गुरुवार, 3 जनवरी 2019

क्रियावाचक संज्ञा (Gerund )

क्रियावाचक संज्ञा जेरण्ड के साथ भ्रमित होने की आवश्यकता नही हैं।

एक गेरुंड ( / und dʒ ə r dn d ,n d /
[1] संक्षिप्त ger ) विभिन्न भाषाओं में विभिन्न गैर-क्रिया क्रिया रूपों में से कोई है; सबसे अधिक बार, लेकिन विशेष रूप से नहीं, एक जो संज्ञा के रूप में कार्य करता है। अंग्रेजी में यह एक प्रकार की मौखिक संज्ञा है , एक क्रिया के गुणों को बनाए रखती है, जैसे कि क्रिया विशेषण द्वारा संशोधित किया जाना और प्रत्यक्ष वस्तु लेने में सक्षम होना। शब्द " -इंग फॉर्म" का उपयोग अक्सर अंग्रेजी में विशेष रूप से गेरुंड को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। पारंपरिक व्याकरण ने उपस्थित प्रतिभागियों और गेरुन्ड्स के बीच एक अंतर के रूप में एक अंतर किया, ऐसा अंतर जो इस तरह के आधुनिक, भाषाई रूप से सूचित व्याकरण को अंग्रेजी भाषा के ए कॉम्प्रिहेंसिव ग्रामर और अंग्रेजी भाषा के कैम्ब्रिज ग्रामर के रूप में नहीं देखा जाता है । शब्द का पारंपरिक उपयोग लैटिन गेरुंड एडिट अधिक जानकारी: लैटिन सिंटैक्स er गेरुंड , और लैटिन संयुग्मन। गेरुंड प्रपत्र संपादित करें लैटिन गेरुंड क्रिया का एक रूप है। यह इससे बना है: संक्रामक स्टेम ( वर्तमान और अपूर्ण काल रूपों के लिए प्रयुक्त स्टेम) क्रिया के वर्ग या संयुग्मन के लिए उपयुक्त एक स्वर प्रत्यय -और एक नाममात्र विभक्ति अंत उदाहरण के लिए, laud--ए--nd--म, -आई, -ōपहला संयुग्मनlaudandum'प्रशंसा करने का कार्य' mon--e--nd--म, -आई, -ōदूसरा संयुग्मनmonendum'चेतावनी का कार्य' टांग--e--nd--म, -आई, -ōतीसरा संयुग्मनlegendum'पढ़ने की क्रिया' capi--e--nd--म, -आई, -ōतीसरा संयुग्मनcapiendum'लेने की कार्रवाई' audi--e--nd--म, -आई, -ōचौथा संयुग्मनaudiendum'सुनने की क्रिया' संबंधित गेरुंडिव रूपों को विशेषण अनैच्छिक अंत के साथ इसी तरह से बनाया गया है। समारोह संपादित करें चार विभक्तियों का उपयोग सीमित व्याकरणिक कार्यों के लिए किया जाता है [3] मामलासमारोहउदाहरणअनुवादटिप्पणियाँ नियुक्तविषयकोई उदाहरण नहींइनफिनिटिव का उपयोग किया कर्म कारकवस्तुकोई उदाहरण नहींइनफिनिटिव का उपयोग किया प्रीपोजिशन के बादबेंत अलेरे विज्ञापन वेन्दुम [4]'शिकार के लिए कुत्तों को पालना'विज्ञापन के बाद , में, आज्ञाकारी और कभी-कभी अन्य प्रस्ताव संबंधकारकअमूर्त संज्ञा को संशोधित करनापुगनांडी मंदिर'लड़ने के लिए समय' (प्रकाशित)संज्ञा में कभी- कभार, टेंपस, कारण, ग्रेटिया शामिल हैं संप्रदान कारकमकसद को जाहिर करनाauscultando operam की हिम्मत'सुनने का प्रयास लागू करें'क्रिया के बाद जैसे कि स्टडिओ, ओपराम डेयर और विशेषण जैसे नटस, ऑप्टिमस पंचमी विभक्तिसहायकPugnando Cepimus'हमने लड़कर लिया'कृदंत उपयोग से अविभाज्य बन गए, इस प्रकार इतालवी , स्पेनिश और पुर्तगाली में गेरुंडियो रूपों को प्रदान करते हैं, जो लैटिन वर्तमान प्रतिभागियों से प्राप्त रूपों के बजाय उपयोग किए जाते हैं इन कार्यों को võnãtiõ 'शिकार' जैसी क्रियाओं से प्राप्त अन्य अमूर्त संज्ञाओं द्वारा पूरा किया जा सकता है। Gerunds दो तरीकों से अलग हैं। हर लैटिन क्रिया नियमित रूप से एक गेरुंड बना सकती है एक gerund एक परिमित क्रिया के रूप में उसी तरह से कार्य कर सकता है। आम तौर पर एक परिमित क्रिया का गेरुंड एक प्रत्यक्ष वस्तु द्वारा पीछा किया जा सकता है जैसे विज्ञापन विवेकाधीन शब्द के अर्थ के लिए ' शब्द ' की व्याख्या करने के लिए शब्द '' मैं आदमी की जांच करने का प्रयास समर्पित करूँगा ''। हालांकि, यह एक दुर्लभ निर्माण था। आम तौर पर लेखकों ने गेरुंडिव निर्माण को प्राथमिकता दी जैसे कि रेस एवर्टीन रिपेब्लायस 'मामलों को राज्य के उखाड़ फेंकने के विषय में' (शाब्दिक रूप से राज्य के उखाड़ फेंके जाने वाले)। जब लोगों ने पहली बार अंग्रेजी जैसी भाषाओं के व्याकरण लिखे, और उन्हें लैटिन व्याकरण के कार्यों पर आधारित किया, तो उन्होंने इन दो गुणों के साथ गैर-परिमित क्रिया रूपों को लेबल करने के लिए गेरुंड शब्द को अपनाया। विभिन्न भाषाओं में Gerunds विभिन्न भाषाओं के संबंध में प्रयुक्त गेरुंड शब्द का अर्थ नीचे सूचीबद्ध है। लैटिन में गैर-परिमित गेरुंडियम है , जो कि इनैंडम, -एंडम और संज्ञा विभक्तियों के साथ बनता है। यह नामवाचक और उच्चारण के मामलों को छोड़कर संज्ञा के समतुल्य है, जो शिशु का उपयोग करते हैं। विशेष रूप से एब्लेटिव केस फॉर्म (-ैंडो, -एंडो) का उपयोग क्रियाविशेष रूप से किया गया था। अंग्रेजी में लिखे गए लैटिन व्याकरणों में गेरुंड के रूप का उपयोग किया गया है। [५] आगे विस्तार के लिए ऊपर का अनुभाग देखें। कई रोमांस भाषाओं को रूप विरासत में मिला है, लेकिन बिना मामले के विभक्तियों के । वे मुख्य रूप से एक क्रिया विशेषण समारोह में उपयोग करते हैं, तुलनात्मक रूप से लैटिन एब्लेटिव उपयोग के लिए। एक ही रूप एक विशेषण समारोह में और प्रगतिशील पहलू अर्थ व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये भाषाएं वर्तमान में मौजूद कृदंत शब्द का उपयोग नहीं करती हैं। अंग्रेजी में लिखी गई इन भाषाओं के व्याकरण प्रपत्र gerund का उपयोग कर सकते हैं। इतालवी गेरुंडियो : स्टेम फॉर्म + -ैंडो या -डोन्ड स्पेनिश गेरुंडियो : स्टेम फॉर्म + -ैंडो या -इन्डो पुर्तगाली gerúndio : स्टेम रूप + -ैंडो , -देश या -इंदो रोमानियाई gerunziu : स्टेम फॉर्म + -एंड (यू) या -ind (यू) कैटलन और फ्रेंच को गेरंड फॉर्म नहीं, बल्कि लेटिन प्रेजेंट पार्टिकलर इन -nt मिला है। कैटलन गेरुंडी : स्टेम फॉर्म + -ेंट या -ेंट फ्रेंच स्टेम रूप + -ant । फ्रेंच व्याकरण के बीच एक अंतर रखता है: जब प्रारूप विशेषण रूप से उपयोग किया जाता है, तो पार्टिसिप प्राइसेन्ट , और लिंग और संख्या के लिए विभक्त हो सकता है। gérondif जब रूप का उपयोग क्रियाविशेष रूप से किया जाता है, बिना विभक्ति के, आमतौर पर प्रीपोज़ एन के बाद। आधुनिक फ्रेंच में, gérondif का उपयोग प्रगतिशील अर्थ को व्यक्त करने के लिए नहीं किया जा सकता है। अंग्रेजी में लिखे गए फ्रांसीसी के व्याकरण रूपों को गेरुंडिव और वर्तमान पार्टिकलर का उपयोग कर सकते हैं। पश्चिम जर्मेनिक भाषाओं के शुरुआती चरणों में, एक पूर्वसर्ग के बाद शिशु को संक्रमित किया गया था। ये गोताखोर और, शायद ही कभी, जननांग के मामले रूपों को कभी-कभी जेरुंडियम या गेरुंड या वेस्ट जर्मनिक गेरुंड कहा जाता है। [६] [7] बेरेन की पुरानी अंग्रेजी (सहन करने के लिए) बेरन का मूल पुराने उच्च जर्मन ज़ीरो बेरेन बेरी के गोता बेरन के पुराने सैक्सन बेरानिया डाइवर पुराने पश्चिमी बेरेन आधुनिक महाद्वीपीय उत्तराधिकारी भाषाओं जर्मन और डच ने इन रूपों के कुछ हिस्सों को संरक्षित किया है, जिन्हें कभी-कभी गेरुंडियम भी कहा जाता है। पश्चिमी मूल भेद को संरक्षित करता है, जैसे पश्चिम पश्चिमी फ्रीगजे ("पूछना") - ते फ्रीजेन अंग्रेजी में वेस्ट जर्मेनिक गेरुंड का कोई वास्ता नहीं है। पारंपरिक व्याकरण एक क्रिया के -ing रूप के लिए गेरुंड शब्द का उपयोग करता है जब इसे संज्ञा के रूप में उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, वाक्य में क्रिया "मुझे पढ़ने में आनंद आता है")। [Sections] आगे विस्तार के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें। डच में , यह या तो " गेरुंडियम " शब्द का वर्णन करता है या " ज़ेलस्टैंडिग गबरुइक्ते, वर्बोजेन ऑनबेप्ले विज्ज़ वैन हेत वर्कवॉर्ड"। क्रिया के अनन्त रूप का उपयोग गेरुंड के रूप में किया जाता है, उदाहरण के लिए ज़ेवेमेन जियॉन्ड है । चूंकि अफ्रीकी के पास क्रिया के असीम रूप के बड़े खोए हुए स्पष्ट रूपात्मक अंकन हैं, इसलिए क्रिया तनों को गेरुन्ड के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि स्वेम गेसॉन्ड है । अरबी में , यह क्रिया की क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, जिसे मसदर रूप (अरबी: المصدر) के रूप में जाना जाता है। यह फॉर्म टैनविन में समाप्त होता है और आमतौर पर अंग्रेजी में समाप्त होने वाले समतुल्य के बराबर होता है। फारसी में , यह क्रिया की क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, जिसे इस्म-मसदर रूप (फारसी: اسم م toدر) के रूप में जाना जाता है। हिब्रू में , यह या तो क्रिया की क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, या इनफिनिटिव प्रीफिक्स (जिसे इन्फिनिटिव कंस्ट्रक्शन भी कहा जाता है) के बाद इन्फिनिटिव के हिस्से को संदर्भित करता है। हंगरी में , यह व्यावहारिक रूप से मौखिक संज्ञा को संदर्भित करता है, जो एक प्रत्यय को जोड़कर बनता है। आम प्रत्यय हैं- दास (एडस, दे रहे हैं), -ईएस (केरेस, पूछ)। जापानी में , यह क्रिया के रूप में क्रिया और क्रिया विशेषण रूपों को संदर्भित करता है, जिसे रेफरल कण संख्या के साथ जोड़ा जाता है, जो क्रिया को अवधारणा या संपत्ति संज्ञा में बदल देता है, या क्रिया के -te रूप को भी संदर्भित कर सकता है। कोरियाई में , यह शब्द ',' ('चीज') को संदर्भित करता है जिसे क्रिया के विशेषण रूप द्वारा संशोधित किया जाता है। बल्गेरियाई में , यह деепричастие (deepriijastije) शब्द का अनुवाद करता है। यह क्रिया के रूप में प्रत्यय-संज्ञा (-jki) जोड़कर बनाई गई क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, जैसे ходи ( hodi, he / she / it walk) - ходейки ( hodejki, चलते समय ) मैसेडोनियन में , यह क्रिया के रूप में प्रत्यय--и (-jki) जोड़कर बनाई गई क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, जैसे ,аде ( जेड, वह खाता है ) - јадејќи ( jadejki, भोजन करते समय )। तुर्की में , यह स्वर सामंजस्य के अधीन क्रिया अंत की एक बड़ी संख्या को संदर्भित करता है और कभी-कभी पोस्टपॉजिशन के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। तुर्की gerunds क्रियाविशेषण के रूप में कार्य कर सकते हैं या एक (क्रिया विशेषण) खंड के एक भाग का गठन कर सकते हैं। पोलिश में , यह एक संज्ञा को जोड़कर गठित मौखिक संज्ञा को संदर्भित करता है। सामान्य प्रत्यय हैं -anie (pływanie, तैराकी), -enie ( jedzenie , खाने)। रूसी में , यह деепричастие (deepriijastije) शब्द का अनुवाद प्रत्यय-एस (-ja) वर्तमान के साथ गठित एक क्रियाविशेष कृदंत है; -в (-v) या -Rши (-v )i) पास्ट। अन्य भाषाओं में, यह लगभग किसी भी गैर-परिमित क्रिया रूप को संदर्भित कर सकता है; हालाँकि, यह अक्सर एक क्रिया संज्ञा को संदर्भित करता है, इसके उपयोग के साथ सादृश्य द्वारा अंग्रेजी या लैटिन पर लागू होता है। अंग्रेजी में Gerunds अंग्रेजी के पारंपरिक व्याकरण में, शब्द गेरुंड शब्द क्रिया के रूप में अंत में आने वाली क्रिया के रूप में एक महत्वपूर्ण प्रयोग है (इसके गठन और वर्तनी के विवरण के लिए, अंग्रेजी क्रिया देखें)। अन्य महत्वपूर्ण उपयोगों को कहा जाता है कृदंत (विशेषण या क्रिया विशेषण का उपयोग किया जाता है), और एक शुद्ध मौखिक संज्ञा के रूप में । जब एक खंड के रूप में एक क्रिया के रूप में व्यवहार किया जाता है (तो यह एक क्रिया विशेषण द्वारा संशोधित किया जा सकता है या एक वस्तु हो सकती है) को गेरंड कहा जाता है; लेकिन परिणामी खंड एक पूरे के रूप में (कभी-कभी केवल एक शब्द से बना होता है, गेरुंड ही) बड़े वाक्य के भीतर संज्ञा के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, वाक्य पर विचार करें "इस केक को खाना आसान है।" यहां, गेरुंड खाने की क्रिया है , जो इस केक को एक वस्तु लेता है। इस केक को खाने वाले पूरे खंड को एक संज्ञा के रूप में उपयोग किया जाता है, जो इस मामले में बड़े वाक्य के विषय के रूप में कार्य करता है। एक आइटम जैसे कि इस केक को पूर्वगामी उदाहरण में खाना एक गैर-परिमित क्रिया वाक्यांश का एक उदाहरण है; हालाँकि, क्योंकि इस प्रकार के वाक्यांशों के लिए किसी विषय की आवश्यकता नहीं होती है, यह एक पूर्ण खंड भी है। (परंपरागत रूप से, इस तरह के आइटम को एक वाक्यांश के रूप में संदर्भित किया जाएगा, लेकिन आधुनिक भाषा विज्ञान में एक खंड को कॉल करना आम हो गया है।) एक गेरुंड क्लॉज जैसे कि यह गैर-परिमित खंड के प्रकारों में से एक है। संरचना को निम्नानुसार दर्शाया जा सकता है: विषयक्रियापूरक हैं क्षेत्र की संरचनाइस केक को खा रहे हैंहैआसान ( कोई विषय नहीं )क्रियावस्तु गैर-वित्तीय क्लब की संरचनाभोजनयह केक गठन संपादित करें गैर-परिमित क्रिया रूप अंत में समाप्त होते हैं, चाहे गेरंड या कृदंत को परिमित रूप में निरंतर या गैर-निरंतर, पूर्ण या गैर-पूर्ण, सक्रिय या निष्क्रिय के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। इस प्रकार, पारंपरिक व्याकरणों ने चार रूपों के रूप में गेरुंड का प्रतिनिधित्व किया है - दो सक्रिय आवाज के लिए और दो निष्क्रिय के लिए: 9] सक्रियनिष्क्रिय प्रस्तुत या निरंतरप्याराप्यार करे जाना वाला उत्तमप्रेम करने वालाप्यार किया जा रहा है जब पार्टिकलर शब्द का उपयोग किया जाता है तो वही फॉर्म उपलब्ध होते हैं। उपयोग के उदाहरणसंपादित करें निम्नलिखित वाक्य गेरुंड क्लॉज़ के कुछ उपयोगों का वर्णन करते हैं, यह दिखाते हैं कि इस तरह का एक क्लॉज़ बड़े वाक्य के भीतर संज्ञा के रूप में कैसे कार्य करता है। कुछ मामलों में, खंड में केवल गेरुंड होता है (हालांकि ऐसे कई मामलों में शब्द का समान रूप से शुद्ध मौखिक संज्ञा के रूप में विश्लेषण किया जा सकता है)। तैरना मजेदार है। (वाक्य के विषय के रूप में gerund) मुझे तैराकी पसंद है। ( प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में gerund) मैंने तैराकी को कभी इतना प्रयास नहीं दिया। ( अप्रत्यक्ष वस्तु के रूप में gerund) टेलीविजन के सामने बिस्कुट खाने से आराम करने का एक तरीका है। (विषय के रूप में gerund वाक्यांश) क्या आप बाहर जा रहे हैं ? (प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में gerund वाक्यांश) राष्ट्रपति चुने जाने पर, वह अपने परिवार के साथ राजधानी चले गए। ( पूर्वसर्ग के पूरक के रूप में gerund वाक्यांश) उपयुक्त सहायक क्रियाओं के गर्ड्स का उपयोग करके, एक गेरुंड क्लॉज़ का निर्माण किया जा सकता है जो सही पहलू और निष्क्रिय आवाज़ व्यक्त करता है: धोखा खाने से किसी को गुस्सा आ सकता है। (निष्क्रिय) किताब को एक बार पढ़ने से पहले मुझे और अधिक तैयार करना। (उत्तम) सारी रात जुआ खेलने में उसे शर्म आती है। ( सही प्रगतिशील पहलू) जब यह एक gerund का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है, तो अधिक विवरण के लिए, नीचे दिए गए gerund उपयोग के रूप में वर्गीकृत Verb पैटर्न देखें, और §§ अंग्रेजी क्रिया रूपों और Gerund का उपयोग भी करें। -Ing प्रपत्र के अन्य उपयोगों से भेद पारंपरिक व्याकरणों में, गेरुन्ड्स क्रिया के अन्य रूपों से भिन्न होते हैं: वर्तमान कृदंत (जो कि गेरुंड की तरह एक गैर-परिमित क्रिया है , लेकिन कार्य में विशेषण या क्रिया विशेषण है), और शुद्ध क्रिया संज्ञा या देवर्बल संज्ञा । आधुनिक संदर्भ व्याकरणों में गेरुंड और वर्तमान प्रतिभागियों के बीच अंतर को मान्यता नहीं दी गई है, क्योंकि कई उपयोग अस्पष्ट हैं। [१०] [११] "Gerund" की भूमिकाएँ एक वाक्य में होती हैं गैर परिमित क्लॉज़ एक वाक्य में निम्नलिखित भूमिकाएँ हो सकती हैं: [१२] भूमिकाउदाहरण एविषयकेक खाना सुखद है । बीनिष्कासित विषययह केक खाने के सुखद हो सकता है। सीविषय पूरकमैं जो देख रहा हूं वह केक खा रहा है डीप्रत्यक्ष वस्तुमैं केक खाना बंद नहीं कर सकता। एपूर्वपद वस्तुमैंने केक खाने का सपना देखा । एफक्रिया-विशेषण-संबंधीवह केक खाकर सड़कों पर चलता है। जीसंज्ञा पद का भागयह केक खाने वाले आदमी की तस्वीर है। एचविशेषण वाक्यांश का हिस्सावे सभी केक खाने में व्यस्त हैं। मैंपूर्वसर्ग का पूरकवह केक खाने का लुत्फ उठाती है। पारंपरिक व्याकरणों में गेरुंड शब्द का प्रयोग एफ, जी और एच की भूमिकाओं के लिए नहीं किया जाता है। इस प्रकार 1. जॉन ने बिल मांगने का सुझाव दिया। विषयक्रियावस्तु क्षेत्र की संरचनाजॉनसुझाव दियाबिल पूछनाभूमिका डी वस्तु - पारंपरिक रूप से पूछना एक "गेरुंड" है ( कोई विषय नहीं )क्रियावस्तु गैर-वित्तीय क्लब की संरचनापूछबिल 2. मैंने जॉन से बिल मांगते हुए सुना। विषयक्रियावस्तु क्षेत्र की संरचनामैंसुनाजॉन बिल पूछ रहा हैभूमिका जी क्रिया विशेषण - परंपरागत रूप से पूछना एक "कण" है विषयक्रियावस्तु गैर-वित्तीय क्लब की संरचनाजॉनपूछबिल 3. फुटबॉल खेलना सुखद है विषयक्रियापूरक हैं क्षेत्र की संरचनाफुटबॉल खेलनाहैसुखदभूमिका एक विषय - पारंपरिक रूप से खेल एक "गेरुंड" है ( कोई विषय नहीं )क्रियावस्तु गैर-वित्तीय क्लब की संरचनाखेल रहे हैंफ़ुटबॉल 4. बाख के फगुआ की उनकी भूमिका प्रेरणादायक थी। विषयक्रियापूरक हैं क्षेत्र की संरचनाउसका खेल बाख का fuguesथाप्रेरणादायक मालिकानासिरPostmodifier नन PHRASE की संरचनाउसकेखेल रहे हैंबाख के ठगों कीसंज्ञा वाक्यांश, खंड नहीं - वादन एक संज्ञा संज्ञा है (इसे डेवेरबल संज्ञा भी कहा जाता है) अधिक जानकारी और उदाहरणों के लिए, देखें : उपयोग करना । एक निर्दिष्ट विषय के साथ "गेरुंड" खंडसंपादित करें पारंपरिक व्याकरणों में, एक व्याकरणिक विषय को इस तरह से परिभाषित किया गया है कि यह केवल परिमित खंडों में होता है, जहां यह परिमित क्रिया रूप के 'संख्या' के साथ 'सहमत' होने के लिए उत्तरदायी है। फिर भी, गैर-परिमित धारा क्रिया के एक 'कर्ता' का अर्थ है, भले ही वह कर्ता अनिश्चित 'कोई या कुछ' हो। उदाहरण के लिए, हमें गाने में मजा आता है । (अस्पष्ट: कोई व्यक्ति गाता है, संभवतः स्वयं) क्रीम चाटना एक विशेष उपचार था (किसी ने क्रीम चाट लिया) पुरस्कार से सम्मानित किया जाना एक बड़ा सम्मान है (किसी को पुरस्कार से सम्मानित किया जा सकता है या हो सकता है) अक्सर 'कर्ता' स्पष्ट रूप से संकेतित होता है हमने कल गाने का आनंद लिया (हमने खुद गाया) बिल्ली ने क्रीम चाट कर जवाब दिया ( बिल्ली ने क्रीम चाट ली ) उनके दिल को पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है (उन्हें उम्मीद है कि उन्हें खुद पुरस्कार दिया जाएगा) मेग खुबानी खाना पसंद करता है (मेग खुद खुबानी खाता है) हालाँकि, 'कर्ता' अनिश्चित या पहले से ही वाक्य में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। बल्कि इसे अति विशिष्ट रूप से निर्दिष्ट किया जाना चाहिए, आमतौर पर गैर-परिमित क्रिया से पहले की स्थिति में हमने उन्हें गाने का आनंद लिया । क्रीम को चाटने वाली बिल्ली को आम तौर पर सराहना नहीं मिली । पॉल द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर हमें खुशी हुई। 'कर्ता' अभिव्यक्ति एक परिमित खंड का व्याकरणिक विषय नहीं है, इसलिए उनका उद्देश्य व्यक्तिपरक के बजाय उनका उपयोग किया जाता है। पारंपरिक व्याकरणविदों को इन 'कर्ता' शब्द के विषय पर आपत्ति हो सकती है। और परिशिष्ट व्याकरणविज्ञानी आगे बढ़ते हैं, परिमित विराम के विषयों (या वस्तुओं) के लिए अधिक उपयुक्त रूपों के उपयोग पर आपत्ति करते हैं। तर्क यह है कि यह दो संज्ञा अभिव्यक्तियों में कोई व्याकरणिक संबंध नहीं है। वे 'कर्ता' को एक प्रभावशाली रूप से व्यक्त करना पसंद करते हैं, जैसे कि साधारण संज्ञाओं के साथ प्रयोग किया जाता है: हमने उनके गायन का आनंद लिया । (cf उनकी आवाज़ें , उनके गाने का प्रयास ) बिल्ली की चाट क्रीम आमतौर पर सराहना नहीं की गई थी । (cf बिल्ली की गड़गड़ाहट , बिल्ली के भागने ) पॉल के पुरस्कार से सम्मानित होने पर हमें खुशी हुई । (सीएफ पॉल का नामांकन, पॉल की स्वीकृति ) वर्तमान क्लॉज़िंग के साथ-साथ क्लॉस के पास का निर्माण वास्तव में बहुत दुर्लभ है। फिक्शन की रचनाएं एक मध्यम आवृत्ति दिखाती हैं, लेकिन अन्य प्रकार के पाठ में निर्माण अत्यधिक अपरिहार्य है। [13] जब गैर-परिमित खंड एक संज्ञा वाक्यांश को संशोधित करता है, तो प्रिस्क्रिप्‍टिविस्ट कोई आपत्ति नहीं करते हैं मैंने बिल्ली को क्रीम चाटते देखा। चाट के कुख्यात विषय के रूप में बिल्ली की भावना की अवहेलना की जाती है। बल्कि वे बिल्ली को विशेष रूप से देखते हैं जैसे मैंने देखा कि वस्तु को क्रीम चाटते हुए संशोधित वाक्यांश इसलिए एक कृदंत उपयोग के रूप में वर्णित किया गया है। हेनरी फाउलर का दावा है कि एक गेरुंड से पहले गैर-संज्ञात्मक संज्ञा का उपयोग एक कृदंत के साथ उपरोक्त उपयोग के साथ भ्रम के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुआ, और इस प्रकार इसे संलयन कृदंत कहा जाना चाहिए [14] या जेरेथ । [15] यह दावा किया गया है कि यदि पूर्व निर्धारित नियम का पालन किया जाता है, तो अर्थ में मामूली अंतर बनाने के लिए दो रूपों के बीच के अंतर का उपयोग किया जा सकता है: शिक्षक के चिल्लाने से छात्र चौंक गया। ( चीखना एक गेरुंड है, चिल्ला ने छात्र को चौंका दिया) शिक्षक के चिल्लाने से छात्र चौंक गया। ( चिल्लाते हुए एक शिक्षक के रूप में व्याख्या की जा सकती है, शिक्षक को अर्हता प्राप्त करना ; शिक्षक ने चिल्लाकर छात्र को चौंका दिया) मुझे जिम की शराब पीना पसंद नहीं है। (मुझे शराब पीना पसंद नहीं है) मुझे जिम शराब पीना पसंद नहीं है। (मुझे जिम पसंद नहीं है जब वह शराब पी रहा है) हालांकि, क्विक एट अल। दिखाते हैं कि संवेदनशील और गैर-सम्‍मिलित विषयों के साथ संवेदन के रूपों की सीमा कहीं अधिक विविध और सूक्ष्म है: [१६] वाक्यअर्थ ब्राउन की पेंटिंग गेंसबरो की तरह ही शानदार है।ए। 'ब्राउन की पेंटिंग की विधा' ख। 'पेंटिंग की भूरी क्रिया' ब्राउन की अपनी बेटी की गहरी पेंटिंग देखने में आनंददायक है।'यह देखने के लिए एक खुशी है जबकि ब्राउन चतुराई से अपनी बेटी को पेंट करता है।' ब्राउन की चतुराई से अपनी बेटी को देखने के लिए एक खुशी है।ए। 'ब्राउन की पेंटिंग की बेवजह की हरकत देखकर खुशी होती है।' ख। 'यह देखने के लिए एक खुशी है जबकि ब्राउन चतुराई से पेंट करता है।' मुझे ब्राउन की बेटी की पेंटिंग पसंद नहीं है।ए। "मैं इस तथ्य को नापसंद करता हूं कि ब्राउन अपनी बेटी को पेंट करता है।" ख। 'मैं उस तरीके को नापसंद करता हूं जो ब्राउन अपनी बेटी को देता है।' मैं ब्राउन को उनकी बेटी को पसंद नहीं करता।'मैं इस तथ्य को नापसंद करता हूं कि ब्राउन अपनी बेटी (जब वह स्कूल में होना चाहिए) को पेंट करती है।' मैंने उनकी बेटी को ब्राउन पेंटिंग करते हुए देखा।ए। 'मैंने ब्राउन को उनकी बेटी के चित्र के रूप में देखा।' ख। 'मैंने ब्राउन की प्रक्रिया को देखा (' s) अपनी बेटी की पेंटिंग। ' ब्राउन चतुराई से अपनी बेटी को पेंटिंग करते हुए देखने के लिए एक खुशी है।ए। 'ब्राउन की अपनी बेटी की पेंटिंग की बेवजह की हरकत को देखकर खुशी हुई' ख। 'यह देखने के लिए एक खुशी है जबकि ब्राउन चतुराई से अपनी बेटी को पेंट करता है।' ये वाक्य संज्ञा के स्पेक्ट्रम को अधिक संज्ञा से मुक्त करते हैं-जैसे अधिक क्रिया-जैसे। स्पेक्ट्रम के चरम पर वे जगह है संज्ञा के अंत में (जहां पर ब्राउन का असंदिग्ध रूप से स्वामित्व है): संज्ञा वाक्यांशअर्थ ब्राउन की कुछ पेंटिंगए। 'कुछ पेंटिंग जो ब्राउन की हैं' ख। 'ब्राउन द्वारा चित्रित कुछ चित्र' ब्राउन की उनकी बेटियों की पेंटिंगए। पेंटिंग में उनकी बेटी को चित्रित किया गया था और उनके द्वारा चित्रित किया गया था ' ख। 'उनकी बेटी को चित्रित करते हुए चित्र और किसी और द्वारा चित्रित लेकिन उसके स्वामित्व वाले' और क्रिया के अंत में (जहां ब्राउन स्पष्ट रूप से असंभव होगा): वाक्यअर्थ अपनी बेटी की पेंटिंग, ब्राउन ने देखा कि उसका हाथ काँप रहा था।'जब वह पेंटिंग कर रहा था' ब्राउन ने उस दिन अपनी बेटी की पेंटिंग बनाई, मैंने टहलने का फैसला किया।'चूंकि ब्राउन उनकी बेटी की पेंटिंग बना रही थी' लड़की को पेंट करने वाला आदमी ब्राउन है।'कौन पेंटिंग कर रहा है' चुपचाप पेंटिंग करने वाला आदमी ब्राउन है।'जो चुपचाप पेंटिंग कर रहा है' ब्राउन अपनी बेटी को पेंट कर रहे हैं। कुछ मामलों में, विशेष रूप से एक गैर-व्यक्तिगत विषय के साथ, गेरुंड से पहले के अधिकारी के उपयोग को काफी औपचारिक रजिस्टर में भी निरर्थक माना जा सकता है। उदाहरण के लिए, "बर्फ गिरने का कोई मौका नहीं है" (पूर्व निर्धारित सही के बजाय "बर्फ गिरने का कोई मौका नहीं है)। क्रिया पैटर्न "gerund" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है गेरुंड शब्द व्यक्तिगत अंग्रेजी क्रियाओं के 'पूरकता' के रूप में -इंग क्लॉज़ के कुछ उपयोगों का वर्णन करता है, जो उस शब्द के बाद स्वीकार्य होने वाले वर्ग की पसंद को कहते हैं। खंड के मुख्य विकल्प हैं खण्ड प्रकारउदाहरणउपवाक्य का विषयमालिकानानिष्क्रिय समकक्ष 1. परिमितमुझे याद है कि वह आई थी ।व्याकरण विषय से अधिक वहअसंभवउसे जो याद आया वह आया । - अधिक लगातार: यह याद किया जाता है कि वह आया था । 2. नंगे शिशुमैंने उसे आते देखा।उसे आरी और आने की वस्तु के रूप में कार्य करता हैअसंभवसंभव नहीं 3 ए। विषय के बिना infinitiveउसे याद आया ।'के रूप में' के रूप में उल्लेखनीय विषय 'समझ'naसंभव नहीं 3 बी। विषय के साथ infinitiveमैंने उसे आने के लिए याद दिलाया ।उसे याद दिलाने और आने वाले विषय के रूप में कार्य करता हैअसंभवउसे आने की याद दिलाई गई । 4 ए। -बिना विषय केमुझे याद है उसे आते हुए देखना ।कुख्यात विषय 'समज' को मैं समान मानता हूंnaदुर्लभ लेकिन संभव: उसे आते देख याद किया जाता है । 4 बी। विषय के साथमुझे उसका आना याद है ।उसे याद रखने और आने वाले विषय के रूप में कार्य करता हैमुमकिनदुर्लभ लेकिन संभव: उसे याद किया जाता है । ५ अ। -बिना विषय केवह आती रही ।'के रूप में' के रूप में उल्लेखनीय विषय 'समझ'naसंभव नहीं 5 ब। विषय के साथहमने उसे आते रहने दिया ।उसे रखा और आने वाले विषय के रूप में कार्य करता हैअसंभववह आती रही । 6a। -बिना विषय केउसने आना बंद कर दिया ।'के रूप में' के रूप में उल्लेखनीय विषय 'समझ'naसंभव नहीं 6b। -बिना विषय केउसने आने वाला समय बर्बाद किया।'के रूप में' के रूप में उल्लेखनीय विषय 'समझ'naउसका समय बर्बाद हो रहा था। गेरुंड शब्द को [4a] और [4b] के समान खंडों पर लागू किया जाता है। [६ ए] और [६ बी] में आने वाले पार्टिकलर के उपयोग से संबंधित है। [५ ए] और [५ बी] में क्रियाओं को रखा जाता है और उसी घटना को संदर्भित करता है। आने वाला शी आने वाले प्रगतिशील पहलू से संबंधित है । क्रियाएं जैसे कि स्टार्ट और स्टॉप , हालांकि कीप जैसी क्रियाओं के समान, [17] को आमतौर पर याद जैसी क्रियाओं के साथ वर्गीकृत किया जाता है । इसलिए, उसने आना शुरू कर दिया , जिसे एक गेरुंड उपयोग कहा जाता है। [5b] जैसे वाक्यों के साथ फेलियर रखने के बाद पार्टिकुलेट उपयोग से याद रखने के बाद गेरुंड के उपयोग को अलग करने के लिए प्रस्तावित परीक्षण। संभावित अधिकारिक विषय का प्रस्तावित परीक्षण सफलतापूर्वक [4 बी] (पारंपरिक गेरुंड) को [5 बी] (पारंपरिक रूप से कृदंत) से अलग करता है। वेरिएंट * हमने जेन के आने को व्याकरणिक रूप से स्वीकार्य नहीं माना। वेरिएंट मुझे याद है कि जेन का आना स्वीकार्य है - वास्तव में प्रिस्क्रिपटिव ग्रामरियंस द्वारा आवश्यक है क्रियाओं के बाद "gerund" पैटर्न संपादित करें ऐतिहासिक रूप से, इनिंग-प्रत्यय सीमित संज्ञाओं को बनाने के लिए सीमित संख्या में क्रियाओं से जुड़ा हुआ था, जिनका उपयोग क्रियाओं की वस्तु जैसे कि किया जाता था। उपयोग को विभिन्न तरीकों से बढ़ाया गया था: प्रत्यय सभी क्रियाओं के लिए अटूट हो गया था; संज्ञाओं ने क्रिया जैसी विशेषताओं का अधिग्रहण किया; क्रियाओं की श्रेणी को सादृश्य द्वारा फैलने वाले रूप को पहले अन्य क्रियाओं में व्यक्त करने की अनुमति दी गई है, फिर सादृश्य द्वारा अमूर्त संज्ञा वस्तुओं के साथ जुड़े क्रियाओं के अन्य शब्दार्थ समूहों में; अंत में उपयोग एक शब्द से वस्तुओं को दूसरे शब्दार्थ से संबंधित समूह क्रियाओं में फैलता है। [18] इन विकासों का वर्तमान परिणाम यह है कि क्रियाओं के बाद की क्रियाएँ शब्दार्थ वर्गों में आती हैं। निम्नलिखित समूह COBUILD डेटा बैंक में सबसे सामान्य क्रियाओं के विश्लेषण से लिए गए हैं: [१ ९] पैटर्न 4 ए: मुझे उसकी एडिटिंग देखकर याद आया 'LIKE' और 'DISLIKE' ग्रुप adore, सराहना, (नहीं।) भालू, (नहीं) begrudge, detest, नापसंद, (सहना) सहना, आनंद लेना, घृणा करना, जैसे, घृणा, प्रेम, (नहीं) मन, मन, पसंद, माया, नाराज, (नहीं) खड़े, (नहीं) पेट, (नहीं) बर्दाश्त कर सकते हैं, करने के लिए ले लो खूंखार, (नहीं) चेहरा। फैंसी, एहसान, भय, करने के लिए तत्पर हैं 'सलाहकार' ग्रुप प्रत्याशित, विचार, चिंतन, बहस, परिकल्पना, कल्पना करना, कल्पना करना, इरादा करना, कल्पना करना 'रिमेंबर' ग्रुप भूल जाओ, याद करो, याद करो, याद करो, पछतावा करो, याद रखो, (नहीं कर सकते) याद रखें 'सिफारिश' ग्रुप स्वीकार करते हैं, स्वीकार करते हैं, सलाह देते हैं, वकील करते हैं, बहस करते हैं, इनकार करते हैं, वर्णन करते हैं, मना करते हैं, उल्लेख करते हैं, निषेध करते हैं, प्रस्ताव करते हैं, सलाह देते हैं, रिपोर्ट करते हैं, सुझाव देते हैं, आग्रह करते हैं 'इन्वॉल्व' ग्रुप अनुमति, प्रवेश, शामिल, औचित्य, मतलब, आवश्यकता, अनुमति, प्रस्ताव, रोक, बचाना 'पोस्टपोन' ग्रुप स्थगित करना, विलंब करना, स्थगित करना, बंद करना 'नीड' ग्रुप लायक, आवश्यकता, आवश्यकता, चाह 'जोखिम' ग्रुप मौका, जोखिम दूसरों के साथ-साथ OBJECT हतोत्साहित करना, प्रोत्साहित करना, सहना, सहाना, अभ्यास करना, दूर जाना, साथ जाना की ओर जाओ, बिना जाओ, पर खेलो पैटर्न 5 ए: वह संपादित करती रही इसके अलावा, COBUILD टीम क्रियाओं के चार समूहों की पहचान करती है, इसके बाद प्रपत्रों को ऑब्जेक्ट के रूप में वर्गीकृत करना कठिन होता है। क्रिया + -ing वस्तु निर्माण में क्रिया द्वारा व्यक्त की गई क्रिया या अवस्था को क्रिया-रूप द्वारा व्यक्त की गई क्रिया या अवस्था से अलग किया जा सकता है। निम्नलिखित समूहों में, इंद्रियां अविभाज्य हैं, संयुक्त रूप से एक ही जटिल कार्रवाई या राज्य को व्यक्त करते हैं। कुछ व्याकरण इन सभी पैटर्नों को गेरुंड उपयोग के रूप में नहीं पहचानते हैं। [20] 'स्टार्ट' और 'स्टॉप' ग्रुप शुरू करो, संघर्ष करो, आओ, शुरू करो, जारी रखो, समाप्त करो, जाओ, जाओ (नहीं) जाओ, रखो, छोड़ो, फिर से शुरू करो, शुरू करो, रुक जाओ, बाहर चलो, ले जाओ, गिर जाओ, गिर जाओ, हार मान लो, हार जाओ के बारे में, चारों ओर जाना / दौर, पर जाना, रखना, छोड़ना, ले जाना 'AVOID' ग्रुप बचना, (न होना) परेशान करना, बच निकलना, निकलना, मना करना, छोड़ देना, (नहीं) विरोध करना, दूर करना, रोकना 'TRY' ग्रुप मौका, जोखिम, कोशिश 'गो रीडिंग' ग्रुप जाना आना पैटर्न 4 बी: मुझे उसके आने की याद है ।संपादित करें इस पैटर्न के साथ क्रियाओं को सामान्य रूप से -ing क्लॉज के 'विषय' को एक समान निष्क्रिय निर्माण में उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है जैसे कि * उसे याद किया जाता है । COBUILD गाइड मुझे याद है कि एकल वस्तु के रूप में आने का विश्लेषण करती है । कई क्रियाएं जो पैटर्न 4 ए (ऑब्जेक्ट के बिना) की अनुमति देती हैं, इस पैटर्न को भी अनुमति देती हैं। 'LIKE' GROUP (उपरोक्त 'LIKE' AND 'DISLIKE', 'DREAD AND LOOK FORWARD TO', 'CONSIDER' और 'REMEMBER' समूहों से क्रिया) प्रत्याशित, परिकल्पना, सराहना, (नहीं) सहन कर सकते हैं, (नहीं) begrudge, चिंतन, नापसंद, भय, परिकल्पना, भय, भूल, घृणा, (नहीं होगा), कल्पना, जैसे, (नहीं) मन, चित्र, स्मरण, स्मरण , याद रखना, (नहीं) याद रखना, नाराज करना, देखना, बर्दाश्त करना, कल्पना करना, चाहना, साथ रखना 'रिपोर्ट' ग्रुप (उपरोक्त 'ग्रुप' का सबसेट) वर्णन, उल्लेख, रिपोर्ट 'ENTAIL' ग्रुप (उपरोक्त 'INVOLVE' ग्रुप का सबसेट) प्रवेश, शामिल, औचित्य, मतलब, आवश्यकता 'STOP' ग्रुप (उपर्युक्त 'START' और 'STOP' ग्रुप) बचना, रोकना, रोकना, रोकना, विरोध करना, बचाना, रोकना 'जोखिम' ग्रुप (ऊपर के समान) मौका, जोखिम पैटर्न 5 बी: हमने उसे आने वाले संपादन में रखा पैटर्न 4 बी के विपरीत, इन क्रियाओं से-विंग क्लॉज के 'विषय' को एक समान निष्क्रिय निर्माण में उपयोग करने की अनुमति मिलती है जैसे कि वह आती रही थी । COBUILD गाइड हमारे द्वारा रखी गई दो वस्तुओं की एक स्ट्रिंग के रूप में उसका विश्लेषण करती है: - (1) उसकी और (2) आने वाली । 'देखें' ग्रुप पकड़ना, महसूस करना, खोजना, सुनना, नोटिस करना, अवलोकन करना, फोटो (आमतौर पर निष्क्रिय), चित्र (आमतौर पर निष्क्रिय), देखना, देखना, देखना 'ब्रिंग' ग्रुप लाना, रखना, रखना, भेजना, सेट करना पैटर्न 6a: वह आ रहा है ये क्रियाएं शुरू करने, खर्च करने या समय समाप्त करने का उल्लेख करती हैं। निम्नलिखित रूप एक क्रिया विशेषण है, जिसे पारंपरिक रूप से एक गेरुंड के बजाय एक कृदंत के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मरो, अंत करो, समाप्त करो, चारों ओर लटकाओ, शुरू करो, हवा करो पैटर्न 6b: वह समय बर्बाद कर रहा है ये क्रियाएं समय (और, विस्तार, धन) से संबंधित हैं। वस्तु आम तौर पर इस अवधारणा को व्यक्त करती है। हालांकि, व्यस्त या कब्जे की वस्तु को रिफ्लेक्टिव सर्वनाम होना चाहिए जैसे कि वह खुद आ रही है । निम्नलिखित रूप एक क्रिया विशेषण है, जिसे आमतौर पर गेरुंड के बजाय एक कृदंत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। शुरू, व्यस्त, अंत, खत्म, मार, कब्जा, पास, खर्च, शुरू, लेना, बर्बाद क्रियाओं के बाद "गेरुंड" या इनफिनिटिव पैटर्न एड किया जाता है -सिंग प्रत्यय की तरह, इनफिनिटिव एक संकीर्ण मूल उपयोग से ऐतिहासिक रूप से फैल गया, भविष्य के समय का जिक्र करते हुए एक पूर्वसर्गीय वाक्यांश। -इंग फॉर्म की तरह यह सभी अंग्रेजी क्रियाओं में फैल गया और गैर-परिमित क्लॉज बनाने के लिए। -Ing रूप की तरह, यह समान अर्थ वाले शब्दों के साथ उपयोग करने के लिए सादृश्य द्वारा फैलता है। कई क्रियाएं अब 'पूरकता' की अपनी पसंद में एक से अधिक वर्गों से संबंधित हैं। पैटर्न 4 ए और 3 ए: मुझे उसे देखकर याद आया और उसने एडिट करना याद किया 'START' और 'STOP' (-इंग) ग्रुप और 'BEGIN' ('से + इनफिनिटिव) दोनों प्रकार के Verbs: शुरू करो, संघर्ष करो, आओ, शुरू करो, जारी रखो, जाओ, शुरू करो, साथ ही चलते हैं - अलग-अलग अर्थों के साथ वह गाती चली गई - 'उसने गाना जारी रखा' वह गाती चली गई - 'बाद में, उसने गाया' वह गाने के लिए मेरे पास गई - 'उसने मुझे गाने के लिए उकसाया' (यानी कि मुझे गाना चाहिए) सतही तौर पर, स्टॉप 3 ए (इन-इनफ़िनिटिव) पैटर्न में उपयोग किया जाता है उसने गाना बंद कर दिया - 'वह गाने के लिए रुक गई' हालांकि, गाने के लिए वाक्यांश काफी अलग और अलग है वह गाने के लिए एक पल के लिए रुक गई उसने वही किया जो वह गाने के लिए कर रही थी और वाक्यांश का उपयोग सभी प्रकार के वाक्यों में किया जा सकता है गाने के लिए उसने पेरिस की यात्रा की उसने अपने पति और उसके बच्चों को गाने के लिए छोड़ दिया 'DREAD' और LOOK FORWARD TO '(-ing) ग्रुप और' HOPE '(' से + इनफिनिटिव) 'दोनों में Verbs भय, भय 'CONSIDER' (-ing) ग्रुप और 'HOPE' ('से + इनफिनिटिव)' दोनों में Verb इरादा करना 'रिमेंबर' (-इंग) ग्रुप और 'मेनेज' ('टू + इनफिनिटिव) दोनों में वर्ब याद रखें - विभिन्न अर्थों के साथ मुझे याद आया - मुझे याद है कि मैं पहले चला गया था ' मुझे याद आया - मुझे याद है कि मुझे जाना था, इसलिए मैं गया था ' दोनों 'एनईईडी' (-इंग) ग्रुप और 'एनईईडी' ('से + इनफिनिटिव) जीईयूपीएस में क्रिया जरूरत है, जरूरत है पैटर्न 4a, 4 बी, 3 ए और 3 बी: मैं आ रहा याद है , वह आने के लिए याद किया , मैं उसे आने वाले याद और मैं उसे याद दिलाया आने के लिएसंपादित करें 'LIKE AND DISLIKE' (-ing) और OBJECT (टू-इनफिनिटिव) GROUPS दोनों में वर्ब्स नफरत, जैसे, प्यार, पसंद अन्य पैटर्न 3 बी क्रियाओं के विपरीत, वस्तु अविभाज्य है वह अपनी पत्नी से नफरत करता है एक भीड़ में बाहर खड़े होने का मतलब यह नहीं है कि वह अपनी पत्नी से नफरत करता है साथ होगा वहाँ अक्सर अर्थ की एक अंतर है मुझे अम्ब्रिज में रहना पसंद है - 'मैं अम्ब्रिज में रहता हूँ, और मुझे यह पसंद है' मैं अम्ब्रिज में रहना चाहता हूँ - 'मैं अम्ब्रिज में नहीं रहता, लेकिन मुझे भविष्य में वहाँ रहने की इच्छा है' मैं अम्ब्रिज में रहना पसंद करूँगा - 'मैं अम्ब्रिज में नहीं रहता, लेकिन अगर मैं कभी वहाँ रहता, तो मुझे बहुत मज़ा आता।' एक स्पष्ट समानता है मुझे बॉक्सिंग पसंद है - 'मैं बॉक्स और मैं इसका आनंद लेता हूं' मुझे मुक्केबाजी पसंद है - 'मैं दूसरे लोगों को मुक्केबाजी करते हुए देखता हूं और मुझे मजा आता है' हालांकि, केवल पूर्व अर्थ एक विस्तारित गैर-परिमित खंड के साथ संभव है मुझे एक अनुभवी प्रतिद्वंद्वी के साथ मुक्केबाजी करना पसंद है - 'जब मैं अनुभवी प्रतिद्वंद्वी के साथ मुक्केबाजी करता हूं तो मुझे यह पसंद है' पैटर्न 4a और 3 बी: मैं आ रहा याद है और मैं उसे याद दिलाया आने के लिएसंपादित करें 'RECOMMEND' (-ing) और 'TELL' या 'NAG' और 'COAX' (इन-इनफ़िनिटिव) GROUPS दोनों में Verbs सलाह देना, मना करना, सलाह देना, आग्रह करना ये क्रियाएँ RMBMEND क्रिया की वस्तु के रूप में कार्य करने वाले शब्द के साथ पैटर्न 4 बी को स्वीकार नहीं करती हैं। हालाँकि इनका उपयोग एक प्रभावी 'विषय' के साथ किया जा सकता है। मैंने छोड़ने की सलाह दी - 'मैंने किसी को (अज्ञात) सलाह दी कि हमें (या उस व्यक्ति या लोगों को जो हमारे मन में है) को छोड़ देना चाहिए' मैंने उसे छोड़ने की सलाह दी - 'मैंने उसे सलाह दी कि उसे छोड़ देना चाहिए' लेकिन नहीं * मैंने उसे छोड़ने की सलाह दी मैंने उनके जाने की सलाह दी - 'मैंने किसी (अज्ञात) को सलाह दी कि उसे छोड़ देना चाहिए 'CONSIDER' (-इंग) और 'BELIEVE' या 'EXPECT' (इन-इन्फिनिटिव) GROUPS दोनों में Verbs विचार करना, इरादा करना पैटर्न 4 बी और 3 बी: मुझे उसका आना याद है और मैंने उसे एडिट करने के लिए याद दिलाया 'SEE' (-इंग) और 'OBSERVE' (इन-इन्फिनिटिव) GROUPS दोनों में Verbs सुनना, देखना, निरीक्षण करना In -nnitive पैटर्न पैसिव क्लॉस में होता है जैसे कि उसे आते देखा गया था। सक्रिय क्लाज के साथ नंगे इन्फिनिटिव पैटर्न का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, हमने उसे आते देखा। 'SEE' (-इंग) और 'BELIEVE' (इन-इनफ़िनिटिव) GROUPS दोनों में क्रिया महसूस करें, ढूंढें, दिखाएं (आमतौर पर निष्क्रिय) 'ENTAIL' सबग्रुप (-इंग) और 'EXPECT' (इन-इन्फिनिटिव) ग्रॉसपीएस दोनों में क्रिया माध्य - विभिन्न अर्थों के साथ इसका मतलब है कि उसका कल जाना - 'उस स्थिति में वह कल जाएगी' हमारा मतलब है कि वह कल जाए - 'हमारा इरादा है कि वह कल जाएगी' वह कल यहां होने वाली है - 'यह इरादा है कि वह कल यहां आएगी' वह अब यहाँ होने का मतलब है - 'यह इरादा था कि वह अब यहाँ होना चाहिए, लेकिन वह नहीं है' पैटर्न 5 ए और 3 ए: वह आती रही और उसने एडिट करना याद रखा क्रिया 'TRY' (-इंग) और 'TRY' (इन-इन्फिनिटिव) GROUPS दोनों में कोशिश - विभिन्न अर्थों के साथ उसने छोड़ने की कोशिश की - 'वह देखने के लिए छोड़ दिया कि क्या हो सकता है (या वह कैसा महसूस कर सकती है)' उसने छोड़ने की कोशिश की - 'उसने छोड़ने की कोशिश की ' क्रियाओं के बाद या तो "गेरुंड" या नंगे infinitive पैटर्नसंपादित करें पैटर्न 4 बी और 2: मुझे याद है उसे आने वाले और मैं उसके आने देखासंपादित करें क्रिया 'एसईई' (-इंग) और 'एसईई' (नंगे इन्फिनिटिव) दोनों प्रकार के शब्द महसूस। सुनना, नोटिस करना, देखना, देखना ये पैटर्न कभी-कभी अलग-अलग अर्थों को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाते हैं मैंने उसे छोड़ते हुए देखा - 'मैंने उसे जाते हुए देखा था' मैंने उसे छोड़ते देखा - 'मैंने उसे छोड़ते ही उसे देखा' अन्य भाषाओं में अंग्रेजी -ing रूपों की उधारीसंपादित करें अंग्रेजी क्रिया रूपों में समाप्त होने वाले -ing कभी कभी अन्य भाषाओं में उधार कर रहे हैं। कुछ मामलों में, वे छद्म-कोण बन जाते हैं , नए अर्थ लेते हैं या अंग्रेजी में नहीं मिलते हैं। उदाहरण के लिए, कैम्पिंग का अर्थ कई भाषाओं में "कैंपसाइट" है, जबकि पार्किंग का मतलब अक्सर कार पार्क होता है। इन दोनों शब्दों को संज्ञा के रूप में माना जाता है, अंग्रेजी में गेरुंड की कोई भी विशेषता नहीं है। अधिक जानकारी और उदाहरणों के लिए, आईएनजी अन्य भाषाओं के शब्दों

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