दनु-(आयरिश देवी)
आयरिश पौराणिक कथाओं ,में anu ([Uदनु] ; आधुनिक आयरिश दनु [[Dicalanˠə] ) तूथा डे दानन परिवार की सदस्य है ।(पुरानी आयरिश: " देवी दनु के लोग" ) कथाओं की एक काल्पनिक माता देवी है। हालांकि मुख्य रूप से इसे पैतृक आकृति के रूप में देखा जाता है, कुछ विक्टोरियन स्रोत भी उसे जमीन से जोड़ते हैं। [१]
नाम "दनु"
यद्यपि काल्पनिक कर्ताकारक नाम, के रूप * Danu , किसी भी मध्ययुगीन आयरिश पाठ में नहीं मिला है,। बल्कि के आधार पर आधुनिक विद्वानों द्वारा एक पुनर्निर्माण है संबंधकारक Danann (वर्तनी Donand या Danand ) है, जो है ही प्रपत्र प्राथमिक में अनुप्रमाणित स्रोतों (जैसे आयरिश देवताओं के सामूहिक नाम में, तूथा डे दानन " में है जिसका अर्थ है (दनु के देवताओं की जनजाति)"।
आयरिश पौराणिक कथाओं में, अनु (या अना, जिसे कभी-कभी अन्न या आनंद के रूप में दिया जाता है) एक देवी है। वह अपने आप में एक देवी हो सकती है [2] या दनु का वैकल्पिक नाम क्यों की अन्न और दाने की देवी वही है ।
नाम की व्युत्पत्ति कुछ पहले विद्वानों के साथ एक लिंक के पक्ष के साथ 19 वीं सदी के बाद से ज्यादा बहस का विषय रहा है, । परन्तु भारतीय वैदिक रूप पानी की देवी =Danu से अधिक प्रस्तावित है । प्रोटो-इंडो-यूरोपीय जड़ * (dʰenh₂)- , "चलाने के लिए प्रवाह करने के लिए ", जो डेन्यूब नदी के प्राचीन नाम के पीछे भी समाहित है । , डेन्यूइअस - शायद केल्टिक मूल, हालांकि यह भी संभव है कि यह सेल्टिक में एक शुरुआती सीथियन ऋणपत्र है। [३]
भाषाविद् एरिक Hamp नाम के विद्वान ने 2002 की परीक्षा में पारंपरिक etymologies को खारिज कर Danu और भारतीय पुराणों वर्णित * Danu रूप में एक रूपता मानी है । ये दौनों एक ही जड़ से ली गई है ।( पुरानी लैटिन Duenos ) प्रोटो-इंडो-यूरोपीय से, dueno- * "अच्छा", के माध्यम से एक प्रोटो-सेल्टिक नाममात्र एकवचन n- स्टेम * डुओनो ("अभिजात")। [४]
पौराणिक कथाओं में -
दनु के पास किसी भी मध्ययुगीन आयरिश ग्रंथ में उसके साथ जुड़े मिथक या किंवदंतियां रूप नहीं हैं।
वह वेल्श साहित्यिक आंकड़ा के साथ संभव के समानांतर है डॉन , जिनमें सबसे आधुनिक विद्वानों की मध्ययुगीन कहानियों में एक पौराणिक देवी मां के रूप में मानते Mabinogion । [५]
हालांकि, डॉन के लिंग को कभी भी कथाओं में निर्दिष्ट नहीं किया गया था और कुछ मध्यकालीन वेल्श पुरावशेषों द्वारा एक व्यक्ति के रूप में माना जाता था। [६]
आयरिश ग्रंथों में एक ".Danu " का निकटतम आंकड़ा तब डेलबेट की बेटी दानंद का होगा । लेबर गैबला Érenn: द बुक ऑफ़ द आयरलैंड में, यह ध्यान दिया जाता है कि तूता दान दानान के तीन पुत्रों से उनका नाम मिलता है: ब्रायन, इउचर, और इउचरबा। इन तीनों को "दन्नन के देवता" के रूप में जाना जाता है। [ C ] हालांकि, कॉर्मैक ग्लोसरी, एक पाठ जो लेबोर गबाला ईरेन से पहले है, देवी अनु को देवताओं की मां के रूप में नाम देता है।
दानू और अनु को कभी-कभी एक ही व्यक्ति के रूप में वर्णित किया जाता है, लेकिन उनके संघों से संकेत मिलता है कि वे संभवतः एक ही देवता नहीं हैं।
अनु आमतौर पर पृथ्वी के साथ जुड़ा हुआ है (रेफ: अनु के अंतराल ) जबकि दानू आमतौर पर नदियों और बहते पानी से जुड़ा हुआ है। दानु को भी गलत तरीके से द मोर्रीगन के पहलुओं में से एक के रूप में जोड़ा गया है ।
संदर्भ-
- ^ स्क्वायर, चार्ल्स सेल्टिक मिथक और किंवदंती , पी। 34: "दानू ने शायद पृथ्वी और उसकी फलदायीता का प्रतिनिधित्व किया था, और कोई उसकी तुलना ग्रीक डेमेटर से कर सकता है। बाकी सभी देवता, कम से कम शीर्षक से, उसके बच्चे हैं।"
- ^ मैककिलोप, जेम्स (1998) सेल्टिक पौराणिक कथा काऑक्सफोर्ड: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस आईएसबीएन 0-19-280120-1 पीपी 10, 16, 128
- ^ कोच, जॉन, एड। (2006)। केल्टिक संस्कृति: एक ऐतिहासिक विश्वकोश । एबीसी-क्लियो। पी 569।
- ^ हम्प, एरिक (2002)। "द दाग (एच) डी (एच) एई और उनके रिश्तेदारों"। सवाकी में, एल।; शैलेव, डी। (सं।)। डोनम व्याकरणिक: हन्ना रोसेन के सम्मान में लैटिन और सेल्टिक भाषाविज्ञान में अध्ययन । पीतर। पीपी। 163–169।
- ^ ओ होगेन, डेति (1999)। द सेक्रेड आइल: प्री-क्रिश्चियन आयरलैंड में विश्वास और धर्म (1. पब। एड।)। वुडब्रिज: बॉयडेल [ua] पी। 65. आईएसबीएन 9780851157474।
- ^ बार्ट्रम, पीटर सी।, ए वेल्श क्लासिकल डिक्शनरी: इतिहास और किंवदंती में लोग लगभग 1000 ईस्वी तक, ऐबरिस्टविद: नेशनल लाइब्रेरी ऑफ वेल्स, 1993, पीपी। 230-231।
- ^ मैकलिस्टर, आरए स्टीवर्ट, लेबोर गैबला :renn: आयरलैंड की पुस्तक लेने की पुस्तक, डबलिन: आयरलैंड की शैक्षिक कंपनी द्वारा आयरिश ग्रंथों सोसाइटी के लिए प्रकाशित, 1941।
नीचाऽवयाः । अभवत् । वृत्रऽपुत्रा । इन्द्रः । अस्याः । अव । वधः । जभार ।
उत्ऽतरा । सूः । अधरः । पुत्रः । आसीत् । दानुः । शये । सहऽवत्सा । न । धेनुः ॥९।। ऋ०१/३२/९
"वृत्रपुत्रा वृत्रः पुत्रो यस्या मातुः सेयं माता वृत्रपुत्रा "नीचावयाः न्यग्भावं प्राप्ता हता "अभवत् पुत्रं प्रहाराद्रक्षितुं पुत्रदेहस्योपरि तिरश्ची पतितवतीत्यर्थः । तदानीम् अयम् "इन्द्रः "अस्याः मातुः "अव अधोभागे वृत्रस्योपरि "वधः हननसाधनमायुधं "जभार प्रहृतवान् । तदानीं "सूः माता “उत्तरा उपरिस्थिता आसीत्।
"पुत्रः तु अधोभागस्थितः "आसीत्।
सा च "दानुः दानवी वृत्रमाता “शये मृता शयनं कृतवती। तत्र दृष्टान्तः। “धेनुः लोकप्रसिद्धा गौः "सहवत्सा "न यथा वत्ससहिता शयनं करोति तद्वत्॥ नीचावयाः । वेति खादतीति वयो बाहुः । औणादिकः असिप्रत्ययः । न्यञ्चौ वयसौ यस्याः सा नीचावयाः । न्यच्शब्दादुत्तरस्या विभक्तेः ‘ सुपां सुपो भवन्ति' इति तृतीयैकवचनादेशः । ‘ अचः । इति अकारलोपे ‘चौ ' इति दीर्घत्वम् । ‘ अञ्चेश्छन्दस्यसर्वनामस्थानम् ' ( पा. सू. ६. १. १७०) इति तस्योदात्तत्वम् । समासे लुगभावश्छान्दसः । बहुव्रीहौ पूर्वपदप्रकृतिस्वरत्वम् । यद्वा । नीचौ निकृष्टौ वयसौ यस्याः सा । पूर्वपदस्य दीर्घश्छान्दसः । वधः । हन्यतेऽनेनेति वधः । असुनि हन्तेर्वधादेशः । नित्त्वादाद्युदात्तत्वम् । जभार । ‘ हृग्रहोर्भः' इति भत्वम् । सूः । ‘ षूङ् प्राणिगर्भविमोचने '। सूते गर्भं विमुञ्चतीति सूः माता । क्विप् च ' इति क्विप् । दानुः । दो अवखण्डने ' ।' दाभाभ्यां नुः ' ( उ. सू. ३. ३१२)। शये । लटि ‘ लोपस्त आत्मनेपदेषु' (पा. सू. ७. १. ४१) इति तलोपः। ‘ शीङः सार्वधातुके ' इति गुणे अयादेशः ॥
से मध्य फ्रेंच डेन्यूब , से पुरानी फ्रांसीसी डेन्यूब (att। मध्य के बाद से 12 वीं सी।), से उधार लैटिन Danubius , से आद्य-सेल्टिक * Dānowyos , नदी-नाम की एक विस्तारित रूप * Danu , से प्रोटो-इंडो-यूरोपीय * d ,h ,nu ( " नदी देवी " ) , * d₂enh₂- ( " गति में सेट करने के लिए; प्रवाह करने के लिए " ) ।
डेन्यूब एम
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