बुधवार, 17 अप्रैल 2019

गुर्ज्जरः जन-जाति

मुझे अपने गुज्जर  भाइयों की वीरता पर नाज़ है ।
क्यों कि गुज्जर भारत ही नहीं एशिया की सबसे घुमक्कड़ और वीर जाती है।
जिसका कहीं किसी से मुकाबला नहीं ।
सुन्दरता की बात होती है तो "गूजरिया" शब्द का सम्बोधन दिया जाता है ।
ईरानी इतिहास कार अलबरुनी, यूनानी इतिहास कार होरोडोटस
गुर्ज्जरः शब्द को जॉर्जिया (गुर्जिस्तान ) में कृषकों के रूप में वर्णित करता है तो चीनी बौद्ध इतिहास कार "ह्वेनसाँग" हूणों की अवर अथवा  स्पेन पुर्तगाल की "आयर" शाखा की सहवर्ती कज्जर के रूप में वर्णन करता है ।
भारतीय संस्कृत ग्रन्थों में गुज्जर का मूल गौश्चर: माना ।
जिसका अर्थ गायों को चराने वाला या गोपालक है।
कहीं कहीं बाद में राजशेखर इनकी वीरता को ध्यान में रखकर गर्(शत्रु) जर (जीर्ण-शीर्ण करने वाला यौद्धा)
के रूप में कर दी ।

Etymology of Georgius

From Ancient Greek γεωργός (geōrgós)

Noun -

γεωργός • (georgós) m (plural γεωργοί)

farmer
Declension
Derived terms
γεωργία f (georgía, “agriculture”)
शब्द-साधन
संपादित करें
प्राचीन ग्रीक से Ancientργός (ge )rgós)

संज्ञा
γεωρ (• (georgós) m (बहुवचन γρίοί)

किसान
व्युत्पन्न शब्द
”ρ agricultureα च (जॉर्जिया, "कृषि")

Etymology
From English George,
from Latin Georgius,
from Ancient Greek Γεώργιος (Geṓrgios), from γεωργός (geōrgós, “farmer, earth worker”), from γῆ (gê,geo संस्कृत गौ = पृथ्वी और गाय “earth”) (combining form γεω- (geō-)) + ἔργον (érgon, “work”).

Proper noun
George
ग्रीक भाषा में भी जॉर्जियस् शब्द गौ -Geoमूलक है ।
____________________________________________
गुर्शत्रुकृतताडनंबधोद्यमादिकंवाउज्जरयतियोदेशः।कलिङ्गाःसाहसिकाइतिवद्देशस्थजनेलक्षणेतिज्ञेयम्।)     गुज्जराटदेशः।
इति शब्दरत्नावली॥ कवि राजशेखर
परन्तु वास्तविक व्युत्पत्ति गौश्चर गा चारयति इति गौश्चर: जशत्व सन्धि से गुर्ज्जरः शब्द का विकास ।

गुर्ज्जरः जाट  सायद भारत के सबसे बड़े किसान हैं ।
यहाँं अहीरों का जिक्र इस लिए नहीं किया ।
क्यों कि अहीर और गुज्जर समानार्थक शब्द हैं।

कशमीरी गुज्जर अपने को वनी-इजराएल के रूप में यहूदियों की शाखा मानते हैं ।

गुर्जर (जिसे गूजर और गूजर के नाम से भी जाना जाता है) भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान का एक जातीय कृषक और देहाती समुदाय है।
उन्हें मध्यकाल के दौरान गुर्जर के रूप में जाना जाता था, एक ऐसा नाम जिसके बारे में माना जाता है कि शुरुआत में यह एक नाम के साथ-साथ एक राक्षसी भी था।
हालांकि पारम्परिक रूप से वे कृषि (सबसे प्रसिद्ध, डेयरी और पशुधन खेती) में शामिल रहे हैं।
गुर्जर एक बड़े विषम समूह हैं जो संस्कृति, धर्म, व्यवसाय और सामाजिक-आर्थिक स्थिति के मामले में आन्तरिक रूप से भिन्न हैं।
गुर्जर की ऐतिहासिक भूमिका समाज में काफी विविधतापूर्ण रही है, एक छोर पर वे कई राज्यों, जिलों, शहरों, कस्बों और गांवों के संस्थापक हैं, और दूसरे छोर पर, वे बिना किसी जमीन के भी खानाबदोश हैं।

वाटसन और कायले द्वारा सम्पादित "द पीपुल ऑफ इंडिया, राजपूताना के गूजर सिरदार" से उद्धृत अंश

गुर्ज्जरः मुख्यतः हिन्दु  इस्लाम, सिख  ईसाई धर्म का अनुपालन करते हैं
भाषाओं के रूप में
हिन्दी, उर्दू, गुजरी, पंजाबी, हिन्दी- गुजराती, राजस्थानी, पश्तो, फारसी, भोजपुरी, मारवाड़ी, सिंधी

उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, आजाद कश्मीर, बिहार, सिंध,
गिलगित-बाल्टिस्तान, नूरिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, सिंध, बलूचिस्तान, दिल्ली
गुर्जर पहचान के इतिहास में महत्वपूर्ण बिंदु अक्सर मध्ययुगीन काल (लगभग 570 सीई) के दौरान वर्तमान राजस्थान में एक गुर्जर साम्राज्य के उभरने से पता चलता है।

ऐसा माना जाता है कि गुर्जर भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों से गुर्जर साम्राज्य में चले गए थे।
[Gur] पहले, यह माना जाता था कि गुर्जरों ने मध्य एशिया से पहले प्रवास किया था, हालांकि, उस दृश्य को आम तौर पर सट्टा माना जाता है।
[believed] ऐतिहासिक संदर्भ 7 वीं शताब्दी ईस्वी सन् में उत्तर भारत में गुर्जर योद्धाओं और आम लोगों की बात करते हैं, और कई गुर्जर राज्यों और राजवंशों का उल्लेख करते हैं।
10 वीं शताब्दी के बाद के इतिहास में गुर्जर ने सबसे आगे रहना शुरू कर दिया। इसके बाद, इतिहास में कई गुर्जर चीफटैन और अपस्टार्ट योद्धाओं का उल्लेख किया गया है, जो अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत क्षुद्र शासक थे। मुगल काल के दौरान "गूर्जर" और "गुर्जर" के आधुनिक रूप काफी आम थे
, और इस अवधि के डेटिंग दस्तावेजों ने गुर्जर को "अशांत" लोगों के रूप में उल्लेख किया है।

गुजरात और राजस्थान के भारतीय राज्यों को ब्रिटिश सत्ता के आगमन से पहले सदियों तक गुर्जरदेश और गुर्जरत्रा के रूप में जाना जाता था। पाकिस्तानी पंजाब के गुज़रात और गुजरांवाला जिले भी गुर्जरों के साथ 8 वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व से जुड़े हुए हैं, जब उसी क्षेत्र में एक गुर्जर साम्राज्य मौजूद था।
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले को पहले गुजरात के रूप में भी जाना जाता था, क्षेत्र में बड़ी संख्या में गुर्जर ज़मींदारों, या भूमि रखने वाले किसान वर्ग की उपस्थिति के कारण।

गुर्जर भाषाई और धार्मिक रूप से विविध हैं।
हालाँकि वे उस क्षेत्र और देश की भाषा बोलने में सक्षम हैं जहाँ वे रहते हैं, गुर्जरों की अपनी भाषा है, जिसे गुजरी के नाम से जाना जाता है।
वे हिंदू धर्म, इस्लाम और सिख धर्म का पालन करते हैं।
हिंदू गुर्जर ज्यादातर भारतीय राज्यों राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब के मैदानों और महाराष्ट्र में पाए जाते हैं,
जबकि मुस्लिम गुर्जर ज्यादातर पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारतीय हिमालयी क्षेत्रों जैसे जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों में पाए जाते हैं।

गुर्जर को भारत के कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के रूप में वर्गीकृत किया गया है;

जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में उन्हें अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

मध्यकाल में हिंदू गुर्जरों को विभिन्न वर्णों में आत्मसात कर लिया गया था।

इतिहास की उत्पत्ति
इतिहासकार और मानवविज्ञानी गुर्जर मूल के मुद्दे पर भिन्न हैं। एक दृश्य के अनुसार, गुर्जरों के प्राचीन पूर्वज मध्य एशिया से जॉर्जिया से कैस्पियन सागर के पास से आए थे;

बहार-ए-खिजर के सागर के वैकल्पिक नाम ने जनजाति को खिजर, गूजर, गूजर, गुर्जर या गुर्जर के नाम से जाना।

इस दृष्टिकोण के अनुसार, 1 ई.पू. और 1 ई.पू. के बीच, गुर्जर के प्राचीन पूर्वज प्रवास की कई लहरों में आए थे और उन्हें शुरू में उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों (आधुनिक राजस्थान और गुजरात) में हिंदू गुना में उच्च-जाति के योद्धाओं के रूप में दर्जा दिया गया था। ।

Aydogdy Kurbanov बताता है कि कुछ गुर्जर, पश्चिमोत्तर भारत के लोगों के साथ, हेपथलिट्स के साथ विलय कर राजपूत वंश बन गए।

बैज नाथ पुरी जैसे विद्वानों के अनुसार, वर्तमान राजस्थान के माउंट आबू (प्राचीन अरबुडा पर्वत) का क्षेत्र मध्यकाल के दौरान गुर्जर समुदाय का निवास स्थान था।

पहाड़ के साथ गुर्जरों की संगति धनपाल के तिलकमंजरी सहित कई शिलालेखों और कालखंडों में देखी गई है।
ये गुर्जर अर्बुदा पर्वत क्षेत्र से चले गए और छठी शताब्दी की शुरुआत में, राजस्थान और गुजरात में एक या एक से अधिक रियासतें स्थापित कीं।

राजस्थान और गुजरात का पूरा या बड़ा हिस्सा लंबे समय से मुगल काल से सदियों पहले गुर्जरत्रा (गुर्जर द्वारा शासित या संरक्षित) या गुर्जरभूमि (गुर्जर की भूमि) के रूप में जाना जाता था।

संस्कृत ग्रंथों में, कभी-कभी "दुश्मन को नष्ट करने वाला": गुर्  का अर्थ "दुश्मन" और उज्जर का अर्थ "विध्वंसक") होता है।

द पीपुल ऑफ इंडिया, एंथ्रोपोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएनएसआई) के अपने सर्वेक्षण में - एक सरकार द्वारा प्रायोजित संगठन - नोट किया गया कि
गुर्जर / गुर्जरों को कोई संदेह नहीं था कि कश्मीर से गुजरात और महाराष्ट्र तक फैले एक उल्लेखनीय लोग, जिन्होंने गुजरात को एक पहचान दी, राज्यों की स्थापना की, राजपूत समूहों में बडगुजर के प्रमुख वंश के रूप में प्रवेश किया, और आज एक देहाती और आदिवासी समूह के रूप में जीवित हैं हिंदू और मुस्लिम दोनों खंड।

इरावती कर्वे, इंडोलॉजिस्ट और इतिहासकार, का मानना ​​था कि समाज में गुर्जर की स्थिति और जाति व्यवस्था आमतौर पर भारत के एक भाषाई क्षेत्र से दूसरे में भिन्न होती है।
महाराष्ट्र में, कर्वे ने सोचा था कि वे शायद राजपूतों और मराठों द्वारा अवशोषित किए गए थे, लेकिन उनकी कुछ विशिष्ट पहचान को बनाए रखा था।

उसने कबीले के नाम और परम्परा के विश्लेषण पर अपने सिद्धान्तों को आधार बनाया, जबकि अधिकांश राजपूतों ने दावा किया कि पौराणिक चंद्रवंश या सूर्यवंश राजवंशों में झूठ बोलने के लिए, क्षेत्र में कम से कम दो समुदायों को अग्निवंश से उतारा जाना चाहिए।

गुर्जर विद्वान जावेद राही की देखरेख में ट्राइबल रिसर्च एंड कल्चरल फाउंडेशन द्वारा 2009 में किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि "गोजर" शब्द का मध्य एशियाई तुर्क मूल है,

जिसे रोमन में गॉकर के रूप में लिखा गया है।

अध्ययन ने दावा किया कि नए शोध के अनुसार, गुर्जर जाति "ईसा पूर्व युग में मध्य एशिया की सबसे जीवंत पहचान में से एक बनी रही और बाद में सौ वर्षों तक उत्तरी भारत में कई रियासतों पर शासन किया।"

ब्रिटिश शासन
18 वीं शताब्दी में, कई गुर्जर सरदार और छोटे राजा सत्ता में थे। रोहिल्ला नवाब नजीब-उल-दौला, राव दरगाही सिंह भाटी के शासनकाल के दौरान, दादरी के गुर्जर सरदार के पास १३३ गांवों में २२,००० रुपये के निश्चित राजस्व के साथ था।

मेरठ जिले के पार्लतगढ़ में एक किला, जिसे किला परीक्षितगढ़ के नाम से भी जाना जाता है, एक गुर्जर राजा नैन सिंह को सौंपा गया है।

1857 के विद्रोह के दौरान, चुंदरौली के गुर्जर दमार राम के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ उठे। शंकुरी गाँव के गुर्जर, लगभग तीन हज़ार, विद्रोही सिपाहियों में शामिल हो गए।
ब्रिटिश रिकॉर्ड के अनुसार, गुर्जरों ने अंग्रेजों और उनके सहयोगियों से बारूद और गोला बारूद लूट लिया।

दिल्ली में, गुर्जर ग्रामीणों द्वारा मेटकाफ हाउस को बर्खास्त कर दिया गया था, जहां से इमारत को खड़ा करने के लिए जमीन ली गई थी।
ब्रिटिश रिकॉर्ड में दावा किया गया है कि गुर्जरों ने कई डकैतियों को अंजाम दिया।

जुलाई 1857 में डकैतों को भगाने के लिए राव तुला राम द्वारा बीस गुर्जर होने की सूचना दी गई थी।

सितंबर 1857 में, अंग्रेज मेरठ में कई गुर्जर के समर्थन को समर्थ बनाने में सक्षम थे।
औपनिवेशिक लेखकों ने हमेशा उन जातियों के लिए कोड शब्द "अशांत" का इस्तेमाल किया, जो आमतौर पर ब्रिटिश शासन के लिए शत्रुतापूर्ण थे। उन्होंने कहावत का हवाला देते हुए कहा कि जाति का मूल्यांकन एक प्रतिकूल रोशनी में होता है। एक ब्रिटिश प्रशासक, विलियम क्रुक ने बताया कि गुर्जरों ने दिल्ली से पहले ब्रिटिश सेना के संचालन को गंभीरता से लिया।

रिपोर्टर मीना राधाकृष्ण का मानना ​​है कि 1857 के विद्रोह में उनकी सक्रिय भागीदारी के कारण अंग्रेजों ने गुर्जर को अन्य लोगों के साथ "आपराधिक जनजाति" के रूप में वर्गीकृत किया था, और इसलिए भी, क्योंकि वे आजीविका के वैध साधनों के अभाव में इन जनजातियों को आपराधिक प्रवृत्ति का मानते थे।
संस्कृति

अफ़ग़ानिस्तान

अफगानिस्तान में गुर्जर बच्चे, 1984
गुर्जरों की छोटी जेबें अफगानिस्तान के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में, विशेषकर नूरिस्तान प्रांत में और उसके आसपास पाई जाती हैं।

इंडिया
आज, गुर्जर को भारत के कुछ राज्यों में अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के तहत वर्गीकृत किया गया है।

हालांकि, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में, उन्हें सकारात्मक भेदभाव के भारत सरकार के आरक्षण कार्यक्रम के तहत एक अनुसूचित जनजाति के रूप में नामित किया गया है।

हिंदू गुर्जरों को कई वर्णों में आत्मसात कर लिया गया।

हरयाणा
हरियाणा में गुर्जर समुदाय ने विवाह को रोकने और अन्य कार्यों को आयोजित करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं।

एक महापंचायत ("महान पंचायत") में, गुर्जर समुदाय ने फैसला किया कि दहेज मांगने वालों को समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा।

राजस्थान

श्री देवनारायण भगवान के मेलों का आयोजन साल में दो बार देमाली, मालेशेरी, आसींद और जोधपुरिया में किया जाता है

श्री सवाई भोज बागावत की प्रतिमा, 24 गुर्जर भाइयों में से एक, जिन्हें सामूहिक रूप से देव धाम जोधपुरिया मंदिर में बगरवत्स के रूप में जाना जाता है।

ब्रिटिश राज के दौरान गुर्जर-बसे हुए क्षेत्रों में कृष्ण और गुर्जर से संबंधित गीतों को प्रलेखित किया गया था, यह कनेक्शन कि कृष्ण के पालक पिता नंद मिहिर को गुर्जर होने का दावा किया जाता है।

कृष्ण की पत्नी राधा भी एक गुर्जर थीं।

राजस्थानी गुर्जर सूर्य देव, देवनारायण (विष्णु का एक अवतार), शिव और भवानी की पूजा करते हैं।

राजस्थान में, गुर्जर समुदाय के कुछ सदस्यों ने 2006 और 2007 में आरक्षण के मुद्दे पर हिंसक विरोध प्रदर्शन किया।
राजस्थान विधानसभा के लिए 2003 के चुनाव के दौरान, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें एसटी का दर्जा देने का वादा किया।
हालांकि, सत्ता में आने के बाद पार्टी अपना वादा निभाने में विफल रही, जिसके परिणामस्वरूप सितंबर 2006 में गुर्जरों ने विरोध प्रदर्शन किया।

मई 2007 में, आरक्षण के मुद्दे पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान, गुर्जर समुदाय के सदस्य पुलिस छब्बीस लोगों (दो पुलिसकर्मियों सहित) के साथ भिड़ गए।
इसके बाद गुर्जर संघर्ष समिति,  गुर्जर महासभा  और गुर्जर एक्शन कमेटी सहित विभिन्न समूहों के तहत, गुर्जरों ने हिंसक विरोध किया।

प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और दो पुलिस स्टेशनों और कुछ वाहनों में आग लगा दी।  वर्तमान में, राजस्थान में गुर्जर को अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

5 जून 2007 को, गुर्जरों ने भारत की सरकारी नौकरी के चयन के साथ-साथ भारत के राज्यों द्वारा प्रायोजित स्कूलों में नियुक्ति के लिए वरीयता देने वाली जनजातियों की केंद्रीय सूची में शामिल होने की अपनी इच्छा पर दंगा किया।
यह वरीयता भारत के गरीब और वंचित नागरिकों की मदद के लिए बनाई गई प्रणाली के तहत दी गई है। हालांकि, सूची में शामिल अन्य जनजातियों ने इस अनुरोध का विरोध किया क्योंकि इससे पहले से निर्धारित कुछ पदों को प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।

दिसंबर 2007 में, अखिल भारतीय गुर्जर महासभा ("अखिल भारतीय गुर्जर परिषद") ने कहा कि समुदाय भाजपा का बहिष्कार करेगा, जो राजस्थान में सत्ता में है। [49] लेकिन अब 2009 में सभी गुर्जर भाजपा का समर्थन कर रहे थे ताकि उन्हें राजनीतिक रूप से लाभान्वित किया जा सके। किरोड़ी सिंह बैंसला भाजपा के टिकट पर लड़े और हार गए।
2000 के दशक (दशक) के प्रारंभ में, राजस्थान के डांग क्षेत्र में गुर्जर समुदाय गिरते लिंगानुपात, दुल्हनों की अनुपलब्धता और परिणामस्वरूप बहुपत्नीकरण के लिए भी चर्चा में था।

इसे भी देखें: राजस्थान में 2008 की जातीय हिंसा
मध्य प्रदेश
2007 तक, मध्य प्रदेश में गुर्जर को अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में डोड गूजर और डोरे गूजर को अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

गुजरात
गुर्जर गुजरात के 6 मुख्य बढ़ई (सुथार) जातियों में से एक हैं, और माना जाता है कि वे मध्य एशियाई मूल के हैं।  वे गुजरात के अन्य पिछड़े वर्गों में सूचीबद्ध हैं।

कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि गुजरात के लेवा कुनबी (या कांबिस), पाटीदारों का एक वर्ग, संभवतः गुर्जर मूल के हैं। हालाँकि, कई अन्य लोग बताते हैं कि पाटीदार कुर्मी या कुनबी (कानबी) हैं;
गुर्जर गुजरात में ओबीसी सूची में शामिल हैं, लेकिन पाटीदार नहीं हैं।

गुर्जर गुजरात के कुम्हार और प्रजापति समुदाय के उपप्रकार हैं और गुजरात के अन्य पिछड़ा वर्ग में सूचीबद्ध हैं।

उत्तर गुजरात के गुर्जर, पश्चिमी राजस्थान और पंजाब के साथ, शीतला और भवानी की पूजा करते हैं।

हिमाचल प्रदेश
2001 तक, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुर्जर को अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

जम्मू और कश्मीर
भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में, मुस्लिम गुर्जरों की सघनता राजौरी, रियासी और पुंछ जिलों में देखी जाती है, इसके बाद अन्नतनाग, उधमपुर और डोडा जिलों में आते हैं।
ऐसा माना जाता है कि गुर्जर गुजरात (राजस्थान से होते हुए) और खैबर पख्तूनख्वा के हजारा जिले से जम्मू-कश्मीर चले गए।

2001 तक, जम्मू और कश्मीर में गुर्जर और बकरवालों को अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था।
भारत की २००१ की जनगणना के अनुसार, is६३,ensus०६ की आबादी वाले गुर्जर जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक आबादी वाले अनुसूचित जनजाति हैं। जम्मू-कश्मीर में गुर्जर और बकरवाल की लगभग 99.3 प्रतिशत आबादी इस्लाम का पालन करती है।

जम्मू और कश्मीर के गुर्जरों ने 2007 में इस आदिवासी समुदाय को राज्य में एक भाषाई अल्पसंख्यक के रूप में मानने और उनकी भाषा गोजरी को संवैधानिक सुरक्षा प्रदान करने की मांग की। उन्होंने राज्य सरकार को भारत की आधिकारिक भाषाओं की सूची में गोजरी को शामिल करने के लिए दिल्ली के साथ मामला उठाने के लिए प्रभावित किया।

2002 में, जम्मू-कश्मीर में कुछ गुर्जर और बकरवालों ने अखिल भारतीय गुर्जर परिषद के बैनर तले गुर्जर और बकरवाल समुदायों के लिए एक अलग राज्य (गुजराती) की मांग की।

उत्तराखंड - वन गुर्जर
वन गुर्जर ("वन गुर्जर") उत्तराखंड के शिवालिक पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाते हैं। वान गुर्जर इस्लाम का पालन करते हैं, और हिंदू गोत्रों के समान उनके अपने कबीले हैं।
वे एक देहाती अर्ध-घुमंतू समुदाय हैं, जो पारगमन का अभ्यास करते हैं।
सर्दियों के मौसम में, वान गुर्जर अपने झुंडों के साथ शिवालिक तलहटी की ओर चले जाते हैं, और गर्मियों में, वे पहाड़ों में उच्च चरागाहों में चले जाते हैं। वन गुर्जर का वन अधिकारियों के साथ टकराव हुआ है, जिन्होंने एक आरक्षित पार्क के अंदर मानव और पशुधन आबादी को प्रतिबंधित किया, और अवैध शिकार के लिए वान गुर्जर समुदाय को दोषी ठहराया और लकड़ी की तस्करी की।
राजाजी नेशनल पार्क (RNP) के निर्माण के बाद, देहरादून में वन गुर्जर को हरिद्वार के पास पथरी में एक पुनर्वास कॉलोनी में स्थानांतरित करने के लिए कहा गया था। 1992 में, जब वे तलहटी में लौट आए, RNP अधिकारियों ने उन्हें पार्क क्षेत्र से रोकने की कोशिश की। समुदाय ने लड़ाई लड़ी और आखिरकार वन अधिकारियों को भरोसा करना पड़ा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें