शुक्रवार, 29 सितंबर 2023

अवर और अफर जाति-



अज़रबैजान के (अवर) आभीर- लोग 
__________________
अज़रबैजान के "अवर"  एक बहुत बड़े समूह से संबंधित हैं। यह बड़ा समूह, जो काकेशस पर्वतीय क्षेत्र में निवास करता है, लगभग पंद्रह विशिष्ट जातीय समूहों को अपने में समाहित करता है। अधिकांश अवर दागिस्तान (दक्षिण-पश्चिमी रूस का एक क्षेत्र) के पहाड़ों, मैदानों और तलहटी में रहते हैं।
________________
अज़रबैजान के अवर मुख्य रूप से उत्तरी बेलोकान्स्की और ज़काताल्स्की जिलों में रहते हैं। मूल रूप से दागिस्तान के ये अवर अपने झुंडों के लिए बेहतर चरागाहों की तलाश में दक्षिण की ओर चले गए।
और  अंततः उन्होंने अज़रबैजान में स्वतंत्र समुदायों का गठन किया।

अवर ने दागिस्तान के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान, ईरान और काकेशस क्षेत्र के लोगों के बीच लड़ाई छिड़ गई, जिसमें अवर भी शामिल थे।

 पर्वतीय क्षेत्रों में एक शक्तिशाली समुदाय का निर्माण हुआ। 

अवार शासक 1834 तक इस क्षेत्र की राजधानी खुनज़ख में रहते थे।

 नदी घाटियों और केंद्रीय पठारी क्षेत्र को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता ने उन्हें उच्चभूमि के लोगों पर प्रभुत्व प्रदान किया।

उनका जीवन किस जैसा है?

दागिस्तान में रहने वाले अधिकांश अवर किसान के बजाय चरवाहे हैं। 

वे अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए पशु उत्पादों का आदान-प्रदान करते हैं।

 अवर जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसके आधार पर विभिन्न प्रकार के जानवरों को पाला जाता है। 

उदाहरण के लिए, जो लोग निचले इलाकों में रहते हैं उनके पास आम तौर पर पशुओं के झुंड होते हैं, जबकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग भेड़ों के बड़े झुंड पालते हैं। 



अवर पारंपरिक पारिवारिक मूल्यों के प्रति बहुत समर्पित हैं। उनके समाज की मूल इकाई ग्राम समुदाय है, जिसका संचालन ग्राम सभा और बुजुर्गों की एक परिषद द्वारा किया जाता है।

 अधिकांश गाँव पहाड़ी ढलानों पर स्थित हैं, और दो या तीन मंजिला घर और किले जैसी मीनारें ज्यादातर पत्थर से बनी हैं। कुछ घरों में मवेशियों को भूतल पर रखा जाता है। एक घर की छत अक्सर दूसरे ऊपरी घर के लिए आँगन का काम करती है।

अवर समाज के भीतर, श्रम का विभाजन अलग रहता है लेकिन बदलाव के कुछ संकेत दिखाते है। पुरुष भारी काम करते हैं, जैसे घर बनाना, जुताई करना, मड़ाई करना, फसल का परिवहन करना और रख-रखाव करना, जबकि सभी घरेलू काम महिलाएँ करती हैं।

लड़कियों की शादी आम तौर पर लगभग पंद्रह साल की उम्र में हो जाती है; और जबकि माता-पिता की इच्छाएँ साझेदारों के चयन में एक बुनियादी भूमिका निभाती हैं, व्यक्तिगत पसंद को अक्सर ध्यान में रखा जाता है। परंपरागत रूप से तलाक का औपचारिक अधिकार पति का होता था, लेकिन अब विवाह को कोई भी साथी समाप्त कर सकता है।

अवर के पारंपरिक कपड़े अन्य यूरोपीय समूहों के समान हैं और इसमें एक फेल्ट लबादा और रजाई बना हुआ कोट शामिल है। महिलाएं विशेष टोपी पहनती हैं जिन्हें चिख्ता कहा जाता है ।

 आज, विशेषकर अज़रबैजान में, अधिकांश लोग साधारण पश्चिमी शैली के कपड़े पहनते हैं।

अवर भाषा पाँच मुख्य बोलियों से बनी है जो परस्पर समझ में आने योग्य नहीं हैं। पहले अरबी, फिर रोमन और फिर सिरिलिक पर आधारित अवर लिपि को संकलित करने के कई प्रयास किए गए हैं। 

आज बोलमाता नामक साहित्यिक भाषा में सुविकसित साहित्य उपलब्ध है , जो उत्तरी बोली पर आधारित है।

उनके विश्वास क्या हैं?
तेरहवीं शताब्दी से सुन्नी इस्लाम अवर का प्रचलित धर्म रहा है।
___________

 उनके क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण पवित्र स्थान स्थित हैं। इसके अलावा यहां कई इस्लामिक स्कूल भी हैं।

रहस्यवादी सूफी संप्रदाय 1800 के दशक की शुरुआत में इस क्षेत्र में पहुंचे, और आज वे पितृसत्तात्मक आधार पर संगठित हैं (वंश का पता पुरुषों के माध्यम से लगाया जाता है)। ये आदेश स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं को सुदृढ़ करने के लिए थे।

उनकी जरूरतें क्या हैं?
पाँचवीं और बारहवीं शताब्दी के बीच, जॉर्जियाई रूढ़िवादी ईसाई धर्म को अवर में पेश किया गया था। हालाँकि, इस्लाम का प्रभाव अधिक स्थायी था, और आज अवर लगभग पूरी तरह से मुस्लिम हैं। अवर भाषा में बहुत कम ईसाई संसाधन उपलब्ध हैं, और कुछ मिशनरी वर्तमान में उनके बीच काम कर रहे हैं। अज़रबैजान के अवर के बीच काम करने के लिए कई गुणवत्ता वाले मजदूरों की आवश्यकता होती है।


परिचय
अफ़ार एक जातीय समूह है जो मुख्य रूप से इथियोपिया, इरिट्रिया और जिबूती देशों में अफ्रीका के हॉर्न में रहता है। अफ़ार भाषा में अफ़ार नाम का अर्थ "सर्वश्रेष्ठ" या "प्रथम" है। उत्तरी अफ़ार को कभी-कभी अरबों द्वारा डानाकिल के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो इथियोपिया और इरिट्रिया में लाल सागर के पास डानाकिल रेगिस्तान को संदर्भित करता है, दक्षिणी अफ़ार को कभी-कभी एडेल या अदल कहा जाता है, जो ऐतिहासिक अदल सल्तनत का संदर्भ है, जो मध्य तक अस्तित्व में था। -1500 के दशक में इस क्षेत्र पर आज दक्षिणी इथियोपिया और जिबूती का कब्जा है। अफ़ार दानाकिल नाम को नकारात्मक मानते हैं और पसंद करते हैं कि उनका वर्णन करने के लिए इसका इस्तेमाल न किया जाए।

अफ़ार जिबूती की आबादी का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाते हैं और इथियोपिया में एक मान्यता प्राप्त जातीय समूह हैं। अफ़ार भाषा (कुशिटिक) इथियोपिया, पूर्वी इरिट्रिया और जिबूती के अफ़ार क्षेत्र में बोली जाती है। चूँकि अफ़ार पारंपरिक रूप से खानाबदोश चरवाहे थे, इसलिए अफ़ार-भाषी दक्षिण की ओर हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें