गुरुवार, 21 दिसंबर 2017

रवि रा रे -----

इसी तरह, रा, "द राइजिंग सन," यहां बताया गया है सुमेरियन मूल मिस्र के रा; और संस्कृत का रा-वी, "सूर्य," संस्कृत रा से प्राप्त, "उज्ज्वल- नेस, महिमा, "5 शब्द जो अब प्राप्त किया जाता है इस सुमेरियन रा से, जिसका अर्थ है "चमक, भव्यता "और जाहिरा तौर पर सुमेरियन का स्रोत हमारे अंग्रेजी शब्द "रे।" इस कब्र-ताबीज के संबंध में यह बहुत महत्वपूर्ण है सिंधु घाटी से सुमेरियन सूर्य-पुरोहित का "मुहर" यह जानने के लिए कि इसकी प्रार्थना सूत्र एक ही सामान्य में जोड़ा गया है आर्यन एमोराइट सन- 1 बी, 6876-8, संभवतः बार "लकड़ी" (या लकड़ी के बार्फ़) से प्राप्त किया गया था, एम। 984, जिसका अर्थ है कि शुरुआती घर लकड़ी के सलाखों के बने होते हैं? एक एमडब्ल्यूडी, 921. एक वी.डी., 89, 92. 1 बी .. 6870 5 एमडब्ल्यूडी, 85 9। इस प्रकार साधारण संस्कृत, हिंदी और बंगाली नाम सूर्य-दिवस के लिए अभी भी "iJaui-war," और सूर्य-दिन के लिए इंडो-फारसी है "जे * -वार", जो संभवतः सुमेरियन समानार्थी शब्द से प्राप्त होता है इस सन साइन, यूटी 'एम .. 5741, 5747, 5785 94 इंडो-सुमेरियन सील मंडल समान या पहले की तारीख के स्मिर्ना से पुजारी, जो मेरे पास है मेरी समझ में पहली बार समझाया और अनुवाद किया और अनुवाद किया पिछला कार्य। इस प्रकार वर्तमान मुहर मेरे अनुवाद की पुष्टि करता है उस Amorite कब्र- Amulet के, और दूसरों के, सुमेरियन और ट्रॉजेंस के साथ-साथ कब्रों की कब्रों पर कप-मार्क स्क्रिप्ट भी शामिल है प्राचीन ब्रिटानों सील नंबर XVI। मौत-ताबीज सील (? उक्ज़ू) (?) दारा-साकी इस मुहर पर कोई व्यक्तिगत नाम नहीं दिखता है (छवि 3, XVI।); और जगह-नाम "दारा-साकी" प्रतीत होता है एडिन की बजाय; और "साकी," हमने देखा है, एक शीर्षक था एडीन की दास-लड़की की सील विशेष रूप से दिलचस्प है "स्वर्ग" में पुनर्जन्म के लिए प्रार्थना के रूप में - इमिन, "हिहिन" एडी गॉथ्स का; और सन-हॉक की आवाज़ के लिए "Ukh-zu" शब्द, यदि यह ऐसा पढ़ता है, तो प्रति- सोनल का नाम लेकिन सूर्य को "हॉक" या उख - एक सुमेरियन नाम है जो मूल प्रतीत होता है हमारे अंग्रेजी शब्द "हॉक" का; मुखर दूसरे के साथ व्यक्तिगत सर्वनाम प्रत्यय ज़ू या "तू," इस तरह से गठन आवेश "हे तू (सूर्य-) हॉक।" सन-हॉक ऑन पर सुमेरियन और हिटो-फिकेनशियन जवानों और पूर्व-रोमन पर प्रारंभिक ब्रिटान के सिक्कों और स्मारकों, और इसकी घोषणा, देखें मेरे पूर्व कार्य 1 यदि यह एक व्यक्तिगत नाम है, तो यह सुझाव देता है गॉथिक और स्कैंडिनेवियन नाम ह्यूगो, हको या ह्यूग यौगिक के पहले भाग के रूप में चित्रित पशु जगह-नाम के लिए हस्ताक्षर इसके गैर-गोजातीय रूप से स्पष्ट रूप से है, लंबी गर्दन और छोटी सी खड़ी पूंछ, नहीं एक बैल, लेकिन जाहिर है एक बकरी या हिरण-एंटेलोप, सुमेरियन के दार या दारा, इस प्रकार हमारे अंग्रेजी शब्द के सुमेरियन मूल का खुलासा करना " हिरन।" और अगले दो लक्षण, हमने देखा है, पढ़ सकते हैं सैकाई, इस प्रकार दरस'की या दारा- साकी या "साकी भूमि का दारा।" यह दारा (जो हो सकता है 1 डब्ल्यू.पी.ओ.बी., 251, 284-5; 349-50। दारासकी सील पर सूर्य-हाक 95 संभवतः आधुनिक नाम डोज़ो से जुड़ा हो सकता है डारो) ने "दरवी" और "दशसा" के देशों का सुझाव दिया भारतीय महापुरूष 1 दरवी "खट्टियो" लोगों का देश था और भारत के उत्तर में कुरुस। 2 और दर्स'का लोग हैं अंजीर 25. - एम्यूलेट अभिलेखागार (?) के Ukhzu (?) दारा साकी पढ़ता है: उख-ज़ू मटू इमीन-बार-ग (?) दारा-सा-ए-के-जैसे ' Transl। : हे तू सून-हॉक मैं मृत स्वर्ग के घर में लाता हूं। पर (?) दारा-साकी 1. टीडी, 235; बी.डब्ल्यू., 346. उख, बी, 8130 2. टीडी, 188; बी.डब्ल्यू., 7 = जेक्स "तू, बी", 141 3. पहले के रूप में 4. इमिन, बी, 100 9 4। '।' स्वर्ग के रूप में, "डब्ल्यू.पी.ओ.बी., 243, आदि। 5. पिछली अंजीर देखें और नोट करें। 6. टीजी की अवधि बी.एफ., 113, पिईलर, 1100 बीसी। दर या दारा पर, बी, 2946-7। 7. अंजीर देखें। 9, 11, आदि 8. यह संकेत कि या दो पढ़ सकता है गंधारों के बगल में रखा, 3 अर्थात्, पेशावर के लोग और ऊपरी सिंधु में अफगानिस्तान के निकटतम जिला और यह महत्वपूर्ण है कि दारवा लोगों के साथ-साथ खास को कन्ज्यूमर के रूप में दर्ज किया गया है -----
रवि :----अव--इन् रुट्च् । १ सूर्य्ये शब्दर० । २ अर्कवृक्षे च “अचिरात्तु प्रकाशेन अवनात् स रविः स्मृतः” मत्स्यपु० तन्नामनिरुक्तिः । ३ द्वादशसंख्यायाम् ।

(रूयते स्तूयते इति ।  रु + “ अच इः । “ उणा० ४ ।  १३८ ।  इति इः । )  सूर्य्यः ।  अर्क- वृक्षः ।  इत्यमरः ॥  सूर्य्यस्य भोग्यं दिनं वार- रूपम् ॥  यथा   -- “ रवौ वर्ज्ज्यं चतुः पञ्च सोमे सप्त द्बयं तथा ॥ “ इत्यादिवारवेलाकथने समयप्रदीपः ॥ तत्र निषिद्धानि यथा   -- “ माषमामिषमांसञ्च मसूरं निम्बपत्रकम् । भक्षयेद्यो रवेर्व्वारे सप्तजन्मन्यपुत्त्रकः ॥ आर्द्रकं मधु मत्स्यञ्च भक्षयेद्यो रवेर्दिने । सप्तजन्म भवेद्रोगी जन्म जन्म दरिद्रता ॥ निम्बं मांसं मसूरञ्च विल्वकाञ्जिकमार्द्रकम् । भक्षयेद्यो रवेर्व्वारे सप्तजन्मन्यपुत्त्रकः ॥ “ इति कर्म्मलोचनम् ॥  * ॥ रविग्रहस्य रक्तश्याममिश्रितवर्णः ।  अयं पूर्ब्बदिक्पुरुषक्षत्त्रियजातिसत्त्वगुणकटुरससिंह- राशिहस्तानक्षत्रसप्तमीतिथिताम्रकलिङ्गदेशा- नामधिपतिः ।  काश्यपगोत्रः ।  द्बादशाङ्गुल- शरीरः ।  पद्महस्तद्वयः ।  पूर्ब्बाननः ।  सप्ताश्व- वाहनः ।  शिवाधिदैवतः ।  रह्निप्रत्यधिदैवतश्च । इति ग्रहयज्ञतत्त्वादयः ॥  * ॥  अस्य व्युत्पत्तिर्यथा  “ अवतीमांस्त्रयो लोकांस्तस्मात् सूर्य्यः परि- भ्रमात् । अचिरात्तु प्रकाशेत अवनात् स रविः स्मृतः ॥ “ इति मात्स्ये १०१ अध्यायः ॥  * ॥ अस्य भार्य्यापत्यानि यथा   -- “ मरीचेः कश्यपो जज्ञे तस्माज्जज्ञे विभावसुः । तस्य भार्य्याभवत् संज्ञा पुत्त्री त्वष्टुः प्रजापतेः ॥ त्रीण्यपत्यानि राजेन्द्र ! संज्ञायां महसां निधिः । आदित्यो जनयामास कन्याञ्चैकां सुलोचनाम् । वैवस्वतं मनुश्रेष्ठं यमञ्च यमुनां ततः ॥ नातितेजोमयं रूपं सोढुं सालं विवस्वतः । मायामयीं ततश्छायां सवर्णां निर्म्ममे स्वतः ॥ संज्ञोवाच ततश्छायां सवर्णे शृणु मे वचः । अहं यास्यामि सदनं पितुस्त्वं पुनरत्र मे । भवने वस कल्याणि ! निर्व्विशङ्कं ममाज्ञया ॥ मनुरेष यमावेतौ यमुनायमसंज्ञकौ । स्वापत्यदृष्ट्या द्रष्टव्यमेतद्बालत्रयं त्वया ॥ न वक्तव्यदिदं वृत्तं त्वया पत्यौ कदाचन । इत्याकर्ण्याथ सा त्वाष्ट्रीं देवी छाया जगाद ताम् ॥ आकचग्रहणान्नाहमाशापाच्चं कदाचन । आख्यास्यामि चरित्रं ते याहिदेवि ! यथासुखम् ॥ इति च्छायां गृहे स्थाप्य संज्ञागात् पितुरालयम् । उवाच पितरं देवी जामातुस्तव न क्षमा ॥ तेजः सोढुमहं तात ! काश्यपस्य महात्मनः । तन्निशम्य चुकोपासौ भर्त्सयामास कन्यकाम् ॥ मह्यं श्रेयः कथं वा स्यादिति सा परिचिन्त्य च । अगच्छद्बडवा भूत्वा चरन्ती चोत्तरान् कुरून् ॥ तपस्तेपे च सा तीव्रं पतिमाधाय चेतसि । मन्यमानोऽथ तां संज्ञां सवर्णायां तथा रविः ॥ सावर्णिं जनयामास मनुश्रेष्ठं महीपते । शनैश्चरं द्बितीयञ्च सुतां भद्रं तृयीयिकाम् ॥ सवर्णा स्वेष्वपत्येषु सापत्न्यात् स्त्रीस्वभावतः । चकाराप्यधिकं स्नेहं न तथा पूर्व्वजेष्वहो ॥ चिरमालोक्य तां भार्य्यां उवाच सविता वचः । अयि भाविनि बालेषु समेष्वपि कुतस्त्वया ॥ विधीयतेऽधिकः स्नेहः सावर्ण्यादिसुतान् प्रति । नाचचक्षे तदा साथ भास्वते परिपृच्छते ॥ ततः समुद्यते शप्तुं छाया सर्व्वं शशंस ह । यथा वृत्तं तथा तथ्यं तुतोष भगवान् रविः ॥ निरागसं न शशाप जगाम त्वष्टुरन्तिकम् । त्वष्टापि च यथान्यायं सान्त्वयित्वाथ काश्यपम् । निर्दग्धुकामं कोपेन प्राणर्च्चच्च मुदा तदा ॥ त्वष्टोवाच । तवातितेजसो भीता प्राप्योत्तरकुरून् वने । बडवारूपमास्थाय संज्ञा चरति शाद्वले । द्रष्टा हि तां भवानद्य स्वभार्य्यां तात मा रुष ॥ लब्धानुज्ञोऽथ सविता गत्वोत्तरकुरूनथ । स हरिर्हरिरूपेण मुखेन समताडयत् ॥ त्वरमाणा च सवितुः परपूरुषशङ्कया । सा तन्निरवमत् शक्र नासिकाभ्यां विवस्वतः । देवौ तस्मादजायेतामश्विनौ भिषजां वरौ ॥ “ इति पाद्मे स्वर्गखण्डे ११ अध्यायः ॥ (अन्यत् सूर्य्यशब्दे द्रष्टव्यम् ॥ )...
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Similarly, Ra, " the Rising Sun," here is disclosed as the
Sumerian origin of the Egyptian Ra ; and of the Sanskrit
Ra-vi, " the Sun," derived from the Sanskrit Ra, " bright-
ness, splendour," 5 a word which is now seen to be derived
from this Sumerian Ra, which secondarily meant "brightness,
splendour " and also apparently the Sumerian source of
our English word " Ray."
It is highly significant in regard to this Grave-Amulet
" seal " of a Sumerian Sun-priestess from the Indus Valley
to find that its prayer formula is couched in the same general
form as that in the Grave-Amulet of the Aryan Amorite Sun-
1 B., 6876-8, presumably derived from Bar " wood " (or wooden barf),
M. 984, which implies that the early houses were made of wood bars ?
a M.W.D., 921. a V.D., 89, 92. 1 B.. 6870.
5 M.W.D., 859. Thus the ordinary Sanskrit, Hindi and Bengali name
for Sun-day is still " iJaui-war," and the Indo-Persian for Sun-day is
" J*-war," which is presumably derived from the Sumerian synonym of
this Sun sign, Ut.
' M.. 5741, 5747, 5785.
94 INDO-SUMERIAN SEALS DECIPHERED
priestess from Smyrna of similar or earlier date, which I have
figured and deciphered and translated for the first time in my
previous work. The present seal thus confirms my translation
of that Amorite Grave-Amulet, and of the others, Sumerian
and Trojan as well as the Cup-mark script on the tombs of
the Ancient Britons.
Seal No. XVI.
Death-Amulet Seal of (? Ukhzu) of (?) Dara-saki.
There seems to be no personal name on this seal (Fig. 3,
XVI.) ; and the place-name appears to be " Dara-Saki "
rather than Edin ; and " S'aki," we have seen, was a title
of the Slave-girl of Edin. The seal is especially interesting
as praying for rebirth in " Heaven " — Imin, the " Himin "
of the Eddie Goths ; and for its invocation of The Sun-Hawk.
The word " Ukh-zu," if it so reads, seems to be not a per-
sonal name but an invocation to the Sun as " The Hawk "
or Ukh — a Sumerian name which appears to be the origin
of our English word " Hawk " ; with the vocative second
personal pronoun suffix zu or " thou," thus forming the
invocation " O Thou (Sun-) Hawk." On the Sun-Hawk on
Sumerian and Hitto-Phcenician seals and on pre-Roman
Early Briton coins and monuments, and its invocation, see
my former work. 1 If it be a personal name, it suggests
the Gothic and Scandinavian name Hugo, Hako or Hugh.
The animal portrayed as the first part of the compound
sign for the place-name is clearly by its non-bovine form,
long neck and short erect tail, not an ox, but is evidently a
goat or deer-antelope, the Dar or Dara of the Sumerians,
thus disclosing the Sumerian origin of our English word
" Deer." And the next two signs, we have seen, may read
S'aki, thus giving a full place-name of Daras'aki or Dara-
S'aki or " Dara of the S'aki land." This Dara (which may
1 W.P.O.B., 251, 284-5 ; 349-50.
SUN-HAWK ON DARASAKI SEAL
95
possibly be related to the Daro of the modern name Mohenjo
Daro) suggests the " Darvi " and Dars'aka countries of
the Indian Epics. 1
Darvi was a country of the " Khattiyo " people and
Kurus to the north of India. 2 And the Dars'aka people are
Fig. 25. — Amulet Inscription of (?) Ukhzu of (?) Dara S'aki.
Reads : Ukh-zu matu imin-bara-ga (?) dara-s'a-ki-as'.
Transl. : O Thou Sun-Hawk I the dead one bring to Heaven's house.
At (?) Dara-s'aki.
1. T.D., 235 ; B.W., 346. Ukh, B., 8130.
2. T.D., 188 ; B.W., 7 = Zx " thou," B., 141.
3. As before.
4. Imin, B., 10049. '.' As Heaven," W.P.O.B., 243, etc.
5. See previous Fig. and note.
6. B.W., 113, of period of Tig. Pileser, 1100 B.C. On Dar or Dara, B.,
2946-7.
7. See Figs. 9, 11, etc.
8. This sign may read Ki or du.
placed next to the Gandharas, 3 i.e., the people of the Peshwar
and adjoining district of Afghanistan in the Upper Indus.
And it is significant that the Darwa people along with the
Khas'as are recorded as having been conquere----
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यह महत्वपूर्ण सन्दर्भ यादव योगेश कुमार 'रोहि' के द्वारा अनुसन्धानित है ।अत:  कोई सज्जन इसकी  तोड़ जोड़ न करें  !

This important reference is researched by Yadav Yogesh Kumar 'Rohi'. Thus, no gentleman should not add to its break!

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