मंगलवार, 9 अप्रैल 2019

"मनु एक ऐैतिहासिक परिप्रेक्ष्य" (भाग द्वितीय)


"मनु एक ऐैतिहासिक परिप्रेक्ष्य" (भाग द्वितीय)
_________________________________________
मनु विश्व संस्कृतियों में -:-यादव योगेश कुमार "रोहि"

मेनस  (miːniːz ) मिस्र: की संस्कृतियों में मिश्र की प्रथम शासक  मेनस ।
प्राचीन यूनानी: संस्कृति में भी ( Μήνης) मैनियज क्रीट का प्रथम शासक ।
मिश्र में शासक अथवा राजा को फैरो कहते हैं ।
मेनेज प्राचीन मिस्र के प्रारंभिक राजवंश काल के एक फैरो थे, जो कि ऊपरी और निचले मिस्र में सबको एकजुट करने के साथ शास्त्रीय परम्परा के संवाहक का  भी थे ।

और प्रथम राजवंश के संस्थापक के रूप में।
मेनेस की ही अफ्रीकी मेएंस यूसेबियस:
मेएंस मेनेस फिरौन की पूर्ववर्ती - उत्तराधिकारी होर आहा शाही खिताब मेनस की पहचान चल रही
यह बहस का विषय है, यद्यपि मुख्यधारा मिस्र की आम सहमति पुरुषों को नाकाडा तृतीय के शासक नर्मर  (सबसे अधिक संभावना) या प्रथम राजवंश फारो होर-आह के साथ पहचानती है।

दोनों फे़रोह को विभिन्न अधिकारियों द्वारा विभिन्न स्तरों पर मिस्र के एकीकरण के लिए श्रेय दिया जाता है।
नाम और पहचान संपादित करें मेनेस हाइरोग्लिफ में मिस्र के रूप, मेनज, तूरिन और एबयडो राजा सूचियों से लिया जाता है, जो उन्नीसवीं वंश के दिनांक के होते हैं, जिसका उच्चारण  मनीज के रूप में पुनर्निर्माण किया गया है।

प्रारंभिक नये साम्राज्य द्वारा, मिस्र की भाषा में बदलाव का मतलब था कि उसका नाम पहले से ही स्पष्ट किया गया था / माने /
नाम मेनज का अर्थ है "वह कौन है जो", जो, I.E.S. एडवर्डस (1 9 71) ने सुझाव दिया है कि, "एक अर्ध-पौराणिक नायक [.. मेनेस.] जिसका नाम खो गया था" का एक मात्र वर्णनात्मक उपन्यास है।
एक विशेष व्यक्ति के बजाए, नाम सामूहिक रूप से नाकाडा तृतीय शासकों को छिपा सकता है: का, बिच्छू द्वितीय और नर्मर।

आमतौर पर इस्तेमाल किया नाम मेनेस एक मिस्री इतिहासकार और पुजारी मानतेो से निकला है, जो टॉलेमीय साम्राज्य के पूर्व कॉप्टिक काल के दौरान रहता था।
मानेतो ने ग्रीस में Μήνης (लिप्यंतरित: मैसेज) के रूप में नाम का उल्लेख किया।

एक वैकल्पिक यूनानी प्रपत्र, Μιν (लिप्यंतरण: मीन), का उल्लेख पांचवीं शताब्दी-ईसा पूर्व इतिहासकार हेरोडोटस द्वारा किया गया था

  एक संस्करण अब स्वीकार नहीं किया गया है; यह भगवान मिन के नाम से संदूषण का परिणाम होता है।
नर्मर और मेनिस
मुख्य लेख: नर्मर एमओएन साइन के साथ होर-अह का उल्लेख करने वाले हाथी दांत का लेबल पुरातत्व रिकॉर्ड  में मेनस के किसी भी प्रकार के उल्लेख के लगभग पूर्ण अभाव और नर्मर के प्रमाण के तुलनात्मक धन, भावी पीढ़ी द्वारा और पुरातात्विक रिकॉर्ड में पुरातात्विक रिकॉर्ड में एक फर्म दावे के साथ ऊपरी और निचली मिस्र ने नर्मर के साथ पुरुषों की पहचान करने वाली एक सिद्धांत को जन्म दिया है।

मेनस के मुख्य पुरातात्विक संदर्भ नागदा से एक हाथीदांत का लेबल है जो शाही हुरस नाम अहा (फारो होर्-अह) को एक इमारत के बगल में दिखाता है, जिसके भीतर शाही निगेटी-नाम एमएन,
आमतौर पर मेनस  इस से, इमारत की प्रकृति (एक मज़ेदार बूथ या तीर्थ) पर विभिन्न सिद्धांत, शब्द एमएन (एक नाम या क्रिया का अनुष्ठान) और Hor-Aha और Menes के बीच संबंध का अर्थ है (एक व्यक्ति या लगातार राजाओं के रूप में) उत्पन्न हो गए हैं।
ट्यूरिन और अबदोस राजा की सूची, जिसे आम तौर पर सही माना जाता है।
फ़ारो के नामों-बिट-नामों को सूचीबद्ध करता है, न कि उनके होरोज-नाम, और विभिन्न अभिलेखों के संभावित मेल-मिलाप के लिए महत्वपूर्ण हैं:
नेसू राजा की सूचियों के नामों के नाम, पुरातत्व के रिकॉर्ड के घोड़े के नाम और मैनेतो और अन्य ऐतिहासिक स्रोतों के अनुसार राजवंश में फैरोओं की संख्या।
फ्लिंडर्स पेटी ने पहली बार इस कार्य का प्रयास किया, डियरस्टी मैं, टेटी (ट्यूरिन) (या दूसरा इति बियोडोस)) के रूप में होर-एह के दूसरे फारो के रूप में तीसरा राजा, और मेनेस (एक निबटी-नाम) राजवंश के पहले राजा के रूप में नर्मर (एक हॉरस-नाम) के साथ। 

लॉयड (1994) यह उत्तराधिकार "बेहद संभावित",  और सर्वेलो-ऑटोूरी (2003) स्पष्ट रूप से कहता है कि "मेनस नर्मर और प्रथम राजवंश उसके साथ शुरू होती है"।
हालांकि, सीडलमेयर (2004) में कहा गया है कि यह "काफी सुरक्षित अनुमान है" कि मेनस होर-एहा था।  तिथियां संपादित करें 1 9वीं शताब्दी से मिजियोलॉजिस्ट, पुरातत्वविदों और विद्वानों ने मेनस के युग या पहली वंश की तिथि के लिए अलग-अलग तारीखें प्रस्तावित की हैं:
जॉन गार्डनर विल्किनसन (1835) - 2320 ईसा पूर्व जीन-फ्रांकोइस चैंपोलियन (1840) [विरोधाभासी] - 586। 1 9वीं शताब्दी से मिजियोलोजिस्ट, पुरातत्वविदों और विद्वानों ने मेनस के युग या प्रथम वंश की तिथि के लिए अलग-अलग तारीखें प्रस्तावित की हैं:
जॉन गार्डनर विल्किनसन (1835) - 2320 ईसा पूर्व जीन-फ्रांकोइस चैंपोलियन (1840) [विरोधाभासी] - 5867 ईसा पूर्व अगस्त बोके (1845) - 5702 ईसा पूर्व ईसाई चार्ल्स जोसस बुनसेन (1848) - 3623 ईसा पूर्व रेगिनाल्ड स्टुअर्ट पूल (1851) - 2717 बीसी कार्ल रिचर्ड लेपिसियस (1856) - 38 9 2 ईसा पूर्व हेनरिक कार्ल ब्रुग्स्क (185 9) - 4455 बीसी फ्रांज़ जोसेफ लॉथ (18 9) - 4157 ईसा पूर्व अगस्टे मैरिएट (1871) - 5004 ईसा पूर्व जेम्स स्ट्रॉंग (1878) - 2515 ईसा पूर्व फ्लिंडर्स पेट्री (1887) - 4777 ईसा पूर्व आधुनिक सर्वसम्मति में मेनस के युग या सी के बीच पहली वंश का आरंभ होता है। 3200-3030 ईसा पूर्व; कुछ शैक्षणिक साहित्य सी का उपयोग करता है।
__________________________________________

3000 ईसा पूर्व।
इतिहास------500 ईसा पूर्व, पौराणिक और अतिरंजित दावों ने मेनस को एक संस्कृति नायक बना दिया था।
और उसके बारे में जो कुछ भी जाना जाता है, वह बहुत बाद के समय से आता है।

प्राचीन परम्पराओं में मेनस को ऊपरी और निचले मिस्र को एक ही राज्य में एकजुट होने का सम्मान दिया गया था ।
और प्रथम वंश का पहला राजा बनने के लिए। यद्यपि उनका नाम रॉयल एनलल्स (काहिरो स्टोन और पलेर्मो स्टोन) के मौजूदा टुकड़ों पर नहीं दिखाई देता है,
जो अब एक खंडहर राजा की सूची है जो पांचवीं राजवंश के दौरान एक तार पर बना था।

वह आमतौर पर बाद के स्रोतों में मिस्र के पहले मानव शासक के रूप में प्रकट होता है, सीधे देवता के देवता से सिंहासन विरासत में ले जाता है।

वह दूसरे में, बहुत बाद में, राजा की सूचियों में भी प्रकट होता है, हमेशा मिस्र के पहले मानव फिरौन के रूप में।
पुरुष भी Hellenistic अवधि के डेमोटिक उपन्यासों में प्रकट होता है, यह दर्शाते हुए, यहां तक ​​कि देर भी, उन्हें महत्वपूर्ण आंकड़ा माना जाता है।
प्राचीन मिस्र के अधिकांश इतिहास के लिए मेनस को संस्थापक व्यक्ति के रूप में देखा गया था, प्राचीन रोम में रोमुलुस के समान।
मेनेथो का रिकॉर्ड है कि मेनस "सेना के सामने सेना की अगुवाई करते हैं और महान महिमा जीते हैं"।
  राजधानी --- मैनेथो थिनिस शहर को प्रारम्भिक राजवंश काल के साथ और विशेष रूप से, मेनस, थिनिस के "थांत" या देशी का सहयोग करता है। 

हेरोडोटस ने मानेतो को यह कहते हुए विरोधाभास किया कि मेनिस ने अपनी राजधानी  के रूप में नील नदी के मार्ग को हटाने के बाद एक लेवी के निर्माण के जरिए अपनी राजधानी  की स्थापना की।

मेनेफिस मेनेस के बेटे, एथोथिस  को मैनेफिस के निर्माण के बारे में माना जाता है और तीसरा वंश "मेम्फिट" से पहले कोई भी फिरौन नहीं बुलाता है।

हेरोडोटस और मेनेफिस की नींव की मानितो की कहानियों का शायद बाद में आविष्कार हुआ है:
2012 में मेइफिस की यात्रा का उल्लेख इरी-हो्र- जो कि ऊपरी मिस्र के राजा के नाम से जाना जाता था, सिनाई प्रायद्वीप में पाया गया था, यह पता चलता है कि शहर पहले से ही 32 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अस्तित्व में है।

सांस्कृतिक प्रभाव -- ड्योडोरस सिकुलस ने कहा कि मेनस ने देवताओं की पूजा और बलिदान की प्रथा पेश की थी ।
साथ ही साथ एक जीवंत और शानदार जीवन शैली की शैली की शुरुआत की थी।
इस बाद के आविष्कार के लिए, मीनस की स्मृति को चौबीस वंश के राजा टेफ़नखत ने अस्वीकार कर दिया था और प्लुटार्क ने थैब्स के एक स्तंभ का उल्लेख किया था, जिस पर मैनिस के विलासिता के परिचय के रूप में एक अभिलिखित किया गया था।
प्लिनी [स्पष्टीकरण की जरूरत] खाते में, मिनेस को मिस्र में लेखन के आविष्कारक होने का श्रेय दिया गया।

मगरमच्छ एपिसोड ---- डियोडोरस सिकुलस ने मक्का की भगवान सोबेक के क्रोकोडाइलोपोलिस के पुजारी से संबंधित मेनस की कहानी दर्ज की, जिसमें फैरो मेनेस, अपने कुत्ते द्वारा हमला करके बाहर शिकार करते थे, एक मगरमच्छ के पीछे झील मोरिस से भाग गए थे और धन्यवाद, क्रोकोडाइलोपोलिस शहर की स्थापना की। जॉर्ज स्टेनली फैबर (1816), शब्द कैम्ब्स को ले जाने के लिए या तो मगरमच्छ या सन्दूक का मतलब है और बाद का चुनाव करता है, नेनोस के साथ नोनेस और पूरी कहानी को बाढ़ की मिथक के रूप में पहचानती है।

एडवर्ड्स (1 9 74) में कहा गया है कि "पौराणिक कथा, जो स्पष्ट रूप से अनियंत्रणों से भरा है, स्पष्ट रूप से ऐतिहासिक मूल्य से रहित है"
लेकिन गैस्टन मस्परो (19 10), संभावना को मानते हुए कि अन्य राजाओं से संबंधित परंपराएं मिश्रित हो सकती हैं इस कहानी के साथ, कुछ टिप्पणीकारों के सुझावों को खारिज करते हुए कि कहानी 12 वीं के राजवंश फैमिओ अमेनेहेहट तृतीय में स्थानांतरित की जानी चाहिए और इसमें संदेह का कोई कारण नहीं है कि डियोडोरस ने मेनेस की एक परंपरा को ठीक से रिकॉर्ड नहीं किया।

मौत --- मैनेथो के अनुसार, मेनस ने 62 वर्षों तक राज्य किया और एक दरियाई घोड़ा द्वारा उसे मार दिया गया।

लोकप्रिय संस्कृति --- सिकंदर डो (1735 / 6-79), एक स्कॉटिश प्राच्यवादी और नाटककार, ने प्राचीन मिस्र में सेट त्रासदी सेठोन को लिखा था।

मेनेस का प्रमुख हिस्सा नाटककार व्यक्ति में "सर्पिस द्वारा पहने जाने वाले अगले पुरुष-उत्तराधिकारी" के रूप में वर्णित है, और सैमुएल रेडिशिश द्वारा 1774 में डेयरी गारिक द्वारा थिएटर रॉयल, ड्यूरी लेन में खेला जाता था।
_______________________________________

मान्नस,(Manus) जर्मनिक पौराणिक कथाओं में पैतृक आकृति मिनोस, क्रेते का राजा, ज़ीउस और यूरोपा के बेटे मनु (हिंदू धर्म), मानवता के उत्पत्ति Nu'u, हवाईयन पौराणिक चरित्र जो एक सन्दूक बनाया और एक महान बाढ़ से बच Nüwa,

चीनी पौराणिक कथाओं में देवी सबसे अच्छा मानव जाति के निर्माण के लिए जाना जाता है नूह मिन (देव) नार्मर होर आहा Thinis मिन (देव) मिन (मिस्र के मण्डु
एक प्राचीन मिस्र के देवता हैं जिनके पंथ का राजवंश काल (4 ईस्वी सहस्राब्दी ईसा पूर्व) में उत्पन्न हुआ था।
वह कई अलग-अलग रूपों में प्रतिनिधित्व किया गया था, लेकिन सबसे अधिक पुरुष मानव रूप में इसका प्रतिनिधित्व किया जाता था, जो एक स्थायी लिंग के साथ दिखाया जाता है, जिसे वह अपने बाएं हाथ में रखता है और एक दाग़ी बांह को बरकरार रखता है। खेम या मिन के रूप में, वह प्रजनन के देवता थे; खन्नु के रूप में, वह "देवताओं और मनुष्यों के निर्माता" सभी चीजों का निर्माता था।

मिन प्रजनन के देवता गहरा चमड़ी प्रजनन भगवान मिन, एक स्थायी लिंग और एक भस्म के साथ चित्रलिपि में नाम प्रमुख पंथ केंद्र कफ्ट, अकुमिम प्रतीक लेट्यूस, फोलस, बैल व्यक्तिगत जानकारी पत्नी Iabet Repit माता पिता आइसिस और ओसीरिस भाई बहन होरस,

एंथ्रोपोमोर्फ़िक मिन का वैरिएन्ट चित्रण मिन का पंथ शुरू हुआ और वह ऊपरी मिस्र के कॉप्टस (कोप्टोस) और अक्मीम (पैनोपोलिस) के आसपास केंद्रित था,

जहां उनके सम्मानित महान त्यौहारों ने सार्वजनिक "जुलूस" और प्रसाद की प्रस्तुति के साथ "आने वाले" का जश्न मनाया।
उनके अन्य संगठनों में पूर्वी रेगिस्तान और देवता के लिए लिंक शामिल हैं।
फ्लिंडर्स पेट्री ने किक्ट पर मिन की दो बड़ी मूर्तियां खड़ी कीं जो अब ऐशमोलीयन संग्रहालय में हैं और कुछ लोगों ने सोचा है कि वे पूर्व राजवंश हैं यद्यपि पिरामिड ग्रंथों में 'जिनके हाथ को पूर्व में उठाया गया है' के संदर्भ में नाम का उल्लेख नहीं किया गया है, हालांकि इसका उल्लेख मिन का है।

Djiho (Djedher) की एक चूना पत्थर stela का टुकड़ा, भगवान के पिता के न्यूनतम टॉलेमेइक, 27 वें वंश मिस्र से।

मिस्र के पुरातत्व, लंदन के पेट्री संग्रहालय उनका महत्व मध्य साम्राज्य में बढ़ गया जब वह होरस से देवता मिन-हॉर्स के रूप में और भी अधिक निकटता से जुड़े। नई साम्राज्य के द्वारा उन्हें अमुन के साथ मिन-अमुन के रूप में भी शामिल किया गया था, जो सर्प इरता भी थे, एक कमैटफ़ ("अपनी मां का बैल" - अपनी माँ और उसके बेटे के उर्फ ​​पिता)। एक स्वतंत्र देवता के रूप में मिन भी आईसिस का एक कमैटफ़ था।

घाटी भर में ईसिस के कई पंथों में से एक कोप्तोस में मिन का मंदिर अपनी दिव्य पत्नी के रूप में था।
मिन का मंदिर एक बैल सींग के साथ ताज पहनाया गया था।
उर्वरता और संभवतया ओर्गिस्टिक कल्याण के मध्य देवता के रूप में मिन को ईश्वर पैन के साथ यूनानियों द्वारा पहचाना गया।
मिन पूजा की एक विशेषता जंगली कांटेदार लेट्टस लैक्टुका वीरोसा और लैक्टुका सेरियोलो थी, जो घरेलू संस्करण लैक्टुका सैटिवा (लेटिस) है, जो कामोत्तेजक और अपरिपक्व गुण हैं और कटौती करते समय संभवतः वीर्य के साथ पहचाने जाते हैं।
उनके पास नूबिया के साथ भी संबंध थे हालांकि, उनकी मुख्य पूजा केंद्र कोंटॉस और अक्मीम (खेमिस) में बने रहे।
बेलेमनीट मिन की बाईं ओर दिखाया गया व्यापक कृषि के उद्भव पर प्रजनन क्षमता और शक्ति के लिए वाहनों के रूप में पुरुष देवता बढ़ने लगे हैं। पुरुष मिस्र के लोग कृषि में काम करेंगे, एक नर केंद्रित केन्द्र में भरपूर फसल पैदा करेंगे।

इस प्रकार, इस समय के दौरान ओसीरियस और मिन जैसी कुमुरतों के देवता अधिक विकसित हुए।
प्रजनन पूरी तरह से महिलाओं के साथ नहीं जुड़ा था, लेकिन पुरुषों के साथ भी, यहां तक ​​कि बच्चे के जन्म में भी पुरुष की भूमिका में वृद्धि।
पुरुष यौन शक्ति के देवता के रूप में, उन्हें नए साम्राज्य के राज्याभिषेक के दौरान सम्मानित किया गया था,
जब फ़िरौन से अपने बीज बोने की अपेक्षा की जाती थी - आम तौर पर पौधे के बीज होने का अनुमान लगाया जाता था, हालांकि वैसे भी विवादास्पद सुझाव हैं जो कि फ़िरौन से अपेक्षित थे प्रदर्शित करता है कि वह बोल पड़ सकता है

- और इस तरह नील नदी की वार्षिक बाढ़ सुनिश्चित करता है फसल के मौसम की शुरुआत में, उनकी प्रतिमा को मंदिर से निकाला गया था और  न्यूनतम महोत्सव के प्रस्थान के त्योहार में खेतों में लाया जाता था, जब वे फसल को आशीर्वाद देते थे, और अपने सम्मान में नग्न खेल खेलते थे, सबसे अधिक इनमें से एक बहुत बड़ा (तम्बू) ध्रुव की चढ़ाई होने के कारण होता है यह चार दिन का त्यौहार मेडिनेट हबी में रामसेस  के मंदिर में महान त्योहारों की सूची से स्पष्ट है।
प्रजनन ईश्वर के आस-पास के राजवंश काल में पंथ और पूजा जीवाश्म बीमलनिइट के बुत पर आधारित थी।
बाद में इस्तेमाल किए गए प्रतीकों में सफेद बैल, एक कांटेदार तीर और लेटिष का एक बिस्तर था कि मिस्र के लोग एक कामोद्दीपक मानते थे।

मिस्र के लेटिष लंबा था, सीधे, और दूध की तरह एक सैप जारी जब मला मल, गुणसूत्र लिंग के समान रूप से समान।
लेट्यूस को देवता को बलि चढ़ाया जाता था, फिर शक्ति प्राप्त करने के प्रयास में पुरुषों द्वारा खाया जाता था।
बाद में फिरौन फसल के सबसे पहले फलों की पेशकश करेगा ताकि पौष्टिक फसल को सुनिश्चित किया जा सके, पहले टोलमैयिक अवधि के दौरान गेहूं के स्प्राउट्स के प्रकोपों ​​के अभिलेख के रिकॉर्ड के साथ। यहां तक ​​कि कुछ युद्ध देवी को न्यूनतम (शरीर सहित) के शरीर के साथ चित्रित किया गया था, और यह भी एक शेरनी के मुखिया के साथ-साथ, न्यूनतम के चित्रणों को जन्म दिया।

1 9वीं शताब्दी में, मिस्री के लिए मिथक के रूप में एक कथित गलत ट्रांस्क्रिप्शन ("खेम") था। चूंकि खेम सबसे अक्मीम में सबसे महत्वपूर्ण पूजा करते थे, खेम की अलग पहचान को मजबूत बनाया गया था, Akhmim केवल खेम के भ्रष्टाचार के रूप में समझा जा रहा था।
हालांकि, Akhmim मनवु का कथित भ्रष्टाचार है, जिसका अर्थ है डेमोटिक फॉर्म एसएसएमएन सस्मन के माध्यम से, मीन की तीर्थयात्रा।
नागरिकों को औपचारिक रूप से देव के पंथ का पालन करने में सक्षम नहीं थे, देवता को बांझपन के रूप में श्रद्धांजलि के रूप में एक प्रतिकूल स्थिति दु: ख के साथ देखा गया था।
विकलांग देवता, ithyphallic statuettes, और पूर्व voto phalluses देयर अल मदीना के घरों में विकलांगों का इलाज करने की उम्मीद में भगवान का सम्मान करने के लिए प्रवेश द्वार पर रखा गया था।  मिस्र की महिलाएं गर्भावस्था की उम्मीद में मिन की मूर्तियों के पेन्सिस को छूती हैं, एक अभ्यास आज भी जारी है।
दिखावट--- मिस्र की कला में, मिन को मर्दाना शरीर के साथ एक मानवपुत्र पुरुष देवता के रूप में चित्रित किया गया था, जो कि शाहरुओं में आच्छादित था, पंखों के साथ मुकुट पहने था, और अक्सर अपने लिंग को अपने बाएं हाथ में खड़ा करता था (और उसके अधिकार का संदर्भ देते हुए, या इसके बजाय फिरौन) अपने ऊपर की ओर दाएं हाथ का सामना करना पड़ रहा है उनके माथे के चारों ओर, मिन एक लाल रिबन पहनता है जो जमीन पर उतरता है, कुछ लोगों ने यौन ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करने के लिए दावा किया है।

पट्टा और ओसीरिस के समान ही, उनके नैतिक शक्ति के कारण पैर पट्टी हैं।
बड़े जनों की खतना की जाती है।
परिवार ----- भजन से मिन में यह कहा जाता है:
"मिन, लॉर्ड ऑफ द प्रोसेसस, हाई प्लम्स के भगवान, ओसीरिस और आईसिस के बेटे, आईपू में पुकारित ..." मिन की पत्नियां आईबाकेट और रेपॉट (रिपट) थीं।
__________________________________________
नूह की जल प्रलय की कथा -
नूह यह लेख बाइबिल नूह के बारे में है।
इब्राहीम धर्मों में, नूह  (/noʊ.ə/) पूर्व-बाढ़ पितृसत्ताओं का दसवां और अंतिम था।

नूह के सन्दूक की कहानी को बाइबिल की उत्पत्ति खण्ड में बाढ़ की कथा के रूप में बताया गया है।

बाइबिल खाते के बाद कनान के अभिशाप की कहानी है नूह डैनियल मैक्लिज़ द्वारा नूह के बलिदान की कहानी यहूदी धर्म में है  यही कहानी ईसाई धर्म ,इस्लाम मैनडेस्म बहाई आस्था उत्पत्ति की पुस्तक के अतिरिक्त, नूह का उल्लेख फर्स्ट बुक ऑफ क्रॉनिकल्स में ओल्ड टेस्टामेंट और टोबिट, बुद्धि, सिराख, यशायाह, यहेजकेल, 2 एस्ड्रास, 4 मकाबीज़ की किताबों में भी पायी जाती है;
नए नियम में, उनका उल्लेख मैथ्यू के सुसमाचार, और ल्यूक, इब्रियों को पत्र, 1 पतरस और 2 पतरस नूह कुरान (सूरत 71, 7, 1, और 21) सहित बाद में है ।

अब्राहम धर्मों के साहित्य में नूह बहुत विस्तार का विषय था।
बाइबिल खाता--- 12 वीं शताब्दी के विनीशियन मोज़ेक चित्रण ने कबूतर को भेजते हुए बाइबिल में नूह के प्राथमिक खाते में उत्पत्ति की पुस्तक में है ।
नूह पूरब बाढ़ का दसवां हिस्सा था (एन्दिलुवायन) पैट्रिआर्क।
उनके पिता लामेच थे और उनकी मां अज्ञात थी।
  जब नूह पांच सौ वर्ष का था, तो वह शेम, हैम और याफथ (उत्पत्ति 5:32) का पिता बन गया।

उत्पत्ति बाढ़ की कहानी :–👇

उत्पत्ति बाढ़ की कहानी बाइबिल में उत्पत्ति की किताब में अध्याय 6-9 तक है।
मानवीय संस्कृतियों में पाए जाने वाले बाढ़ के कई मिथकों में से एक यह इंगित करता है कि ईश्वर का उद्देश्य धरती को पूर्व अवस्थित अव्यवस्था की धरती पर मानवता के अपराधों की वजह से बाढ़ करके और नूह के सन्दूक की सूक्ष्मता का उपयोग करके रीमेक (पुनर्निर्माण)करने के लिए पृथ्वी को वापस करने का इरादा है।

इस प्रकार, बाढ़ कोई सामान्य अतिप्रवाह नहीं थी, लेकिन सृजन का उत्क्रमण था ।
कथा मानव जाति की बुराई पर चर्चा करती है जो परमेश्वर को बाढ़ के रास्ते से दुनिया को नष्ट करने, कुछ जानवरों, नूह और उनके परिवार के लिए सन्दूक की तैयारी करने और जीवन की निरन्तर अस्तित्व के लिए भगवान की गारंटी इस वादे के तहत की गयी क्रिया-विशेषण है ।
कि वह कभी भी एक अन्य बाढ़ नहीं भेजेगा।
बाढ़ के बाद---
वाचा (बाइबिल) § नयी वाचा बाढ़ के बाद, नूह ने परमेश्वर को होमबलियों की पेशकश की, जिन्होंने कहा: "मैं मनुष्य के लिए फिर से धरती पर शाप नहीं करूंगा, क्योंकि मनुष्य के मन की कल्पना करना उसकी जवानी से बुरा है;
मैं फिर से हर किसी को नहीं मारूंगा काम जीवित है, जैसा मैंने किया है। " (8: 20-21)
"और ईश्वर ने नूह और उसके पुत्रों को आशीष दी, और उनसे कहा, फलदायी रहो, और गुणा करो और पृथ्वी को फिर से भर दो।" (9: 1)
उन्हें यह भी बताया गया था कि सभी पक्षी, भूमि जानवर और मछलियां उनसे डरेंगे।
इसके अलावा, हरे-भरे पौधों के अलावा, हर चलती बात उनके भोजन का अपवाद होगा कि खून खाने के लिए नहीं किया गया था।
मनुष्य के जीवन का खून जानवरों से और मनुष्य से होगा।
"जो कोई मनुष्य का खून बहाएगा, मनुष्य के द्वारा उसका लोहू बहाया जाएगा;
क्योंकि परमेश्वर की छवि में उसने मनुष्य बनाया है।" (9: 6)
एक इंद्रधनुष जिसे "मेरा धनुष" कहा जाता है, को "मेरे और तुम्हारे बीच और जीवित प्राणियों के बीच जो सदा पीढ़ियों के लिए" है, (9: 2-17)

एक वाचा का संकेत दिया गया था।
नूहिक वाचा या इंद्रधनुष वाचा कहा जाता है बाढ़ के
9 50 साल की उम्र में, नूह की मृत्यु 350 साल बाद हुई, बहुत लंबे समय से जीवित एन्डीडेल्यूयन पैट्रिआर्क के अंतिम अधिकतम मानव जीवनकाल, जैसा कि बाइबल द्वारा दर्शाया गया है, ।
उसके बाद तेज़ी से लगभग 1,000 वर्षों से मूसा के 120 वर्ष तक कम हो जाता है।
नूह का मद्यपान :–
नूह के नशे की लत, हेम ने नूह, नोह को कवर किया है, कनान शापित है।
एगर्टन उत्पत्ति बाढ़ के बाद, बाइबल कहती है कि नूह एक कृषक बन गया और उसने एक दाख की बारी लगाई।
वह इस विनीअर से बना शराब पिया, और नशे में मिला; और अपने तम्बू के भीतर "खुला"
कनान के पिता नूह के बेटे हाम ने अपने पिता को नग्न देखा और अपने भाइयों को बताया, जो हाम के पुत्र कनान को नूह ने शाप दिया था।

शास्त्रीय युग की शुरुआत में, उत्पत्ति 9: 20-21 पर टिप्पणीकारों ने नूह के अत्यधिक पीने को माफ कर दिया है क्योंकि उन्हें पहली बार शराब पीने वाला माना जाता था;
शराब के सुखदायक, सांत्वना और उत्साहजनक [स्वर] प्रभावों को खोजने वाला पहला व्यक्ति नूह था
कांस्टेंटिनोपल के आर्कबिशप और एक चर्च फादर जॉन क्रिसोजोस्टम ने 4 वीं शताब्दी में लिखा था कि नूह के व्यवहार की रक्षा योग्य है: जैसा कि पहला इंसान शराब का स्वाद लेता है।
उसे इसके प्रभावों का पता नहीं होता: "उचित मात्रा में अज्ञानता और अनुभवहीनता के कारण, एक नशे में धुंधला हो गया।
"फिली,जो एक हेलेनिस्टिक यहूदी दार्शनिक था उसने नोह को यह भी ध्यान में रखते हुए कहा था कि कोई दो अलग-अलग शिष्टाचारों में पी सकता है:
(1) अधिक से अधिक शराब पीने, एक बुरे दुष्ट व्यक्ति के लिए एक अजीब पाप या
(2) बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में शराब का सेवन करने के लिए , नूह बाद का था।

यहूदी परंपरा और नबी पर रब्बी संबंधी साहित्य में, रब्बी शराब के मादक गुणों के लिए शैतान को दोषी ठहराते हैं।
हाम का अभिशाप मुख्य लेख:

हाम का अभिशाप नूह ने गुस्ताव डोरे द्वारा हाम को शाप दिया मनोवैज्ञानिक बाइबिल की आलोचना के क्षेत्र में, जे एच. एलन और डब्लू. जी. रोलिंस ने उत्पत्ति 9: 18-27 की उत्पत्ति को संबोधित किया है जो नूह और हैम के बीच होने वाले अपरंपरागत व्यवहार का वर्णन करता है।
इसकी संक्षिप्तता और शाब्दिक असंगतताओं के कारण, यह सुझाव दिया गया है कि यह कथा "अधिक महत्वपूर्ण कथाओं से छद्म" है।

  एक फुलर खाता समझाता है कि हैम ने अपने पिता के साथ क्या किया था, या नूह ने कथित तौर पर हाम के अपराध के लिए शाप का निर्देशन किया या नूह को यह पता चला कि क्या हुआ।
Narrator दो तथ्यों से संबंधित है:
(1) नूह नशे में हो गए और "वह अपने तम्बू के भीतर खुला हुआ" था, और
(2) हाम ने "अपने पिता की नग्नता को देखा और अपने दो भाइयों को बिना" बताया।
इस प्रकार, ये अनुच्छेद अन्य हिब्रू बाइबिल ग्रंथों जैसे हबक्कूक 2:15 और विलाप 4:21 के मुकाबले लैंगिकता और जननांग के संपर्क में घूमते हैं।

राष्ट्रों की तालिका शेम, हैम, और याफेथ के वंशज के फैलाव (1854 की ऐतिहासिक पाठ्यपुस्तक और बाइबिल भूगोल के एटलस से नक्शा) यह भी देखें:

नूह के पुत्र उत्पत्ति 10 ने शेम, हैम, और याफेथ के वंश को आगे बढ़ाया, जिनसे राष्ट्र ने बाढ़ के बाद धरती पर विभाजन किया।
जैफथ के वंश में समुद्री राष्ट्र थे (10: 2-5)
हाम के पुत्र कुश को निम्रोद नाम का एक बेटा था।
जो पृथ्वी पर पहले व्यक्ति बन गया था, एक शक्तिशाली शिकारी, बाबुल में राजा और शिनार देश था।
(10: 6-10) वहां से अश्शूर चला गया और निनवे बनाया। (10: 11-12)

कनान के वंशज सिदोन, हेथ, यबूसी, एमोरियों, गिरगेशियों, हिवाइयों, अर्खियों, सिनीतियों, अरविदियों, ज़मेरियों और हमाती के लोग सीदोन से फैलकर गरार तक पहुंचे ।
गाजा के पास, और जहाँ तक सदोम और गमोरा तक (10: 15-19)
___________________________________________
अबीर सैमेटिक संस्कृतियों से सम्बद्ध हैं ।
शेम के वंश में एबर था (10:21) उत्पत्ति 5 और 11 में सेट की गई ये वंशावली अलग-अलग हैं।
यह एक खंड या ट्रेयल की संरचना है, जो एक पिता से कई वंश तक जा रहा है।
यह अजीब बात है कि तालिका, जो यह मानती है कि आबादी को पृथ्वी के बारे में बांटा गया है,
इससे पहले बाबेल के टॉवर के खाते से पहले कहा गया है कि सभी जनसंख्या एक स्थान पर पहुंचने से पहले एक ही स्थान पर है।
वंश वृक्ष---एडम ईव कैन हाबिल सेठ एनोह एनोस IRAD केनन Mehujael महललेल मतूशाएल जारेड आदा लेमेक Zillah एनोह जबाल Jubal ट्यूबल-कैन नामा Methuselah

इस्लाम --- मुख्य लेख: इस्लाम में नूह 16 वीं शताब्दी के मुग़ल लघु में नूह का एक इस्लामी चित्रण।
नूह के सन्दूक और जुबदत-अल तवारीख से बाढ़ नूह इस्लाम में एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति है ।
और सभी भविष्यवक्ताओं के सबसे महत्वपूर्ण में से एक के रूप में देखा जाता है।
कुरान में 28 अध्यायों में नूह या नूए के 43 संदर्भ हैं,
और सत्तर-प्रथम अध्याय, सूरतुर नू (अरबी: سورة نوح) उसके नाम पर रखा गया है।
उनके जीवन की टिप्पणियों और इस्लामी किंवदंतियों में भी बात की गई है।
नूह के वर्णन बड़े पैमाने पर उनके उपदेश और जलप्रलय की कहानी को कवर करते हैं।

नूह की कहानी ने  भविष्यवाणियों की कई कहानियों के लिए प्रोटोटाइप निर्धारित किया है,

जो भविष्यवक्ता के साथ शुरू होता है, अपने लोगों को चेतावनी देते हैं और फिर समुदाय ने संदेश को खारिज कर दिया और सजा का सामना किया।

नूह के इस्लाम में कई खिताब हैं, मुख्यतः कुरान में उसके लिए प्रशंसा पर आधारित है, जिसमें "ईश्वर के सच्चे मैसेंजर" (XXVI: 107)
और "ईश्वर की अनुग्रहक सेवक" (XVII: 3) शामिल हैं।

कुरान नूह के जीवन से कई अन्य उदाहरणों पर केंद्रित है, और सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक बाढ़ है भगवान नूह के साथ एक वाचा बनाता है जैसा उसने अब्राहम, मूसा, यीशु और मुहम्मद के साथ किया  (33: 7)।

नूह को बाद में उनके लोगों ने निंदा की और उनके द्वारा अपमानित एक मात्र मानव दूत होने के लिए किया था, न कि स्वर्गदूत (10: 72-74)।

इसके अलावा, लोग नूह के शब्दों का मज़ाक उड़ाते हैं और उन्हें झूठा कहते हैं (7:62),

और वे यह भी सुझाव देते हैं कि नूह एक शैतान के पास है, जब भविष्यवक्ता उपदेश (54: 9) समुदाय में केवल सबसे कम लोग परमेश्वर के संदेश (11: 2 9) में विश्वास करते हुए नूह में शामिल होते हैं,

और नूह की कहानी आगे बताती है कि वह निजी और सार्वजनिक दोनों में प्रचार कर रहा है। नूह ने ईश्वर से प्रार्थना की,
"हे भगवान, भूमि से निंदकों के एक ही परिवार को न छोड़ो / यदि आप उन्हें छोड़ दें तो वे तेरे दासों को धोखा दे देंगे और केवल पापी, काफिरों को जन्म देंगे।"

कुरान वर्णन करता है कि उसके लोगों ने अपने संदेश में विश्वास करने और चेतावनी सुनने के बाद नूह को सन्दूक बनाने के लिए रहस्योद्घाटन किया।
कथा कहती है कि आकाश से जल डाला जाता है, सभी पापीयों को नष्ट कर। यहां तक ​​कि उनके बेटों में से एक ने उसे अस्वीकार कर दिया, पीछे रह गया, और डूब गया। कुरान में, नूह के मूल रूप से चार पुत्र थे,
लेकिन उनका नाम नहीं दिया गया।
बाढ़ के समाप्त होने के बाद, सन्दूक पर्वत जदी (कुरान 11:44) के ऊपर स्थित था।
इसके अलावा, इस्लामी मान्यताओं ने नवा के विचार से इनकार किया कि वह शराब पीने वाला पहला व्यक्ति है और ऐसा करने के बाद के  अनुभव करता है।
कुरान 29:14 कहता है कि नूह उन लोगों के बीच रह रहा था, जिन्हें 9 50 साल तक बाढ़ शुरू होने पर भेजा गया था।
और (वास्तव में, हमने बहुत समय पहले) हमने नूह को अपने लोगों के पास भेजा, और वह उनके बीच एक हजार साल पचास बार पलटा।
और फिर बाढ़ ने उन्हें अभिभूत कर दिया जबकि वे अभी भी अपमानित हो गए।
कुरान की अहमदिया समझ के अनुसार, कुरान में वर्णित अवधि उनके आचरण की आयु है, जो इब्राहिम (इब्राहीम, 950 वर्ष) के समय तक विस्तारित है।

पहले 50 साल आध्यात्मिक प्रगति के वर्षों थे, जिसके बाद नूह के लोगों की आध्यात्मिक गिरावट आई थी। रहस्यवादी नूह परम्परा---
लेमेक नूह शेम जांघ येपेत कथा विश्लेषण वृत्तचित्र परिकल्पना के अनुसार, उत्पत्ति सहित बाइबल (Pentateuch / Torah) की पहली पांच पुस्तकें, चार मुख्य स्रोतों से 5 वीं शताब्दी ई.पू. के दौरान समाहित हुईं, ।

जो खुद 10 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से पहले की थीं। इनमें से दो, जाहिविस्ट, जो 10 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में बना हुआ है, और 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के सातवें शताब्दी से पुजारी स्रोत, नूह के विषय में उत्पत्ति के अध्यायों को बनाते हैं।

पांचवीं शताब्दी के संपादक द्वारा दो स्वतंत्र और कभी-कभी विवादित स्रोतों को समायोजित करने का प्रयास ऐसे मामलों पर भ्रम के लिए होता है

जैसे नूह ने कितने जानवरों को ले लिया और बाढ़ कितनी देर तक चला।
"द ऑक्सफ़ोर्ड इनसाइक्लोपीडिया ऑफ़ द बुक्स ऑफ द बाइबिल नोट्स" कहता है कि यह कहानी ईडन की गार्डन के कुछ हिस्सों को लुभाती है:
नूह पहला विंटर है, जबकि आदम पहला किसान है; दोनों अपने उपज के साथ समस्याएं हैं; दोनों कहानियों में नग्नता शामिल है; और दोनों एक भाई के बीच एक विभाजन शामिल है जो शाप के लिए अग्रणी है। हालांकि, बाढ़ के बाद, कहानियां अलग होती हैं।
नूह ने दाख की बारी का बाग लगाया और अभिशाप का इस्तेमाल किया, भगवान नहीं, इसलिए "भगवान कम शामिल है"।
अन्य खाते -- नूह कई गैर-प्रामाणिक पुस्तकों में प्रकट होता है Pseudepigrapha--
- जुबलीज़ की पुस्तक नूह को बताती है और कहती है कि उसे एक स्वर्गदूत द्वारा इलाज की कला सिखाई गई ताकि उसके बच्चे "पहरेदारों की संतान" को पार कर सके।
हनोक की किताब (जो रूढ़िवादी टेवाहेदो बाइबिल कैनन का हिस्सा है) के 10: 1-3 में, "उच्चतम" द्वारा उरीएल को "नदियों" के नूह को सूचित करने के लिए भेजा गया था।
पुराने ज़माने की यहूदी हस्तलिपियाँ---मृत सागर स्क्रॉल मृत सागर स्क्रॉल के 20 या तो टुकड़े हैं जो नूह का उल्लेख करते हैं।
लॉरेन्स शफीमैन लिखते हैं, "मृत सागर स्क्रॉल में इस किंवदंती के कम से कम तीन अलग-अलग संस्करणों को संरक्षित किया गया है।"
विशेष रूप से, "उत्पत्ति एपोक्रीफोन ने नूह के लिए काफी स्थान दिया है।" हालांकि, "सामग्री में उत्पत्ति 5 के साथ बहुत कम प्रतीत होता है

जो नूह के जन्म की रिपोर्ट करता है।" इसके अलावा, नूह के पिता को चिंतित होने की खबर है कि उनके बेटे वास्तव में एक पहरेदारों द्वारा पैदा हुए थे।
तुलनात्मक पौराणिक कथाओं मुख्य लेख: बाढ़ मिथक भारतीय और यूनानी बाढ़-मिथक भी मौजूद हैं, हालांकि इसमें थोड़ा सबूत नहीं हैं कि वे मेसोपोटेमियन बाढ़-मिथक से उत्पन्न हुए थे जो कि बाइबिल के खाते में शामिल हैं।
____________________________________________
मेसोपोटेमिया पेंटाट्यूच की नूह की कहानी 2000 ईसा पूर्व के बारे में रचित मिसाओपोटैमियन एपिक ऑफ गिलगाम्स में बाढ़ की कहानी के समान है। बाढ़ के दिनों की संख्या, पक्षियों का क्रम और पहाड़ का नाम जिस पर सन्दूक रहता है, कुछ भिन्नताएं उत्पत्ति 6-8 में बाढ़ की कहानी गिलगमेश बाढ़ की मिथक से इतनी बारीकी से है कि "कुछ संदेह है कि यह [मेसोपोटामियन अकाउंट से निकला है]

विशेष रूप से क्या देखा जा सकता है कि उत्पत्ति की बाढ़ की कहानी गिलगामेश बाढ़ की कहानी " बिंदु से और उसी क्रम में ", तब भी जब कहानी अन्य विकल्प परमिट देती है।
सबसे प्रारंभिक लिखित बाढ़ मिथक मेसोपोटामिया के महाकाव्य अतारहसिस और गिल्गामेश ग्रंथों के महाकाव्य में पाया जाता है।

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका का कहना है, "ये पौराणिक कथाएं बाइबिल की बाढ़ की कहानी की ऐसी सुविधाओं का स्रोत हैं जो कि सन्दूक की इमारत और प्रावधान, जल के प्रवाह और पानी की घटिया, साथ ही मानव नायक द्वारा निभाई गई भूमिका के रूप में है।"

एनसाइक्लोपीडिया जुडाका ने कहा कि एक मजबूत सुझाव है कि "एक मध्यवर्ती एजेंट सक्रिय था।
लोगों को यह भूमिका पूरी करने की सबसे अधिक संभावना हुरियस हैं, जिनके इलाके में हारान शहर शामिल थे, जहां कुलपति अब्राहम की जड़ों की थी। Hurrians बेबीलोनिया से बाढ़ कहानी विरासत में मिला "।
विश्वकोश कहानियों के बीच एक और समानता का उल्लेख करता है:
नूह दसवें कुलपति और बोरसस नोट्स है कि "महान बाढ़ का नायक बैबलोनीय का दसवां ऐन्थिल्लूवियन राजा था।"

हालांकि, नायकों की उम्र में एक विसंगति है मेसोपोटामिया के पूर्वजों के लिए, "एन्डिल्टीयुआन किंग्स के शासनकाल 18,600 से लेकर 65,000 वर्ष तक हैं।"

बाइबिल में, जीवनशैली "संबंधित मेसोपोटेमियन ग्रंथों में उल्लिखित संक्षिप्त शासन से बहुत कम है।"

इसके अलावा नायक का नाम परंपराओं के बीच अलग-अलग है: "सुमेरियन भाषा में लिखी जाने वाली सबसे पुरानी मेसोपोटामिया के बाढ़ के खाते, जलमग्न नायक ज़ियुसुद्र को कहते हैं।"
माना जाता है कि गिल्गामेश के ऐतिहासिक शासन को लगभग 2700 ई०पू० हो गया 

सबसे पहले ज्ञात लिखित कहानियों से पहले ही माना जाता है।
आगा के साथ जुड़े कलाकृतियों की खोज और कीश के एनमेबेर्जेसी, कहानियों में नामित दो अन्य राजाओं ने गिलगाम्स के ऐतिहासिक अस्तित्व में विश्वसनीयता की शुरुआत की है।
जल्द से जल्द सुमेरियन गिलगामेस कविताओं की शुरुआत उर (2100-2000 ईसा पूर्व) के तीसरे वंश के रूप में हुई थी।

इन कवियों में से एक ने गिलगाम्स की बाढ़ के नायक से मिलने की यात्रा का उल्लेख किया है।
साथ ही बाढ़ की कहानी का एक छोटा संस्करण भी।
एकीकृत महाकाव्य के प्रारंभिक अक्केडियायन संस्करण सीए के लिए दिनांकित हैं।
2000-1500 ईसा पूर्व।
इन पुराने बेबीलोन संस्करणों के खंडित प्रकृति के कारण, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे बाढ़ की मिथक के विस्तारित खाते में शामिल थे; यद्यपि एक टुकड़ा में निश्चित रूप से गिल्गमेश की यात्रा को उत्ंटिपिश्टीम से मिलने की कहानी शामिल है।
"मानक" अक्कादी संस्करण में बाढ़ की कहानी का एक लंबा संस्करण शामिल था ।
और 1300 और 1000 ईसा पूर्व के बीच में पॉप-लीक-अननीनी द्वारा संपादित किया गया था।
सुमेरियन -----सुमेरियन उल्पिपतिम, द एपिक ऑफ गीलगाम्स में एक चरित्र, नूह के समान बाढ़ की कहानी बताता है।
इस कहानी में, देवताओं ने पृथ्वी से उठाए हुए शोर से क्रोधित किया है। उन्हें शांत करने के लिए वे मानव जाति को शांत करने के लिए एक महान बाढ़ भेजने का फैसला करते हैं।
नूह और उत्न्नापिश्टीम (बाढ़, बाढ़ का निर्माण, जानवरों की मुक्ति, और बाढ़ के बाद पक्षियों की रिहाई) की कहानियों के बीच विभिन्न संबंधों ने इस कहानी को नूह की कहानी के लिए प्रेरणा के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि, गिल्गामेंश में उनकी भूमिका नायक को अनन्त जीवन का रहस्य प्रदान करना है,
जो तुरंत उष्नापष्टीकरण से जीवन का रहस्य देता है इससे पहले वह तुरंत सो जाता है।
_______________________________________
प्राचीन यूनानी -- नूह को अक्सर ग्रीक पौराणिक कथाओं में प्रोमेथियस के बेटे और प्रोनोइया के साथ Deucalion की तुलना की जाती है ।

नूह की तरह, ड्यूक्यूलियन को बाढ़ की चेतावनी दी गई है (ज़ीउस और पोसीडॉन द्वारा); वह एक सन्दूक बनाता है और इसे प्राणियों के साथ रखता है ।

- और जब वह अपनी यात्रा को पूरा करता है, तो धन्यवाद देता है और देवताओं से पृथ्वी पर पुनर्जीवित कैसे किया जाता है।
ड्यूक्यूलियन भी दुनिया की स्थिति के बारे में जानने के लिए एक कबूतर भेजता है
और पक्षी जैतून शाखा के साथ देता है।

मिथक के कुछ संस्करणों में,( Deucalion) भी नूह की तरह वाइन का आविष्कार बन जाता है।
फिलो  और जस्टिन ने नूह के साथ ड्यूकलियन को समरूप रखा,
और जोसेफस ने दुलयन की कहानी का सबूत बताया कि बाढ़ वास्तव में हुई और इसलिए, नूह अस्तित्व में थे।

धार्मिक विचार --- यहूदी धर्म -- इन्हें भी देखें:
रब्बी के साहित्य में नूह और नच (पारस) नूह के एक यहूदी चित्रण नूह की धार्मिकता रब्बी के बीच बहुत चर्चा का विषय है।

नूह का "अपनी पीढ़ी में धर्मी" का वर्णन कुछ लोगों से होता है कि उनकी पूर्णता केवल रिश्तेदार होती है:

दुष्ट लोगों की अपनी पीढ़ी में, वह धर्मी माना जा सकता है, लेकिन इब्राहीम की तरह तज़ादी की पीढ़ी में, उन्हें ऐसा नहीं माना जाता न्याय परायण। वे कहते हैं कि नूह ने उन लोगों की ओर से भगवान से प्रार्थना नहीं की थी, जिसे नष्ट किया जाना था, जैसा कि अब्राहम सदोम और अमोरा के दुष्टों के लिए प्रार्थना करता था।

वास्तव में, नूह को बोलने के लिए कभी नहीं देखा जाता है; वह केवल भगवान की बात सुनता है और अपने आदेशों पर काम करता है इस तरह के टिप्पणीकारों ने नूह के "एक फर कोट में आदमी" को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, जिसने अपने पड़ोसी की अनदेखी करते हुए अपना आराम सुनिश्चित किया।

मध्ययुगीन टीकाकार राशी जैसे अन्य लोगों ने इस बात पर विपरीत धारणा की थी कि सन्दूक का निर्माण 120 साल से बढ़ाया गया था, जानबूझकर पापियों को पश्चाताप करने का समय दिया गया। रशी ने अपने पिता के नूह के नाम (हिब्रू में נֹחַ में) के बयान की व्याख्या करते हुए कहा "यह हमें हमारे काम में और हमारे हाथों की परिश्रमों में (हिब्रू- येनहामैनु इश्मिन में) हमें शान्ति देगा, जो कि जमीन से आए थे जिसे भगवान ने शाप दिया था"

कह रही है कि नूह ने समृद्धि का एक नया युग शुरू किया था, जब (हिब्रू में - nahah - נחה) आदम के समय से शाप से था जब धरती का कांटे और काँटे का उत्पादन हुआ जहां भी गेहूं बोया था और नूह हल शुरू किया।
यहूदी इनसाइक्लोपीडिया के अनुसार, "उत्पत्ति की पुस्तक में नूह के दो खाते हैं।" सबसे पहले, नूह बाढ़ का हीरो है, और दूसरे में, वह मानव जाति का पिता और एक खेत है जो पहले दाख की बारी लगाया। "इन दोनों कथाओं के बीच चरित्र की असमानता के कारण कुछ आलोचकों का आग्रह है कि बाद के खाते का विषय पूर्व के विषय के समान नहीं था।

" शायद बाढ़ के नायक का मूल नाम वास्तव में हनोक था।  एनसाइक्लोपीडिया जुडाईका नोट करता है कि नूह की नशे की लत को दोषपूर्ण व्यवहार के रूप में प्रस्तुत नहीं किया गया है बल्कि, "यह स्पष्ट है कि ... अंगूर की खेती में नूह का उपक्रम, इजरायल के कनानी पड़ोसियों के अपराध के लिए सेटिंग प्रदान करता है।"

यह हाम था जिसने अपने पिता की नग्नता को देखते हुए अपराध किया था। फिर भी, "नूह के अभिशाप ... अजीब तरह से अपमानजनक हाम के बजाय कनान के लिए है।"
(पृष्ठ 288)
ईसाई धर्म --- एक शुरुआती ईसाई चित्रण ने नूह को कबूतर के रिटर्न के रूप में भाषण देने का संकेत दिया 2 पतरस 2: 5 नूह को "धर्म के प्रचारक" के रूप में दर्शाता है।
मैथ्यू की सुसमाचार और ल्यूक की सुसमाचार में, यीशु ने नूह की बाढ़ को न्याय के आने वाले दिन के साथ तुलना किया:
"जैसे ही नूह के दिनों में था, वैसे ही यह मनुष्य के पुत्र के आने के दिनों में होगा।
क्योंकि बाढ़ से पहले लोग खा रहे थे, पीते थे, शादी करते थे, और नूह ने सन्दूक में प्रवेश किया था, और उन्हें नहीं पता था कि जब तक बाढ़ आती है और सब कुछ दूर नहीं ले जाती, तब तक क्या होगा। यह मनुष्य के पुत्र के आने पर होगा।

पतरस की पहली पत्री बपतिस्मा की बचत शक्ति की तुलना करती है, जो सन्दूक को उन लोगों में सहेज कर रखती है जो उसमें थीं।
बाद में ईसाई के विचार में, सन्दूक को चर्च से तुलना करना पड़ा: मोक्ष ही मसीह और उसकी प्रभुत्व के भीतर पाया जा सकता था, जैसा कि नूह के समय में यह केवल सन्दूक के अंदर पाया गया था।

हिप्पो (354-430) के सेंट अगस्टिन परमेश्वर के शहर में दिखाया गया है कि सन्दूक के आयाम मानव शरीर के आयामों के अनुरूप है, जो मसीह के शरीर से मेल खाती है; आर्क और चर्च का समीकरण अब भी बपतिस्मा के एंग्लिकन संस्कार में पाया जाता है, जो कि भगवान से पूछता है, "तुम्हारी महान दया से कौन नूह को बचाया", चर्च में शिशु को बपतिस्मा लेने के बारे में जानने के लिए।
__________________________________________

मध्ययुगीन ईसाई धर्म में, नूह के तीन बेटों को आम तौर पर तीन ज्ञात महाद्वीपों, जैफथ / यूरोप,    
शेम / एशिया, और हाम / अफ्रीका के आबादी के संस्थापक के रूप में माना जाता था,

हालांकि एक दुर्लभ विविधता यह थी कि वे मध्ययुगीन समाज के तीन वर्गों का प्रतिनिधित्व करते थे - याजकों (शेम), योद्धा (जापान), और किसान (हाम)
__________________________________________

मध्ययुगीन ईसाई में सोच था कि, हाम को काले अफ्रीका के लोगों के पूर्वज माना जाता था।
इसलिए, जातीयवादी तर्कों में, हाम का अभिशाप काला जातियों की गुलामी के लिए एक औचित्य बन गया।

आइजैक न्यूटन -- आइजैक न्यूटन, धर्म के विकास पर अपने धार्मिक कार्यों में, नूह और उनके वंश के बारे में लिखा था। न्यूटन के विचार में, जबकि नूह एक एकेश्वरवादी थे, मूर्तिपूजक पुरातनता के देवताओं की पहचान नूह और उसके वंशजों के साथ की जाती है। "न्यूटन का तर्क है कि नूह अंततः भगवान शनि के रूप में deified है।
"न्यूटन इस प्रकार सभी प्राचीन राजनीतिक और धार्मिक इतिहास को वापस नूह और नूह के संतानों के लिए देखता है और साथ में इन नास्तिक देशों में बहुदेववाद और मूर्तिपूजा के उदय का एक ऐतिहासिक विवरण देता है ।
क्योंकि उनके नेताओं और नायकों के मरणोपरांत देवता के परिणामस्वरूप, बहुविधवादी प्रक्रिया नूह के मूल धर्म में कोर एकेश्वरवादी सच्चाई को पूरी तरह से भ्रष्ट कर देता है।

"मॉर्मन धर्मशास्त्र --- मॉर्मन धर्मशास्त्र में, नूह अपने जन्म से पहले, गब्रीएल दूत के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और फिर अपने नश्वर जीवन में कुलपति-नबी नूह के रूप में रहता था।

गेब्रियल और नूह को अलग-अलग नामों वाले एक ही व्यक्ति के रूप में माना जाता है।
मॉर्मन यह भी मानते हैं कि नूह अपने पृथ्वी पर जीवन के बाद गेब्रियल के रूप में पृथ्वी पर लौटे
रहस्यवादी + एक महत्वपूर्ण नोस्टिक पाठ, जॉन का एपोक्रीफोन, रिपोर्ट करता है कि प्रमुख आर्कन ने बाढ़ का कारण बना क्योंकि वह अपने द्वारा बनाई गई दुनिया को नष्ट करना चाहता था, लेकिन पहली चीज ने मुख्य आर्चॉन की योजनाओं के बारे में नूह को सूचित किया और नूह ने शेष मानवता को सूचित किया। उत्पत्ति के विवरण के विपरीत न केवल नूह के परिवार को बचाया गया है,

लेकिन कई अन्य लोगों ने नूह के आह्वान की भी परवाह की। इस खाते में कोई सन्दूक नहीं है ऐलेन पैगल्स के मुताबिक, "न केवल नूह, बल्कि अस्थिर दौड़ से कई अन्य लोगों ने भी एक विशेष स्थान पर छिपा दिया। उन्होंने उस जगह में प्रवेश किया और एक उज्ज्वल बादल में छिपा दिया।"
_________________________________________
बहाई --- बहाई आस्था सन्दूक और बाढ़ को प्रतीकात्मक मानती है।
बहाई की मान्यता में, केवल नूह के अनुयायी आध्यात्मिक रूप से जीवित थे।
उनकी शिक्षाओं के सन्दूक में संरक्षित थे, क्योंकि अन्य लोगों की आध्यात्मिक रूप से मृत्यु हो गई थी।

बहाई शास्त्र "क़िताब-ई-इकाना "इस्लामी विश्वास का समर्थन करता है कि नूह के सन्दूक पर अपने परिवार के अलावा, 40 या 72 के बहुत से साथी, और 9 500 (प्रतीकात्मक) बाढ़ से पहले सिखाए गए थे।
__________________________________________
ग्रीक कथाओं में मनु का रूप :-⛵⛵⛵⛵
  मिनोस :- दंत अलिघेरी के इन्फर्नो के लिए गुस्ताव डोरे के राजा मिनोस का उदाहरण ग्रीक पौराणिक कथाओं में मिनोस (/ मैट्स / या / मैट्सन / ग्रीक: Μίνως, मीनोस) क्रेते का पहला राजा, ज़ीउस और यूरोपा के बेटा था ।
हर 9 सालों में, उन्होंने राजा एज्यूज को सात युवा लड़के और सात युवा लड़कियों को चुना जिसे डीएडलस के निर्माण, भूलभुलैया को भेजा गया,
जिसे मिनोतौर ने खाया था।

उनकी मृत्यु के बाद, मिनोस अंडरवर्ल्ड में मृतकों का एक न्यायाधीश बन गया।

पुरातत्वविद् आर्थर इवांस द्वारा क्रेट के मिनोयन सभ्यता का नाम दिया गया है।
अपनी पत्नी, पासफ़े (या कुछ क्रेते (श्रृद्धा )कहते हैं)

उन्होंने एरियाडोन, एंड्रोगियस, ड्यूक्यूलियन, फादर, ग्लुक्स, कैट्रेस, एसाकालिस और ज़ीनोडिस का जन्म दिया था ।

अप्सरा, पारेआ के पास, उसके चार बेटे थे, ईरीडिमोन, नेफलियन, क्रिसिस और फिलोलॉस, जिन्हें हरेकस द्वारा उत्तरार्द्ध के दो साथी की हत्या के बदले मारे गए थे; और डेंसिथेरिया, टेलचिनस में से एक, उनके पास एक बेटा था जो ईक्सेन्थियस था।

फास्टस के एन्ड्रोपेंने के द्वारा एस्टरियन था, जिसने क्रीमैन दल को डायोनसस और भारतीयों के बीच युद्ध में आज्ञा दी थी।
इसके अलावा उनके बच्चों के रूप में दिया जाता है, ईरियले संभवत: ओरीयन की मां पॉसीइडन के साथ,  और फोलेंगेंडर, द्वीप Pholegandros का उपनाम।

मिनोस, अपने भाइयों के साथ, राधामंथी और सरपेडोन, क्रेते के किंग एस्तेरियन (या एस्टरियस) द्वारा उठाए गए थे।
जब एस्ट्रियन मर गया, तो उसकी सिंहासन को मिनोस द्वारा दावा किया गया।
जिन्होंने सरपेडोन को भगा दिया और कुछ सूत्रों के अनुसार, Rhadamanthys भी शब्द-साधन"मिनोस" को अक्सर "राजा" के लिए क्रितान शब्द के रूप में व्याख्या की जाती है,

या, एक उदारवादी व्याख्या द्वारा, एक विशेष राजा का नाम जिसे बाद में एक शीर्षक के रूप में इस्तेमाल किया गया था मिनोअन रैखिक ए मी-न्यू-टी में एक नाम है जो कि मिनोस से संबंधित हो सकता है।

ला मार्ले के लिनियर ए के पठन के अनुसार, जिसे अत्यधिक मनमाना के रूप में आलोचना की गई,
हमें रैलीयर ए टैबलेट में एमवी-एनयू आरओ-जे (मिनोस द किंग) पढ़ना चाहिए।

शाही शीर्षक आरओ-जे कई पन्नों पर पढ़ा जाता है, जिसमें अभयारण्यों से पत्थर की मूर्तियाँ शामिल हैं, जहां यह मुख्य देवता, असिरै (संस्कृत असुर और अवेस्टान अहूर के बराबर) के नाम का अनुसरण करती हैं।
__________________________________________
ला मार्ले का सुझाव है कि नाम एमवी-एनयू (मिनोस) का अर्थ है 'संन्यासी' का मतलब संस्कृत मुनि के रूप में है, ।

और इस विवरण को मिथ्या के बारे में बताता है जिसे कभी कभी क्रेते की गुफाओं में रहना पड़ता है।
अगर मिनोअन क्रेते में शाही उत्तराधिकार में रानी से अपनी पहली बेटी तक मातृभाषा-पतित हो गई- रानी का पति मिनोस या युद्ध प्रमुख बन गया होता।

कुछ विद्वानों में मिनोस और अन्य प्राचीन संस्थापक-राजाओं के नाम, जैसे कि मिनेज ऑफ़ मिस्र,
जर्मनी के मैनुस, और मनु के बीच संबंध,  और यहां तक ​​कि फ्रागिया और लिडा के मेयन (उसके नाम के बाद मेओनीया), मिस्र के मिस्र के उत्पत्ति की पुस्तक में और कनानी देवता बाल मेयन में साम्य स्थापित किया है।

साहित्यिक मिनोस --- स्काइला की 17 वीं सदी की उत्कीर्णन मिनोस के साथ प्यार में पड़ रही है मिनोस यूनानी साहित्य में होमर्स के इलियाड और ओडिसी के रूप में नोसोस के राजा के रूप में प्रकट होता है।
__________________________________________

थ्यूसडिडेस हमें बताता है कि मिनोस सबसे प्राचीन व्यक्ति थे जो नौसेना बनाने के लिए जाने जाते थे।

उन्होंने ट्रेट युद्ध से पहले तीन पीढ़ियों से क्रेते और ईजियन समुद्र के द्वीपों पर राज्य किया।
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰_________________________________________
वह नोसोस में 9 वर्षों की अवधि के लिए रहता था, जहां उन्होंने ज़ीउस से उस कानून में शिक्षा प्राप्त की जिसमें उन्होंने द्वीप को दिया था।
अर्थात्‌ मनु ने बृहस्पति से कानून की शिक्षा प्राप्त की ।

वह क्रितान संविधान के लेखक थे और इसके नौसैनिक वर्चस्व के संस्थापक थे।
एथेनियन मंच पर मिनोस एक क्रूर तानाशाह है,
मिनोथार को खिलाने के लिए एथेनियन युवकों के श्रद्धांजलि के बेरहम सटीक;
दंगा के दौरान अपने बेटे एंड्रोगियस की मृत्यु के लिए बदला (थेसस देखें)।
__________________________________________

चीन में मनु की अवधारणा:-
बाद में तर्कसंगतता----- nüwa "Nuwa" यहां पुनर्निर्देशित करता है अन्य उपयोगों के लिए, देखें Nuwa  नुउ या नुगुआ चीनी पौराणिक कथाओं की मां देवी है, फूसी की बहन और पत्नी, सम्राट-देवता मानव जाति बनाने और स्वर्ण के स्तंभ की मरम्मत के लिए उन्हें श्रेय दिया जाता है।

उसका श्रद्धालु नाम वाहुआंग है (चीनी: 媧 皇; शाब्दिक: "महारानी वा")।
Nüwa Nuwa स्वर्ग के खंभे को मरम्मत पारंपरिक चीनी 女媧 सरलीकृत चीनी 女娲 ट्रांसक्रिप्शन स्टैंडर्ड मैंडरिन हनु पिनयिन न्वा वेड-गाइल्स Nü3-WA1 आईपीए Nỳwá यू: केनटोनीज येल रोमनैशन न्युइइवो ज्यूटपिंग Neoi3wo1 दक्षिणी मिन होक्किएन पीओजे लू-ओ मध्य चीनी मध्य चीनी nrɨaX kwue विवरण ---

हुएनैनजी नूह से उस समय तक सम्बन्ध करता है जब स्वर्ग और पृथ्वी का रुख हुआ था: "प्राचीन काल में वापस जाना, चार खम्भे टूट गए थे; नौ प्रांत झुंड में थे स्वर्ग पूरी तरह से [पृथ्वी] को कवर नहीं किया; धरती ने [स्वर्ग] को अपने परिधि के चारों तरफ नहीं रखा [इसके परिधि] आग से बाहर नियंत्रण से उड़ा दिया
और बुझा नहीं जा सका; पानी महान विस्तार में पानी भर गया और वापस नहीं जाना होगा।
क्रूर जानवरों निर्दोष लोगों को खा लिया; शिकारी पक्षियों ने बुजुर्गों और कमजोरों को छीन लिया इसके बाद, नूवा ने पांच रंग के पत्थरों को एक साथ मिलाकर आकाश का पैच बढ़ाया,

महान कछुओं के पैरों को काटकर चार स्तंभों के रूप में स्थापित किया, जी प्रांत के लिए राहत प्रदान करने के लिए काले ड्रैगन को मार डाला, और रीड्स को ढेर कर दिया और सिंडर्स को जलते हुए पानी को रोकने के लिए नीला आकाश का पैच था; चार खम्भों की स्थापना की गई; बढ़ते पानी सूखा हुआ था; जी के प्रांत शांत थे; चालाक कीड़े मर गए; निर्दोष लोग [अपने जीवन को संरक्षित रखते हैं] _______________________________________ अनुवादित सन्दर्भ----यादव योगेश कुमार'रोहि'ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें