बुधवार, 13 दिसंबर 2017

सुमेरियन संस्कृति में विष्णु

Dagon

Dagon (Phoenician: 𐤃𐤂𐤍; Hebrew: דָּגוֹן‎, Tib. Dāḡôn) or Dagan (dda-gan 𒀭𒁕𒃶[1]) is an ancient Mesopotamian Assyro-Babylonian and Levantine (Canaanite) deity.
He appears to have been worshipped as a fertility god in Ebla, Assyria, Ugarit and among the Amorites.
The Hebrew Bible mentions him as the national god of the Philistines with temples at Ashdod and elsewhere in Gaza.
Dagon
Proposed representation of "Dagon, the fish-god" in a bas-relief from Nimrud (found by Austen Henry Layard in 1845/7, drawing from E. Wallis, Illustrerad verldshistoria, 1875)
RegionEast Semitic Mesopotamia and Northwest Semitic regions
Consort :-Shala or Ishara (श्री और स्त्री )
Parents El and Athirat (possibly)
A long-standing association with the word for "fish" dâg, perhaps going back to the Iron Age, has led to an interpretation as a "fish-god",
and the association of "merman" motifs in Assyrian art (such as the "Dagon" relief found by Austen Henry Layard in the 1840s). The god's name was, however, more likely derived from a word for "grain", suggesting that he was in origin associated with fertility and agriculture.

Name---
__________________________________________

दोगोन (फोोनियन: 𐤃𐤂𐤍; हिब्रू: दॉग्गोन, तिब। दाना)
या डेगन (डीडीए-गन 𒀭𒁕𒃶 [1])
एक प्राचीन मेसोपोटामियान असीरो-बॅबिलोनियन और लेवंटाइन (कनानी) देवता है।
उसकी  एब्ला, अश्शूरिया, युगारीट और अमोरियों के बीच में एक प्रजनन ईश्वर के रूप में पूजा कर रहे थे।
हिब्रू बाइबिल ने उन्हें अश्दोद और गाजा में अन्य जगहों के साथ पलिश्तियों के राष्ट्रीय देवता के रूप में उल्लेख किया। [

दागोन
निमरूद से मूल राहत में "दागोन, मछली-देव" का प्रस्तावित प्रतिनिधित्व (1845/7 में ऑस्टेन हेनरी लेआर्ड द्वारा पाया गया है ।
क्षेत्र पूर्वी सेमेमीस मेसोपोटामिया और नॉर्थवेस्ट सेमिटिक क्षेत्र
पत्नीयँ :-शाला या ईशारा
माता-पिता :-एल और अथिरट (संभवतः)
"मछली" डग के लिए शब्द के साथ लंबे समय तक चलने वाला संगठन, शायद लौह युग में वापस जा रहा है, ने "मछली-ईश्वर" के रूप में एक व्याख्या की है, और असीरियन कला में "मर्मन" रूपांकनों (जैसे कि 1840 के दशक में ऑस्टेन हेनरी लेआर्ड द्वारा मिले "दागोन" राहत) हालांकि, भगवान का नाम "अनाज" के लिए एक शब्द से अधिक होने की संभावना थी, जो यह सुझाव दे रहा था कि वह मूल रूप से प्रजनन और कृषि से जुड़ा था।

नाम---
_________________________________________
नाम युगैरिटिक Dgn (Dagnu या Daganu) के रूप में दर्ज किया गया है, अक्कादी: दगाना।

युगैरिटिक में, जड़ dgn भी अनाज का मतलब है: हिब्रू में דגן दागान, समरतिन दीन, अनाज के लिए एक प्राचीन शब्द है फोनीशियन लेखक संछुनाथॉन (बायोब्स के फिलो के अनुसार) "अनाज" (सीटोन) के लिए एक शब्द के रूप में दागोन को समझाया। Sanchuniathon आगे बताते हैं: "और Dagon, वह अनाज और नल की खोज के बाद, ज़ीउस Arotrios बुलाया गया था।" शब्द अरोट्रीओस का अर्थ है "हलवाई", "कृषि से संबंधित" (प्रदान करना ἄροτρον "हल")।

हिब्रू दाग / डग, 'मछली' के नाम से संबंधित सिद्धांत केवल 1 शमूएल 5: 2-7 की पढ़ाई पर आधारित है, नीचे मछली-देव परंपरा में चर्चा की गई है।

प्राचीन निकट पूर्व :-----

कांस्य आयु से सम्बद्ध:---
भगवान डोगोन पहले मारी ग्रंथों में 2500 ईसा पूर्व के बारे में वर्तमान रिकॉर्ड में और व्यक्तिगत एमोरिट नामों में प्रकट होता है जिसमें मेसोपोटामियान देवताओं इलु (एएल), डेगन और अदद विशेष रूप से आम हैं।

इब्ला (टोली मर्दिख) में, कम से कम 2300 ईसा पूर्व से, डेगन कुछ 200 देवताओं वाले शहर के मन्दिर का मुखिया था ।
और बीई-दिगीर-दिगीर, "देवताओं के भगवान" और बेकलम, "देश के भगवान" । उनकी पत्नी को केवल "बेलातु" के रूप में जाना जाता था, "लेडी" दोनों को ई-मुल नामक एक बड़े मंदिर परिसर में पूजा की गई, "हाउस ऑफ़ द स्टार" एक पूरे क्वार्टर इब्ला और उसके एक फाटक का नाम डेगन के नाम पर रखा गया था। डेगन को तिउ-लु-मा-टिम कहा जाता है, "भूमि का ओस" और बी-का-ना-ना, संभवतः "लॉर्ड ऑफ कनान"। उसे कई शहरों का स्वामी कहा जाता है: टूटुल, इरिम, मा-ने, ज़राद, यूगुश, सिवाद और सिप्ष्णु

डेगन को शुरुआती सुमेरियन ग्रंथों में कभी-कभी वर्णित किया जाता है, लेकिन बाद के आसार-बेबीलोनियों के शिलालेखों में केवल एक शक्तिशाली और युद्धक रक्षक के रूप में जाना जाता है, कभी-कभी एनल के साथ बराबर होता है डेगन की पत्नी कुछ स्रोतों में देवी शाला (जिसे अदद की पत्नी के नाम से भी जाना जाता है और कभी-कभी नाइनिल के साथ पहचाने जाते हैं)। अन्य ग्रंथों में, उनकी पत्नी ईशारा है अपने प्रसिद्ध कानून कोड की प्रस्तावना में, राजा हम्मुराबी ने खुद को "अपने निर्माता के डीगन की सहायता से यूफ्रेट्स के साथ बस्तियों के उपन्यासकार" कहा। नारम-सीन के सीडर माउंटेन से एक अभियान के बारे में एक शिलालेख संबंधित है (एएनईटी, पी। 268): "नरम-पाप की हत्या हुई अरमान और इब्ला ने देवगन के 'हथियार' के साथ जो अपने राज्य का उन्नयन किया।"

डेगन के एक दिलचस्प प्रारंभिक संदर्भ मारी के किंग जिमीरी लिम को 18 वीं शताब्दी ईसा पूर्व को इटूर-आसुदू द्वारा लिखे गए एक पत्र में लिखा जाता है जो मारी के दरबार में एक अधिकारी और नहूर के राज्यपाल (नाइओ के बाइबिल शहर) (एएनईटी, पी। 623)। यह एक "शाका से आदमी" का एक सपना बताता है जिसमें डेगन दिखाई दिया था। सपने में, डेगन ने ज़िमरी-लिम की यमानिओं के राजा को ज़िम्री-लिम के डेरेगन में अपने कामों की रिपोर्ट पेश करने में विफल रहने पर विफल रहने का दोष दिया। डेगन ने वादा किया कि जब ज़िमरी-लिम ने ऐसा किया है: "मुझे एक मछुआरे के थूक पर यामीनियों [राजा] के राजा होंगे, और मैं उन्हें तुम्हारे सामने रखूंगा।"

लगभग 1300 ईसा पूर्व युगारीट में, दागोन के पास एक बड़ा मंदिर था और इसे पिता-देवता और Ē एल के अनुसरण में और बाद में बील Ṣapan (जो कि देवता हैडु या हदद / आदाद है) के बाद देवता में तीसरा स्थान था। यूसुफ फॉलेनेरोस ने पहली बार दिखाया कि युगारीट दागोन में जो भी गहरा उत्पत्ति हुई थी, वह एल के साथ कभी-कभी पहचान चुकी थी, [3] बताते हुए कि डेगन, जो यूगारिट में एक महत्वपूर्ण मंदिर था, रास शामरा पौराणिक ग्रंथों में इतना उपेक्षित है, जहां दागोन का उल्लेख पूरी तरह से किया गया था भगवान हदद (बाल) के पिता के रूप में गुजर रहा है, लेकिन एनाट, एल की बेटी, बलाल की बहन है, और क्यों एल का कोई मंदिर युगारीट में प्रकट नहीं हुआ है यह संदेह है कि दागोन "एल और अथिरट के सत्तर बेटों" में से एक थे, जो बाद में हदद (बाल) चला गया था जो अंततः एलसी काउंसिल के द्वितीय चरण में जबरदस्ती खुद को सम्मिलित करने का प्रयास करेगा (हालांकि वह असफल हो जायेंगे इस प्रयास में)

डेगन को कभी-कभी मेसोपोटेमियन शाही नामों में इस्तेमाल किया जाता था। ईसिन के पूर्व-बेबीलोन राजवंश के दो राजा इददीन-डेगन (सी। 1 9 74-1954 ईसा पूर्व) और ईशमे-डेगन (सी। 1953-19 35 बीसी) थे। उत्तरार्द्ध नाम बाद में दो असीरियन राजाओं द्वारा प्रयोग किया गया: ईशमे-डीगन I (सी। 1782-1742 बीसी) और ईशमे-डीगन II (सी। 1610-1594 ईसा पूर्व)।

लोह युग---9वीं शताब्दी ईसा पूर्व अश्शूर के सम्राट अशरनासिरपाल द्वितीय (एएनईटी, पी। 558) की स्टील ने अर्नुनासपाल को अनु और डेगन के पसंदीदा के रूप में संदर्भित किया। अश्शुर की एक कविता में, डेगन मंगल के न्यायाधीश के रूप में नेर्जल और मिशारू के पास दिखाई देते हैं। एक दिवंगत बाबुल पाठ ने उन्हें भगवान ईश्वर के सात बच्चों के अंडरवर्ल्ड जेल वार्डर बनाया।

सिदोन (5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व) के राजा ईश्मुनजार के ताबूत पर फोनीशियन शिलालेख संबंधित है (एएनईटी, पी। 662): "इसके अलावा, राजाओं के यहोवा ने हमें दोर और जोपा को, दागोन के पराक्रमी भूमि दी, जो मैदान में हैं शेरोन, जो मैंने किया महत्वपूर्ण कार्यों के अनुसार। "

Sanchuniathon ने कथित तौर पर स्काई (यूरेनस) और पृथ्वी के दोनों पुत्र, क्रोनस के भाई, दागान को बनाया, लेकिन हदद के पिता वास्तव में नहीं हदाद (मंदारस) एक रखैल पर "स्काई" के द्वारा पैदा हुआ था, इससे पहले कि स्काई अपने बेटे द्वारा गड़बड़ी की गई थी, जहां पर दागोन को गर्भवती उपपत्नी दी गई थी। तदनुसार, इस संस्करण में दागोन हदद के आधे भाई और सौतेले पिता हैं

बायज़ैंटिन एटीमोलॉजिलिक मैग्नम को फोएनशियन क्रोनस के रूप में दागोन की सूची है।

हिब्रू बाइबिल:----

फिलिप जेम्स डे लौटेरबोर्ग, 17 9 3 द्वारा दागोन के विनाश की चित्रण
हिब्रू बाइबिल में, दागोन विशेष रूप से पलिश्तियों के देवता आशेर (यहोशू 1 9 .27) के गोत्रा ​​में बेते-दागोन के मंदिरों के साथ गाजा में (न्यायाधीश 16.23) हैं, जो जल्द ही यह बताता है कि कैसे सैमसन द्वारा मंदिर को अपने अंतिम कार्य के रूप में नष्ट कर दिया गया है )। अशदोद में स्थित एक अन्य मंदिर का उल्लेख 1 शमूएल 5: 2-7 में और 1 मैकसीज 10.83 के रूप में देर से किया गया था; 11.4 राजा शाऊल का सिर दागोन के मंदिर में प्रदर्शित किया गया था। [5] यहूदा में बेथ-दागोन के नाम से एक दूसरी जगह भी थी (यहोशू 15.41)। पहली सदी के यहूदी इतिहासकार जोसिफस [6] में यरीहो के ऊपर डैगन नाम का एक स्थान है। जेरोम में डायस्पोलिस और जामनिया के बीच कैफर्डोगा का उल्लेख है नबलस के दक्षिण-पूर्व में एक आधुनिक बीट देजन भी है। इनमें से कुछ शीर्षशब्दों को भगवान के बजाय अनाज के साथ करना पड़ सकता है।

1 शमूएल 5.2-7 में लिखा गया है कि सन्दूक के सन्दूक को पलिश्तियों ने कैसे कब्जा कर लिया था और अशदोद में दागोन के मंदिर में ले जाया था। अगले सुबह अश्दोदियों को सन्दूक के पहले दागान झूठ बोलने की छवि मिल गई। उन्होंने छवि को ईमानदार बना दिया, लेकिन अगले दिन की सुबह फिर से उन्होंने इसे सन्दूक के सामने खड़ा किया, लेकिन इस बार सिर और हाथों को तोड़ दिया गया, "थ्रेसहोल्ड" या "मंच" के रूप में अनुवाद किए गए मस्तूल पर झूठ बोलना पड़ा। खाते में राक्षस शब्द राक दागोन निशालअलाइव के साथ जारी है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "केवल दागोन को छोड़ दिया गया था।" (सेप्ट्यूएजिंट, पेशिटा और टारगम्स ने यहां "दागोन" के रूप में "दागोन का ट्रंक" या "दागोन का शरीर" प्रस्तुत किया है, संभवत: उनकी छवि के निचले हिस्से की ओर इशारा करते हैं।)

इसके बाद हमें बताया जाता है कि न तो याजकों और न ही अश्दोद में "आज तक" अश्दोद के दिग्गज के मस्तूल पर कभी कदम नहीं उठाते हैं। "हमारे पास सपन्याह 1: 9 में रीति-रिवाज़ की स्थायीता का उल्लेखनीय सबूत है, जहां पलिश्तियों को 'दहलीज' के रूप में वर्णित किया गया है, 'जिन पर छलांग है, या अधिक सही है'। [7] यह कहानी ड्यूरा-यूरोपास के आराधनालय के भित्तिचित्रों पर मुख्य पुजारी हारून और सोलोमन मंदिर के चित्रण के विपरीत दर्शायी गई है।गाज़ा के पोर्फ्री के जीवन में, गाजा के महान देवता का उल्लेख है, जिसे मार्नस (अरामी मार्न "भगवान") के रूप में जाना जाता है, जिसे बारिश और अनाज के देवता के रूप में माना जाता था और अकाल के चलते गाजा का मर्दन हेड्रियन के समय के सिक्के पर प्रकट होता है। [8] वह गाजा में क्रेटन ज़ीउस, ज़ीउस क्रैटेगेंजेस के साथ पहचाने गए थे। यह संभावना है कि मार्नस डेगन के हेलेनिस्टिक अभिव्यक्ति थे उनके मंदिर, मर्दनियन- बुतपरस्ती के आखिरी जीवित महान पंथ केंद्र-को 402 में रोमन सम्राट के आदेश से जला दिया गया था। अभयारण्य के फ़र्श-पत्थरों पर चलने से मना किया गया था।
मछली-देवता

खुर्साबाद से "ओनेंस" राहत
"मछली" व्युत्पत्ति 1 9वीं और 20 वीं शताब्दी के शुरुआती छात्रवृत्ति में स्वीकार कर ली गई थी। इसने असीरियन और फोोनियन कला (उदाहरण के लिए जूलियस वेल्हसन, विलियम रॉबर्टसन स्मिथ) में "मर्मन" आकृति के साथ सहयोग किया, [उद्धरण वांछित] और बोरसस (3 शताब्दी ईसा पूर्व) द्वारा उल्लिखित ओएनस (Ὡάννης) के आंकड़े के साथ।

"मछली" व्युत्पत्ति पर संदेह डालने वाला पहला व्यक्ति स्म्मोकेल (1 9 28) था, जिन्होंने सुझाव दिया था कि डैगन मूल रूप से "मछली देवता" नहीं था, समुद्री कन्या (फोनीशियन) के बीच "मछली" के साथ संबंधों को प्रभावित होता था भगवान की प्रतिमा। [9] Fontenrose (1 9 57: 278) अभी भी सुझाव देते हैं कि बेरॉसॉस का ओडकोन, भाग आदमी और भाग मछली, संभवत: दागोन का विकृत संस्करण था। दागोन को बेबीलोनियन ओएनंस के साथ भी समकक्ष किया गया था।

दाग / डीएजी 'मछली' के साथ संबंध 11 वीं शताब्दी के यहूदी बाइबल टिप्पणीकार राशी द्वारा किया जाता है। [10] 13 वीं शताब्दी में दाऊद किहि ने 1 शमूएल 5.2-7 में अजीब वाक्य का अर्थ लगाया कि "केवल दागोन उसे छोड़ दिया गया था" जिसका अर्थ है "केवल एक मछली का रूप छोड़ दिया गया था", जिसमें कहा गया है: "यह कहा जाता है कि दागोन, उसकी नाभि से नीचे, एक मछली (जहां से उसका नाम, दागोन), और उसकी नाभि से, एक आदमी का रूप था, जैसा कि कहा गया है, उसके दो हाथ काट दिया गया था। " 1 शमूएल 5.2-7 के सेप्ट्यूएजिंट पाठ का कहना है कि दागोन की छवि के दोनों हाथ और सिर टूट गए थे ।

जॉन मिल्टन ने अपनी पैराडाइज लॉस्ट बुक 1 में परंपरा लागू की:
                                      ... अगला एक आया था
बयाना में शोक, जब कैप्टिव सन्दूक
उसकी मूर्ति की छवि, सिर और हाथों को लोप बंद करना,
अपने ही मंदिर में, grunsel- किनारे पर,
जहां वह गिर गया और अपने उपासकों को शर्मिंदा कर दिया:
दागोन उसका नाम, समुद्र-राक्षस, ऊंचा आदमी
और नीचे मछली; अभी तक उसके मंदिर उच्च था
Azotus में बहाया, तट के माध्यम से खतरनाक
फिलिस्तीन का, गत और एस्कलोन में,

और एक्वोन और गाजा की सीमांत सीमा।
लोकप्रिय संस्कृति में

मुख्य लेख: लोकप्रिय संस्कृति में दागोन
लोकप्रिय संस्कृति के कई कार्यों में सेमेटिक देवता डॉगन दिखाई दिया है

उल्लेखनीय उदाहरणों में जॉन मिल्टन की महाकाव्य कविताएं सैमसन एगोनिस्ट्स और पैराडाइज लॉस्ट, डेगन और द छाया ओवर इनसमाउथ एच। पी। लुक्राफ्ट, दोगोन द्वारा फ्रेड चैपल, मिस्टरमर्च द जॉर्ज एलियट, और राजा ऑफ किंग्स: डेविड ऑफ़ द लाइफ ऑफ़ डेविड ऑफ़ मालाची मार्टिन शामिल हैं।

लोकप्रिय संस्कृति में दागोन
मेरिद
नोट्स :---

^ सुमेरियन साहित्य का इलेक्ट्रॉनिक पाठ कॉर्पस
^ न्यायाधीशों के स्कूलों और कॉलेजों के लिए कैम्ब्रिज बाइबिल 16:23
^ जोसेफ फोंटेनरोस, "दोगोन और एल" ओरिएंस 10.2 (दिसंबर 1 9 577), पीपी। 277-279।
^ फेंटेनरोज़ 1 9 57: 277
^ (1 इतिहास 10: 8-10)
^ प्राचीन वस्तुएँ 12.8.1; युद्ध 1.2.3
^ पल्पीट कमेंट्री ऑन 1 शमूएल 5, 24 अप्रैल 217 को एक्सेस किया
^ आरए। स्टीवर्ट मैकलिस्टर, पलिश्तियों (लंदन) 1 9 14, पी। 112 (भ्रम।)
^ एच। श्मोक्केल, डेर गॉट डेगन (बोर्न-लीपज़िग) 1 9 28।
^ 1 शमूएल 5: 2 पर राशी की टिप्पणी
^ स्कॉम्केल 1 9 28 द्वारा नोटिस, फोंटेनरोस में वर्णित 1 9 57: 278।
__________________________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें