नेमिनाथ
नेमिनाथ | |
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बाईसवें जैन तीर्थंकर | |
विवरण | |
अन्य नाम: | अरिष्टनेमि |
एतिहासिक काल: | ३ सहस्त्राब्दी ई.पू. |
परिवार | |
पिता: | समुद्रविजय |
माता: | शिवदेवी |
वंश: | यदुवंश |
स्थान | |
जन्म: | सौरीपुर |
निर्वाण: | गिरनार |
लक्षण | |
रंग: | काला |
चिह्न: | शंख |
ऊंचाई: | १० धनुष (३० मीटर) |
आयु: | १०० वर्ष |
शासक देव | |
यक्ष: | गोमेध |
यक्षिणी: | अम्बिका |
नोट:- [[दो जैन तीर्थंकरों ऋषभदेव एवं अरिष्टनेमि या नेमिनाथ के नामों का उल्लेख 'ऋग्वेद' में मिलता है। अरिष्टनेमि को भगवान श्रीकृष्ण का निकट संबंधी माना जाता है।]
(या, अरिष्टनेमि जी) जैन धर्म के बाईसवें तीर्थंकर थे।
भगवान श्री अरिष्टनेमी अवसर्पिणी काल के बाईसवें तीर्थंकर हुए। इनसें पुर्व के इक्कीस तीर्थंकरों को प्रागैतिहासिककालीन महापुरुष माना जाता है। आधुनिक युग के अनेक इतिहास विज्ञों ने प्रभु अरिष्टनेमि को एक एतिहासिक महापुरुष के रूप में स्वीकार किया है।
वासुदेव श्री कृष्ण एवं तीर्थंकर अरिष्टनेमि न केवल समकालीन युगपुरूष थे बल्कि पैत्रक परम्परा से भाई भी थे। भारत की प्रधान ब्राह्मण और श्रमण -संस्क्रतियों नें इन दोनों युगपुरूषों को अपना -अपना आराध्य देव माना है।
ब्राह्मण संस्कृति ने वासुदेव श्री कृष्ण को सोलहों कलाओं से सम्पन्न विष्णु का अवतार स्वीकारा है तो श्रमण संस्क्रति ने भगवान अरिष्टनेमि को अध्यात्म के सर्वोच्च नेता तीर्थंकर तथा वासुदेव श्री कृष्ण को महान कर्मयोगी एवं भविष्य का तीर्थंकर मानकर दोनों महापुरुषों की आराधना की है।
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भगवान अरिष्टनेमि का जन्म यदुकुल के ज्येष्ठ पुरूष दशार्ह -अग्रज( बड़े पुत्र) समुद्रविजय की रानी शिवा देवी की रत्नकुक्षी से श्रावण शुक्ल पंचमी के दिन हुआ। समुद्रविजय शौर्यपुर के राजा थे।
जरासंध से चलते विवाद के कारण समुद्रविजय यादव परिवार सहित सौराष्ट्र प्रदेश में समुद्र तट के निकट द्वारिका नामक नगरी बसाकर रहने लगे।
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श्रीकृष्ण के नेतृत्व में द्वारिका को राजधानी बनाकर यादवों ने महान उत्कर्ष किया।
आखिर एक वर्ष तक वर्षीदान देकर अरिष्टनेमि श्रावण शुक्ल षष्टी को प्रव्रजित हुए। चउव्वन (५४) दिनों के पश्चात आश्विन कृष्ण अमावस्य को प्रभु केवली बने।
देवों के साथ इन्द्रों और मानवों के साथ श्री कृष्ण ने मिलकर कैवल्य महोत्सव मनाया।
प्रभु ने धर्मोपदेश दिया सहस्त्रों लोगों ने श्रमणधर्म और सहस्त्रों ने श्रावक -धर्म अंगीकार किया।
वरदत्त आदि ग्यारह गणधर भगवान के प्रधान शिष्य हुए।
प्रभु के धर्म-परिवार में अठारह हजार श्रमण, चालीस हजार श्रमणीयां, एक लाख उनहत्तर हजार श्रावक एवं तीन लाख छ्त्तीस हजार श्राविकाएं थीं।
आषाढ शुक्ल अष्ट्मी को( Girnar) पर्वत से प्रभु ने निर्वाण प्राप्त किया।
- भगवान के चिह्न का महत्व
शंख – भगवान अरि्ष्टनेमि के चरणों में अंकित चिन्ह शंख है। शंख में अनेक विशेषताएं होती है। ‘ संखे इव निरंजणे ‘ शंख पर अन्य कोई रंग नहीं चढता। शंख सदा श्वेत ही रहता है। इसी प्रकार वीतराग प्रभु शंख की भांति राग-द्वेष से निर्लेप रहते व्हैं। शंख की आक्रति मांगलिक होती है और शंख की ध्वनि भी मंगलिक होती है। कहा जाता है कि शंख -ध्वनि से ही उँ की ध्वनि उत्पन्न होती है। शुभ कर्यों जैसे – जन्म, विवाह, ग्रह -प्रवेश एवं देव-स्तुति के समय शंख -नाद की परम्परा है। शंख हमें मधुर एवं ओजस्वी वाणी बोलने की शिक्षा देता है।
नोट:- ;दो जैन तीर्थंकरों ऋषभदेव एवं अरिष्टनेमि या नेमिनाथ के नामों का उल्लेख 'ऋग्वेद' में मिलता है। अरिष्टनेमि को भगवान श्रीकृष्ण का निकट संबंधी माना जाता है।
- ↑ "संग्रहीत प्रति". मूल से 17 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जून 2019.
svasti na indro vṛddhaśravāḥ svasti naḥ pūṣā viśvavedāḥ | svasti nas tārkṣyo ariṣṭanemiḥ svasti no bṛhaspatir dadhātu ||
स्व॒स्ति। नः॒। इन्द्रः॑। वृ॒द्धऽश्र॑वाः। स्व॒स्ति। नः॒। पू॒षा। वि॒श्वऽवे॑दाः। स्व॒स्ति। नः॒। तार्क्ष्यः॑। अरि॑ष्टऽनेमिः। स्व॒स्ति। नः॒। बृह॒स्पतिः॑। द॒धा॒तु॒ ॥
फिर मनुष्यों को किस प्रकार ईश्वर की प्रार्थना करके किसकी इच्छा करनी चाहिये, इस विषय को अगले मन्त्र में कहा है ॥
स्वस्ति । नः । इन्द्रः । वृद्धऽश्रवाः । स्वस्ति । नः । पूषा । विश्वऽवेदाः ।
स्वस्ति । नः । तार्क्ष्यः । अरिष्टऽनेमिः । स्वस्ति । नः । बृहस्पतिः । दधातु ॥६।
"वृद्धश्रवाः वृद्धं= प्रभूतं । =श्रवः श्रवणं। स्तोत्रं हविर्लक्षणमन्नं वा यस्य तादृशः “इन्द्रः "नः अस्माकम् । ‘स्वस्तीत्स्यविनाशनाम ' ( निरु. ३. २१)।
“स्वस्ति अविनाशं “दधातु विदधातु करोतु । “विश्ववेदाः। विश्वानि वेत्तीति विश्ववेदाः । यद्वा विश्वानि सर्वाणि वेदांसि ज्ञानानि धनानि वा यस्य । तादृशः “पूषा पोषको देवः “नः अस्माकं “स्वस्ति विदधातु ।
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“अरिष्टनेमिः । नेमिः इति आयुधनाम । अरिष्टोऽहिंसितो नेमिर्यस्य स इति अरिष्टनेमि = अंहिसा ही जिसका शस्त्र है वही अरिष्टनेमि है । ।
यद्वा रथचक्रस्य धारा नेमिः । यत्संबन्धिनो रथस्य नेमिर्न हिंस्यते सोऽरिष्टनेमिः।
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एवंभूतः “तार्क्ष्यः तृक्षस्य पुत्रो गरुत्मान् नः अस्माकं "स्वस्ति अविनाशं विदधातु ।
तथा “बृहस्पतिः बृहतां देवानां पालयिता “नः अस्माकं “स्वस्ति अविनाशं विदधातु ॥ वृद्धश्रवाः । बहुव्रीहौ पूर्वपदप्रकृतिस्वरत्वम् । विश्ववेदाः । ‘ विद ज्ञाने', ‘ विद्लृ लाभे'। आभ्यामसुन्प्रत्ययान्तो वेदशब्दः ।
‘ बहुव्रीहौ विश्वं संज्ञायाम्' इति पूर्वपदान्तोदात्तत्वम् । तार्क्ष्यः । तृक्षस्यापत्यम् । गर्गादिभ्यो यञ्' (पा. सू. ४. १. १०५ )। ञित्वादाद्युदात्तत्वम् ।
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अरिष्टनेमिः । न रिष्टा अरिष्टा । अव्ययपूर्वपदप्रकृतिस्वरत्वम् । अरिष्टा नेमिर्यस्य स तथोक्तः । बृहस्पतिः । ‘ तद्बृहतोः करपत्योः०' (पा. सू. ६. १. १५७. ग. ) इति सुट्तलोपौ ।' उभे वनस्पत्यादिषु । इति पूर्वोत्तरपदयोर्युगपत्प्रकृतिस्वरत्वम् ॥
हरिवंशपुराणम्/पर्व १ (हरिवंशपर्व)/अध्यायः ३४
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वृष्णिवंशस्य वर्णनम् – अक्रूर, वसुदेव, कुन्ती, सात्यकि, उद्धव, चारुदेष्ण, एकलव्यादीनां परिचयम् |
चतुस्त्रिंशोऽध्यायः
वैशम्पायन उवाच
गान्धारी चैव माद्री च क्रोष्टोर्भार्ये बभूवतुः ।
गान्धारी जनयामास अनमित्रं महाबलम् ।। १ ।।
माद्री युधाजितं पुत्रं ततोऽन्यं देवमीढुषम् ।
तेषां वंशस्त्रिधा भूतो वृष्णीनां कुलवर्धनः ।। २ ।।
माद्र्याः पुत्रस्य जज्ञाते सुतौ वृष्ण्यन्धकावुभौ ।
जज्ञाते तनयौ वृष्णेः श्वफल्कश्चित्रकस्तथा ।। ३ ।।
श्वफल्कस्तु महाराज धर्मात्मा यत्र वर्तते ।
नास्ति व्याधिभयं तत्र नावर्षभयमप्युत ।। ४ ।।
कदाचित् काशिराजस्य विभोर्भरतसत्तम ।
त्रीणि वर्षाणि विषये नावर्षत् पाकशासनः ।। ५ ।।
स तत्र वासयामास श्वफल्कं परमार्चितम् ।
श्वफल्कपरिवर्ते चं ववर्ष हरिवाहनः ।। ६ ।।
श्वफल्कः काशिराजस्य सुतां भार्यामविन्दत ।
गान्दिनीं नाम सा गां तु ददौ विप्रेषु नित्यशः ।। ७ ।।
सा मातुरुदरस्था तु बहून् वर्षगणान् किल ।
निवसन्ती न वै जज्ञे गर्भस्थां तां पिताब्रवीत् ।। ८ ।।
जायस्व शीघ्रं भद्रं ते किमर्थमिह तिष्ठसि ।
प्रोवाच चैनं गर्भस्था कन्या गां च दिने दिने ।। ९ ।।
यदि दद्यां ततोऽद्याहं जाययिष्यामि तां पिता ।
तथेत्युवाच तं चास्याः पिता काममपूरयत् ।1.34.१० ।।
दाता यज्वा च धीरश्च श्रुतवानतिथिप्रियः ।
अक्रूरः सुषुवे तस्माच्छ्वफल्काद्भूरिदक्षिणः ।।११ ।।
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उपासङ्गस्तथा मद्गुर्मृदुरश्चारिमेजयः ।
अविक्षिपस्तथोपेक्षः शत्रुघ्नोऽथारिमर्दनः ।।१२।।
धर्मधृग्यतिधर्मा च गृध्रो भोजोऽन्धकस्तथा ।
आवाहप्रतिवाहौ च सुन्दरी च वराङ्गना ।। १३ ।।
अक्रूरेणोग्रसेनायां सुगात्र्यां कुरुनन्दन ।
प्रसेनश्चोपदेवश्च जज्ञाते देववर्चसौ ।। १४ ।।
चित्रकस्याभवन् पुत्राः पृथुर्विपृथुरेव च ।
अश्वग्रीवोऽश्वबाहुश्च सुपार्श्वकगवेषणौ ।। १५ ।।
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अरिष्टनेमिरश्वश्च सुधर्मा धर्मभृत्तथा ।
सुवाहुर्बहुबाहुश्च श्रविष्ठाश्रवणे स्त्रियौ ।। १६।।
अश्मक्यां जनयामास शूरं वै देवमीढुषः ।
महिष्यां जज्ञिरे शूराद् भोज्यायां पुरुषा दश ।। १७ ।।
वसुदेवो महाबाहुः पूर्वमानकदुन्दुभिः ।
जज्ञे यस्य प्रसूतस्य दुन्दुभ्यः प्राणदन् दिवि ।। १८ ।।
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आकानां च संह्रादः सुमहानभवद् दिवि ।
पपात पुष्पवर्षं च शूरस्य भवने महत् ।। १९ ।।
मनुष्यलोके कृत्स्नेऽपि रूपे नास्ति समो भुवि ।
यस्यासीत्पुरुषाग्र्यस्य कान्तिश्चन्द्रमसो यथा ।1.34.२० ।।
देवभागस्ततो जज्ञे तथा देवश्रवाः पुनः ।
अनाधृष्टिः कनवको वत्सावानथ गृञ्जिमः ।। २१ ।।
श्यामः शमीको गण्डूषः पञ्च चास्य वराङ्गनाः ।
पृथुकीर्तिः पृथा चैव श्रुतदेवा श्रुतश्रवाः ।। २२ ।।
राजाधिदेवी च तथा पञ्चैता वीरमातरः ।
पृथां दुहितरं वव्रे कुन्तिस्तां कुरुनन्दन ।। २३ ।।
शूरः पूज्याय वृद्धाय कुन्तिभोजाय तां ददौ ।
तस्मात्कुन्तीति विख्याता कुन्तिभोजात्मजा पृथा ।२४।
अन्त्यस्य श्रुतदेवायां जगृहुः सुषुवे सुतः ।
श्रुतश्रवायां चैद्यस्य शिशुपालो महाबलः ।। २५ ।।
हिरण्यकशिपुर्योऽसौ दैत्यराजोऽभवत्पुरा ।
पृथुकीर्त्यां तु तनयः संजज्ञे वृद्धशर्मणः ।। २६ ।।
करूषाधिपतिर्वीरो दन्तवक्रो महाबलः ।
पृथां दुहितरं चक्रे कुन्तिस्तां पाण्डुरावहत् ।।२७ ।।
यस्यां स धर्मविद् राजा धर्माज्जज्ञे युधिष्ठिरः ।
भीमसेनस्तथा वातादिन्द्राच्चैव धनंजयः ।। २८ ।।
लोकेऽप्रतिरथो वीरः शक्रतुल्यपराक्रमः ।
अनमित्राच्छिनिर्जज्ञे कनिष्ठाद्वृष्णिनन्दनात् ।। २९ ।।
शैनेयः सत्यकस्तस्माद्युयुधानश्च सात्यकिः ।
असङ्गो युयुधानस्य भूमिस्तस्याभवत्सुतः ।। 1.34.३० ।।
भूमेर्युगधरः पुत्र इति वंशः समाप्यते ।
उद्धवो देवभागस्य महाभागः सुतोऽभवत् ।
पण्डितानां परं प्राहुर्देवश्रवसमुद्धवम् ।। ३१ ।।
अश्मक्यां प्राप्तवान् पुत्रमनाधृष्टिर्यशस्विनम् ।
निवृत्तशत्रुं शत्रुघ्नं देवश्रवा व्यजायत ।। ३२ ।।
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देवश्रवाः प्रजातस्तु नैषादिर्यः प्रतिश्रुतः ।
एकलव्यो महाराज निषादैः परिवर्धितः ।। ३३ ।।
वत्सावते त्वपुत्राय वसुदेवः प्रतापवान् ।
अद्भिर्ददौ सुतं वीरं शौरिः कौशिकमौरसम् ।। ३४ ।।
गण्डूषाय त्वपुत्राय विष्वक्सेनो ददौ सुतान् ।
चारुदेष्णं सुचारुं च पञ्चालं कृतलक्षणम् ।। ३५ ।।
असंग्रामेण यो चीरो नावर्तत कदाचन ।
रौक्मिणेयो महाबाहुः कनीयान् पुरुषर्षभ ।। ३६ ।।
वायसानां सहस्राणि यं यान्तं पृष्ठतोऽन्वयुः ।
चारुमांसानि भोक्ष्यामश्चारुदेष्णहतानि तु ।। ३७ ।।
तन्द्रिजस्तन्द्रिपालश्च सुतौ कनवकस्य तु ।
वीरश्चाश्वहनश्चैव वीरौ तावथ गृञ्जिमौ ।। ३८ ।।
श्यामपुत्रः शमीकस्तु शमीको राज्यमावहत् ।
जुगुप्समानौ भोजत्वाद् राजसूयमवाप सः ।
अजातशत्रुः शत्रूणां जज्ञे तस्य विनाशनः ।। ३९ ।।
वसुदेवसुतान्वीरान्कीर्तयिष्यामि ताञ्छृणु ।। 1.34.४० ।।
वृष्णेस्त्रिविधमेतत् तु बहुशाखं महौजसम्।
धारयन् विपुलं वंशं नानर्थैरिह युज्यते ।। ४१ ।।
इति श्रीमहाभारते खिलभागे हरिवंशे हरिवंशपर्वणि वृष्णिवंशकीर्तनं नाम चतुस्त्रिंशोऽध्यायः ।। ३४ ।।
कृष्ण के चचेरे भाई थे ; भीलों के मुखिया एकलव्य !
श्रीमद्भागवतपुराणम्/स्कन्धः ९/अध्यायः २४
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श्रीशुक उवाच
तस्यां विदर्भोऽजनयत्पुत्रौ नाम्ना कुशक्रथौ
तृतीयं रोमपादं च विदर्भकुलनन्दनम् १।
रोमपादसुतो बभ्रुर्बभ्रोः कृतिरजायत
उशिकस्तत्सुतस्तस्माच्चेदिश्चैद्यादयो नृपाः २।
क्रथस्य कुन्तिः पुत्रोऽभूद्वृष्णिस्तस्याथ निर्वृतिः
ततो दशार्हो नाम्नाभूत्तस्य व्योमः सुतस्ततः ३।
जीमूतो विकृतिस्तस्य यस्य भीमरथः सुतः
ततो नवरथः पुत्रो जातो दशरथस्ततः ४।
करम्भिः शकुनेः पुत्रो देवरातस्तदात्मजः
देवक्षत्रस्ततस्तस्य मधुः कुरुवशादनुः ५।
पुरुहोत्रस्त्वनोः पुत्रस्तस्यायुः सात्वतस्ततः
भजमानो भजिर्दिव्यो वृष्णिर्देवावृधोऽन्धकः ६।
सात्वतस्य सुताः सप्त महाभोजश्च मारिष
भजमानस्य निम्लोचिः किङ्कणो धृष्टिरेव च ७।
एकस्यामात्मजाः पत्न्यामन्यस्यां च त्रयः सुताः
शताजिच्च सहस्राजिदयुताजिदिति प्रभो ८।
बभ्रुर्देवावृधसुतस्तयोः श्लोकौ पठन्त्यमू
यथैव शृणुमो दूरात्सम्पश्यामस्तथान्तिकात् ९।
बभ्रुः श्रेष्ठो मनुष्याणां देवैर्देवावृधः समः
पुरुषाः पञ्चषष्टिश्च षट्सहस्राणि चाष्ट च १०।
येऽमृतत्वमनुप्राप्ता बभ्रोर्देवावृधादपि
महाभोजोऽतिधर्मात्मा भोजा आसंस्तदन्वये ११।
वृष्णेः सुमित्रः पुत्रोऽभूद्युधाजिच्च परन्तप
शिनिस्तस्यानमित्रश्च निघ्नोऽभूदनमित्रतः १२।
सत्राजितः प्रसेनश्च निघ्नस्याथासतुः सुतौ
अनमित्रसुतो योऽन्यः शिनिस्तस्य च सत्यकः १३।
युयुधानः सात्यकिर्वै जयस्तस्य कुणिस्ततः
युगन्धरोऽनमित्रस्य वृष्णिः पुत्रोऽपरस्ततः १४।
श्वफल्कश्चित्ररथश्च गान्दिन्यां च श्वफल्कतः
अक्रूरप्रमुखा आसन्पुत्रा द्वादश विश्रुताः १५।
आसङ्गः सारमेयश्च मृदुरो मृदुविद्गिरिः
धर्मवृद्धः सुकर्मा च क्षेत्रोपेक्षोऽरिमर्दनः १६।
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शत्रुघ्नो गन्धमादश्च प्रतिबाहुश्च द्वादश
तेषां स्वसा सुचाराख्या द्वावक्रूरसुतावपि १७।
देववानुपदेवश्च तथा चित्ररथात्मजाः
पृथुर्विदूरथाद्याश्च बहवो वृष्णिनन्दनाः १८।
कुकुरो भजमानश्च शुचिः कम्बलबर्हिषः
कुकुरस्य सुतो वह्निर्विलोमा तनयस्ततः १९।
कपोतरोमा तस्यानुः सखा यस्य च तुम्बुरुः
अन्धकाद्दुन्दुभिस्तस्मादविद्योतः पुनर्वसुः २० (अरिद्योतः पाठभेदः)
तस्याहुकश्चाहुकी च कन्या चैवाहुकात्मजौ
देवकश्चोग्रसेनश्च चत्वारो देवकात्मजाः २१।
देववानुपदेवश्च सुदेवो देववर्धनः
तेषां स्वसारः सप्तासन्धृतदेवादयो नृप २२।।
शान्तिदेवोपदेवा च श्रीदेवा देवरक्षिता
सहदेवा देवकी च वसुदेव उवाह ताः २३
कंसः सुनामा न्यग्रोधः कङ्कः शङ्कुः सुहूस्तथा
राष्ट्रपालोऽथ धृष्टिश्च तुष्टिमानौग्रसेनयः २४।
कंसा कंसवती कङ्का शूरभू राष्टपालिका
उग्रसेनदुहितरो वसुदेवानुजस्त्रियः २५।।
शूरो विदूरथादासीद्भजमानस्तु तत्सुतः
शिनिस्तस्मात्स्वयं भोजो हृदिकस्तत्सुतो मतः २६।
देवमीढः शतधनुः कृतवर्मेति तत्सुताः
देवमीढस्य शूरस्य मारिषा नाम पत्न्यभूत् २७।
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तस्यां स जनयामास दश पुत्रानकल्मषान्
वसुदेवं देवभागं देवश्रवसमानकम् २८।
सृञ्जयं श्यामकं कङ्कं शमीकं वत्सकं वृकम्
देवदुन्दुभयो नेदुरानका यस्य जन्मनि २९
वसुदेवं हरेः स्थानं वदन्त्यानकदुन्दुभिम्
पृथा च श्रुतदेवा च श्रुतकीर्तिः श्रुतश्रवाः ३०
राजाधिदेवी चैतेषां भगिन्यः पञ्च कन्यकाः
कुन्तेः सख्युः पिता शूरो ह्यपुत्रस्य पृथामदात् ३१।
साप दुर्वाससो विद्यां देवहूतीं प्रतोषितात्
तस्या वीर्यपरीक्षार्थमाजुहाव रविं शुचिः ३२
तदैवोपागतं देवं वीक्ष्य विस्मितमानसा
प्रत्ययार्थं प्रयुक्ता मे याहि देव क्षमस्व मे ३३
अमोघं देवसन्दर्शमादधे त्वयि चात्मजम्
योनिर्यथा न दुष्येत कर्ताहं ते सुमध्यमे ३४।
इति तस्यां स आधाय गर्भं सूर्यो दिवं गतः
सद्यः कुमारः सञ्जज्ञे द्वितीय इव भास्करः ३५।
तं सात्यजन्नदीतोये कृच्छ्राल्लोकस्य बिभ्यती
प्रपितामहस्तामुवाह पाण्डुर्वै सत्यविक्रमः ३६।
श्रुतदेवां तु कारूषो वृद्धशर्मा समग्रहीत्
यस्यामभूद्दन्तवक्र ऋषिशप्तो दितेः सुतः ३७।
कैकेयो धृष्टकेतुश्च श्रुतकीर्तिमविन्दत
सन्तर्दनादयस्तस्यां पञ्चासन्कैकयाः सुताः ३८।
राजाधिदेव्यामावन्त्यौ जयसेनोऽजनिष्ट ह
दमघोषश्चेदिराजः श्रुतश्रवसमग्रहीत् ३९।
शिशुपालः सुतस्तस्याः कथितस्तस्य सम्भवः
देवभागस्य कंसायां चित्रकेतुबृहद्बलौ ४०।
कंसवत्यां देवश्रवसः सुवीर इषुमांस्तथा
बकः कङ्कात्तु कङ्कायां सत्यजित्पुरुजित्तथा ४१।
सृञ्जयो राष्ट्रपाल्यां च वृषदुर्मर्षणादिकान्
हरिकेशहिरण्याक्षौ शूरभूम्यां च श्यामकः ४२।
मिश्रकेश्यामप्सरसि वृकादीन्वत्सकस्तथा
तक्षपुष्करशालादीन्दुर्वाक्ष्यां वृक आदधे ४३।
सुमित्रार्जुनपालादीन्समीकात्तु सुदामनी
आनकः कर्णिकायां वै ऋतधामाजयावपि ४४।
पौरवी रोहिणी भद्रा मदिरा रोचना इला
देवकीप्रमुखाश्चासन्पत्न्य आनकदुन्दुभेः ४५।
बलं गदं सारणं च दुर्मदं विपुलं ध्रुवम्
वसुदेवस्तु रोहिण्यां कृतादीनुदपादयत् ४६।
सुभद्रो भद्र बाहुश्च दुर्मदो भद्र एव च
पौरव्यास्तनया ह्येते भूताद्या द्वादशाभवन् ४७।
नन्दोपनन्दकृतक शूराद्या मदिरात्मजाः
कौशल्या केशिनं त्वेकमसूत कुलनन्दनम् ४८।
रोचनायामतो जाता हस्तहेमाङ्गदादयः
इलायामुरुवल्कादीन्यदुमुख्यानजीजनत् ४९।
विपृष्ठो धृतदेवायामेक आनकदुन्दुभेः
शान्तिदेवात्मजा राजन्प्रशमप्रसितादयः ५०।
राजन्यकल्पवर्षाद्या उपदेवासुता दश
वसुहंससुवंशाद्याः श्रीदेवायास्तु षट्सुताः ५१
देवरक्षितया लब्धा नव चात्र गदादयः
वसुदेवः सुतानष्टावादधे सहदेवया ५२
प्रवरश्रतमुख्यांश्च साक्षाद्धर्मो वसूनिव
वसुदेवस्तु देवक्यामष्ट पुत्रानजीजनत् ५३
कीर्तिमन्तं सुषेणं च भद्र सेनमुदारधीः
ऋजुं सम्मर्दनं भद्रं सङ्कर्षणमहीश्वरम् ५४
अष्टमस्तु तयोरासीत्स्वयमेव हरिः किल
सुभद्रा च महाभागा तव राजन्पितामही ५५
यदा यदा हि धर्मस्य क्षयो वृद्धिश्च पाप्मनः
तदा तु भगवानीश आत्मानं सृजते हरिः ५६
न ह्यस्य जन्मनो हेतुः कर्मणो वा महीपते
आत्ममायां विनेशस्य परस्य द्र ष्टुरात्मनः ५७
यन्मायाचेष्टितं पुंसः स्थित्युत्पत्त्यप्ययाय हि
अनुग्रहस्तन्निवृत्तेरात्मलाभाय चेष्यते ५८
अक्षौहिणीनां पतिभिरसुरैर्नृपलाञ्छनैः
भुव आक्रम्यमाणाया अभाराय कृतोद्यमः ५९
कर्माण्यपरिमेयाणि मनसापि सुरेश्वरैः
सहसङ्कर्षणश्चक्रे भगवान्मधुसूदनः ६०
कलौ जनिष्यमाणानां दुःखशोकतमोनुदम्
अनुग्रहाय भक्तानां सुपुण्यं व्यतनोद्यशः ६१
यस्मिन्सत्कर्णपीयुषे यशस्तीर्थवरे सकृत्
श्रोत्राञ्जलिरुपस्पृश्य धुनुते कर्मवासनाम् ६२
भोजवृष्ण्यन्धकमधु शूरसेनदशार्हकैः
श्लाघनीयेहितः शश्वत्कुरुसृञ्जयपाण्डुभिः ६३
स्निग्धस्मितेक्षितोदारैर्वाक्यैर्विक्रमलीलया
नृलोकं रमयामास मूर्त्या सर्वाङ्गरम्यया ६४
यस्याननं मकरकुण्डलचारुकर्ण भ्राजत्कपोलसुभगं सविलासहासम्
नित्योत्सवं न ततृपुर्दृशिभिः पिबन्त्यो नार्यो नराश्च मुदिताः कुपिता निमेश्च ६५
जातो गतः पितृगृहाद्व्रजमेधितार्थो हत्वा रिपून्सुतशतानि कृतोरुदारः
उत्पाद्य तेषु पुरुषः क्रतुभिः समीजे आत्मानमात्मनिगमं प्रथयन्जनेषु ६६
पृथ्व्याः स वै गुरुभरं क्षपयन्कुरूणामन्तःसमुत्थकलिना युधि भूपचम्वः
दृष्ट्या विधूय विजये जयमुद्विघोष्य प्रोच्योद्धवाय च परं समगात्स्वधाम ६७
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इति श्रीमद्भागवते महापुराणे वैयासिक्यामष्टादशसाहस्र्यां पारमहंस्यां संहितायां नवमस्कन्धे श्रीसूर्यसोमवंशानुकीर्तने यदुवंशानुकीर्तनं नाम चतुर्विंशोऽध्यायः
इति नवमः स्कन्धः समाप्तः
हरिवंश पुराण
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हरिवंशपुराण की रचना आचार्य जिनसेना ने ७८३ ई. में की थी। [१] [२] [३] यह ६६ सर्गों में विभाजित है और इसमें १२,००० श्लोक हैं। पुस्तक के जीवन का वर्णन करना है नेमिनाथ इक्कीस दूसरे नंबर पर तीर्थंकर में जैन धर्म । जैन सूत्रों के अनुसार, कृष्ण तीर्थंकर नेमिनाथ के पहले चचेरे भाई हैं। इसलिए, कृष्ण के कारनामों ने भी पुस्तक के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर कब्जा कर लिया है। [ उद्धरण वांछित ] हरिवंश पुराण से पता चलता है कि द्रौपदी का विवाह केवल अर्जुन से हुआ थाहिंदू पारंपरिक खातों के विपरीत जो यह बताता है कि उसका विवाह सभी पांचों पांडवों से हुआ था । [४]
हरिवंश पुराण | |
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जानकारी | |
धर्म | जैन धर्म |
लेखक | जिनसेना |
भाषा: हिन्दी | संस्कृत |
अवधि | ७८३ ई |
सारसंपादित करें
सामान्य में, सभी जैन हरिवंश पर्व आख्यान जाना अब तक क्या एक के लिए फिटिंग किए जाने पर विचार हो सकता परे हरिवंश पर्व , कृष्णा और उसके रिश्तेदारों, या महाभारत सामग्री की कहानी अर्थात्। वे चार बड़े भागों से मिलकर बने हैं: (१) हरिवंश , जिसमें कृष्ण, उनके पूर्वजों और संतान की कहानी शामिल है; (२) नेमिकारिता , २२वें तीर्थंकर की जीवनी, कृष्ण के चचेरे भाई; (३) पांडवचरित , जिसमें महाभारत का केंद्रीय आख्यान है ; और (४) वासुदेवहिंदी , कृष्ण के पिता वासुदेव के भटकने की कहानी, वास्तव में बृहतकथा का एक जैन संस्करण है जिसमें राजकुमार नरवाहनदत्त के चरित्र को वासुदेव द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।
जैन पुराण की व्यवस्थित आवश्यकताओं के अनुसार, पहले तीन अध्याय महावीर के समवसरण की कथा सेटिंग का वर्णन करते हैं , जहां श्रेनिका हरि वंश के एक भिक्षु जीतशत्रु को केवलज्ञान प्राप्त करने पर हरि वंश की कहानी के बारे में पूछती है । महावीर की सभा के प्रमुख इंद्रभूति गौतम, ब्रह्माण्ड विज्ञान, कालक्रम, और कुलकरों के उदय (4-7) के साथ शुरू होते हैं। अंतिम कुलकार के पिता पहले जीना, ऋषभ हैं, जो बुनियादी सामाजिक और पदानुक्रमित संरचनाओं को जन्म देते हुए, और व्यवसायों और जातियों को स्थापित करते हुए, कुलाकार का काम जारी रखते हैं। वह इक्ष्वाकुवंश के संस्थापक भी हैं , और आगे, अपने चचेरे भाइयों, नामी और विनामी पर, वह विद्या प्रदान करते हैं, जादुई शक्तियाँ, और अपना वंश स्थापित करने के लिए भूमि, विद्याधरवम (८-१०)। इसके बाद क्रमशः भरत और बाहुबली, ऋषभ के दो पुत्रों और सौर और चंद्र वंश (11-12) के संस्थापकों की कहानियां आती हैं। सर्गा १३ में हरिवंशपुराण उचित रूप से शुरू होता है, दसवें जिन तक के इतिहास के एक रेखाचित्र के साथ, अटलनाथ, जिसके समय में हरि वंश का उदय हुआ।
हरिवंश पुराण के अनुसार हरिवंशएक राजा, हरि, कैम्पा के पहले राजा, विद्याधर दंपति के पुत्र (14-15) के नाम पर रखा गया है। इसके बाद जिनसेना ने हरि राजवंश में राजाओं की कई पीढ़ियों का संक्षेप में वर्णन किया, उनके कुछ असाधारण करतबों (16-17) को सूचीबद्ध किया। अठारहवाँ सरग हरि वंश में राजा यदु को मथुरा में यादव शाखा को जन्म देते हुए प्रस्तुत करता है और महाभारत में उनके समकक्षों से ज्ञात कुछ पात्रों का परिचय देता है: अंधकवृष्णि और उनके दस पुत्र (दशरह) और दो बेटियां, कुंती और माद्री, भोजकवृष्णि और उसके पुत्र उग्रसेन, महासेन और देवसेन, और जरासंध, राजगृह के राजा। अंधकवृष्णि ने संसार को त्याग दिया जिसके बाद उनका सबसे बड़ा पुत्र समुद्रविजय राजा बन गया। दशरों में सबसे छोटा, सुंदर वासुदेव, सौ वर्षों के लिए दुनिया में घूमने के लिए महल छोड़ देता है। सरगा 19 के बाद से,वासुदेवहिन्दी. वासुदेव की वापसी और रोहिणी से विवाह और बलदेव के जन्म के साथ, हम अधिक पारंपरिक महाकाव्य सामग्री (31-32) पर लौटते हैं। सरगा ३३ उग्रसेन के पुत्र कंस का परिचय देता है, जो जन्म के समय छोड़ दिया गया था और वासुदेव के घर में पला-बढ़ा था। वासुदेव के साथ मिलकर उन्होंने जरासंध के लिए सिंहरथ को उखाड़ फेंका, इस प्रकार जरासंध की बेटी जीवद्यांश का हाथ जीत लिया। अपने वंश की कहानी सुनकर कंस मथुरा पर अधिकार कर लेता है और अपने पिता को कैद कर लेता है। वह वासुदेव को अपनी बहन देवकी का हाथ देता है। एक दिन जीवद्यास तपस्वी अतिमुक्तक का अपमान करते हैं, जो उसे श्राप देते हैं, यह शपथ लेते हुए कि उसके पति और पिता देवकी के सातवें पुत्र के हाथों मरेंगे। भविष्य के तीर्थंकर नेमी की पिछली जन्म की कहानियों सहित एक संक्षिप्त सैद्धांतिक प्रवचन के बाद, देवकी के पहले छह बच्चों का आदान-प्रदान भगवान नाइगामा द्वारा मृत बच्चों (34-35) के लिए किया जाता है। सातवें बच्चे के जन्म की घोषणा सात सपनों द्वारा की जाती है, जो भविष्य के वासुदेव या अर्धचक्रवर्ती की अवधारणा में मानक कथा विषय है। जन्म के तुरंत बाद वासुदेव और बलदेव ने बच्चे को चरवाहे नंद की बेटी के साथ बदल दिया। कंस ने लड़की को विकृत कर दिया है, जो सोचता है कि अगर वह पति पाने के लिए बहुत बदसूरत होगी तो वह मृत्यु से बच सकता है। लड़का, कृष्ण, में बड़ा होता हैगोकुला जहाँ वह कंस (३५-३६) के कई हमलों से बच गया। कंस ने चरवाहों को मथुरा में कुश्ती मैच के लिए चुनौती दी। कृष्ण और बलदेव भाग लेते हैं और विजय प्राप्त करते हैं, कृष्ण ने अंततः कंस को मार डाला। कृष्ण अपने जैविक माता-पिता के साथ फिर से मिल जाते हैं और उग्रसेन को मथुरा के राजा के रूप में पुनः स्थापित किया जाता है। जरासंध अपने दामाद कंस की मृत्यु का बदला लेना चाहता है, और यादवों के बाद अपने पुत्र कालयवन और अपने भाई अपराजिता को भेजता है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।
एक लंबे अंतराल के रूप में जिनसेना यहां तीर्थंकर नेमी, समुद्रविजय के पुत्र, दशरों के सबसे बड़े और कृष्ण के चचेरे भाई (37-39) के गर्भाधान, जन्म और अभिषेक का विवरण सम्मिलित करते हैं।
सर्गा ४० कृष्ण की कहानी पर लौटता है, जरासंध के यादवों पर अगले हमले के साथ। एक ज्योतिषी के निर्देशों का पालन करते हुए, कृष्ण पश्चिम की ओर समुद्र की ओर प्रवास करने का निर्णय लेते हैं। देवताओं ने यादव सेनाओं के शवों के साथ जलती हुई चिता का भ्रम पैदा किया, जिससे जरासंध के शिविर को विश्वास हो गया कि उसके दुश्मनों ने आत्महत्या कर ली है और पीछा छोड़ दिया है। कृष्ण कुबेर (41) द्वारा निर्मित तटीय शहर द्वारवती में प्रवेश करते हैं। नारद की साज़िशों के बाद, कृष्ण सत्यभामा (42) के बाद उनकी दूसरी रानी रुक्मिणी से शादी करते हैं। पड़ोसी राजा, दुर्योधन, रुक्मिणी या सत्यभामा से पैदा हुए कृष्ण के पहले बेटे को अपनी पहली बेटी का हाथ देने का वादा करता है। रुक्मिणी और सत्यभामा एक साथ एक पुत्र को जन्म देते हैं, लेकिन रुक्मिणी के बच्चे, प्रद्युम्न को संयोग से सबसे बड़े के रूप में पहचाना जाता है। हालाँकि, पिछले जन्म में हुए अपमान का प्रतिशोध लेने वाला एक देवता लड़के का अपहरण कर लेता है और उसे मेघकिता में छोड़ देता है जहाँ वह एक विद्याधर परिवार में पला-बढ़ा है। रुक्मिणी तबाह हो गई, लेकिन नारद ने उसे सोलह साल (43) के बाद अपने बेटे की वापसी के वादे के साथ दिलासा दिया। सत्यभामा का पुत्र भानु महल में बड़ा हुआ और कृष्ण ने छह अन्य महिलाओं (44) से शादी की।
एक दिन पांडवों ने द्वारवती का दौरा किया। राजा श्रेनिका ने उनकी पूरी कहानी सुनने का अनुरोध किया और इंद्रभूति गौतम महान युद्ध (45-46) तक महाभारत की कहानी का संक्षिप्त विवरण देते हैं । इसकी शुरुआत कुरुवंश के संक्षिप्त विवरण से होती हैजिसमें तीर्थंकर शांति, कुंथु और आरा थे। उसके बाद शांतनु, धृतराष्ट्र, पांडु, और उनके बच्चों, कौरवों और पांडवों का परिचय दिया जाता है। पांडु की मृत्यु के बाद राज्य पांडवों और कौरवों के बीच समान रूप से विभाजित हो गया। चचेरे भाइयों के बीच प्रतिद्वंद्विता जल्द ही लाह के घर में पांडवों के जीवन पर हमले की ओर ले जाती है, जहां से पांडव जंगल में साधु के रूप में गुमनाम रहने के लिए भाग जाते हैं। द्रौपदी की अर्जुन से शादी के बाद - और अकेले अर्जुन से - पांडव अपनी गुमनामी को छोड़कर हस्तिनापुर लौट आए। पासा के खेल और उसके बाद के वनवास में समाप्त होने वाले नए संघर्ष के बाद, पांडव ग्यारह साल जंगल में और एक साल गुप्त रूप से विराट के दरबार में बिताते हैं। वे हस्तिनापुर लौट जाते हैं जहां वे शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए हर संभव प्रयास करते हैं लेकिन अपने चचेरे भाइयों के साथ युद्ध से बचने के लिए उन्हें फिर से अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वे दक्षिण की ओर जाते हैं और द्वारवती पहुँचते हैं जहाँ वे प्रत्येक दशरह की बेटियों में से एक से शादी करते हैं।
पांडवों के पिछले इतिहास के इस संक्षिप्त स्केच के बाद हरिवंशपुराणहमें वापस प्रद्युम्न के पास ले जाता है, जो अब कई वीरतापूर्ण कारनामों को पूरा करने के लिए बड़ा हो गया है, अपनी पालक माँ और भाइयों की ईर्ष्या के लिए। कुछ संघर्षों और बाद में सुलह के बाद नारद उसे अपने जैविक परिवार में फिर से शामिल होने के लिए द्वारवती ले जाते हैं। रास्ते में प्रद्युम्न ने दुर्योधन की बेटी के साथ द्वारावती जाने वाले कारवां पर छापा मारा, जहाँ वह सत्यभामा के पुत्र भानु से शादी करेगी, और वह दुल्हन को चुरा लेता है। रुक्मिणी अपने बेटे को पहचानती है और नारद उसे कृष्ण से मिलवाते हैं जिसके बाद प्रद्युम्न विजयी होकर द्वारवती में प्रवेश करता है और दुर्योधन की बेटी (47) से शादी करता है। सर्गा ४८ में प्रद्युम्न और उनके सौतेले भाई सांबा के किस्सों का वर्णन है, जो हमेशा सत्यभामा के छोटे बेटे सुभानु को ताना मारते हैं। द्वारवती में तब तक कुल साढ़े तीन करोड़ राजकुमार हो चुके थे।
इसके बाद जिनसेना नंद की बेटी की कहानी सम्मिलित करती है जिसे कंस (49) ने क्षत-विक्षत कर दिया था। वह बड़ी होती है और दुनिया से घृणा करके विंध्य में नन बन जाती है। वहाँ उसे कुछ आदिवासी शिकारियों द्वारा व्यापारियों के एक समूह पर हमला करने के रास्ते में देखा जाता है। शिकारी उन्हें देवी के रूप में श्रद्धांजलि देते हैं। उनके जाने के तुरंत बाद नन को बाघ खा जाता है। जब शिकारी वापस लौटते हैं, तो वे अपनी देवी को खून के एक कुंड में तीन अंगुल पाते हैं। वे इसे एक संकेत के रूप में गलत समझते हैं कि देवी रक्त की मांग करती है और तब से वे भैंसों की बलि देने की प्रथा में संलग्न हैं, इसलिए दुर्गा पंथ की उत्पत्ति हुई।
सरगा 50 जरासंध में एक दिन सुनता है कि यादव जीवित हैं और द्वारवती में समृद्ध हैं। वह तुरंत युद्ध की घोषणा के साथ एक दूत भेजता है। यादव इसे स्वीकार करते हैं और दोनों पक्ष छह महीने के बाद कुरुक्षेत्र में मिलने के लिए सहमत होते हैं। निम्नलिखित दो सर्ग पांडवों और जरासंध और उनके सहयोगियों सहित यादवों और उनके सहयोगियों के बीच महान युद्ध का वर्णन करते हैं, जिनमें कौरव भी शामिल हैं। पांडव कौरवों पर विजय प्राप्त करते हैं, जो सभी भौतिक संसार को त्याग कर तपस्वियों के रूप में रहते हैं। अंतिम युद्ध में कृष्ण, वासुदेव, अपने चक्र सुदर्शन के साथ, जरासंध, प्रतिवासुदेव को मार डालते हैं। युद्ध के बाद कृष्ण आधे भरत को जीतने के लिए अभियान चलाते हैं और विजयी होकर द्वारवती लौटते हैं जहां उन्हें अर्धचक्रवर्ती के रूप में ताज पहनाया जाता है।
एक दिन द्रौपदी नारद को पहचानने में विफल हो जाती है और उनका अभिवादन करना भूल जाती है। हमेशा की तरह, नारद ने जम्बूद्वीप से परे स्थित एक महाद्वीप, धताकीखंड के राजा पद्मनाभ को अपहरण करने के लिए लुभाया। कृष्ण और पांडव उसे बचाने के लिए निकल पड़े। वे जम्बूद्वीप के आसपास के नमक के सागर को पार करते हैं और धातुकीखंड पहुंचते हैं, जहां वे पद्मनाभ की सेनाओं को वश में करते हैं और द्रौपदी के साथ फिर से जुड़ जाते हैं। अपने घर लौटने पर, पांडव, एक शरारत के माध्यम से, गंगा पार करने वाली नौका को छिपाते हैं ताकि कृष्ण को स्वयं अपने रथ, सारथी और घोड़ों को नदी के उस पार ले जाना पड़े। जब वह सुनता है कि इसके लिए पांडव जिम्मेदार हैं, तो वह गुस्से में उन्हें दक्षिण में मथुरा ले जाता है और हस्तिनापुर (54) में सुभद्रा के पोते परीक्षित को स्थापित करता है।
सर्ग ५५ में हमें संक्षेप में बताया गया है कि कैसे प्रद्युम्न के पुत्र अनिरुद्ध का राजा बाण की पुत्री द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। अनिरुद्ध और उनकी दुल्हन को बचाया जाता है और द्वारवती वापस लाया जाता है।
फिर जिनसेना नेमी की जीवनी और उनके तीर्थंकर बनने की कहानी (५५-५९) को उठाया। कृष्ण ने देखा कि उनका युवा भतीजा बड़ा होकर एक अतुलनीय शक्ति का व्यक्ति बन गया है और अपनी स्वयं की संप्रभुता के लिए चिंतित हो जाता है। वह नेमी से शादी करने की भी व्यवस्था करता है। शादी से ठीक पहले नेमी पार्क के चारों ओर घूमता है जहां वह देखता है कि रोते हुए जानवर शादी की दावत के लिए वध करने के लिए खड़े हैं। वह दुनिया के लिए घृणा से भर जाता है और त्याग करने का फैसला करता है। देवता उनका सम्मान करने आते हैं और उन्हें उत्तरकुरु ले जाते हैं जहां उन्होंने अपना ध्यान शुरू किया। नेमी केवला प्राप्त करता है और अपने अनुयायियों को उपदेश देने के लिए भूमि पर घूमता है। सर्ग में ६० नेमी कृष्ण की पत्नियों के पिछले जन्मों की कहानियाँ सुनाते हैं। देवकी ने एक और पुत्र गजकुमार को जन्म दिया, जो अपने विवाह के दिन भी संसार को त्याग देता है। सभी दशरथ (वासुदेव को छोड़कर),
कृष्ण द्वारा पूछे गए, नेमी ने द्वारवती के पतन (61) की भविष्यवाणी की। बारह साल बाद, जैसा कि भविष्यवाणी की गई थी, शहर और उसके सभी निवासियों को एक तामसिक भगवान द्वारा जला दिया गया है, जब पूर्व अस्तित्व में वह द्विपायन नामक एक तपस्वी था, द्वारवती के शराबी युवा राजकुमारों द्वारा अपमानित किया गया था। केवल कृष्ण और बलदेव ही जलते हुए नगर से जीवित बच निकलते हैं। पांडवों के दक्षिण के रास्ते में कृष्ण एक पेड़ के नीचे विश्राम करते हैं जबकि बलदेव कुछ पानी लेने जाते हैं। जरत्कुमार, बलदेव और कृष्ण के सौतेले भाई, जिन्होंने नेमी की भविष्यवाणी के अनुसार कृष्ण को मारने से बचने के लिए बारह साल पहले द्वारवती को एक शिकारी के रूप में जंगल में रहने के लिए छोड़ दिया था, कृष्ण के पैर को हिरण समझकर उसे गोली मार देते हैं। कृष्ण मर जाते हैं और तीसरे नरक में पुनर्जन्म लेते हैं। जरत्कुमार पांडवों के पास द्वारवती के पतन और कृष्ण के निधन की खबर लाने के लिए जाते हैं (62)। बलदेव कृष्ण की मृत्यु को स्वीकार नहीं कर सकते और कृष्ण की लाश को अपने साथ लेकर घूमते रहते हैं। एक देवता, पिछले जन्म में उसका सारथी, उसे होश में लाता है, जिस पर वह संसार को त्याग देता है (63)।
पांडव जरत्कुमार को अपने उत्तराधिकारी के रूप में स्थापित करते हैं और नेमी से मिलने जाते हैं, जिनसे वे अपने पिछले जन्मों के बारे में सुनते हैं (64)। सरगा ६५ नेमी के निर्वाण और मुख्य पात्रों की मुक्ति का वर्णन करता है। जरत्कुमार द्वारा हरि वंश को जारी रखा गया है। अंतिम सर्ग में हरि वंश की वंशावली जीतशत्रु तक बताई गई है, जिसके बारे में श्रेणिका ने पूरी कहानी सुनने का अनुरोध किया था। श्रेनिका फिर घर लौटती है और महावीर निर्वाण प्राप्त करते हैं। हरिवंश पुराण में चतुर्मुनि तक महावीर के वंश का विवरण मिलता है।
नेमिनाथ तीर्थंकर
नेमिनाथ तीर्थंकर
Neminath Tirthankar
नेमिनाथ जैन धर्म के प्रसिद्ध बाईसवें तीर्थंकर थे। अवैदिक धर्मों में जैन धर्म सबसे प्राचीन है। नेमिनाथ जी का जन्म सौरीपुर, द्वारका के हरिवंश कुल में श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को चित्रा नक्षत्र में हुआ था। इनकी माता का नाम शिवा देवी और पिता का नाम राजा समुद्रविजय था। इनके शरीर का रंग श्याम जबकि चिह्न शंख था।
भगवान नेमिनाथ के यक्ष का नाम गोमेध और यक्षिणी का नाम अम्बिका देवी था।
जैन धर्मावलम्बियों के अनुसार नेमिनाथ जी के गणधरों की कुल संख्या 11 थी, जिनमें वरदत्त स्वामी इनके प्रथम गणधर थे।
इनके प्रथम आर्य का नाम यक्षदिन्ना था।
नेमिनाथ ने सौरीपुर में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को दीक्षा ग्रहण की थी।
इसके बाद 54 दिनों तक कठोर तप करने के बाद गिरनार पर्वत पर 'मेषश्रृंग वृक्ष' के नीचे आसोज अमावस्या को 'कैवल्य ज्ञान' को प्राप्त किया।
कथानुसार भगवान नेमिनाथ जब राजा उग्रसेन की पुत्री राजुलमती से विवाह करने पहुंचे तो वहाँ उन्होंने कई पशुओं को देखा।
ये सारे पशु बारातियों के भोजन हेतु मारे जाने वाले थे।
यह देखकर नेमिनाथ का हृदय करुणा से व्याकुल हो उठा और उनके मन में वैराग्य उत्पन्न हो गया।
तभी वे विवाह का विचार छोड़कर तपस्या को चले गए।
70 साल तक साधक जीवन जीने के बाद आषाढ़ शुक्ल की अष्टमी को भगवान नेमिनाथ जी ने एक हज़ार साधुओं के साथ गिरनार पर्वत पर निर्वाण को प्राप्त किया।
बाईसवें तीर्थंकर नेमिनाथ को जैन धर्म में श्रीकृष्ण के समकालीन और उनका चचेरा भाई माना जाता है।
इस प्रकार जैन धर्म-ग्रंथों की प्राचीन अनुश्रुतियों में ब्रज के प्राचीनतम इतिहास के अनेक सूत्र मिलते हैं।
'विविधतीर्थकल्प' से ज्ञात होता है कि नेमिनाथ का मथुरा में विशिष्ट स्थान था।[1]
(1)टीका टिप्पणी और संदर्भ
विविधतीर्थकल्प, पृ 80
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स्वयंभू देव · पुष्पदन्त
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श्री कृष्ण के चचेरे भाई का यहां हुआ था जन्म, जानिये आगे चलकर कैसे बने तीर्थंकर
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जैन तीर्थ शौरीपुर में श्वेतांबर समाज ने कराया है भव्य मंदिर का निर्माण। चल रहा है भगवान नेमिनाथ की मूर्ति का प्रतिष्ठा महोत्सव।
आगरा, सत्येन्द्र दुबे। कालिंदी के तीर, जंगल के बीच बसे जैन तीर्थ शौरीपुर में इन दिनों भगवान नेमिनाथ के भजन गूंज रहे हैं। सुबह से दोपहर तक प्रतिष्ठा महोत्सव हो रहा है। बीहड़ के जिस जंगल में जानवरों की आवाज सुन कर आसपास के ग्रामीण भयभीत रहते थे। अब उन्हें भक्ति गीत व जयघोष आवाज सुनाई दे रहे हैं।
तीर्थ शौरीपुर में श्वेतांबर समाज के भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया है। उसमें भगवान नेमिनाथ की मूर्ति की प्रतिष्ठा महोत्सव चल रहा है। इस महोत्सव को संपन्न कराने को राष्ट्रीय संत पदम सागर सूरीश्वर महाराज पधारे हुए हैं।
सुबह धर्मसभा और रात्रि में भजन संध्या का आयोजन हो रहा है। पदम सागर सूरीश्वर महाराज के सानिध्य में मंगलवार को यहां अंजनसला प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें लघुनंद व्रत, दस दिगपाल पूजन, नवगृह पूजन, अष्ठ पूजन, सोलह विद्यादेवी पूजन, भैरव पूजन कराया गया। इस प्रतिष्ठा व पूजन को इंद्रवर्धन द्वारा विधि विधान से कराया गया।
दिगंबर और श्वेतांबर के हैं यहां मंदिर
बटेश्वर से तीन किमी दूर शौरीपुर जैन समाज का पावन तीर्थ है। बटेश्वर में यमुना किनारे स्थित भगवान शिव के 101 मंदिरों की दीवारों से मुड़ती हुई यमुना इस पावन तीर्थ को छूती हुई बहती है।
माना जाता है कि सहस्त्रों वर्ष पूर्व से समर्थ यमुना तट पर शौरीपुर एक विशाल नगरी थी। इस नगरी को महाराज शूरसेन ने बसाया था। उन्हीं की पीढ़ी में महाराज समुद्र विजय हुए थे। ये दस भाई थे, उसमें छोटे वसुदेव थे, जिनके पुत्र भगवान श्रीकृष्ण थे। कुन्ती और माद्री महाराज विजय की बहनें थीं, जो कुरुवंशी पाण्डु को ब्याहीं थीं।
शौरीपुरा में जैन समाज के 22 वें तीर्थंकर भगवान नेमिनाथ का मंदिर है। भगवान नेमिनाथ भगवान श्री कृष्ण के चचेरे भाई थे और शौरीपुर नेमिनाथ का जन्म स्थान है। पूरे देश से जैन समाज के बड़ी संख्या में लोग यहां प्रतिवर्ष आते हैं। मंदिर जंगल में अंदर की ओर जाकर है। शौरीपुर मंदिर को दिगम्बर सिद्धक्षेत्र भी कहा जाता है। यहां पर जैन समाज के दो अलग- अलग मंदिर हैं। दिगंबर और श्वेतांबर दोनों अनुयायियों के लिए ही शौरपुर विशेष महत्व रखता है। दिगंबर जैन मंदिर पहले से ही था लेकिन अब श्वेतांगर जैन मंदिर का भी नव निर्माण यहां हुआ है।
ये है इतिहास
चन्द्रवंशी राज यदु के वंश में शूरसेन नामक एक प्रतापी राजा हुए, जिन्होंने इस शौरीपुर नगर को बसाया था। उसका वंश यदुवंश कहलाया। शूर के अंधक वृष्णि पुत्र हुए। अंधक वृष्णि के समुद्र विजय, वासुदेव आदि दस पुत्र और कुंत्री माद्री पुत्रियां हुईं। समुद्र विजय की रानी शिवा के गर्भ से श्रावण शुक्ल पंचमी को शौरीपुर में भगवान नेमिनाथ जिनेन्द्र 22 वें तीर्थंकर का जन्म हुआ था। बताया गया है कि उस समय इन्द्र ने रत्नों की वृष्टि की थी। भगवान नेमिनाथ बचपन से ही संसार में विरक्त प्रकृति के थे। जूनागढ़ के राजा उग्रसेन की पुत्री से उनका विवाह निश्चित हुआ था। विवाह के लिए जाते समय अनेक मूक पशुओं के करुण रुद्रन से दुखी होकर नेमिनाथ जी ने कंकण आदि बंधन तोड़ फेंके और वहीं गिरनाथ पर्वत पर जल दीक्षा ग्रहण कर दिगम्बर साधु हो गए। तत्पश्चात घोर तपस्या कर भगवान नेमिनाथ ने ज्ञान प्राप्त किया साथ ही अनेक देशों में विहार कर अहिंसा धर्म का उपदेश दिया। अंत में गिरनार पर्वत पर ही निर्वाण प्राप्त किया। इस प्रकार यह पुण्य भूमि भगवान नेमिनाथ के निर्वाण की गर्भ जन्म भूमि है। श्वेताम्बर जैन मंदिर ट्रस्ट कमेटी के प्रवक्ता विनीत गोलेच्छा ने बताया कि यहां पर देश के हर कोने से श्रदालु आते हैं।
संकलन: रमेश जैन
शौरीपुर के राजा समुद्रविजय के पुत्र नेमि बचपन से ही बड़े शांत, सरल और दयालु थे। वह श्रीकृष्ण के चचेरे भाई थे। श्रीकृष्ण के पिता वासुदेव समुद्रविजय के भाई थे। श्रीकृष्ण ने ही नेमि का रिश्ता जूनागढ़ के राजा उग्रसेन की पुत्री राजुल से तय कराया था। बड़े ठाठ-बाट के साथ बारात जूनागढ़ पहुंची। श्रीकृष्ण भी बारात में शामिल थे। नगर की सीमा पर ही एक विशाल बाड़े में बंधे अनेक पशुओं का करुण क्रंदन सुन नेमि ने रथ रुकवा दिया और सारथी से पूछा, ये क्यों बंधे हैं?
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सारथी ने पता करके बताया कि ये बारातियों के भोजन के लिए बंधे हैं। सुनकर नेमि सोच में पड़ गए कि अरे, बारातियों के भोजन के लिए इतने पशुओं की हत्या होगी! धिक्कार है मेरे जीवन पर! वहीं उनके मन में वैराग्य उत्पन्न हो गया। वह तुरंत ही वापस हो लिए और राजसी वस्त्राभूषण त्यागकर, दिगंबर दीक्षा धारण कर निकट ही गिरनार पर्वत की ओर चल दिए। उधर राजा उग्रसेन के महल में सूचना पहुंची तो वहां कोहराम मच गया। राजुल भी नेमिकुमार के पास आकर सवाल करने लगीं, लेकिन नेमि नहीं माने तो राजुल ने भी दीक्षा धारण कर ली।
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नेमि ने गिरनार पर्वत पर जाकर कठोर साधना की और 56 दिन बाद उनको ज्ञान की प्राप्ति हुई। तपस्या के दौरान श्रीकृष्ण व बलराम भी नेमि के दर्शन करने आए। राजुल उनकी प्रमुख आर्यिका शिष्या बनीं। उनके संघ में 40000 साध्वियां थीं। श्रीकृष्ण पर भी उनके उपदेशों का असर पड़ा। अंत समय जान वह भी गिरनार पर्वत की सर्वोच्च चोटी उर्जयंत पर जाकर योग निरोध धारण कर निर्वाण को प्राप्त हुए, और 22वें तीर्थंकर नेमिनाथ कहलाए। राजुल की साधना स्थली गिरनार स्थित राजुल गुफा आज भी प्रसिद्ध है। गुजरात में गिरनार तीर्थ में आज दुनिया भर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।
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