(भाग-एक)
कृष्ण भागवत धर्म में एक प्रमुख देवता हैं । उन्हें स्वयं स्वराट्- विष्णु के रूप में अपने आप में सर्वोच्च भगवान के रूप में भी पूजा जाता है। वह सुरक्षा, करुणा, कोमलता और प्रेम का देवता है; कृष्ण सभी भारतीय धर्मो जैन बौद्ध ब्राह्मण आदि में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से पूजनीय है। कृष्ण का जन्मदिन हर साल भारतीयों द्वारा चंद्र-सौर हिंदू कैलेंडर के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी पर मनाया जाता है।जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में आता है ।
कृष्णा | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
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राजवंश व जाति | यदुवंश - चन्द्रवंश आभीर जाति । |
दशावतार अनुक्रम | |
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पूर्ववर्ती | बलराम |
उत्तराधिकारी | बुद्धा |
कृष्ण के जीवन के उपाख्यानों और आख्यानों को आम तौर पर कृष्ण लीला कहा जाता है ।
वह महाभारत , भागवत पुराण , ब्रह्म वैवर्त पुराण और भगवद गीता में एक केंद्रीय पात्र हैं , और कई हिंदू दार्शनिक , धार्मिक और पौराणिक ग्रंथों में उनका उल्लेख है। वे उन्हें विभिन्न परिप्रेक्ष्यों में चित्रित करते हैं: एक ईश्वर-संतान, एक मसखरा, एक आदर्श प्रेमी, एक दिव्य नायक और सार्वभौमिक सर्वोच्च प्राणी के रूप में।उनकी प्रतिमा इन किंवदंतियों को दर्शाती है, और उन्हें उनके जीवन के विभिन्न चरणों में दिखाती है, जैसे कि एक शिशु मक्खन खाता है, एक युवा लड़का खेलता है। बांसुरी , राधा के साथ या महिला भक्तों से घिरा एक युवा लड़का ; या अर्जुन को सलाह देता एक मित्रवत सारथी ।
कृष्ण का नाम और पर्यायवाची शब्द पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व के साहित्य और पंथों में पाए गए हैं।
कृष्णवाद जैसी कुछ उप-परंपराओं में, कृष्ण को स्वयं भगवान (सर्वोच्च भगवान) के रूप में पूजा जाता है। ये उपपरंपराएं मध्यकालीन भक्ति आंदोलन के संदर्भ में उभरीं ।कृष्ण-संबंधित साहित्य ने भरतनाट्यम , कथकली , कुचिपुड़ी , ओडिसी और मणिपुरी नृत्य जैसी कई प्रदर्शन कलाओं को प्रेरित किया है । वह एक सर्व-हिन्दू देवता हैं, लेकिन कुछ स्थानों पर विशेष रूप से पूजनीय हैं, जैसे उत्तर प्रदेश में वृन्दावन , गुजरात में द्वारका और
जूनागढ़ ; ओडिशा में जगन्नाथ पहलू , पश्चिम बंगाल में मायापुर ; महाराष्ट्र के पंढरपुर में विठोबा के रूप में , राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी के रूप में , उडुपी कृष्ण के रूप में । कर्नाटक , तमिलनाडु में पार्थसारथी और केरल के अरनमुला में , और केरल के गुरुवायूर में गुरुवायूरप्पन रूप में
1960 के दशक से, कृष्ण की पूजा पश्चिमी दुनिया और अफ्रीका तक भी फैल गई है।
जिसका मुख्य कारण इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) का काम है।
नाम और विशेषण
"कृष्ण" नाम की उत्पत्ति वैदिक संस्कृत धातु कृष से हुई है। जिसका अर्थ है कृषि करना । कृष्ण एक विशेषण है जो मुख्य रूप से उनके कृषक पृष्ठभूमि को इंगित करता है। कृष्ण शब्द अन्य अर्थ है "काला", या "गहरा नीला"। कृषि कार्य और गोपालन रखने से त्वचा का रंग काला हो जाने के कारण ही बाद में कृष्ण शब्द का अर्थ काला हो गया ।
विष्णु के नाम के रूप में , कृष्ण को विष्णु सहस्रनाम में 57वें नाम के रूप में सूचीबद्ध किया गया है । उनके नाम के आधार पर, कृष्ण को अक्सर मूर्तियों में काले या नीले रंग के रूप में चित्रित किया जाता है। कृष्ण को कई अन्य नामों, विशेषणों और उपाधियों से भी जाना जाता है जो उनके कई संघों और गुणों को दर्शाते हैं। सबसे आम नामों में मोहन "सम्मोहन रखने वाला" हैं; गोविंदा गोपेन्द्र "मुख्य चरवाहा", ? और गोपाल "'गो' के रक्षक। "। कृष्ण के कुछ नाम क्षेत्रीय महत्व रखते हैं; जगन्नाथ ,हिंदू मंदिर, ओडिशा राज्य और पूर्वी भारत के आस-पास के क्षेत्रों में एक लोकप्रिय अवतार है ।
कृष्ण को वासुदेव-कृष्ण , मुरलीधर या चक्रधर भी कहा जा सकता है । मानद उपाधि "श्री" (जिसे "श्री" भी कहा जाता है) का प्रयोग अक्सर कृष्ण के नाम से पहले किया जाता है। कृष्ण के अन्य नाम-
अच्युत , दामोदर , गोपाल , गोपीनाथ , गोविंद , केशव , माधव , राधा रमण , वासुदेव , कन्नन
देवनागरी कृष्ण
संस्कृत लिप्यंतरण कृष्ण
संबंधन
स्वयं भगवान (कृष्णवाद-वैष्णववाद)
विष्णु का अवतार
दशावतार
राधा कृष्ण
धाम
गोलोक
वृंदावन
गोकुल
मथुरा
द्वारिका
वैकुंठ
मंत्र
हरे कृष्णा
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
हथियार
सुदर्शन चक्र
कौमोदकी
लड़ाई कुरूक्षेत्र युद्ध
दिन रविवार
पर्वत गरुड़
अनुदान
भागवत पुराण
गर्ग संहिता
हरिवंश पर्व
विष्णु पुराण
महाभारत (भगवद गीता सहित )
ब्रह्म वैवर्त पुराण।
देवी भागवत महापुराण ।
पद्मपुराण ।
मथुरा , सूरसेना (वर्तमान उत्तर प्रदेश , भारत)
देहावसान
भालका , सौराष्ट्र (वर्तमान वेरावल , गुजरात , भारत)
अभिभावक
जाति - गोप (आभीर)
देवकी (माँ)
वासुदेव (पिता)
यशोदा (पालक माता)
नंदा (पालक-पिता)
रोहिणी और वासुदेव की अन्य पत्नियाँ (सौतेली माताएँ)
भाई-बहन
बलराम (सौतेला भाई)
सुभद्रा (सौतेली बहन)
योगमाया एकानशा (पालक-बहन)
कृष्ण की अन्य सन्तानें व
पत्नी के नाम-
राधा
रुक्मणी
सत्यभामा
अन्य 6 प्रमुख रानियाँ
16,000 - 16,100 कनिष्ठ रानियाँ
[नोट 2]
प्रमुख सन्तानें-
प्रद्युम्न
सांबा
भानु और कई अन्य बच्चे
भारत के विभिन्न राज्यों में नाम
कृष्ण की आमतौर पर पूजा इस प्रकार की जाती है:
- कन्हैय्या/ बांकेबिहारी /ठाकुरजी/कान्हा/कुंजबिहारी/ राधा रमण / राधावल्लभ /किसना/किशन : उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश
- जगन्नाथ : ओडिशा
- विठोबा : महाराष्ट्र
- श्रीनाथजी : राजस्थान
- गुरुवायूरप्पन / कन्नन : केरल
- द्वारकाधीश /रणछोड़ : गुजरात
- मायोन/पार्थसारथी/कन्नन : तमिलनाडु
- कृष्णय्या: कर्नाटक
ऐतिहासिक और साहित्यिक स्रोत
कृष्ण की परंपरा प्राचीन भारत के कई स्वतंत्र देवताओं का एक समामेलन प्रतीत होती है, जिनमें से सबसे पहले वासुदेव को प्रमाणित किया गया है । [41] वासुदेव वृष्णि जनजाति के एक नायक-देवता थे , जो वृष्णि नायकों से संबंधित थे , जिनकी पूजा 5वीं-6वीं शताब्दी ईसा पूर्व से पाणिनी के लेखन में और दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से हेलियोडोरस के साथ पुरालेख में प्रमाणित है। स्तंभ . [41] एक समय में, ऐसा माना जाता है कि वृष्णियों की जनजाति यादवों/अभीरों की जनजाति के साथ मिल गई थी, जिनके अपने नायक-देवता का नाम कृष्ण था। [41] वासुदेव और कृष्ण मिलकर एक देवता बन गए, जो इसमें प्रकट होता हैमहाभारत , और उन्हें महाभारत और भगवद गीता में विष्णु के साथ पहचाना जाने लगा। [41] चौथी शताब्दी ईस्वी के आसपास, एक अन्य परंपरा, मवेशियों के रक्षक, आभीरों के गोपाल-कृष्ण का पंथ[41]
प्रारम्म्भिक पुरालेखीय स्रोत
सिक्के पर चित्रण (दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व)

180 ईसा पूर्व के आसपास, इंडो-ग्रीक राजा अगाथोकल्स ने देवताओं की छवियों वाले कुछ सिक्के ( अफगानिस्तान के ऐ-खानौम में खोजे गए) जारी किए थे, जिन्हें अब भारत में वैष्णव कल्पना से संबंधित माना जाता है। सिक्कों पर प्रदर्शित देवता संकर्षण प्रतीत होते हैं - गदा गदा और हल के गुणों वाले बलराम , और शंख (शंख) और सुदर्शन चक्र के गुणों वाले वासुदेव-कृष्ण। बोपराची के अनुसार, देवता के शीर्ष पर स्थित शिरस्त्राण वास्तव में शीर्ष पर अर्ध-चंद्र छत्र ( छत्र ) के साथ एक शाफ्ट का गलत चित्रण है।
शिलालेख

हेलियोडोरस स्तंभ , ब्राह्मी लिपि शिलालेख वाला एक पत्थर का स्तंभ, बेसनगर ( विदिशा , मध्य भारतीय राज्य मध्य प्रदेश ) में औपनिवेशिक युग के पुरातत्वविदों द्वारा खोजा गया था। शिलालेख के आंतरिक साक्ष्य के आधार पर, यह 125 और 100 ईसा पूर्व के बीच का बताया गया है और अब इसे हेलियोडोरस के नाम से जाना जाता है - एक इंडो-ग्रीक जिसने एक क्षेत्रीय भारतीय राजा, काशीपुत्र भागभद्र के लिए ग्रीक राजा एंटियालसिडास के राजदूत के रूप में कार्य किया था । हेलियोडोरस स्तंभ शिलालेख " वासुदेव" को हेलियोडोरस का एक निजी धार्मिक समर्पण है", एक प्रारंभिक देवता और भारतीय परंपरा में कृष्ण का दूसरा नाम। इसमें कहा गया है कि स्तंभ का निर्माण " भगवत हेलियोडोरस" द्वारा किया गया था और यह एक " गरुड़ स्तंभ" है (दोनों विष्णु-कृष्ण-संबंधित शब्द हैं)। इसके अतिरिक्त, शिलालेख में महाभारत के अध्याय 11.7 से एक कृष्ण-संबंधित श्लोक शामिल है जिसमें कहा गया है कि अमरता और स्वर्ग का मार्ग सही ढंग से तीन गुणों का जीवन जीना है: आत्म- संयम ( दमः ), उदारता ( कागः या त्याग ), और सतर्कता ( प्रमादः) ) [48] [50] [51]पुरातत्वविदों द्वारा 1960 के दशक में हेलियोडोरस स्तंभ स्थल की पूरी तरह से खुदाई की गई थी। इस प्रयास से एक गर्भगृह, मंडप और सात अतिरिक्त स्तंभों के साथ एक बहुत बड़े प्राचीन अण्डाकार मंदिर परिसर की ईंट की नींव का पता चला । हेलियोडोरस स्तंभ शिलालेख और मंदिर प्राचीन भारत में कृष्ण-वासुदेव भक्ति और वैष्णववाद के सबसे पहले ज्ञात साक्ष्यों में से हैं।

हेलियोडोरस शिलालेख पृथक साक्ष्य नहीं है। हाथीबाड़ा घोसुंडी शिलालेख , जो राजस्थान राज्य में स्थित हैं और आधुनिक पद्धति द्वारा पहली शताब्दी ईसा पूर्व के हैं, संकर्षण और वासुदेव का उल्लेख करते हैं, यह भी उल्लेख करते हैं कि संरचना सर्वोच्च देवता नारायण के सहयोग से उनकी पूजा के लिए बनाई गई थी । ये चार शिलालेख सबसे पुराने ज्ञात संस्कृत शिलालेखों में से कुछ होने के कारण उल्लेखनीय हैं।
उत्तर प्रदेश के मथुरा-वृंदावन पुरातात्विक स्थल पर पाए गए एक मोरा पत्थर के स्लैब पर , जो अब मथुरा संग्रहालय में रखा गया है , उस पर ब्राह्मी शिलालेख है। यह पहली शताब्दी ईस्वी पूर्व का है और इसमें पांच वृष्णि नायकों का उल्लेख है , जिन्हें संकर्षण, वासुदेव, प्रद्युम्न , अनिरुद्ध और साम्बा के नाम से जाना जाता है ।
वासुदेव के लिए शिलालेखीय रिकॉर्ड दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में अगाथोकल्स और हेलियोडोरस स्तंभ के सिक्के के साथ शुरू होता है, लेकिन कृष्ण का नाम पुरालेख में बाद में दिखाई देता है। अफगानिस्तान की सीमा के पास, उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में पहली शताब्दी ईस्वी के पूर्वार्द्ध के चिलास II
पुरातात्विक स्थल पर , पास में कई बौद्ध छवियों के साथ, दो पुरुष उत्कीर्ण हैं। दोनों पुरुषों में से बड़े ने अपने दोनों हाथों में हल और गदा पकड़ रखी थी।
कलाकृति के साथ खरोष्ठी लिपि में एक शिलालेख भी है, जिसे विद्वानों ने राम-कृष्ण के रूप में परिभाषित किया है , और दो भाइयों, बलराम और कृष्ण के एक प्राचीन चित्रण के रूप में व्याख्या की गई है।
"The first known depiction of the life of Krishna himself comes relatively late, with a relief found in Mathura, and dated to the 1st–2nd century CE.[62] This fragment seems to show Vasudeva, Krishna's father, carrying baby Krishna in a basket across the Yamuna.[62] The relief shows at one end a seven-hooded Naga crossing a river, where a makara crocodile is thrashing around, and at the other end a person seemingly holding a basket over his head.
Literary sources
Mahabharata

एक व्यक्तित्व के रूप में कृष्ण के विस्तृत विवरण वाला सबसे पहला ग्रंथ महाकाव्य महाभारत है , जिसमें कृष्ण को विष्णु के अवतार के रूप में दर्शाया गया है। कृष्ण महाकाव्य की कई मुख्य कहानियों के केंद्र में हैं। महाकाव्य की छठी पुस्तक ( भीष्म पर्व ) के अठारह अध्याय जो भगवद गीता का निर्माण करते हैं, उनमें युद्ध के मैदान पर अर्जुन को कृष्ण की सलाह शामिल है ।
हरिवंश पुराण भी महाभारत का खिलभाग है। जिसमें कृष्ण के आभीर( गोप ) जाति में जन्म लेने का वर्णन है।
प्राचीन काल में जब भगवद गीता की रचना की गई थी, तब कृष्ण को व्यापक रूप से एक व्यक्तिगत देवता के बजाय विष्णु के अवतार के रूप में देखा जाता था, फिर भी वह बेहद शक्तिशाली थे और विष्णु के अलावा ब्रह्मांड में लगभग सभी चीजें "किसी न किसी तरह कृष्ण के शरीर में मौजूद थीं" "
हरिवंश पुराण जो , महाभारत के बाद के परिशिष्ट में , कृष्ण के बचपन और युवावस्था का विस्तृत संस्करण शामिल है।
अन्य स्रोत

छान्दोग्य उपनिषद , जिसकी रचना ईसा पूर्व 8वीं और 6वीं शताब्दी के बीच हुई मानी जाती है, प्राचीन भारत में कृष्ण के संबंध में अटकलों का एक अन्य स्रोत रहा है।
श्लोक (III.xvii.6) में कृष्णाय देवकीपुत्राय में कृष्ण का उल्लेख अंगिरसा परिवार के ऋषि घोर के छात्र के रूप में किया गया है। कुछ विद्वानों द्वारा घोरा की पहचान जैन धर्म के बाईसवें तीर्थंकर नेमिनाथ से की जाती है ।] यह वाक्यांश, जिसका अर्थ है " देवकी के पुत्र कृष्ण के लिए", मैक्स मुलर जैसे विद्वानों द्वारा कृष्ण के बारे में दंतकथाओं और वैदिक विद्या के संभावित स्रोत के रूप में उल्लेख किया गया है।
यास्का का निरुक्त , छठी शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास एक व्युत्पत्ति शास्त्रीय शब्दकोश प्रकाशित हुआ है, जिसमें अक्रूर के पास मौजूद श्यामंतक रत्न का संदर्भ है , जो कृष्ण के बारे में प्रसिद्ध पौराणिक कथाओं का एक रूप है। शतपथ ब्राह्मण और ऐतरेय-आरण्यक कृष्ण अपने वृषि उत्पत्ति से बेकार हैं।
प्राचीन वैयाकरण पाणिनि (संभवतः 5वीं या 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व के थे ) द्वारा लिखित अष्टाध्यायी में , वासुदेव और अर्जुन को , पूजा के प्राप्तकर्ता के रूप में, एक ही सूत्र में एक साथ संदर्भित किया गया है ।
मेगस्थनीज , एक यूनानी नृवंशविज्ञानी और चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के अंत में चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में सेल्यूकस प्रथम के राजदूत, ने अपने प्रसिद्ध काम इंडिका में हेराक्लीज़ का संदर्भ दिया था । यह पाठ अब इतिहास में खो गया है, लेकिन बाद के यूनानियों जैसे एरियन , डायोडोरस और स्ट्रैबो द्वारा माध्यमिक साहित्य में उद्धृत किया गया था । इन ग्रंथों के अनुसार, मेगस्थनीज ने उल्लेख किया है कि भारत की सौरसेनोई जनजाति, जो हेराक्लीज़ की पूजा करती थी, के पास मेथोरा और क्लेइसोबोरा नाम के दो प्रमुख शहर थे, और जोबारेस नाम की एक नौगम्य नदी थी। एडविन ब्रायंट के अनुसार भारतीय धर्मों के एक प्रोफेसर, जो कृष्ण पर अपने प्रकाशनों के लिए जाने जाते हैं, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि सौरसेनोई यदु वंश की एक शाखा, शूरसेनस को संदर्भित करता है, जिससे कृष्ण संबंधित थे"। ब्रायंट का कहना है कि हेराक्लीज़ शब्द संभवतः हरि-कृष्ण का ग्रीक ध्वन्यात्मक समकक्ष है, जैसे कि मथुरा का मेथोरा, कृष्णपुरा का क्लीसोबोरा और जमुना का जोबारेस । बाद में, जब सिकंदर महान ने उत्तर पश्चिम भारतीय उपमहाद्वीप में अपना अभियान शुरू किया, तो उसके सहयोगियों को याद आया कि पोरस के सैनिक हेराक्लीज़ की एक छवि ले जा रहे थे।
बौद्ध पाली सिद्धांत और घट-जातक (नंबर 454) में वासुदेव और बलदेव के भक्तों का विवादास्पद उल्लेख है। इन ग्रंथों में कई विशिष्टताएँ हैं और ये कृष्ण कथाओं का विकृत और भ्रमित संस्करण हो सकते हैं।
जैन धर्म के ग्रंथों में भी तीर्थंकरों के बारे में अपनी किंवदंतियों में, कई विशिष्टताओं और विभिन्न संस्करणों के साथ, इन कहानियों का उल्लेख किया गया है । प्राचीन बौद्ध और जैन साहित्य में कृष्ण से संबंधित किंवदंतियों के इस समावेश से पता चलता है कि प्राचीन भारत की गैर-हिंदू परंपराओं द्वारा देखे गए धार्मिक परिदृश्य में कृष्ण धर्मशास्त्र अस्तित्व में था और महत्वपूर्ण था ।
प्राचीन संस्कृत व्याकरणविद् पतंजलि ने अपने महाभाष्य में बाद के भारतीय ग्रंथों में पाए जाने वाले कृष्ण और उनके सहयोगियों के कई संदर्भ दिए हैं। पाणिनि के श्लोक 3.1.26 पर अपनी टिप्पणी में, उन्होंने कंसवध या "कंस की हत्या" शब्द का भी उपयोग किया है , जो कृष्ण से जुड़ी किंवदंतियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
पुराणों
कई पुराण , ज्यादातर गुप्त काल (4-5वीं शताब्दी ईस्वी) के दौरान संकलित हैं जिनमें कृष्ण की जीवन कहानी या उसके कुछ मुख्य अंश बताये गये हैं। दो पुराणों, भागवत पुराण और विष्णु पुराण में कृष्ण की कहानी का सबसे विस्तृत वर्णन है, लेकिन इन और अन्य ग्रंथों में कृष्ण की जीवन कहानियां अलग-अलग हैं, और उनमें महत्वपूर्ण विसंगतियां हैं। सम्भवत ये प्रक्षिप्त अंश हैं।
शास्त्र

जीवन और किंवदंतियाँ
हिंदू ग्रंथों में कृष्ण के माध्यम से धार्मिक और दार्शनिक विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत की गई है। फ्राइडहेल्म हार्डी के अनुसार, भगवद गीता की शिक्षाओं को धर्मशास्त्र की पहली कृष्णवादी प्रणाली माना जा सकता है। [22]
Ramanuja, a Hindu theologian and philosopher whose works were influential in Bhakti movement,[149] presented him in terms of qualified monism, or nondualism (namely Vishishtadvaita school).[150] Madhvacharya, a philosopher whose works led to the founding of Haridasa tradition of Vaishnavism,[151] presented Krishna in the framework of dualism (Dvaita).[152] Bhedabheda – a group of schools, which teaches that the individual self is both different and not different from the ultimate reality – predates the positions of monism and dualism. Among medieval Bhedabheda thinkers are Nimbarkacharya, who founded the Kumara Sampradaya (Dvaitadvaita philosophical school),[153] as well as Jiva Goswami, a saint from Gaudiya Vaishnava school,[154] described Krishna theology in terms of Bhakti yoga and Achintya Bheda Abheda.[155] Krishna theology is presented in a pure monism (advaita, called shuddhadvaita) framework by Vallabha Acharya, who was the founder of Pushti sect of vaishnavism.[156][157] Madhusudana Sarasvati, an India philosopher,[158] presented Krishna theology in nondualism-monism framework (Advaita Vedanta), while Adi Shankara, who is credited for unifying and establishing the main currents of thought in Hinduism,[159][160][161] mentioned Krishna in his early eighth-century discussions on Panchayatana puja.[162]
भागवत पुराण , कृष्ण पर एक लोकप्रिय पाठ जिसे असम में धर्मग्रंथ के समान माना जाता है , कृष्ण के लिए एक अद्वैत, सांख्य और योग ढांचे का संश्लेषण करता है, लेकिन वह जो कृष्ण के प्रति प्रेमपूर्ण भक्ति के माध्यम से आगे बढ़ता है। [163] [164] [165] ब्रायंट ने भागवत पुराण में विचारों के संश्लेषण का वर्णन इस प्रकार किया है,
भागवत का दर्शन वेदांत शब्दावली, सांख्य तत्वमीमांसा और भक्तिपूर्ण योग अभ्यास का मिश्रण है। (...) दसवीं पुस्तक कृष्ण को देवत्व के सर्वोच्च पूर्ण व्यक्तिगत पहलू के रूप में प्रचारित करती है - ईश्वर शब्द के पीछे का व्यक्तित्व और ब्राह्मण का अंतिम पहलू ।
- एडविन ब्रायंट, कृष्णा: ए सोर्सबुक [4]
While Sheridan and Pintchman both affirm Bryant's view, the latter adds that the Vedantic view emphasized in the Bhagavata is non-dualist with a difference. In conventional nondual Vedanta, all reality is interconnected and one, the Bhagavata posits that the reality is interconnected and plural.[166][167]
Across the various theologies and philosophies, the common theme presents Krishna as the essence and symbol of divine love, with human life and love as a reflection of the divine. The longing and love-filled legends of Krishna and the gopis, his playful pranks as a baby,[168] as well as his later dialogues with other characters, are philosophically treated as metaphors for the human longing for the divine and for meaning, and the play between the universals and the human soul.[169][170][171] Krishna's lila is a theology of love-play. According to John Koller, "love is presented not simply as a means to salvation, it is the highest life". Human love is God's love.[172]
Other texts that include Krishna such as the Bhagavad Gita have attracted numerous bhasya (commentaries) in the Hindu traditions.[173] Though only a part of the Hindu epic Mahabharata, it has functioned as an independent spiritual guide. It allegorically raises through Krishna and Arjuna the ethical and moral dilemmas of human life, then presents a spectrum of answers, weighing in on the ideological questions on human freedoms, choices, and responsibilities towards self and towards others.[173][174]इस कृष्ण संवाद ने कई व्याख्याओं को आकर्षित किया है, अहिंसा सिखाने वाले आंतरिक मानव संघर्ष के रूपक से लेकर, वैराग्य की अस्वीकृति सिखाने वाले बाहरी मानव संघर्ष के रूपक होने तक। [173] [174] [175]
प्रभाव
प्रदर्शन कला
प्रमुख मंदिर
कृष्ण हिंदू धर्म से बाहर
Jainism
The Jainism tradition lists 63 Śalākāpuruṣa or notable figures which, amongst others, includes the twenty-four Tirthankaras (spiritual teachers) and nine sets of triads. One of these triads is Krishna as the Vasudeva, Balarama as the Baladeva, and Jarasandha as the Prati-Vasudeva. In each age of the Jain cyclic time is born a Vasudeva with an elder brother termed the Baladeva. Between the triads, Baladeva upholds the principle of non-violence, a central idea of Jainism. The villain is the Prati-vasudeva, who attempts to destroy the world. To save the world, Vasudeva-Krishna has to forsake the non-violence principle and kill the Prati-Vasudeva.[236] The stories of these triads can be found in the Harivamsa Purana (8th century CE) of Jinasena (not be confused with its namesake, the addendum to Mahābhārata) and the Trishashti-shalakapurusha-charita of Hemachandra.[237][238]
The story of Krishna's life in the Puranas of Jainism follows the same general outline as those in the Hindu texts, but in details, they are very different: they include Jain Tirthankaras as characters in the story, and generally are polemically critical of Krishna, unlike the versions found in the Mahabharata, the Bhagavata Purana, and the Vishnu Purana.[239] For example, Krishna loses battles in the Jain versions, and his gopis and his clan of Yadavas die in a fire created by an ascetic named Dvaipayana. Similarly, after dying from the hunter Jara's arrow, the Jaina texts state Krishna goes to the third hell in Jain cosmology, while his brother is said to go to the sixth heaven.[240]
Vimalasuri is attributed to be the author of the Jain version of the Harivamsa Purana, but no manuscripts have been found that confirm this. It is likely that later Jain scholars, probably Jinasena of the 8th century, wrote a complete version of Krishna legends in the Jain tradition and credited it to the ancient Vimalasuri.[241] Partial and older versions of the Krishna story are available in Jain literature, such as in the Antagata Dasao of the Svetambara Agama tradition.[241]
In other Jain texts, Krishna is stated to be a cousin of the twenty-second Tirthankara, Neminatha. The Jain texts state that Neminatha taught Krishna all the wisdom that he later gave to Arjuna in the Bhagavad Gita. According to Jeffery D. Long, a professor of religion known for his publications on Jainism, this connection between Krishna and Neminatha has been a historic reason for Jains to accept, read, and cite the Bhagavad Gita as a spiritually important text, celebrate Krishna-related festivals, and intermingle with Hindus as spiritual cousins.[242]
Buddhism
The story of Krishna occurs in the Jataka tales in Buddhism.[243] The Vidhurapandita Jataka mentions Madhura (Sanskrit: Mathura), the Ghata Jataka mentions Kamsa, Devagabbha (Sk: Devaki), Upasagara or Vasudeva, Govaddhana (Sk: Govardhana), Baladeva (Balarama), and Kanha or Kesava (Sk: Krishna, Keshava).[244][245]
Like the Jaina versions of the Krishna legends, the Buddhist versions such as one in Ghata Jataka follow the general outline of the story,[246] but are different from the Hindu versions as well.[244][78] For example, the Buddhist legend describes Devagabbha (Devaki) to have been isolated in a palace built upon a pole after she is born, so no future husband could reach her. Krishna's father similarly is described as a powerful king, but who meets up with Devagabbha anyway, and to whom Kamsa gives away his sister Devagabbha in marriage. The siblings of Krishna are not killed by Kamsa, though he tries. In the Buddhist version of the legend, all of Krishna's siblings grow to maturity.[247]
Krishna and his siblings' capital becomes Dvaravati. The Arjuna and Krishna interaction is missing in the Jataka version. A new legend is included, wherein Krishna laments in uncontrollable sorrow when his son dies, and a Ghatapandita feigns madness to teach Krishna a lesson.[248] The Jataka tale also includes internecine destruction among his siblings after they all get drunk. Krishna also dies in the Buddhist legend by the hand of a hunter named Jara, but while he is traveling to a frontier city. Mistaking Krishna for a pig, Jara throws a spear that fatally pierces his feet, causing Krishna great pain and then his death.[247]
At the end of this Ghata-Jataka discourse, the Buddhist text declares that Sariputta, one of the revered disciples of the Buddha in the Buddhist tradition, was incarnated as Krishna in his previous life to learn lessons on grief from the Buddha in his prior rebirth:
Then he [Master] declared the Truths and identified the Birth: "At that time, Ananda was Rohineyya, Sariputta was Vasudeva [Krishna], the followers of the Buddha were the other persons, and I myself was Ghatapandita."
— Jataka Tale No. 454, Translator: W. H. D. Rouse[249]
जबकि बौद्ध जातक ग्रंथों में कृष्ण-वासुदेव को शामिल किया गया है और उन्हें उनके पिछले जीवन में बुद्ध का शिष्य बनाया गया है, [249] हिंदू ग्रंथों में बुद्ध को शामिल किया गया है और उन्हें विष्णु का अवतार बनाया गया है । [250] [251] चीनी बौद्ध धर्म , ताओवाद और चीनी लोक धर्म में , भगवान नेझा के निर्माण को प्रभावित करने के लिए कृष्ण की छवि को नलकुवारा के साथ मिला दिया गया है , जिन्होंने कृष्ण की प्रतीकात्मक विशेषताओं को प्रस्तुत किया है जैसे कि प्रस्तुत किया गया है एक दिव्य देव-बालक के रूप में और अपनी युवावस्था में एक नागा का वध करना। [252] [253]
अन्य

चौबीस अवतार में कृष्ण का उल्लेख "कृष्ण अवतार" के रूप में किया गया है , जो पारंपरिक और ऐतिहासिक रूप से सिख गुरु गोबिंद सिंह की दशम ग्रंथ रचना है । [254]
सिख-व्युत्पन्न 19वीं सदी के राधा स्वामी आंदोलन के भीतर, इसके संस्थापक शिव दयाल सिंह के अनुयायी उन्हें जीवित गुरु और भगवान (कृष्ण/विष्णु) का अवतार मानते थे । [नोट 4]
बहाईयों का मानना है कि कृष्ण " ईश्वर के प्रकट रूप " थे, या पैगम्बरों की पंक्ति में से एक थे जिन्होंने धीरे-धीरे परिपक्व हो रही मानवता के लिए ईश्वर के वचन को प्रकट किया है। इस तरह, कृष्ण अब्राहम , मूसा , ज़ोरोस्टर , बुद्ध , मुहम्मद , जीसस , बाब और बहाई धर्म के संस्थापक , बहाउल्लाह के साथ एक ऊंचा स्थान साझा करते हैं । [256] [257]
20वीं सदी के इस्लामी आंदोलन अहमदिया , कृष्ण को अपने प्राचीन पैगंबरों में से एक मानते हैं। [258] [259] [260] गुलाम अहमद ने कहा कि वह स्वयं कृष्ण, यीशु और मुहम्मद जैसे पैगंबरों की समानता में एक पैगंबर थे, [261] जो धर्म और नैतिकता के अंतिम दिनों के पुनरुद्धारकर्ता के रूप में पृथ्वी पर आए थे। .
19वीं सदी के बाद से कृष्ण की पूजा या श्रद्धा कई नए धार्मिक चर्चों द्वारा की गई है, और वह कभी-कभी ग्रीक , बौद्ध , बाइबिल और यहां तक कि ऐतिहासिक संतों के साथ-साथ गुप्त ग्रंथों में से एक उदार पंथ के सदस्य हैं। हैं। [262] उदाहरण के लिए, ऊंचाहार दर्शन और गुप्त चर्चों में एक प्रभावशाली व्यक्ति, एडौर्ड शूरे, कृष्ण को एक महान दीक्षार्थी मानते थे, जबकि थियोसोफिस्ट कृष्ण को मैत्र ( प्राचीन ज्ञान के गुरुओं में से एक) का अवतार मानते हैं। ), बुद्ध के साथ मानवता के लिए सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक शिक्षक। [263][264]
कृष्ण को एलेस्टर क्रॉली द्वारा संत घोषित किया गया था और उन्हें ऑर्डो टेम्पली ओरिएंटिस के ग्नोस्टिक मास में एक्लेसिया ग्नोस्टिका कैथोलिका के संत के रूप में मान्यता दी गई है । [265] [266]
व्याख्या नोट
- ^ कृष्ण के बच्चों की संख्या एक व्याख्या से दूसरी व्याख्या में भिन्न होती है। भागवत पुराण जैसे कुछ ग्रंथों के अनुसार, कृष्ण की प्रत्येक पत्नी से 10 बच्चे थे (16,008 पत्नियाँ और 160,080 बच्चे) [9]
- ^ राधा को कृष्ण की प्रेमिका-पत्नी के रूप में देखा जाता है। दूसरी ओर, रुक्मिणी और अन्य लोग उससे विवाहित हैं। कृष्ण की आठ प्रमुख पत्नियाँ थीं, जिन्हें अष्टभार्या कहा जाता था। क्षेत्रीय ग्रंथ कृष्ण की पत्नी (पत्नी) की पहचान में भिन्न हैं, कुछ इसे रुक्मिणी के रूप में प्रस्तुत करते हैं, कुछ इसे राधा, सभी गोपियों के रूप में प्रस्तुत करते हैं, और कुछ सभी को देवी लक्ष्मी के विभिन्न पहलुओं या अभिव्यक्ति के रूप में पहचानते हैं। [10] [11]
- ^ "पहला कृष्णैत सम्प्रदाय निम्बार्क द्वारा विकसित किया गया था।" [22]
- ^ "राधास्वामी के विभिन्न अवतारों ने सतगुरु के अवतारवाद के बारे में तर्क दिया है ( लेन , 1981)। गुरु महाराज जी ने इसे स्वीकार किया है और कृष्ण और विष्णु के अन्य अवतारों के साथ पहचान की है।" [255]
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