गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

ब्राह्मणों का देश

स्वतंत्रता के लिए प्रयास करना ब्रेमेन के इतिहास में एक आवर्ती विषय है ई.पू. 787 में, शारलेमेन ने ब्रीमेन को बिशप की स्थिति में ऊपर उठाया। लगभग दो सौ साल बाद, सम्राट कार्ले ओटो ने मार्मेन विशेषाधिकार पर ब्रेमेन को दिया, जिसने शहरी व्यापार को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त किया और शहर को एक शहर में विकसित किया।

यहां तक ​​कि हानसीयाटिक लीग के हाइडे में, एक बार शक्तिशाली यूनियन फ्लैंडर्स से आज के बाल्टिक राज्यों तक शहर को जोड़ने के लिए, ब्रेमेन को अपनी आजादी की रक्षा करना पड़ा। 13 वीं शताब्दी के अंत तक, वेसर नदी पर इस शहर ने वास्तव में यूनियन से वास्तव में कोई हंसियासी लीग के विशेषाधिकारों का आनंद लिया था। ब्रूमन ने औपचारिक रूप से 1358 तक संगठन में शामिल नहीं किया था। लगभग तीन सौ साल तक, शहर को हंसियाटिक लीग की सदस्यता से लाभ हुआ। संघ तीस साल के युद्ध (1618-1648) के साथ समाप्त हुआ। 1629 में, हालांकि, तीन सबसे शक्तिशाली शहरों, ब्रेमेन, हैम्बर्ग और लुबेक, को सभी हेन्सियाटिक शहरों के हित में व्यापार करने के लिए बुलाया गया था। उन्होंने अपना गठजोड़ बना लिया, जो बार-बार नए सिरे से नवीनीकृत हुआ और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक एक औपचारिक क्षमता में जारी रहा।

जैसा कि ब्रेमेन ने आर्थिक रूप से विकसित किया, व्यापारी वर्ग ने आर्कबिशप पर प्रभाव अर्जित किया। रोलाण्ड, ब्रेमेन के पारंपरिक प्रतीक से स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का कोई बेहतर उदाहरण नहीं है। ब्रूमन की परिषद में 1404 में निर्मित इस पत्थर की मूर्ति थी - आर्चीपिकोकोल कैथेड्रल के मद्देनजर। इसे vryheit (स्वतंत्रता) के प्रतीक के रूप में बनाया गया था और एक शक्तिशाली संदेश भेजा गया था कि ब्रेमेन के पेट्रीशियंस शहर पर नियंत्रण चाहते थे।

आजादी के लिए यह खोज 1646 के लिंज़ डिप्लोमा के साथ एक सफल निष्कर्ष पर पहुंच गया जिसने ब्रेंडन को एक स्वतंत्र शाही शहर घोषित किया। जब पुराने जर्मन साम्राज्य 1806 में भंग कर दिया गया था, तो ब्रेमेन अंततः एक स्वतंत्र, संप्रभु राज्य बन गया और इसके नाम पर नि: शुल्क हंसियाटिक सिटी को जोड़ा। 1815 में जर्मन कॉन्फेडरेशन बनाने के लिए ब्रेमेन ने प्रभु के राजकुमारों और अन्य नि: शुल्क शहरों से एकजुट किया। नि: शुल्क हंसियाटिक सिटी के रूप में, ब्रेमेन को 1871 में नए जर्मन साम्राज्य का स्वतंत्र राज्य बनाया गया था।

1 9 18 से, जर्मनी के नक्शे को फिर से तैयार करने के लिए निरंतर प्रयास किए गए थे हालांकि, हर प्रस्ताव में, ब्रेमेन और हैम्बर्ग के शहरों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में स्वीकार किया गया था। यह केवल नाजी शासन के तहत था कि ब्रेमेन ने अपनी आजादी खो दी। लेकिन 1 9 47 में, ब्रेमेन, एक साथ अपने बंदरगाह ब्रेमेरहेवन के साथ, एक बार फिर एक स्वतंत्र राज्य बना दिया गया

जैसे ही ब्रेमेन कई शताब्दियों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए लड़ाई लड़ी, इसी तरह उन्होंने अपनी आर्थिक सफलता के आधार पर शताब्दियों से जूझते हुए शताब्दियों को बिताया है - अर्थात्, समुद्री जहाज़ों के लिए पर्याप्त पानी। वेसर में गंदगी का निर्माण मुख्य अवरोध था, और 16 वीं सदी के पहले जहाजों के लिए पहला ब्रेमेन बंदरगाह अप्राप्य हो गया था, जो बड़े और बड़े हो रहे थे। उन्हें नदी के ऊपर लंगर आगे बढ़ाना था, या अन्य शहरों में बंदरगाहों का उपयोग भी करना था। यह 1 9वीं सदी तक नहीं था कि इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का हल हो गया। हनोवर की किंगडम के साथ वार्ता के बाद, काम शुरू हुआ, 1827 में वेसर के मुहाने पर एक नया बंदरगाह बनाने के लिए बाद के वर्षों में, यह आधुनिक समुद्री बंदरगाह बन गया, जिसे अब हम ब्रेमरहैवन (सचमुच 'ब्रेंमेन के बंदरगाह') के रूप में जानते हैं।

आज, दो भाई शहर जर्मनी के 16 संघीय राज्यों में से सबसे छोटी हैं। आधिकारिक शीर्षक है ब्रेमेन की नि: शुल्क हंसियाटिक सिटी हैम्बर्ग के नि: शुल्क हंसियाटिक सिटी और बवेरिया और सक्सोनी के निशुल्क राज्यों के साथ, यह आज के संघीय राज्यों में से एक है, जो 1 9 33 से पहले अस्तित्व में थे।

ब्रूमन के लोग हमेशा अपने शहर के इतिहास और इसकी स्वतंत्रता पर गर्व महसूस करते हैं। और आज, ब्रेमेन एक ऐसे गंतव्य में उभरा है जहां इतिहास, परंपरा, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, विज्ञान और अंतरिक्ष यात्रा के विभिन्न पहलुओं को एक आकर्षक पूरे बनाने के लिए एक साथ आते हैं।

यूनिवर्सम ब्रेमेन और बोटानिका उद्यान जैसे सभी नए आकर्षण के अलावा, ब्रेमेन के स्थायी स्थलों में अलंकृत वेस्सर पुनर्जागरण टाउन हॉल (यूनेस्को विश्व विरासत जुलाई 2004 के रूप में शामिल है)
________________________&________________
(बहुविकल्पी)।
शहर के नगर नगर पालिका (ब्रेमेन): जर्मन: स्टेडेगामेइन्डे ब्रेमेन, आईपीए: [बी.ए.ए.एम.एम.एन.] (सुनो)) उत्तर-पश्चिम जर्मनी का एक हंसियाटिक शहर है, जो कि ब्रैन के नि: शुल्क हंसियाटिक शहर (जिसे "लघु" के लिए बुमेन कहते हैं), संघीय जर्मनी की स्थिति

ब्रेमेन

शीर्ष से ऊपर की तरफ: ब्रेमेर मार्कटप्लात्ज़, बर्मन हौपटबहन्नहॉफ़, द वर्डर्सी और टाउन म्यूसिकियस मूर्ति।

झंडा
राज्य - चिह्न
ब्रेमेन
निर्देशांक: 53 ° 5'एन 8 ° 48'ऐ
देश जर्मनी
राज्य ब्रेमेन
सरकार
 • पहले मेयर कार्स्टेन सिलीइंग (एसपीडी)
 • शासी दलों एसपीडी / ग्रीन्स
क्षेत्र
 • शहर 326.73 किमी 2 (126.15 वर्ग मील)
 मेट्रो 11,627 किमी 2 (4,48 9 वर्ग मील)
ऊंचाई 12 मीटर (39 फीट)
जनसंख्या (2015-12-31) [1]
 • सिटी 557,464
 • घनत्व 1,700 / किमी 2 (4,400 / वर्ग मील)
 • मेट्रो 2,400,000
समय क्षेत्र सीईटी / सीईएसटी (यूटीसी + 1/2)
पोस्टल कोड 28001-28779
डायलिंग कोड 0421
वाहन पंजीकरण एचबी (1 से 2 अक्षरों और 1 से 4 अंकों के साथ) [2]
वेबसाइट ब्रेमेन ऑनलाइन
वेस्टर नदी के एक प्रमुख बंदरगाह के साथ एक वाणिज्यिक और औद्योगिक शहर के रूप में, ब्रेमेन ब्रीमेन / ओल्डेनबर्ग मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र का हिस्सा है, जिसमें 2.4 मिलियन लोग हैं। ब्रेमेन, जर्मनी में उत्तरी जर्मनी का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर और ग्यारहवां है। [3]

जर्मनी के उत्तरी क्षेत्रों में ब्रेमेन एक प्रमुख सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र है। ब्रेमेन, ऐतिहासिक मूर्तियों से प्रमुख कला संग्रहालयों जैसे कि यूबेर्सी-संग्रहालय ब्रेमेन जैसे दर्जनों ऐतिहासिक दीर्घाओं और संग्रहालयों का घर है। [4] ब्रेमेन का कामकाजी शहर के रूप में एक प्रतिष्ठा है। [5] ब्रूमन बड़ी संख्या में बहुराष्ट्रीय कंपनियों और विनिर्माण केंद्रों का घर है। ब्रेंमें में मुख्यालय वाली कंपनियां हचीज़ चॉकलेट कंपनी और वेक्टर फ़ॉइलटेक शामिल हैं। [6] चार बार जर्मन फुटबॉल चैंपियन वॉडर ब्रेमेन भी शहर में स्थित हैं।

ब्रेमेन उत्तरी सागर पर वेसर के मुंह से 60 किमी (37 मील) दक्षिण की ओर है। ब्रेमेन और ब्रेमरहैवन (वेसर के मुंह में) एक साथ ब्रीमेन के नि: शुल्क हंसियाटिक सिटी (आधिकारिक जर्मन नाम: फ्रीी हंसस्टेड ब्रेमन) की स्थिति शामिल है।

इतिहास संपादित करें

यह भी देखें: ब्रूमन की समयरेखा

ब्रेमेन, 16 वीं शताब्दी
लगभग 12,000 ईसा पूर्व के बाद से ब्रीमेन के पास मंगल और मोरिएन का निपटान किया गया है। ब्रीमेन-महंधोफ़ और ब्रेमेन-ओस्टरहोल्ज़ में दफ़नाने वाले स्थानों और बस्तियों की तारीख 7 वीं शताब्दी ईस्वी तक है। पुनर्जागरण के बाद से, कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यूरोप के टॉलेमी के चौथे मानचित्र में फैबरानम या फाबिरनॉन प्रविष्टि, [7] 150 ई। में लिखा गया है, ब्रेंमेन का उल्लेख है लेकिन टॉलेमी भौगोलिक निर्देशांक देता है, और इन्हें Visurgis (वेसेर) नदी के मुंह के उत्तर-पूर्व स्थल का उल्लेख करते हैं। टॉलेमी के समय में चौसी अब उत्तरी-पश्चिमी जर्मनी या लोअर सैक्सनी नामक क्षेत्र में रहते थे। तीसरी शताब्दी के अंत तक, वे सक्सोन के साथ विलय कर चुके थे। सेंक्सन वार्स (772-804) के दौरान, विदुकिंड की अगुवाई वाले सैकांसस, कैरोलिंगियन साम्राज्य के संस्थापक, पश्चिम जर्मनिक फ्रैंक्स के खिलाफ लड़े और युद्ध खो दिया।

फ्रैंक्स के राजा, शारलेमेन, ने एक नया कानून बनाया, लेक्स सक्सोनम, जो सैक्सन की पूजा से ओडिन (सक्सोंस के देवता) को मना करता है; इसके बजाय उन्हें मृत्यु के दर्द पर ईसाई धर्म में परिवर्तित करना पड़ा। ब्रेंमन के 787 विलेहद में ब्रेंमन का पहला बिशप बन गया। 848 में हैम्बर्ग के आर्चडीओसीज ने ब्रेमेन के बिशप के साथ विलय कर दिया और ब्रेमेन में अपनी सीट के साथ हैम्बर्ग-ब्रेमेन आर्चडीओसीज बनने के बाद, और निम्नलिखित शताब्दियों में हैम्बर्ग-ब्रेमेन के आर्कबिशप उत्तरी जर्मनी के ईसाईकरण के पीछे प्रेरणा शक्ति थे। 888 में, आर्कबिशप रिमबर्ट, कैरिन्थिया के कैसर अर्नाल्फ़, ईस्ट फ़्रांसिया के कैरोलिंगियन किंग ने, ब्रेंमेन को अपना खुद का बाजार रखने के अधिकार दिए, अपने स्वयं के सिक्के टकराए और अपने खुद के कस्टम कानून बनाने का अधिकार दिया।

शहर की पहली पत्थर की दीवारों को 1032 में बनाया गया था। उस समय के दौरान नॉर्वे, इंग्लैंड और उत्तरी नीदरलैंड्स के साथ व्यापार शुरू हुआ, इस प्रकार शहर के महत्व को बढ़ाना शुरू हुआ।

जर्मनिया, प्रारंभिक 2 शताब्दी में (हार्पर और ब्रदर्स, 18 9 4)

स्टेफनी-ब्रिज की दिशा में ब्रेमेन कैथेड्रल से देखें
1186 में ब्रेंडन में ब्रैंडियन प्रिंस-आर्कबिशप हार्टविग और उनके बेलीफ ने पुष्टि की - आम तौर पर राजकुमार-आर्च को छोड़ने के बिना ।
1186 में ब्रेंडन के ब्रैमीयन प्रिंस-आर्कबिशप हार्टविग और ब्रेमेन में उनके बेलीफ ने पुष्टि की - शहर पर राजकुमार-आर्चबिशप के अधिग्रहण को छोड़ने के बिना - गेलनहाउसन विशेषाधिकार, जिसके द्वारा फ्रेडरिक आई बारबारोसा ने शहर को काफी विशेषाधिकार दिए थे शहर को अपने ही कानूनों के साथ एक राजनीतिक इकाई के रूप में मान्यता दी गई थी। नगरपालिका सीमाओं के भीतर की संपत्ति को सामंती अधिलेहता के अधीन नहीं किया जा सकता है; यह संपत्ति के अधिग्रहण वाले सर्फ के लिए भी लागू होता है, यदि वे शहर में एक वर्ष और एक दिन रहते थे, जिसके बाद उन्हें स्वतंत्र व्यक्ति माना जाता था। संपत्ति अपने मूल मालिक को उत्तरार्द्ध के लिए सामंती दावों के बिना स्वतंत्र रूप से विरासत में मिली थी इस विशेषाधिकार ने ब्रमैन के बाद के शाही तुरंत्ता (निशुल्क इंपीरियल सिटी) की नींव रखी।

लेकिन वास्तविकता में ब्रेमेन में राजकुमार-आर्कबिशप से पूरी आजादी नहीं थी: धर्म की कोई स्वतंत्रता नहीं थी, और बर्गर को अभी भी राजकुमार-आर्कबिशप को कर का भुगतान करना पड़ा। ब्रेमेन ने एक डबल भूमिका निभाई: ब्रमैन एस्टेट्स के हिस्से के रूप में ब्रूमन के पड़ोसी राजकुमार-आर्चबिशोप्रिक के आहार में भाग लिया और कम से कम जब उसने पहले इस लेवी से सहमति दी थी, तो उसे करों का हिस्सा चुकाया था। चूंकि शहर प्रमुख करदाता था, इसलिए इसकी सहमति आम तौर पर मांगी गई थी। [किस लिए?] इस तरह से शहर ने राजकुमार-आर्चबिशोप्रिक के भीतर राजकोषीय और राजनीतिक शक्ति का संचालन किया, जबकि राजकुमार-आर्चबिशोप्रिक को अपनी सहमति के खिलाफ शहर में शासन करने की इजाजत नहीं दे रही थी । 1260 में ब्रेमेन हेन्सियाटिक लीग में शामिल हुए

क्षेत्रीय शक्ति का आगमन संपादित करें

14 वीं से 18 वीं शताब्दी: ब्रूमन (लाल) के फ्री सिटी और ब्रेमेन (पीले) के आर्कबिशोक के क्षेत्र; निचले वासेर और जेडब्यूसेन के बीच जलडमरूमध्य
1350 में, निवासियों की संख्या 20,000 तक पहुंच गई इस समय के आसपास, हेंसेकॉग (कॉग शिप) ब्रेमेन का एक अनूठा उत्पाद बन गया

1362 में, ब्रेमेन के प्रतिनिधियों ने लैंन्वेद में ब्रैमन के प्रिंस-आर्कबिशप अल्बर्ट द्वितीय को श्रद्धांजलि दी। बदले में, अल्बर्ट ने शहर के विशेषाधिकारों की पुष्टि की और शहर और गारहार्ड III, होया की गणना के बीच शांति की दिक्कत की, जो 1358 से ब्रीमेन में कुछ बर्गर को कैद में ले लिया था। शहर उन्हें बाहर जमानत था। 1365 में एक अतिरिक्त टैक्स, फिरौती के लिए लगाए जाने वाले, बर्गर और कारीगरों के बीच एक विद्रोह का कारण बन गया, जो बहुत सारे खूनखराह के बाद नगर परिषद द्वारा रखे गए थे।

1366 में, अल्बर्ट द्वितीय ने ब्रेमेन की नगर परिषद और गिल्ड के बीच विवाद का लाभ लेने का प्रयास किया, जिनके सदस्यों ने शहर से कुछ नगर पार्षदों को निष्कासित कर दिया था। जब इन नगर पार्षदों ने मदद के लिए अल्बर्ट द्वितीय से अपील की, तो कई कारीगरों और बर्गर ने इसे एक दंडनीय कृत्य माना, क्योंकि यह डर था कि राजकुमार को यह अपील केवल शहर की स्वायत्तता को खत्म करने के लिए उसे भड़काने का प्रयास करेगा।

गढ़वाले शहर ने अपने स्वयं के गार्ड बनाए, राजकुमार-आर्कबिशप के सैनिकों को इसमें प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी। प्रिंस-आर्कबिशप सहित सभी पादरियों के लिए, शहर ने एक अतिरिक्त संकीर्ण गेट, तथाकथित बिशप की सुई (लैटिन: एसीयस एपिसकोपी, सबसे पहले 1274 में उल्लिखित) सुरक्षित रखी। गेट के संकीर्णता ने उसे अपने शूरवीरों से घिरे रहने के लिए शारीरिक रूप से असंभव बना दिया।

फिर भी, 29 मई 1366 की रात, अल्बर्ट के सैनिकों ने कुछ बर्गर्स की सहायता की, शहर पर आक्रमण किया इसके बाद, शहर को उसे फिर से श्रद्धांजलि देना पड़ा: शहर की स्वायत्तता का प्रतीक, ब्रेमेन रॉलेंड, नष्ट हो गया; और एक नया नगर परिषद नियुक्त किया गया था। बदले में, नई परिषद ने अल्बर्ट को 20,000 के ब्रेमेन अंकों की इतनी भारी राशि का श्रेय दिया।

लेकिन पुराने काउंसिल के नगर पार्षद, जो ओल्डेनबर्ग काउंटी में भाग गए थे, ने गणना की सहायता प्राप्त की और शहर को 27 जून, 1366 को पुनः कब्जा कर लिया। मध्यवर्ती परिषद के सदस्यों को धोखेबाज और शिरच्छेद, और शहर के डी वास्तविकता अपनी स्वायत्तता वापस आ गई इसके बाद, ब्रूमन शहर, जो लंबे समय से एक स्वायत्त स्थिति में था, ने राजकुमार-आर्कबिशप के लगभग पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से काम किया। अल्बर्ट दूसरी बार ब्रेमेन शहर पर नियंत्रण पाने में असफल रहा, क्योंकि वह हमेशा पैसे से कम थे और अपने परिवार, वेल्फ़, जो ल्यूनेबर्ग युद्ध के उत्तराधिकार (1370-88) के लिए तैयारी कर रहे थे और लड़ रहे थे, के समर्थन की कमी थी।

1360 के अंत तक ब्रीमेन ने अपने जीवन शैली को वित्तपोषण करने के लिए अल्बर्ट द्वितीय को ऋण प्रदान किया था, और बदले में वोर्डे के किले के साथ-साथ क्रेडिट के लिए गारंटी के रूप में अपनी जमानत पर लगाया गया बकाया के साथ मिला। 13 9 6 में ब्रैमेन ने फिर से अपने टकसाल के संपार्श्विक के खिलाफ अल्बर्ट द्वितीय को पैसे दिए, जो उस समय से नगर परिषद द्वारा चलाए गए थे, जिसने टकसाल के सिक्कों का अधिकार संभाला था। 1377 में ब्रेंमेन ने प्रिंस-आर्कबिशप के महल के कई ड्यूक फ्रेडरिक I से ब्रंसविक-ल्यूनेबर्ग से खरीदा था, जो अल्बर्ट ने फ्रेडरिक के पूर्ववर्ती को ऋण के लिए सुरक्षा के रूप में प्रतिज्ञा की थी। इस प्रकार ब्रीमेन ने राजकुमार-आर्चबिशपिक (सांसारिक रियासत) में एक शक्तिशाली स्थिति प्राप्त की, जो कि उसके वास्तविक शासक को दरकिनार करती है।

बेडेरसिया के गिरने वाले शूरवीर परिवार गहरा ऋणी बने हुए थे, [8] और, उन्होंने अपनी कई संपत्तियों को पहले ही बेच दिया है, ने अपने मंगलवार को मंडेल्सोह परिवार (एक महान घर या बेडेक्सिया) Adelsgeschlecht)। उन्होंने ब्रेमेन शहर के अपने बाकी के दावे को खो दिया, जब 1381 में अपने सैनिकों ने तीन मंडेलोलो बंधुओं को उन्हें अल्बर्ट द्वितीय को प्रादेशिक शक्ति के रूप में देने से रोका। [9] वर्डेन के राजकुमार-बिशॉप्रिक और ब्रेंडन के राजकुमार-आर्चबिशपिक मंडेल्सलोह्स और अन्य डाकू व्यापारी ब्रेंडन शहर के बर्गर के साथ-साथ राजकुमार-आर्चबिशपिक में रहने वाले निवासियों के साथ-साथ तबाह हो गए।

बेडेरससा कैसल, 1381 के बाद से प्रिंस-आर्चबिशोप्रिक के भीतर ब्रीमेन की ग्रामीण इलाकों का गढ़, बाद में धर्मनिरपेक्ष डिके ऑफ ब्रेमेन
1381 में शहर के सैनिकों ने सफलतापूर्वक शव को समाप्त कर दिया और बेडेक्सिया के कैसल और उसकी जमानत पर कब्जा कर लिया। इस प्रकार ब्रेमेन ने वेस्सर के निचले मार्ग पर अपने प्रांगण में शांति और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक पद प्राप्त किया। 1386 में ब्रूमन शहर ऑल्टल्यूनबर्ग और एलमलोहे की सम्पदा रखने वाले महान परिवारों का झुठलाप स्वामी बन गया, जो पहले से ही बेडेक्सिया के शूरवीरों के सामने थे। शहर को 1404 में रोलाण्ड की पुरानी लकड़ी की मूर्ति में बदल दिया गया, जिसे बेडेरसेसा ने 1366 में एक बड़ा चूना पत्थर मॉडल के साथ नष्ट कर दिया था; यह मूर्ति 21 वीं सदी में छह शताब्दियों और दो विश्व युद्धों में जीवित रहने में सफल रही है

1411 में सक्से-लोएनबर्ग, एरिक IV और उनके बेटों एरिक वी और जॉन IV के संयुक्त रूप से सत्तारूढ़ ड्यूक ने बेडेरकेसा जेलिविच और महल में अपना हिस्सा बढ़ाया, जिसमें ब्रेमेन के सीनेट को शामिल किया गया था, जिसमें वे सभी शामिल थे "फ्रांसिसी भूमि के अधिकार क्षेत्र में Wursten और Lehe (Bremerhaven), जो aforementioned महल और Vogtei "से संबंधित है। [10] न्यायिक क्षेत्र में उनकी हिस्सेदारी, वोगती (जेलिविक) और महल बेदकेकेसा के प्लेग-दमन नाइट्स से प्राप्त कर लिया गया था। [10] 1421 में, ब्रेमेन ने बेडेरकेसा शताब्दी के शेष हिस्से का अधिग्रहण भी किया, जिसमें बेडरकेसा कैसल में शेष हिस्सा भी शामिल था। [9]

1440 के दशक के दौरान, ब्रेमेन अक्सर डच राज्यों के साथ संघर्ष में था। शहर ने अपने दुश्मनों पर हमला करने के लिए समुद्री डाकू के लिए ठेके देने की पेशकश की, और यह चोरी का एक क्षेत्रीय केंद्र बन गया। ये समुद्री डाकू उत्तरी सागर के चारों ओर विदेशी शिपिंग को लक्षित करते थे और कई जहाजों पर कब्जा कर लिया था। एक कुख्यात कप्तान, जिसे ग्रोट गर्ड ("बिग गेरी") के रूप में जाना जाता है, ने एक ही अभियान में फ्लेन्डर्स से 13 जहाजों को पकड़ा। [11] [12] [13]

1648 में राजकुमार-आर्चबिशपिक को डचय ऑफ ब्रेमेन में बदल दिया गया था, जिसे पहली बार स्वीडिश क्राउन द्वारा निजी यूनियन में शासित किया गया था। नवंबर 1654 में, दूसरे ब्रैमन युद्ध के बाद, ब्रेमेन को बेडेरकेसा और लेह के निपटारे से ड्रेकी ऑफ ब्रेमेन (स्टेड की संधि, 1654) को सौंपना पड़ा था।

ब्रेमेन और सुधार

ब्रेमेन टाउन हॉल
जब प्रोटेस्टेंट सुधार उत्तरी जर्मनी के माध्यम से बह रहा था, तो सेंट पीटर का कैथेड्रल कैथेड्रल उन्मुक्ति जिले (जर्मन: डोम्फ्रेइहाइट, सीएफ भी लिबर्टी) का था, जो ब्रूमन के पड़ोसी राजकुमार-आर्चबिशोप्रिक के एक अलौकिक पैसों का था। 1532 में, कैथेड्रल अध्याय उस समय कैथोलिक था जो सेंट पीटर की बड़बड़ाना बंद करने के बाद ब्रमैन के बर्गर से मिलकर एक कैथोलिक मास को बाधित कर दिया था और एक पादरी को लूटेराण सेवा का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया था।

1547 में, इस अध्याय में मुख्य रूप से लुथेरन बन गए, उन्होंने डच अल्बर्ट रिजायस को हर्डबर्ग को बुलाया, प्रोटेस्टेंट संबद्धता के पहले कैथेड्रल पादरी के रूप में। रिजायस लॉर्डस् सपर के ज्वेलिंगियन समझ के पक्षपातकारी बन गए, जो उस समय लूथरान के बर्गर, नगर परिषद और अध्याय के द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था। इसलिए 1561 में - गरम विवादों के बाद - रिज्यूएस को बर्खास्त कर दिया गया और शहर से प्रतिबंधित कर दिया गया और कैथेड्रल ने फिर से अपने दरवाजे बंद कर दिए।

हालांकि, इस विवाद के परिणामस्वरूप, ब्रेंडन बर्गर्स और सिटी काउंसिल के बहुमत ने 15 9 0 के दशक में कैल्विनवाद को अपनाया, जबकि एक ही समय में पड़ोसी प्रिंस-आर्चबिशोप्रिक में धर्मनिरपेक्ष सरकार का शरीर लूटेराणवाद से जुड़ा था। एक कैल्विनिस्ट बहुमत और लूटेरेन अल्पसंख्यक के बीच यह विरोध, हालांकि इसकी प्रतिरक्षा जिला (1803 में शहर के हिस्से के रूप में मध्यस्थता) में एक शक्तिशाली स्थिति थी, 1873 तक ब्रैमेन के कैल्विनिस्ट और लूटेराण मंडलियों ने एकजुट होकर एकजुट किया प्रशासनिक छाता ब्रेमेन प्रोटेस्टेंट चर्च, जो आज भी मौजूद है, जिसमें ब्रीमेन के बर्गर के थोक शामिल हैं।

17 वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रेमेन ने अपनी डबल भूमिका निभाई, राजकुमार-आर्चबिशपिक के भीतर राजकोषीय और राजनैतिक शक्ति का संचालन किया, लेकिन राजकुमार-आर्चबिशपिक को इसकी सहमति के बिना शहर में शासन करने की इजाजत नहीं दे रही।

तीस साल की युद्ध संपादित करें
तीस साल की शुरुआत के बाद 'युद्ध ब्रेमेन ने अपनी तटस्थता घोषित की, जैसा कि लोअर सैकोन सर्किल में अधिकांश क्षेत्र थे ब्रैमैन के राजकुमार-आर्चबिशपिक के लूथरन प्रशासक जॉन फ्रेडरिक ने, अपने राजकुमार-आर्कबिशोफिक को युद्ध से बाहर रखने की कोशिश की, एस्टेट्स और ब्रूमन शहर के पूर्ण समझौते के साथ। जब 1623 में सात यूनाइटेड किंगडम के गणराज्य, जो हैब्सबर्ग के स्पैनिश और शाही सेना के खिलाफ अपनी आज़ादी के लिए अस्सी साल के युद्ध में लड़ रहा था, ने अपने कैल्विनवादी सह-धर्मनिष्ठ ब्रीमेन को उनसे जुड़ने के लिए अनुरोध किया, शहर ने इनकार कर दिया, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए शुरू किया किलेबंदी।

1623 में लोअर सॅक्सन सर्कल के शामिल इलाकों ने एक सशस्त्र तटस्थता बनाए रखने के लिए एक सेना की नियुक्ति करने का फैसला किया, क्योंकि कैथलिक लीग के सैनिक पहले से ही पड़ोसी लोअर रिनिश-वेस्टफेलियन सर्कल में काम कर रहे थे और अपने क्षेत्र के खतरनाक रूप से करीब थे। युद्ध, मुद्रा और बढ़ती कीमतों के बहस के साथ-साथ प्रभाव, पहले से ही मुद्रास्फीति का कारण बना था जो ब्रेमेन में भी महसूस किया गया था।

1623 में सात यूनाइटेड किंगडम गणराज्य, क्रांतिकारी इंग्लैंड के राजा जेम्स प्रथम द्वारा समर्थित, ईसाई IV के डेनमार्क के भाई ने एक नए विरोधी Habsburg अभियान शुरू किया इस प्रकार कैथोलिक लीग के सैनिकों को अन्यथा कब्जा कर लिया गया और ब्रेमेन को राहत मिलीईडी। लेकिन इसके तुरंत बाद अल्ब्रेक्ट वॉन वॉलेंस्टीन के नीचे शाही सेना ने उत्तर की तरफ जाने के प्रयास में, लुप्त होती हैसियाटिक लीग को नष्ट करने के लिए ब्रेंमन, हैम्बर्ग और लुबेक के हानसीय शहर को कम करने और बाल्टिक व्यापार एकाधिकार स्थापित करने के लिए, कुछ स्पैनिश और डंडे सहित शाही पसंदीदा यह विचार स्वीडन और डेनमार्क के समर्थन को जीतना था, दोनों के लिए लंबे समय से हंसियासी लीग के विनाश की मांग की गई थी।

मई 1625 में, होल्स्टिन के ड्यूक क्रिशन IV ने निर्वाचित किया - लोअर सैकॉन सर्किल के सदस्य प्रदेश लोअर सक्सोन सैनिकों के कमांडर-इन-चीफ के द्वारा - अपने कार्यों के उत्तरार्ध में - उसी वर्ष क्रिश्चियन IV ने एंग्लो-डच सैन्य गठबंधन में शामिल हो गए। ईसाई IV ने अपने सैनिकों को प्रिंस-आर्चबिशोपिक में सभी महत्वपूर्ण यातायात केंद्रों का कब्जा करने का आदेश दिया और 27 अगस्त 1626 को लटर एम बारेन्बेर्ज की लड़ाई शुरू की, जहां वह जोहान टी सेर्क्लेज़, टिली की गणना के तहत लीगुईस्ट सैनिकों द्वारा पराजित हो गया। ईसाई चतुर्थ और उसके जीवित सैनिकों ने प्रिंस-आर्चबिशोपिक के पास भाग लिया और स्टेड में अपने मुख्यालय की स्थापना की।

रोलाण्ड
1627 में ईसाई IV ने राजकुमार-आर्चबिशप्रिक से वापस ले लिया, ताकि वोलेस्टीन ने अपने डची ऑफ होल्स्टिन के आक्रमण का विरोध किया। टिली ने प्रिंस-आर्चबिशोपिक पर आक्रमण किया और दक्षिणी भाग पर कब्जा कर लिया। ब्रेमेन ने अपने शहर के द्वार बंद कर दिए और इसके सुधारित किलेबंदी के पीछे ही घुसपैठ की। 1628 में, टिली ने शहर को चालू कर दिया, और ब्रेमेन ने उसे घेरने के लिए 10,000 रिक्डोलारों का फिरौती देने का आदेश दिया। पूरे युद्ध में शहर निरंतर बनी रही।

कैथोलिक लीग के अधिग्रहण ने फ्रेडिनंद द्वितीय, होली रोमन सम्राट को बहाल करने के आदेश को लागू करने के लिए 6 मार्च, 16 9 2 को ब्रूमन के राजकुमार-आर्चबिशप्रिक के भीतर ब्रेमेन शहर में शामिल किया। 16 9 16 सितंबर में फ्रैंटिस विलियम ऑफ वार्टनबर्ग, फर्डिनेंड द्वितीय द्वारा लोअर सैकोन सर्किल के लिए शाही पुनर्स्थापना आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके तहत रिस्टब्यूशन के प्रावधानों को पूरा करने के लिए, ब्रैमैन में बैठे Bremian अध्याय का आदेश दिया, सभी कैपिटल और राजकुमार-आर्चीपिसोकल संपदा (सम्पदा के साथ भ्रमित न होने) अध्याय ने इनकार कर दिया, पहले यह तर्क दिया कि यह ऑर्डर अधिकृत नहीं हुआ और बाद में ब्रेमेन की सिटी काउंसिल के विवादों के कारण, वे बिना किसी खाते को रेंडर करने के लिए यात्रा कर सकते थे, सिर्फ वांछित संपत्ति पर आवश्यक शोध करें। ब्रैमेन के बर्गर और कौंसिल के कैथोलिक कैथोलिक दृष्टिकोण ने लूथरन अध्याय से रोमन कैथोलिक चर्च को एस्टेट की पुनर्स्थापना को तैयार करना पूरी तरह से असंभव बना दिया। यहां तक ​​कि लुथेरन कैपिटलर कैल्विनिस्टिक ब्रेमेन में असहज थे।

ब्रेमेन के नगर परिषद ने आदेश दिया कि निर्जन शहर की सीमाओं के भीतर कैथरीटल और प्रिंस-आर्चीपिसोकल एस्टेट्स को कैथोलिक चर्च के लिए पुन: स्थापित नहीं किया जाना था। परिषद ने तर्क दिया कि शहर लंबे समय तक प्रोटेस्टेंट रहा था, लेकिन पुनर्स्थापना आयोग ने जवाब दिया कि यह शहर राजकुमार-आर्कबिशोक का एक हिस्सा था, इसलिए प्रोटेस्टेंटवाद ने कैथोलिक स्वामित्व वाली संपत्तियों पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। नगर परिषद ने उत्तर दिया कि इन परिस्थितियों में यह पवित्र रोमन साम्राज्य से अलग होगा और अर्ध-स्वतंत्र गणराज्य के सेवन नीदरलैंड में शामिल होगा। [14] शहर न जीतने के लिए और न ही इसके नए किलेबंदी और उत्तरी सागर तक इसकी पहुंच के कारण सफलतापूर्वक घेर लिया जाने वाला था।

अक्टूबर 1631 में जॉन फ्रेडरिक द्वारा नियुक्त एक सेना ने प्रिंस-आर्चबिशोपिक को फिर से शुरू करना शुरू कर दिया था - जो स्वीडन और ब्रीमेन शहर से मदद की थी। जॉन फ्रेडरिक कार्यालय में वापस लौटे, केवल स्वीडन की वर्चस्व को लागू करने के लिए, जोर देकर कहा कि यह युद्ध के अंत तक सर्वोच्च आदेश बनाए रखता है। ब्रेमेन के राजकुमार-आर्चबिशपिक पर स्वीडन की सैन्य मेजर पावर के आसन्न प्रवर्तन के साथ, जो वेस्टफेलिया संधि पर बातचीत के तहत था, ब्रेंमेन शहर का डर था कि यह स्वीडिश शासन के तहत भी गिर जाएगा। इसलिए, शहर ने शाही आतंकवाद की अपनी स्थिति का एक शाही पुष्टिकरण 1186 (गेलन्हा से) के लिए अपील की(गेलनहासन विशेषाधिकार) 1646 फर्डिनेंड III में, पवित्र रोमन सम्राट ने निशुल्क इंपीरियल सिटी को अनुरोधित पुष्टि (लिंज़ का डिप्लोमा) प्रदान किया।

स्वीडिश प्रतिक्रिया संपादित करें
वर्ष पॉप। ±% पीए।
1350 20,000 -
1810 35,800 + 0.13%
1830 43,700 + 1.00%
1850 55,100 + 1.17%
1880 111,900 + 2.39%
1900 161,200 + 1.84%
1925 295000 + 2.45%
1969 607,185 + 1.65%
1995 549,357 -0.38%
1998 550,000 + 0.04%
2001 540,950 -0.55%
2005 545,983 + 0.23%
2006 546,900 + 0.17%
2009 [15] 547,685 0.05%
2012 548,319 + 0.04%
2014 [16] 548,547 + 0.02%
फिर भी, ब्रेमेन और वेर्डेन की धर्मनिरपेक्ष राजकुमार-बिशोपिक्स से सम्मिलित अपने शाही फर्म ब्रेमेन-वर्डन द्वारा स्वीडन ने ब्रूमन शहर के शाही तुरंत्ता को स्वीकार नहीं किया। स्वीडिश ब्रेमेन-वर्डेन ने फ्री इम्पीरियल सिटी ऑफ ब्रेमेन का पुनर्निर्माण करने की कोशिश की (यानी, इसे स्वीडन के प्रति अपना निष्ठा बदलने के लिए) इस दृष्टि से, स्वीडन के ब्रेमेन-वर्डन ने ब्रेमेन के खिलाफ दो बार युद्ध किया था 1381 में ब्रूमन शहर ने बेडेरकेसा के आसपास के क्षेत्र में और इसके पश्चिम में ब्रेमेरले के निकट वेसर के निचले शाखा (वर्तमान दिन ब्रेमेरहेवेन का हिस्सा) के वास्तविक नियम को लागू किया था। 1653 के शुरुआती दिनों में ब्रेमेन-वर्डेन की स्वीडिश सेना ने बलमेरले को मजबूर किया। फरवरी 1654 में ब्रूमन शहर को फ्रेडिनैंड तृतीय, पवित्र रोमन सम्राट प्राप्त करने में कामयाब रहा, ताकि वह पवित्र रोमन साम्राज्य के आहार में एक सीट और वोट दे सकें, इस प्रकार शहर की स्थिति को फ्री इम्पीरियल सिटी ऑफ ब्रेमेन के रूप में स्वीकार कर लिया।(यानी, इसे स्वीडन के प्रति अपना निष्ठा बदलने के लिए) इस दृष्टि से, स्वीडन के ब्रेमेन-वर्डन ने ब्रेमेन के खिलाफ दो बार युद्ध किया था 1381 में ब्रूमन शहर ने बेडेरकेसा के आसपास के क्षेत्र में और इसके पश्चिम में ब्रेमेरले के निकट वेसर के निचले शाखा (वर्तमान दिन ब्रेमेरहेवेन का हिस्सा) के वास्तविक नियम को लागू किया था। 1653 के शुरुआती दिनों में ब्रेमेन-वर्डेन की स्वीडिश सेना ने बलमेरले को मजबूर किया। फरवरी 1654 में ब्रूमन शहर को फ्रेडिनैंड तृतीय, पवित्र रोमन सम्राट प्राप्त करने में कामयाब रहा, ताकि वह पवित्र रोमन साम्राज्य के आहार में एक सीट और वोट दे सकें, इस प्रकार शहर की स्थिति को फ्री इम्पीरियल सिटी ऑफ ब्रेमेन के रूप में स्वीकार कर लिया।

फर्डिनैंड तृतीय ने मांग की कि स्वीडन के क्रिस्टीना, ब्रेमेन-वर्डेन के रानी राजवंश ने ब्रेमेन शहर को क्षतिपूर्ति के लिए क्षतिपूर्ति की और ब्रेमरलेहे को बहाल किया। मार्च 1654 में जब ब्रेमेन शहर बेडेरकेसा के क्षेत्र में सैनिकों की भर्ती करना शुरू कर दिया, ताकि आगे के मनमानी कृत्यों के लिए तैयार हो, तो स्वीडिश ब्रेमेन-वर्डेन ने प्रथम ब्रैमियन युद्ध (मार्च से जुलाई 1654) अधिनियमित किया, और कहा कि यह स्वयं में अभिनय कर रहा था -defence। ब्रूमन के निशुल्क इंपीरियल सिटी ने इसके लिए फ़र्डीनैंड III से इसका समर्थन करने का अनुरोध किया था, जिसने जुलाई 1654 में स्वीडन के चार्ल्स एक्स गुस्ताव, क्रिस्तिना के उत्तराधिकारी के रूप में ड्यूक ऑफ ब्रेमेन-वर्डेन को संघर्ष समाप्त करने के लिए कहा था, जिसके परिणामस्वरूप प्रथम स्टेड अवकाश (डी) (नवंबर 1654)। इस संधि ने मुख्य मुद्दे को छोड़ दिया, ब्रेमेन के शाही आतंकवाद के शहर की स्वीकृति, अनसुलझे अनसुलझे। लेकिन शहर ने स्वीडिश ब्रेमेन-वर्डेन के पक्ष में श्रद्धांजलि और करों का भुगतान करने और बेडेरसेसा और ब्रेमेरले के आसपास अपनी संपत्ति को सौंपने के लिए सहमत हो गया, जिसके बाद इसे लेहे कहा गया।

दिसंबर 1660 में ब्रेमेन की नगर परिषद ने ब्रूमन के निशुल्क इंपीरियल सिटी के रूप में श्रद्धांजलि दी, लियोपोल्ड I, पवित्र रोमन सम्राट के लिए। स्वीडिश ब्रेमेन-वेर्डेन से तेज विरोध के बावजूद, 1663 में शहर को इंपीरियल डाइट में एक सीट और एक वोट मिला। मार्च 1664 में ब्रितन के फ्री इम्पीरियल सिटी पर युद्ध छेड़ने के पक्ष में स्वीडिश आहार बाहर आया। लियोपोल्ड I के बाद, जो ओटोमन साम्राज्य के विरूद्ध युद्ध में व्यस्त था, ने ब्रेमेन-वेर्डेन के साथ स्वीडन के नाबालिग राजा चार्ल्स इलेवन को निगल लिया था, जबकि पड़ोसी ब्रंसविक और लूननबर्ग-सेले द्वारा उत्तराधिकार झगड़े से कब्जा कर लिया गया था और फ्रांस का विरोध नहीं हुआ, स्वीडन ने शुरू किया ब्रेमेन-वर्डेन फ़िफ़ के दूसरे ब्रेमीियन युद्ध (1665-66)

कार्ल गुस्टाफ फिरोज के तहत स्वीडन ने ब्रेमेन शहर को घेर लिया इस घेराबंदी ने ब्रेंडेनबर्ग-प्रशिया, ब्रंसविक और लूननबर्ग-सेले, डेनमार्क, लियोपोल्ड I और नीदरलैंड्स को इस दृश्य पर पहुंचा दिया, जो ब्रेंडेनबर्गियन, सिलेन, डेनिश और डच सैनिकों के साथ शहर के पक्ष में थे, ब्रेमेन-वेर्डेन की सीमाओं के लिए तैयार थे आक्रमण। इसलिए 15 नवंबर 1666 को स्वीडन ने हाबेनहूसन की संधि पर हस्ताक्षर करने के लिए, इसे ब्रेमेन के करीब बनाए गए किले को नष्ट करने और लोअर सैकोन सर्कल के आहार में अपने प्रतिनिधि को भेजने से बर्मन पर प्रतिबंध लगाने के लिए बाध्य किया। तब से आगे नहीं स्वीडिश प्रयास शहर पर कब्जा करने के लिए किए गए।

1700 में ब्रेमेन की शुरुआत - शाही तुरंत्ता के सभी प्रोटेस्टेंट प्रदेशों जैसे - बेहतर कैलेंडर, जैसा कि प्रोटेस्टेंट ने कहा था, ताकि पोप ग्रेगरी XIII के नाम का उल्लेख न करें तो रविवार, 18 फरवरी की पुरानी शैली के बाद सोमवार, 1 मार्च नई शैली का पालन किया गया।

1800 के बाद से राज्य के रूप में ब्रेमेन का क्षेत्र
19 वी सदी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें