सोमवार, 2 अक्तूबर 2023

ठाकुर-


 ( प्रस्तुति करण :- यादव योगेश कुमार रोहि-

"ठाकुर भारतीय भाषाओं में एक सम्मान सूचक शब्द है, जो परम्परागतगत रूप में राजपूतों , मैथिली ब्राह्मणों आदि  का विशेषण है।

परवर्ती संस्कृत शब्दकोशों में इसे ठाकुर न  लिखकर "ठक्कुर" के रूप में  लिखा गया हैजो अक्सर देव मूर्ति का पर्याय है। राजपूतों के अतिरिक्त कुछ समय तक ब्राह्मणों के लिए भी इस शब्द का प्रयोग किया जाता रहा है।और आज भी गुजरात तथा पश्चिमीय बंगाल में यह ब्राह्मण का सम्बोधन  है। अनन्त संहिता में श्री दामनामा गोपालश्रीमान सुन्दर ठाकुर: का उपयोग भी किया गया है, जो भगवान कृष्ण के संदर्भ में है।ये ठाकुर शब्द का संस्कृत भाषा में आयात मध्य कालीन विवरण हैं । ये संहिता बाद की है । इसलिए विष्णु के अवतार की देव मूर्ति को ठाकुर कहने का प्रचलन भी हुआ।

उच्च वर्ग के क्षत्रिय आदि की प्राकृत उपाधि ठाकुर भी इसी से निकली है। परन्तु सामाजिक सम्बोधन में किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति को ठाकुर या ठक्कुर कहा जा सकता है।

__________________________________________
इन्हीं विशेषताओं और सन्दर्भों के रहते भगवान कृष्ण के लिए भक्त ठाकुर जी सम्बोधन का प्रयोग करते हैं।
विशेषकर श्री वल्लभाचार्य जी द्वारा स्थापित पुष्टिमार्गी संप्रदाय के अनुयायी भगवान कृष्ण के लिए ठाकुर जी सम्बोधन देते हैं।
इसी सम्प्रदाय ने उन्हें कृष्ण जी को ठाकुर का प्रथम सम्बोधन दिया।

आज ठाकुर जातिगत सम्बोधन है और 
 कृष्ण को यादव सम्बोधन न देना और प्राय:  पुरोहितों द्वारा उन्हें ठाकुर जी कहना  केवल एक राजनैतिक षड्यन्त्र का अवयव है।

पुराणों अथवा संस्कृत के मौलिक ग्रन्थों में ठाकुर का कहीं सन्दर्भ प्राप्त नहीं होता है।
____________________________________  "क्यों कि ठाकुर शब्द संस्कृत भाषा का नहीं अपितु ये तुर्की , ईरानी तथा आरमेनियन मूल का शब्द है भारतीय भाषाओं मे यह शब्द सातवीं सदी में प्रवेश कर गया था परन्तु इसका विस्तार नौवीं  से तेरहवीं में होते हुए.सौलहवीं सदी में हुआ 

यह शब्द यद्यपि (13 वीं शताब्दी) में फ़ारसी या तुर्की में लिख रहे इतिहासकारों द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा था, जिसका अर्थ है “बीजान्टिन प्रभुओं या एनाटोलिया ( तुर्की) के बीथिनीया, पोंटस) और थ्रेस में कस्बों और किले के गवर्नरों (राजपालों )का निरूपण करने के लिए पदनाम। यह प्रायः बीजान्टिन सीमावर्ती युद्ध के नेताओं, अकराति के कमांडरों, लेकिन बीजान्टिन राजकुमारों और सम्राटों को स्वयं को भी निरूपित करता है

 “ मूल व्युत्पति पर विचार करते हुए भारत आने तक की यात्र पर विश्लेषण प्रस्तुत है।।

"तुर्की भाषा में "तेक्फुर" -tekfur

'शब्द की व्युत्पत्ति-

 "Ottoman Turkish تكفور‎, from Arabic تَكْفُور‎ (takfūr), from Middle Armenian թագւոր (tʿagwor), from Old Armenian թագաւոր (tʿagawor, “king”), from Parthian *tag(a)-bar (“king”, literally “crown bearing”), borrowed during the Armenian Kingdom of Cilicia.
सबसे पहले यह शब्द पार्थियन अथवा पहलवी भाषा में" तागवर" अथवा ताजवर-के रूप में  व्युत्पत्ति मूलक रूप में मुकुट धारी (crown bearing) अथवा राजा का वाचक है। यह शब्द आर्मेनिया की राजधानी सिलिसिया- से आया। Cilicia-सिलिसिया ( दक्षिणी अनातोलिया  (तुर्की) में एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो भूमध्य सागर के उत्तरपूर्वी तटों से अंतर्देशीय तक फैला हुआ है ।
पहलवी में राजा या मुकुट धारी का वाचक (ताग्वर) शब्द अपनी अग्रिम यात्रा में आर्मेनिया तक हुई  पुरानी-आर्मेनिया भाषा में यह "तागवोर(թագաւոր (tʿagawor, =“king) का वाचक रहा।
मध्य आर्मेनिया में 'तग्वोर-(թագւոր (tʿagwor),सिलिसिया के अर्मेनियाई साम्राज्य के दौरान यह शब्द अरबी और तुर्की ने उधार लिया।

यहाँ से अरब की यात्रा करते हुए यही शब्द- तक्फुर (تَكْفُور‎ ) (takfūr), तक्फुर शब्द  उस्मानी तुर्की भाषा में यथावत् तक्फुर ही रहा।

विदित हो कि आर्मीनिया पश्चिम एशिया और यूरोप के काकेशस क्षेत्र में स्थित एक पहाड़ी देश है जो चारों तरफ़ ज़मीन से घिरा हुआ है। उत्तर और पूर्व में यह आर्मेनिया देश जॉर्जिया और अजरबैजान की सीमाओं का स्पर्श करता है, जबकि दक्षिण-पूर्व और पश्चिम में इसके पड़ोसी  ईरान( फारस)और तुर्की देश हैं। अत: तुर्की ,आरमेनियन और फ़ारसी तीनों भाषाओं में (ताक्वुर) शब्द प्रशासनिक उपाधि से सम्बन्धित रहा है।-

  1. बीजान्टिन युग के दौरान अनातोलिया और थ्रेस में एक ईसाई धर्मगुरु का वाचक रहा यह शब्द राजनैतिक प्रशासनिक शब्दावली में समाहित हो गया।

"सन्दर्भ-

  • एकेनियन, ह्रैकेय (1973), ּ ", हेयेरन आर्मटाकन बारान में [ अर्मेनियाई व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोश ] (अर्मेनियाई में), खंड (II), दूसरा संस्करण, मूल 1926-1935 सात-खंड संस्करण का पुनर्मुद्रण, येरेवन: यूनिवर्सिटी प्रेस, पृष्ठ 136
  • डैंकॉफ़, रॉबर्ट (1995) अर्मेनियाई लोनवर्ड्स इन टर्किश (तुर्कोलोगिका; 21), विस्बाडेन: हैरासोवित्ज़ वेरलाग, § 148, पृष्ठ 44
  • Parlatır, इस्माइल एट अल। (1998), " टेकफुर ", तुर्कसे सोज़्लुक में , खंड I, 9-वां संस्करण, अंकारा: तुर्की दिल कुरुमु, पृष्ठ 163-बी

__________________________________________

सेल्जुक तुर्की प्रशासनिक शब्दावली में प्रचलित "ताक्वोर" शब्द भारत में भी आया ठक्कुर- (ठाकुर) बनकर-

सेल्एजुक  मध्यकालीन तुर्की साम्राज्य था जो सन् -1037- से 1194  ईस्वी तक चला। यह एक बहुत बड़े क्षेत्र पर फैला हुआ था जो पूर्व में  भारत की सीमा हिन्दू कुश पर्वतों से पश्चिम में अनातोलिया (तुर्की) तक और उत्तर में मध्य एशिया से दक्षिण में फ़ारस की खाड़ी ! सलजूक़ लोग मध्य एशिया के स्तेपी क्षेत्र के तुर्की-भाषी लोगों की ओग़ुज़​ शाखा की क़िनिक़​ उपशाखा से उत्पन्न हुए थे। इनकी मूल मातृभूमि अराल सागर के पास थी जहाँ से इन्होनें पहले ख़ुरासान​, फिर ईरान और फिर इसके बाद अनातोलिया पर  अधिकार किया। सलजूक़ साम्राज्य की वजह से ईरान, उत्तरी अफ़्ग़ानिस्तान​कॉकस और अन्य इलाक़ों में तुर्की संस्कृति का प्रभाव बना रहा और एक मिश्रित ईरानी-तुर्की सांस्कृतिक परम्परा विकसित हो कर जन्मी।


सेल्जुक तुर्क साम्राज्य एक तुर्क-फ़ारसी शाही शक्ति थी जिसने एशिया माइनर से लेकर लेवंत तक, फ़ारसी और मध्य एशिया तक फैले एक विशाल क्षेत्र को नियंत्रित किया था। इसकी स्थापना 1037 में तुगरिल बेग ने की थी और यह एक सुन्नी साम्राज्य था। सेल्जुक ने फ़ारसी और तुर्क संस्कृति दोनों के प्रतिभागियों की भूमिका निभाई। मोहम्मद शाह प्रथम की मृत्यु के बाद 1092 के आसपास साम्राज्य का चरमोत्कर्ष हुआ।

1071 में मंज़िकर्ट की लड़ाई में आपके ईसाई शत्रुओं पर बड़ी जीत हासिल करने के लिए बीजांतिन साम्राज्य के साथ अक्सर दुश्मन हुआ। प्रसिद्ध सम्राटों में अल्प अर्सलान (मांज़िकर्ट में विजेता), स्वयं तुगरिल (जिसने बासिड्स से बगदाद पर कब्जा कर लिया गया) और अमीर शाह प्रथम (जिसने फारस में विस्तार का मास्टरमाइंड किया गया था) शामिल हैं।

मोहम्मद शाह प्रथम की मृत्यु के बाद उनके पुत्रों की शाही विरासत समाप्त हो गई। इससे आगे जॉर्जियाई लोगों के हाथों का सामना करना पड़ा और धर्मयुद्ध के साथ संघर्ष से यह कमजोर हो गया। 13वीं शताब्दी तक सेल्जुक में एक नए साम्राज्य के पतन के साथ, ओटोमन में उनका स्थान उदय हुआ।

मुगल-ओटोमन संबंधों के संदर्भ में, 1500 के दशक में गुजरात में तुर्कों की बड़ी उपस्थिति का उदाहरण है। हमारे पास मुगल वंश (और अधिक) के विद्वान संजय सुब्रमण्यम से इस पर और अधिक जानकारी है।

"हमें पता चलता है कि" वर्ष 972 एच में [1564 के अंत में], महामहिम (ओटोमन सुल्तान) के नौकर लुत्फी यहां आए थे [आचे - दक्षिण पूर्व एशिया में सल्तनतों में से एक], और अपनी वापसी यात्रा पर उन्होंने सोलह कंटारों को लादा था काली मिर्च, रेशम, दालचीनी, लौंग, कपूर, मेंहदी और अन्य उत्पाद "हवाओं के नीचे की भूमि" से एक बड़े और प्रसिद्ध जहाज पर, जिसे समादी के नाम से जाना जाता है और चिंगिज़ खान से संबंधित है, जो हिंदुस्तान में गुजरात के रूप में जानी जाने वाली भूमि के वज़ीरों में से एक है । .

आगे उस पत्र का हवाला देते हुए जो लुत्फी ने ओटोमन सुल्तान को दिया था, जिसमें इंडोनेशिया के आधुनिक आचे प्रांत में उनके दो साल के प्रवास का वर्णन किया गया था, हमारे पास है

करमोनहोग्लू अब्दुर-रहमान, गुजरात की भूमि के वज़ीरों में से एक, एक सक्षम और कर्तव्यनिष्ठ सेवक है जो [महामहिम की सेवा में] आगे के कर्तव्यों के योग्य है। जब लुत्फी [महामहिम] की महान उपस्थिति से इस भूमि की ओर अपनी बाहरी यात्रा कर रहा था, तो जिद्दाह पहुंचने पर वह बहुत उलझन में पड़ गया क्योंकि उसे वहां कोई जहाज नहीं मिला जो उसे बाकी रास्ते तक ले जाए। [शुक्र है], उपर्युक्त अब्दुर-रहमान ने, आपके शाही महामहिम के शानदार आदेशों के सम्मान में, लुत्फी और उसके सभी साथियों को अपने स्वयं के जहाजों में से एक में यहां भेजा, और सभी खर्चों को कवर किया स्वयं यात्रा करें.

तो यहां हमारे पास दो पूर्व ऑटोमन विषय हैं जो गुजरात में रहते हुए सुल्तान के एक दूत की मदद कर रहे थे। और न केवल वे सिर्फ गुजरात में रह रहे थे, बल्कि अब्दुर-रहमान अमीर, प्रभावशाली और इतने अच्छे संपर्क वाले थे कि उन्हें लुत्फी के जेद्दा (आधुनिक सऊदी अरब के पश्चिमी तट पर) में फंसे होने के बारे में पता चला। फिर वह लुत्फी की कॉन्स्टेंटिनोपल तक की पूरी यात्रा के लिए भुगतान करने के लिए आगे बढ़ा।

वह उन अमीर भारतीय अरबपतियों में से एक लगते हैं जिन्होंने दूसरे देशों में प्रवास के बाद अपनी संपत्ति बनाई।

और ये दोनों गुजरात में वजीर थे.

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि दोनों संभवतः पूर्व ओटोमन विषयों के एक बड़े समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने गुजरात में अपना आधार स्थापित किया था और संभवतः स्थानीय क्षेत्र में बहुत अधिक प्रभाव डाला था।

और किसी को गुजरात में ओटोमन्स के प्रभाव की उम्मीद करनी चाहिए, क्योंकि आचे सल्तनत से कॉन्स्टेंटिनोपल तक चलने वाले अत्यधिक आकर्षक व्यापार मार्गों के बीच गुजरात नियंत्रक नोड, लौकिक बिचौलिया था। गुजराती व्यापारियों ने जहाजों को वित्तपोषित किया, उन्होंने मसालों और अन्य वस्तुओं के दक्षिण पूर्व एशियाई उत्पादकों में अपना नेटवर्क विकसित किया और अरब भूमि में उनके संपर्क थे। आधुनिक दिनों में बेहद नापसंद की जाने वाली हवाला प्रणाली का कारण भारत और पश्चिम के बीच बड़ी मात्रा में होने वाला व्यापार है।

आख़िरकार, सुल्तान का दूत लुत्फी गया और एक बड़े हस्तक्षेप को आकार देने में मदद की, जो ओटोमन्स हिंद महासागर में योजना बना रहे थे क्योंकि क्षेत्र से ओटोमन क्षेत्रों में व्यापार बढ़ गया था। लेकिन यह हस्तक्षेप कभी सफल नहीं हुआ, और गुजरात पर ओटोमन्स का शेष प्रभाव तब समाप्त हो गया जब मुगलों ने, संभवतः गुजरात में ओटोमन्स के बढ़ते प्रभाव से सतर्क होकर, औपचारिक रूप से राज्य पर विजय प्राप्त की और 1573 में इसे अपने सीधे नियंत्रण में ले लिया। अकबर की सेना ने 200 साल लंबे गुजरात सल्तनत को समाप्त कर दिया, और प्रांत को आधिकारिक सूबा में से एक बना दिया ।

और फिर भारतीय व्यापारियों द्वारा ओटोमन शासित शहर अलेप्पो (वर्तमान में सीरिया के आधुनिक देश में) में व्यापार करने का मामला भी है। भारतीय वही अभ्यास कर रहे थे जो चीनी वर्तमान में अफ्रीका और अन्य क्षेत्रों में करते हैं। भारतीय व्यापारी सीधे भारत से श्रम आयात करते थे और क्योंकि श्रम दूसरों की तुलना में बहुत सस्ता था, भारतीय दूसरों को कम कीमत पर बेचते थे और अपना उत्पाद बेचते थे। (हो सकता है कि आधुनिक अरबों ने भारतीयों से बहुत अधिक गंदगी और सस्ते श्रम का आयात करना सीखा हो।)

इस वजह से, अलेप्पो में भारतीय मिलों द्वारा निर्मित कपड़ा अन्य मिलों के कपड़े की तुलना में सस्ता था। "ओटोमन साम्राज्य का एक आर्थिक और सामाजिक इतिहास" में, यह उल्लेख किया गया है कि 17वीं शताब्दी तक ओटोमन भूमि में भारतीयों की उपस्थिति इस हद तक बढ़ गई थी कि भारतीय व्यापारी अब मनीसा जैसे दूसरे स्तर के ओटोमन शहरों में भी पाए जा सकते थे। ये शहर व्यापारिक बंदरगाह नहीं थे और ऑटोमन साम्राज्य के अंदरूनी हिस्सों में स्थित थे।

भारत और ओटोमन साम्राज्य के बीच मौजूद बेहद जटिल और गहरे रिश्ते के ऐसे और भी कई सबूत हैं। यह सिर्फ इतना है कि दुर्भाग्य से हमारे इतिहास के प्रति हमारा सामाजिक दृष्टिकोण दयनीय है। प्रत्येक समूह इतिहास की उस तरीके से पुनर्व्याख्या करने का प्रयास कर रहा है जो उनके उत्पीड़न के अनुकूल हो। धुर दक्षिणपंथी इस्लामिक राजवंशों के तहत भारत के हर पहलू को हिंदुओं के लिए एक सतत पीड़ित बिंदु मानते हैं, जबकि वामपंथी आधुनिक मुद्दों को समझाने में इसे भयानक और बेकार मानते हैं।

भारतीय इतिहास एक दिलचस्प अंतर्दृष्टि है कि हम कहां से आए हैं, इसके बारे में हमारे अधिकांश अनुमान बेहद गलत हैं।

पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय में श्रीनाथजी के विशेष विग्रह के साथ कृष्ण भक्ति की जाती है।
जिसे ठाकुर जी सम्बोधन दिया गया है ।

नाथद्वारा भारत के राजस्थान राज्य के राजसमन्द ज़िले में स्थित एक नगर है। 

धार्मिक स्थल

नाथद्वारा पुष्टिमार्गीय वैष्‍णव सम्‍प्रदाय की प्रधान (प्रमुख) पीठ है। यहाँ नंदनंदन आनन्‍दकंद श्रीनाथजी का भव्‍य मन्‍दिर है जो करोड़ों वैष्‍णवों की आस्‍था का प्रमुख स्‍थल है।

प्रतिवर्ष यहाँ देश-विदेश से लाखों वैष्‍णव श्रद्धालु आते हैं जो यहाँ के प्रमुख उत्‍सवों का आनन्‍द उठा भावविभोर हो जाते हैं। 

पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय का जन्म पन्द्रवीं सदी में हुआ  है । परन्तु बारहवीं सदी में "तक्वुर" शब्द का प्रवेश ओटोमान तुर्कों के माध्यम से भारतीय धरा पर हुआ ।
_________________________________________
और इस प्रकार "ठाकुर" शब्द तुर्कों और ईरानियों के साथ भारत तक आ गया ।
ठाकुर जी सम्बोधन का प्रयोग वस्तुत : स्वामी भाव को व्यक्त करने के निमित्त किया गया था ।
न कि जन-जाति विशेष के लिए। क्यों ठाकुर कोई मानवीय जाति नहीं रही।

कृष्ण को "ठाकुर" सम्बोधन का क्षेत्र अथवा केन्द्र
नाथद्वारा राजस्थान ही प्रमुखत: है। इसी परम्परा के लोग मथुरा वन्दावन में भी कृष्ण को ठाकुर शब्द से सम्बोधित करने लगे।

यहां के मूल मन्दिर में कृष्ण की पूजा आज ठाकुर जी की पूजा ही कहलाती है।
यहाँ तक कि उनका मन्दिर भी हवेली कहा जाता है। 
विदित हो कि हवेली  (Mansion)और तक्वुर (ठक्कुर) (crown bearing)  दोनों शब्दों की पैदायश ईरानी भाषा से है । कालान्तरण में भारतीय समाज में ये शब्द रूढ़ हो गये ।

पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय के देशभर में स्थित अन्य मन्दिरों में भी आज भगवान कृष्ण को ठाकुर जी कहने का परम्परा है।
____________________________________

तुर्किस्तान  में (तेकुर अथवा टेक्फुर )परवर्ती सेल्जुक तुर्की राजाओं की उपाधि थी ।
यहाँ पर ही इसका जन्म हुआ ।
________________________________
समीप वर्ती उस्मान खलीफा के समय का  उल्लेख  है,  कि जो तुर्की राजा स्वायत्त अथवा अर्द्ध स्वायत्त होते थे वे ही तक्वुर अथवा ठक्कुर कहलाते थे ।
_________________________________________
तब  निस्संदेह इस्लाम धर्म का आगमन नहीं हो पाया था मध्य एशिया में  । 
वहाँ सर्वत्र ईसाई विचार धारा ही प्रवाहित थी , केवल छोटे ईसाई  राजा  होते थे । ये स्थानीय बाइजेण्टाइन ईसाई सामन्त (knight) अथवा माण्डलिक ही होते थे ।

 तब तुर्की भाषा में इन्हें तक्वुर (ठक्कुर) ही कहा जाता था !
उस समय  एशिया माइनर (तुर्की) और थ्रेस में ही इसका इस प्रकार की शासन प्रणाली होती थी।

ईरानी तुर्की और अरब के सभी कबीलों ने अपनी प्रशासनिक और राजनैतिक शब्दावली में "ताक्वोर" शब्द का प्रयोग पारिभाषिक रूप से किया।
________________________________________
Tekfur was a title used in the late Seljuk and early Ottoman periods to refer to independent or semi-independent minor Christian rulers or local Byzantine governors in Asia Minor and Thrace.
______________________________________
Origin and meaning - (व्युत्पत्ति- और अर्थ )
The Turkish name, Tekfur Saray, means "Palace of the Sovereign" from the Persian word meaning "Wearer of the Crown".  It is the only well preserved example of Byzantine domestic architecture at Constantinople.  The top story was a vast throne room.  The facade was decorated with heraldic symbols of the Palaiologan Imperial dynasty and it was originally called the House of the Porphyrogennetos - which means "born in the Purple Chamber".  It was built for Constantine, third son of Michael VIII and dates between 1261 and 1291.
____________""_
From Middle Armenian թագւոր (tʿagwor), from Old Armenian թագաւոր (tʿagawor).

_______________________

Attested in "Ibn Bibi's works......

(Classical Persian)  /tækˈwuɾ/
(Iranian Persian) /tækˈvoɾ/
تکور • (takvor) (plural تکورا__ن_ हिन्दी उच्चारण  ठक्कुरन) (takvorân) or تکورها (takvor-))

alternative form of
Persian
in Dehkhoda Dictionary    
._______________________________
tafur on the Anglo-Norman On-Line Hub
Old Portuguese ( पुर्तगाल की भाषा)

Alternative forms (क्रमिक रूप )
taful
Etymology (शब्द निर्वचन)
From Arabic تَكْفُور‏ (takfūr, “Armenian king”), from Middle Armenian թագւոր (tʿagwor, “king”), from Old Armenian թագաւոր (tʿagawor, “king”), from Parthian. ( एक ईरानी भाषा का भेद)

Cognate with Old Spanish tafur (Modern tahúr).

Pronunciation
: /ta.ˈfuɾ/
संज्ञा -
tafurm
gambler
13th century, attributed to Alfonso X of Castile, Cantigas de Santa Maria, E codex, cantiga 154 (facsimile):
Como un tafur tirou con hũa baeſta hũa seeta cõtra o ceo con ſanna p̈ q̇ pdera. p̃ q̃ cuidaua q̇ firia a deos o.ſ.M̃.
How a gambler shot, with a crossbow, a bolt at the sky, wrathful because he had lost. Because he wanted it to wound God or Holy Mary.
Derived terms
tafuraria ( तफ़ुरिया )
Descendants
Galician: tafur
Portuguese: taful Alternative forms
թագվոր (tʿagvor) हिन्दी उच्चारण :- टेगुर. बाँग्ला टैंगॉर रूप...
թագուոր (tʿaguor)
Etymology( व्युत्पत्ति)
From Old Armenian թագաւոր (tʿagawor).
Noun
թագւոր • (tʿagwor), genitive singular թագւորի(tʿagwori)
king
bridegroom (because he carries a crown during the wedding)
Derived terms
թագուորանալ(tʿaguoranal)
թագւորական(tʿagworakan)
թագւորացեղ(tʿagworacʿeł)
թագվորորդի(tʿagvorordi)
Descendants
Armenian: թագվոր (tʿagvor)
References
Łazaryan, Ṙ. S.; Avetisyan, H. M. (2009), “թագւոր”, in Miǰin hayereni baṙaran [Dictionary of Middle Armenian] (in Armenian), 2nd edition, Yerevan: University Press !

तेकफुर एक सेलेजुक के उत्तरार्ध में इस्तेमाल किया गया एक शीर्षक था। और ओटोमन (उस्मान)काल के प्रारम्भिक चरण या समय में स्वतंत्रता या अर्ध-स्वतंत्र नाबालिग (वयस्क)ईसाई शासकों या एशिया माइनर और थ्रेस में स्थानीय बायज़ान्टिन राज्यपालों का तक्वुर (ठक्कुर) रूप में उल्लेख किया गया था।
______________________________________
उत्पत्ति और अर्थ - (व्युत्पत्ति- और अर्थ)
तुर्की नाम, टेकफुर सराय, "शाही के धारक" का अर्थ है "शासक के महल" का अर्थ है इसी फ़ारसी शब्द से है । यह कांस्टेंटिनोपल में बीजान्टिन घरेलू वास्तुकला का एकमात्र अच्छा संरक्षित उदाहरण है ।
शीर्ष कहानी -. एक विशाल सिंहासन कक्ष था मुखौटे (Palaiologan) इंपीरियल राजवंश के हेरलडीक प्रतीकों से जिसे सजाया गया था ।और इसे मूल रूप से पोरफिरोगनेनेट्स हाउस कहा जाता था - जिसका अर्थ है "बैंगनी चेंबर में पैदा हुआ"।
यह कॉन्सटेंटाइन, माइकल आठवीं का तीसरा पुत्र द्वारा और 1261 और 12 9 1 के बीच की तारीखों के लिए बनाया गया था।
____________ "" _
मध्य आर्मीनियाई թագւոր (t'agwor) से, पुरानी अर्मेनियाई թագաւոր (टी'गवायर) रूप  से

 इतिहास कार "इब्न बीबी के कामों में सत्यापित ...

(शास्त्रीय फ़ारसी) / त्केवुर /
(ईरानी फारसी) / टीएकेवोर/
تکور • (takvor) (बहुवचन تکورا__n_ हिन्दी उच्चारण थाकुरन) (takvorân) या تکورها (takvor-hâ)

का वैकल्पिक रूप
फ़ारसी
(Dehkhoda )शब्दकोश में
._______________________________
एंग्लो-नोर्मन ऑन-लाइन हब पर तफ़ूर
पुरानी पुर्तगाली (पुर्तगाल की भाषा)

वैकल्पिक रूप (क्रमिक रूप)
taful
व्युत्पत्ति (शब्द निर्वचनता)
पार्थियन से ओल्ड आर्मेनियाई թագաւոր (टी'गवायर, "राजा") से, अरबी तक्कीफुर (takfur, "अर्मेनियाई राजा") से, मध्य अर्मेनियाई թագւոր (t'agwor, "राजा") से, (एक इरानी भाषा का हिस्सा)

पुरानी स्पैनिश तफ़ूर (आधुनिक तहुर) के साथ संज्ञानात्मक रूप -

उच्चारण
: /ta.fuɾ/
संज्ञा -
tafurm
(जुआरी )
13 वीं शताब्दी, कैस्टिले के अल्फोंसो एक्स को जिम्मेदार ठहराया गया इस अर्थ रूप के लिए , कैंटिगास डी सांता मारिया, ई कोडेक्स, कैंटिगा 154 (प्रतिकृति):
कोमो ओन तफ़ूर टिरू कॉ हन बाएस्टा हता सीटा कोटा ओ सीओ को साना पी क्यू यू पीडीआरए।
( p q cuidaua q̇ firia a deos o.s.M )
जुआरी ने एक क्रॉसबो के साथ आकाश में एक बोल्ट कैसे गोली मार दी, क्रोधी क्योंकि वह खो गया था अपना आपा।
क्योंकि वह चाहता था - कि वह भगवान या पवित्र मरियम को घायल कर दे।
तक्वुर शब्द के अर्थ व्यञ्जकता में  एक अहंत्ता पूर्ण भाव ध्वनित है।
व्युत्पन्न शर्तों के अनुसार-
तफ़ूरिया (तफ़ूरिया)
वंशज
गैलिशियन: तफ़ूर
पुर्तगाली: सख्त वैकल्पिक रूप
թագվոր (t'agvor) हिन्दी: - टेगुँरु  तथा बाँग्ला- टैंगोर रूप ...
թագուոր (t'aguor)
व्युत्पत्ति (व्युत्पत्ति)
ओल्ड आर्मीनियाई թագաւոր (टी'गवायर) से
संज्ञा ।
թագւոր • (t'agwor), यौतिक एकवचन शब्द (t'agwori)
राजा के अर्थ में।
दुल्हन (क्योंकि वह शादी के दौरान एक मुकुट पहना करता है)
व्युत्पन्न शर्तों  से -
______________________________
թագուորանալ (t'aguoranal)
թագւորական (t'agworakan)
թագւորացեղ (t'agworac'eł)
թագվորորդի (t'agvorordi)
वंशज
अर्मेनियाई: թագվոր (t'agvor)
संदर्भ -----
लज़ारियन, Ṙ एस .; Avetisyan, एच.एम. (200 9), "üyühsur", में Miine hayereni baaran
[मध्य अर्मेनियाई के शब्दकोश] (अर्मेनियाई में), 2 संस्करण, येरेवन: विश्वविद्यालय प्रेस!
____________________
_______
टक्फुर (तक्वुर) शब्द एक तुर्की भाषा में रूढ़ माण्डलिक का विशेषण शब्द है.
जिसका अर्थ होता है " किसी विशेष स्थान अथवा मण्डल का मालिक अथवा स्वामी ।
तुर्की भाषा में भी यह ईरानी भाषा से आयात है ।
इसका जडे़ भी वहीं है ।
ईरानी संस्कृति में ताजपोशी जिसकी की जाती वही तेकुर अथवा टेक्फुर कहलाता  था ।
A person who wearer of the crown is called Takvor "
यह ताज केवल उचित प्रकार से संरक्षित होता था, केवल बाइजेण्टाइन गृह सम्बन्धित उदाहरण- के निमित्त विशेष अवसरों पर इसका प्रदर्शन भी होता था ।
पुरातात्विक साक्ष्यों ने ये प्रमाणित कर दिया गया है।
कि सिंहासन कक्ष एक उच्चाट्टालिका के रूप में होता था
राजा की मुखाकृति को शौर्य शास्त्रीय प्रतीकों द्वारा. सुसज्जित किया जाता था ।
शाही ( राजकीय) पुरालेखों में इस कक्ष को राजा के वंशज व्यक्तियों की धरोहरों से युक्त कर  संरक्षित किया जाता था ।

_________________________________________
आरमेनियन भाषा में यह
           शब्द तैगॉर रूप में वर्णित है ।
जिसका अर्थ होता है :- ताज पहनने वाला ।
The origin of the title is uncertain. It has been suggested that it derives from the Byzantine imperial name Nikephoros, via Arabic Nikfor. It is sometimes also said that it derives from the Armenian taghavor, "crown-bearer".
The term and its variants (tekvurtekurtekir, etc.    
( History of Asia Minor)📍
__________________________________________
  Identityfied  of This word  with Sanskrit Word Thakkur "
   It Etymological thesis  Explored by Yadav Yogesh kumar Rohi -
began to be used by historians writing in Persian or Turkish in the 13th century, to refer to "denote Byzantine lords or governors of towns and fortresses in Anatolia (Bithynia, Pontus) and Thrace.
It often denoted Byzantine frontier warfare leaders, commanders of akritai, but also Byzantine princes and emperors themselves", e.g. in the case of the Tekfur Sarayı , the Turkish name of the Palace of the Porphyrogenitus in Constantino
(मॉद इस्तानबुल " के सन्दर्भों पर आधारित तथ्य )
Thus Ibn Bibi refers to the Armenian kings of Cilicia as tekvur,(ठक्कुर )while both he and the Dede Korkut epic refer to the rulers of the Empire of Trebizond as "tekvur of Djanit".
In the early Ottoman period, the term was used for both the Byzantine governors of fortresses and towns, with whom the Turks fought during the Ottoman expansion in northwestern Anatolia and in Thrace, but also for the Byzantine emperors themselves, interchangeably with malik ("king") and more rarely, fasiliyus (a rendering of the Byzantine title basileus).
Hasan Çolak suggests that this use was at least in part a deliberate choice to reflect current political realities and Byzantium's decline, which between
________________________________________
1371–94 and again between 1424 and the Fall of Constantinople in 1453 made the rump Byzantine state a tributary vassal to the Ottomans. 15th-century Ottoman historian Enveri somewhat uniquely uses the term tekfur also for the Frankish rulers of southern Greece and the Aegean islands.

  References--( सन्दर्भ तालिका )
________________________________________
^ a b c d Savvides 2000, pp. 413–414.
^ a b Çolak 2014, p. 9.
^ Çolak 2014, pp. 13ff..
^ Çolak 2014, p. 19.
^ Çolak 2014, p. 14.

शीर्षक का मूल अनिश्चित है । यह सुझाव दिया गया है कि यह बीजान्टिन शाही नाम निकेफोरोस से निकला है, अरबी निकफो के माध्यम से यह
कभी-कभी यह भी कहा जाता है कि यह अर्मेनियाई तागवर, "मुकुट-धारक" से निकला है।
शब्द और इसके  विकसित प्रकार (tekvur, tekur, tekir, आदि)
(एशिया माइनर का इतिहास) 📍
__________________________________________
संस्कृत शब्द ठाकुर के साथ इस शब्द की पहचान "
यादव योगेश कुमार रोही द्वारा खोजा गया उत्पत्ति सम्बन्धी थीसिस -
यह शब्द 13 वीं शताब्दी में फ़ारसी या तुर्की में लिख रहे इतिहासकारों द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा, जिसका अर्थ है "बीजान्टिन प्रभुओं या एनाटोलिया ( तुर्की) के बीथिनीया, पोंटस) और थ्रेस में कस्बों और किले के गवर्नरों (राजपालों )का निरूपण करना।
यह प्रायः बीजान्टिन सीमावर्ती युद्ध के नेताओं, अकराति के कमांडरों, लेकिन बीजान्टिन राजकुमारों और सम्राटों को स्वयं को भी निरूपित करता है ", उदाहरण के लिए, कॉन्स्टेंटिनो में पोर्कफिरोजनीटस के पैलेस के तुर्की नाम, टेक्फुर सरायि के मामले में
( देखें--- तुर्की लेखक "मोद इस्तानबूल "के सन्दर्भों पर आधारित तथ्य)
इस प्रकार इब्न बीबी ने सिल्किया के अर्मेनियाई राजाओं को टेक्विर के रूप में संदर्भित किया है,
(थक्कुर) जबकि वे दोनों और डेड कॉर्कुट महाकाव्य ट्रेबिज़ंड के साम्राज्य के शासकों को "डीजित के टेक्क्वुर" के रूप में कहते हैं।

शुरुआती तुर्क की अवधि में, इस किले का इस्तेमाल किलों और कस्बों के दोनों राज्यों के लिए किया गया था, जिनके साथ तुर्क ने उत्तर-पश्चिम अनातोलिया और थ्रेस में तुर्क साम्राज्य के दौरान संघर्ष किया था, लेकिन साथ ही बीजान्टिन सम्राटों के लिए खुद भी, मलिक ("राजा ") और शायद ही कभी, फासीलीयस (बीजान्टिन शीर्षक बेसिलियस का प्रतिपादन किया गया हो )
हसन Çolak  का सुझाव है कि इस उपयोग में कम से कम हिस्सा था एक वर्तमान चुनाव में वर्तमान राजनैतिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने और बीजान्टियम की गिरावट, जो बीच में
________________________________________
1371-94 और फिर 1424 के बीच और 1453 में कॉन्सटिनटिनोप के पतन ने ओट्टोमन्स के लिए एक दमन बीजान्टिन राज्य को एक सहायक नदी बना दिया गया।
15 वीं शताब्दी के तुर्क इतिहासकार एनवेरी कुछ विशिष्ट रूप से दक्षिणी ग्रीस के फ्रैन्शिश शासकों और एजियन द्वीपों के लिए भी तकनीकी रूप से इस शब्द का उपयोग करते हैं।

संदर्भ - (संदर्भ खंड)


________________________________________
^ ए बी सी डी साविवेड्स 2000, पीपी। 413-414
^ ए बी Çolak 2014, पी। 9।
^ Çolak 2014, पीपी 13ff ..
^ Çolak 2014, पी। 19।
^ Çolak 2014, पी। 14।

ठाकुर शब्द का प्रयोग मध्यकाल में ईश्वर, स्वामी या मन्दिर की मूर्ति के रूप में किया जाता था। मुगलकाल में शासक वर्ग ने अपना व्यवहार इस नाम से निर्धारित कर दिया। 1720 ई0 में देहली के सम्राट मोहम्मदशाह ने चूहामन जाट को ठाकुर की पदवी तथा अधिकार पदवी प्रदान की थी। 

ठाकुर, पद  परगने के शासक प्रबंध और शांति सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता था। 

इसी तरह राजा बदन सिंह को 18 मार्च 1723 ई0 के दिन जयपुर नरेश सवाई जयसिंह ने अपने अमेरिकी दरबार में ठाकुर की उपाधि से सम्मानित किया था।

राजपूतों में इस समय इसका प्रयोग अधिक है। राजस्थान , इलाहाबाद , आगरा , कमिश्नरी के राजपूत ठाकुर कहलाते हैं।

राजस्थान और अवध में तो राजपूतों की उपाधि दर्ज है और ठाकुर कहलाने से ही राजपूतों का पता चलता है।

 बंगाल के कुछ ब्राह्मण राजवंशों को भी ठाकुर कहा जाता है।

आज राजपूताना, हरियाणा, मालवा, मध्य प्रदेश, पंजाब में कोई भी जाट अहीर अथवा गूजर अपने को ठाकुर नहीं लिखता। ये लोग अपने ग्रामों में जैसे कुम्हारों को प्रजापति कहते हैं, वैसे ही अपने नाइयों को ठाकुर कहते हैं। 

____________     

Thakur -ETHNONYMS

Tagore, Takara, Takur, Taskara, Thakara, Thakkar, Thakkura, Thakoor

The most contemporary of the remaining group of Thakurs can be found in at least the five districts of Pune, Ahmadnagar, Nashik, Thane, and Greater Bombay,

 in the state of Maharashtra. 

However, different people in different states of India are denoted by the term "Thakur." Coming from the Sanskrit thakkura, meaning "idol, deity,"

 it has been used as a title of respect, especially for Rajput nobles. Even in Bengal the word "Tagore" is used as the name of a distinguished family of Brahman literary and artistic figures. 

But in other places thakur is the honorific designation of a barber. According to the Marathi Encyclopedia, 

this name refers to the people who are mainly in Gujarat, Maharashtra, Punjab, and Kashmir.

 They can be found among the ranks of( Muslims, Hindus, Sikhs, and even Buddhists.)

 In Bernard Cohn's study of Madhopur,-+--

 the Thakurs are reported to have held predominant economic and political power there since the conquest of the village and the region by their ancestors in the sixteenth century. 

The Thakurs of today trace their ancestry to Ganesh Rai, who succeeded in conquering a tract around Madhopur that is now called Dobhi Taluka.

____________________________________

Bibliography( ग्रन्थसूची:-)

Chapekar, L. N. (1960). Thakurs of the Sahyadri. London: Oxford University Press.

Cohn, Bernard S. (1955). "Social Status of a Depressed Caste". In Village India, edited by McKim Marriot, 53-77. Chicago: University of Chicago Press.

Lewis, Oscar (1958). Village Life in Northern India. Urbana: University of Illinois Press.

LeSHON KIMBLE

Encyclopedia of World Cultures

structures: in modern times the family ties have grown looser, and the importance of clan and village has declined. A lessened respect for the father's position is more common now, as are the tendencies to move away from formality, to allow more freedom between husband and wife, and to create smaller household units. The Thakur wife is coming out of seclusion, under the influence of the urban, Westernized Family. This liberalization takes place in areas such as caste observance, religion, food habits, and many other aspects of social life.

_________

ठाकुर जातीय शब्द:

टैगोर, तकारा, ताकुर, तस्करा, ठकारा, ठक्कर, ठाकरे, ठक्कुरा, ठाकुर

ठाकुरों के शेष समूह का सबसे समकालीन समूह पुणे, अहमदनगर, नासिक, ठाणे और ग्रेटर बॉम्बे के कम से कम पांच जिलों में पाया जा सकता है।

 महाराष्ट्र राज्य में.

हालाँकि, भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग लोगों को "ठाकुर" शब्द से दर्शाया जाता है। यह संस्कृत ठक्कुरा से आया है, जिसका अर्थ है "मूर्ति, देवता,"

इसका प्रयोग विशेष रूप से राजपूत सरदारों के लिए सम्मान की उपाधि के रूप में किया जाता रहा है। यहां तक ​​कि बंगाल में भी "टैगोर" शब्द का प्रयोग ब्राह्मण साहित्यिक और कलात्मक हस्तियों के एक प्रतिष्ठित परिवार के नाम के रूप में किया जाता है।

लेकिन अन्य स्थानों पर ठाकुर नाई का सम्मानजनक पदनाम है। मराठी विश्वकोश के अनुसार,

यह नाम उन लोगों को संदर्भित करता है जो मुख्य रूप से गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और कश्मीर में हैं।

 वे (मुसलमानों, हिंदुओं, सिखों और यहां तक ​​कि बौद्धों) के बीच पाए जा सकते हैं।

 बर्नार्ड कोहन के माधोपुर के अध्ययन में,-+--

बताया जाता है कि सोलहवीं शताब्दी में उनके पूर्वजों द्वारा गांव और क्षेत्र पर विजय के बाद से ठाकुरों के पास प्रमुख आर्थिक और राजनीतिक शक्ति थी।

आज के ठाकुर अपना वंश गणेश राय से जोड़ते हैं, जो माधोपुर के आसपास के इलाके को जीतने में सफल रहे, जिसे अब डोभी तालुका कहा जाता है।

________________________________

ग्रन्थसूची:-

चापेकर, एल.एन. (1960)। सह्याद्रि के ठाकुर. लंदन: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस।

कोहन, बर्नार्ड एस. (1955)। "दलित जाति की सामाजिक स्थिति"। विलेज इंडिया में, मैककिम मैरियट द्वारा संपादित, 53-77। शिकागो: शिकागो विश्वविद्यालय प्रेस।

लुईस, ऑस्कर (1958)। उत्तरी भारत में ग्रामीण जीवन. अर्बाना: इलिनोइस विश्वविद्यालय प्रेस।

लेशोन किम्बल विश्व संस्कृतियों का विश्वकोश

_________

जातीय शब्द: टैगोर, टकारा, ताकुर, टकारा, ठकारा, ठक्कर, ठक्कुरा, ठाकुर

ठाकुरों के शेष समूह का सबसे समसामयिक महाराष्ट्र राज्य में पुणे, अहमदनगर, नासिक, ठाणे और ग्रेटर बॉम्बे के कम से कम पांच आँचल में पाया जा सकता है। 

हालाँकि, भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग जातियों को  "ठाकुर" शब्द से जाना जाता है। यह संस्कृत के ठक्कुर  से आया है, जिसका अर्थ है "मूर्ति, देवता", इसका उपयोग विशेष रूप से राजपूत राजाओं के लिए सम्मान की उपाधि के रूप में किया जाता है। यहां तक ​​कि बंगाल में भी "टैगोर" शब्द का प्रयोग ब्राह्मण शास्त्री और अंश के एक प्रतिष्ठित परिवार के नाम के रूप में किया जाता है।

लेकिन अन्य स्थानों पर ठाकुर नाई का मूल पदनाम है। मराठी विश्वकोश के अनुसार,यह नाम उन लोगों को नामित करता है जो मुख्य रूप से गुजरात, महाराष्ट्र में हैं। 

"बर्नार्ड कोहन के माधोपुर के अध्ययन में, ईसा पूर्व सातवीं शताब्दी में उनके गांव और क्षेत्र पर विजय प्राप्त करने के बाद ठाकुरों के पास के प्रमुख आर्थिक और राजनीतिक शक्ति होने की जानकारी है। 

 प्रस्तुति करण:- यादव योगेशकुमार रोहि एवं इ० माता प्रसाद यादव-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें