गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

Gorci

गोषा -गां सनोति सन--विट् ङा । सनोतेरनः” पा० षत्वम् । गोदातरि “गोषा इन्द्रीनृषामसि” सि० कौ० धृता श्रुतिः “इत्था गृणन्तो महिनस्य शर्म्मन् दिविष्याम पार्य्ये गोषतमाः” ऋ० ६ । ३३ । ५ । अत्र “घरूपेत्यादि” पा० सू० गोषाशब्दस्य तमपि परे ह्रस्वः ।

गोषन् (गोष: )गां सनोति सन--विच् ६ त० “सनोतेरनः” पा० नान्तस्य नित्यषत्वनिषेधेऽपि पूर्बपदात् वा षत्वम् । गोदातरि “शंसामि गोषणो नपात्” ऋ० ४ । ३२ । २२ ।

गोर्सी 'या गोरसी मुस्लिम और हिन्दू गुर्जरों में से एक है और गुर्जर मुख्य रूप से पंजाब पाकिस्तान जम्मू और कश्मीर और पाकिस्तान में बसे हैं और हरियाणा और पंजाब भारत का भी कुछ हिस्सा है।

गोर्शीदा बड़े गोरसी या गोरसी परिवारों के सम्माननीय बेटों की महानता का शीर्षक है

चौधरी रहमत अली भी गोराई थे जो पाकिस्तान के राज्य के निर्माण के शुरुआती प्रस्तावकों में से एक थे और उन्हें "पाकिस्तान" नाम बनाने का श्रेय दिया जाता है; खुर्शीद कमाल अज़ीज़ द्वारा उनकी जीवनी के अनुसार, वह एक मुस्लिम गुर्जर परिवार में पैदा हुए थे, जो उनके वंशज गोरसी थे। वे हरयाणा और पंजाबी दोनों में भी पाए जाते हैं। चौधरी होशियार सिंह गोरसी (टिकरी) भी इस कबीले का एक लोकप्रिय सदस्य है। वे हिंदुओं में गुर्जर वंश से हैं [1]

संदर्भ
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^ खुर्शीद कमाल अजीज (1987)। रहमत अली: एक जीवनी। स्टाइनर वर्लाग वेसाबादेन। आईएसबीएन 3515050515, आईएसबीएन 978-3-515-05051-7। गुर्जर जनजाति में उनका वंश गोरसी था।
अंतिम बार 23 दिन पहले चार्ल्सड्रेक द्वारा संपादित किया गया

Gorsi' or Gorsee is one of the top of the Muslim and hindu Gujjars and Gurjars mainly settled in Punjab Pakistan Jammu & Kashmir  and Pakistan and some part of Haryana and Punjab India also.

Gorsizada is the title of greatness of honorable sons of big Gorsi or Gorsee families

Choudhry Rahmat Ali was also Gorai who was one of the earliest proponents of the creation of the state of Pakistan and is credited with creating the name "Pakistan" ; according to his biography by Khursheed Kamal Aziz, he was born into a Muslim Gujjar family his clan being Gorsee. They are also found in haryana and punjab both. Chaudhary hoshiyar singh gorsi (Tikri) is also a popular member of this clan. They are from gurjar clan in hindus [1]

References
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^ Khursheed Kamal Aziz (1987). Rahmat Ali: a biography. Steiner Verlag Wiesbaden. ISBN 3515050515,ISBN 978-3-515-05051-7. In the Gujjar tribe his clan was Gorsee.
Last edited 23 days ago by Charlesdrakew

Vishal Tomar, studied at Indian Institute of Technology Ropar
Answered Dec 2, 2015
Not really , their origin is not from China but their rule got extended to some of these kingdoms .
"Kasana clan "(Kushan Kingdom) "Khatana" and "Chechi" gotras among Gurjars are said to have ruled Chechenya and Khotan kingdom when Republic of India was not in existence and this region looked something like this with their respective names.

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    Yuezhi, In      Chinese the name translates literally as 'Moon Clan.' According to ‘Zhang      Guang-da’ the name Yuezhi is a transliteration of their own name for      themselves, the Visha (the tribes), being called the Vijaya in Tibetan      meaning ‘Victory’ in Sanskrit or Hindi.     Chinese sources describe the     Guishuang i.e.      the "Kushans", as one of the five tribes of the Yuezhi i.e. Gurjars*.     The other four tribes are      known in Chinese history as Xiūmì, Shuangmi, Xidana, and Dūmì.
   
* Yu-chee was the Chinese  corrupted form of the word Gurjar. Applying the Chinese language phonetic      rules the word ‘Gurjar’ becomes “G-yuchee” (where G is silent). The Chinese      scholar ‘Heun-Tsang’, who came to     India      in around 600 AD, also called the Gurjara kingdom as k-yuchee-lo (Gurjara).      He added “lo” in the end to highlight the ‘a’ (Gurjar”a”) which was the      sanskrtinised version of Gurjar.

Yuhezhi was made of five      main tribes,* these tribes were Kasana (Guiishang), Gorsi (better known as      Gorzai tribe), Khatana (got their name from Khotan), Nagdi and Bargat. The controversial      province of Russia, Chechenya, was also named after “Chechi”. The      Capital name is Grozny, prounounced as Gorzni (notice the Gorsi or Gorzi      Gurjar clan) by Chechens. We still find many Chechens using the surnames      like “Kasanav, Chichi, Bagrate and Basayev etc. (The famous Bagrate dynasty      of Georgia and well known rebel leader Shyamil Basayev of Chechenya)
source: Kushan or Kusans or Yuezhi or Gujjars
About the Rajputs it is said that they are related to Gurjars and it is their merge with hephthalites that formed their clan "source: Rajput " but since Kushan or Chechi gotras are not common  in Rajputs, this is not applicable to them.

विसल तोमर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ में पढ़े
2 दिसंबर 2015 को उत्तर दिया गया
वास्तव में, उनकी उत्पत्ति चीन से नहीं हुई है, लेकिन उनका शासन इनमें से कुछ राज्यों तक बढ़ा है।
"कसाना कबीले" (कुषाण साम्राज्य) "खटाना" और "चीची" गुर्जर के बीच के गोत्रों में चेचेन्या और खोतान राज्य का शासन है, जब भारत गणराज्य अस्तित्व में नहीं था और यह क्षेत्र अपने संबंधित नामों के साथ कुछ ऐसा दिखता था।

    यूझी, चीनी भाषा में इसका नाम शाब्दिक रूप से 'मून क्लान' है। To झांग गुआंग-दा ’के अनुसार युझी नाम स्वयं के लिए उनके स्वयं के नाम का एक लिप्यंतरण है, विशा (जनजाति), जिसे संस्कृत में विजया कहा जाता है जिसका अर्थ है ory विजय’ संस्कृत या हिंदी में। चीनी स्रोतों ने गुइशुंग यानि "कुषाणों" का वर्णन किया है, जो यूझी के पांच जनजातियों में से एक है, अर्थात गुर्जर *। अन्य चार जनजातियों को चीनी इतिहास में शीशम, शुआंगमी, ज़िदाना और डेमो के नाम से जाना जाता है।
    
* यू-ची गुर्जर शब्द का चीनी दूषित रूप था। चीनी भाषा के ध्वन्यात्मक नियमों को लागू करने से 'गुर्जर' शब्द "जी-यूची" (जहां जी चुप है) बन जाता है। लगभग 600 ई। में भारत आए चीनी विद्वान un ह्यून-त्सांग ’ने भी गुर्जरा साम्राज्य को k-yuchee-lo (गुर्जरा) कहा था। उन्होंने अंत में "a" (गुर्जर "a") को उजागर करने के लिए जोड़ा, जो गुर्जर का संस्कृतिकृत संस्करण था।

युहीज़ी पाँच मुख्य जनजातियों से बना था, * ये जनजातियाँ कासना (गुइशांग), गोर्सी (गोरजई जनजाति के रूप में जानी जाती हैं), खटाना (खोतान से उनका नाम), नागदी और बरगट थीं। रूस के विवादास्पद प्रांत चेचन्या का नाम भी "चेची" के नाम पर रखा गया था। राजधानी का नाम ग्रोज़्नी है, जिसे चेर्नेन्स द्वारा गोरज़नी (गोरसी या गोरज़ी गुर्जर गोत्र नोटिस) के रूप में उद्घृत किया गया था। हम अभी भी कई उपनामों का उपयोग करते हैं जैसे "कसनव, चीची, बाग्रेट और बसवायव आदि (जॉर्जिया के प्रसिद्ध बाग्रेट राजवंश और चेचन्या के प्रसिद्ध विद्रोही नेता श्यामिल बसयेव)।
स्रोत: कुषाण या कुसँ या युझी या गुज्जर
राजपूतों के बारे में यह कहा जाता है कि वे गुर्जर से संबंधित हैं और यह उनके उत्तराधिकारियों के साथ विलय है, जिन्होंने उनके कबीले "स्रोत: राजपूत" का गठन किया, लेकिन चूंकि राजपूतों में कुषाण या चीची गोत्र आम नहीं हैं, यह उन पर लागू नहीं है।

यह खोज पूर्ण रूप से केवल वैज्ञानिक रिसर्चों, जैसे जेनेटिक, पुरातात्विक, भाषाई और anthropological तथ्यों पर आधारित है और इसमे किसी भी प्रकार की मिथ्या कहानियों का प्रचार नहीं किया गया है और ना ये तुकबंदियों पर आधारित है। भारतीय इतिहास के साथ हुई छेड़खानी को देखते हुए, इस खोज में अधिकतर सन्दर्भ ईरानी, मिस्र, मेसोपोटामिया, अरब और चीनी स्त्रोतों से लिए गये हैं।
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History
Ram Swarup Joon[10] writes... Gaurs are Brahmins as well as Kshatriyas. They trace their origin to Suryavanshi King Mandhatha. Mandhatha's mother's name was Goran, who was a Chandravanshi.

According to the "Vayu Purana" (Ansha 99. shloka 130) Mandhata was therefore called Gaur Naresh. According to Bhagwat Datt, both Gaur Brahmins and Gaur Kshatriyas started from King Mandhatha and the Harit gotra started from his great grandson. During the advent of Islam in Afghanistan the ruler of that place belonged to Ghore dynasty. His name was Subhag Sen. Even now there are a large number of people belonging to this dynasty in Zabalisthan and are called Ghorzai. Shahahuddin Mohammed Ghori  belonged to this very dynasty. Ghore is a branch of the Baluches also, but they are not accepted as proper Baluchis. Bhagor in Bikaner was the capital of the Ghor kings, from where they were driven out by the people belonging to Bal Clan. After that they settled down in the mountainous county of Ajmer  where they are found in large numbers even today. Bundi and Sirohi were also under their occupation. The Chauhan clan conquered the Ghors. Their inscriptions have also been found in Malwa and Bhind. The Bhandon Ghor kings ruled in Bhandra in district Hissar, and they were included in 35 royal clans. Jurel also belonged to Bhadon Ghor Clans.

Ram Sarup Joon[11] writes that...Kasana or Kasvan  is a Jat Gotra in Rajasthan at present. King Kanishka  was a foreign Yuchi (Yuti Jat and Khathans were Khotani or Turkish Jats. Turkistan has been a pure Jat country and the ancestors or Turks were of Takshak Ghorsi (Ghosi) (Ghorzay), the Zablastanis of Kabul were Indians.

Gorzai a big tribe of Pathans in Ghazni (Zabilastan) claim their origin from Gazni.

The Gaur Jats and Rajput had their kingdoms in Rajasthan also.

This was because Afghanistan was a province of India and tribes often shifted from one province to another.

They are descendants of Pingala (पिंगल) Nagavansh. [12]Dilip Singh Ahlawat has mention it as one of the ruling Jat clans in Central Asia. [13] Nagil, Gora and Kulharia they all belong to the Nagavansh  association. Nagil, Kohad and Kulaharia never marry in their clans.

In ancient times ruled in Ajmer-Merwara, Mewar, and Bundi-Sirohi areas in Rajasthan.

G.H. Ojha, has brought to light the inscription on the temple of Bhramaramata goddess near Chhoti Sadri in Chittorgarh district, Rajasthan which was inscribed on Magha Sudi 10th , Samvat year 547, by Yashavapusha Gaur, Grandson of Rajayavardhana in memory of his parents. [14] [15]

Gaur is the name of a people in Brihat Samhita of Varahamihira. The Mahabharata mentions them under the name of Ghoraka, same as the later Ghori / Gauri [16]. It is the same name born by Mohammad Ghori. [15]

In Bhatt records they have been mentioned as Gor of Ajmer. The period of their inhabitance in this area was prior to the rule of Chauhans. [17]

Bhim Singh Dahiya in his book "Aryan Tribes and the Rig Veda" has mentioned that Gora is a Rigvedic clan. In Rigveda it has been written as Ghaura (1/36-43) that is present Jat clan Gora or Gaur or Gauri. [18]

H.A. Rose [19] writes that Goria (गोरिया) is a small Jat clan found in Nabha. It derives its name from Goran Singh, who settled at Alowal in Patiala.

Nanana Cooper-plate registering the grants of Chauhan King Alhana (v. 1205) mentions about Gora  (गौर्या) Rajakula in Line-10.[20]

Gora Jats continued to have important standing in the society as one daughter of this clan was married with Maharaja Suraj Mal of Bharatpur. She was mother of Maharaja Jawahar Singh, the eldest son and successor of Maharaja Suraj Mal. [But some historians have committed error in identifying her as belonging to Rajput clan][21]

James Tod[22] writes that The warriors assembled under Visaladeva against the Islam invader included Rama the Gor; The Gor was a celebrated tribe, and amongst the most illustrious of the Chohan  feudatories ; a branch until a few years ago held Soi

इतिहास
राम स्वरूप जून [10] लिखते हैं ... गौर ब्राह्मणों के साथ-साथ क्षत्रिय भी हैं। वे सूर्यवंशी राजा मान्धाता को अपनी उत्पत्ति का पता लगाते हैं। मंधाता की माता का नाम गोरान था, जो चंद्रवंशी थीं।

"वायु पुराण" (अंशा 99. श्लोक 130) के अनुसार मंधाता इसलिए गौर नरेश कहलाते थे। भागवत दत्त के अनुसार, गौड़ ब्राह्मण और गौर क्षत्रिय दोनों राजा मान्धाता से शुरू हुए और हरित गोत्र उनके महान पोते से शुरू हुआ। अफगानिस्तान में इस्लाम के आगमन के दौरान वहां के शासक घोर वंश के थे। उसका नाम सुभाग सेन था। अब भी बड़ी संख्या में लोग इस राजवंश से संबंधित हैं और उसे घोलज़ई कहा जाता है। शहाबुद्दीन मोहम्मद गोरी इसी राजवंश के थे। घोर बलूचियों की भी एक शाखा है, लेकिन उन्हें उचित बलूचियों के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है। बीकानेर में भगोर घोर राजाओं की राजधानी थी, जहाँ से उन्हें बाल गोत्र के लोगों द्वारा निकाला गया था। उसके बाद वे अजमेर की पहाड़ी काउंटी में बस गए जहाँ वे आज भी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। बूंदी और सिरोही भी उनके कब्जे में थे। चौहान वंश ने घोड़ों पर विजय प्राप्त की। उनके शिलालेख मालवा और भिंड में भी पाए गए हैं। भांडों घोर राजाओं ने जिला हिसार के भंडारा में शासन किया, और उन्हें 35 शाही कुलों में शामिल किया गया। ज्यूरल भी भादों घोर कुलों से संबंधित थे।

राम सरूप जून [11] लिखते हैं कि ... कासना या कासवन वर्तमान में राजस्थान में एक जाट गोत्र है। राजा कनिष्क एक विदेशी युची था (युती जाट और खातान खोतानी या तुर्की के राजा थे। तुर्किस्तान एक शुद्ध जाट देश रहा है और पूर्वज या तुर्क तक्षक घोरसी (घोसी (घोर्ज़े)) के थे, काबुल के ज़ब्लास्तनी भारतीय थे।

ग़ज़नी (ज़बीलस्तान) में पठानों की एक बड़ी जमात गोरज़ई ने गज़नी से अपनी उत्पत्ति का दावा किया है।

गौर जाटों और राजपूत के राजस्थान में भी अपने राज्य थे।

ऐसा इसलिए था क्योंकि अफगानिस्तान भारत का एक प्रांत था और जनजातियाँ अक्सर एक प्रांत से दूसरे प्रांत में स्थानांतरित हो जाती थीं।

वे पिंगला (पिंगल) नागवंश के वंशज हैं। [१२] दिलीप सिंह अहलावत ने इसका उल्लेख मध्य एशिया में सत्तारूढ़ जाट वंशों में से एक के रूप में किया है। [१३] नागिल, गोरा और कुलहरिया ये सभी नागवंश संघ से संबंधित हैं। नागिल, कोहड़ और कुल्हारिया अपने कुलों में कभी शादी नहीं करते हैं।

प्राचीन समय में राजस्थान में अजमेर-मेरवाड़ा, मेवाड़ और बूंदी-सिरोही क्षेत्रों में शासन किया जाता था।

G.H. ओझा, राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में छोटी सदरी के पास भ्रामरमता देवी के मंदिर के शिलालेख को प्रकाश में लाया है, जो कि अपने माता-पिता की याद में राजयवर्धन के पोते यशवपुर गौड़ द्वारा माघ सुदी 10 वीं, संवत वर्ष 547 पर अंकित किया गया था। [१४] [१५]

गौर वराहमिहिर के बृहत् संहिता में एक व्यक्ति का नाम है। महाभारत में उन्हें घोरका के नाम से उल्लेखित किया गया है, जैसे कि बाद में घोरी / गौरी [16]। यह मोहम्मद गोरी द्वारा जन्मा एक ही नाम है। [15]

भट्ट रिकॉर्ड में उन्हें अजमेर के गोर के रूप में उल्लेख किया गया है। इस क्षेत्र में उनके निवास की अवधि चौहानों के शासन से पहले थी। [17]

भीम सिंह दहिया ने अपनी पुस्तक "आर्यन ट्राइब्स एंड द रिग वेद" में उल्लेख किया है कि गोरा एक ऋग्वैदिक कबीला है। ऋग्वेद में इसे गौरा (1 / 36-43) के रूप में लिखा गया है जो वर्तमान जाट गोरा या गौड़ या गौरी है। [18]

H.A. रोज [19] लिखते हैं कि गोरिया (गोरिया) नाभा में पाया जाने वाला एक छोटा जाट वंश है। इसका नाम गोरन सिंह से लिया गया है, जो पटियाला के अलोवाल में बसे थे।

चौहान राजा अल्हाना (वी। 1205) के अनुदानों को पंजीकृत करने वाली नानाना कूपर-प्लेट में लाइन -10 में गोरा (गौरव) राजकुला के बारे में उल्लेख है। [२०]

गोरा जाटों का समाज में महत्वपूर्ण स्थान रहा है क्योंकि इस कबीले की एक बेटी का विवाह भरतपुर के महाराजा सूरज मल के साथ हुआ था। वह महाराजा जवाहर सिंह की माँ थीं, जो सबसे बड़े पुत्र और महाराजा सूरज मल के उत्तराधिकारी थे। [लेकिन कुछ इतिहासकारों ने उन्हें राजपूत कबीले के रूप में पहचानने में त्रुटि की है] [२१]

जेम्स टॉड [22] लिखते हैं कि इस्लाम आक्रमणकारी के खिलाफ विशालादेव के अधीन इकट्ठे हुए योद्धाओं में राम द गोर शामिल थे; गोर एक प्रतिष्ठित जनजाति थी, और चोहान सामंतों के सबसे शानदार लोगों में से; कुछ साल पहले तक सोइ के आयोजित एक शाखा

घोष -आयो घोष बड़ो व्यापारी |
लादि खेप गुन-ज्ञान जोग की, ब्रज में आन उतारी ||
फाटक दैकर हाटक मांगत, भोरै निपट सुधारी
धुर ही तें खोटो खायो है, लए फिरत सिर भारी ||
इनके कहे कौन डहकावै ,ऐसी कौन अजानी
अपनों दूध छाँड़ि को पीवै, खार कूप को पानी ||
ऊधो जाहु सबार यहाँ ते, बेगि गहरु जनि लावौ |
मुंह मांग्यो पैहो सूरज प्रभु, साहुहि आनि दिखावौ ||
वह उद्धव घोष की शुष्क ज्ञान चर्चा को अपने लिए निष्प्रयोज्य बताते हुए उनकी व्यापारिक-सम योजना का विरोध करते हुए कहती हैं घोषम्, क्ली, (घोषति शब्दायते इति ।
घुष विशब्दने + अच् ) कांस्यम् ।
इति राजनिर्घण्टः ॥ घोषः, पुं, (घोषन्ति शब्दायन्ते गावो यस्मिन् ।
घुषिर् विशब्दने + “हलश्च ।” ३ । ३ । १२१ । इति घञ् ।) आभीरपल्ली । (यथा, रघुः । १ । ४५ । “हैयङ्गवीनमादाय घोषवृद्धानुपस्थितान् ।
नामधेयानि पृच्छन्तौ वन्यानां मार्गशाखिनाम् ॥
” घोषति शब्दायते इति । घुष + कर्त्तरि अच् ।)
गोपालः । (घुष + भावे घञ् ) ध्वनिः ।
(यथा, मनुः । ७ । २२५ ।
“तत्र भुक्त्वा पुनः किञ्चित् तूर्य्यघोषैः प्रहर्षितः । संविशेत्तु यथाकालमुत्तिष्ठेच्च गतक्लमः ॥”)
घोषकलता कांस्यम् । मेघशब्दः । इति मेदिनी । । ११ ॥ मशकः । इति त्रिकाण्ड- शेषः ॥
(वर्णोच्चारणवाह्यप्रयत्नविशेषः । यदुक्तं शिक्षायाम् । २० । “संवृतं मात्रिकं ज्ञेयं विवृतं तु द्बिमात्रिकम् । घोषा वा संवृताः सर्व्वे अघोषा विवृताः स्मृताः ॥”) कायस्थादीनां पद्धतिविशेषः । (यथा, कुलदीपिकायाम् “वसुवंशे च मुख्यौ द्वौ नाम्ना लक्षणपूषणौ । घोषेषु च समाख्यातश्चतुर्भुजमहाकृती ॥”) अमरकोशः
व्रज में गोप अथवा आभीर घोष कहलाते हैं ।
संज्ञा स्त्री०[संघोष + कुमारी] गोपबालिका ।
गोपिका ।
उ०—प्रात समै हरि को जस गावत उठि घर घर सब घोषकुमारी ।—(भारतेंदु ग्रन्थावली भा० २, पृ० ६०६ )
संज्ञा पुं० [सं०] [स्त्री० आभीरी] १. अहीर । ग्वाल । गोप — आभीर जमन किरात खस स्वपचादि अति अघ रुप जे । (राम चरित मानस । ७ । १३० )
तुलसी दास ने अहीरों का वर्णन भी विरोधाभासी रूप में किया है ।
कभी अहीरों को निर्मल मन बताते हैं तो कभी अघ ( पाप )रूप देखें -
"नोइ निवृत्ति पात्र बिस्वासा ।
निर्मल मन अहीर निज दासा-
(राम चरित मानस, ७ ।११७ )
विशेष—इतिहासकारों के अनुसार भारत की एक वीर और प्रसिद्ध यादव जाति जो कुछ लोगों के मत से बाहर से आई थी।इस जातिवालों का विशेष ऐतिहसिक महत्व माना जाता है ।
कहा जाता है कि उनकी संस्कृति का प्रभाव भी भारतीय संस्कृति पर पड़ा ।
वे आगे चलकर आर्यों में घुलमिल गए ।
इनके नाम पर आभीरी नाम की एक अपभ्रंश (प्राकृत) भाषा भी थी । य़ौ०—आभीरपल्ली= अहीरों का गाँव । ग्वालों की बस्ती ।
२. एक देश का नाम ।
३. एत छन्द जिसमें ११ ।
मात्राएँ होती है और अन्तत में जगण होता है ।
जैसे—यहि बिधि श्री रघुनाथ ।
गहे भरत के हाथ । पूजत लोग अपार । गए राज दरबार । ४. एक राग जो भैरव राग का पुत्र कहा जाता है ।
संज्ञा पुं० [सं० आभीर] [स्त्री० अहीरिन] एक जाति जिसका काम गाय भैंस रखना और दूध बेचना है । ग्वाला ।
रसखान अहीरों को अपने -ग्रन्थों में कृष्ण के वंश के रूप में वर्णित करते हैं ।
या लकुटी अरु कामरिया पर, राज तिहूँ पुर को तजि डारौं।
आठहुँ सिद्धि, नवों निधि को सुख, नन्द की धेनु चराय बिसारौं॥
रसखान कबौं इन आँखिन सों, ब्रज के बन बाग तड़ाग निहारौं।
कोटिक हू कलधौत के धाम, करील के कुंजन ऊपर वारौं॥
सेस गनेस महेस दिनेस, सुरेसहु जाहि निरंतर गावै।
जाहि अनादि अनंत अखण्ड, अछेद अभेद सुबेद बतावैं॥
नारद से सुक व्यास रहे, पचिहारे तऊ पुनि पार न पावैं।
ताहि अहीर की छोहरियाँ, छछिया भरि छाछ पै नाच नचावैं॥
हरिवंश पुराण में यादवों अथवा गोपों के लिए घोष (घोषी) शब्द का बहुतायत से प्रयोग है ।
ताश्च गाव: स घोषस्तु स च सकर्षणो युवा।
कृष्णेन विहितं वासं तमध्याससत निर्वृता ।३५।
अर्थात् उस वृदावन में सभी गौएें गोप (घोष) तथा संकर्षण आदि सब कृष्ण के साथ आनन्द पूर्वक निवास करने लगे ।३५।
हरिवंश पुराण श्रीकृष्ण का वृन्दावन गमन नामक ४१वाँ अध्याय।

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