शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017

म्लेक्ष( म्लेच्छ) रोमन संस्कृति में -- अनुवादित सन्दर्भ----यादव योगेश कुमार'रोहि'ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०

VLACHS

VLACH,
एक स्लेविक नाम

पुराने स्लाव देवताओं के साथ भेड़ियों के चरवाहा द्वारा दिखाए गए गुणों के बराबर मौत का देवता वेल्स / वॉलोस है। कीव क्रॉनिकल ("पोजेस्ट वर्मेन्य्छ्छ"), 12 वीं से 13 वीं शताब्दी कीवेन राज्य की घटनाओं और जीवन के खाते में - सात रूसी बुतपरस्त देवताओं: पेरुण, वोलोस, खोरस, दाज़बोग, स्ट्र्राबोग, सिमरग्ल और मोकोश की गणना करता है।
पुराने रूसी ग्रंथों में, वालोस में "मवेशी देवता" का उपन्यास है, और गैर-वरंगियन (गैर वाइकिंग या गैर विदेशी) रूसियों ने उनके द्वारा कसम खाता होना था स्लाव देवता वाल्मो (या वेल्स) का पंथ, ईसाई धर्म के प्रसार के रूप में, सेंट Vlas को स्थानांतरित किया गया था। वोलोस के कार्यों को अपनाने, Vlas मवेशियों का संरक्षक बन गया और जैसे वह प्रतीक में प्रकट होता है, आम तौर पर भेड़-बकरियों और झुंडों से घिरी उनकी सुरक्षा के अंतर्गत। हालांकि Vlas Vlach के लिए एक और नाम है। इससे पता चलता है कि वालोस और उनके उत्तराधिकारी, सेंट व्लास, वाल्च चरवाहों से जुड़े देवत्व थे।
वोलोस एक यूनानी शहर का नाम भी है जो कि प्राचीन इलकोस का स्थान था, कांस्य युग की शुरूआत (सी। 2500 ईसा पूर्व) और मैसीना थिसली की राजधानी थी, जबकि वेलेस मैसेडोनिया के एफवायआर में एक शहर का नाम है। ये दोनों शहर Vlach समुदायों से अपना नाम प्राप्त करते हैं जो आज भी मौजूद हैं (अरुमानी)

रोमानिया, मोल्दोवा से रोमानियाई आबादी और, बाल्कन प्रायद्वीप के दक्षिणी और पश्चिम में डेन्यूब नदी के छोटे समूहों के रूप में उनके स्लाव पड़ोसियों द्वारा वोल्ख़ के रूप में नामित किया गया था। इस नाम से वाल्च या वालच शब्द को वैलाछिया या वालचाया नामक देश के नाम से लिया गया, जिसका नाम रोमानियाई "तारा रोमानैस्का" में रखा गया था और पश्चिम, दक्षिण और पूर्व में कार्पेथियन पहाड़ों से उत्तर और उत्तर पूर्व में सीमा पर था। डेन्यूब नदी, और उत्तर पूर्व में सिरेत नदी द्वारा।

वोल्वो (वॉलोक्स) का पहला उल्लेख, रोमानियाई लोगों को उनके स्लाव पड़ोसियों द्वारा दिया गया नाम 9 वीं शताब्दी में दिखाई देता है। नेस्टर के रूसी क्रॉनिकल (10 वीं शताब्दी के अंत या 11 वीं की शुरुआत) में लिखा गया है: "जब वोलिको ने डेन्यूब के स्लावों पर हमला किया और उन में से बस गए और उन पर अत्याचार किया, तो स्लाव निकल गए और विस्टुला में बस गए लेसी का नाम " Slavs से, नाम Voloch बीजान्टिन, यूनानी के रूप में "Vlachos", तुर्क "Ulaghi" के रूप में, हंगरी के रूप में "ओलाह" और जर्मन "Walachen" के रूप में पारित कर दिया। केल्टिक जनजातियों, जो अपने विश्वासों और दर्शन को डेसीयन्स से लेते थे, उन्हें खुद को वोल्कर (लैटिन वोल्का) कहते थे। 8 वीं और 12 वीं शताब्दी के बीच जर्मनों द्वारा वाल्हे, वाल्साग, वाल्ला और 12 वें और 16 वीं शताब्दी के बीच वाल्च के रूप में नामित किया गया। संबंधित विशेषण वाल (ए) हीसी, वेल (हाय) एसईएफ़, वायलिस या वाल्श, विदेशी अर्थ हैं, एक विदेशी भाषा के स्पीकर इनमें से कुछ सेल्टिक जनजातियों ने आजकल बेल्जियम, वालून और ब्रिटेन के वेल्श के फ्रांसीसी वक्ताओं के समान नामों को रखा है।

1064 में बाल्कन के माध्यम से क्रुसेडर के पारित होने का वर्णन करते हुए बैम्बर्ग के बिशप गुंथर ने वालचिस के बारे में यह कहा है: "हम रोमनों (वालच्स) के क्रोध से पीड़ित थे, जो क्रूर और अमानवीय थे। जानवरों। " (ग्लोबोविवि, बिब्लियोओटेका, द्वितीय, 72, 1 9 5, 266 वर्ग, तृतीय, 65)

"वाल्च न केवल वर्तमान मोराविया के इलाके में रहते थे, बल्कि कार्पेथियन पहाड़ों के पूरे विशाल क्षेत्रों में भी रहते थे। हमारे पास सबसे करीब की दूरी पर, इसमें ऊपरी स्लोवाकिया, दक्षिण टेसिन और दक्षिण पोलैंड का क्षेत्र शामिल था। इतिहास भी निर्देश देता है हमें कि वालच्स, पर्वत वाले चरवाहों, विशेष रूप से मध्य यूरोप में एक विशेष प्रकार के पशुपालन में शामिल थे और ये मूल रूप से बाल्कन्या से आया था जो अब रोमानिया में है। " (स्टैमीमी मिनुलोस्टी: कपटोल ज देजिन मोरावी एक सलेकका / अतीत के निशान: मोराविया और सिलेसिया के इतिहास से अध्याय, ज़ेडेंक कोनेकी और फ्रांटेसिस्क मेनस / ब्रनो, ब्लोक। 1 9 7 9)

मारेमरेस के लोग, जो कि उत्तर में पहाड़ों और घाटियों, रोमानिया के उत्तर-पश्चिम के साथ भूमि को कवर करता था, को मध्य युग में "भेड़िया लोगों" के नाम से जाना जाता था। उनके पास एक क्रूर व्यक्तित्व है।

मारेमरेस के लोग, जो कि उत्तर में पहाड़ों और घाटियों, रोमानिया के उत्तर-पश्चिम के साथ भूमि को कवर करता है, को मध्य युग में "भेड़िया लोगों" के नाम से जाना जाता है। उनके पास एक क्रूर व्यक्तित्व है और वे पहली सदी ईस्वी में डेसबेलस के अधीन एक स्वतंत्र राज्य रहे थे और आक्रमण के बाद उनके रियायतें और लोककथाओं को सुरक्षित रखने के लिए आक्रमण के खिलाफ लड़े थे। उन्होंने खेतों के साम्यवादी सामूहिक रूप से भी सफलतापूर्वक विरोध किया यूरोप के कुछ अन्य हिस्सों ने इतना विशिष्ट रूप से ग्रामीण संस्कृति को संरक्षित रखा है

वाल्कन और वाल्कन्स

पश्चिमी रोमानिया में, और भेड़िये के लिए पुरानी Vlach नाम "वीएलएल" था और यह चेक "vlkov" से संबंधित था, जिसका अर्थ था एक ही अर्थ।
वालकाऊ एक नदी का नाम है और सलज काउंटी के कई गांवों का नाम है। वाल्को (आज वैलेनी) गांव 1213 के बाद से प्रमाणित है, जब "विला वल्कोई" नामित किया गया था। 12 9 1-9 4 में, यह वोकैग मेगावार्कोओ के हंगरी नाम के नीचे पाया जाता है। नाम के ये परिवर्तन मूल शब्दों की समानता को दर्शा रहे हैं: वालक / वलच / वोक
ब्लॉबेर्ना का नाम, कांस्टेंटिनोपल के एक उपनगर, जो दसवीं शताब्दी के इतिहास के अनुसार, कॉन्स्टेंटिनोपल में मारे गए एक सिथीथियन ड्यूक ब्लेकचेनोस से निकला था, शायद, पोपा-लिसेनु के अनुसार, ब्लैच / Vlach शब्द से जुड़ा हो (ब्लैकर्नो, वंशज या वालच के बेटे)
शायद, वालच को वलकों भी कहा जाता था "वाल्कन" से, जो सिरिलिक वर्णमाला में "बाल्कन" की वर्तनी है, आज के पूरे क्षेत्र का नाम बाल्कन प्रायद्वीप के रूप में जाना जाता है। संभवतः, इन वलक्षणों को वॉक-किर्स ("किर" अर्थात् ग्रीक भाषा में) कहा जाता है। आइए ध्यान दें कि चर्च के लिए जर्मन शब्द "किर्चेन" ग्रीक "किर" से उत्पन्न होता है, जिसका अर्थ है "प्रभु का घर"। कुछ वॉक-किर्स और उनकी महिलाएं, वॉक-कैरीज़ ("किरा" अर्थ में लेडी, यूनानी भाषा में), गोथिक जनजातियों के साथ-साथ यूरोप के उत्तर में चली गईं, जहां उन्होंने वॉक-हला, पुराना नॉर्स वाल्ल, मारे गए योद्धाओं के हॉल के रूप में नॉर्स पौराणिक कथाओं से जाना जाता है।

1837 में रोमेनिया में पिट्रोसा (पेट्रोसा) में बहुत बड़ी सोने की प्लेट के टुकड़े पाए गए; दुर्भाग्य से इस खोज का अधिकतर टूटा हुआ था और पिघला हुआ था, लेकिन एक काफी हिस्सा बचाया गया था, और अब बुखारेस्ट में संग्रहालय में है ये भव्य वस्तुओं सभी ठोस सोने हैं, और बड़े व्यंजन, vases, ईवर, खुले काम के बास्केट, और निजी गहने शामिल हैं। सबसे अति सुंदर टुकड़ा एक पैटारा है, 10 व्यास में है, केंद्र में एक महिला का एक बैठे प्रतिमा है, एक कप रखता है, जबकि सभी दौर, उच्च राहत में, विभिन्न पुरुष और महिला देवताओं के आंकड़े खड़े होते हैं।
केवल एक शिलालेख एक अंगूठी पर मिला था। इसके अधिकांश पत्र एट्रुस्केन हैं अनुवाद, जर्मन विद्वान विल्हेल्म ग्रिम द्वारा की गई, 1856 में बर्लिन की विज्ञान अकादमी को प्रस्तुत किया गया था। शिलालेख का अनुवाद इस प्रकार किया गया: वुल्कानोस ओ फिक्ट, जिसका अर्थ है "वलचनो ने इसे बनाया"।

दासियों ने लोहार के सामान्य नाम के रूप में वालकन का इस्तेमाल किया। चूंकि डैसिया यूरोप से सबसे अमीर सोना और चांदी की खानों में था, इसके अलावा इसमें बड़ी संख्या में लोहार भी था। वलकन आज तक, पहाड़ों और शहरों के लिए एक स्थान के नाम के रूप में बने रहे।

सेंटक्वेन्टिन के इतिहासकार डोडो ने डेसिअंस के बारे में गेस्टा नॉर्मैनोरम में लिखा, इन्हें वलकेंस के नाम से भी संबोधित करते हुए कहा: "इन डेसीअंस के लिए, जो एक बार अपने स्वयं के परिजनों द्वारा रिपोर्ट की गई संस्कार के माध्यम से निकल पड़े हैं, उनके साथ ड्यूक अनस्टाइन के साथ उतरा है, जहां फ्रांसिशिया बड़े पैमाने पर फैलता है गल में एक शक्तिशाली ताकत पर हमला किया, उसने अपने लिए फ्रैंकिश दायरे का कब्ज़ा कर लिया है, उसने पुजारी को अपवित्र कर दिया है, वह पुजारी में चल रहा है, शब्दों और कर्मों के साथ उन्होंने फ्रैंक्स के राजा को चुनौती दी है, जिनके साथ उनके अनुयायियों, शहर के अंदर दमनीय रूप से बनी रहती हैं, वे गिरोहों की दीवारों के चारों ओर भेड़-बकरियां भेड़ के चारों ओर एक भेड़िया करती हैं। वह फ्रैंक्स का वर्णन करता है, उनके माथे में अपने भय में वापस ले जाती है। एक शेर चुरा रहा है, जिसे वह पूरा करता है, वह गिरोहों से दूर की खोज करता है, कसाई होता है। यह एक नरसंहार बन जाता है, जैसा कि भाले द्वारा निराला को मार दिया जाता है।
ड्रैकुआ द ड्रैगन

पुराने डेसीयन वुल्फ-ड्रैगन बैनर, एक ड्रैगन पूंछ के माध्यम से समाप्त होने वाला एक भेड़िया सिर वाला दो संकेत थे: इसमें पता चला है कि वाहक भेड़ियों के भाईचारे में शुरू हो गया है, इसलिए एक बहादुर योद्धा है, और यह धारक की बुरी ताकतों के खिलाफ ।
ड्रैगन आकृति भी ट्रांसिल्वेनिया से बदररी परिवार के लिए आम था, जिनकी शिखा ने एक भेड़िया दांतों को घेरते हुए अपनी पूंछ को काटते हुए अजगर दिखाया, यह अमरता का प्रतीक है
द ऑर्डर ऑफ़ द ड्रैगन "भेड़िया के भाईचारे" की एक शाखा थी, जिसका गठन स्लाव शासकों और सरदारों और हंगरी के राजा और सिमजामंड लक्समबर्ग द्वारा किया गया था, जो रोमानो-जर्मन साम्राज्य के सम्राट था। सभी सदस्यों ने ओट्टोमन साम्राज्य के अग्रवर्ती तुर्कों से लड़कर ईसाई धर्म को बनाए रखने के लिए शपथ ली।
प्रसिद्ध Vlad "द इंपलर" का जन्म चौदह सैकड़ों शुरुआती दिनों में सिघिसोरा शहर में हुआ था। वह वालचिया के राजकुमार के दूसरे बेटे, व्लाद "ड्रेकुल" (ड्रैगन) थे जो द ऑर्डर ऑफ द ड्रैगन (एक ऐसी स्थिति थी जिसके लिए उन्होंने अपना उपनाम प्राप्त किया था) का सदस्य था। व्लाद "ड्रेकुल" ने 1436 और 1446 ईस्वी के बीच शासन किया, जब युद्ध वालैशिया में लगभग निरंतर था और आस-पास के क्षेत्रों और स्थानीय उग्र (बॉयर्स) सत्ता के लिए लड़ रहे थे। वह ड्रैगन पदक पहना था, जो कि अपनी पूंछ को निगलने वाले एक अजगर को दिखाता है, जो एक डबल क्रॉस पर क्रूस पर चढ़ाया जाता है, जो स्लाव क्रॉस है। व्लाद ने आदेश के तीन कपड़ों को प्राप्त किया: अजगर के तराजू के लिए हरे, शहीदों के खून के लिए लाल, और मसीह के जुनून के रहस्य के लिए काला, जो सभी वह गर्व से पहना था
व्लाद "ड्रेकुल्स" के दो पुत्र, व्लाद और उनके भाई राडू, को गैलीपोली में बंधकों के रूप में रखा गया था, जहां कांस्टेंटिनोपल के विजेता सुल्तान मेहमेद द्वितीय उन्हें इस्लाम में सिखाने की कोशिश कर रहे थे, उनमें से सहयोगियों को बनाया था। वह अपने लाभ का वालचियायन सिंहासन के लिए अपने दावे का उपयोग करने की आशा रखते थे राडू जल्दी बदल गया, और जेल से रिहा किया गया। व्लाद, हालांकि, अधिक जिद्दी था। यह सुझाव दिया गया है कि व्लाद की उदासीन प्रवृत्ति सुल्तान द्वारा उसकी कारावास के परिणामस्वरूप शुरू हुई।
व्लाद "ड्रेकुल" हुनदओरा के इसानु के एक तरफ लड़े, लेकिन 1445 ईसवी में उन्हें तुर्क साम्राज्य के साथ शांति बनाने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि कई स्थानीय प्रधान एक तरफ तुर्क थे, जो देश पर आक्रमण करने के लिए तैयार थे। नतीजतन, व्लाद "ड्रेकुल" और उसका सबसे पुराना बेटा मिहिने को दान द्वारा मारा गया, जो हुनदओरा (जॉन हुन्यादी या यानोस हुन्दी) के इसानु द्वारा सैन्य समर्थित था, हंगरी के वाल्च गवर्नर, जिसने उसे लक्समबर्ग के सिगिसंड के साथ पेश किया, जिसने उसे ऑर्डर ऑफ़ द ड्रैगन में स्वीकार किया उनकी मृत्यु के समय, उनका बेटा व्लाद 17 साल का था और अभी भी सुल्तान बंधक था।

अपने पिता की मृत्यु के बाद, Vlad को जारी किया गया था और माना जाता है कि उन्होंने नूर्नबर्ग में शाही किले में ऑर्डर ऑफ द ड्रैगन चैपल के लिए एक तीर्थ यात्रा की, जहां वे आंतरिक चक्र के 23 अन्य सदस्यों में शामिल हो गए, ईसाई धर्म को बचाने के लिए वचन दिया मुसलमानों की सेनाएं
22 जुलाई, 1456 को, हुनदोओरा के आईनुकू ने बेलग्रेड घेराबंदी वाले ओटोमन सैनिकों पर हमला किया। उन्होंने एक प्रसिद्ध जीत जीती, जिसने हटो से ओटोमन विजय से 70 साल तक बचा लिया। कुछ दिनों बाद, हुनदोओरा का इसानु एक महामारी से मरे, जो सेना के बीच टूट चुका था। उनकी अचानक मृत्यु के दो सप्ताह से भी कम समय में, व्लाद ने वालचिया सिंहासन को पकड़ा।

व्लाद ने छह सालों के लिए शासन किया, अपने दुश्मनों के बीच आतंक फैलाना और उन्हें "द इम्पालर" या ड्रैकुला (ड्रैगन का बेटा) कहा गया। अप्रैल 1462 में उन्होंने महामोद द्वितीय के खिलाफ एक प्रसिद्ध जीत हासिल की, जिन्होंने "कांस्टेंटिनोपल की विजय के बाद सबसे ताकतवर सेना" का नेतृत्व किया, लाओनिक चाल्कोकुंडिल के इतिहास के अनुसार।
नॉर्थर्न वोल्फ वायरियर्स

 भेड़ियों के भाईचारे में अनुष्ठान की शुरूआत डेसिया से जातिगत जनजातियों में सेल्ट्स ड्रूड्स और गॉथ के माध्यम से पारित की गई थी।
बाल्टिक जनजातियों के एक संयुक्त समूह ने वार्नो से रुगेन तक क्षेत्र, ओडर मुंह गोल और पेने तक का कब्ज़ा किया। इन्हें Liutuzians (आज के लिथुआनियाई) का अर्थ "भयानक" या विल्ज़िअन (जिसका आज की राजधानी का नाम विल्नियस आता है) का सामूहिक नाम दिया गया था जिसका अर्थ है "भेड़िया" लोग।
नॉल्स पौराणिक कथाओं में वालहल्ला या वालहोल, "वलकों का हॉल" था, जो भेड़िया योद्धा थे, जो भगवान ओडििन के नेतृत्व में ख़ुशी से रहते थे। उनकी स्त्री समकक्षों में वाल्किरीज़ ने नॉर्स पौराणिक कथाओं में वॉकियरीज, पुराना नॉर्स वालकुर्जा, महिला भेड़िया योद्धाओं का भी वर्णन किया था। उन्होंने वालहाला को भरने के लिए नायकों को उठाया। एक आदमी मरने का फैसला किया गया था एक घातक झटका से पहले एक Valkyrie देखने के लिए कहा था वालकिर्यिया शायद एक प्रचलित नाम वॉक + कैरा जिसका अर्थ वाल्क महिला है (ग्रीक कैरा से, जिसका अर्थ है महिला)।
वॉककिरीज़ ने ओडििन के नौकरों के रूप में भी काम किया। उन्होंने वलहाला में योद्धाओं को खाने और पीने की सेवा की।
वाल्हला को एक शानदार महल के रूप में दिखाया गया है, ढाल से छत है, और 540 दरवाजों को झुकाव है, जो प्रत्येक बड़े पक्ष के पास 800 सशस्त्र पुरुषों को जाने के लिए पर्याप्त है। वहां एक योद्धा के मांस पर तैनात योद्धाओं ने प्रतिदिन बलि चढ़ा और प्रत्येक शाम को फिर से पूरा किया। वे रोज्नारॉक के समय विनाश की ताकतों के खिलाफ अंतिम लड़ाई में ओडििन में शामिल होने के लिए तैयार होने के लिए हर रोज एक दूसरे से लड़ते हैं।
वालस्काल्फ (वालकाक्स का शेल्फ अर्थात्) ओडििन के दूसरे हॉल में था जहां उसका महान सिंहासन, हल्ड्सकिजल्फ, खड़ा था।
वैदिक स्वर्ग, "पितरों की दुनिया", जिसे वैलाक-हिलाह कहा जाता है, को प्रकाश के 60.000 देवताओं द्वारा बसाया गया था, जिसे वलखिल्यास कहा जाता है और महाभारत और पुराणों में प्रस्तुत किया जाता है। यह जर्मनिक वालहल्ला जैसा दिखता है, दोनों नाम रूट वैलक / वाल्क से आने वाले हैं जो कि सिथियन मूल का हो सकता है। Valakhilyas, Lilliputian ऋषि सूर्य-रे (maricipah) के पीने के लिए कहा गया था। वे सूर्य देवता की पूजा कर रहे थे

हिल्टर द वोल्फसबसे संभावित, एडॉल्फ हायर को भेड़ियों के ब्रदरहुड की जर्मनिक शाखा में शुरू किया गया था। निम्नलिखित तथ्यों इस तर्क को बनाए रखना है।
1 9 22 में लिखी उनकी पार्टी अखबार के एक लेख में, हिटलर ने एक असामान्य रूपक का वर्णन करने के लिए लोगों को उनके बारे में प्रतिक्रिया देने के लिए कैसे इस्तेमाल किया: उन्होंने कहा, 'अब एक भेड़िया पैदा हुआ है, जिस पर फटा जा रहा है। झुंझलाना और झूठे लोगों के झुंड। ' उनकी बहन पाउला को उसका नाम फ्राउ वुल्फ था। विशेष एजेंट ने अपनी लिंज़ लाइब्रेरी और संग्रहालय के लिए खरीदारी की निगरानी के लिए चुना था, एक डॉ। वोल्फहार्ट (शाब्दिक रूप से, "कठिन भेड़िया") था। उन्होंने वोक्सवैगन कारखाने "वुल्फ्सबर्ग" नाम देने के लिए मंजूरी दी जब वह विनीफ्रेड वाग्नेर को फोन करता है, तो वह कहेंगे "कंडक्टर वुल्फ" कॉलिंग! वह किसी भी अन्य (20 साल से अधिक) की तुलना में अधिक समय तक रखे गए सचिव जोहन्ना वुल्फ थे उसने याद किया कि हिटलर ने अन्य सभी सचिवों को औपचारिक रूप से "फ्राउ" या "फ्राउलीन" के रूप में संबोधित करते हुए, उन्हें हमेशा "वोल्फिन" (वो-वुल्फ) कहा जाता था। हिटलर ने फ्रांस में अपने मुख्यालय का नाम "Wolfsschluct" (वुल्फ्स गल्च) था, यूक्रेन में उनका मुख्यालय "वेरवोल्फ (वेयरवोल्फ)" था, और पूर्व प्रशिया में "वुल्फस्चनज़" (वुल्फ की मांद) - जैसा कि उन्होंने एक नौकर को समझाया, "मैं हूं वुल्फ और यह मेरा अड्डा है। " उन्होंने एसएस "भेड़ियों के मेरे पैक" को बुलाया 1 9 3 9 में प्रकाशित अपनी पुस्तक "हिटलर स्पीक्स" में, हरमन रौशनिंग लिखते हैं: "मेरे मुखबिर ने मुझे विस्तार से एक उल्लेखनीय परिदृश्य में वर्णित किया - मुझे इस कहानी का श्रेय नहीं देना चाहिए था अगर वह इस तरह के स्रोत से नहीं आया। अपने कमरे में, उसके बारे में बेतहाशा देख रहे हैं। "वह! वह! वह यहाँ हो गया है! "उसने गाया, उसके होंठ नीले थे, पसीने उसके चेहरे पर नीचे आ गईं। अचानक उन्होंने आदमियों और अजीब शब्दों और टूटे हुए वाक्यांशों को समझना शुरू कर दिया, जो पूरी तरह से भावनाओं से भरे थे। यह भयानक लग रहा था। -जर्मन शब्द संरचनाओं। फिर वह काफी स्थिर था, केवल उसके होंठ हिल रहे थे ... धीरे धीरे वह शांत हो गया। उसके बाद वह कई घंटों तक सो रहा था। "

 टॉप

VLACHS

VLACH, एक स्लेविक नाम

वें के अंकीय इतिहास (खंड IV) मोमसेन से पता चलता है कि जूलियस सीज़र "दानुबियाई भेड़ियों" पर हमला करने के लिए तैयार थे, जो कि गैर-रोमन धार्मिक केंद्रों के विनाश के विचार से घबराए हुए थे, जो रोमन उपनिवेशवाद के लिए प्रमुख अवरोधों का प्रतिनिधित्व करते थे।
वर्ष 87 ए.डी. के ग्रीष्मकालीन समय में, रोम के सबसे अवनती, विकृत प्राचीन सम्राटों, अर्थात् डोमिटियानस ने, अपने ट्रांसिल्वेनिया पहाड़ों से सोने और चांदी की खानों को जीतने की कोशिश में अपने सशस्त्र सैनिकों को भेजा। रोमनों ने डैन्यूब नदी को पार कर दिया, एक तात्कालिक पोत से बना पुल पर डेसीयन इलाके को अतिक्रमण किया। दासीन योद्धाओं ने उन्हें तापे (एक क्षेत्र जो लंबे समय से उपनाम "ट्रांसिल्वेनिया के आयरन गेट्स") के बेहद संकीर्ण पर्वत पास में आक्रमण करने में कामयाब रहे और आक्रमणकारियों पर एक भयानक जीत आकर्षित करने में कामयाब रहे। नतीजतन, विख्यात वी-थ रोमन लीजियन "अल्यूडे" का पूरी तरह से नष्ट हो गया और इसके सैन्य इन्सिआइग्ज ने अपने कमांडर-इन-चीफ, जनरल जनरल कॉर्नेलियस फ्यूसस के साथ, युद्ध के मैदान पर मारे गए थे। रोमन इतिहासकार टेसिटस के अनुसार, "टैरोबॉस्ट्स" (जो कि स्थानीय प्रथा के अनुसार एक अभिजात्य था) और जिसे राजा दुरस दरबानियस टैपियों की जीत के तुरंत बाद अपने सिंहासन को दे देंगे, के अनुसार देशियंस के कमांडर डायुरपेनियस थे। थ्रको-डाइकियन आबादी के नाम पर डेसबिल का महान उपनाम देसिया (डेस) के भगवान (बाल) का अर्थ है, उनके पूरे अशांत जीवन के दौरान शेष सभी कार्यों को,

डियो कैसियस ने डोमिनियन युद्ध के बारे में किताब 67 के एपिटॉम में लिखा है: "इस समय रोमियो डेसीयन के साथ एक बहुत ही गंभीर युद्ध में शामिल हो गए, जिसका राजा तब डेसेबलस था। यह आदमी युद्ध के बारे में उनकी समझ में चतुर और छलनी में भी चतुर था युद्ध के दौरान उन्होंने अच्छी तरह से फैसला किया कि जब हमला करने के लिए और पीछे हटने का सही समय चुना जाए, तो वह एक विशेषज्ञ था, जो कि घुसपैठ की लड़ाई में एक विशेषज्ञ था, और वह न केवल जानता था कि कैसे जीत का पालन करना चाहिए, बल्कि यह भी कि कैसे अच्छी तरह से प्रबंधन करना चाहिए इसलिए उन्होंने खुद को रोमन लोगों के लिए एक लंबे समय से दिखाया। मैं लोगों को डेसीयन लोगों को बुलाता हूं, जिन्हें मूल निवासी और रोमनों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि मैं अज्ञानी नहीं हूं कि कुछ यूनानी लेखक उन्हें उनको कहते हैं गेटे। "। एक बार, डेसबेलस ने "पेड़ों को काट दिया जो साइट पर थे और चड्डी पर कवच डालते थे, ताकि रोमियों को सैनिकों के लिए ले जाया जा सके और डर गए और वापस ले लें और यह वास्तव में हुआ।"
"डेसियसस का राजा, डेसिअस का राजा, डोमिटीयन को आकर्षित कर रहा था, उसे शांति देने का वादा करता था, लेकिन डोमिटिस ने फूससस को एक बड़ी ताकत के साथ उनके खिलाफ भेजा। इस डिसेबलस के बारे में सीखने से उसे एक दूतावास भेजा गया, जिसके साथ शांति बनाने के अपमानजनक प्रस्ताव सम्राट, शर्त पर कि हर रोमन को हर महीने डेसबेलस को दो आबोलिस का भुगतान करने का चुनाव करना चाहिए; अन्यथा उन्होंने घोषित किया कि वह युद्ध कर देगा और रोमनों पर बड़ी बुराइयों का सामना करेगा। अंत में, डॉमीटियानस ने "मौके पर देसबेलस के साथ-साथ शांति और युद्ध दोनों से संबंधित प्रत्येक व्यापार के कारीगरों को बड़ी रकम दी थी, और भविष्य में बड़े रकम देने का वादा किया था।"

डैसिअंस हमेशा ड्रेकोन्स के तहत युद्ध करने जा रहे थे, उनके वुल्फ-ड्रैगन बैनर (एक वुल्फ सिर वाले एक ड्रैगन पूंछ के साथ समाप्त हो रहा था), थ्रेसियन सेनाओं के लिए भी विशेषता थी।

"जब रोम अपने आप को साजिशों और विवादों के साथ बस करता है, वह गिरती है, डेसीयनों और कूशियों द्वारा, उनके बेड़े के कारण पूर्व हड़ताली आतंक, उनके तीरों के कारण कम नहीं।" (क्विंटस हॉररटियस फ्लेक्स, ओडेस, लिब। III, 6.) यही कारण है कि उनके दूसरे डेसीयन युद्ध से पहले, रोमनों को डेन्यूब पर एक पत्थर का पुल बनाना पड़ा: नाव पुलों पर डेसीयन बेड़े द्वारा हमला किया गया था। यह पुल दमस्कुस के आर्किटेक्ट अपोलोडोरस द्वारा 103-105 ईस्वी के बीच बनाया गया था। इसकी लंबाई 1,135 मीटर थी

106 एडी में, कार्पेथियन पहाड़ों (ट्रांसिल्वेनियन आल्प्स) और डेन्यूब नदी के बीच देश का एक बड़ा हिस्सा, एक साथ ट्रांसिल्वेनिया के एक भाग के साथ, रोम के लोगों ने विजय प्राप्त की। डेसिया के विजय का प्रतिनिधित्व करने वाले दृश्यों को इस पर दर्शाया गया है।

ड्रैकुआ द ड्रैगन

पुराने डेसीयन वुल्फ-ड्रैगन बैनर, एक ड्रैगन पूंछ के माध्यम से समाप्त होने वाला एक भेड़िया सिर वाला दो संकेत थे: इसमें पता चला है कि वाहक भेड़ियों के भाईचारे में शुरू हो गया है, इसलिए एक बहादुर योद्धा है, और यह धारक की बुरी ताकतों के खिलाफ ।
ड्रैगन आकृति भी ट्रांसिल्वेनिया से बदररी परिवार के लिए आम था, जिनकी शिखा ने एक भेड़िया दांतों को घेरते हुए अपनी पूंछ को काटते हुए अजगर दिखाया, यह अमरता का प्रतीक है
द ऑर्डर ऑफ़ द ड्रैगन "भेड़िया के भाईचारे" की एक शाखा थी, जिसका गठन स्लाव शासकों और सरदारों और हंगरी के राजा और सिमजामंड लक्समबर्ग द्वारा किया गया था, जो रोमानो-जर्मन साम्राज्य के सम्राट था। सभी सदस्यों ने ओट्टोमन साम्राज्य के अग्रवर्ती तुर्कों से लड़कर ईसाई धर्म को बनाए रखने के लिए शपथ ली।
प्रसिद्ध Vlad "द इंपलर" का जन्म चौदह सैकड़ों शुरुआती दिनों में सिघिसोरा शहर में हुआ था। वह वालचिया के राजकुमार के दूसरे बेटे, व्लाद "ड्रेकुल" (ड्रैगन) थे जो द ऑर्डर ऑफ द ड्रैगन (एक ऐसी स्थिति थी जिसके लिए उन्होंने अपना उपनाम प्राप्त किया था) का सदस्य था। व्लाद "ड्रेकुल" ने 1436 और 1446 ईस्वी के बीच शासन किया, जब युद्ध वालैशिया में लगभग निरंतर था और आस-पास के क्षेत्रों और स्थानीय उग्र (बॉयर्स) सत्ता के लिए लड़ रहे थे। वह ड्रैगन पदक पहना था, जो कि अपनी पूंछ को निगलने वाले एक अजगर को दिखाता है, जो एक डबल क्रॉस पर क्रूस पर चढ़ाया जाता है, जो स्लाव क्रॉस है। व्लाद ने आदेश के तीन कपड़ों को प्राप्त किया: अजगर के तराजू के लिए हरे, शहीदों के खून के लिए लाल, और मसीह के जुनून के रहस्य के लिए काला, जो सभी वह गर्व से पहना था
व्लाद "ड्रेकुल्स" के दो पुत्र, व्लाद और उनके भाई राडू, को गैलीपोली में बंधकों के रूप में रखा गया था, जहां कांस्टेंटिनोपल के विजेता सुल्तान मेहमेद द्वितीय उन्हें इस्लाम में सिखाने की कोशिश कर रहे थे, उनमें से सहयोगियों को बनाया था। वह अपने लाभ का वालचियायन सिंहासन के लिए अपने दावे का उपयोग करने की आशा रखते थे राडू जल्दी बदल गया, और जेल से रिहा किया गया। व्लाद, हालांकि, अधिक जिद्दी था। यह सुझाव दिया गया है कि व्लाद की उदासीन प्रवृत्ति सुल्तान द्वारा उसकी कारावास के परिणामस्वरूप शुरू हुई।
व्लाद "ड्रेकुल" हुनदओरा के इसानु के एक तरफ लड़े, लेकिन 1445 ईसवी में उन्हें तुर्क साम्राज्य के साथ शांति बनाने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि कई स्थानीय प्रधान एक तरफ तुर्क थे, जो देश पर आक्रमण करने के लिए तैयार थे। नतीजतन, व्लाद "ड्रेकुल" और उसका सबसे पुराना बेटा मिहिने को दान द्वारा मारा गया, जो हुनदओरा (जॉन हुन्यादी या यानोस हुन्दी) के इसानु द्वारा सैन्य समर्थित था, हंगरी के वाल्च गवर्नर, जिसने उसे लक्समबर्ग के सिगिसंड के साथ पेश किया, जिसने उसे ऑर्डर ऑफ़ द ड्रैगन में स्वीकार किया उनकी मृत्यु के समय, उनका बेटा व्लाद 17 साल का था और अभी भी सुल्तान बंधक था।

अपने पिता की मृत्यु के बाद, Vlad को जारी किया गया था और माना जाता है कि उन्होंने नूर्नबर्ग में शाही किले में ऑर्डर ऑफ द ड्रैगन चैपल के लिए एक तीर्थ यात्रा की, जहां वे आंतरिक चक्र के 23 अन्य सदस्यों में शामिल हो गए, ईसाई धर्म को बचाने के लिए वचन दिया मुसलमानों की सेनाएं
22 जुलाई, 1456 को, हुनदोओरा के आईनुकू ने बेलग्रेड घेराबंदी वाले ओटोमन सैनिकों पर हमला किया। उन्होंने एक प्रसिद्ध जीत जीती, जिसने हटो से ओटोमन विजय से 70 साल तक बचा लिया। कुछ दिनों बाद, हुनदोओरा का इसानु एक महामारी से मरे, जो सेना के बीच टूट चुका था। उनकी अचानक मृत्यु के दो सप्ताह से भी कम समय में, व्लाद ने वालचिया सिंहासन को पकड़ा।

व्लाद ने छह सालों के लिए शासन किया, अपने दुश्मनों के बीच आतंक फैलाना और उन्हें "द इम्पालर" या ड्रैकुला (ड्रैगन का बेटा) कहा गया। अप्रैल 1462 में उन्होंने महामोद द्वितीय के खिलाफ एक प्रसिद्ध जीत हासिल की, जिन्होंने "कांस्टेंटिनोपल की विजय के बाद सबसे ताकतवर सेना" का नेतृत्व किया, लाओनिक चाल्कोकुंडिल के इतिहास के अनुसार।।
नॉर्थर्न वोल्फ वायरियर्स

 भेड़ियों के भाईचारे में अनुष्ठान की शुरूआत डेसिया से जातिगत जनजातियों में सेल्ट्स ड्रूड्स और गॉथ के माध्यम से पारित की गई थी।
बाल्टिक जनजातियों के एक संयुक्त समूह ने वार्नो से रुगेन तक क्षेत्र, ओडर मुंह गोल और पेने तक का कब्ज़ा किया। इन्हें Liutuzians (आज के लिथुआनियाई) का अर्थ "भयानक" या विल्ज़िअन (जिसका आज की राजधानी का नाम विल्नियस आता है) का सामूहिक नाम दिया गया था जिसका अर्थ है "भेड़िया" लोग।
नॉल्स पौराणिक कथाओं में वालहल्ला या वालहोल, "वलकों का हॉल" था, जो भेड़िया योद्धा थे, जो भगवान ओडििन के नेतृत्व में ख़ुशी से रहते थे। उनकी स्त्री समकक्षों में वाल्किरीज़ ने नॉर्स पौराणिक कथाओं में वॉकियरीज, पुराना नॉर्स वालकुर्जा, महिला भेड़िया योद्धाओं का भी वर्णन किया था। उन्होंने वालहाला को भरने के लिए नायकों को उठाया। एक आदमी मरने का फैसला किया गया था एक घातक झटका से पहले एक Valkyrie देखने के लिए कहा था वालकिर्यिया शायद एक प्रचलित नाम वॉक + कैरा जिसका अर्थ वाल्क महिला है (ग्रीक कैरा से, जिसका अर्थ है महिला)।
वॉककिरीज़ ने ओडििन के नौकरों के रूप में भी काम किया। उन्होंने वलहाला में योद्धाओं को खाने और पीने की सेवा की।
वाल्हला को एक शानदार महल के रूप में दिखाया गया है, ढाल से छत है, और 540 दरवाजों को झुकाव है, जो प्रत्येक बड़े पक्ष के पास 800 सशस्त्र पुरुषों को जाने के लिए पर्याप्त है। वहां एक योद्धा के मांस पर तैनात योद्धाओं ने प्रतिदिन बलि चढ़ा और प्रत्येक शाम को फिर से पूरा किया। वे रोज्नारॉक के समय विनाश की ताकतों के खिलाफ अंतिम लड़ाई में ओडििन में शामिल होने के लिए तैयार होने के लिए हर रोज एक दूसरे से लड़ते हैं।
वालस्काल्फ (वालकाक्स का शेल्फ अर्थात्) ओडििन के दूसरे हॉल में था जहां उसका महान सिंहासन, हल्ड्सकिजल्फ, खड़ा था।
वैदिक स्वर्ग, "पितरों की दुनिया", जिसे वैलाक-हिलाह कहा जाता है, को प्रकाश के 60.000 देवताओं द्वारा बसाया गया था, जिसे वलखिल्यास कहा जाता है और महाभारत और पुराणों में प्रस्तुत किया जाता है। यह जर्मनिक वालहल्ला जैसा दिखता है, दोनों नाम रूट वैलक / वाल्क से आने वाले हैं जो कि सिथियन मूल का हो सकता है। Valakhilyas, Lilliputian ऋषि सूर्य-रे (maricipah) के पीने के लिए कहा गया था। वे सूर्य देवता की पूजा कर रहे थे

हिल्टर द वोल्फ

सबसे संभावित, एडॉल्फ हायर को भेड़ियों के ब्रदरहुड की जर्मनिक शाखा में शुरू किया गया था। निम्नलिखित तथ्यों इस तर्क को बनाए रखना है।
1 9 22 में लिखी उनकी पार्टी अखबार के एक लेख में, हिटलर ने एक असामान्य रूपक का वर्णन करने के लिए लोगों को उनके बारे में प्रतिक्रिया देने के लिए कैसे इस्तेमाल किया: उन्होंने कहा, 'अब एक भेड़िया पैदा हुआ है, जिस पर फटा जा रहा है। झुंझलाना और झूठे लोगों के झुंड। ' उनकी बहन पाउला को उसका नाम फ्राउ वुल्फ था। विशेष एजेंट ने अपनी लिंज़ लाइब्रेरी और संग्रहालय के लिए खरीदारी की निगरानी के लिए चुना था, एक डॉ। वोल्फहार्ट (शाब्दिक रूप से, "कठिन भेड़िया") था। उन्होंने वोक्सवैगन कारखाने "वुल्फ्सबर्ग" नाम देने के लिए मंजूरी दी जब वह विनीफ्रेड वाग्नेर को फोन करता है, तो वह कहेंगे "कंडक्टर वुल्फ" कॉलिंग! वह किसी भी अन्य (20 साल से अधिक) की तुलना में अधिक समय तक रखे गए सचिव जोहन्ना वुल्फ थे उसने याद किया कि हिटलर ने अन्य सभी सचिवों को औपचारिक रूप से "फ्राउ" या "फ्राउलीन" के रूप में संबोधित करते हुए, उन्हें हमेशा "वोल्फिन" (वो-वुल्फ) कहा जाता था। हिटलर ने फ्रांस में अपने मुख्यालय का नाम "Wolfsschluct" (वुल्फ्स गल्च) था, यूक्रेन में उनका मुख्यालय "वेरवोल्फ (वेयरवोल्फ)" था, और पूर्व प्रशिया में "वुल्फस्चनज़" (वुल्फ की मांद) - जैसा कि उन्होंने एक नौकर को समझाया, "मैं हूं वुल्फ और यह मेरा अड्डा है। " उन्होंने एसएस "भेड़ियों के मेरे पैक" को बुलाया 1 9 3 9 में प्रकाशित अपनी पुस्तक "हिटलर स्पीक्स" में, हरमन रौशनिंग लिखते हैं: "मेरे मुखबिर ने मुझे विस्तार से एक उल्लेखनीय परिदृश्य में वर्णित किया - मुझे इस कहानी का श्रेय नहीं देना चाहिए था अगर वह इस तरह के स्रोत से नहीं आया। अपने कमरे में, उसके बारे में बेतहाशा देख रहे हैं। "वह! वह! वह यहाँ हो गया है! "उसने गाया, उसके होंठ नीले थे, पसीने उसके चेहरे पर नीचे आ गईं। अचानक उन्होंने आदमियों और अजीब शब्दों और टूटे हुए वाक्यांशों को समझना शुरू कर दिया, जो पूरी तरह से भावनाओं से भरे थे। यह भयानक लग रहा था। -जर्मन शब्द संरचनाओं। फिर वह काफी स्थिर था, केवल उसके होंठ हिल रहे थे ... धीरे धीरे वह शांत हो गया। उसके बाद वह कई घंटों तक सो रहा था। "

 टॉप

VLACHSVLACH, एक स्लेविक नाम

पुराने स्लाव देवताओं के साथ भेड़ियों के चरवाहा द्वारा दिखाए गए गुणों के बराबर मौत का देवता वेल्स / वॉलोस है। कीव क्रॉनिकल ("पोजेस्ट वर्मेन्य्छ्छ"), 12 वीं से 13 वीं शताब्दी कीवेन राज्य की घटनाओं और जीवन के खाते में - सात रूसी बुतपरस्त देवताओं: पेरुण, वोलोस, खोरस, दाज़बोग, स्ट्र्राबोग, सिमरग्ल और मोकोश की गणना करता है।
पुराने रूसी ग्रंथों में, वालोस में "मवेशी देवता" का उपन्यास है, और गैर-वरंगियन (गैर वाइकिंग या गैर विदेशी) रूसियों ने उनके द्वारा कसम खाता होना था स्लाव देवता वाल्मो (या वेल्स) का पंथ, ईसाई धर्म के प्रसार के रूप में, सेंट Vlas को स्थानांतरित किया गया था। वोलोस के कार्यों को अपनाने, Vlas मवेशियों का संरक्षक बन गया और जैसे वह प्रतीक में प्रकट होता है, आम तौर पर भेड़-बकरियों और झुंडों से घिरी उनकी सुरक्षा के अंतर्गत। हालांकि Vlas Vlach के लिए एक और नाम है। इससे पता चलता है कि वालोस और उनके उत्तराधिकारी, सेंट व्लास, वाल्च चरवाहों से जुड़े देवत्व थे।
वोलोस एक यूनानी शहर का नाम भी है जो कि प्राचीन इलकोस का स्थान था, कांस्य युग की शुरूआत (सी। 2500 ईसा पूर्व) और मैसीना थिसली की राजधानी थी, जबकि वेलेस मैसेडोनिया के एफवायआर में एक शहर का नाम है। ये दोनों शहर Vlach समुदायों से अपना नाम प्राप्त करते हैं जो आज भी मौजूद हैं (अरुमानी)

रोमानिया, मोल्दोवा से रोमानियाई आबादी और, बाल्कन प्रायद्वीप के दक्षिणी और पश्चिम में डेन्यूब नदी के छोटे समूहों के रूप में उनके स्लाव पड़ोसियों द्वारा वोल्ख़ के रूप में नामित किया गया था। इस नाम से वाल्च या वालच शब्द को वैलाछिया या वालचाया नामक देश के नाम से लिया गया, जिसका नाम रोमानियाई "तारा रोमानैस्का" में रखा गया था और पश्चिम, दक्षिण और पूर्व में कार्पेथियन पहाड़ों से उत्तर और उत्तर पूर्व में सीमा पर था। डेन्यूब नदी, और उत्तर पूर्व में सिरेत नदी द्वारा।

वोल्वो (वॉलोक्स) का पहला उल्लेख, रोमानियाई लोगों को उनके स्लाव पड़ोसियों द्वारा दिया गया नाम 9 वीं शताब्दी में दिखाई देता है। नेस्टर के रूसी क्रॉनिकल (10 वीं शताब्दी के अंत या 11 वीं की शुरुआत) में लिखा गया है: "जब वोलिको ने डेन्यूब के स्लावों पर हमला किया और उन में से बस गए और उन पर अत्याचार किया, तो स्लाव निकल गए और विस्टुला में बस गए लेसी का नाम " Slavs से, नाम Voloch बीजान्टिन, यूनानी के रूप में "Vlachos", तुर्क "Ulaghi" के रूप में, हंगरी के रूप में "ओलाह" और जर्मन "Walachen" के रूप में पारित कर दिया। केल्टिक जनजातियों, जो अपने विश्वासों और दर्शन को डेसीयन्स से लेते थे, उन्हें खुद को वोल्कर (लैटिन वोल्का) कहते थे। 8 वीं और 12 वीं शताब्दी के बीच जर्मनों द्वारा वाल्हे, वाल्साग, वाल्ला और 12 वें और 16 वीं शताब्दी के बीच वाल्च के रूप में नामित किया गया। संबंधित विशेषण वाल (ए) हीसी, वेल (हाय) एसईएफ़, वायलिस या वाल्श, विदेशी अर्थ हैं, एक विदेशी भाषा के स्पीकर इनमें से कुछ सेल्टिक जनजातियों ने आजकल बेल्जियम, वालून और ब्रिटेन के वेल्श के फ्रांसीसी वक्ताओं के समान नामों को रखा है।

1064 में बाल्कन के माध्यम से क्रुसेडर के पारित होने का वर्णन करते हुए बैम्बर्ग के बिशप गुंथर ने वालचिस के बारे में यह कहा है: "हम रोमनों (वालच्स) के क्रोध से पीड़ित थे, जो क्रूर और अमानवीय थे। जानवरों। " (ग्लोबोविवि, बिब्लियोओटेका, द्वितीय, 72, 1 9 5, 266 वर्ग, तृतीय, 65)

"वाल्च न केवल वर्तमान मोराविया के इलाके में रहते थे, बल्कि कार्पेथियन पहाड़ों के पूरे विशाल क्षेत्रों में भी रहते थे। हमारे पास सबसे करीब की दूरी पर, इसमें ऊपरी स्लोवाकिया, दक्षिण टेसिन और दक्षिण पोलैंड का क्षेत्र शामिल था। इतिहास भी निर्देश देता है हमें कि वालच्स, पर्वत वाले चरवाहों, विशेष रूप से मध्य यूरोप में एक विशेष प्रकार के पशुपालन में शामिल थे और ये मूल रूप से बाल्कन्या से आया था जो अब रोमानिया में है। " (स्टैमीमी मिनुलोस्टी: कपटोल ज देजिन मोरावी एक सलेकका / अतीत के निशान: मोराविया और सिलेसिया के इतिहास से अध्याय, ज़ेडेंक कोनेकी और फ्रांटेसिस्क मेनस / ब्रनो, ब्लोक। 1 9 7 9)

मारेमरेस के लोग, जो कि उत्तर में पहाड़ों और घाटियों, रोमानिया के उत्तर-पश्चिम के साथ भूमि को कवर करता था, को मध्य युग में "भेड़िया लोगों" के नाम से जाना जाता था। उनके पास एक भयंकर व्यक्तित्व है और उनके पास था।
वह मारेमरेस के लोग, जो कि रोमन के उत्तर-पश्चिम में उत्तर में पहाड़ों और घाटियों के साथ भूमि को कवर किया गया था, मध्य युग में "भेड़िया लोगों" के उपनाम थे। उनके पास एक क्रूर व्यक्तित्व है और वे पहली सदी ईस्वी में डेसबेलस के अधीन एक स्वतंत्र राज्य रहे थे और आक्रमण के बाद उनके रियायतें और लोककथाओं को सुरक्षित रखने के लिए आक्रमण के खिलाफ लड़े थे। उन्होंने खेतों के साम्यवादी सामूहिक रूप से भी सफलतापूर्वक विरोध किया यूरोप के कुछ अन्य हिस्सों ने इतना विशिष्ट रूप से ग्रामीण संस्कृति को संरक्षित रखा है

वाल्कन और वाल्कन्सवाल्कन और वाल्कन्स

पश्चिमी रोमानिया में, और भेड़िये के लिए पुरानी Vlach नाम "वीएलएल" था और यह चेक "vlkov" से संबंधित था, जिसका अर्थ था एक ही अर्थ।
वालकाऊ एक नदी का नाम है और सलज काउंटी के कई गांवों का नाम है। वाल्को (आज वैलेनी) गांव 1213 के बाद से प्रमाणित है, जब "विला वल्कोई" नामित किया गया था। 12 9 1-9 4 में, यह वोकैग मेगावार्कोओ के हंगरी नाम के नीचे पाया जाता है। नाम के ये परिवर्तन मूल शब्दों की समानता को दर्शा रहे हैं: वालक / वलच / वोक
ब्लॉबेर्ना का नाम, कांस्टेंटिनोपल के एक उपनगर, जो दसवीं शताब्दी के इतिहास के अनुसार, कॉन्स्टेंटिनोपल में मारे गए एक सिथीथियन ड्यूक ब्लेकचेनोस से निकला था, शायद, पोपा-लिसेनु के अनुसार, ब्लैच / Vlach शब्द से जुड़ा हो (ब्लैकर्नो, वंशज या वालच के बेटे)
शायद, वालच को वलकों भी कहा जाता था "वाल्कन" से, जो सिरिलिक वर्णमाला में "बाल्कन" की वर्तनी है, आज के पूरे क्षेत्र का नाम बाल्कन प्रायद्वीप के रूप में जाना जाता है। संभवतः, इन वलक्षणों को वॉक-किर्स ("किर" अर्थात् ग्रीक भाषा में) कहा जाता है। आइए ध्यान दें कि चर्च के लिए जर्मन शब्द "किर्चेन" ग्रीक "किर" से उत्पन्न होता है, जिसका अर्थ है "प्रभु का घर"। कुछ वॉक-किर्स और उनकी महिलाएं, वॉक-कैरीज़ ("किरा" अर्थ में लेडी, यूनानी भाषा में), गोथिक जनजातियों के साथ-साथ यूरोप के उत्तर में चली गईं, जहां उन्होंने वॉक-हला, पुराना नॉर्स वाल्ल, मारे गए योद्धाओं के हॉल के रूप में नॉर्स पौराणिक कथाओं से जाना जाता है।

1837 में रोमेनिया में पिट्रोसा (पेट्रोसा) में बहुत बड़ी सोने की प्लेट के टुकड़े पाए गए; दुर्भाग्य से इस खोज का अधिकतर टूटा हुआ था और पिघला हुआ था, लेकिन एक काफी हिस्सा बचाया गया था, और अब बुखारेस्ट में संग्रहालय में है ये भव्य वस्तुओं सभी ठोस सोने हैं, और बड़े व्यंजन, vases, ईवर, खुले काम के बास्केट, और निजी गहने शामिल हैं। सबसे अति सुंदर टुकड़ा एक पैटारा है, 10 व्यास में है, केंद्र में एक महिला का एक बैठे प्रतिमा है, एक कप रखता है, जबकि सभी दौर, उच्च राहत में, विभिन्न पुरुष और महिला देवताओं के आंकड़े खड़े होते हैं।
केवल एक शिलालेख एक अंगूठी पर मिला था। इसके अधिकांश पत्र एट्रुस्केन हैं अनुवाद, जर्मन विद्वान विल्हेल्म ग्रिम द्वारा की गई, 1856 में बर्लिन की विज्ञान अकादमी को प्रस्तुत किया गया था। शिलालेख का अनुवाद इस प्रकार किया गया: वुल्कानोस ओ फिक्ट, जिसका अर्थ है "वलचनो ने इसे बनाया"।

दासियों ने लोहार के सामान्य नाम के रूप में वालकन का इस्तेमाल किया। चूंकि डैसिया यूरोप से सबसे अमीर सोना और चांदी की खानों में था, इसके अलावा इसमें बड़ी संख्या में लोहार भी था। वलकन आज तक, पहाड़ों और शहरों के लिए एक स्थान के नाम के रूप में बने रहे।

सेंटक्वेन्टिन के इतिहासकार डोडो ने डेसिअंस के बारे में गेस्टा नॉर्मैनोरम में लिखा, इन्हें वलकेंस के नाम से भी संबोधित करते हुए कहा: "इन डेसीअंस के लिए, जो एक बार अपने स्वयं के परिजनों द्वारा रिपोर्ट की गई संस्कार के माध्यम से निकल पड़े हैं, उनके साथ ड्यूक अनस्टाइन के साथ उतरा है, जहां फ़्रांसिया बड़े पैमाने पर फैलता है गल में एक शक्तिशाली ताकत पर हमला किया, उसने अपने लिए फ्रैंकिश दायरे का कब्ज़ा कर लिया है, उसने पुजारी को अपवित्र कर दिया है, वह पुजारी में चल रहा है, शब्दों और कर्मों के साथ उन्होंने फ्रैंक्स के राजा को चुनौती दी है, जिनके साथ उनके अनुयायियों, शहर के अंदर दमनीय रूप से बनी रहती हैं, वे गिरोहों की दीवारों के चारों ओर भेड़-बकरियां भेड़ के चारों ओर एक भेड़िया करती हैं। वह फ्रैंक्स का वर्णन करता है, उनके माथे में उनके भय में वापस ले जाती है। एक शेर चुरा लेते हैं, जिसे वह मिलता है, वह गिरोहों से दूर की खोज करता है, वह कसाई होता है। यह एक नरसंहार बन जाता है, जैसा कि भाले के द्वारा निराला बलि दिया जाता है। पादरियों को पीड़ा है, क्रूर मृत्यु से दंडित किया जाता है।
डाइनीसियस का मठ, मसीह के चैंपियन, वालकैन को जीतकर राख में कम कर दिया गया है। "[गेस्टा नॉर्मनोरम, अध्याय 2, पैराग्राफ 5 और 6 देखें]। वलकेंस का नाम वैलकास या वालकिंस भी रखा गया था। वे वालकर हैं जिन्होंने पौराणिक वालहल्ला उनकी मातृभूमि वलकान (बाल्कन) प्रायद्वीप में थी।

डेन्यूब के दक्षिणी भाग में से हैं।
12 वीं और 13 वीं शताब्दी में बाइजान्टिन साम्राज्य की स्थिति का वर्णन करते हुए, कैम्ब्रिज इतिहासकार प्रीवाइट ऑरटन लिख रहे हैं: "ग्रीक एकता की साम्राज्य गायब हो गया। उल्लेख नहीं करने के लिए (..) लैटिन भाषी पर्वतारोही जिनसे जस्टिनियन उतर गए हैं अलग लोगों के रूप में, Vlachs, जो एड्रियाटिक से डेन्यूब (..) के परे ट्रांसिल्वेनिया के पहाड़ों तक थे वेल्श, या वालैचियन, वेल्श के समान एक नाम, जर्मन और स्लाव द्वारा लातिन के लिए आवेदन किया। उनका आधुनिक नाम रूमानियाई है । ("मध्यकालीन इतिहास की रूपरेखा" में - कैम्ब्रिज: यूनिवर्सिटी प्रेस 1 9 24 पी .2 9 0)
जस्टिनियन मैं मैक्सडोन लेक ओहरिद के पास पैदा हुआ था, और ए.जे. 527 में बीजान्टिन साम्राज्य का सम्राट बन गया था।

रुमेलिया (तुर्की रूमेली) बाल्कन में पूर्व ओटोमन संपत्ति का नाम था। इसका नाम "रोमनों की भूमि" है
Ioannis Romanidis (जॉन रोमानियाई) बताता है कि "ग्रीस" द्वारा, पश्चिमी यूरोपीय बुद्धिजीवियों का मतलब है कि अकेले ही Hellas क्षेत्र, और पूरे क्षेत्र को ग्रीक रूढ़िवादी ईसाइयों (IvônnnhV RvmanddVV, Rvmanya द्वारा "Rumeli" के रूप में जाना नहीं , आरविमोइसुम, रूमेलः। थिस्सलनीकी: पूर्णारा, 1 9 75, पी .0 9) इसलिए "ग्रीस" के रूप में "रोमन" की पहचान "ग्रीस" (तथाकथित ग्रीक आदर्श) के बौद्धिक विद्वानों और लोकप्रिय "रोमिक" धार्मिक और राजनीतिक पहचान के बीच एक महत्वपूर्ण अव्यवस्था बनाने के लिए बाध्य थी।

15 वीं और 16 वीं शताब्दी में, रूमेलिया ने देवसीम (ईसाई लड़कों की लेवी) के जलाशय के रूप में कार्य किया, जिन्होंने ऑट्टोमन आर्मी और सरकार में उच्चतम पदों का आयोजन किया था। 16 वीं शताब्दी के दौरान तुर्की बड़प्पन पर देवता की जीत देखी गई, जिसने राजधानी में लगभग सभी अपनी शक्ति और स्थान खो दिया और दक्षिणी यूरोप और एनाटोलिया में अपने पुराने केंद्रों पर वापस लौट आया।
 1885 में बुखारेस्ट (1 9 13) की संधि और पश्चिमी रुमेलिया द्वारा बुल्गारिया के पूर्वी रूमेलिया को कब्जा कर लिया गया, एडरने, सैलोनिका और मोनास्टिर ils (प्रांतों) में विभाजित किया गया। मोनास्टिर को ग्रीस के सर्बिया और सैलोनिका को सौंप दिया गया; केवल एडिर्न ऑट्टोमन शासन के अधीन रहा।

MACEDO-VLACHS
Macedo-VLACHS

342 ईसा पूर्व में गेटे के राजा की बेटी मैकडोन के फिलिप द्वितीय की पत्नी बन गई, जो मैक्सिकन के सिकंदर के पिता थे, जिन्होंने 7 वर्ष की उम्र में ओलंपिक खेलों से मैदान पर खारिज कर दिया था कि वह नहीं होगा ग्रीक। उनके माता-पिता ने उन्हें अरिस्तोल, महान दार्शनिक, व्यक्तिगत ट्रेनर (अरिस्तोले का जन्म ग्रीक पिता और मैसेडोनियन मां से) के रूप में किया था ताकि उसे ग्रीक भाषा को पढ़ाने के लिए भेजा जा सके।
ड्रैगन पूंछ के साथ भेड़िया सिर, डेसीयन बैनर, का भी मैसेडोनियन में सामना किया गया था।
मैसेडोनियन में, मैसेडोनिया के एफवायआर में अब एक स्लाव भाषा बोली जाती है, Vlach के लिए विशेषण रूप है "व्लास्की", एक नर Vlach एक "Vlav" और एक महिला Vlach एक "Vlanka" है।

मैसिसो-Vlachs या अरोमनी / अरमनी, जो यूगोस्लाविया में और थिसली के पहाड़ों पर बस गए हैं, को आम तौर पर डेसीयन और थ्रेसियन मूल के स्वदेशी, पूर्व-स्लाव आबादी के साथ पहचाना जाता है, जिनमें से कई ग्रीस के कम-सुलभ पहाड़ी क्षेत्रों में आ गए थे और जर्मन और अतार-स्लाव के हमलों और 5 वीं -7 वीं शताब्दियों के आव्रजन के कारण उत्तरी बाल्कन क्षेत्र।

12 वीं शताब्दी के बीजान्टिन इतिहासकार अन्ना कॉमनेना के अनुसार, उन्होंने ग्रेट वालचािया की स्वतंत्र राज्य की स्थापना की, जिसमें दक्षिणी और केंद्रीय पिंडस माउंटेन पर्वतमाला और मैसिडोनिया का हिस्सा शामिल था। एक अन्य बीजान्टिन इतिहासकार, केकाउमेनोस ने 1066 में थिसली के Vlachs के एक विद्रोह का उल्लेख किया, और उनके शासक वेरवोई

1173 के आसपास, टुडेला के रब्बी बिन्यामीन, थिसले के माध्यम से यात्रा करते हुए "हिरण के रूप में हिरण" पर्वतारोही Vlachs का उल्लेख करते हैं, और लामिआ में शुरुआत के रूप में Vlachs की भूमि को परिभाषित करता है वह उन्हें चमोस जैसी पहाड़ों में रहने और यूनानियों पर हमला करने के लिए उनसे नीचे आने के रूप में वर्णन करता है। मैसेडोनिया के Vlachs का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा: "कोई सम्राट उन्हें जीत नहीं सकता" उन्होंने मैनुअल कॉमनेनस (1143-1180 ईस्वी) के शासनकाल के दौरान कांस्टेंटिनोपल का दौरा किया, और उस लोगों की उत्पत्ति के कारण सम्राट की विशेष सहानुभूति के बारे में लिखा है (नोल एल्बम मैदोओ-रोमन, खंड II, 33 9)। निकेतास होनैतिस ने फ्रैंट्ज़ द्वारा उद्धृत अन्य दो "वालचास" के विरोध में थिसली को शामिल किया गया एक "ग्रेट वॉलैचिया" का वर्णन किया है: अकराणिया और एटोलिया में "लिटिल वॉलैचिया" और एपिरस में "अपर वॉलैचिया"। इन स्वतंत्र संस्थाओं के अस्तित्व की पुष्टि वेस्टर्न क्रॉनिकल जियोफराय डी विलहेडौइन, हेनरी डी वेलेंसियन्स, रॉबर्ट डी क्लेरी और उन लोगों द्वारा की गई है जिन्होंने 1196 ई। के हेमिस (चलिधिकी) प्रायद्वीप के वाचेश के स्टेम के विद्रोह के बारे में लिखा था। तुर्क सुल्तानों के इतिहासकार, चालकोंडिलास, बाद में उत्तर डेन्यूबियन वाल्याचिस के साथ फाइलिंग में वाल्श का उल्लेख कर रहे हैं।चोइनेट ने लिखा, 1202 और 1214 के बीच, कि थिसलियन पर्वत क्षेत्र को "ग्रेट वॉलैचिया" कहा जाता था
 1204 में कांस्टेंटिनोपल में लैटिन साम्राज्य की स्थापना के बाद, ग्रेट वालैशिया को ग्रीस के एपिरस के डिस्पोटेट द्वारा अवशोषित किया गया; बाद में इसे सर्ब द्वारा कब्जा कर लिया गया था, और 13 9 3 में यह तुर्कों पर गिर गया।) एक अन्य वाल्च समझौता, लिटिल वालचािया कहा जाता है, एटोलिया और अकर्नानिया (पश्चिम मध्य ग्रीस में विभाग, 5,447 वर्ग किमी क्षेत्र के साथ) में स्थित था।

कांस्टेंटिनोपल के बाद, बाल्कन से मोस्कोपोल दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर था, और 1760 में 60000 निवासियों के थे, जबकि एथेंस में केवल 10000 निवास थे, जिनके केवल 3,000 यूनानी थे! मोस्कोपल के आसपास अन्य बड़े अरोमानियन शहरों जैसे ग्रामोस्ता, नाइसिया, लिंका, एक क्षेत्र में, जो विशेष रूप से अरुमानियाई लोगों द्वारा 1100 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर आबादी थी।
Moscopole पत्थर से संगमरमर, 40 चर्चों, एक अकादमी (Hellênikon Frôntistêrion, 1744 में स्थापित), एक बड़ी टाइपोग्राफी, सैकड़ों कार्यशालाओं और दुकानों और कई स्कूलों के साथ चढ़ाया से 12000 घरों था।
1769 में यह तुर्क और अल्बानियन द्वारा लूट लिया गया था और 1788 में, अली पाशा के नेतृत्व में अल्बानियाई सैनिकों को तबाह कर दिया और इसे जला दिया। अरुणियों में से कई वियना, बुडापेस्ट और ट्रांसिल्वेनिया में विस्थापित हुए।

रॉबर्ट करज़न ने 1833 में लिखा था, जबकि उसकी आधिकारिक तौर पर मेमोस्को (मेटज़ोवो) नामक अरोमानियन शहर छोड़ने पर पर्वतारोही क्लिफ्ट्स की एक कंपनी द्वारा जिगुस पास के माध्यम से एस्कॉर्ट किया गया था:
"मुझे मूल तरीके से मारा गया था, जिसमें हमारे पहाड़ मित्र देश के माध्यम से प्रगति करते थे, कभी-कभी वे हमारे साथ रहते थे, लेकिन उनमें से कुछ आम तौर पर सड़क के एक तरफ और कुछ अन्य, जैसे पुरुषों को खेल के लिए मार रहे थे, केवल इतना कि उन्होंने कोई शोर नहीं किया ... वे उत्सुक जंगली जानवर थे, जैसे बिल्लियों के रूप में पतला सक्रिय थे: उनके कमर एक पैरों से अधिक नहीं थे और परिधि में आधा थे, और वे सब कुछ पर कूदने में सक्षम थे "। बैज़ेनटिनिस्ट सूज़न माउंटगार्ट और डेसमंड सिवार्ड ने लिखा है: "हम भाग्यशाली थे कि वे प्राज़रेन के बाहर हमारे वाल्च चरवाहे देख रहे हैं, हालांकि वे बाल्कन के सभी भाग में घूमते हैं। वे भेड़िये के समान और मायावी हैं। क्रनी ड्रम - "ब्लैक डेविल्स" नदी के स्रोत द्वारा - अल्बानियाई सीमा पर, आगे की पीठ में। वह काले रंग की एक लम्बी बेरोकी टोपी पहनी थी और एक लंबे भूरे रंग के घर का कपड़ा था। यह अधिक प्राचीन कल्पना करना मुश्किल है आंकड़ा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि दृष्टि "बायज़ैंटिंस को अच्छी तरह से जाना जाता है" (मानव और अल्पसंख्यक अधिकारों की यूनानी मॉनिटर वॉल्यूम 1 9 दिसंबर, 1995)। जैसा कि फोटो में देखा जा सकता है, चरवाहा के छड़ी एक भेड़िया-ड्रैगन आकृति के साथ समाप्त होता है, इसी प्रकार डेसीयन बैनर के लिए। यह डेसीयन प्रतीक अरोमानियन / वाल्च चरवाहों के डेसीयन उत्पत्ति का प्रमाणन करता है
फोटो को 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में लिया गया था, पिंडस पर्वत में मणतिया भाई फोटोग्राफर द्वारा।

निकोलस ट्राइफॉन ने अरोमियाई लोगों पर सबसे अधिक विस्तृत शोधों में से एक लिखा, "लेस एवरमेंन्स, यू लोग क्यूसेन वीए", एड। एक्रेटी, पेरिस, 2005, 470 पीजी पुस्तक के सामने के कवर पर एक ओरमैनियन भेड़िया-साँप की एक तस्वीर है, जिसमें प्रत्येक पक्ष पर एक छह पत्ती की सौर छाती होती है। लकड़ी की नक्काशीदार बैनर बहुत विस्तृत है और एक नया प्रकाश डाला जाता है कि कैसे भेड़िया-अजगर डेसीयन बैनर को देखा हो सकता है, क्योंकि केवल अन्य चित्रण रोम के ट्राजान के कॉलम पर बनाए गए हैं।
यह अरोमानियन विरूपण साक्ष्य, जिसे "कारिगा" (हुक) कहा जाता है, चरवाहा द्वारा पिछली पैरों से भेड़ों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया था। यह सबसे अच्छा सबूतों में से एक है, जो 20 वीं सदी तक जीवित था, जो अरोमानियों के दासीयन उत्पत्ति को दर्शाता है और यह दर्शाता है कि वे केवल आबादी थे जो दो हजार वर्षों के लिए डेसीयन बैनर को अपरिवर्तित रखा था!ब्लैक वेल्श

द मोर्गेट्स

मॉर्गिया, जिसका मतलब है काले (मोरो) गेयिया, मोर्जेट्स (काली गेट्स या गेटे), जो एक रोमांटिक समुदाय है, जो रोम के आने तक तक अपरिवर्तित बने हुए थे।
एडिनबर्ग में इटालियन प्रागितिहास में विशेषज्ञ रॉबर्ट लीटन, "यह विशुद्ध रूप से पुरातात्विक आधार पर एयूसोनियन, मॉर्गेटियन या सिकल्स के बीच किसी भी सटीकता या आत्मविश्वास के बीच भेद करना संभव नहीं लगता"। बाद में, लैटिन स्रोतों में निग्रि लैटिनि - ब्लैक लैटिन्स का उल्लेख किया गया है! वे 'मौरोवलाच' या ब्लैक लॅटिन हैं, जो मैसेडोनिया के पश्चिम में रहते थे, माउंट सर से लेकर पिंडस पर्वत तक की सीमाओं में थे। मोरलच्स (मावरोवालाची) के रूप में वर्णित किया जाता है कि निग्रि लैटिनी को दक्षिणी दल्लतिया के तट और मोंटेनेग्रो, हर्जेगोविना और दक्षिणी अल्बानिया (सी। 1,150) के पहाड़ों के निवास के रूप में उल्लेख किया गया है।

मोर्गन्तिना (पूर्वी सिसिली) पहले से ही प्रागितिहास में बसे थीं सबसे पुराने खंडहर जो अब तक पाए गए हैं, Cittadella के पहाड़ी पर हैं और 13 वीं सी के लिए वापस दिनांकित हैं। ईसा पूर्व। ऐतिहासिक आंकड़ों के मुताबिक, इस अवधि के दौरान सिसिली का मध्य भाग मोर्जेट्स द्वारा कब्जा कर लिया गया था, मुख्य भूमि से आने वाले लोग। मोर्गन्तिना एडोन के प्रान्त में रूट 288 पर स्थित है, एना प्रांत में, मोरगान्टिना का एक निश्चित राजा मोर्गस द्वारा तय किया गया हो सकता है जो सेंट्रल इटली से लगभग 1300 ईसा पूर्व के उपनिवेशवादियों के साथ पहुंचे थे। प्रारंभिक मोर्गेटियन संस्कृति इसलिए देशी Siculian सभ्यता से कुछ अलग था। मोर्गन्टाइन में Cittadella निपटान की ढलानों पर खुदाई ने लगभग सत्तर कब्रों का पता चला है जो आठवें के मध्य से पांचवीं शताब्दी के मध्य बीसी के डेटिंग से पता चला है। अक्सर कई अतिक्रमण और अंतिम संस्कार के दफनों के लिए पुन: उपयोग किया जाता है, इन कब्र महत्वपूर्ण अवधि के महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रदान करते हैं, जब आप्रवासी यूनानियों ने पर्याप्त स्वदेशी समुदाय के साथ बातचीत की, विदेशी वस्तुओं और प्रथाओं को पेश करने के लिए जो स्थानीय लौह युग आनुवंशिक संस्कार को संशोधित करता था।

मोर्स

1 9 7 9 में प्रसिद्ध जाट इतिहासकार बी.एस. दहिया ने "द मौर्यः उनकी पहचान", विश्वेश्वरनंद इंडोलॉजिकल जर्नल, वॉल्यूम के एक पत्र प्रकाशित किया। 17 (1 9 7 9), पी.112-133 इस अब क्लासिक ग्रंथ में, बी.एस.डिहैया ने निम्नलिखित सहित कई बिंदुओं को साबित किया:

मौर्य, मुरास, या बल्कि मोर्स, जाट थे, और इसलिए उत्पत्ति में सिथियन या पूर्वी ईरानिक थे
इन लोगों के कबीले का नाम मोर था (अंग्रेजी के रूप में ज्यादा उच्चारण) और, संयोग से, मोर को भारतीय भाषाओं में भी एक मोर का मतलब था। लेकिन यह नाम भारतीय नहीं है, यह मध्य एशिया से है, और इसका अर्थ है "सिर" (पी.113)।
प्राचार्य जाट धर्म मूल ईरानिक जाति, अर्थात् एकेश्वरवादी सूर्य-पूजा का था, जो कि वे और उनके मागा पुजारी ने जहां भी प्रवास किया था (पी .1, 1 99, 128)।
जाट प्रवासियों सुमेरिया (पी .31) के प्राचीन गूटियों के निकट रिश्तेदार हैं, और गॉथ या गॉट्स (पी .25), लैटिन में गेटे के रूप में जाना जाता है।
इसके अलावा, कोई भी सबूत नहीं है कि मोर्स मोर्स्ट्स के साथ समान थे, इस हाइपोटिस को भी या तो रद्द नहीं किया जा सकता है। जब ओटोमैन ने बाल्कन प्रायद्वीप पर विजय प्राप्त की, तो उन्हें मोर्स या मॉर्गेस (शाब्दिक अर्थात् काले रंग का अर्थ होता है) के वंशज पाए गए, जिनके नाम उन्होंने काड़ा-उलाघी या काले वालच्स नाम दिया। तुर्क ने आर्मेनियाई लोगों के लिए एक समान नाम का प्रयोग किया था, जबकि आर्मेनिया को कराबाख कहा जाता था जो कि काले शब्द (करा) और उद्यान (बल्ख) के लिए एक फारसी शब्द का तुर्की शब्द है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें