सोमवार, 4 दिसंबर 2017

अवेस्ता ए झन्द में अहि दासक----

zahhak पेज मुद्दे "ज़ाहक" यहां पुनर्निर्देशित करता है दक्षिण-पूर्वी ईरान में शहर के लिए, ज़ाहक को देखें। होर्मोज़गन प्रांत में गांव के लिए, ज़ाख-ए दर्द देखें ज़हहाक या ज़ाहक [1] (उच्चारण [ज़ेह्ञ्के] [2]) (फारसी में: ضحاک / اژي دهاك) या बिवर एस्प (फारसी: بیور اسپ अर्थ "वह जो दस हजार घोड़ों का मालिक है") [3] [4 ] ईरानी पौराणिक कथाओं में एक बुरी आकृति है, जो प्राचीन ईरानी लोककथाओं में अजी दहाका (आजी दाहक) के रूप में स्पष्ट है, नाम जिसके द्वारा वह अवेस्ता के ग्रंथों में भी प्रकट होता है मध्य पर्शियन में उन्हें दाहग या बेवर-एस्प कहते हैं, जिसका अर्थ है "[जिसने 10,000 घोड़े हैं]। पारसीवाद में, ज़ाखक (आजी दहाका नाम से जाना जाता है) को अहिरा मज़्दा के शत्रु अंगरा मेन्यु का बेटा माना जाता है। [5] व्युत्पत्ति और व्युत्पन्न शब्द संपादित करें एजी (नामित एकजुट) "सर्प" या "अजगर" के लिए अवेस्टेशन शब्द है। [6] यह वैदिक संस्कृत शब्द आइ, "सांप" और एक भयावह निहितार्थ के बिना संगत है। दहा का मूल अर्थ अनिश्चित है। सुझाए गए अर्थों में "डंकिंग" (स्रोत अनिश्चित), "बर्निंग" (सीएफ। संस्कृत डहाना), "मनुष्य" या "मर्दिक" (सीएफ खोतानीस दाहा), "विशाल" या "विदेशी" (सीएफ। दहाई लोग) और वैदिक दास)। फारसी पौराणिक कथाओं में, दहा को एक उचित संज्ञा के रूप में माना जाता है, और यह शाहनामे के ताकाब (ज़हहाक) का स्रोत है। अवेस्तान शब्द अजी दहाका और मध्य फ़ारसी अजडाह लालफ एज़ के मध्य पर्शियन मानिचियान राक्षस का स्रोत हैं, [7] पुरानी आर्मेनियाई पौराणिक आकृति अज़दाहक, आधुनिक फारसी अज़ेदेह / अज़दाह और ताजिक फारसी अज़हदाह और उर्दू अहादाह (اژدها) और साथ ही साथ कुर्द ejdîha (ئەژدیها) जिसका अर्थ आमतौर पर "अजगर" होता है पौराणिक कथाओं में अजी दहाका के नकारात्मक पहलू के बावजूद, ईरानी लोगों के इतिहास में डैगन का इस्तेमाल युद्ध के कुछ बैनर पर किया गया है। पेटरॉसॉर का अझदैरिड समूह का नाम "अजगर" के लिए फ़ारसी शब्द से लिया गया है, जो अंततः आजी दहाका से आता है। पारसी साहित्य में अजी दहा (दाहग) ।
ज़ोरस्त्रियन साहित्य में अजी दहा (दाहग) संपादित करें

अजी दहाका अवेस्ता के सबसे महत्वपूर्ण और लंबे समय तक चलने वाला, ज़ोरास्ट्रीयन के शुरुआती धार्मिक ग्रंथ हैं। उन्हें तीन मुंह, छह आँखें, और तीन प्रमुखों के साथ एक राक्षस के रूप में वर्णित किया गया है (संभवत: एक मुख के साथ तीन सिर और दो आँखें प्रत्येक), चालाक, मजबूत और राक्षसी (पॉलिसेफाली देखें)। लेकिन अन्य मामलों में आजी दहाका में मानव गुण हैं, और कभी भी एक मात्र जानवर नहीं है

अजी दहाका अवेस्तान के कई मिथकों में प्रतीत होता है और ज़ोरोसटियन साहित्य में कई जगहों पर मातृत्व रूप से उल्लेख किया जाता है।

अवेस्टेन पारसी पाठ के बाद, डेकार्ड, आजी दहाका में सभी संभावित पापों और बुरे सलाह, अच्छे राजा जाम (या जमशिद) के विपरीत है। नाम दाहग (दहा) को कथित रूप से "दस (पाप) पाप" के अर्थ के रूप में व्याख्या किया गया है। उनकी माता वाडाग (या Ōדag) है, जो खुद एक महान पापी के रूप में वर्णित है, जिन्होंने अपने बेटे के साथ बर्ताव किया

अवेस्ता में, अजी दहाका कहा जाता है कि वह बाओरी के देश में दुर्गम किले में स्थित है, जहां उन्होंने यजतास अरदेवी सूरा (अनहित्ता), नदियों के देवत्व, और वायु, तूफानी हवाओं की देवत्व की पूजा की थी। बाओरी और पुरानी फारसी बाबिरू (बाबुल) के बीच समानता के आधार पर, बाद में पारसी ने मेसोपोटामिया में अजी दहाका का स्थानीयकरण किया था, हालांकि पहचान संदेह के लिए खुली है। यह भारत हो सकता है और अज़ी दाहका आदि सेशा हो सकता है। आजी दहाका ने इन दोनों यजatas को दुनिया को अपनाने की शक्ति के लिए कहा। अच्छे के प्रतिनिधि होने के नाते, उन्होंने इनकार कर दिया

एक अवेस्टन पाठ में, अजी दहाका के पास एक भाई है जिसे स्पीतियुरा नाम दिया गया है। साथ में वे नायक यमी (जमशीद) पर हमला करते हैं और उसे आरा के साथ आधे में काटते हैं, लेकिन फिर अग्नि की दिव्य आत्मा को यज़ार से पीटा जाता है।

अमेज़न के बाद के पाठों के अनुसार, जाम ी जासुद (जमशीद) की मृत्यु के बाद, दाहग ने शासक शासन प्राप्त किया। एक और देर के पारसी पाठ, मेडनोग इ ज़राद, का कहना है कि यह अंततः अच्छा था, क्योंकि अगर दाहग राजा नहीं बन गया होता, तो शासन अमर राक्षस (एसेस्म) द्वारा लिया गया होता, और इतनी बुराई पृथ्वी पर तब तक शासन करती। दुनिया का अंत।

कहा जाता है कि दाहग ने एक हजार साल तक शासन किया था, जब जाम ने अपना ख्वार्नाव खो दिया, शाही महिमा (जमशेद को देखें) के बाद 100 साल से शुरू किया। उन्हें एक जादूगर के रूप में वर्णित किया गया है, जो राक्षसों की सहायता से, दूव (divs) की सहायता से शासन करता था।

अवेस्टा उस व्यक्ति की पहचान करता है जो आख़ि दाहका के अंत में एप बियियाया के बेटे थेराताओना के रूप में निपटाया, मध्य फ़ारसी में फ्रैडोन नामित। अवेस्टा ने अजी दहाका की हारैताओना की हार की प्रकृति के बारे में कुछ नहीं कहा है, इसके अलावा यह उसे दुनिया में दो सबसे खूबसूरत महिलाएं अर्नवासी और सवववची को मुक्त करने में सक्षम बना रही है। बाद के स्रोत, विशेष रूप से डेकर्र्ड, अधिक विस्तार प्रदान करते हैं। कहा जाता है कि फ़ेरेडन को जीवन के लिए राजाओं (ख्वाराना, नई फ़ारसी दूर) के दिव्य चमक के साथ संपन्न किया गया था, और दाहग को पराजित करने में सक्षम था, उसे एक गदा के साथ मारा। हालांकि, जब उन्होंने ऐसा किया, तो घावों से कीड़ों (सांप, कीड़े और जैसे) उभरा, और भगवान ऑर्मजद ने उन्हें दहेग को मारने के लिए नहीं कहा, ऐसा न हो कि दुनिया इन प्राणियों से पीड़ित हो। इसके बजाय, फ्रेडोन ने दाहग को बांध दिया और पौराणिक माउंट पर उसे कैद कर दिया। दमवंद (बाद में, अल्वार्ज़ चेन का सर्वोच्च पर्वत, दमानंद के साथ पहचाना गया) - प्रोमेथियस के ग्रीक मिथक की याद दिलाते हुए एक तत्व

मध्य फ़ारसी के सूत्र भी भविष्यवाणी करते हैं कि दुनिया के अंत में, दाहग अपने बंधनों को अंतिम रूप से फट जाएगा और दुनिया को तबाह कर देगा, तीन इंसानों और पशुओं में से एक का उपभोग करेगा। किरसाप, प्राचीन नायक जिसने आजी श्रायवर को मार डाला, दाहग को मारने के लिए जिंदगी वापस आ गया।

शाहन्ना में ज़हहाक संपादित करें

फरदोसी की महाकाव्य कविता में, शाहनामा, सी लिखी गई 1000 ईसाई और ईरानी लोककथाओं का हिस्सा, पौराणिक कथा को ज़हहाक के नाम से मुख्य चरित्र के साथ रखा जाता है और एक अलौकिक दैत्य से बदले हुए इंसान में बदल जाता है।

अरब में ज़हहाक---फ़ारसी चित्रकला, जो शाह सिंहासन पर चढ़ते हुए ज़ाक को दर्शाती है
फर्डोसी के अनुसार, ज़हहाक (अरबी लिप्यंतरण: ازدهاق या आज़दहाक [8]) का जन्म अरब के नाम के एक शासक मिरदास के पुत्र के रूप में हुआ था। अपने अरब मूल के कारण, उन्हें कभी-कभी ज़हहाक-ए तज़ी, "अरब ज़हहाक" कहा जाता है। वह सुन्दर और चतुर था, लेकिन चरित्र की स्थिरता नहीं थी और इसे बुरे सलाहकारों द्वारा आसानी से प्रभावित किया गया था। अहिरान ने उन्हें विश्व वर्चस्व के लिए अपनी योजनाओं के लिए उपकरण के रूप में चुना।

जब ज़हहाक एक जवान आदमी था, अहिरान पहले उसे एक मस्तूल, चापलूसी साथी के रूप में दिखाई दिया, और डिग्री से उन्हें यह आश्वस्त किया गया कि उसे अपने पिता को मारना चाहिए और अपने क्षेत्र का अधिग्रहण करना चाहिए। उन्होंने उन्हें सिखाया कि एक जगह पर एक गहरी खाई खोदकर रखे, जहां मरदा चलने के आदी थे; मेरडा गिर गया और मारे गए इस प्रकार ज़हहाक एक ही समय में दोनों सरगनाओं और राजा बन गए थे।

अहिरानान ने अब एक और आशंका ली, और खुद को ज़हहाक को एक अद्भुत पकाने के रूप में प्रस्तुत किया। वह कई दिनों के भव्य उत्सव (पहले शाकाहारी मानव व्यंजनों को मांस पेश करने के साथ) ज़हहाक को प्रस्तुत करने के बाद, ज़हहाक अहिरान को जो कुछ भी चाहते थे उसे देने के लिए तैयार था। अहिरान ने केवल अपने दो कंधों पर ज़हहाक को चुम्बन करने के लिए कहा। ज़हहाक ने यह अनुमति दी; लेकिन जब अहिरान ने ज़हहाक के कंधों पर अपने होंठ छूए, तो वह तुरंत गायब हो गया। एक बार, ज़हहाक के कंधों से दो काले सांप बढ़े उन्हें शल्यचिकित्सा से हटाया नहीं जा सका था, क्योंकि जैसे ही एक सांप का सिर काट दिया गया था, दूसरे एक जगह अपनी जगह ले लेते थे।

Ahriman अब एक कुशल चिकित्सक के रूप में Zahhak को दिखाई दिया। उन्होंने ज़हहाक को सलाह दी कि एकमात्र उपाय सांपों को अपने कंधों पर रहने देना था और हर दिन भोजन के लिए उन्हें मानव मस्तिष्क के साथ आपूर्ति करके उनकी भूख को खो देता था अन्यथा सांप अपने दम पर खिलाएंगे।

ज़हहाक सम्राट संपादित करें

अरंडिअन राजकुमारी तग्ररूयी, ओरंडस आई सकवकायतों की बेटी, अजदक के साथ शादी से पहले अज़हदाक को अर्मेनियाई स्रोतों में अस्थिज के रूप में पहचाना जाता है
इस समय के बारे में, जमशेद, जो तब दुनिया का शासक था, अपने अहंकार के जरिए शासन करने का अपना दिव्य अधिकार खो दिया। ज़हहाक ने खुद को उन असंतुष्ट ईरानियों के प्रति उद्धारकर्ता के रूप में प्रस्तुत किया, जो एक नया शासक चाहते थे। एक महान सेना को इकट्ठा करने के बाद, उन्होंने जमशेद के खिलाफ चढ़ाई की, जो भाग गए जब उन्होंने देखा कि वह ज़हहाक का विरोध नहीं कर सकता। ज़ाहक ने जमशेद को कई सालों से हिरासत में लिया, और आखिरकार उसे पकड़ा और उसे एक दुखी मौत के अधीन कर दिया- वह जमशेद साढ़े छमाही में था। ज़हहाक अब पूरी दुनिया का शासक बन गया उनके दासों में से दो जमशेद की बेटियां, अर्नावज और शाहनाज (अवेस्तान अर्नवाची और सवाववासी) थे।

ज़हहाक के दो साँप के सिर अभी भी भोजन के लिए मानव मस्तिष्क की लालसा करते थे, इसलिए ज़हहाक के जासूसों ने हर दिन दो लोगों को जब्त कर लिया, और उन्हें निष्पादित किया ताकि उनके दिमाग ने सांप को खिला सकें। दो पुरुष, जिन्हें आर्मयेल और गार्मालय कहा जाता है, को सांपों से लोगों को मारने से बचाने के लिए एक रास्ता खोजना है। इसलिए उन्होंने रसोई से सीख लिया और महान भोजन पकाने के बाद माहिर होने के बाद वे ज़हहाक के महल में गए और महल के शेफ बनने में कामयाब रहे। हर दिन, उन्होंने दो लोगों में से एक को बचाया और भेड़ के मस्तिष्क को भोजन में डाल दिया, लेकिन वे दोनों पुरुषों के जीवन को नहीं बचा सके जो बच गए थे उन्हें पहाड़ों और दूर के मैदानी इलाकों में भागने के लिए कहा गया था।
अजदक सपना
दुनिया पर ज़हहाक के अत्याचार सदियों से चले गए। लेकिन एक दिन ज़हहाक का एक भयानक सपना था - उसने सोचा कि तीन योद्धा उसे हमला कर रहे थे, और सबसे छोटा ने उसे अपने गदा के साथ खटखटाया, उसे बांध दिया, और उसे एक लंबा पहाड़ की ओर खींच लिया। जब ज़हहाक उठ गए तो वह आतंक में था अर्नावस के वकील के बाद, उन्होंने अपने सपने को समझाने के लिए बुद्धिमत्ता और स्वप्न-पाठकों को बुलाया। वे कुछ भी कहने से हिचकिचा रहे थे, लेकिन अंत में एक ने कहा कि यह ज़हहाक के शासनकाल के अंत का एक सपना था, कि विद्रोहियों को उठकर उसके सिंहासन के ज़हहाक को त्याग दिया जाएगा। उन्होंने उस व्यक्ति का नाम भी रखा जो ज़हहाक की जगह लेगा: फेरेडुन

ज़हहाक अब इसे "फेरेडुन" खोजने और उसे नष्ट करने के लिए सताया गया, हालांकि उन्हें नहीं पता था कि वह कहाँ रहते थे या उसका परिवार किसका था उनकी जासूस फेरेडुन की तलाश में हर जगह चले गए, और अंत में यह सुना कि वह एक लड़का था, जो अद्भुत गाय बर्म्याह के दूध पर पोषण किया जा रहा था जासूसों ने बर्मायह को पहाड़ी इलाकों में ले जाया, जहां यह चरखी थी, लेकिन फेरेडुन पहले ही उनके सामने भाग गए थे। उन्होंने गाय को मार डाला, लेकिन ज़हहाक लौटने के लिए अपने मिशन को पूरा नहीं किया।

ज़हहाक के खिलाफ क्रांति संपादित करें

फेरेडुन ने ज़हहाक को हराया
मुख्य लेख: कावे
ज़हहाक ने अब ज़हहाक की धार्मिकता के लिए गवाही देने वाले एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए राज्य के प्रमुख पुरुषों की एक विधानसभा को मजबूती से अपने शासन को मजबूत करने का प्रयास किया, ताकि किसी के विद्रोह के लिए कोई बहाना हो सके। एक व्यक्ति ने इस चाट के खिलाफ बात की, काव (कवे) नाम का एक लोहार। पूरे विधानसभा से पहले, कावा ने बताया कि कैसे ज़हहाक के मिनियन ने अपने अठारह बेटों के सत्तर हज़ारों की हत्या कर दी थी ताकि ज़हहाक अपने दिमाग के लिए सांपों की लालसा को खिला सकें - आखिरी बेटे को कैद कर दिया गया था, लेकिन फिर भी वे रहते थे

विधानसभा के सामने ज़हहाक दयालु होने का ढोंग करना था, और इसलिए कावा के पुत्र को छोड़ दिया। लेकिन जब उन्होंने कावा को ज़हहाक के न्याय को स्वीकार करने के लिए दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने की कोशिश की तो कावा ने दस्तावेज फाड़ डाला, अदालत को छोड़ दिया, और विद्रोह के मानक के रूप में अपने लोहार के अपर को उठाया - काव्यवादी बॅनर, डेरफश-ए कावीयनी (درفش کاویانی)। उन्होंने खुद को फ्रेयडुन के समर्थन में घोषित किया।

जल्द ही बहुत से लोगों ने कावा को अल्बोर्ज़ पहाड़ों में अपनाया, जहां फेरेडुन अब रह रहे थे। वह अब एक जवान आदमी थे और ज़हहाक के खिलाफ लोगों की अगुवाई करने के लिए सहमत हुए थे। उसके पास एक बैल की तरह सिर के साथ एक गदा बनाया गया था, और अपने भाइयों और अनुयायियों के साथ, ज़हहाक के खिलाफ लड़ने के लिए निकल गए ज़हहाक पहले ही अपनी राजधानी छोड़ चुका था, और यह छोटे विरोध के साथ फेरेडुन पर गिर गया। Fereydun सभी Zahhak कैदियों को मुक्त कर दिया, सहित अर्नावाज़ और शाहिनाज

कोंड्रो, ज़हहाक के कोषाध्यक्ष, फीरेडुन को प्रस्तुत करने का नाटक करते थे, लेकिन जब उन्हें एक मौका मिला तो वह ज़हहाक से भाग गए और उन्हें बताया कि क्या हुआ था। ज़हहाक ने पहले इस मामले को खारिज कर दिया, लेकिन जब उन्होंने सुना कि फी्रेडन ने जमशेद की बेटियों को अपनी राइनों की तरह सिंहासन पर बैठाया था, तो वह क्रोधित हो गया और तुरंत फेरेडुन पर हमला करने के लिए अपने शहर में तेज़ी वापस कर दिया।

जब वह वहां गया, तो ज़हहाक ने अपनी राजधानी के खिलाफ दृढ़ता से पाया, और उसकी सेना शहर की रक्षा से संकट में थी। यह देखकर कि वह शहर को कम नहीं कर सके, उसने अपने महल में एक जासूस के रूप में घुसकर आर्नवाज और शाहनाज की हत्या करने का प्रयास किया। Fereydun Zahhak नीचे अपने बैल के नेतृत्व वाली छाती के साथ मारा, लेकिन उसे नहीं मार डाला; एक स्वर्गदूत की सलाह पर, उन्होंने ज़हहाक को बाध्य कर दिया और उसे दमन पर्वत के नीचे एक गुफा में कैद करके उसे शेर की दीवारों में बांधा गया था, जहां से वह दुनिया के अंत तक चलेगा। इस प्रकार, एक हज़ार साल के अत्याचार के बाद, ज़हहाक के शासनकाल का अंत हो गया।

जगह का नाम ----
जगह नाम संपादित करें

"ज़हखक कैसल" हाश्राउड पूर्व अज़रबैजान, ईरान में एक प्राचीन बर्बाद का नाम है, जो विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार, दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व में टमुरुद युग तक बसा हुआ था। पहली बार ब्रिटिश पुरातत्वविदों ने 1 9वीं सदी में खुदाई की, ईरान की सांस्कृतिक विरासत संगठन 6 चरणों में संरचना का अध्ययन कर रही है। [9]

लोकप्रिय संस्कृति में संपादित करें

Konami वीडियो गेम Suikoden वी के दो संदर्भ Zahhak- एक दुष्ट नाइट "Zahhak" के नाम के साथ ही "Dahak" नाम के एक बड़े जहाज के लिए है।
स्टारकैक्टर द्वितीय में: झुंड के दिल, एक समान नाम (देहका) द्वारा चलाए जाने वाले एक मूल zerg मौजूद है।
वेबकॉमिक होमस्टॉक ऑफ एमएस पेंट एडवेंचर्स में इक्वीयस ज़हहाक बेहद भौतिक शक्ति और घोड़ों के साथ आकर्षण के साथ एक ट्रोल है।
दृश्य उपन्यास सेकेन नो इंगगॉक में - क्या सुंदर लोग, ग़लत ढंग से प्रकट किए गए किकै को "ज़हखक" के रूप में जाना जाता है।
वीडियो गेम श्रृंखला मास इफेक्ट में, प्रोफेसर झाक नामक एक क्वायर, कृत्रिम बुद्धिमान मशीनों के एक मृग चेतना गैथ के निर्माण में शामिल था।
Xenaverse में, Zahhak (Dahak के रूप में संदर्भित) अलौकिक (और पूरी तरह से शैतान) विरोधी है, जो दोनों Xena और बाद में हरक्यूलिस पूरी तरह से विनाश से दुनिया को बचाने के लिए हार चाहिए।
अंतिम काल्पनिक लेजेंड III (संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर सेगा 3 के रूप में जाना जाता है) में, इंटरमीडिएट मालिक डाहक को कई-मुखिया छिपकली के रूप में दर्शाया गया है
फारस के राजकुमार में: फारस के राजकुमार के भीतर योद्धा दहका नामक एक शक्तिशाली छायादार आकृति से निकलता है।
फ्यूचर कार्ड Buddyfight में मुख्य प्रतिद्वंद्वी के दोस्त दानव डेमेज़ ड्रैगन नामक है, अजी दाहका।
चमत्कार मैक्स टेरर इंक के मुद्दों में एक अमर खलनायक का नाम ज़हहक है, जो दो राक्षसी सांपों के लिए बाध्य है। जब तक कि अन्य लोगों के दिमाग के साथ खिलाया नहीं जाता, तब तक वे स्वयं अपना खाना शुरू करते हैं।
एटलस वीडियो गेम में ओग्रे बैटल 64: प्रभु के कैलीबेर का व्यक्ति, अहजी डहाका, पृथ्वी के तत्व का एक सम्मानित अजगर है जिसे आमतौर पर खेल के उत्तरार्द्ध के दौरान सामना किया जाता है।
हाई स्कूल डीएक्सडीए में, अजयी दहका एक ईविल ड्रैगन है और इसे बहुत मजबूत होने के रूप में माना जाता है। वह एक आतंकवादी समूह की ओर जाता है जिसमें एक और एविल ड्रैगन नामक एपोफिस नाम है।
हल्की उपन्यास श्रृंखला में, समस्या बच्चे एक दूसरे विश्व से आ रहे हैं, क्या वे नहीं?, अजी दाहक को तीन दिग्गज सफेद अजगर के रूप में दर्शाया गया है और श्रृंखला में मुख्य विरोधी में से एक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें