गुरुवार, 3 जनवरी 2019

Let के सम्पूर्ण प्रयोग -

लेट के कालों मे प्रयोग ---
__________________________________________
Let – के प्रयोग के सन्दर्भ में यह तथ्य स्पष्ट है कि Let का प्रयोग -
मुख्य रूप से 'होने देना' क्रिया के लिए होता है ।
लेट एक प्रेरणात्मक क्रिया है ।
(3)प्रेरणार्थक क्रिया (Causative Verb)-जिन क्रियाओ से इस बात का बोध हो कि कर्ता स्वयं कार्य न कर किसी दूसरे को कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। वे प्रेरणार्थक क्रिया कहलाती है।
जैसे- काटना से कटवाना, करना से कराना।

एक अन्य उदाहरण इस प्रकार है-
'वह उससे काम करवाता है ।💥
He makes him Work .

मालिक नौकर से कार साफ करवाता है।
The owner cleans the car through a servant.
अध्यापिका छात्र से पाठ पढ़वाती हैं।
Teacher teaches lessons through the student.

उपर्युक्त वाक्यों में मालिक तथा अध्यापिका प्रेरणा देने वाले कर्ता हैं। नौकर तथा छात्र को प्रेरित किया जा रहा है। अतः उपर्युक्त वाक्यों में करवाता तथा पढ़वाती प्रेरणार्थक क्रियाएँ हैं। जिसके लिए हमने अंग्रेज़ी में through का प्रयोग किया ।

प्रेरणार्थक क्रिया में दो कर्ता होते हैं :
(1) प्रेरक कर्ता-प्रेरणा देने वाला; जैसे- मालिक, अध्यापिका आदि।
(2) प्रेरित कर्ता-प्रेरित होने वाला अर्थात जिसे प्रेरणा दी जा रही है; जैसे- नौकर, छात्र आदि।

प्रेरणार्थक क्रिया के रूप
प्रेरणार्थक क्रिया के दो रूप हैं :
(1) प्रथम प्रेरणार्थक क्रिया
(2) द्वितीय प्रेरणार्थक क्रिया
(1) प्रथम प्रेरणार्थक क्रिया
माता जी परिवार के लिए भोजन बनाती हैं।
जोकर सर्कस में खेल दिखाता है।
मोहन हरि को खाना खिलाता है ।
नौकरानी बच्चे को झूला झुलाती है।
Mather makes food for the family.
The Joker shows the game in Circus.
 Mohan eats food to Hari.
The maid swings the baby swing.

इन वाक्यों में कर्ता प्रेरक बनकर प्रेरणा दे रहा है। अतः ये प्रथम प्रेरणार्थक क्रिया के उदाहरण हैं।

सभी प्रेरणार्थक क्रियाएँ सकर्मक होती हैं।
(2) द्वितीय प्रेरणार्थक क्रिया

माँ पुत्री से भोजन बनवाती है।
जोकर सर्कस में हाथी से करतब करवाता है।
रानी राधा से अनिमेष को खाना खिलवाती है।
माँ नौकरानी से बच्चे को झूला झुलवाती है।

इन वाक्यों में कर्ता स्वयं कार्य न करके किसी दूसरे को कार्य करने की प्रेरणा दे रहा है और दूसरे से कार्य करवा रहा है। अतः यहाँ द्वितीय प्रेरणार्थक क्रिया है।

प्रथम प्रेरणार्थक और द्वितीय प्रेरणार्थक-दोनों में क्रियाएँ एक ही हो रही हैं, परन्तु उनको करने और करवाने वाले कर्ता अलग-अलग हैं।

प्रथम प्रेरणार्थक क्रिया प्रत्यक्ष होती है तथा द्वितीय प्रेरणार्थक क्रिया अप्रत्यक्ष होती है।
याद रखने वाली बात यह है कि अकर्मक क्रिया प्रेरणार्थक होने पर सकर्मक (कर्म लेने वाली) हो जाती है। जैसे-
राम लजाता है।
वह राम को लजवाता है।

प्रेरणार्थक क्रियाएँ सकर्मक और अकर्मक दोनों क्रियाओं से बनती हैं।
ऐसी क्रियाएँ हर स्थिति में सकर्मक ही रहती हैं।
जैसे- मैंने उसे हँसाया; मैंने उससे किताब लिखवायी। पहले में कर्ता अन्य (कर्म) को हँसाता है और दूसरे में कर्ता दूसरे को किताब लिखने को प्रेरित करता है।

इस प्रकार हिन्दी में प्रेरणार्थक क्रियाओं के दो रूप चलते हैं। प्रथम में 'ना' का और द्वितीय में 'वाना' का प्रयोग होता है- हँसाना- हँसवाना।

प्रेरणार्थक क्रियाओं के कुछ अन्य उदाहरण

मूल क्रिया प्रथम प्रेरणार्थक द्वितीय प्रेरणार्थक
उठना           उठाना.            उठवाना
उड़ना           उड़ाना.           उड़वाना
चलना           चलाना           चलवाना
देना             दिलाना.          दिलवाना
जीना.          जिलाना           जिलवाना
लिखना         लिखाना         लिखवाना
जगना           जगाना.           जगवाना

इन क्रियाओं में निम्न भाव व्यक्त होते हैं ।
1-प्रेरणा        देना
2-उत्तेजित    करना
3-वजह पेश  करना
4- हेतु प्रस्तुत करना
Let भी एक प्रेरणात्मक क्रिया
(Causative Verb) है।
__________________________________________
वैसे शब्द कोश कारों ने लेट Let के अनेक अर्थ किए हैं
1-चलो।
2-आज्ञा देना
3-होने देना *
3-अनुमति देना*
4-किराए पर देना
5-छुट्टी देना
6-पट्टे पर देना

“इन वाक्यों में Subject (कर्ता) काम को करता नहीं ,बल्कि करने देता है।
अगर मैं कहूँ  " राम मुझको खेलने देता है"
यहाँ पर राम Subject है पर वो खेलने का काम खुद नहीं कर रहा बल्कि मुझे करने दे रहा है।
यदि मैं कहूँ "अञ्जलि अविरत को पढ़ने देती है
यहाँ पर अञ्जलि Subject है पर अञ्जलि पढ़ने का काम खुद नहीं कर रही बल्कि करने दे रही है अविरत को। अब आप समझ गये होंगे कि ये बात साफ है कि इन वाक्यों में Subject काम (कार्य) को करता नहीं बल्कि करने देता है।
पर ध्यान देने वाली बात यह है कि “करने देना” भी खुद में एक क्रिया है ।
और इस क्रिया को ‘Let’ कहते हैं।
इस क्रिया ‘Let’ की तीन forms ‘Let’ ही हैं –
_______________________________________
प्रथम अवस्था  Let
द्वितीय अवस्था Let
तृत्तीय अवस्था  Let
यदि मैं कहूँ तुम राम को जाने देते हो।
तो इसका मतलब हुआ कि तुम राम को एक काम करने देते हो और काम है “जाना”।
इन वाक्यों में जो भी काम करने दिया जाता है ;चाहे वह खेलने का हो, पढ़ने का हो या कोर्इ और काम हो , वह Object के बाद प्रयोग किया जाता है ।
और Let का प्रयोग मुख्य क्रिया की तरह किया जाता है। एक बात और समझें : अगर मैं कहूँ “राम जाता है”
तो यहाँ पर Subject है राम और क्रिया है जाना।
पर अगर मैं कहूँ “राम जाने देता है” तो यहाँ पर दो क्रियाऐं हैं –
प्रथम(first) क्रिया है “करने देना” और दूसरी(second) क्रिया है “जाना”।
प्रथम(first) क्रिया “करने देना” तो मुख्य क्रिया की तरह प्रयोग में आयेगी लेकिन दूसरी(second) क्रिया “जाना” को object के बाद प्रयोग किया जायेगा। आइए विस्तार से समझे ।
Let’s understand in detail.
आओ हम सब विस्तार से समझे.।
Let (करने देना) उदाहरण (Example):
Let (करने देना) मैं तुम्हें सोने देता हूँ।
(यहाँ पर प्रमुख क्रिया “सोना” नहीं बल्कि
"करने देना” है)
Subject: मैं (I) Verb: करने देना (Let) Tense: Present Indefinite
(Rule: Sub + Verb 1st + (s, es) +obj. +Verb)
Ram lets me sleep. राम मुझे सोने देता है।

(यहाँ पर प्रमुख क्रिया “सोना” नहीं बल्कि “करने देना” है)
Subject: राम (Ram) + Verb: करने देना (Let)
Tense: Present Indefinite
(Rule: Sub + Verb 1st + (s, es) + obj.)
Ram lets me sleep.

पिता ने मुझे जाने दिया।
(यहाँ पर प्रमुख क्रिया “जाना”
नहीं बल्कि “करने देना” है)

Subject: पिता (Dad) Verb: करने देना (Let) Tense: Past Indefinite
(Rule: Sub + causative Verb 2nd + obj. Main Verb )

Dad let me go.
पिता ने मुझे जाने दिया ।

मैं तुम्हें किताब पढ़ने दूँगा।
(यहाँ पर प्रमुख क्रिया “पढ़ना” नहीं बल्कि “करने देना” है।)
Subject: मैं (I) + CausativeVerb: करने देना (Let) + Object + Main Verb

Tense: Future Indefinite (Rule: Sub + Will +  Causative Verb 1st + obj+ Main Verb.)
I ShalI let you read the book.
'मैं तुमको किताब पढ़ने दूँगा ।

Let (करने देना)
हिन्दी वाक्य English Sentence Subject Tense/ Modal Main Verb + Another Verb राम जाता है।
Ram goes.
Present Indefinite 

राम जाने देता है।
Ram lets go.
Present Indefinite

RamLets Me Go।
राम मुझे जाने देता है।

Past Indefinite
राम ने तुम्हें जाने दिया।
Ram let you go.
Past Indefinite Let(second Form) Go

राम नहीं जा रहा है।
Ram is not going.
Present Continuous .

राम नहीं जाने दे रहा है।
Ram is not letting go.

Ram+ Present Continuous+Let + Go

मैंने किताब ली।
I took the book.
I (Past Indefinite) +Take

मैंने किताब लेने दी।
I let take the book.

I (Past Indefinite) Let +Take
मैंने राम को किताब लेने दी।
I let Ram take the book.

I (Past Indefinite) Let Take

मैं राम से मिलूँगा।
I will meet Ram.

I (Future Indefinite) Meet –
मैं राम से मिलने दूँगा।
I will let  meet Ram.

I (Future Indefinite) Let + Meet
मैं तुम्हें राम से मिलने दूँगा।
I will let you meet Ram.
I Future Indefinite Let Meet

क्या तुम मुझे जाने दोगे ?
Will you let me go?
__________________________________________
You (Future Indefinite )Let +Go
मैं जा सकता हूँ। I can go.
I Modal(can) Go –

मैं जाने दे सकता हूँ।
I can let go.

I Modal(can) Let+ Go
मैं तुम्हें जाने दे सकता हूँ।
I can let you go.

I Modal(can) Let + Go
Also Read All Modal Helping Verbs in English Grammar I
__________________________________________

This grammatical message has been explained by Yadav Yogesh Kumar Rohi.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें