गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

बाल्टिक सागर के तटवर्ती लोग -

Balts उत्तरी पाकिस्तानी कश्मीर में रहने वाले समान नामित जातीय समूह के लिए, बाल्ती लोगों को देखें। बाल्टिक समुद्र के पूर्वी तट पर रहने वाले जर्मन लोगों के बारे में जानकारी के लिए, बाल्टिक जर्मन देखें।
बाल्ट्स या बाल्टिक लोगों (लिथुआनियाई: बाल्टई, लातवियाई: बाल्ती) एक इंडो-यूरोपीय नृजातीय भाषाई समूह हैं जो बाल्टिक भाषाएं बोलते हैं,
जो कि इंडो-यूरोपियन भाषा परिवार की एक शाखा है,
मूल रूप से जनसंख्या पूर्व क्षेत्र में रहने वाले लोगों द्वारा बोली जाती थी , पश्चिम में जटलैंड प्रायद्वीप और पूर्व में मास्को, ओका और वोल्गा नदी घाटियों।
बाल्टिक भाषा की सुविधाओं में से एक रूढ़िवादी या पुरातन सुविधाओं की संख्या है।
[1] बाल्टिक लोगों में आधुनिक लिथुआनियाई, लाटवियस (लाटग्लियन सहित) - सभी पूर्वी बैल - साथ ही पुरानी प्रशिया, यॉटविदियन और गलीविदियाई - पश्चिमी बाल्ट्स - जिनके भाषाओं और संस्कृतियां अब विलुप्त हैं Balts कुल जनसंख्या सी।
5.5 मिलियन महत्वपूर्ण जनसंख्या वाले क्षेत्र  लिथुआनिया 2,563,325  लाटविया 1,253,493  संयुक्त राज्य अमेरिका 748,860
[उद्धरण वांछित]
 ब्राजील 225,000 [उद्धरण वांछित]  
यूनाइटेड किंगडम 202,000 [उद्धरण वांछित]  कनाडा 77,000 [उद्धरण वांछित]  जर्मनी 67,000 [उद्धरण वांछित]  आयरलैंड 57,276 [उद्धरण वांछित]  रूस 51,445 [उद्धरण वांछित]  नॉर्वे 38,617 [उद्धरण वांछित]  ऑस्ट्रेलिया 32,441 [उद्धरण वांछित]  अर्जेंटीना 20,200 [उद्धरण वांछित]  न्यूज़ीलैंड 20,000 [उद्धरण वांछित]  स्पेन 15,839 [उद्धरण वांछित]  डेनमार्क 14,014 [उद्धरण वांछित]  यूक्रेन 12,286 [उद्धरण वांछित]  पोलैंड 8,300 [उद्धरण वांछित]  इटली 7,213 [उद्धरण वांछित]  बेलारूस 6,636 [उद्धरण वांछित]  फ़्रांस 5,700 [उद्धरण वांछित]  एस्टोनिया 4,011 [उद्धरण वांछित]  आइसलैंड 1,954 [उद्धरण वांछित]  नीदरलैंड 1,400 [उद्धरण वांछित]  फिनलैंड 1,164 [उद्धरण वांछित]  कजाखस्तान 1,123 [उद्धरण वांछित]  स्विट्जरलैंड 736 [उद्धरण वांछित] बोली बाल्टिक भाषाएं संबंधित जातीय समूह बाल्टिक फिन्स, स्लाव (अधिकतर बेलारियस, काशुबियन और पोमेरेनियन) 3-4वीं शताब्दी में पूर्वी यूरोप का नक्शा, बैंगनी में बाल्टिक बोलने के रूप में की गई पुरातत्व संस्कृतियों के साथ। उनका क्षेत्र बाल्टिक सागर से आधुनिक मास्को तक विस्तारित है 5-6 वीं शताब्दी में प्रवासन अवधि के दौरान, बाल्टिक के रूप में पहचान की गई पुरातत्व संस्कृतियों का क्षेत्र अधिक विखंडित हो रहा है। 7-8 वीं शताब्दी तक, केवल पूर्वी गिलिंडियन स्लाव क्षेत्र के भीतर पूर्व में रहते हैं। शब्द-साधन व्युत्पत्ति संपादित करें

11 वीं शताब्दी ईस्वी के उत्तरार्ध में जर्मन मध्यकालीन इतिहासकार एडम ब्रमैन का पहला लेखक था जिसका अर्थ था कि बाल्टिक अपने आधुनिक अर्थ में उस नाम का समुद्र मतलब है। [2] यद्यपि उन्हें प्राचीन नाम बाल्लिस से परिचित होना चाहिए, [3] जिसका अर्थ बाल्टिक सागर में एक अनुमानित द्वीप है, [2] और यद्यपि वह बाल्टिक शब्दों से परिचित हो सकता है जिसमें स्टेम बाल्ट-, "सफ़ेद", [ 4] "दलदल" के रूप में, वह रिपोर्ट करता है कि वह बाल्टिक ("बेल्ट") से बाल्टिक के स्थानीय उपयोग का पालन करता है क्योंकि समुद्र पूर्व में "मोडम बाल्ती" ("एक बेल्ट के अनुसार") तक फैला है। यह "बाल्टिक या जंगली सागर, हैम्बर्ग से एक दिन का सफर" का पहला संदर्भ है। [5]

हालांकि जर्मनिक्स ने "ईस्ट सागर" (विभिन्न भाषाओं में) के कुछ रूपों को लगभग 1600 तक पसंद किया, जब वे "बाल्टिक सागर" के रूपों का उपयोग करना शुरू किया। 1840 के आसपास, लिवोोन के गर्वनेर के जर्मन रईसों ने "बैल्ट्स" शब्द का अर्थ स्वयं को परिभाषित किया, लिविोनिया के जर्मन ऊपरी वर्ग, लातवियाई और एस्तोनियाई कम वर्गों को छोड़कर। उन्होंने एक विशेष बोली, बाल्टिक जर्मन से बात की। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए जो 1 9 1 9 तक बाल्टिक भाषा थी। [6] [7] स्केंडिनेवियन, वेन्देल की उम्र के दौरान लिथुआनिया और लाटविया में पश्चिमी बाल्टिक भूमि में व्यवस्थित करना शुरू कर देते हैं और बाल्टिक भूमि में उनकी मौजूदगी में बाधाओं के चलते अधिकांश वाइकिंग एज जारी रहता है।

1845 में जॉर्ज हेनरिक फर्डिनेंड नेस्सेलमैन ने लातवियाई और लिथुआनियाई के लिए एक अलग भाषा समूह का प्रस्ताव रखा जिसे बाल्टिक कहते हैं। [8] यह भाषाविदों के बीच कुछ भरोसेमंद पाया गया लेकिन 1 9 1 9 में प्रथम विश्व युद्ध के निपटारे के भाग के तौर पर बाल्टिक राज्यों के निर्माण तक इसे अपनाया नहीं गया था। धीरे-धीरे गैर-बाल्टिक एस्टोनियन को बाल्टिक के भाषायी अर्थ से बाहर रखा गया था, जैसा कि लिवोनियन था वर्तमान में लाटविया में अब विलुप्त [9] फिनिश भाषा, जबकि पुराने प्रशियाई - लंबे समय से लिथुआनियाई और लातवियाई के करीब के रूप में मान्यता प्राप्त है - जोड़ा गया था। एस्टोनिया और फिनलैंड (बाल्टिक फ़िन के राज्य), हालांकि, भू-राजनीतिक अर्थों में बाल्टिक राज्यों में भी गिना जाता है। (फिनलैंड द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इस परिभाषा से हटा दिया गया था, हालांकि एस्टोनिया परिभाषा के भीतर रहता है।)

इतिहास संपादित करेंमूल संपादित करें
बाल्टिक या बाल्टिक लोगों को, बाल्टिक भाषाओं में से एक के रूप में परिभाषित किया गया, जो इंडो-यूरोपियन भाषा परिवार की एक शाखा है, भारत-यूरोपीय जनजातियों के एक समूह से उतरा है जो कि बाल्टिक के निचले विस्टुला और दक्षिण-पूर्व तट के बीच के क्षेत्र में बस गए सागर और ऊपरी दागवा और नीपर नदियां क्योंकि इस क्षेत्र में हजारों झीलों और दलदलों ने बैल के भौगोलिक अलगाव में योगदान दिया था, बाल्टिक भाषा कई रूढ़िवादी या पुरातन सुविधाओं को बरकरार रखती है।

यह संभव है [किसके अनुसार]? लगभग 3,500-2,500 बीसी, सीर्डेड वेयर संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों के बड़े पैमाने पर प्रवासन किया गया था। वे दक्षिण-पूर्व से आए और पूरे पूर्वी और मध्य यूरोप में फैल गए, यहां तक ​​कि दक्षिणी फिनलैंड तक भी पहुंच गए। यह माना जाता है कि [किसके द्वारा किया गया?] यह कि कुंड वेयर की संस्कृति के लोग बहुत यूरोपीय लोगों के इंडो-यूरोपीय पूर्वजों थे, जिसमें बाल्ट्स भी शामिल थे। यह सोचा गया कि [किसके द्वारा किया गया?] कि उन इंडो-यूरोपियन नवागंतुकों में काफी संख्या में थे और पूर्वी बाल्टिक में पहले स्वदेशी संस्कृतियों (यूरोपीय संस्कृति और नारवा संस्कृति और निमन संस्कृति) आत्मसात हुई थी। समय के साथ नए लोगों ने बाल्टिक लोगों का गठन किया और वे क्षेत्र में बाल्टिक समुद्र से पश्चिम में पूर्व में वोल्गा तक फैल गए। [उद्धरण वांछित]

पूर्वी यूरोपीय नदी के नामों के व्युत्पत्ति संबंधी अध्ययन करने में बल्ला, वास्मेर, टोपोरोव और त्रुबाशोव जैसे कुछ बड़े अधिकारियों, [उद्धरण वांछित] कुछ विशेष क्षेत्रों में विशेष रूप से बाल्टिक उत्पत्ति के नामों की पहचान करने में सक्षम थे, जो सबसे अधिक संभावना से संकेत मिलता है बैल प्रागैतिहासिक काल में रहते थे। यह जानकारी संक्षेप और संश्लेषित है, मारिजा गिम्बुटास द्वारा द बाल्ट्स (1 9 63) में एक संभावित प्रोटो-बाल्टिक मातृभूमि प्राप्त करने के लिए। इसकी सीमाएं लगभग हैं: पोमेरानियन तट पर एक रेखा से पूर्व में शामिल करने के लिए या लगभग बर्लिन, वारसॉ, कीव और कुर्स्क की वर्तमान दिन में शामिल हैं, उत्तर की ओर मास्को के माध्यम से बेरज़ा नदी, पश्चिम की तरफ से तट पर एक अनियमित रेखा रीगा की खाड़ी, रिगा के उत्तर में।

आद्य इतिहास--एक बाल्टिक लोगों के लिए संभव प्रारंभिक संदर्भ 98 सीई में होता है, जब टैसिटस बाल्टिक सागर (मारे स्वेबिकम) के पास एस्टी (एस्टेस्टेरीम गर्ल्स) के पास रहने वाले एक जनजाति का नाम रखता है और उन्हें एम्बर गैटरर्स के रूप में वर्णन करता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि टैसिटस द्वारा वर्णित ऐस्टी निम्न हैं: (1) एक (अब-विलुप्त) बाल्टिक लोग (संभवतः ब्रूस / प्रुसा के साथ समानार्थी हैं), या; (2) एक फिनो-उग्रिक लोग (जैसे आधुनिक एस्टोनियन) एस्टी में सैम्बियन प्रायद्वीप (वर्तमान कालिनिंग्रैड ओब्लास्ट में या उसके पास) का बसा हुआ है (उद्धरण वांछित)।

समय के साथ, बाल्टिक आवास का क्षेत्र घटता हुआ, अन्य समूहों द्वारा आत्मसात करने और आक्रमण के कारण। एक ऐसे सिद्धांतों के अनुसार जो वर्षों से काफी कर्षण प्राप्त कर लिया है, पश्चिमी बाल्टिक जनजातियों में से एक, गैलिन्डियन, गैलिंडी, या गोलियाड, 4 वीं शताब्दी के आसपास बाल्टिक दायरे के पूर्वी छोर पर चले गए, और आधुनिक मास्को के आसपास बस गए , रूस। [उद्धरण वांछित] अंत में, समय के स्लाव इतिहास के अनुसार, वे स्लाव के साथ युद्ध करते थे, और शायद, 11 वीं से 13 वीं शताब्दियों तक पराजित हो गए और कुछ समय तक आत्मसात कर दिया। [उद्धरण वांछित]

बीसीई के आखिरी शताब्दियों में पश्चिमी और पूर्वी बैल में बैल्ट का अंतर हो गया। पूर्वी बाल्टिक क्षेत्र पश्चिमी बलों के पूर्वजों द्वारा बसे हुए थे: ब्रूस / प्रसा ("पुरानी प्रशिया"), सुदोवियन / जोटीविंगियन, स्काल्वियन, नदरुवियन और कूरोनियन। पूर्व बाल्ट्स, जिनमें अनुमानित डीनिम्प बैलस शामिल हैं, आधुनिक बेलारूस, यूक्रेन और रूस में रह रहे थे।

उत्तरी और पूर्वी यूरोप में पहली सहस्राब्दी सीई की पहली छमाही में बाद के जर्मनिक और गॉथिक वर्चस्व के साथ-साथ बाद में स्लाव के विस्तार ने बैल के बड़े प्रवासन का कारण बना दिया - पहला, पूर्व में गिलीन्डी या गैलिंडियाई, और बाद में, पूर्वी बैल्ट की दिशा में पश्चिम - जब तक, 13 वीं और 14 वीं शताब्दी में, वे सामान्य क्षेत्र तक पहुंच गए, जो वर्तमान में बल्ट्स में निवास करते हैं। कई अन्य पूर्वी और दक्षिणी बैल या तो 4-7 वीं शताब्दी में अन्य बाल्ट्स, या स्लाव के साथ आत्मसात कर दिए गए थे और धीरे-धीरे स्लैविकिक किया गया था। [उद्धरण वांछित]

मध्य युग----मध्य युग संपादित करें
12 वीं और 13 वीं शताब्दी में, आंतरिक संघर्ष, साथ ही रूथनिया और डंडे द्वारा आक्रमण और बाद में ट्यूटनिक ऑर्डर के विस्तार के परिणामस्वरूप गैलिन्डियन, कर्नियन और योतीवियों के लगभग पूर्ण रूप से विनाश हो गए। [उद्धरण वांछित] धीरे-धीरे पुरानी प्रशिया 15 वीं से 17 वीं शताब्दी तक की अवधि के दौरान जर्मनकृत या कुछ लिथुइनाइज्ड, विशेष रूप से प्रशिया में सुधार के बाद। [उद्धरण वांछित] लिथुआनियाई और लैटैलिअन / लाटवियों की संस्कृतियां बच गईं और लाटविया और लिथुआनिया के आधुनिक देशों की आबादी ।

पुरानी प्रशियाई अन्य विलुप्ति वाली पश्चिमी बाल्टिक भाषा, कूरोनियन, गैलिन्दियन और सुदोवियन से काफी निकटता से संबंधित थी। यह जीवित पूर्वी बाल्टिक भाषाओं, लिथुआनियाई और लातवियाई से अधिक दूर से संबंधित है। प्रशिया शब्द सेरे (ज़मेइ), [10] लातवियाई ज़मे, लिथुआनियाई žemė (अंग्रेजी में भूमि) की तुलना करें।

पुराने प्रशिया में विशेष रूप से गॉथिक से कुछ उधार थे (उदाहरण के लिए, पुराने प्रशियाई यलो "एएलएल", जैसा कि लिथुआनियाई ýla, लातवियाई लिलियों के साथ) और यहां तक ​​कि उत्तर जर्मनिक भी।

बाल्टिक जनजाति की सूची---

बाल्टिक जनजातियों का वितरण, लगभग 1200 सीई पूर्वी बैल को भूरे रंग के रंगों में दिखाया गया है जबकि पश्चिमी बैल को हरे रंग में दिखाया गया है। सीमाएं अनुमानित हैं
क्षेत्र जनजातियों और राष्ट्रों के इलाकों
पूर्वी बेल्स † पूर्वी गिलिंडियन मास्को क्षेत्र
डनीप्र बैल नीपर बेसिन
पूर्वी (मध्य) बेल्स Latvians Latgalians
लिथुआनियाई एुकटैतियन ("हाइलैंडर्स")
समोगितियन ("लोअरलैंडर्स")
प्रशिया लिथुआनियाई
संक्रमणकालीन बैल † [11] सैलोनियन टॉपोनोमस्टिक केवल
सिमुगेलियाई टॉपॉनोमैस्टिक केवल
कूरोनियन, कौरोनियन किंग टॉपोनोमैस्टिक केवल
पश्चिमी बाल्ट्स † यॉटविंगिंग या सुदोवियां ऐतिहासिक क्षेत्र
पर्शियन Sambians
Scalvians
Nadruvians
Natangians
Bartians
Pomesanians
Pogesanians
पश्चिमी गैलिंदियाई
वार्मियां या वार्मियन
Sasnans
Lubavians
पोमेरेनियन बल्ट्स पोमेरानिया
† विलुप्त

संपादित करें भी देखें

Aesti
Neuri
पूर्वी बाल्टिक भाषाएं
पश्चिमी बाल्टिक भाषाएं
संदर्भ संपादित करें

अंग्रेजी भाषा संपादित करें
बोजतर, एंड्रे (1 999) अतीत में प्रस्तावना: बाल्टिक लोगों का सांस्कृतिक इतिहास बुडापेस्ट और न्यूयॉर्क: केंद्रीय यूरोपीय विश्वविद्यालय प्रेस पी। 9. आईएसबीएन 978- 9 63-9 116-42- 9
गिंबुतस, मारिजा (1 9 63) बाल्ट्स लंदन: टेम्स एंड हडसन
"लिथुआनिया"। 1 9 11 एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका (1 संस्करण।) 1911।
__________________________________________
सौजन्य से ---यादव योगेश कुमार 'रोहि'
ग्राम- आजा़दपुर , पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र० ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें