गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

ड्रूड पुरोहित ----

ड्र्यूड सेल्टिक कल्चर द्वारा लिखित: एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के संपादक ड्र्यूड, (सेल्टिक: "ओक ट्री जानना [या ढूँढना]"), प्राचीन सेल्ट्स के सीखा वर्ग के सदस्य वे ओक के जंगलों को अक्सर देखते हैं और याजकों, शिक्षकों और न्यायाधीशों के रूप में काम करते हैं। ड्रूड्स का सबसे पहला ज्ञात रिकॉर्ड 3 शताब्दी बीस से आता है। जूलियस सीज़र के अनुसार, जो ड्रूड्स के बारे में जानकारी का प्रमुख स्रोत है, वहां गॉल में पुरुषों के दो समूह थे, जो सम्मान में, डरूड्स और अमीर (समता) में आयोजित किए गए थे। सीज़र से संबंधित है कि ड्रुइड्स ने सार्वजनिक और निजी बलिदानों का प्रभार संभाला, और कई युवा लोग शिक्षा के लिए उनके पास गए। उन्होंने सभी सार्वजनिक और निजी झगड़े का न्याय किया और दंड का फैसला किया। अगर किसी ने अपने आदेश का उल्लंघन किया, तो उसे बलिदान से रोक दिया गया, जिसे दंड का सबसे बड़ा माना जाता था एक ड्र्यूड को प्रमुख बनाया गया; उनकी मृत्यु पर, एक अन्य नियुक्त किया गया अगर, हालांकि, कई योग्यता के बराबर थे, डीरूड्स ने मतदान किया, हालांकि वे कभी-कभी सशस्त्र हिंसा का सहारा लेते थे। वर्ष में एक बार, डरुड्स कार्वन के क्षेत्र में एक पवित्र स्थान पर इकट्ठे हुए, जो माना जाता था कि सभी गॉल का केंद्र होता है, और सभी कानूनी विवाद वहां मौजूद थे जो ड्रूड्स के फैसले को प्रस्तुत किए गए थे। कैसर ने यह भी लिखा कि ड्रूड्स युद्ध से बचे हैं और कोई श्रद्धांजलि नहीं दे दी है उन विशेषाधिकारों से आकर्षित, बहुत से लोग स्वैच्छिक रूप से क्रम में शामिल हो गए या उनके परिवार द्वारा भेजे गए। उन्होंने प्राचीन कविता, प्राकृतिक दर्शन, खगोल विज्ञान, और देवताओं की विद्या का अध्ययन किया, कुछ प्रशिक्षण के रूप में ज्यादा के रूप में 20 साल खर्च करते हैं। ड्रूड्स के मुख्य सिद्धांत यह था कि आत्मा अमर थी और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में मौत हो गई थी। ड्रूड्स ने उन लोगों के लिए मानव बलिदान की पेशकश की जो गंभीर रूप से बीमार थे या युद्ध में मौत के खतरे में थे। विशाल विकर छवियाँ जीवित पुरुषों से भर गई और फिर जला; हालांकि ड्रूइड्स अपराधियों को बलिदान करना पसंद करते हैं, यदि वे आवश्यक हैं तो निर्दोष पीड़ितों का चयन करेंगे।ड्यूइड्स एक विकर की तैयारी के लिए जीवित मनुष्यों से भरा हुआ बलिदान के रूप में जलाया जाता है
© Photos.com/Thinkstock
सीज़र मुख्य अधिकार है, लेकिन उसे स्टूइक दार्शनिक पोसिदोनियस के कुछ तथ्य मिल सकते हैं, जिसका खाता अक्सर मध्यकालीन आयरिश शासियों द्वारा पुष्टि किया जाता है। ड्रूड्स की वार्षिक विधानसभा का सीज़र का विवरण और आर्च-ड्र्यूड के उनके चुनाव को भी आयरिश गाथा द्वारा पुष्टि की गई है।

प्रारंभिक काल में, ड्र्यूडिक संस्कार जंगल में साफ-सफाई में आयोजित किया गया था। पवित्र इमारतों का इस्तेमाल केवल बाद में रोमन प्रभाव के तहत किया गया था। ड्रुइड्स को रोमनों द्वारा टिबेरियस (14-37 सीई पर राज्य करता रहा) के तहत गौल में और संभवतः ब्रिटेन में थोड़ा बाद में दबदबा गया। आयरलैंड में वे ईसाई धर्म के आने के बाद अपने पुजारी कार्यों को खो दिया और कवि, इतिहासकारों और न्यायाधीशों (फिलिड, सिनेकैडी और ब्रितानी) के रूप में बच गए। कई विद्वानों का मानना ​​है कि पूर्व में हिंदू ब्राह्मण और पश्चिम में केल्टिक ड्र्यूड एक प्राचीन भारत-यूरोपीय पुजारियों के पार्श्व बच गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें