बुधवार, 6 दिसंबर 2017

प्राचीन यूनान में दाह संस्कार की पृथा --

होमर महाकाव्यों में मृत्यु बहुत आम है और इसलिए, अंत्येष्टि होमर इन अंतःकरणों का वर्णन करने में बहुत समय खर्च करता है वह बहुत देर से चला जाता है ताकि यह बताया जा सकता है कि मृतक कैसे शोक कर चुके हैं और विशेष रूप से उनके नायकों के लिए उनकी देखभाल कर रहे हैं। इन विवरणों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। हाल ही में यह कई बार कहा गया है कि होमेरिक ग्रंथों जैसे इलियाड में सामान्य विषयों और जीवन के तरीके हमें बताए गए समय (राफलाब 1 99 7) के बारे में कुछ बता सकते हैं। ग्रंथ हमें ज्यादा नहीं बताते हैं, आजकल सामान्य विचार है, कहानी उस समय के बारे में है, इसलिए तार्किक रूप से, जब हम होमर ग्रंथों में अंत्येष्टि देख रहे हैं, तो हम उस समय से कुछ सीख सकते हैं जब लोगों को समय के आसपास दफनाया गया था इलियड लिखा गया था: प्राचीन काल (9वीं सेंट ईसा पूर्व)। मैं इस छोटे ब्लॉग में क्या देखूँगा अगर यह तर्क निष्कर्ष धारण करता है मैं इन 'महाकाव्य' अंत्येष्टि (पहले के और बाद की अवधियों में अंतरात्मा के साथ होमर्स नायकों के अंतःकरणों, मुख्यतः इटियाड में पेटोक्लोस के अंतिम संस्कार) की तुलना करके इसे प्राप्त करने की कोशिश करूंगा: मैसेनियन और क्लासिकल अवधि ऐसा करने से हम यह पता लगा सकते हैं कि क्या मज़ेदार रीति-रिवाजों में एक दृश्य विकास होता है जहां यह महाकाव्य अंत्येष्टि में फिट होता है। अगर यह वास्तव में मामला है, तो हमें प्राचीन यूनानी प्रथाओं के रीति-रिवाजों के विकास में एक अंतर्दृष्टि मिल जाएगी और अगर ऐसा नहीं होता मामले में, हम 'असली' अंत्येष्टि पर ग्रीक 'आदर्श' महाकाव्य अंत्येष्टि के प्रभाव और इसके विपरीत के बीच अंतर को देखने में सक्षम होंगे। तो एक शोध प्रश्न पर गौर करने के बारे में संक्षेप करने के लिए: क्या महाकाव्य होमर अंत्येष्टि के लिए यूनानी फैनरी रीति-रिवाजों में वास्तविक विकास का हिस्सा हैं या वे 'असली' अंत्येष्टि के लिए एक आदर्श, 'आदर्श' प्रेरणा हैं? मेरा मानना ​​है कि यह शोध हमें प्राचीन ग्रीक प्रथाओं और उनके विकास के बारे में बहुत कुछ बताएगा और कम से कम हमें हॉमेरिक ग्रंथों को पढ़ना और उनका उपयोग करने में कुछ उपयोगी अंतर्दृष्टि बताएगी।तो आइएआइएड में बताए अनुसार पेट्रोकालोस की अंतिम संस्कार देखकर शुरू करें। उनके अंतिम संस्कार होमर में महाकाव्य अंत्येष्टि में से एक है और इस ब्लॉग में हमारी तुलना के लिए डेटा का मुख्य भाग होगा।

अंजीर 1. एच्लीस और पेटोक्लोस
 

इलियाड, बुक 23: 30-34

'कई चिकना बैलों ने चाकू के नीचे बोले, जैसा कि वे बुरे हुए थे, कई भेड़, बछड़े को धुलते हुए, और वसा से भरपूर सफेद सूती सूअरों को हेपेस्टस की आग से भुनाया गया। शव के चारों तरफ, खून भाग गया तो मोटी पुरुषों ने इसे कपड़ों में पकड़ा।

इलियाड, पुस्तक 23: 43-49
'ज़ियुस के द्वारा, सभी देवताओं के सर्वोच्च और सबसे उत्कृष्ट, यह सही नहीं है कि पानी मेरे सिर को टच करता है, जब तक मैंने पैटोक्लोस को अपनी आग पर रख दिया है, एक दफन टीला को बांध दिया और मेरे बाल काट दिया, क्योंकि इस तरह के दुख मेरे दिल तक कभी नहीं पहुंचेगी दूसरी बार, जब तक मैं अभी भी जीवित रहने में नहीं रहता हूं लेकिन पल के लिए, हम खाना खाने के लिए सहमत हैं, हालांकि मैं खाने से नफरत करता हूं। '

इलियाड, पुस्तक 23: 131-137

'वे कवच पर डाल करने के लिए leapt योद्धाओं और रथियों ने अपने रथों में चढ़ते हुए और पहले चले गए। फिर उनके हजारों लोगों के पैर में आए बीच में, उनके साथियों ने पेटोक्लोस लाया, जिनकी लाश वे अपने बालों से ढँकते थे और शरीर पर फेंक देते थे। एपिसल के देवता उनके पीछे आए, पेट्रोलस सिर और दुःखी थे। क्योंकि वह हेड्स के घर को कमांड के बिना एक कॉमरेड भेज रहा था। '

इस अंतिम संस्कार और इस पर किए गए संस्कारों से हम कुछ चीजें सीख सकते हैं: मृतक को अंतिम संस्कार (प्रैतिश्री के दौरान) और अंतिम संस्कार के दौरान (कई जानवरों को अपने प्योर पर घोड़ों सहित पैट्रोक्लोस में शामिल होने से पहले, बलिदानों से सम्मानित किया गया था और कुत्तों, और बारह ट्रोजन कैदियों)। दूसरे टुकड़े से हम सीखते हैं कि अकलिस खाने की इच्छा नहीं है। वास्तव में, वह शपथ लेता है कि वह यह सुनिश्चित करने से पहले कुछ भी नहीं करेगा कि पेटोक्लोस को सही तरीके से दफन किया गया है। हालांकि, इसे हासिल करने के लिए भोजन आवश्यक है और इसलिए वह अनिच्छा से खाती है अंतिम निकालने से हम सीखते हैं कि अंतिम संस्कार के स्थान पर एक अंतिम संस्कार जुलूस है, सख्त पदानुक्रम के साथ। इसके अलावा, मृतक (एच्लीस) के निकटतम व्यक्ति उसे छूता है और उसे शोक करता है अगर हम पाठ पढ़ना जारी रखते हैं, तो हम देखेंगे कि अंतिम संस्कार के दौरान एक बहुत अधिक शोक है। शरीर को जला दिया जाता है (दमखम), दफन नहीं। यह अंतिम संस्कार Iliad में सभी अंत्येष्टि के लिए बहुत विशिष्ट है ।

तो चलो यह तुलना मायसिनेन के अंत्येष्टि के तरीके से करते हैं। हमारे पास की गई जानकारी मुख्य रूप से पुरातत्व है और इसलिए सभी साक्ष्यों का इस्तेमाल कब्रों में पाया जाता है।

कब्रों की जगह पर विवाह के स्पष्ट संकेत हैं। यह शायद भी मृतक के घर पर हुआ था, लेकिन सभी संस्कारों के दौरान होने वाला था। ये उत्सव अनुष्ठान थे यह पशु बलि के साथ संयोजन में हुआ उदाहरण के लिए, पूरे बछड़े के कंकाल को कजर्मा थोलो के स्तोमियन के सामने वेदी पर मिला। इसके अलावा कला में हम इसके सबूत देखते हैं: लार्नेक्स 6 में टॉमबे 22 (मायसीना) में हम बकरियों, कुत्तों और मनुष्यों के अवशेष देखते हैं। इन अवशेषों को अक्सर पैट्रोक्लोस के अंतिम संस्कार की तुलना में किया जाता है मानव बलिदान शायद मैसेसान काल में हो, जैसे पेट्रोक्लोस के अंतिम संस्कार में। अक्सर कई लोगों के अवशेष पाए जाते हैं, इसलिए यह अक्सर मान लिया जाता है कि दासों ने अपने स्वामी की मृत्यु के बाद का पालन किया। उदाहरण के लिए कब्र 505 (मायसीनी) में पन्द्रह कंकाल मिले थे। तथ्य यह है कि माइसीन काल में मानव बलि के लिए या इसके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं हो सकते ।
मृत निश्चित रूप से अंतिम संस्कार नहीं थे, लेकिन दफन हर्ट्ज के अनुसार यह मायसीनियन संस्कार के लिए बिल्कुल आवश्यक था। वह कहता है कि लाश की सड़ांध को स्वच्छ राज्य के साथ, केवल हड्डियों के साथ छोड़ दिया जाता था, आत्मा को शरीर छोड़ने के लिए मार्ग का एक आवश्यक अनुष्ठान था। मृतकों को नेक्रोपोलिस में दफन किया गया। शरीर को दफनाने के बाद ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था, हालांकि कुछ संस्कार अभी भी हो चुके थे, शरीर पर तरल पदार्थ डालने की तरह। यह इलियड में भी होता है

मैसीनियन अवधि में अंत्येष्टि देख कर, आइए, देर के प्राचीन और प्रारंभिक शास्त्रीय काल में अंत्येष्टि के बारे में देखें। जिस तरह से ये अंत्येष्टि हुईं, वह बहुत स्पष्ट हैं। एक बात याद रखना है कि ये अंत्येष्टि और संस्कार बहुत नियंत्रित थे, आवेग पर कुछ नहीं हुआ।

मृत्यु के समय, कुछ संस्कार किए गए, जैसे आँखों के समापन और शरीर की धुलाई। यह सब महिलाओं द्वारा किया गया था पुरातन काल में यह एक विशाल सार्वजनिक पैमाने पर हुआ, सभी के लिए बाहर देखने के लिए प्रतिबंधात्मक कानूनों के बाद, 6 वीं शताब्दी के बाद से यह घर के अंदर निजी रूप से हुआ। इसके बाद शरीर दिखाने के लिए तैयार था (प्रत्तििस)। यह वह जगह है जहां वास्तव में विनोद शुरू हुआ: लगभग जंगली महिलाओं, पुरुषों (केवल परिजनों के आगे) और अधिक नियंत्रित इसके बाद एक जुलूस था। जुलूस के पास कुछ प्रकार के पदानुक्रम भी थे। फिर, पुरातन काल में यह बहुत बड़े पैमाने पर हुआ, जिसमें बहुत सारे विलाप हुए। प्रतिबंधात्मक कानूनों के बाद यह अधिक चुप था। मृतकों को कब्र में दफनाया गया था इस पूरी प्रक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण था विलाप करना। विलाप के दो कार्य थे: मृतकों का सम्मान करते हुए (यह बहुत महत्वपूर्ण था, जब एक मृतक अपनी आत्मा को विलाप नहीं कर पाता था, वह ठीक से अंडरवर्ल्ड की यात्रा नहीं कर सकता था) और अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर रहा था।
तो, जब हम इन अंत्येष्टि की तुलना करते हैं तो क्या होता है? निश्चित रूप से विभिन्न काल से अंत्येष्टि के बीच कुछ तुलना हैं उदाहरण के लिए विलाप और जुलूस। लेकिन कुछ मतभेद हड़ताली हैं। उदाहरण के लिए: होमेरिक महाकाव्य में मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया है। यह बिल्कुल आवश्यक है हम यह जानते हैं क्योंकि अयाक्स को उसकी मौत से पहले अपने पागलपन के लिए दंडित किया जा रहा है ताकि उन्हें उचित अंतिम संस्कार न दिया जाए। यह एक अंतिम संस्कार के बजाय एक दफनाने के लिए नीचे आता है मैसिनेन अवधि और शास्त्रीय अवधि दोनों लोगों में दफन कर रहे हैं तथाकथित अंधेरे उम्र में भौतिक संस्कृति की कमी से यह समझा जा सकता है इसके अलावा विलाप, जो बहुत शास्त्रीय काल में नियंत्रित होता है और मैसिनेन काल में मौजूद नहीं है वह जंगली और इलियाड में अनियंत्रित है।

तो यह हमें क्या बताता है? अंत्येष्टि और उनके संस्कार बड़े हिस्से के लिए एक ही रहे हैं, लेकिन कुछ बड़े बदलाव हड़ताली हैं। अंधेरे युग, जिसमें इलियाड लिखा गया था, मृतकों से निपटने के कुछ तरीके हैं, जो इससे पहले और बाद में दोनों के होने के तरीके से बहुत अलग हैं। यह विकास कम से कम बहुत दिलचस्प है अंधकार युग के लिए जाना जाता है एक अवधि है जिसमें भौतिक संस्कृति बहुत कमी आई और यह पुष्टि करता है कि इसके अलावा, महाकाव्य अंत्येष्टि 'असली' अंत्येष्टि के लिए एक महान प्रेरणा रहे हैं नहीं लगता है बेशक, कुछ चीजें एक समान थीं, लेकिन बहुत मौलिक चीजें अलग-अलग हुईं शास्त्रीय यूनानी नई होमेरिक कहानियां बहुत अच्छी तरह से हैं, लेकिन वे इसके उदाहरणों का पालन नहीं करते हैं

इमेजिसमेन्यू
प्राचीन क्रिया कर्म खेलों
एमएसओ द्वारा

Patroclus 'अंतिम संस्कार खेलों में रथ दौड़, एक पेड़ के स्टंप के चारों ओर एक गोद था। यह डिओमेडेस द्वारा जीता गया था, जिन्होंने एक दास महिला और अपने पुरस्कार के रूप में एक कड़ाही प्राप्त किया था।

खेल ग्रीस और रोम में प्राचीन अंतिम संस्कार का हिस्सा थे समय पर प्रमुख परिवारों के मृतक सदस्यों का सम्मान करने के लिए खेलों का आयोजन किया गया था। उदाहरण के लिए, अकिलिस को अपने अंतिम संस्कार में, अपने मित्र, पेटोक्लस को सम्मानित करने के लिए प्रतियोगी खेलों की लंबाई का आयोजन और देखरेख करने का कार्य दिया गया था।

इस गेम में रथ दौड़, कुश्ती, मुक्केबाजी मैच, चलने वाली दौड़, डिस्कस, तीरंदाजी, भाला फेंकने और दो चैंपियन के बीच एक खूनी द्वंद्वयुद्ध शामिल था। Patroclus 'अंतिम संस्कार में रथ दौड़ पहला उदाहरण था कि रथ रेसिंग को साहित्य में संदर्भित किया गया था, जो होमर के इलियाद में रिपोर्ट किया गया था।

जबकि ग्रीक खेलों उत्सव और खुशहाल लग रहा था, रोमन अंतिम संस्कार खेलों अंधेरे और खतरनाक थे खूनी मैचों में दासों को एक दूसरे के साथ बलिदान किया गया और एक दूसरे के सामने खड़ा किया गया- रोमियों को यह आश्वस्त किया गया था कि हाल ही में मृतक की आत्मा केवल एक शांति के रूप में मानव रक्त के साथ एक उपहार के रूप में रखी जाएगी। ये दास और कैदियों को खराब गुणवत्ता माना जाता था और केवल इस प्रयोजन के लिए उपयोग किया जाता था।

ये खेल अंततः ग्लेडिएटर गेम्स में बढ़े, जो कि आखिरी दिन होंगे - जितना ज्यादा पैसा और महत्व होगा, आपकी मौत का सम्मान करने के लिए अधिक मैच आयोजित किए जाएंगे।

और पढो:

आर्टस्टार छवि

परिचय

प्राचीन ग्रीस में योद्धा की मृत्यु एक सम्मानित एक थी। वास्तव में सम्माननीय युवा और हिंसक रूप से उनके पोल के लिए फालन के सामने की पंक्तियों पर मृत्यु हो गई। ऐसी शानदार मौतों का सम्मान योग्य था और उन्हें इसे उचित तरीके से दिया गया था। यह सम्मान अपने आप को दफन का संस्कार, सार्वजनिक अंत्येष्टि, और होमर ग्रंथों से कई तरह से प्रगट करता है, जो ग्रीक योद्धा संस्कृति के लिए सभी महत्वपूर्ण थे। ये ग्रंथ ग्रीक योद्धा के लिए कई तरह के मूल्यों के एक कम्पास थे उसने उसे दिखाया कि वह कैसे मरना चाहिए था और उस मौत को यथासंभव माननीय रूप से कैसे पूरा किया जाए। यह भी दर्शाया गया कि उसके शरीर को बाद में कैसे निपटा जाना था और "हिरो की मौत" की छवि का अनुमान लगाया गया था। यह प्राचीन ग्रीस में योद्धाओं की मौत को एक आदर्श घटना के रूप में बनाने में एक महत्वपूर्ण कारक था।

 

वॉरियर्स पोलिस की आंखों में मौत

युद्ध में मौत विशेष थी स्पार्टा के अलावा कई पेशेवर सेनाएं मौजूद नहीं थीं और योद्धाओं को नागरिकों के रूप में भी दोगुना कर दिया गया था "शास्त्रीय काल के कई यूनानी शहरों में, मृतकों की महिमा और युद्ध के शिकार लोगों को राज्य के दायित्वों का नागरिक जीवन का एक महत्वपूर्ण आयाम था।" (लॉरो 18) एथेंस विशेष रूप से एक शहर का उदाहरण था जो कि इसके योद्धाओं की दफन बहुत गंभीरता से है युद्ध में सबसे पहले गिरफ्तार किए गए शहरों में बड़े पैमाने पर और उत्सव की मेजबानी में तीन दिनों के लिए मनाया गया। त्यौहार के बाद शहर के माध्यम से दफन करने के लिए एक लंबे जुलूस प्रत्येक व्यक्ति के लिए स्तवन के बाद शुरू होगा यह शहर को गिरने का समर्पण दिखाता है और शहर की मौजूदगी को जारी रखने में उनकी भूमिका की भूमिका को भी स्वीकार करता है। (लोरो 17) यह फिर से उल्लेख के लायक है कि लड़ाई के क्षेत्र में इस मौत को अन्य सभीों से ऊपर रखा गया था। जब बलिदान किया गया था पूरी आबादी नोटिस लिया

 

होमर नायर्स

कलाकृति छवि

होमर के महान महाकाव्य इलियड ने दो महान नायक Patroclus और हेक्टर की मृत्यु और कब्रिस्तान का विवरण दिया है। पाठ के भीतर होमर ने अपने विवरण को महान विवरण में वर्णित किया है और एक नायक के अंतिम संस्कार के प्रकार के लिए मूल रूप बनाता है। यह पाठ यह देखने का अवसर पैदा करता है कि क्या किया जाना चाहिए और मृत्यु के लिए शरीर को तैयार करने के लिए क्या नहीं किया जाना चाहिए। होमर अंतस्तिष्क को स्पष्ट भागों शोक, शरीर और पीयर की तैयारी में टूट जाता है, और फिर शरीर के अंतिम संस्कार और जलते हैं। इस हाक में हेक्टर बॉडी का आयोजन दुश्मन शिविर में किया जा रहा है। एच्लीस अपने शरीर को पकड़े हुए हैं और अपने परिवार को उचित समय पर उसे दफनाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। इन क्षणों में होमर सुपर प्राकृतिक का उपयोग करता है ताकि दफन के महत्वपूर्ण हिस्सों पर जोर दिया जा सके। यह आवश्यक है कि शरीर जितनी जल्दी हो सके दफन किया जाए ताकि आत्मा बाद के जीवन में आगे बढ़ सकें। इस Patroclus भूत का दौरा करने के लिए Achilles दौरा और कहते हैं, "आप सो रहे हैं और मुझे भूल गए हैं, Achilles जब मैं जीवित था तुमने मुझे कभी भी उपेक्षित नहीं किया, लेकिन अब जब मैं मर गया हूँ! मुझे जल्दी से दफनाने के लिए तो मैं हेड्स के द्वार के माध्यम से हो सकता है। "(होमर 442) होमर एक उचित पहलुओं की मौत पर प्रकाश डाला जाने वाला एक और पहलू है, शरीर को बरकरार रहने की आवश्यकता है। जब एच्लीस के हेक्टर के शरीर में वह सक्रिय रूप से इसे प्रकृति में छोड़ देता है ताकि वह क्षय हो जाए और अंडरवर्ल्ड की यात्रा परेशान हो जाएगी। एक उदाहरण में उन्होंने हेक्टर के शरीर को कुत्तों को प्रदान किया "इस प्रकार उनके खतरे चले गए, लेकिन कोई भी कुत्ते हेक्टर नहीं खातेगा। एफ़्रोडाइट ने कुत्तों को अपनी लाश को दिन और रात तक रखा था, उसने उसे गुलाब के अमृत तेल से अभिषेक किया था, ताकि जब एच्लीस ने अपना शरीर खींच लिया तो वह फाड़ा नहीं होगा। और फोबस अपोलो ने आकाश से एक गहरे नीले बादल को मैदान में ढक दिया, जहां वह जगह है जहां शरीर रखना है, ताकि सूरज की गर्मी उसके हड्डियों पर मांस नहीं उखाड़ सकें "(होमर पी 4646) होमर इन नायकों को उनके पाठ के भीतर आदर्श बनाता है उनकी मृत्यु के बाद भी वे देवताओं द्वारा संरक्षित होते हैं और उनकी मौत का सम्मान करने वालों द्वारा सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं।

 

यह ग्रीक समाज के बारे में क्या कहता है?

जिस तरह से हम होमर के इलियड के माध्यम से मृतकों के इस आदर्शीकरण को देख सकते हैं, उनमें से एक कार्यात्मकता के विचार के माध्यम से है। "कार्यात्मकता टी पर जोर देती है।
4
नीचे वोट
स्वीकार किए जाते हैं
यह एक आम धारणा है, प्राचीन ग्रीस में अंतिम संस्कार सार्वभौमिक नहीं था। यूनानियों के विभिन्न आनुवंशिक रिवाज़ थे, जो न केवल स्थानीय प्रथाओं और रीति-रिवाजों पर बल्कि मृतक की सामाजिक स्थिति पर भी निर्भर था। संस्कार काफी आम था, हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि दफन नहीं था। वास्तव में, माइसीन के बाद के समय में अधिक सामान्य अभ्यास अंतिम संस्कार और दफन किया गया था, अवशेषों को दफनाने से पहले अंतिम संस्कार किया जाएगा। युग और जगह के आधार पर, इन्हुमेशन भी लोकप्रियता की डिग्री के साथ प्रचलित था।

कम से कम होमरिक युग से ग्रीष्मकाल के लिए श्मशान जाना जाता था इलियड में कई अभ्यासों का उल्लेख किया गया है, उल्लेखनीय है कि प्रत्येक दफन ने पेट्रोक्लूस के लिए विस्तृत अंतिम संस्कार खेलों के साथ अंतिम संस्कार शामिल किया है। हर्नारलिक में स्लीइमैन और अन्य लोगों द्वारा जला हुआ हड्डियों और राखों की कई संख्याओं और जार की खोज की गई है, और लगता है कि होमर के युग के दफन रीति-रिवाजों के वर्णन हालांकि अमानवीय के सीमित प्रमाण भी बाद में उत्खनन द्वारा पाए गए थे जो श्मशान दिखाते थे, हालांकि लोकप्रिय, अनन्य नहीं था।

होमेरिक महाकाव्यों की लोकप्रियता नायकों के युग के साथ अंतिम संस्कार के लिए आगे बढ़ती है, हालांकि माइसीनियन अभ्यास के पक्ष में नहीं दिख रहे थे। युग के कब्रों में पाए जाने वाले अधिकांश जीवों का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था, और माइसीन कब्रों में पाए गए लकड़ी का कोयला के सीमित निशान को अंतिम संस्कार के बजाय, अंतिम संस्कार या धूमन का श्रेय दिया गया है। युग के दौरान अंतिम संस्कार का एकमात्र निर्णायक सबूत जला दिया गया जार था जो ओलंपिया में हेरायण के निकट एक कब्र में पाया गया था।

मस्तिष्क के बाद के समय में अंतिम संस्कार का प्रमाण अधिक सामान्य है, हालांकि यह पुरातन काल तक नहीं था जब यह अभ्यास लोकप्रिय हो गया। यह अतिक्रमण के साथ अभ्यास किया गया था, इसकी लोकप्रियता जगह से जगह पर बेतहाशा भिन्न थी और लगभग हमेशा अवशेषों का दफन किया जाता था, समूह या एक कब्र में। फ़ोनिकेक नियपोलिस हमें मध्य शास्त्रीय काल से देर से हेलेनिस्टिक युग में दफन रसीदों का पालन करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, और प्राचीन यूनानी इतिहास के दौरान हमें दोनों प्रथाओं के प्रमाण प्रदान करता है।

देर शास्त्रीय काल के दौरान श्मशान की लोकप्रियता आमतौर पर पुरातन काल की तुलना में कम हो गई। इसकी गिरावट के लिए एक सिद्धांत यह है कि यह काफी महंगा था। शास्त्रीय काल के दौरान सरल दफन के रिवाजों की दिशा में एक सामान्य प्रवृत्ति है, मिट्टी के बर्तनों की तुलना में मिट्टी के बर्तनों के कब्र के सामान धातुओं की तुलना में अधिक सामान्य हो जाते हैं, हालांकि शवों की लागत और उस समय अस्थिरता की लागत अज्ञात है।

ग्रीक काल की अवधि के दौरान, अंतिम और प्रारंभिक शास्त्रीय अवधि के बाद से अंतिम संस्कार के कारण कमी हुई है। उदाहरण के तौर पर, थीस्पॉरिया (गीताना, एला, डोलियानी, दिमोकैस्ट्रो) में हेलेनिस्टिक कब्रिस्तान में 70 कब्रों में से 42 अमानवीय थे, 22 शख्सियत के अंतिम संस्कार थे, 4 में दोनों अंतिम संस्कार और अमानवीय अवशेष थे और हम शेष 2 के बारे में निश्चित नहीं हैं। इसी तरह के पैटर्न, अन्य हेलेनिस्टिक कब्रिस्तान में दिखाई देते हैं, जिसमें कुछ का कोई अंतिम संस्कार नहीं है। दूसरी ओर, वर्जिनिया में शाही मकबरे में अधिकांश अवशेष अंतिम संस्कार किये गए थे, और यह शायद एक संकेत है कि प्रारंभिक हेलेनिस्टिक काल के दौरान शहीदों को रॉयल्टी और उच्च अभिजात वर्ग के लिए आरक्षित किया गया था।

रोमन ग्रीस में, अंतिम संस्कार की लोकप्रियता में गिरावट आई है इसे अंततः 2 शताब्दी के ए.डी. के दौरान अतिक्रमण के साथ बदल दिया गया, दोनों रोम और ग्रीस में, ज्यादातर ईसाई धर्म के आगमन के कारण और 5 वीं शताब्दी के दौरान ए। अंतिम संस्कार पूरे यूरोप में छोड़ दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें