शुक्रवार, 6 अक्तूबर 2023

पालि संख्या- वैदिक संख्या का विकसित रूप-

प्राचीन गैर-शून्य प्रणाली
हिंदू-अरबी अंक-
1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 20 30 40 50 60 70 80 90 100 1000
___________________

ब्राह्मी अंक 𑁒 𑁓 𑁔 𑁕 𑁖 𑁗 𑁘 𑁙 𑁚 𑁛 𑁜 𑁝 𑁞 𑁟 𑁠 𑁡 𑁢 𑁣 𑁤 𑁥
शून्य-स्थानधारक प्रणाली
हिंदू-अरबी अंक 0 1 2 3 4 5 6 7 8 9
ब्राह्मी अंक 𑁦 𑁧 𑁨 𑁩 𑁪 𑁫 𑁬 𑁭 𑁮 𑁯

यह आमतौर पर पाए जाने वाले पाली अंकों की एक सूची है जो साहित्य में पाए जाते हैं। पूर्णांक देने के अलावा, यहाँ भिन्न भी दिए हैं जहां  देखा गया है कि वे होते हैं, और पाए जाने वाले विभिन्न रूपों को जोड़ा है।

पहले दस अंकों के लिए यहाँ गोलाकार कोष्ठक में उनके क्रमिक रूप को भी शामिल किया है, दस के बाद वे केवल -(ma) को प्रत्यय के रूप में जोड़कर जारी रखते हैं, जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण 7-10 में है।

संख्याएँ क्रमिक रूप से 105 तक जाती हैं, और अन्य, सैद्धांतिक, संख्याओं का अनुमान दिए गए उदाहरणों से लगाया जा सकता है। उसके बाद यहाँ वही रूप दिये हैं जो हमें पाली पुस्तकों में प्रयुक्त मिले हैं।

हमेशा की तरह हम उम्मीद कर रहे हैं। कि यह पाली छात्रों के लिए उपयोगी होगा, और भाषा का अध्ययन और उपयोग करने वालों के लिए संख्याओं का संदर्भ आसान बना देगा।

आनंदजोति भिक्खु


1: एका (पाथम)- प्रथम-

1.5: (पाली-दीयाधा)  (वैदिक-द्वयर्द्ध) (प्राकृत- ड्योढ़) हिन्दी डेढ़-१=१/२

2: द्वि (दुतिया): द्वत्ती. द्विति

2.5: आढ़तिया, आढ़तिया

3: ती (ततिया)

3.5: अदुद्धा

3 या 4: टिकतु, तेरो*

4: कटु, अठहाधा (कटुत्था)

5: पंचा (पंचामा)

6: चा (छठ)

7: सट्टा (सत्तामा)

8: अट्ठा (अष्ठमा)

9: नवा (नवामा)

10: दशा (दशम)

11: एकादश, एकरासा

12: द्वादश, दुवादसा, बारसा

12.5: आधतेलसा

13: टेरासा, टेलासा

14: कैटुड्डासा, कुड्डासा, कोडडासा

15: पञ्चदश, पञ्चरस

16: सोसासा, सोरासा

17: सत्तदसा, सत्तरसा

18: अथादशा, अथारसा

19: एकुनविसति

20: विसाति, वीसा, वीसा

21: एकविशति

22: द्वाविसति, द्वेविसति, बविसाति, बविसा

23: तेविसाति, तेविसा

24: चतुविसाति, चतुविसा, चतुविसातै

25: पञ्चविसति, पञ्चविसति

26: छब्बीसती

27: सत्त्विसति

28: अष्टविसति

29: एकुनातिंसति

30: तिनसति, तिंसा, तिंसा, तिंसां, समतिंसा

31: एकतिंसति

32: द्वत्तिंसति, द्वत्तींस, बत्तींसति

33: तेत्तिन्सति, तेत्तिन्सा

34: चतुत्तिनसति

35: पञ्चतिंसति

36: चट्टिंसति

37: सत्तिनसति

38: अष्टहतिंसति

39: एकुनचट्टलिसति

40: कैटालिसाति, कैटालिसाम, कैटारिसाम, कैटारिसा, कैटारिसा

41: एकचत्तालिसति, एकचत्तारिसति

42: द्विचत्तालिसति, द्विचत्तारिसति, द्विचत्तारिसति, द्विचत्तारिसति

43: टेकत्तालिसति, टेकत्तारिसति

44: कटुकत्तारिसति, कटुकत्तारिसति

45: पंचचत्तारिसति, पंचचत्तारिसति

46: चकत्तालिसति, चकत्तारिसति

47: सत्तचत्तलिसति, सत्तचत्तरिसति

48: अट्ठचत्तारिसति, अट्ठचत्तारिसति

49: एकुनापन्नसा

50: पनासा, पनासा, पनासाम, पनासा, पनासाम

51: एकपन्नसा, एकपन्नसा

52: द्वेपन्नसा, द्वेपन्नसा

53: टिपानसा, टिपनसा

54: कैटुपनसा, कैटुपनसा

55: पंचपन्नसा, पंचपन्नसा

56: छप्पनसा, छप्पनसा

57: सत्तपन्नसा, सत्तपन्नसा

58: अठ्ठपन्नसा, अठपन्नसा

59: एकुनास्थि

60: साथी

61: एकसथी

62: द्वेषष्ठि, दवसष्ठि, द्वेषष्ठि

63: तिसाङ्गि, तेसाङ्गि

64: कैटुशथि

65: पंचशथि

66: चसत्थि

67: सत्तसति

68: अष्टसठि

69: एकुनसत्ताति

70:सत्ताति

71: एकसत्ताति

72: द्विसत्तति, द्वासत्तति, द्वेसत्तति

73: तेसत्ताति, तिसत्ताति

74: कैटुसैटाटी

75: पञ्चसत्ताति

76: चसत्ताति

77: सत्तसत्ताति

78: अष्ठसत्ताति

79: एकुनासिति

80: आसीति,

81: एकासीति

82: द्वे-असीति, द्वादसीति, दीयासीति

83: ते-आसिति, तियासिति

84: चतुरासीति, कुलासीति

85: पंचासीति

86: चासिति

87: सत्तासीति

88: अथासिति

89: एकुन्नवुति

90: नवुति

91: एकनावुति

92: दवीनावुति, द्वानावुति, द्वेनावुति

93: तिनावुति, तेनावुति

94: कैटुनावुति

95: पंचनावुति

96: चन्नवुति

97: सत्तनवुति

98: अथानावुति

99: एकुनासतम

< 100: उणकासताम्

100: सततं, एकसत्म्

101: एकाधिसतम, एकुत्तरसतम

102: द्वादिसातम्, द्वि-उत्तरसत्म्

103: तयाधीसतम, तैयुत्तरसतम

104: चतुत्तरसतम्

105: पंचुत्तरसतम्

 

108: अष्टुत्तरसतम्

110: दशासत्म्

111: एकादशसत्म्

120: विसुत्तरसतम्

150: दीयाधसतम्

200: दवे सतानि, दिसातम, द्विसातम

300: तिनि सतानि

400: कत्तारि सतानि

500: पञ्च सतानि, पञ्च शतं

600: चसत्म्

700: सत्तसत्म्

800: अष्टसत्म्

900: नवसत्म्

1,000: सहस्सम, दशसतम, हनुता

1,000+: पारोसहसा (1,000 से अधिक)

1,000++: अनेकासहास्साम् (अनगिनत 1,000)

1,200: द्वादशसत्म्

1,250: अद्धहतेलसा सताम्

1,400: चतुद्दससत्म्

2,000: विशासतम

2,500: अद्धहतेय्यसहस्सं

3,000: तिनससातम

4,000: कैटालीसासतम

4,900: एकुनपन्नससतम

5,000: पंचसहस्सं

6,000: चासाहस्साम

8,000: असितिसातम्

8,400: कैटारिससटाम, कैटालिससटाम

8,500: पंचासितिसतम्

10,000: दास सहसा, नहुता

14,000: कैटुद्दसासहसानि

18,000: अथारससासहसानि, अथारासासहसानि

24,000: कैटुबिसासहसानि, कैटुबिसासहसानि

43,000: टिकत्तारीसासहसानि

51,000: एकपन्नसासहसानि

54,000: कैटुपन्नसासहसानि

63,000: तिसोऽसासासाहसानि

84,000: चतुरासितिसाहस्सानि

88,000: अष्टसितिसहस्सानि

99,999: एकुनासातसाहस्सनि

100,000: लक्खा, सतासहस्सं

100,000+: अधिकसतसहअस्सम् (100,000 से अधिक)

100,000++: अनेकासतासाहास्साम् (अनगिनत 100,000)

6,800,000: अष्टसठि सतसहस्सम्

8,400,000: चतुरास्तिसतसाहस्साम, कुलसति सतासहसाम, कुशासति सटासहसाम

1,000,000: दास लक्खा

1,400,000: कैटुडासा सतसाहस्साम

5,000,000: पन्नससासत्सहस्साम्

10,000,000: कोटि

1,000,000,000: कोटिसातम

1,000,000,000++: नेकोटिसाटम: अनगिनत हज़ारों लाखों (अनगिनत 1,000,000,000)

10,000,000,000: कोटिसहसाम्

1,000,000,000,000: कोटिसातासहसां

100,000,000,000,000: पकोती

1,000,000,000,000,000,000,000: koṭippakoṭi

1 + 28 शून्य: नहुता

1 + 35 शून्य: निन्नाहुता

1+42 शून्यः अक्खोहिनि

1 + 49 शून्य: बिंदु

1 + 56 शून्य: अम्बुताम्

1 + 63 शून्य: निर्ब्बुताम्

1 + 70 शून्य: अतातम

1 + 77 शून्य: अपापं

1 + 84 शून्य: अताताम्

1+91 शून्य: सोकंधिकम

1 + 98 शून्य: उप्पलम्

1 + 105 शून्य: कुमुदम

1 + 112 शून्य: पदुमं

1+119 शून्यः पुण्डरीकम्

1+126 शून्यः कथनम्

1+133 शून्यः महाकथानम्

1+140 शून्यः असांखेय्यम्

अगणनीय: असंखेयम्

 इन दोनों शब्दों की व्युत्पत्ति संस्कृत भाषा में है। इसमें आधा इन सभी शब्दों में व्याप्त है।

किसी भी पूर्ण सङ्ख्या में आधा जोड़ कर बनाए गए शब्दों के लिए दो संस्कृतमूल नियम हैं।

पहला, उस सङ्ख्या के सार्द्ध उपसर्ग लगाएँ — यह सार्द्ध हिन्दी भाषा में साढ़े हो गया है। जैसे साढ़े दस को सार्द्ध, अथवा आधे सहित दस पढें।

दूसरे के लिए कल्पना करें कि आप को आपका कोई प्रिय व्यञ्जन खाने का आग्रह किया जा रहा है, एक से आपका मन भरेगा नहीं, और दो से आपका पेट आवश्यकता से अधिक भर जाएगा। तब आप गौतम बुद्ध के समान मध्यमार्ग अपना कर कह सकते हैं कि भई, दूसरा आधा ही देना। यही इन शब्दों की व्युत्पत्ति का नियम है; दूसरा आधा, तीसरा आधा, चौथा आधा…

संस्कृत के त-वर्ग को प्राकृत भाषाओं में ट-वर्ग में धकेल दिया गया, इसके उपरान्त जीभ को पीछे मरोडने के स्थान पर पुनः आगे लाने का भी यत्न किया गया। इसी का परिणाम इन सङ्ख्याओं के वर्तमान नामों में दृष्टिगोचर होता है। यहाँ इसी आधे का ज्ञान प्रस्तुत है।


(पहला) आधा — संस्कृत अर्द्ध → प्राकृत 'अड्ढ' → हिन्दी 'अद्ध', आधा

(एक पूरा और) दूसरा आधा — संस्कृत 'द्वयर्ध' → प्राकृत — दिवड्ढा → हिन्दी — डेढ़

(दो पूरे और) तीसरा आधा — संस्कृत अर्द्धतृतीय → पालि भाषा — अड्ढतिय, अड्ढतेय्य, प्राकृत : अद्धतीय, अड्ढाइय → हिन्दी — ढाई, अढाई

इससे बडी सङ्ख्याओं के लिए भी भारतीय आर्य भाषाओं में यह शब्द इस नियम से बनाए गए हैं, किन्तु कुछ भाषाओं में, इस प्रकार की सङ्ख्याओं के लिए संस्कृत सर्द्ध (स अर्द्ध —आधे के साथ) को उपसर्ग लगा कर इन सङ्ख्याओं को नाम दिए गए हैं।

(तीन पूरे और) चौथा आधा — संस्कृत अर्द्धचतुर्थ → पालि भाषा अड्ढुड्ढ, शौरसेनी प्राकृत अड्ढुट्ट, अद्धुट्ट → (पुनः संस्कृत भाषा में) अध्युष्ट → भोजपुरी — आँहुठ, मराठी — आऊट, औटकें आदि)

इसके दूसरे रूप को शब्दकल्पद्रुम में अध्युष्ट की परिभाषा से समझ सकते हैं, जहाँ इसे सार्द्धत्रिसङ्ख्या (आधे के साथ तीन की सङ्ख्या) कहा गया है।

अध्युष्टः, त्रि, (अधि + वस् + क्तः, आगमशासविघेरनित्वात् इडागमाभावः । कृत्तद्धितसमासाश्च अभिधाननियामका इति प्रसिद्धेः ।) सार्द्धत्रिसङ्ख्या । ३ ॥ साडे तिन इति भाषा ।यथा, — अवाप्य स्वां भूमिं भुजगनिभमध्युष्ठवलयं ।इति आनन्दलहरी ॥ — शब्दकल्पद्रुमः

आधे के साथ तीन — संस्कृत सार्द्धत्रीणि → हिन्दी — साढे तीन

(चार पूरे और) पाँचवा आधा — संस्कृत अर्द्धपञ्चम → प्राकृत — अद्धपञ्चम → भोजपुरी ढौचा, ढोंचा, पंजाबी ढौंचा

आधे के साथ चार — संस्कृत — सार्द्धचत्वार → प्राकृत —साड्ढचत्तारो → हिन्दी — साढे चार

 / काँवड़ / काँवर' शब्द की व्युत्पत्ति क्या है?

काँवर संज्ञा स्त्री० [हिं० काँध + अवर (प्रत्य०) अथवा सं०स्कन्धभार- ] १. बांस का एक मोटा कट्टा जिसके दोनों छोरों पर वस्तु लादने के लिये छिंके लगे रहते हैं और जिससे कंधे पर रखकर कहार आदि चलते हैं । बहँगी । मुहा० — काँवर बहना = (१) भार या उतरदायित्व का निर्वाह करना । (२) बोझा ढोना । २. एक डंडे को छोर पर बँधी हुई बाँस की टोकरीयाँ जिसमें यात्री गंगाजल ले जाते हैं ।। अब इसकी व्युत्पत्ति कैसे हुई और इसका कारण क्या था यह तो इतिहास में कहीं जिक्र नहीं किया गया है परंतु कहते हैं कि पहले कांवड़िया रावण थे। मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने भी सदाशिव को कांवड़ चढ़ाई थी।

किसी भी पूर्ण सङ्ख्या में आधा जोड़ कर बनाए गए शब्दों के लिए दो संस्कृतमूल नियम हैं।

पहला, उस सङ्ख्या के सार्द्ध उपसर्ग लगाएँ — यह सार्द्ध हिन्दी भाषा में साढ़े हो गया है। जैसे साढ़े दस को सार्द्ध, अथवा आधे सहित दस पढें।

दूसरे के लिए कल्पना करें कि आप को आपका कोई प्रिय व्यञ्जन खाने का आग्रह किया जा रहा है, एक से आपका मन भरेगा नहीं, और दो से आपका पेट आवश्यकता से अधिक भर जाएगा। तब आप गौतम बुद्ध के समान मध्यमार्ग अपना कर कह सकते हैं कि भई, दूसरा आधा ही देना। यही इन शब्दों की व्युत्पत्ति का नियम है; दूसरा आधा, तीसरा आधा, चौथा आधा…

संस्कृत के त-वर्ग को प्राकृत भाषाओं में ट-वर्ग में धकेल दिया गया, इसके उपरान्त जीभ को पीछे मरोडने के स्थान पर पुनः आगे लाने का भी यत्न किया गया। इसी का परिणाम इन सङ्ख्याओं के वर्तमान नामों में दृष्टिगोचर होता है। यहाँ इसी आधे का ज्ञान प्रस्तुत है।

½

(पहला) आधा — संस्कृत अर्द्ध → प्राकृत 'अड्ढ' → हिन्दी 'अद्ध', आधा

(एक पूरा और) दूसरा आधा — संस्कृत 'द्वयर्ध' → प्राकृत — दिवड्ढा → हिन्दी — डेढ़

२½

(दो पूरे और) तीसरा आधा — संस्कृत अर्द्धतृतीय → पालि भाषा — अड्ढतिय, अड्ढतेय्य, प्राकृत : अद्धतीय, अड्ढाइय → हिन्दी — ढाई, अढाई

इससे बडी सङ्ख्याओं के लिए भी भारतीय आर्य भाषाओं में यह शब्द इस नियम से बनाए गए हैं, किन्तु कुछ भाषाओं में, इस प्रकार की सङ्ख्याओं के लिए संस्कृत सर्द्ध (स अर्द्ध —आधे के साथ) को उपसर्ग लगा कर इन सङ्ख्याओं को नाम दिए गए हैं।

(तीन पूरे और) चौथा आधा — संस्कृत अर्द्धचतुर्थ → पालि भाषा अड्ढुड्ढ, शौरसेनी प्राकृत अड्ढुट्ट, अद्धुट्ट → (पुनः संस्कृत भाषा में) अध्युष्ट → भोजपुरी — आँहुठ, मराठी — आऊट, औटकें आदि)

इसके दूसरे रूप को शब्दकल्पद्रुम में अध्युष्ट की परिभाषा से समझ सकते हैं, जहाँ इसे सार्द्धत्रिसङ्ख्या (आधे के साथ तीन की सङ्ख्या) कहा गया है।

अध्युष्टः, त्रि, (अधि + वस् + क्तः, आगमशासविघेरनित्वात् इडागमाभावः । कृत्तद्धितसमासाश्च अभिधाननियामका इति प्रसिद्धेः ।) सार्द्धत्रिसङ्ख्या । ३ ॥ साडे तिन इति भाषा ।यथा, — अवाप्य स्वां भूमिं भुजगनिभमध्युष्ठवलयं ।इति आनन्दलहरी ॥ — शब्दकल्पद्रुमः

आधे के साथ तीन — संस्कृत सार्द्धत्रीणि → हिन्दी — साढे तीन

(चार पूरे और) पाँचवा आधा — संस्कृत अर्द्धपञ्चम → प्राकृत — अद्धपञ्चम → भोजपुरी ढौचा, ढोंचा, पंजाबी ढौंचा

आधे के साथ चार — संस्कृत — सार्द्धचत्वार → प्राकृत —साड्ढचत्तारो → हिन्दी — साढे चार

संस्कृत हिंदी-

एकः (पु.), एका (स्त्री.), एकम् (नपु.) एक

द्वौ (पु.), द्वे (स्त्री.), द्वे (नपु.) दो

त्रयः (पु.), तिस्रः (स्त्री.), त्रीणि (नपु.) तीन

चत्वारः (पु.), चतस्रः (स्त्री.), चत्वारि (नपु.) चार

पञ्च- पाँच

6 षट् छः

7 सप्त सात

8 अष्ट, अष्टा आठ

9 नव- नौ

10 दश -दस

11 एकादश- ग्यारह

12 द्वादश -बारह

13 त्रयोदश- तेरह

14 चतुर्दश -चौदह

15 पञ्चदश -पन्द्रह

16 षोडश -सोलह

17 सप्तदश -सत्रह

18 अष्टादश -अठारह

19 नवदश, एकोनविंशतिः, ऊनविंशतिः -उन्नीस।

20 विंशतिः -बीस

21 एकविंशतिः -इक्कीस

22 द्वाविंशतिः -बाइस

23 त्रयोविंशतिः -तेइस

24 चतुर्विंशतिः -चौबीस

25 पञ्चविंशतिः -पच्चीस

26 षड्विंशतिः -छब्बीस

27 सप्तविंशतिः -सत्ताईस

28 अष्टविंशतिः- अट्ठाईस

29 नवविंशतिः, एकोनत्रिंशत्, ऊनत्रिंशत्- उनतीस

30 त्रिंशत् -तीस

31 एकत्रिंशत् -इकत्तीस

32 द्वात्रिंशत् -बत्तीस

33 त्रयस्त्रिंशत्- तैंतीस

34 चतुर्त्रिंशत् -चौतीस

35 पञ्चत्रिंशत् -पैंतीस

36 षट्त्रिंशत् -छत्तीस

37 सप्तत्रिंशत् -सैंतीस

38 अष्टात्रिंशत् -अड़तीस

39 नवत्रिंशत्, ऊनचत्वारिंशत्, एकोनचत्वारिंशत्- उनतालीस।

40 चत्वारिंशत् -चालीस

41 एकचत्वारिंशत्- इकतालीस

42 द्वाचत्वारिंशत्- बयालीस

43 त्रिचत्वारिंशत्- तिरालीस

44 चतुश्चत्वारिंशत्- चवालीस

45 पञ्चचत्वारिंशत्- पैंतालीस

46 षट्चत्वारिंशत्- छियालीस

47 सप्तचत्वारिंशत्- सैंतालीस

48 अष्टचत्वारिंशत्- अड़तालीस

49 नवचत्वारिंशत्- एकोनपञ्चाशत्, ऊनपञ्चाशत् -उनचास

50 पञ्चाशत् -पचास

51 एकपञ्चाशत्-इक्यावन

52 द्वापञ्चाशत् -बावन

53 त्रिपञ्चाशत् -तिरेपन

54 चतुःपञ्चाशत् -चौवन

55 पञ्चपञ्चाशत्- पचपन

56 षट्पञ्चाशत् -छप्पन

57 सप्तपञ्चाशत्- सत्तावन

58 अष्टपञ्चाशत् -अट्ठावन

59 नवपञ्चाशत्, एकोनषष्टिः, ऊनषष्टिः- उनसठ

60 षष्टिः -साठ

61 एकषष्टिः -इकसठ

62 द्विषष्टिः -बासठ

63 त्रिषष्टिः -तिरेसठ

64 चतुःषष्टिः- चौसठ

65 पञ्चषष्टिः- पैसठ

66 षट्षष्टिः -छियासठ

67 सप्तषष्टिः- सडसठ

68 अष्टषष्टिः -अडसठ

69 नवषष्टिः, एकोनसप्ततिः, ऊनसप्ततिः -उनहत्तर

70 सप्ततिः -सत्तर

71 एकसप्ततिः -इकहत्तर

72 द्विसप्ततिः -बहत्तर

73 त्रिसप्ततिः -तिहत्तर

74 चतुःसप्ततिः -चौहत्तर

75 पञ्चसप्ततिः- पिचहत्तर।

76 षट्सप्ततिः- छियत्तर

77 सप्तसप्ततिः -सतत्तर

78 अष्टसप्ततिः -अठत्तर

79 नवसप्ततिः, एकोनाशीतिः, ऊनाशीतिः- उनयासी।

80 अशीतिः -अस्सी

81 एकाशीतिः -इक्यासी

82 द्वयशीतिः -बयासी

83 त्रयशीतिः -तिरासी

84 चतुरशीतिः -चौरासी

85 पञ्चाशीतिः -पिचासी

86 षडशीतिः- छियासी

87 सप्ताशीतिः -सत्तासी

88 अष्टाशीतिः -अट्ठासी

89 नवाशीतिः, एकोननवतिः, ऊननवतिः- नवासी।

90 नवतिः -नब्बे

91 एकनवतिः -इक्यानवे

92 द्वानवतिः -बानवे

93 त्रिनवतिः -तिरानवे

94 चतुर्नवतिः -चौरानवे

95 पञ्चनवतिः- पिचानवे

96 षण्णवतिः -छियानवे

97 सप्तनवतिः- सतानवे

98 अष्टनवतिः, अष्टानवतिः -अठानवे

99 नवनवतिः, एकोनशतम्, ऊनशतम्- निन्यान

100 शतम्, एकशतम् -सौ, -एक सौ।

101 एकाधिकशतम् -एक सौ एक

102 द्वयधिकशतम् -एक सौ दो

103 त्र्यधिकशतम्- एक सौ तीन

104 चतुरधिकशतम् -एक सौ चार

105 पञ्चाधिकशतम् -एक सौ पाँच

106 षडधिकशतम् -एक सौ छः

107 सप्ताधिकशतम् एक- सौ सात

108 अष्टाधिकशतम्- एक सौ आठ

109 नवाधिकशतम् -एक सौ नौ

110 दशाधिकशतम्- एक सौ दस

111 एकादशाधिकशतम्- एक सौ ग्यारह

121 एकविंशत्यधिकशतम्- एक सौ इक्कीस

131 एकत्रिंशदधिकशतम्- एक सौ इकत्तीस

141 एकचत्वारिंशदधिकशतम्- एक सौ इकतालीस

151 एकपञ्चाशदधिकशतम् एक सौ इक्यावन

161 एकषष्ट्यधिकशतम् एक सौ इकसठ

171 एकसप्तत्यधिकशतम् एक सौ इकहत्तर

181 एकाशीत्यधिकशतम् एक सौ इक्यासी

191 एकनवत्यधिकशतम् एक सौ इक्यानवे

200 द्विशतम् दो सौ

201 एकाधिकद्विशतम् दो सौ एक

300 त्रिशतम् तीन सौ

400 चतुःशतम् चार सौ

500 पञ्चशतम् पाँच सौ

600 षट्शतम् छः सौ

700 सप्तशतम् सात सौ

800 अष्टशतम् आठ सौ

900 नवशतम्-नौ सौ

1000 सहस्रम् -एक हजार

10000 अयुतम्, दशसहस्रम् -दस हजार

100000 लक्षम् -एक लाख

1000000 दशलक्षम्, प्रयुतम्, नियुतम् दस लाख

10000000 -कोटिः एक करोड़

100000000 दश कोटिः- दस करोड़

1000000000 अर्बुदम्- एक अरब

10000000000 दशार्बुदम् -दस अरब

100000000000 खर्वम्- एक खरब

1000000000000 दशखर्वम्- दस खरब

10000000000000 नीलम् -एक नील

100000000000000 दशनीलम्- दस नील

1000000000000000 एकपद्मम् -एक पद्म

10000000000000000 दशपद्मम्- दस पद्म

100000000000000000 शंखम् +)-एक शंख

1000000000000000000 दशशंखम् दस शं

महाशंखम् -महाशंख

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