदद के लिए फ्रितिगर की अपील का जवाब नहीं दिया, तो फ्रितिगर ने अपने लोगों को युद्ध में ले लिया, और एक युद्ध शुरू हुआ जो 9 अगस्त, 378 को एड्रियनपोल के युद्ध में समाप्त हुआ। फ्रिटिगर विजयी, उनके लोगों द्वारा राजा के रूप में पहचाना गया, और विसिगोथ्स बाल्कन के स्वामी थे

नए सम्राट, थियोडोसियस I (वालेन्स एड्रियनोपोल में मृत्यु हो गई थी), ने 37 9 में फ्रिटीगर के साथ शांति बनायी और इस शांति को अनिवार्य रूप से आयोजित किया गया, जब तक थियोडोसियस का निधन 395 में नहीं हुआ। उस वर्ष में विसिगोथ के सबसे प्रसिद्ध राजा, अलारिक ने सिंहासन ग्रहण किया, जबकि थियोडोसियस अपने असहाय बेटों द्वारा सफल हुए: पूर्व में आर्कियसिस और पश्चिम में फ्लैवियस अगस्तस होनोरियस।

अगले 15 वर्षों में, सामरिक संघर्षों को अलारिक और शक्तिशाली जर्मन सेनापतियों के बीच असहज शांति के वर्षों से तोड़ा गया, जिन्होंने पूर्व और पश्चिम में रोमन सेनाओं को साम्राज्य की वास्तविक शक्ति का संचालन करने का आदेश दिया था। अंत में, पश्चिमी जनरलिसिमो स्टिलिको के बाद 408 में होनोरियस ने हत्या कर दी थी और रोमन सेनाओं ने रोमन सेना में सेवा करने वाले 30,000 जंगल सैनिकों के परिवारों की हत्या कर दी थी, अलारिक ने युद्ध की घोषणा की रोम के द्वार पर अलारिक और उसकी सेना के साथ, होनोरियस ने अभी भी शर्तों पर आने से इनकार कर दिया, अलेरिक ने 24 अगस्त, 410 को शहर को बर्खास्त कर दिया।

कुछ साल बाद शांति हासिल हो जाने के बाद, होनोरियस ने आधुनिक फ्रांस के अक्विटाइन क्षेत्र में विसिगोथ की भूमि दी, और बाद में उन्होंने स्पेन में भी विस्तार किया सबसे पहले, उन्होंने वाण्डल और एलन के साथ स्पेन को साझा किया, लेकिन जल्द ही बाद में कुचल दिया और वंडल के लिए ज़िंदगी इतनी मुश्किल बना दी कि वे आसानी से विजय प्राप्त करने की तलाश में उत्तरी अफ्रीका गए।

विसिगोथ्स का दूसरा महान राजा, यूरोिक, विविगोथ के विभिन्न झगड़े समूहों को एकीकृत करता है, और 475 में, रोमन सरकार को उन्हें पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए मजबूर किया उनकी मृत्यु पर, विसिगोथ पश्चिमी साम्राज्य के उत्तराधिकारी के सबसे शक्तिशाली थे।

इसकी सबसे बड़ी हद तक, 507 में वायुले के युद्ध से पहले, विसिगोथिक राज्य में उत्तर के छोटे क्षेत्रों (बास्कों से संबंधित) और उत्तर-पश्चिम (सुवेवी साम्राज्य) और प्लानुएक्वेनेन को छोड़कर सभी इबेरियन प्रायद्वीप शामिल थे। 507 में, फ्रैंक्स ने जीत लिया ।
विसिगोथ्स से एक्विटाइन का नियंत्रण, और 554 में, ग्रेनेडा और अन्डालुसिया, बीजान्टिन साम्राज्य के सम्राट जस्टिनियन आई द्वारा पश्चिम के "पुनर्निर्माण" से हार गए थे।

विसिगोथ ने सुवेवी साम्राज्य पर 584 में कब्जा कर लिया और 624 में बीजान्टिन में खो जाने वाले दक्षिणी क्षेत्रों को पुनः प्राप्त किया। उनका राज्य 711 तक जीवित रहा, जब ओमेय्याद मुसलमानों ने दक्षिण से आक्रमण का विरोध करते हुए राजा रॉदरिक की हत्या कर दी थी। स्पेन के अधिकांश लोग जल्द ही इस्लामी शासन के तहत आए थे।

एक विसिगोथिक रईस, पेलेयो, को 718 में स्पेन के ईसाई रिकनक्विस्ट की शुरुआत के साथ श्रेय दिया जाता है, जब उसने ओमयायद को पराजित किया और प्रायद्वीप के उत्तरी भाग में अस्टुरियस के राज्य की स्थापना की। अन्य विसिगोथ, मुस्लिम विश्वास को अपनाने या उनके शासन के तहत रहने से इनकार करते हुए, उत्तर में फ्रैंक्स के राज्य में भाग गए, और विसिगॉथ ने कुछ पीढ़ियों बाद में शारलेमेन के साम्राज्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
वाइकिंग एज:
स्कैन्डिनेविया में लौह युग के उत्तरार्द्ध भाग का वाइकिंग एज नाम है "वाइकिंग" शब्द की उत्पत्ति बहुत विवादित है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इसका मतलब है "समुद्री डाकू", जबकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि वेकन (नार्वे के ओस्लो फेजर्ड के लिए पुराने नॉर्स नाम) के क्षेत्र से आने वाले लोगों का उल्लेख है। वाइकिंग का नाम अक्सर एक जातीय शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है, वाइकिंग्स स्कैंडिनेविया में जर्मन जनजातियों के ऊपरी वर्ग के थे। वे समुद्र योद्धा थे, और अपने समाज के खोजकर्ता थे। हालांकि, हर कोई एक वाइकिंग नहीं था, उनके लिए, सामान्य जीवन घर रहने और एक किसान बनना था।
आज, "वाइकिंग" शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर जर्मनी के लोगों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो स्कैंडिनेविया-स्वीडन, नॉर्वे और डेनमार्क में रहते थे-ए.जे. 750 से 1100 के आसपास।
वाइकिंग्स व्यापारियों और व्यापारियों (और निश्चित रूप से, समुद्री डाकू) स्कैंडिनेविया और उत्तरी यूरोप से थे वाइकिंग्स जर्मनिक लोग थे, जैसे गोथ, वांडल, और सैक्सन। उत्तरी क्षेत्र उन क्षेत्रों के नाम हैं जो आज डेनमार्क, आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, फिनलैंड, हॉलैंड और उत्तरी जर्मनी हैं। अन्य नामों में डेन, नॉर्थमैन, नॉर्समेन, जर्मनियन और नोर्मन शामिल हैं। रूस और बीजान्टिन साम्राज्य में, वाइकिंग्स को वैरंगिन्स (विर्जर, जिसका अर्थ "शपथ ग्रहण करने वाले पुरुष") के रूप में जाना जाता था, और बीजान्टिन सम्राटों के स्कैंडिनेवियाई अंगरक्षकों को वरांगियन गार्ड के रूप में जाना जाता था

वाइकिंग छाप की पहली रिपोर्ट 787 से हुई जब इंग्लैंड के दक्षिण तट पर डोर्सेट में पोर्टलैंड के मठ को नॉर्स जर्मनिक हमलावरों द्वारा लटका दिया गया था। अगले 200 वर्षों के लिए, यूरोपीय इतिहास वाइकिंग्स की कहानियों और उनके लूटने से भरा है। वाइकिंग्स ने आयरलैंड और स्कॉटलैंड के तटीय क्षेत्रों में प्रभाव स्थापित किया और प्रभाव डाला और इंग्लैंड के बड़े हिस्सों पर विजय प्राप्त की। उन्होंने फ्रांस और स्पेन की नदियों की यात्रा की, और रूस और बाल्टिक तट के साथ-साथ इलाकों पर नियंत्रण प्राप्त किया। कहानियां भूमध्य सागर में छापे के बारे में बताती हैं और पूर्व में कैस्पियन सागर के रूप में

वाइकिंग्स ने जल्दी से एक भयानक प्रतिष्ठा विकसित की अपने बिशपों को पत्र में, ब्रिटेन और फ्रांस में ईसाई याजकों ने वाइकिंग्स के हिंसक कृत्यों को लिखा, जिसमें अमीर मठों पर हमला करने और पुजारियों को मारना शामिल था (कई चर्चमैनों का मानना ​​है कि वाइकिंग छापे उनके पापों के लिए एंग्लो-सैक्सन पर भगवान की सजा थी।)
अत्याचार अत्याचार
"पहले कभी ऐसा आतंक नहीं हुआ है जैसा कि अब ब्रिटेन में हुआ है क्योंकि अब हम एक मूर्तिपूजक जाति से पीड़ित हैं ... देखें, सेंट कथबर्ट की कलीसिया, परमेश्वर के पुजारियों के खून से बिखरी हुई है, अपने सभी गहने के लोप; सभी ब्रिटेन में बुतपरस्त लोगों के शिकार के रूप में दिया जाता है। "
तो यॉर्क के सेंट एल्क्यूइन ने लिखा है

लेकिन चर्चिस्टों के हित में भी उनकी रिपोर्ट में वाइकिंग हमलावरों के अत्याचारों को बढ़ा दिया गया था। उस समय के कई ईसाई शासकों ने धार्मिक आधार पर निंदा किए बिना समान रूप से अप्रिय या बुरा व्यवहार किया।
अब कई विद्वानों का मानना ​​है कि विजय और लूट की वाइकिंग आयु उनके पूर्वजों के आदिवासियों की अधिक क्रिश्चियन अतिक्रमण और 300 से अधिक वर्षों तक धार्मिक युद्धों और नरसंहार के हाथों से पूर्व-आत्मघाती आत्मरक्षा के एक असाधारण और उग्र रूप थे। क्रूर ईसाई राजाओं कैथोलिक फ्रांस के अतिक्रमण अत्याचार के खिलाफ असंतोष-स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा यह गुरिल्ला युद्ध, केवल सागर-आधारित निरंतरता और 690-804 के फ़्रेज़ियन और सैक्सन युद्धों का विस्तार था।

कई कैथोलिक मठों को प्रायः पहले से मौजूद हीथीन पवित्र स्थलों के शीर्ष पर बनाया गया था। इसलिए, उन्हें बर्खास्त करने और उन्हें जमीन पर जला देना अभिशप्त था, विनाश विनाश नहीं था राज्य की शक्तियों का समर्थन करने वाले कैथोलिक मठों ने देशवासियों को दशमांश और करों के माध्यम से पीटा, जो लोगों को सूखने के लिए उकसाने लगे। यह उन बहुत ही करों और दशमांश से किया गया था जो कि ईसाई ने शारलेमेन की क्रूसेडिंग सेना में सभी भाड़े-सैनिकों को वित्त पोषित किया था। वाइकिंग्स "लूट" उन मठों को केवल "वापस चोरी" क्या लिया गया था। आत्मरक्षा के एक कार्य के रूप में, वाइकिंग्स को मठों से उस सोने को चोरी करना पड़ा - ऐसा न हो कि सोने ने सैनिकों को किराए पर दिया ।

छापे, बलात्कार और उनके घरों में अधिक लूटने के लिए!

कभी कम नहीं, वाइकिंग्स अपने समुद्री यात्राओं के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। पश्चिमी यूरोप के तटों के साथ, वे भूमध्य और उत्तरी अफ्रीका की यात्रा करने लगे रूसी नदियों के माध्यम से, वे कांस्टेंटिनोपल (वर्तमान इस्तेंबुल) और आगे एशिया में बगदाद तक पहुंच गए।
उन्होंने रूस और शहरों जैसे जार्विक (यॉर्क), कीव और आयरलैंड के सभी मुख्य शहरों जैसे कि डबलिन, कॉर्क, वेक्सफ़ोर्ड और लिमरिक जैसे देशों की स्थापना की।
डेनस दक्षिण में रवाना हुए, फ्रिसलैंड, फ्रांस और इंग्लैंड के दक्षिणी भाग में। 1013-1016 के वर्षों में, कैनट दी ग्रेट इंग्लिश सिंहासन में सफल रहा।
स्वीडन पूर्व में रूस में रहीं, जहां रौरिक ने पहले रूसी राज्य की स्थापना की, और नदियों की नदियों में काले सागर, कांस्टेंटिनोपल और बीजान्टिन साम्राज्य के लिए।
नोर्वेजीयनियों ने उत्तर-पश्चिम और पश्चिम में फरोस, शेटलैंड, ओर्कनेय, आइसलैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बहुमत के लिए यात्रा की। ब्रिटेन और आयरलैंड में छोड़कर, नॉर्वेजियन ज्यादातर मोटे तौर पर निर्जन भूमि पाए गए और बस्तियों की स्थापना की।

वर्ष 985 सीई उत्तर अमेरिका में बर्जनी हरजॉल्फोसन द्वारा खोजा गया था और ग्रीनलैंड से लेफ ​​एरिक्सन और थॉर्फ़िनुरु कर्ल्सेफनी द्वारा किए गए निपटान की खोज की गई थी जिसने इसे विनलैंड कहा था। लेकिन यह 1005 तक नहीं था कि लोनस एक्स मीडोज के पास न्यूफ़ाउंडलैंड के उत्तरी प्रायद्वीप पर एक छोटे से समझौता किया गया था, लेकिन पिछले निवासियों और एक ठंडे मौसम कुछ ही वर्षों में इसे समाप्त कर दिया। पुरातात्विक अवशेष अब यूएन वर्ल्ड हेरिटेज साइट हैं अब वैज्ञानिक रूप से स्थापित किया गया है कि वाइकिंग विस्तार की ऊंचाई पर, उत्तरी गोलार्ध ने असामान्य और लंबे समय तक चलने वाली ठंड की अवधि में प्रवेश किया जो कई सौ वर्षों तक जारी रहा। इस मिनी-हिमगेज ने ग्रीनलैंड कॉलोनियों को खत्म कर दिया, वाइकिंग पश्चिम की ओर बढ़ने को रोक दिया और वाइकिंग होमलैण्ड को बाधित किया।

वाइकिंग एज जर्मन की तकनीकी उपलब्धियां काफी असाधारण थीं। उदाहरण के लिए, उन्होंने अपने समय के सबसे उन्नत नौकायन जहाजों को तैयार किया और समुद्र की यात्राओं के लिए दूरी की तालियां बनायीं जो कि इतनी सटीक थी कि वे आधुनिक उपग्रह माप से केवल 2-4% भिन्न होते हैं, यहां तक ​​कि अटलांटिक महासागर के पार लंबी दूरी पर भी। वाइकिंग्स को दूर की दूरी की यात्रा करने की अनुमति के अलावा, उनकी लंबी दौड़ ने उन्हें लड़ाई में रणनीतिक फायदे दिए। वे बहुत कुशल हिट-एंड-रन हमलों का प्रदर्शन कर सकते थे, जिसमें उन्होंने तेजी से और अप्रत्याशित रूप से हमला किया और एक काउंटर-आक्षेप शुरू होने से पहले तेज़ी से चले गए। लांछती भी उथले पानी में पायी जा सकती है, जिससे वाइकिंग्स नदी के किनारे पर दूर तक पहुंच सकते हैं।

कई विद्वानों का मानना ​​है कि वाइकिंग छापे अस्तित्व के बारे में थीं, विजय नहीं थीं, जो मुख्य रूप से असहिष्णु ईसाइयों द्वारा उनके असैनिक जनजातियों के विरुद्ध दक्षिण में नरसंहार युद्धों से प्रेरित था। अधिकांश मामलों में व्यक्तिगत वाइकिंग सरदारों ने अनुयायियों को इकट्ठा किया और छापे पर बंद कर दिया जहां कहीं भी वे जाते थे, वाइकिंग्स भूमि पर रहते थे, अक्सर स्थानीय लोगों को गाड़ी चलाते थे और जो कुछ भी क़ीमती चीजें वे अपने हाथों को प्राप्त कर सकते थे लेकिन वाइकिंग्स भी एक अग्रणी भावना से प्रेरित थे। उनके सबसे शानदार ट्रेक उन्हें अटलांटिक महासागर के पार आइसलैंड, ग्रीनलैंड, और अंततः उत्तर अमेरिका में ले गए। ए.ए. 1000 के आसपास, क्रिस्टोफर कोलंबस से सैकड़ों साल पहले न्यू वर्ल्ड पहुंचे, वाइकिंग्स न्यूफ़ाउंडलैंड, कनाडा में उतरा, एक भूमि जिसे उन्होंने कथित तौर पर विनलैंड नाम दिया।
वाइकिंग्स ने मानवता को फिर से जोड़ा और आसानी से विशाल दूरी की यात्रा करके दुनिया को एक छोटे स्थान बनाया। हम वाइकिंग्स को नए क्षितिज खोजने, नई तकनीक का उपयोग करने, नए लोगों से मिलना और नए विचारों को खोजने के लिए इस तरह के मानव प्रयास की उत्पत्ति के रूप में देखते हैं।

एक बार बर्बर हत्या के रूप में लोकप्रिय हुआ, यह पुरातत्व है, मध्ययुगीन ग्रंथों नहीं, अब यह सही वाइकिंग इतिहास और उपलब्धियों के बारे में सीधे रिकॉर्ड स्थापित करना शुरू कर रहा है। प्राचीन जर्मनों के केवल लिखित स्मारक स्वयं रिक्की शिलालेख हैं कई जर्मनिक देशों में कई हजारों ऐसे शिलालेख हैं, और अकेले स्वीडन में करीब 3,500 शिलालेख हैं, जो ज्यादातर पत्थर पर लिखे गए हैं। दुर्भाग्य से वे अक्सर संक्षिप्त और शब्दावली, और बहुत जानकारीपूर्ण नहीं हैं

इसके बजाय, पुरातात्विक खुदाई ने वाइकिंग विश्व की समझ में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अंतिम संस्कार स्थलों में आमतौर पर विखंडन होता है- वाइकिंग्स ने मृतकों को जलाने की असलियत अभ्यास का पालन किया- लेकिन कुछ बड़े, अशांत जहाज दफनाने ने पुरातत्वविदों को वाइकिंग्स के जीवन में अनूठे अंतर्दृष्टि प्रदान की है। पुनर्निर्मित वाइकिंग गांव लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन गए हैं। बर्कका में, वर्तमान स्टॉकहोम के पास स्थित स्वीडन का पहला व्यापारिक शहर, बड़े पैमाने पर मॉडल एक वाइकिंग बंदरगाह, कारीगरों के क्वार्टर में जीवन और राजा की शक्ति की महिमा को फिर से बनाते हैं। बिर्कका स्कैंडिनेविया की सबसे बड़ी वाइकिंग-आयु कब्रिस्तान है, जिसमें 3,000 कब्र हैं।

व्यापार के लिए वाइकिंग प्रवृत्ति आसानी से बाजार बंदरगाहों में देखा जा सकता है जैसे कि हेदेवी; फ्रैंक्स के साथ सीमा के करीब, यह प्रभावशाली रूप से संस्कृतियों के बीच एक चौराहे था, जब तक नार्वेजियन द्वारा सी। 1050 में एक विवादास्पद विवाद में अंतिम विनाश नहीं हुआ। स्टॉकहोम में इतिहास संग्रहालय में वाइकिंग प्रदर्शनी का दौरा वाइकिंग्स को व्यापार के महत्व को रेखांकित करता है।

जर्मनिक कला को हर रोज़ वस्तुओं में अभिव्यक्ति मिलती है-फर्नीचर, तलवारें, बेल्ट, घुड़दौड़ में जर्मनिक कलाकारों और कारीगरों ने अपने पैतृक धर्म से स्वदेशी आध्यात्मिक रूपों का इस्तेमाल किया और इसे सेल्ट्स में इसे "सेल्टिक कला" के रूप में जाना जाता है लेकिन इसे "हिबरो-सक्सोन" कला कहा जाता है।

स्कैंडिनेवियाई जर्मनों की एक उच्च विकसित कानूनी प्रणाली भी थी, जो प्राचीन दुनिया में सबसे लोकतांत्रिक थी। खुली बैठकों में मतदान करके फैसले किए गए थे जहां सभी स्वतंत्र पुरुषों को बोलने का अधिकार था। स्कैनडिनेविया में रहने वाली प्राचीन जर्मनिक महिलाओं में भी पर्याप्त शक्तियां और अधिकार थे। वे जमीन के मालिक हो सकते हैं, वारदात कर सकते हैं और तलाक शुरू कर सकते हैं। कुंजी अक्सर महिलाओं की कब्र में मिलती है, परंपरा को दर्शाती है कि यह ऐसी महिला थी जो परिवार, खेतों और संपत्ति को नियंत्रित करती थी। यहां कई किंवदंतियां भी हैं जो महिला योद्धाओं के बारे में बताती हैं। वे महिलाओं और बुजुर्गों के प्रति सम्मान करते थे, और कई महिलाएं उच्च पद पर थीं और बहुत प्रभावशाली थीं। वे अच्छी शिक्षा में रुचि रखते थे

अजनबी जर्मनीपौराणिक कथाओं में धर्म और संस्कृति समृद्ध है जर्मनिक देवताओं और देवी, जो सभी मानव विशेषताओं के साथ, निर्देशित और रोजमर्रा की जिंदगी पर बल देते थे सर्वोच्च देवता ओडििन है, लेकिन कई देवताओं और देवी की व्यापक रूप से पूजा की जाती है। नॉर्स जर्मनिक पौराणिक कथाओं और पुराना नॉर्स साहित्य हमें अपने धर्म के बारे में वीर और पौराणिक नायकों के साथ बताते हैं; हालांकि, इस जानकारी का संचरण मौखिक रूप से मौखिक था और हम (इसके बाद के) क्रिश्चियन विद्वानों जैसे कि स्नोरी स्टर्लुसन और सैमांडुर फोरि "द वार" सिगफ्ससन के लेखन पर निर्भर हैं।

वाइकिंग युग का अंत स्कैंडिनेविया में ईसाई धर्म के आगमन के साथ जुड़ा था। लेकिन विद्वानों का कहना है कि वाइकिंग एज के अंत के लिए ईसाई धर्म ज़ोरदार नहीं था। उस समय, कई वाइकिंग्स यूरोप के नागरिक बन गए थे। लाखों लूट लेने के बाद, यूरोप के अन्य हिस्सों में प्रतिरोध अधिक प्रभावी हो गया और ईसाई धर्म को स्कैंडेनेविया के लिए मजबूर किया गया, जिसने कमजोर प्रवृत्तियों को जन्म दिया। इसके अलावा नॉर्वे, डेनमार्क और स्वीडन के राज्यों के विकास और यह माना जाता है कि उनके राजा चाहते थे कि वे अधिक शांतिपूर्ण परिस्थितियों का सामना करें।
_________________________________________
        सौजन्य से यादव योगेश कुमार 'रोहि'
ग्राम-आज़ादपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०।

अर्थात्

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें