गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

मितन्नी


मंगलवार, 12 दिसंबर 2017

मितज्ञु ,असुर हिट्टी और यहूदी आदि भारत ईरानी शाखाऐं -

(Mitanni) वैदिक ऋचाओं में (मितज्ञु) के नाम से वर्णित है।

मिश्तानी (मिथानी क्यूनिफॉर्म कूर उरुमी  Ta-e-an-i), मित्तानी Mitanni ) जिसे मिस्र के ग्रंथों में अश्शुरियन या नहारीन भी  कह गया है।
  (हनीगालबाट, खानिगलाबाट क्यूनिफॉर्म में Ḫa-ni-gal-bat) कहा जाता है , उत्तरी सीरिया में एक (Hurrian) हुर संस्कृत(सुर-भाषा )बोलने वाला राज्य और सीसिस्ता दक्षिण पूर्व अनातोलिया था।


1500-1300 ईसा पूर्व  मितन्नी (मितज्ञु)एक हज़ारों अमोरिथ एमॉराइट (मरुतों) बाबुल के विनाश के बाद एक क्षेत्रीय शक्ति बन गई।


और असीरी (अशरियन राजाओं) की एक श्रृंखला ने मेसोपोटामिया में एक शक्ति निर्वाध बनायी।

_________________________________

मितानी के राज्य का समय-
सदी 1500 ई०पू० से 1300 ईसा पूर्व

निकट पूर्व सदी  का मानचित्र 1400 ईसा पूर्व में मितांनी की साम्राज्य को अपनी सबसे बड़ी हद तक दिखाया गया ।
राजधानी वसुखानी
भाषाएं (Hurrian) 
 • लगभग 1500 ईसा पूर्व कीर्ति (प्रथम)
 • लगभग 1300 बीसी शट्टुरा द्वितीय (अंतिम)
ऐतिहासिक युग कांस्य युग
 • सदी स्थापित 1500 ईसा पूर्व
 • विस्थापन सदी 1300 ईसा पूर्व
पूर्ववर्ती द्वारा उत्तरार्द्ध
ओल्ड असीरियन साम्राज्य
(Yamhad) जमहद
मध्य अश्शूर साम्राज्य
अपने इतिहास की शुरुआत में, मित्तनी वैदिक रूप (मितज्ञु)का प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी मिस्र थुटमोसाइट्स के तहत था। 

हालांकि,  हित्ती साम्राज्य की चढ़ाई के साथ, मित्तनी और मिस्र ने हित्ति प्रभुत्व के खतरे से अपने पारस्परिक हितों की रक्षा के लिए एक बन्धन बनाया।

 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व 14 वीं सदी के दौरान, मितन्नी ने अपनी राजधानी वासुखेनी पर केंद्रित चौकी रखी, जिसका स्थान पुरातत्वविदों द्वारा खबुर नदी के मुख्यालयों पर किया गया था।

____________________________
मिट्टानी राजवंश ने उत्तरी युफ्रेट्स-तिग्रिस (फरात एवं दजला) क्षेत्र पर सदी के बीच शासन किया।
1475 और सदी 1275 ईसा पूर्व आखिरकार, मित्तानी हित्ती और बाद में अश्शूर (असुर )के हमलों की निन्दा करते थे।

और मध्य असीरियन साम्राज्य के एक प्रान्त का दर्जा कम कर दिया गया था।

हालांकि मित्तनी राजाएं भारत-ईरानियों से सम्बद्ध थे, उन्होंने स्थानीय लोगों की भाषा का इस्तेमाल किया था, जो उस समय गैर-इंडो-ईरानी भाषा थी, हुरारियन (सुर) उनके प्रभाव का प्रभाव Hurrian जगह नाम, व्यक्तिगत नाम और सीरिया के माध्यम से फैल और एक अलग मिट्टी के बर्तनों के प्रकार के (Levant) में दिखाया गया है।

भूगोल------

मितन् खबुर से मारी तक व्यापारिक मार्गों को नियंत्रित करती थे और वहां से फ़्रेफाईट्स तक कार्कमीश तक जाती थीं। कुछ समय के लिए उन्होंने ऊंचे तइग्रीस ( दजला ) के असीरियन प्रदेश और निनवे (नना), अरबील, असुर और नुज़ी में उसके मुख्यालयों को भी नियंत्रित किया था।


उनके सहयोगियों में दक्षिणी अनातोलिया, मुकुशे, जो कि ओररेंट्स के पश्चिम में युगारीट और क्वाटना के बीच समुद्र के किनारे फैले हुए थे, 


उत्तर सीरिया में मितांनी की भूमि वृषभ  (टॉरेस )पर्वत से इसकी पश्चिम तक और पूर्व में नोज़ी (आधुनिक किर्कुक) और पूर्व में नदी तिग्रिस के रूप में विस्तारित हुई।
दक्षिण में, यह पूर्व में फरात नदी पर अलेप्पो भर (नूहशशे) से मारी तक बढ़ा था।
इसका केंद्र खबुर नदी घाटी में था, दो राजधानियों के साथ: ताइटे और धोशुकानी ने आसाररियन स्रोतों में क्रमशः टायदु और उशुशुकान नामित किया था।



वस्तुत हुर सुर थे और असीरियन असुर !
नाम----


हित्ती के इतिहास में पूर्वोत्तर सीरिया में स्थित हुररी (उ-उर-री) नामक लोगों का उल्लेख है।
शायद एक हित्ती टुकड़ा, शायद मर्सिलि आई के समय से, "हुर्रियरी का राजा" का उल्लेख किया।
टेक्स्ट के आस्सू-अक्कादी संस्करण "हूरी" को हनीलागट के रूप में प्रस्तुत करता है।

 तुशरट्टा (दशरथ), जो अपने अक्केदियन अमर्ना पत्रों में स्वयं "मितां का राजा" शैलियां, अपने राज्य को हनीलालगत के रूप में दर्शाता है।

मिस्र के स्रोतों को मीत्नी "नहर" कहते हैं, जिसे आम तौर पर "नदी" के लिए असीरो-अक्कादी शब्द से नाहिरीन / नहरिना  कहा जाता है,  

संस्कृत नार नीर से साम्य 



ऋग्वेद में मितज्ञु शब्द मितन्नी जन-जाति के लिए है ।

मितन्नी अभिजात वर्ग के नाम अक्सर भारतीय-आर्य की उत्पत्ति के होते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से उनके देवता हैं जो इंडो-आर्यन की जड़ें (मित्रा, वरूण, इंद्र, नसत्या) को दिखाते हैं, हालांकि कुछ लोग सोचते हैं कि वे कास्तियों से तुरंत संबंध रखते हैं।
सामान्य लोगों की भाषा, हूरियन भाषा, न तो भारत-यूरोपीय और न ही सामी है।
हुरारियन उरारत्तु की भाषा है, जो उरारतु की भाषा है, दोनों ही हुरु-उरारटियन भाषा परिवार से संबंधित हैं। 

यह आयोजित किया गया था कि चालू सबूत से कुछ और नहीं किया जा सकता है।
अमर्ना पत्रों में एक हूरियन का मार्ग - आमतौर पर अक्कड़ियन में लिखा जाता है, दिन का लिंगुमा फ़्रैंका - यह इंगित करता है कि मितांनी का शाही परिवार तब ही हुर्रियन से बोल रहा था

Hurrian भाषा में नाम के पदाधिकारियों सीरिया और उत्तरी लेवेंट के विस्तृत क्षेत्रों में साक्ष्य हैं जो स्पष्ट रूप से राजनीतिक इकाई के रूप में जाना जाता है जो कि असिरिया के लिए जाना जाता है जैसे हनीलागलाट। कोई संकेत नहीं है कि इन लोगों को मितानी की राजनीतिक इकाई के प्रति निष्ठा बकाया है; हालांकि जर्मन शब्द Auslandshurriter ("Hurrian expatriates") कुछ लेखकों द्वारा उपयोग किया गया है। 14 वीं शताब्दी ई.पू. में उत्तरी सीरिया और कनान में कई शहर-राज्य हुर्रियन और कुछ इंडो-आर्यन नाम वाले लोगों द्वारा शासित थे। 

अगर इसका मतलब यह हो सकता है कि इन राज्यों की आबादी हुर्रियन भी थी, तो यह संभव है कि इन संस्थाओं ने एक साझा हुर्रियियन पहचान के साथ एक बड़ी राजनीति का हिस्सा बना दिया। 

इतिहास------

Mitanni के इतिहास के लिए कोई देशी स्रोत अब तक पाया गया है। यह खाता मुख्य रूप से असीरियन, हित्ती और मिस्र के स्रोतों पर आधारित है, साथ ही सीरिया में आसपास के स्थानों से शिलालेख भी है। 



अश्शूर के राजा आशूर-उबलित 1 (1365-1330 ईसा पूर्व) ने 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में शट्र्तन और मिटानी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, एक बार फिर अश्शूर एक महान शक्ति बना।


हित्तियों और अश्शूरियों ने सिंहासन के लिए अलग-अलग अभिवादन का समर्थन किया। अंत में एक हिट्टेई सेना ने राजधानी वासुकेन्नी पर कब्जा कर लिया और 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के उत्तरार्ध में मिट्तनि के अपने सम्राट राजा, तुशरट्टा के पुत्र शत्तिविज़ा को स्थापित किया। अब तक राज्य खबुर घाटी तक कम कर दिया गया था। अश्शूरियों ने मितांनी पर अपना दावा नहीं छोड़ा, और ईसा पूर्व के 13 वीं शताब्दी में, शाल्मनेशर ने राज्य को कब्जा कर लिया।

प्रारंभिक साम्राज्य-----



संभवतः मर्सिलि आई के समय से एक हित्ती का टुकड़ा, "हुरियस का राजा" (लूगल ईरिन। मी। हुरी) का उल्लेख करता है।
अमरनाथ अभिलेखागार के एक पत्र में मिटांनी के राजा तुशरट्टा के लिए यह शब्दावली अंतिम रूप से इस्तेमाल की गई थी।
राजा का सामान्य शीर्षक 'हुररी-पुरुषों का राजा' था (निर्णायक केयू के बिनाकुर एक देश का संकेत दे रहा है)

ऐसा माना जाता है कि मुर्सिलि I और कासती आक्रमण द्वारा हित्ती बोरी के कारण युद्धरत हुरारन जनजातियों और शहर राज्यों को एक राजवंश के तहत एकजुट किया गया था। हित्ती अलेपो (यमखद) पर विजय, कमजोर मध्य असीरियन राजाओं और हित्तियों के आंतरिक विवाद ने ऊपरी मेसोपोटामिया में एक शक्ति निर्वात बनाया था।
इससे मितानी के राज्य का गठन हुआ मिटानियन साम्राज्य के महान संस्थापक एक राजा थे, जो किश्त नाम का राजा था, जिसके बाद राजा शत्तारन ने उसका पालन किया। इन शुरुआती राजाओं के बारे में कुछ भी नहीं पता है

बैपटर्न / परशा (टा) तार
मुख्य लेख: परशुटार
राजा बैपटर्नना नोज़ी में एक कनिफेसर टैब्स से और अललाख के ईदरीमी द्वारा एक शिलालेख से जाना जाता है।
मिस्र के स्रोत उनके नाम का उल्लेख नहीं करते हैं; कि वह नहारी का राजा था जिसे 15 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में थुट्मोस तृतीय के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, केवल मान्यताओं से ही अनुमान लगाया जा सकता है। चाहे परशा (टा) टार, जो दूसरे नुज़ी शिलालेख से जाना जाता है, वह बराटत्र या एक अलग राजा जैसा है, पर बहस हो रही है।

Thutmose III के शासन के तहत, मिस्र के सैनिकों ने फरात को पार किया और मिटाननी की मुख्य भूमि में प्रवेश किया। 

मगीडो में, उन्होंने कादेश के शासक के तहत 330 मिटननी राजकुमारों और आदिवासी नेताओं के साथ गठबंधन किया था मेगिद्दो की लड़ाई देखें (15 वीं शताब्दी ईसा पूर्व)।
मिट्टन ने भी सैनिकों को भी भेजा था। क्या यह मौजूदा संधियों के कारण किया गया था, या केवल एक आम खतरा की प्रतिक्रिया में, बहस के लिए खुला रहता है। मिस्र की जीत ने उत्तर में रास्ता खोल दिया।



यह बाद के हित्ती दस्तावेज से जाना जाता है, सुपिपिलिलियम-शत्तिविज़ा संधि।
अश्शूर की बोरी के बाद, अश्शूरिया ने इरीबा-अदद (1390-1366 ईसा पूर्व) के समय तक मिट्टन को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। अश्शूर के राजा की सूची में इसका कोई निशान नहीं है; इसलिए संभव है कि शशत्ततार के घर में छिटपुट निष्ठा के कारण आशूर पर एक देशी असीरियन वंश का शासन था। मिथानी के कुछ समय के बाद, सश और शामश का मंदिर अशर में बनाया गया था।


अशांति ने अपने सामंत राज्यों पर मिटानियन नियंत्रण को कमजोर कर दिया, और अमूरू के अज़ीरू ने अवसर पर कब्ज़ा कर लिया और हित्ती राजा सुपिपिलुलीमा आई के साथ एक गुप्त सौदा किया। कित्जवतना, जो हित्तियों से अलग हो गया था, सुपिपीलुलीमा अपने पहले सीरिया अभियान के नाम पर क्या कहा गया है, फिर सुपिपिलुलीमा ने पश्चिमी फरात घाटी पर हमला किया और मिटांनी में अमरुरू और नूहशशे पर विजय प्राप्त की।

बाद में सुपिपिलुलीमा-शत्तीविज़ा संधि के अनुसार, सुपिपीलुलीमा ने आर्टाटामा द्वितीय के साथ एक समझौता किया, जो तुशरट्टा का प्रतिद्वंद्वी था। इस आर्टाटमा के पिछले जीवन या कनेक्शन, यदि कोई हो, शाही परिवार के बारे में कुछ भी नहीं पता है। उसे "हूररी का राजा" कहा जाता है, जबकि तुशरट्टा "मिठाण के राजा" शीर्षक से चला गया था। यह तुशरट्टा के साथ असहमत होना चाहिए सुपिपिलुलीमा ने फरात के पश्चिमी तट पर भूमि लूटने के लिए शुरू किया, और माउंट लेबनॉन पर कब्जा कर लिया। तुशरट्टा ने यूफ्रेट्स से परे छापे जाने की धमकी दी, अगर एक भी मेमने या बच्चा चोरी हो गया। इरिबा-अदद 1 (13 9 0 -36 6 ईसा पूर्व) के शासनकाल में मिश्रा अश्शूर पर प्रभाव पड़ा था। इरिबा-अदद मैं तुशरट्टा और उसके भाई आर्ततामा द्वितीय के बीच वंशवाद की लड़ाई में शामिल हो गया और इसके बाद उनके बेटे शत्तारना द्वितीय, जिन्होंने खुद को हुररी के राजा को अश्शूरियों के समर्थन की मांग करते हुए बुलाया। हूरी / अश्शूरिया के एक समर्थक शाही मितानी अदालत में उपस्थित थे।

 


हित्ती सेना ने फिर विभिन्न जिलों के माध्यम से वासुचेंनी के लिए चढ़ाई की। Suppiluliuma क्षेत्र लूट लिया है, और लूट, बंदी, पशु, भेड़ और घोड़े वापस Hatti करने के लिए लाया है दावा करता है। वह यह भी दावा करते हैं कि तुशरट्टा पलायन कर चुका है, हालांकि जाहिर है कि वे राजधानी पर कब्जा करने में नाकाम रहे। हालांकि अभियान ने मिटानि को कमजोर कर दिया, लेकिन इसके अस्तित्व को खतरे में डाल दिया।

  

" आहिरियों ने बालीख नदी पर हित्तियों के खिलाफ सीमावर्ती दुर्गों की एक पंक्ति बनाई।

मिट्टन को अब शाही परिवार के सदस्य असीरियन भव्य-विजीर ईली-पैदा का शासन था, जिन्होंने हनीलाबाल के राजा (शारू) का खिताब लिया था वह टास सबाई अबाद के नये निर्मित असीरियन प्रशासनिक केंद्र में रहते थे, जो अश्शूर के प्रबंधक टेम्मिट द्वारा शासित थे।
अश्शूरियों ने न केवल सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण को बनाए रखा, बल्कि व्यापार पर हावी होने के साथ-साथ, हुर्रियन या मिथनी के नाम शाल्मनेशर के समय के निजी रिकॉर्ड में नहीं दिखाई दिए।

अश्शूर के राजा तुकुल्ती-निनुर्ता I (सी। 1243-1207 ईसा पूर्व) के तहत फिर से हनीलाबाट (पूर्व मितानी) से अशर तक कई तरह के निर्वासन, शायद एक नए महल के निर्माण के संबंध में थे जैसा कि शाही शिलालेख ने हितित राजा द्वारा हनीलागलाबट के आक्रमण का उल्लेख किया है, शायद एक नया विद्रोह हो सकता है, या हित्ती आक्रमण के कम से कम देशी समर्थन हो सकता है Mitanni शहरों में इस समय बर्खास्त किया गया हो सकता है, क्योंकि विनाश के स्तर कुछ खुदाई में पाया गया है कि सटीक के साथ दिनांक नहीं किया जा सकता है, हालांकि शाल्मनेशर के समय मिटांनी में असीरियन सरकार की सबा सबी अबाद को बताएं, वह 1200 और 1150 ईसा पूर्व के बीच निर्जन हो गया था।

अश्शूर-निर्राही III (1200 ईसा पूर्व, कांस्य युग की शुरुआत) के समय में, फ्राइगियां और अन्य ने आश्रय के खिलाफ हार से पहले ही कमजोर हितित साम्राज्य पर आक्रमण किया और नष्ट कर दिया। असीरियन शासित Hanigalbat के कुछ भागों अस्थायी रूप से Phrygians के लिए भी खो गया था; हालांकि, अश्शूरियों ने Phrygians को हराया और इन कालोनियों वापस आ गया। हुर्रियां अभी भी काटमुहु और पापू का आयोजन करते थे। प्रारंभिक लौह युग में संक्रमणकालीन अवधि में, मिथेन्नी को अरामाईयों पर हमला करने से निपटारा किया गया था।

______________________________

इंडो-आर्यन सुपरस्ट्रेट-----

मुख्य लेख: मितन्नी में इंडो-आर्यन सुपरस्ट्रेट
मितन्नी प्रदर्शनी के कुछ नाम, उचित नाम और अन्य शब्दावली इंडो-आर्यन के करीब समानता दर्शाती है।

 जो सुझाव दे रहा है कि इंडो-आर्यन विस्तार के दौरान भारत-आर्यन संभ्रांत ने हुर्रियियन जनसंख्या पर खुद को लगाया।
हित्तियों और मिट्टिनी के बीच एक संधि में, मित्र, वरूण, इंद्र, और मा सत्य(अश्विनी कुमार) देवता का आह्वान किया जाता है।
किकुली के घोड़े के प्रशिक्षण पाठ में तकनीकी सन्दर्भ शामिल हैं जैसे आइका (एकका, एक), तेरा (त्रिकोणीय, तीन), पांजा (पंचा, पांच), सट्टा (सप्त, सात), ना (नवा, नौ), वर्णा (वतना, बारी, घोड़े दौड़ में गोल)। अंक का "एक" विशेष महत्व का है क्योंकि यह इंडो-आर्यन के आसपास के क्षेत्र में सुपर-ईरान को उचित रूप से भारत-ईरानी या प्रारंभिक ईरानी (जो कि "आइवा" है) के विपरीत उचित है।

एक अन्य पाठ में बब्रू (बबरु, भूरा), पराता (पलिता, ग्रे), और गुलाबी रंग (पिंगला, लाल) है।
उनका मुख्य त्यौहार अस्थियों (विश्वुवा) का उत्सव था जो प्राचीन दुनिया में सबसे अधिक संस्कृतियों में आम था।

 मिटांनी योद्धाओं को मार्य कहा जाता था, संस्कृत में भी योद्धा के लिए शब्द; नोट mišta-nnu (= miẓḍha, ~ संस्कृत मीठा) "भुगतान (एक भगोड़ा पकड़ने के लिए)"।

मितन्नी शाही नामों की संस्कृतिक व्याख्याएं आर्टा -समारा के रूप में ) के रूप में " प्रियंधा "जिसका ज्ञान प्रिये प्रिय" है,
सिट्रराता के रूप में सिट्रराता "जिसका रथ चमक रहा है",

_____________________
इंद्रुडा / एंडारुटा "इंद्र की सहायता से"
शत्रुजा (सस्ती) के रूप में सातिवाजा "दौड़ मूल्य जीतने" ,,




15 वीं और 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच हित्ती साम्राज्य मिस्र के साम्राज्य, मध्य असीरियन साम्राज्य और निकट पूर्व के नियंत्रण के लिए मितांनी (मितज्ञु)के साम्राज्य के साथ संघर्ष में आया। असीरिया अन्ततः प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा और हित्ती साम्राज्य के बहुत से कब्जा कर लिया, जबकि शेष क्षेत्र में फ्रिज के नए लोगों द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद 1180 ईसा पूर्व, कांस्य युग के पतन के दौरान, हित्तियों ने कई स्वतंत्र "नव-हित्ती" शहर-राज्यों में विभाजित किया, जिनमें से कुछ 8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व नव-अश्शूरियन साम्राज्य के सामने झुकने से पहले बच गए थे।
हित्ती भाषा इंडो-यूरोपियन भाषा परिवार की एनाटोलियन शाखा का एक अलग सदस्य थी,
और संबंधित लुविन भाषा के साथ, सबसे पुरानी ऐतिहासिक रूप से मान्यता प्राप्त इंडो-यूरोपियन भाषा है।
उन्होंने हत्ती के रूप में अपनी जन्मभूमि का उल्लेख किया परंपरागत नाम "हित्ती" 19 वीं शताब्दी पुरातत्व में बाइबिल हित्तियों के साथ उनकी प्रारंभिक पहचान के कारण है। उनके मूल क्षेत्र के लिए हट्टी नाम का उपयोग करने के बावजूद, हित्तियों को पहले वाले लोगों से अलग होना चाहिए, जो पहले से ही एक ही क्षेत्र में रहते थे (2 सहस्राब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत तक) और एक असंबंधित भाषा को हेटिक के रूप में जाना जाता था।  


1 9 20 के दशक के दौरान, हित्तियों में रुचि तुर्की के आधुनिक गणराज्य की स्थापना के साथ बढ़ी और हिलेत सेम्बेल और तहसिन ओज़गुच जैसे पुरातत्वविदों का ध्यान आकर्षित किया, जिससे हित्ती चित्रलेखों का गूढ़ रहस्य हो गया। इस अवधि के दौरान, हित्तियोलोलॉजी के नए क्षेत्र ने संस्थानों के नामकरण को प्रभावित किया, जैसे सरकारी स्वामित्व वाले इतिबैंक ("हित्ती बैंक"),और अंकारा में एनाटोलियन सभ्यताओं के संग्रहालय की नींव, 200 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है हित्ती राजधानी और दुनिया में हितित कलाकृतियों की सबसे व्यापक प्रदर्शनी आवास।
हित्ती सभ्यता का इतिहास मुख्य रूप से अपने राज्य के क्षेत्र में पाए जाने वाले क्यूनिफार्म ग्रंथों से जाना जाता है, और अश्शूरिया, बेबीलोनिया, मिस्र और मध्य पूर्व में विभिन्न अभिलेखागारों में पाए जाने वाले कूटनीतिक और वाणिज्यिक पत्राचार से, जो की गूंज भी महत्वपूर्ण घटना थी इंडो-यूरोपियन भाषाविज्ञान के इतिहास में हित्ती सेना ने रथों का सफल उपयोग किया,
और हालांकि कांस्य युग से संबंधित, हित्तियों लोहे की उम्र के अग्रदूत थे,18 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लोहे की कलाकृतियों के निर्माण का विकास; इस समय, लोहे सिंहासन के "बुरुषंडा के आदमी" और कनशाइट राजा अनीटा को एक लोहे के राजदण्ड से उपहारों को अनिता पाठ शिलालेख में दर्ज किया गया था। पुरातात्विक खोज बाइबिल पृष्ठभूमि खोजों से पहले, हित्तियों के बारे में जानकारी का एकमात्र
स्रोत ओल्ड टेस्टामेंट था । फ्रांसिस विलियम न्यूमैन ने 19वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किया,
"हित्ती राजा नहीं, यहूदा के राजा को शक्ति की तुलना कर सकता था ..."।
जैसा कि पुरातत्व संबंधी खोजों ने 19वीं सदी की दूसरी छमाही में हिटित साम्राज्य के पैमाने का पता लगाया, आर्चिबाल्ड हेनरी सैसेस ने यहूदियों से तुलना की जाने की बजाय, एनाटोलियन सभ्यता "[मिस्र के विभाजित साम्राज्य की तुलना के योग्य]" था।
और "यहूदा की तुलना में असीम रूप से अधिक शक्तिशाली" था।
------------------------------------------------------------------
साइके और अन्य विद्वानों ने यह भी बताया कि यहूदी और हित्तियों हिब्रू ग्रंथों में कभी भी दुश्मन नहीं थे।


राजाओं की पुस्तक में, उन्होंने देवदार, रथ और घोड़ों के साथ इज़राइलियों को प्रदान किया, साथ ही उत्पत्ति की किताब में इब्राहीम के लिए एक मित्र और सहयोगी भी किया।
उरीह (हित्ती) राजा दाऊद की सेना में एक कप्तान था और 1 इतिहास 11 में अपने "शक्तिशाली पुरुषों" में गिना गया था।
प्रारंभिक खोज एनाटोलियन सभ्यताओं के संग्रहालय में पशुओं के कांस्य हित्ती के आंकड़े ।
__________________________________________
सन्दर्भित तथ्य -
______________________________________
प्रस्तुति कर्ता यादव योगेश कुमार 'रोहि'
ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें