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श्रीपुरुषोत्तम उवाच-
शृणु नारायणीश्रि त्वं ययातेरुत्तराणि वै।
मानवे दिवि वा सत्ये विशेषो नैव वै मृतौ।१।
अनुवाद:-पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान ने कहा: हे देवी नारायणी कृपया मुझसे ययाति द्वारा दिए गए उत्तरों को सुनें। स्वर्ग और मृत्यु में मनुष्य और सत्य के बीच कोई अंतर नहीं है ।1।
तस्माद्देहं विहायाऽहं गमिष्यामि न वै दिवम् ।
नैव कायो विना प्राणं प्राणा जीवं विना न च ।२।
अनुवाद:-इसलिए मैं शरीर छोड़कर स्वर्ग में नहीं जाऊंगा।
जीवन-शक्ति के बिना कोई शरीर नहीं है और जीव के बिना जीवन-शक्ति नहीं है। 2।
जीवो नात्मानमृते च ह्यात्मा हरिं विना न च ।
एतत्सर्व विहायाऽत्र स्वर्ग मे नैव रोचते ।। ३ ।।
अनुवाद:-जीव आत्मा के बिना नहीं है, न ही भगवान के परम व्यक्तित्व के बिना।
इन सबके बिना मुझे स्वर्ग अच्छा नहीं लगता ।3।
येषां प्रसादभावेन सुखमश्नामि भूतले ।
तान् संत्यक्त्वा स्वर्गभोगं भोक्ष्येऽहं नैव सर्वथा।४। अनुवाद:-जिनकी कृपा से मैं पृथ्वी पर सुख भोगता हूँ। इनका परित्याग करके मैं कभी भी स्वर्ग के सुखों को भोगने वाला नहीं हूँ ।4।
पश्य मे पुण्यभक्त्याड्य कायं विंशतिवर्षवत् ।
अशीतिवर्षजीर्णोऽहं भजे देहं नवं यथा ।। ५ ।।
अनुवाद:-मेरे शरीर को देखो, जो बीस वर्ष के समान पवित्र भक्ति से सुशोभित है।
मैं अस्सी साल का हूँ और मैं अपने शरीर की पूजा करता हूँ जैसे कि यह नया हो।5।
नैव ग्लानिर्न मे हानिर्न भ्रमो व्याधयो न च ।
वर्धते धर्मभक्तिभ्यां बलवान् काय एव मे ।। ६ ।।
अनुवाद:-मुझे कोई अवसाद( ग्लानि) नहीं है, कोई नुकसान भी नहीं है, कोई भ्रम नहीं है,और कोई बीमारी भी नहीं है।
मेरा शरीर धार्मिकता और भक्ति से बलयुक्त हो रहा है। 6।
सर्वामृतमयं दिव्यमोषधं भक्तिसंयुतम् ।
धर्माख्यं क्रियते चात्र पापव्याधिप्रणाशनम् ।।७ ।।
अनुवाद:-यह सभी अमृत से भरी एक दिव्य जड़ी बूटी है और भक्ति सेवा के साथ है।
पाप और रोगों का नाश भी यहीं होता है जिसे धर्म कहा जाता है।7।
श्रीहरेः कीर्तनेनैव कायो मया हि शोधितः ।
एतद्रसायनं नित्यं पिबामि पाचयामि च ।। ८ ।।
अनुवाद:-मैंने भगवान श्री हरि का नाम जप कर अपने शरीर को शुद्ध किया है। मैं इस रसायन को रोज पीता और पचाता हूं ।8।
तेन मे च जरामृत्यू विद्येते नैव तद्बलात् ।
ये पिबन्ति महाभक्ताः कृष्णनामरसायनम् ।९।
अनुवाद:-इसलिए मैं बुढ़ापा और मृत्यु से मुक्त हूं, उस बल के कारण नहीं। जो बड़े भक्त होते हैं वे कृष्ण( विष्णु) नाम का रस पीते हैं।9।
तेषां देहो दिव्यरूपो जायते वै यथा मम ।
हरेर्ध्यानेन भक्त्या च पूजया सेवया तथा । 3.73.१०।
अनुवाद:-उनके शरीर एक दिव्य रूप में पैदा होते हैं, जैसे मेरे हैं।भक्ति, पूजा और सेवा के साथ प्रभु का ध्यान करके। 3.73.1 0।
सत्येन दानपुण्येन मन्त्रजपेन मातले! ।
भक्तिसंस्थापनेनाऽपि कायो मेऽस्ति निरामयः।११।
अनुवाद:-सत्य, दान और मन्त्र जप का मतवाला भक्ति स्थापित करने से भी मेरा शरीर स्वस्थ है।1 1।.
आशीर्वादैः सतां जातो मायाकालादिनिर्भयः ।
हरेः कृपावशादत्र स्वर्गात्स्वर्गं ममाऽस्ति वै ।१२।।
सदाचारियों के आशीर्वाद से, वह जादू, समय और अन्य चीजों के भय से मुक्त पैदा हुआ था।
पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान की कृपा से मैंने स्वर्ग से स्वर्ग प्राप्त किया है ।1 2।
हरेः पूजोपचारेण भक्त्या ध्यानेन कीर्तनैः ।
सत्यदाननियमाद्यैः कायो मे दिव्यतां गतः ।१३।
भक्ति, ध्यान और उनके नाम के जाप के साथ भगवान की पूजा करके।
सत्य, दान, कर्मकांड आदि से मेरा शरीर दिव्य हो गया है।1 3।
नाऽहं स्वर्गं गमिष्यामि स्वर्गमत्र करोमि वै ।
याहि चेन्द्रं यथार्थं वै मयोक्तं सन्निवेदय ।। १४।।
मैं स्वर्ग नहीं जा रहा हूँ, मैं यहाँ स्वर्ग जा रहा हूँ।
इन्द्र के पास जाओ और उनसे ठीक-ठीक वही कहो जो मैंने तुमसे कहा है। 14।
श्रुत्वा च मातलिस्तूर्णं ययाविन्द्रं न्यवेदयत् ।
इन्द्रोऽपि चिन्तयित्वैव क्लृप्तानां चाऽपरां ततः। १५।जब मातलि ने यह सुना, तो उसने तुरंत जाकर इंद्र को सूचित किया।
इंद्र ने उन अन्य लोगों के बारे में भी सोचा, जिन्हें हड़कंप मच गया था ।15।
व्यरचयन्नृपं मोहयितुं चाह च मातलिम् ।
शृणु त्वं मातले राजा विष्णुभक्तो दृढोऽस्ति वै। १६।
उसने राजा को बहकाने की योजना तैयार की और मातलि को बहकाने की कोशिश की।
मेरी बात सुनो, मतलि राजा भगवान विष्णु का एक दृढ़ भक्त है। 16।
स तु भक्तिं परित्यज्य दिवं नाऽऽयास्यति क्वचित्
किन्तु सदेह एवासावामन्त्रणीय आदरात् ।।१७।।
लेकिन अगर वह अपनी भक्ति सेवा छोड़ देता है तो वह कभी स्वर्ग नहीं जाएगा।
लेकिन यह शरीर ही है जिसे सम्मान के साथ आमंत्रित किया जाना है। 17।
विज्ञापनीयो विनयैर्देवाद्यैः सृष्टिनीतितः ।
अथ वै मातलिश्चाज्ञां प्राप्य ययौ नृपं प्रति ।।१८।।
उसे देवताओं और अन्य लोगों द्वारा विनम्रतापूर्वक सृष्टि की नीति से विज्ञापित किया जाना चाहिए।
तब मातलि आज्ञा पाकर राजा के पास गया। 18।.
राजा चक्रे च सम्मानं मातलिः प्राह वै स्फुटम् ।
राजन्निन्द्रो वरुणश्च ममः कुबेरकोऽनलः ।।१९।।
राजा ने अपना सम्मान अदा किया और मातलि ने स्पष्ट रूप से कहा।
हे राजा इंद्र और वरुण मेरे हैं और कुबेर मेरी अग्नि हैं 19।
ईशानश्चाप्यनिलश्च निर्वृतश्च गुरुः कविः ।
सर्वे त्वां मानयासुर्निजधिष्ण्याऽर्हमेव च ।।3.73.२०।।
उत्तरी हवा संतुष्ट आध्यात्मिक गुरु और विद्वान है
उन सब ने अपने अपने धाम में तेरा आदर किया और तेरे योग्य थे।२०।
सर्वे निवेदयामासुर्लोकहितार्थमेव यत् ।
सदेहेनाऽपि वै स्वर्गे देवहितार्थमित्यपि ।।२१ ।।
उन सभी ने बताया कि यह दुनिया के लाभ के लिए था। देवताओं के कल्याण के लिए स्वर्ग में अपने शरीर के साथ भी।२१।
आगन्तव्यं त्वया राजन्नित्यामन्त्रणमस्ति नः ।
दृष्ट्वा श्रुत्वा यथेष्टं च सम्मिलित्वा सुरादिकान् ।।२२।।
हे राजा, हम आपको हमेशा आने के लिए आमंत्रित करते हैं।
वह देखकर और सुनकर प्रसन्न होकर देवताओं और अन्य लोगों में शामिल हो गया।२२।
पुनर्गन्तव्यमेवाऽथ भूतले च यथेच्छया ।
इत्युक्तः स तु राजर्षिः सम्मान्य दैवतं वचः ।।२३।।
फिर आपको अपनी मर्जी से जमीन पर वापस जाना होगा।
इस प्रकार संबोधित राजर्षि ने भगवान के वचनों का सम्मान किया।२३।
विमानवरमारुह्य ययौ मातलिना दिवम् ।
दिक्पालानां सभायां स नृपः सम्मानितः सुरैः।।२४।।
एक शानदार विमान पर सवार होकर
मतालि स्वर्ग चला गया।
दिशाओं के रखवालों की सभा में देवताओं द्वारा राजा का सम्मान किया जाता था।२४।
सुरान्नत्वा निषसाद यथार्हं च ततः परम् ।
मैत्रीं साप्तपदीनां च कृत्वा परस्परं ततः ।।२५।।
देवों को नमस्कार करके बैठ गया यथायोग्य फिर उन्होंने शादी की और आपस में मित्रता कर ली।२५।
इन्द्रो जगाद राजानं शृणु राजन् हितावहम् ।
लोका वै मायया व्याप्ता मानवा देवतासुराः।२६ ।।
स्वर्ग के राजा इंद्र ने राजा से कहा, "हे राजा, कृपया सुनिए कि सबसे अधिक लाभकारी क्या है। मनुष्यों, देवताओं और दैत्यों के लोक माया से व्याप्त हैं।२६।
त्वया लोका निर्जिताश्च विष्णुभक्त्या हि भूतले ।
नृपे धर्मयुते तस्य प्रजा भवति धार्मिकी ।।२७।।
आपने भगवान विष्णु की भक्ति से पृथ्वी पर सभी संसारों को जीत लिया है।२७।
नृपे भक्ते भक्तियुक्ता दुष्टे दुष्टा भवत्यपि ।
भूतलं वैष्णवं धाम त्वया कृतं शुभं खलु ।।२८।।
जब एक राजा धर्मी होता है तो उसकी प्रजा धर्मी होती है। जब कोई राजा उसके प्रति समर्पित होता है, तो वह उसके प्रति समर्पित हो जाती है, और जब वह दुष्ट होता है, तो वह दुष्ट हो जाती है।
*आपने वास्तव में पृथ्वी को एक वैष्णव निवास शुभ बना दिया है।२८।
किन्तु राजन् यममार्गः स्वर्गमार्गोऽपि साऽर्गलः ।
इदानीं वर्तते भक्त्या वैकुण्ठं यान्ति मानवाः ।।२९।।
लेकिन, हे राजन, यम का मार्ग भी स्वर्ग का मार्ग है, और वह अर्गला का मार्ग है अब वह भक्ति के साथ रहता है और पुरुष वैकुंठ जाते हैं।२९।
दिक्पालानां च ये लोका निर्जना वै भवन्ति यत् ।
ब्रह्मणा च कृतः सृष्टेः प्रवाहोऽपि निरुद्ध्यते ।।3.73.३०।।
सूनी पड़ी हैं दिशाओं के रखवालों की दुनिया।
तथा ब्रह्मा द्वारा की गई सृष्टि का प्रवाह भी रुक जाता है।३०।
देवानां चापि पितॄणामाशा लुप्ता भवत्यपि ।
वंशविस्तारभावाश्च प्रवर्धन्ते हि वैष्णवाः ।।३ १ ।।
यहां तक कि देवताओं और उनके पूर्वजों की आशाएं भी समाप्त हो जाती हैं।
*वैष्णवों में अपने वंश का विस्तार करने की इच्छा बढ़ रही है।३१।
सर्वे यास्यन्ति वैकुण्ठं न स्वर्गं न यमालयम् ।
न जनं न तपश्चापि न सत्यं ब्रह्मणो गृहम् ।।३२।।
वे सभी वैकुंठ जाएंगे, न कि स्वर्ग में, न ही यमराज के धाम में। न तो लोग, न तपस्या और न ही सत्य ब्रह्म का निवास है।३२।
एवं वै वर्तमाने तु ऋणानुबन्धिता नृप ।
लुप्तैव स्यात्ततो राजन् प्रवाहो न यथा क्षयेत् ।।३३।।
इस प्रकार, हे राजा, वह कर्ज से बंधी हुई थी।
तब, हे राजा, प्रवाह खो जाएगा ताकि यह क्षय न हो।३३।
तथा विचार्य सर्वेषामानुकूल्यं विधेहि वै।
इच्छामो भवते दातुमप्सरोरत्नमुत्तमम् ।३४।
*इस पर विचार करके आप सबकी कृपा का प्रबंध करें।हम आपको अप्सराओं में से सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।३४।
गृहाण भुङ्क्ष्वभूलोकं यथा राजा तथा प्रजाः।
भविष्यन्ति ततो मार्गा यमादीनामनर्गलाः ।।३५।।
इसे लो और एक राजा और एक प्रजा के रूप में इसका आनंद लो।
तब यम और अन्य के अर्गला ( वाधा रहित) हो जाएंगे।३५।
श्रुत्वा प्राह ययातिर्वै नाऽहं कापथगो नृपः ।
कोटिपुण्योत्तरां भक्तिं कृत्वा नारायणप्रियाम्।३६।
जब ययाति ने यह सुना तो उसने उत्तर दिया, "मैं कायर राजा नहीं हूँ।
लाखों गुणों से अधिक भक्ति करने वाला और भगवान नारायण को प्रिय।३६।
निमंक्ष्यामि न संसारे सर्वथाऽऽलोकिते पुनः ।
मम पुण्यं विनश्येच्च भक्तिः स्याद् व्यभिचारिणी ।।३७।।
मैं इस संसार में नष्ट नहीं होऊंगा पुन: आलोकित होऊंगा।, जिसे मैंने फिर कभी नहीं देखा।
मेरा पुण्य नष्ट हो जाएगा और मेरी भक्ति पथभ्रष्ट हो जाएगी।३७।
संसारपारमाप्तस्य पुनर्मे पतनं भवेत् ।
विष्णुर्नारायणः कृष्णः कुप्रसन्नो भवेन्मम ।। ३८।।
जब मैं दुनिया के दूसरी तरफ पहुंच गया हूं, तो मैं फिर से गिर जाऊंगा। विष्णु, नारायण और कृष्ण मुझ पर अप्रसन्न हों।38।
सर्वं कृतं मे व्यर्थं स्यात् तन्नेच्छाम्यप्सरोवराम् ।
इत्युक्त्वा मौनमास्थायस्थितस्तावत् सुरादयः।३९।
मैंने जो कुछ भी किया है वह व्यर्थ होगा, इसलिए मैं अप्सरा नहीं बनना चाहती।
यह कहकर देवता आदि चुप हो गए।३९।
सस्मरुर्विष्णुमीशानं ब्रह्माणं तत्र वै द्रुतम्।
प्राययुर्देववर्याश्च पूजिता देवतादिभिः।3.73.४०।
निषेदुश्चासनेष्वेव विज्ञापिताः कथां प्रति ।
श्रुत्वा विष्णुस्तदा प्राह ययातिं तु निजानुगम्।४१।
वे अपनी आसनों पर बैठ गए और उन्हें कहानी के बारे में बताया गया।
*यह सुनकर भगवान विष्णु ने अपने अनुयायी ययाति को संबोधित किया* ४१।।
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उन्होंने तुरंत भगवान विष्णु, देवत्व के सर्वोच्च व्यक्तित्व, और भगवान ब्रह्मा को याद किया।
देवताओं और अन्य लोगों द्वारा पूजे जाने वाले देवताओं के रईसों ने प्रस्थान किया।
राजन् गृहाण देवानां वाक्यं हितं यमस्य च ।
गृहाण चाऽप्सदोरत्नं प्रजाते तादृशी तदा ।।४२।।
हे राजा, कृपया अपने भले के लिए देवताओं और यमराज की सलाह स्वीकार करें।ऐसी स्त्री के जन्म लेने पर अपड़ा का गहना ले लो
वह भ्रमित होगी और धर्म और अन्य गतिविधियों से रहित होगी।४२।
भविष्यति मोहयुक्ता धर्मादिकार्यवर्जिता ।
यमादिसृतयश्चापि भविष्यन्त्यप्यनर्गलाः ।।४३।।
राजा ने झुककर उसे कैद करने की याचना की, क्योंकि यह पाप था।
यह उससे दया का सागर होगा, हे भगवान, उसे बचाओ।
मम वाक्यं गृहाणेदं स्वस्ति ते संभविष्यतिब्रह्महरौ तथैवैव प्राहतुस्तं नृपं तदा ।।४४।।
मेरे वाक्यों ग्रहण कर ये तुम्हारे लिए कल्याण कारी है।तब दोनों ब्रह्महारों ने राजा को उसी प्रकार संबोधित किया।४४।
नृपो नत्वाऽर्थयामास बन्धनं पापमेव मे ।
भवेत्तस्मात् कृपासिन्धो समुद्धारं कुरु प्रभो ।।४५।।
राजा ने झुककर उसे कैद करने की याचना की, क्योंकि यह पाप था।
यह उससे दया का सागर होगा, हे भगवान, उसे बचाओ।४५।
विष्णुः प्राह न ते बन्धोऽप्सरसा वै भविष्यति ।
कर्म सर्वं तव राजन् निर्गुणं वै ममाऽऽज्ञया ।।४६।।
भगवान विष्णु ने उत्तर दिया: तुम अप्सराओं से बंधे नहीं रहोगे। हे राजा, आपके सभी कार्य मेरी आज्ञा से प्रकृति के गुणों से रहित हैं।४६।
तामसानां राजसानां मोहनार्थं समाचर ।
अप्सरोरत्नमासाद्य कामभोगान् समाचर ।।४७।।
तामसिक और राजसिक को मोहित करने के लिए ऐसा करें। अप्सराओं का रत्न प्राप्त करें और अपनी इच्छाओं का आनंद लें।४७।
मुक्तिस्ते भविता राजन्नाऽत्र कार्या विचारणा ।
अस्मद्वाक्यं हि वेदोऽस्ति विधिर्धर्मः स एव सः ।४८।
तुम मुक्त हो जाओगे, हे राजा, और इसके बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है।
हमारा वचन है कि वेद ही विधि है और वही धर्म है।४८।
अस्मद्वाक्यविधानेन मुक्तिर्मुक्तिः शुभा गतिः ।
अस्मद्वाक्यविरोधेन दुःखं बन्धो ह्यधोगतिः ।४९।।
हमारे वाक्यों के विधान से, मुक्ति मुक्ति का शुभ मार्ग है।हमारे शब्दों का खंडन करने से दुख बंधन और अधोगति है।४९।
इत्युक्तः स तु राजर्षिः स्वीचकाराऽप्सरोवराम् ।
देवताः पूजयामासू राजानं वाक्यवर्तिनम् ।।3.73.५०।।
इस प्रकार संबोधित साधु राजा ने अप्सरा को स्वीकार कर लिया
देवताओं ने राजा की पूजा की जिसने उसकी बात मान ली।५०।
विष्णू रक्षाकरं मन्त्रं ददौ नैजं तु निर्गुणम् ।
'विष्णुप्रयोजितश्चाऽहं करोमि कर्म यद्विधम् ।।।५१।।
सब कुछ भगवान विष्णु को अर्पित किया जाता है, और सभी प्रतिबंध भगवान विष्णु को अर्पित किए जाते हैं।५१।
सर्वं समर्पितं विष्णौ निर्बन्धं विष्णवे स्वाहा' ।
एनं मन्त्रं तदा लब्ध्वा नीत्वा चाऽप्सरसं नृपः ।।५२।।
राजा ने तब यह मंत्र प्राप्त किया और अप्सराओं को ले गया।५२।
बिन्दुमतीं चाऽथ नत्वा सुरान् विष्णुं प्रपूज्य च ।
आययौ भूतलं राजा विमानवरमास्थितः ।।५३।।
तब उन्होंने बिंदुमती को प्रणाम किया और देवताओं, भगवान विष्णु की पूजा की।
राजा एक शानदार विमान में जमीन पर पहुंचे।५३।
रेमे साकं तया लक्ष्मि मोहमाप्तोऽभवत्ततः ।
चिरेणाऽयं धर्मकर्मभक्त्यादीन् विस्मृतोऽभवत् ।।५४।
उसने उसके साथ आनंद लिया और फिर मोहित हो गया लंबे समय तक वह धर्म, कर्म, भक्ति आदि के बारे में भूल गया। ५४।
प्रजा वीक्ष्य नृपं तद्वद् धर्मकर्मविवर्जिताः ।
चिरेणाऽप्यभवन् लक्ष्मि यथा राजा तथा प्रजाः ।।५५।।लोग राजा की ओर ऐसे देखते थे जैसे वे धार्मिक कर्तव्यों से विहीन हों।
हे लक्ष्मी, बहुत दिनों के बाद भी प्रजा ज्यों की त्यों राजा बनी।५५।
बिन्दुमती रतिपुत्री चाऽप्सरोगणमध्यगा ।
राजपत्नी हि राजानं मोहे चिक्षेप सर्वदा ।।५६।।
अप्सराओं में रति की पुत्री बिन्दुमती भी थी।*
राजा की पत्नी हमेशा राजा को भ्रम में डालती थी।
कामभोगैश्च वार्धक्यं ह्यवाप नृप एव सः ।
सतृष्णस्याऽन्तिकाद् बिन्दुमती चाऽदृश्यतां ययौ ।।५७।।
वह वासना और भोग-विलास करते-करते बूढ़ा हो गया और तृष्णा युक्त राजा के पास से इन्दुमती चली गयी।५७।
राजा शोकं चकाराऽस्याः कृते चापि दिवानिशम् ।
अथ सा ददृशे रात्रौ राजानं प्रति भावुकी ।।५८।।
राजा उसके लिए दिन-रात विलाप करता रहा
फिर उसने रात में उसे राजा के लिए महसूस करते देखा।५८।
वृद्धस्त्वं दृश्यसे राजन् नैव योग्योऽसि मत्कृते ।
यौवनं प्राप्य वर्तेथास्त्वां सेविष्ये तदा नृप ।।५९।।
हे राजा, तू बूढ़ा दिखाई देता है, परन्तु तू मेरे योग्य नहीं है।हे राजा, जब तू जवान हो जाएगा, तब मैं तेरी सेवा करूंगी।५९।
राजा कामातुरः पुत्रानाहूय वाक्यमाह तत् ।
तुरुं यदुं कुरुं पुरुं स्पष्टमाह नृपस्तदा ।।3.73.६०।।
राजा ने काम-वासना से व्याकुल होकर अपने पुत्रों को बुलाकर उनसे ये बातें कहीं।
राजा ने तब तुरु, यदु, कुरु और पुरु को स्पष्ट रूप से संबोधित किया।६०।
एकोऽपि गृह्यतां पुत्रा जरा मेऽशक्तिकारिणी ।
धीरो भूत्वा ततो नैजं तारुण्यं मम दीयताम् ।।६१।
मेरे पुत्रों, कृपया मुझे अकेला ले जाओ, क्योंकि बुढ़ापा मुझे शक्तिहीन बना रहा है।
धैर्य रखो और फिर मुझे अपनी जवानी दो।६१।
मानसं मेऽतिसन्तप्तं स्त्र्यासक्तं बहुचञ्चलम् ।
जरायाश्चोपग्रहणं करिष्यति सुतस्तु यः ।।६२।।
मेरा मन बड़ा व्याकुल है, स्त्रियों में आसक्त है और बड़ा बेचैन है। वह पुत्र जो जरा पर अधिकार करेगा ।६२।
स भुनक्ति तु मे राज्यं भुवं सन्धारयिष्यति ।
विपुला सन्ततिस्तस्य यशः कीर्तिर्भविष्यति।६३।।
वह मेरे राज्य का आनन्द उठाएगा और पृथ्वी की रक्षा करेगा।उसके पास प्रचुर मात्रा में संतान और प्रसिद्धि और महिमा होगी।६३।
श्रुत्वा पुत्रास्तमूचुर्वै भवान् धर्मपरो नृप ।
कस्मात्ते चाऽप्सरोयोगादीदृशी भावनाऽधमा।६४।।
जब उसके पुत्रों ने यह सुना तो उन्होंने उससे कहा, “हे राजा, आप धार्मिक सिद्धांतों के भक्त हैं।
आप अप्सराओं के संयोग के बारे में इतनी नीच भावना क्यों रखते हैं? ६४।
ययातिः प्राह मोहान्मे भावना चेदृशी सुताः ।
अवश्यंभाविनो भावा भवन्ति प्रकृतेर्वशाः ।।६५।।
ययाति ने उत्तर दिया: मेरे पुत्र मेरे भ्रम के कारण ऐसे हैं। जो प्राणी अनिवार्य रूप से भविष्य हैं वे प्रकृति के अधीन हैं।
एवं ज्ञात्वा प्रकर्तव्यं यत्सुखं मम पुत्रकाः ।
तुरुः प्राह शरीरं प्राप्यते पितृप्रसादतः ।।६६।।
हे मेरे पुत्रों, यह जानकर, तुम्हें प्रसन्न रहने के लिये जो कुछ हो सके वह करना चाहिये।तुरु ने कहा कि शरीर पिता की कृपा से प्राप्त होता है।६६।
धर्मः सेवा च शुश्रूषा पित्रोस्तेनैव जायते ।
तेन विषयभोगश्च जायते च युना सदा ।।६७।।
सोऽयं मे दानकालो न न दास्ये यौवनं हि ते ।
भवान् वृद्धत्वमापन्नो योग्योऽयं समयस्तथा ।।६८।।
उसी से धर्म और पिता की सेवा का जन्म होता है। इससे विषयों का भोग सदा ही यौवन से उत्पन्न होता है।६७।
वह समय मुझे उपहार देने का है, और मैं तुम्हें अपनी जवानी नहीं दूंगा।
आप वृद्धावस्था में पहुंच गए हैं और यही सही समय है।६८।
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श्रुत्वा राजा शशापैनं तरुं ज्येष्ठं सुतं तदा ।
अपध्वस्तस्त्वयाऽऽदेशो ममैवं पापचेतन ।।६९।।
तस्मात् पापी भव त्वं वै सर्वधर्मबहिष्कृतः ।
वेदाचारविहीनश्च ब्रह्मघ्नो मद्यपो भव ।।3.73.७०।।
सर्वभक्षश्च दुर्मेधा म्लेच्छाचारो भविष्यति ।
पुत्राः पौत्राः प्रपौत्राद्यास्तादृशास्ते भवन्त्विति ।।७१ ।।
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एवं शप्त्वा तुरुं चापि निष्कास्य राज्यमण्डलात् ।
यदुं प्राह प्रदेहि मे यौवनं भुंक्ष्व राष्ट्रकम् ।।७२।।
यदुः प्राह न शक्नोमि दातुं ते यौवनं नृप ।
जराया हेतवः पञ्च चिन्ता वृद्धस्त्रियस्तथा ।।७३।।
कदन्नं नित्यमध्वा च शीतजाठरपीडनम् ।
सा जरा रोचते मे न भोगकालो ह्ययं मम ।।७४।।
श्रुत्वा राजा शशापैनं राज्यहीनः सवंशजः ।
तेजोहीनः क्षत्रधर्मवर्जितः पशुपालकः ।।७५।।
भविष्यसि न सन्देहो याहि राज्याद् बहिर्मम ।
इत्युक्त्वा च कुरुं प्राह शर्मिष्ठाबालकं नृपः ।।७६।।
देहि मे यौवनं पुत्र गृहाण त्वं जरां मम ।
कुरुः प्राह करिष्यामि भजनं श्रीहरेः सदा ।।७७
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देहि मे यौवनं पुत्र गृहाण त्वं जरां मम ।
कुरुः प्राह करिष्यामि भजनं श्रीहरेः सदा ।।७७
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कः पिता कोऽत्र वै माता सर्वे स्वार्थपरा भुवि ।
न कांक्षे तव राज्यं वै न दास्ये यौवनं मम ।।७८।।
इत्युक्त्वा पितरं नत्वा हिमालयवनं ययौ ।
तत्र तेपे तपश्चापि वैष्णवो धर्मभक्तिमान् ।।७९।।
कृषिं चकार धर्मात्मा सप्तक्रोशमितक्षितेः ।
हलेन कर्षयामास महिषेण वृषेण च ।।3.73.८०।।
लक्ष्मी नारायणी संहिता-
आतिथ्यं सर्वदा चक्रे नूत्नधान्यादिभिः सदा ।
विष्णुर्विप्रस्वरूपेण ययौ कुरोः कृषिं प्रति ।।८१।।
आतिथ्यं च गृहीत्वैव मोक्षपदं ददौ ततः ।
कुरुक्षेत्रं च तन्नाम्ना कृतं नारायणेन ह ।।८२।।
सर्वमोक्षकरं रम्यं पापतापप्रणाशकम् ।
अथ राजा पुरुं प्राह देहि मे यौवनं सुत ।।८३।।
भुंक्ष्व राज्यं मया दत्तं सुपुण्यं हतकण्टकम् ।
पुरुर्नत्वाऽऽह राज्यं वै भोक्तव्यं दैवयोगतः।।८४।।
जरां देहि गृहाणाऽपि यौवनं मे पितर्द्रुतम् ।
तृप्तिं याहि महाराज यथेष्टां यौवनेन मे ।।८५।।
तवैव यौवनं त्वेतत् तवैवांऽशोऽहमस्मि च ।
स्वत्वं तवैव मय्यस्ति गृहाण यौवनं मम ।।८६।।
इत्युक्त्वा जलमादाय ददौ हस्ते पितुर्जलम् ।
यौवनं ताम्रवर्णं वै तूर्णं देहाद् व्यपासरत् ।।८७।।
प्रविवेश ययातेस्तु शरीरे स च वै युवा ।
बभूव च जरा प्राप्ता पुरुं पुत्रं पिशाचिनी ।।८८।।
पुरुमाह ततो राजा प्रसन्नवदनेक्षणः ।
मम राज्यं प्रभुंक्ष्व त्वं मया दत्तं महामते ।।८९ ।।
यौवनं तेऽपि चाऽद्यैव पुनर्भवतु मेऽपि च ।
विष्णोः प्रसादतः पुत्र जराव्यपगमस्तव ।।3.73.९ ०।।
आवयोर्यौवनं नित्यं विष्णुभक्तिप्रभावतः ।
सर्वदाऽस्तु जगादैवं पुत्रो युवा बभूव ह ।।९ १ ।।
ययातिश्च युवा जातः पश्य लक्ष्मि बलं मम ।
पितृभक्तिबलं चापि चाऽप्सरःसंगमं तथा ।।९ २।।
सर्वमेतत् फलदं वै स्वानुरूपं क्षितौ मतम् ।
पुरुः राज्यं चकाराऽपि ययातिर्भोगमाप्तवान् ।।९३।।
धनूराज्यं च छत्रं च गजमश्वं धनं धराम् ।
कोशं वेशं बलं सर्वं चामरं व्यजनं गृहम् ।।९४।।
ददौ राजा हि पुरवे बिन्दुमतीपतिस्तदा ।
ययावुद्यानभागं चोवासैकान्ते तया सह ।।९५ ।।
अथ बिन्दुमती प्राह शृणु त्वद्दूषणं नृप ।
शर्मिष्ठा देवयानी च तव भार्ये ह्युभे ह्यपि ।।९६।।
अन्याश्च राजकन्यास्ते भार्याशतं भवत्यपि ।
सापत्नकेन भावेन भवान् भर्ता प्रतिष्ठितः ।।९७।।
ससर्पोऽसि महाराज चन्दनस्य द्रुमो यथा ।
वरमग्निप्रवेशं च शिखरात्पतनं वरम् ।।९८।।
तं वरं नैव पश्यामि सपत्नीविषसंयुतम् ।
अहं राजन् प्रभोक्त्री स्यां तव कायस्यभूपते।९९।
इत्यर्थे प्रत्ययं देहि मम वै स्वकरे नृप ।
यत्र क्वापि निवासेन नाऽत्र सपत्निकागृहे ।। 3.73.१०० ।।
राजा ददौ प्रत्ययं च ततो वनादिषु स्वयम् ।
ययौ सार्धं बिन्दुमत्या पर्वतेषु दिगन्तरे ।। १०१ ।।
वै विंशतिसहस्राणि वर्षाण्यस्य गतानि हि ।
अथाऽप्सरोऽभवद् गर्भवती चैच्छद् दिवं प्रति।१ ०२।
गन्तुमिन्द्रगृहं कामगृहं पितुर्निवेशनम् ।
राजानं चापि नेतुं सा महाग्रहं चकार ह ।। १०३ ।।
देवानां दर्शनं राजन् करिष्यसि दिवं व्रज ।
इत्युक्तः स तु राजर्षिः शुशोच वै क्षणं हृदि ।। १ ०४।।
सर्वं कालेन भवति कालोऽयं मे ह्युपागतः ।
पृथ्व्यास्त्यागे वचनं मे सत्यं कार्यं भवेदतः ।। १ ०५।।
एवं विचार्यं च पुरुं जरायुक्तं सुतं नृपः ।
आहूय निजतारुण्यं ददौ जग्राह वै जराम् ।। १ ०६।।
राज्यार्थं च समादिश्य भक्तिमादिश्य वैष्णवीम् ।
प्रजाभ्यश्च स्वजनेभ्यश्चाशीर्दत्वा ययौ दिवम् ।। १ ०७।।
भक्तिमत्यः प्रजा नारायणं स्मृत्वा च तत्पराः ।
अभवन् सह गन्तुं वै नारायणपरायणाः ।। १ ०८।।
दिव्यदेहोऽभवद् राजा प्रजा दिव्याश्च कोटिशः ।
अब्जखर्वसहस्राणि जनास्ते परिजग्मिरे ।। १ ०९।।
स्वर्गं गत्वा च तत्रैव बिन्दुमतीं रतिगृहे ।
निधाय वैष्णवैः साकं विष्णुना चाऽनुमोदितः ।। 3.73.११ ०।।
ययातिः प्रययौ विष्णोर्वैकुण्ठं वैष्णवैः सह ।
ब्रह्मलोकं ययुः सर्वे पूजिताश्चाऽमरादिभिः ।। ११ १।।
एवं भक्तिप्रभावोऽस्ति लक्ष्मि निर्बन्धकृत् सदा ।
अहं नयामि वैकुण्ठं गोलोकं चाऽक्षरं परम् ।। १ १२।।
भक्तं कर्मसु मग्नं वै निर्बन्धं प्रकरोमि च ।
राजा वैकुण्ठमासाद्य नेमे वराय योजितः।११३।।
ययाचे सर्वथा दास्यं मया दत्तं हि शाश्वतम् ।
दिक्पालानामभूत् कार्यं प्रजाप्रवाह इत्यपि ।। १ १४।।
पठनाच्छ्रवणादस्य स्मरणाच्च विचिन्तनात् ।
धर्मो ज्ञानं विरागश्च भक्तिर्मोक्षो भवन्त्यपि ।। १ १५।।
इति श्रीलक्ष्मीनारायणीयसंहितायां तृतीये द्वापरसन्ताने ययातेः स्वर्गतः पृथिव्यामधिकभक्त्यादिलाभ इति तस्य पृथिव्यास्त्यागार्थमिन्द्रकृतबिन्दुमत्याः प्रदानं पुत्रतो
यौवनप्रप्तिश्चान्ते वैकुण्ठगमन चेत्यादिभक्तिप्रभाववर्णननामा त्रिसप्ततितमोऽध्यायः ।। ७३ ।।
अनुवाद - लक्ष्मी नारायणी संहिता के अवशिष्ट श्लोकाो का।
जब राजा ने यह सुना तो उसने अपने ज्येष्ठ पुत्र तुरु को श्राप दे दिया
इस प्रकार आपने मेरे आदेश को नष्ट कर दिया है, हे पापी चेतन।
इसलिए पापी बनो और सभी धार्मिक कर्तव्यों से वंचित रहो
वैदिक रीति-रिवाजों से रहित होकर व्यभिचारी और शराबी बनो।
वह सब कुछ खा जाएगा और मूर्ख और नीच मनुष्य बन जाएगा।
आपके पुत्र, पौत्र, प्रपौत्र आदि सब ऐसे बनें।
इस प्रकार शाप देकर उसने तुरु को राज्य से निकाल दिया।
____________
उन्होंने यदु से कहा कि मुझे यौवन दो और राष्ट्र का आनंद लो।
यदु ने उत्तर दिया: हे राजा, मैं तुम्हें अपनी जवानी नहीं दे सकता।
वृद्धावस्था के पांच कारण *चिंता और वृद्ध महिलाएं हैं।*
खराब खानाखान (कदन्न )और रोजाना शराब पीने से पेट में (शीतजाठर की पीडा) होती है।(कदन्नं नित्यमध्वा च शीतजाठरपीडनम्
मुझे वह बुढ़ापा पसंद है और यह मेरे लिए इसका आनंद लेने का समय नहीं है।
यह सुनकर राजा ने उसे श्राप दे दिया और उसने अपना राज्य और अपने वंश को खो दिया ।
_____
वह वैभव से रहित है और एक क्षत्रिय के कर्तव्यों से रहित है और एक चरवाहा ( अहीर)पशुपालक) है।
*निस्संदेह तुम राजा बनोगे,* मेरे राज्य से बाहर निकलो।
यह कहकर राजा ने शर्मिष्ठा के लड़के कुरु से कहा।
मुझे जवानी दो, मेरे बेटे, और कृपया मेरे बुढ़ापा को स्वीकार करो।
कुरु ने कहा कि मैं हमेशा भगवान श्री हरि की पूजा करूंगा।
यहाँ कौन पिता है और कौन माँ पृथ्वी पर हर कोई स्वार्थी है।
मुझे तुम्हारा राज्य नहीं चाहिए और न मैं अपना यौवन त्यागूंगा।
यह कहकर वह पिता को प्रणाम करके हिमालय के वन में चला गया।
वहाँ उन्होंने तपस्या की और धर्म के प्रति समर्पित *एक वैष्णव के रूप में तपस्या की।*
*धर्मी व्यक्ति ने सात कोस की भूमि पर खेती की।*
*उसने उन्हें एक हल और एक भैंस और एक बैल के साथ घसीटा।*
वह हमेशा ताजा अनाज और अन्य चीजों के साथ आतिथ्य प्रदान करता था।
ब्राह्मण के रूप में विष्णु कुरु की कृषि के लिए गए।
उन्होंने सत्कार स्वीकार किया और फिर मुक्ति की अवस्था दी।
*कुरुक्षेत्र का नाम भी भगवान नारायण ने उन्हीं के नाम पर रखा था।*
यह सुंदर है और सभी को मुक्ति प्रदान करती है और सभी पापों और कष्टों को नष्ट करती है।
तब राजा ने पुरु से कहा, "बेटा, मुझे जवानी दे दो।
मैंने तुम्हें जो पवित्र राज्य दिया है, उसका आनंद लो, जो कांटों से नष्ट हो गया है।
पुरु ने प्रणाम किया और कहा कि भाग्य की कृपा से राज्य का भोग करना चाहिए।
मुझे बुढ़ापा दो और मेरी जवानी स्वीकार करो, मेरे पिता, जल्द ही।
हे महान राजा, मेरी युवावस्था से आप जैसे चाहें संतुष्ट हों
यह तेरी जवानी है, और मैं तेरा हिस्सा हूँ।
मुझमें तेरी मालकियत है ले मेरी जवानी।
इतना कहकर उसने जल लिया और अपने पिता को दे दिया।
*उसके शरीर से युवा तांबे का रंग जल्दी से निकल गया।*
युवक ययाति के शरीर में प्रवेश कर गया।
*बुढ़िया बूढ़ी हो गई और उसने पुरु नामक एक पुत्र को जन्म दिया।*
तब राजा ने हर्षित मुख और नेत्रों से पुरु को सम्बोधित किया।
हे महान आत्मा मेरे राज्य पर शासन करो जो मैंने तुम्हें दिया है
आज तुम्हारी और मेरी जवानी बहाल हो जाए।
मेरे पुत्र, विष्णु की कृपा से तुम वृद्धावस्था से मुक्त हो गए हो।
हम दोनों हमेशा युवा रहे हैं, भगवान विष्णु के प्रति हमारी भक्ति के लिए धन्यवाद।
वह सदा ऐसा ही कहे और उसका पुत्र जवान हो गया।
और ययाति युवा पैदा हुआ था, और देखो, हे लक्ष्मी, मेरी शक्ति।
अपने पिता के प्रति उनकी भक्ति और अप्सराओं के साथ उनके जुड़ाव की ताकत।
यह सब धरती पर अपने आप में फलदायी माना जाता है।
पुरु ने राज्य पर शासन किया लेकिन ययाति ने इसका आनंद लिया।
धनुष, छत्र, हाथी, घोड़ा, धन और पृथ्वी का राज्य।
कोषागार वस्त्र सेना सब चमार घर पंखे।
बिंदुमती के पति राजा ने इसे पुरु को दे दिया।
वह बगीचे के एक हिस्से में चला गया और उस बिन्दुमती के साथ एकांत स्थान पर रहने लगा।
तब बिंदुमती ने कहा: हे राजा, कृपया सुनिए कि मैंने आपके साथ क्या किया है।
शर्मिष्ठा और देवयानी दोनों आपकी पत्नियां हैं।
अन्य राजकुमारियाँ भी हैं जिनकी सौ पत्नियाँ हो सकती हैं।
आपने अपने पति को सह-पत्नी के रूप में स्थापित किया है।
हे महान राजा, आप सांप के साथ चंदन के पेड़ की तरह हैं।
शिखर से गिरने की अपेक्षा अग्नि में प्रवेश करना श्रेयस्कर है।
मैं उस लड़के को अपनी सह-पत्नी के जहर के साथ नहीं देखता।
हे राजा, मैं तेरी देह का स्वामी होऊंगा, हे पृथ्वी के स्वामी।
हे राजा, कृपया मुझे इस मामले में अपने हाथों में विश्वास दिलाएं।
वह जहां भी रहता है वह यहां अपनी पत्नी के घर में नहीं है 3.73.100।।
राजा ने तब वनों तथा अन्य स्थानों पर स्वयं भरोसा जताया।
वह बिंदुमती के साथ दूर पहाड़ों पर चला गया। 101।।
*इस समय से बीस हजार साल बीत चुके हैं।*
तब अप्सरा गर्भवती हुई और स्वर्ग जाने की इच्छा की 1 02.
इंद्र के घर जाना, इच्छा का घर, अपने पिता का निवास।
उसने राजा को दूर ले जाने के लिए एक महान ग्रह भी बनाया। 103।।
हे राजा, तुम देवताओं को देखोगे, इसलिए स्वर्ग जाओ।
इस प्रकार संबोधित करते हुए शाही ऋषि ने अपने दिल में एक पल के लिए विलाप किया। 1 04।
सब कुछ समय पर होता है, और यह समय मेरे लिए आ गया है।
पृथ्वी को त्यागने के मेरे वचन पूरे होंगे 1 05.
इस प्रकार नगर का विचार करते हुए राजा ने अपने पुत्र को देखा, जो वृद्धावस्था में था।
*उसने उसे बुलाकर अपनी जवानी दी और बुढ़ापा ले लिया। 1 06।*
उन्होंने उन्हें यह भी निर्देश दिया कि वे राज्य की तलाश करें और खुद को वैष्णवों के लिए समर्पित करें।
अपनी प्रजा और संबंधियों को आशीर्वाद देने के बाद वह स्वर्ग को चला गया ।
1 07.
लोग भगवान नारायण के प्रति समर्पित थे और उन्हें याद करते थे।
वे उनके साथ जाने के लिए भगवान नारायण के प्रति समर्पित हो गए। 1 08।
राजा ने एक दिव्य शरीर धारण किया और उसके पास लाखों दिव्य विषय थे।
उसके आसपास हजारों लोग जमा हो गए 1 09.
स्वर्ग जाकर उन्होंने बिन्दुमती को दाम्पत्य सुख के घर में पाया।
उन्होंने उसे वैष्णवों के साथ रखा और भगवान विष्णु द्वारा अनुमोदित किया गया। 3.73.11 0।
ययाति वैष्णवों के साथ भगवान विष्णु के वैकुंठ ग्रह पर गए।
वे सभी ब्रह्मा की दुनिया को प्राप्त हुए और देवताओं और अन्य लोगों द्वारा पूजे गए 11 1.
इस प्रकार, हे लक्ष्मी, भक्ति सेवा की शक्ति हमेशा निरोधक है।
*मैं तुम्हें वैकुंठ और गायों की दुनिया में ले जा रहा हूं, सर्वोच्च अविनाशी। 1 12.*
मैं उस भक्त पर भी प्रतिबंध लगाता हूँ जो अपने कार्यों में लीन रहता है।
राजा वैकुंठ पहुंचे और उन्हें ये वरदान दिए गए 1 13.
उस ने सब प्रकार से एक दासी मांगी, और मैं ने उसे सदा के लिये दे दी।
दिशाओं के संरक्षकों का कार्य भी लोगों के प्रवाह को सुनिश्चित करना था। 1 14।.
इसे पढ़ने, सुनने, याद करने और मनन करने से।
धर्म, ज्ञान, वैराग्य, भक्ति और मुक्ति भी प्राप्त होती है। 1 15।
यह श्रीलक्ष्मी-नारायण-संहिता का तिहत्तरवां अध्याय है, तीसरा द्वापर-संतन, ययाति के भक्ति प्रभावों का वर्णन करता है, जो स्वर्ग गए और पृथ्वी पर अधिक भक्ति और अन्य गतिविधियों को प्राप्त किया
। 73।
पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान ने कहा: हे देवी नारायणी
कृपया मुझसे ययाति द्वारा दिए गए उत्तरों को सुनें।
स्वर्ग और मृत्यु में मनुष्य और सत्य के बीच कोई अंतर नहीं है ।1।
इसलिए मैं शरीर छोड़कर स्वर्ग में नहीं जाऊंगा।
जीवन-शक्ति के बिना कोई शरीर नहीं है और जीव के बिना जीवन-शक्ति नहीं है। 2।
जीव स्वयं के बिना नहीं है, न ही भगवान के परम व्यक्तित्व के बिना।
इन सबके बिना मुझे स्वर्ग अच्छा नहीं लगता ।3।
जिनकी कृपा से मैं पृथ्वी पर सुख भोगता हूँ।
इनका परित्याग करके मैं कभी भी स्वर्ग के सुखों को भोगने वाला नहीं हूँ ।4।
मेरे शरीर को देखो, जो बीस वर्ष के समान पवित्र भक्ति से सुशोभित है।
मैं अस्सी साल का हूँ और मैं अपने शरीर की पूजा करता हूँ जैसे कि यह नया हो। 5।
मुझे कोई अवसाद नहीं है, कोई नुकसान नहीं है, कोई भ्रम नहीं है, कोई बीमारी नहीं है।
मेरा शरीर धार्मिकता और भक्ति से मजबूत हो रहा है। 6।
यह सभी अमृत से भरी एक दिव्य जड़ी बूटी है और भक्ति सेवा के साथ है।
पाप और रोगों का नाश भी यहीं होता है जिसे धर्म कहा जाता है। 7।
मैंने भगवान श्री हरि का नाम जप कर अपने शरीर को शुद्ध किया है।
मैं इस रसायन को रोज पीता और पचाता हूं ।8।
इसलिए मैं बुढ़ापा और मृत्यु से मुक्त हूं, उस बल के कारण नहीं।
जो बड़े भक्त होते हैं वे कृष्ण नाम का रस पीते हैं। 9।
उनके शरीर एक दिव्य रूप में पैदा होते हैं, जैसे मेरे हैं।
भक्ति, पूजा और सेवा के साथ प्रभु का ध्यान करके। 3.73.1 0। लक्ष्मी नारायणी संहिता-
सत्य, दान और मन्त्र जप का मतवाला ! .
भक्ति स्थापित करने से भी मेरा शरीर स्वस्थ है। 1 1 ।.
सदाचारियों के आशीर्वाद से, वह जादू, समय और अन्य चीजों के भय से मुक्त पैदा हुआ था।
पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान की कृपा से मैंने स्वर्ग से स्वर्ग प्राप्त किया है ।1 2।
भक्ति, ध्यान और उनके नाम के जाप के साथ भगवान की पूजा करके।
सत्य, दान, कर्मकांड आदि से मेरा शरीर दिव्य हो गया है।1 3।
मैं स्वर्ग नहीं जा रहा हूँ, मैं यहाँ स्वर्ग जा रहा हूँ।
इन्द्र के पास जाओ और उनसे ठीक-ठीक वही कहो जो मैंने तुमसे कहा है। 14।
जब मातलि ने यह सुना, तो उसने तुरंत जाकर इंद्र को सूचित किया।
इंद्र ने उन अन्य लोगों के बारे में भी सोचा, जिन्हें हड़कंप मच गया था ।15।
उसने राजा को बहकाने की योजना तैयार की और मातलि को बहकाने की कोशिश की।
मेरी बात सुनो, मतलि राजा भगवान विष्णु का एक दृढ़ भक्त है। 16।
लेकिन अगर वह अपनी भक्ति सेवा छोड़ देता है तो वह कभी स्वर्ग नहीं जाएगा।
लेकिन यह शरीर ही है जिसे सम्मान के साथ आमंत्रित किया जाना है। 17।
उसे देवताओं और अन्य लोगों द्वारा विनम्रतापूर्वक सृष्टि की नीति से विज्ञापित किया जाना चाहिए।
तब मातलि आज्ञा पाकर राजा के पास गया। 18।.
राजा ने अपना सम्मान अदा किया और मातलि ने स्पष्ट रूप से कहा।
हे राजा इंद्र और वरुण मेरे हैं और कुबेर मेरी अग्नि हैं 19।
उत्तरी हवा संतुष्ट आध्यात्मिक गुरु और विद्वान है
उन सब ने अपने अपने धाम में तेरा आदर किया और तेरे योग्य थे।
उन सभी ने बताया कि यह दुनिया के लाभ के लिए था। देवताओं के कल्याण के लिए स्वर्ग में अपने शरीर के साथ भी।
हे राजा, हम आपको हमेशा आने के लिए आमंत्रित करते हैं।
वह देखकर और सुनकर प्रसन्न होकर देवताओं और अन्य लोगों में शामिल हो गया।
फिर आपको अपनी मर्जी से जमीन पर वापस जाना होगा।
इस प्रकार संबोधित राजर्षि ने भगवान के वचनों का सम्मान किया
एक शानदार विमान पर सवार होकर मतालि स्वर्ग चला गया।
दिशाओं के रखवालों की सभा में देवताओं द्वारा राजा का सम्मान किया जाता था
दाखमधु खाने के बाद जैसा वह चाहता था, वैसा ही बैठ गया।
फिर उन्होंने सात पैरोंवाले और आपस में मित्रता कर ली
स्वर्ग के राजा इंद्र ने राजा से कहा, "हे राजा, कृपया सुनिए कि सबसे अधिक लाभकारी क्या है।
मनुष्यों, देवताओं और दैत्यों के लोक माया से व्याप्त हैं।
*आपने भगवान विष्णु की भक्ति से पृथ्वी पर सभी संसारों को जीत लिया है।**
जब एक राजा धर्मी होता है तो उसकी प्रजा धर्मी होती है।
जब कोई राजा उसके प्रति समर्पित होता है, तो वह उसके प्रति समर्पित हो जाती है, और जब वह दुष्ट होता है, तो वह दुष्ट हो जाती है।
*आपने वास्तव में पृथ्वी को एक वैष्णव निवास शुभ बना दिया है।*
लेकिन, हे राजन, यम का मार्ग भी स्वर्ग का मार्ग है, और वह अर्गला का मार्ग है।
अब वह भक्ति के साथ रहता है और पुरुष वैकुंठ जाते हैं।
सूनी पड़ी हैं दिशाओं के रखवालों की दुनिया।
तथा ब्रह्मा द्वारा की गई सृष्टि का प्रवाह भी रुक जाता है।
यहां तक कि देवताओं और उनके पूर्वजों की आशाएं भी समाप्त हो जाती हैं।
*वैष्णवों में अपने वंश का विस्तार करने की इच्छा बढ़ रही है।*
वे सभी वैकुंठ जाएंगे, न कि स्वर्ग में, न ही यमराज के धाम में।
न तो लोग, न तपस्या और न ही सत्य ब्रह्म का निवास है।
इस प्रकार, हे राजा, वह कर्ज से बंधी हुई थी।
तब, हे राजा, प्रवाह खो जाएगा ताकि यह क्षय न हो।
*इस पर विचार करके आप सबकी कृपा का प्रबंध करें।
हम आपको अप्सराओं में से सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।*
इसे लो और एक राजा और एक प्रजा के रूप में इसका आनंद लो।
तब यम और अन्य के मार्ग निष्कलंक हो जाएंगे।
जब ययाति ने यह सुना तो उसने उत्तर दिया, "मैं कायर राजा नहीं हूँ।
लाखों गुणों से अधिक भक्ति करने वाला और भगवान नारायण को प्रिय।
मैं इस संसार में नष्ट नहीं होऊंगा, जिसे मैंने फिर कभी नहीं देखा।
मेरा पुण्य नष्ट हो जाएगा और मेरी भक्ति पथभ्रष्ट हो जाएगी।
जब मैं दुनिया के दूसरी तरफ पहुंच गया हूं, तो मैं फिर से गिर जाऊंगा।
*विष्णु, नारायण और कृष्ण मुझ पर अप्रसन्न हों। 38.*
मैंने जो कुछ भी किया है वह व्यर्थ होगा, इसलिए मैं अप्सरा नहीं बनना चाहती।
यह कहकर देवता आदि चुप हो गए
उन्होंने तुरंत भगवान विष्णु, देवत्व के सर्वोच्च व्यक्तित्व, और भगवान ब्रह्मा को याद किया।
देवताओं और अन्य लोगों द्वारा पूजे जाने वाले देवताओं के रईसों ने प्रस्थान किया।
वे अपनी आसनों पर बैठ गए और उन्हें कहानी के बारे में बताया गया।
*यह सुनकर भगवान विष्णु ने अपने अनुयायी ययाति को संबोधित किया*
हे राजा, कृपया अपने भले के लिए देवताओं और यमराज की सलाह स्वीकार करें।ऐसी स्त्री के जन्म लेने पर अपड़ा का गहना ले लो
वह भ्रमित होगी और धर्म और अन्य गतिविधियों से रहित होगी।
________
यम आदि जीव भी निर्दोष होंगे।
इसके लिए मेरा वचन लो, और यह तुम्हारे साथ अच्छा होगा।
तब दोनों ब्रह्महारों ने राजा को उसी प्रकार संबोधित किया।
राजा ने झुककर उसे कैद करने की याचना की, क्योंकि यह पाप था।
यह उससे दया का सागर होगा, हे भगवान, उसे बचाओ।
भगवान विष्णु ने उत्तर दिया: तुम अप्सराओं से बंधे नहीं रहोगे।
हे राजा, आपके सभी कार्य मेरी आज्ञा से प्रकृति के गुणों से रहित हैं।
तामसिक और राजसिक को मोहित करने के लिए ऐसा करें।
अप्सराओं का रत्न प्राप्त करें और अपनी इच्छाओं का आनंद लें।
तुम मुक्त हो जाओगे, हे राजा, और इसके बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है।
हमारा वचन है कि वेद ही विधि है और वही धर्म है।
हमारे शब्दों के नुस्खे से, मुक्ति मुक्ति का शुभ मार्ग है।
हमारे शब्दों का खंडन करने से दुख बंधन और अधोगति है।
इस प्रकार संबोधित साधु राजा ने अप्सरा को स्वीकार कर लिया
देवताओं ने राजा की पूजा की जिसने उसकी बात मान ली।
भगवान विष्णु ने रक्षा के लिए मंत्र दिया, लेकिन यह उनका अपना नहीं था।
'और मैं जो भी कार्य विष्णु द्वारा किया जाता हूं, करता हूं।
सब कुछ भगवान विष्णु को अर्पित किया जाता है, और सभी प्रतिबंध भगवान विष्णु को अर्पित किए जाते हैं।
राजा ने तब यह मंत्र प्राप्त किया और अप्सराओं को ले गया।
_____________________
तब उन्होंने बिंदुमती को प्रणाम किया और देवताओं, भगवान विष्णु की पूजा की।
राजा एक शानदार विमान रथ में जमीन पर पहुंचे
उसने उसके साथ आनंद लिया और फिर मोहित हो गया।
लंबे समय तक वह धर्म, कर्म, भक्ति आदि के बारे में भूल गया।
लोग राजा की ओर ऐसे देखते थे जैसे वे धार्मिक कर्तव्यों से विहीन हों।
हे लक्ष्मी, बहुत दिनों के बाद भी प्रजा ज्यों की त्यों राजा बनी।
*अप्सराओं में रति की पुत्री बिन्दुमती भी थी।*
राजा की पत्नी हमेशा राजा को भ्रम में डालती थी।
वह वासना और भोग-विलास करते-करते बूढ़ा हो गया और राजा बन गया।
बिंदुमती सतीष्णा के सामने से गायब हो गई
राजा उसके लिए दिन-रात विलाप करता रहा
फिर उसने रात में उसे राजा के लिए महसूस करते देखा।
हे राजा, तू बूढ़ा दिखाई देता है, परन्तु तू मेरे योग्य नहीं है।
हे राजा, जब तू जवानी का हो जाएगा, तब मैं तेरी सेवा करूंगी।
राजा ने काम-वासना से व्याकुल होकर अपने पुत्रों को बुलाकर उनसे ये बातें कहीं।
राजा ने तब तुरु, यदु, कुरु और पुरु को स्पष्ट रूप से संबोधित किया।
मेरे पुत्रों, कृपया मुझे अकेला ले जाओ, क्योंकि बुढ़ापा मुझे शक्तिहीन बना रहा है।
धैर्य रखो और फिर मुझे अपनी जवानी दो।
मेरा मन बड़ा व्याकुल है, स्त्रियों में आसक्त है और बड़ा बेचैन है।
वह पुत्र जो जरा पर अधिकार करेगा
वह मेरे राज्य का आनन्द उठाएगा और पृथ्वी की रक्षा करेगा।
उसके पास प्रचुर मात्रा में संतान और प्रसिद्धि और महिमा होगी।
जब उसके पुत्रों ने यह सुना तो उन्होंने उससे कहा, “हे राजा, आप धार्मिक सिद्धांतों के भक्त हैं।
आप अप्सराओं के संयोग के बारे में इतनी नीच भावना क्यों रखते हैं?
ययाति ने उत्तर दिया: मेरे पुत्र मेरे भ्रम के कारण ऐसे हैं।
जो प्राणी अनिवार्य रूप से भविष्य हैं वे प्रकृति के अधीन हैं। हे मेरे पुत्रों, यह जानकर, तुम्हें प्रसन्न रहने के लिये जो कुछ हो सके वह करना चाहिये।
तुरु ने कहा कि शरीर पिता की कृपा से प्राप्त होता है।
उसी से धर्म और पिता की सेवा का जन्म होता है।
इससे विषयों का भोग सदा ही यौवन से उत्पन्न होता है।
वह समय मुझे उपहार देने का है, और मैं तुम्हें अपनी जवानी नहीं दूंगा।
आप वृद्धावस्था में पहुंच गए हैं और यही सही समय है।
जब राजा ने यह सुना तो उसने अपने ज्येष्ठ पुत्र तुरु को श्राप दे दिया
इस प्रकार आपने मेरे आदेश को नष्ट कर दिया है, हे पापी चेतन।
इसलिए पापी बनो और सभी धार्मिक कर्तव्यों से वंचित रहो
वैदिक रीति-रिवाजों से रहित होकर व्यभिचारी और शराबी बनो।
वह सब कुछ खा जाएगा और मूर्ख और नीच मनुष्य बन जाएगा।
आपके पुत्र, पौत्र, प्रपौत्र आदि सब ऐसे बनें।
इस प्रकार शाप देकर उसने तुरु को राज्य से निकाल दिया।
____________
उन्होंने यदु से कहा कि मुझे यौवन दो और राष्ट्र का आनंद लो।
यदु ने उत्तर दिया: हे राजा, मैं तुम्हें अपनी जवानी नहीं दे सकता।
वृद्धावस्था के पांच कारण *चिंता और वृद्ध महिलाएं हैं।*
खराब खाना खाने और रोजाना शहद पीने से पेट में ठंडक होती है।
मुझे वह बुढ़ापा पसंद है और यह मेरे लिए इसका आनंद लेने का समय नहीं है।
यह सुनकर राजा ने उसे श्राप दे दिया और उसने अपना राज्य और अपने वंश को खो दिया ।
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वह वैभव से रहित है और एक क्षत्रिय के कर्तव्यों से रहित है और एक चरवाहा ( अहीर)पशुपालक) है।
*निस्संदेह तुम राजा बनोगे,* मेरे राज्य से बाहर निकलो।
यह कहकर राजा ने शर्मिष्ठा के लड़के को कुरु से कहा।
मुझे जवानी दो, मेरे बेटे, और कृपया मेरे बुढ़ापा को स्वीकार करो।
कुरु ने कहा कि मैं हमेशा भगवान श्री हरि की पूजा करूंगा।
यहाँ कौन पिता है और कौन माँ पृथ्वी पर हर कोई स्वार्थी है।
मुझे तुम्हारा राज्य नहीं चाहिए और न मैं अपना यौवन त्यागूंगा।
यह कहकर वह पिता को प्रणाम करके हिमालय के वन में चला गया।
वहाँ उन्होंने तपस्या की और धर्म के प्रति समर्पित *एक वैष्णव के रूप में तपस्या की।*
*धर्मी व्यक्ति ने सात कोस की भूमि पर खेती की।*
*उसने उन्हें एक हल और एक भैंस और एक बैल के साथ घसीटा।*
वह हमेशा ताजा अनाज और अन्य चीजों के साथ आतिथ्य प्रदान करता था।
ब्राह्मण के रूप में विष्णु कुरु की कृषि के लिए गए।
उन्होंने सत्कार स्वीकार किया और फिर मुक्ति की अवस्था दी।
*कुरुक्षेत्र का नाम भी भगवान नारायण ने उन्हीं के नाम पर रखा था।*
यह सुंदर है और सभी को मुक्ति प्रदान करती है और सभी पापों और कष्टों को नष्ट करती है।
तब राजा ने पुरु से कहा, "बेटा, मुझे जवानी दे दो।
मैंने तुम्हें जो पवित्र राज्य दिया है, उसका आनंद लो, जो कांटों से नष्ट हो गया है।
पुरु ने प्रणाम किया और कहा कि भाग्य की कृपा से राज्य का भोग करना चाहिए।
मुझे बुढ़ापा दो और मेरी जवानी स्वीकार करो, मेरे पिता, जल्द ही।
हे महान राजा, मेरी युवावस्था से आप जैसे चाहें संतुष्ट हों
यह तेरी जवानी है, और मैं तेरा हिस्सा हूँ।
मुझमें तेरी मालकियत है ले मेरी जवानी।
इतना कहकर उसने जल लिया और अपने पिता को दे दिया।
*उसके शरीर से युवा तांबे का रंग जल्दी से निकल गया।*
युवक ययाति के शरीर में प्रवेश कर गया।
*बुढ़िया बूढ़ी हो गई और उसने पुरु नामक एक पुत्र को जन्म दिया।*
तब राजा ने हर्षित मुख और नेत्रों से पुरु को सम्बोधित किया।
हे महान आत्मा मेरे राज्य पर शासन करो जो मैंने तुम्हें दिया है
आज तुम्हारी और मेरी जवानी बहाल हो जाए।
मेरे पुत्र, विष्णु की कृपा से तुम वृद्धावस्था से मुक्त हो गए हो।
हम दोनों हमेशा युवा रहे हैं, भगवान विष्णु के प्रति हमारी भक्ति के लिए धन्यवाद।
वह सदा ऐसा ही कहे और उसका पुत्र जवान हो गया।
और ययाति युवा पैदा हुआ था, और देखो, हे लक्ष्मी, मेरी शक्ति।
अपने पिता के प्रति उनकी भक्ति और अप्सराओं के साथ उनके जुड़ाव की ताकत।
यह सब धरती पर अपने आप में फलदायी माना जाता है।
पुरु ने राज्य पर शासन किया लेकिन ययाति ने इसका आनंद लिया।
धनुष, छत्र, हाथी, घोड़ा, धन और पृथ्वी का राज्य।
कोषागार वस्त्र सेना सब चमार घर पंखे।
बिंदुमती के पति राजा ने इसे पुरु को दे दिया।
वह बगीचे के एक हिस्से में चला गया और उस बिन्दुमती के साथ एकांत स्थान पर रहने लगा।
तब बिंदुमती ने कहा: हे राजा, कृपया सुनिए कि मैंने आपके साथ क्या किया है।
शर्मिष्ठा और देवयानी दोनों आपकी पत्नियां हैं।
अन्य राजकुमारियाँ भी हैं जिनकी सौ पत्नियाँ हो सकती हैं।
आपने अपने पति को सह-पत्नी के रूप में स्थापित किया है।
हे महान राजा, आप सांप के साथ चंदन के पेड़ की तरह हैं।
शिखर से गिरने की अपेक्षा अग्नि में प्रवेश करना श्रेयस्कर है।
मैं उस लड़के को अपनी सह-पत्नी के जहर के साथ नहीं देखता।
हे राजा, मैं तेरी देह का स्वामी होऊंगा, हे पृथ्वी के स्वामी।
हे राजा, कृपया मुझे इस मामले में अपने हाथों में विश्वास दिलाएं।
वह जहां भी रहता है वह यहां अपनी पत्नी के घर में नहीं है 3.73.100।।
राजा ने तब वनों तथा अन्य स्थानों पर स्वयं भरोसा जताया।
वह बिंदुमती के साथ दूर पहाड़ों पर चला गया। 101।।
*इस समय से बीस हजार साल बीत चुके हैं।*
तब अप्सरा गर्भवती हुई और स्वर्ग जाने की इच्छा की 1 02.
इंद्र के घर जाना, इच्छा का घर, अपने पिता का निवास।
उसने राजा को दूर ले जाने के लिए एक महान ग्रह भी बनाया। 103।।
हे राजा, तुम देवताओं को देखोगे, इसलिए स्वर्ग जाओ।
इस प्रकार संबोधित करते हुए शाही ऋषि ने अपने दिल में एक पल के लिए विलाप किया। 1 04।
सब कुछ समय पर होता है, और यह समय मेरे लिए आ गया है।
पृथ्वी को त्यागने के मेरे वचन पूरे होंगे 1 05.
इस प्रकार नगर का विचार करते हुए राजा ने अपने पुत्र को देखा, जो वृद्धावस्था में था।
*उसने उसे बुलाकर अपनी जवानी दी और बुढ़ापा ले लिया। 1 06।*
उन्होंने उन्हें यह भी निर्देश दिया कि वे राज्य की तलाश करें और खुद को वैष्णवों के लिए समर्पित करें।
अपनी प्रजा और संबंधियों को आशीर्वाद देने के बाद वह स्वर्ग को चला गया ।
1 07.
लोग भगवान नारायण के प्रति समर्पित थे और उन्हें याद करते थे।
वे उनके साथ जाने के लिए भगवान नारायण के प्रति समर्पित हो गए। 1 08।
राजा ने एक दिव्य शरीर धारण किया और उसके पास लाखों दिव्य विषय थे।
उसके आसपास हजारों लोग जमा हो गए 1 09.
स्वर्ग जाकर उन्होंने बिन्दुमती को दाम्पत्य सुख के घर में पाया।
उन्होंने उसे वैष्णवों के साथ रखा और भगवान विष्णु द्वारा अनुमोदित किया गया। 3.73.11 0।
ययाति वैष्णवों के साथ भगवान विष्णु के वैकुंठ ग्रह पर गए।
वे सभी ब्रह्मा की दुनिया को प्राप्त हुए और देवताओं और अन्य लोगों द्वारा पूजे गए 11 1.
इस प्रकार, हे लक्ष्मी, भक्ति सेवा की शक्ति हमेशा निरोधक है।
*मैं तुम्हें वैकुंठ और गायों की दुनिया में ले जा रहा हूं, सर्वोच्च अविनाशी। 1 12.*
मैं उस भक्त पर भी प्रतिबंध लगाता हूँ जो अपने कार्यों में लीन रहता है।
राजा वैकुंठ पहुंचे और उन्हें ये वरदान दिए गए 1 13.
उस ने सब प्रकार से एक दासी मांगी, और मैं ने उसे सदा के लिये दे दी।
दिशाओं के संरक्षकों का कार्य भी लोगों के प्रवाह को सुनिश्चित करना था। 1 14।.
इसे पढ़ने, सुनने, याद करने और मनन करने से।
धर्म, ज्ञान, वैराग्य, भक्ति और मुक्ति भी प्राप्त होती है। 1 15।
यह श्रीलक्ष्मी-नारायण-संहिता का तिहत्तरवां अध्याय है, तीसरा द्वापर-संतन, ययाति के भक्ति प्रभावों का वर्णन करता है, जो स्वर्ग गए और पृथ्वी पर अधिक भक्ति और अन्य गतिविधियों को प्राप्त किया
। 73।
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