मंगलवार, 8 जनवरी 2019

ईंधन तत्व -

Ether (noun)
late 14c."upper regions of space"
from Old French ether (12c.)
and directly from Latin Eather "the upper pure, bright air; sky,
    firmament," from Greek aithēr "upper air; bright, purer air; the sky
(opposed to aēr  "the lower air")
from aithein "to burn, shine," from PIE *aidh- "to burn".

edifice (n.)
late 14c., from Old French edifice "building" (12c.), from Latin aedificium "building," from aedificare "to erect a building," from aedis, variant of aedes "temple, sanctuary," usually a single edifice without partitions, also, in the plural, "dwelling house, building," originally "a place with a hearth" + combining form of facere "to make, to do" (from PIE root *dhe- "to set, put")

Aedis is from PIE *eidh- "to burn, burning" (source also of Sanskrit inddhe "burst into flames;" Avestan aesma- "firewood;" Greek aithein "to burn," aithos "fire;" Latin aestas  "summer," aestus "heat;" Lithuanian iesmė  "firewood;" Old Irish aed "fire," Welsh aidd  "heat, zeal;" Old English ād, Old High German eit "funeral pile," Old Norse eisa  "burning coals"), which is perhaps related to the root *as- "to burn, glow."

In ancient cosmology, the element that filled all space beyond the sphere of the moon, constituting the substance of the stars and planets.
Conceived of as a purer form of fire or air, or as a fifth element.
From 17c.-19c., it was the scientific word for an assumed "frame of reference" for forces in the universe,
perhaps without material properties.
The concept was shaken by the Michelson-Morley experiment (1887)
and discarded early 20c. after the Theory of Relativity won acceptance, but before it went it gave rise to the colloquial use of ether for "the radio"
(1899).The name also was bestowed c.
1730 (Frobenius; in English by 1757) on a volatile chemical compound known since 14c. for its lightness and lack of color (its anesthetic properties weren't fully established until 1842).

ईथर (संज्ञा)
एक तत्व है --जो "अन्तरिक्ष के ऊपरी क्षेत्रों में व्याप्त रहता है । पुरानी फ्रॉञ्च भाषा में ईथर (12 वीं सदी में प्रचलन में आया।)
और सीधे लैटिन एथर से विकसित हुआ " जिसका अर्थ है :- "ऊपरी शुद्ध उज्ज्वल हवा;
आकाश, दृढ़ता," आदि
लैटिन का यह शब्द  ग्रीक aithēr से सम्बद्ध है "ऊपरी हवा; उज्ज्वल, शुद्ध हवा।"
एइथिन से" जलने, चमकने के लिए, रूढ़ यूरोपीय क्रिया  "PIE   एैद  -जलने के लिए "

 
प्राचीन ब्रह्मांड विज्ञान में, वह तत्व जो चंद्रमा के क्षेत्र से परे सभी स्थान को भरता है, तारों और ग्रहों के पदार्थ का निर्माण करता है। अग्नि या वायु के शुद्ध रूप के रूप में, या पांचवें तत्व के रूप में कल्पना की गई है। 17c.-19c से, यह ब्रह्मांड में बलों के लिए एक "संदर्भ के फ्रेम" के लिए वैज्ञानिक शब्द था, शायद भौतिक गुणों के बिना। मिशेलसन-मॉर्ले प्रयोग (1887) द्वारा इस अवधारणा को हिला दिया गया और 20 सी की शुरुआत में ही इसे छोड़ दिया गया। थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी के बाद स्वीकृति मिली, लेकिन इससे पहले कि यह "रेडियो" (1899) के लिए ईथर के बोलचाल के उपयोग को जन्म देता।
नाम भी सी दिया गया था। 1430 के बाद से ज्ञात एक अस्थिर रासायनिक यौगिक पर 1730
(फ्रोबेनियस; अंग्रेजी में 1757)।
इसकी चमक और रंग की कमी के लिए (इसके संवेदनाहारी गुण 1842 तक पूरी तरह से स्थापित नहीं थे।

इन्धनम् (पुल्लिङ्ग )
(इन्धे दीप्यतेऽग्निरनेन । (इन्ध + करण ) + ल्युट् )
अग्निसन्दीपनतृणकाष्ठादि ।
जालानी काठ इति भाषा ।
तत्पर्य्यायः । इध्मम् २ एधः ३ समित् ४ एधम् ५ । इत्यमरः ॥ समिन्धनम् ६ । इति शब्दरत्नावली ॥
(यथा, मनुः। ७ । ११८ ।
“अन्नपानेन्धनादीनि ग्रामिकस्तान्यवाप्नुयात्” )

edifice (n)
14 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, पुराने फ्रांसीसी भवन "इमारत" से (12 सी।), लैटिन एडेडिकियम से "बिल्डिंग", "एडिशनल से" एक इमारत बनाने के लिए, "एडीस से, एडीज का वेरिएंट" मंदिर, अभयारण्य, "आम तौर पर विभाजन के बिना एक एकल संस्करण। , भी, बहुवचन में, "आवास गृह, भवन," मूल रूप से एक चूल्हा के साथ एक जगह "बनाने के लिए + संयोजन के रूप में", करने के लिए "(पाई रूट से * dhe-" सेट करने के लिए, डाल ")।

 
एडीस पीआईई * ईध- "से जलने, जलने" के लिए है (स्रोत भी संस्कृत में "आग की लपटों में फूट पड़ता है;" एवेस्टेन एनेमा- "जलाऊ लकड़ी;" ग्रीक एनीथिन "को जलाने के लिए," एंथोस "अग्नि;" लैटिन ब्यूटीज़ "समर,") सौंदर्य "गर्मी;" लिथुआनियाई ėmė "जलाऊ लकड़ी;" पुरानी आयरिश सहायता "आग," वेल्श एड "गर्मी, जोश;" पुरानी अंग्रेज़ी ād, पुरानी उच्च जर्मन ईट "अंतिम संस्कार ढेर," ओल्ड नॉर्स आइसा "जलते अंगारों"), जो है शायद जड़ से संबंधित * के रूप में - "जलाने के लिए, चमक।"

edifice (n)
14 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, पुराने फ्रांसीसी भवन "इमारत" से (12 सी।), लैटिन एडेडिकियम से "बिल्डिंग", "एडिशनल से" एक इमारत बनाने के लिए, "एडीस से, एडीज का वेरिएंट" मन्दिर, अभयारण्य, "आम तौर पर विभाजन के बिना एक एकल संस्करण। , भी, बहुवचन में, "आवास गृह, भवन," मूल रूप से एक चूल्हा के साथ एक जगह "बनाने के लिए + संयोजन के रूप में", करने के लिए "
(पाई रूट से edhe-"

 
एडीस पीआईई * ईध- "से जलने, जलने" के लिए है (स्रोत भी संस्कृत में " इन्ध् :- आग की लपटों में फूट पड़ता है;" एवेस्टेन एनेमा- "जलाऊ लकड़ी;"
ग्रीक एनीथिन "को जलाने के लिए,"
एंथोस "अग्नि;" लैटिन ब्यूटीज़ "समर,")
सौंदर्य "गर्मी;" लिथुआनियाई ėmė "जलाऊ लकड़ी;" पुरानी आयरिश सहायता "आग," वेल्श एड "गर्मी, जोश;" पुरानी अंग्रेज़ी ād, पुरानी उच्च जर्मन ईट "अन्तिम संस्कार ढेर," ओल्ड नॉर्स आइसा "जलते अंगारों"), जो है शायद जड़ से संबंधित * के रूप में - "जलाने के लिए, चमक।"

भौतिकी के सन्दर्भ में ईथर सिद्धान्त (Aether theories) के विषय में विश्लेषक  यह कहते थे ; कि सारा स्पेस ईथर (Aether) से भरा हुआ है ।
जिसके बिना विद्युतचुम्बकीय तथा गुरुत्वीय बलों का संचरण असम्भव है।
'ईथर' शब्द ग्रीक शब्द αἰθήρ से बना है जिसका अर्थ है - 'ऊपरी हवा' या 'शुद्ध, ताजी हवा'।  संस्कृत  "इध्याजिर "
आपेक्षिकता सिद्धान्त के विकास के बाद अब सभी 'ईथर सिद्धान्त' अमान्य हो गये हैं और आधुनिक भौतिकी में इनका प्रयोग नहीं किया जाता।

19 वीं शताब्दि में, प्रकाशवाही ईथर सिद्धांत के अनुसार, ब्रह्माण्ड में एक ईथर माध्यम की परिकल्पना (अंग्रेज़ी: Aether drag hypothesis) की गई। इसके अनुसार प्रकाश तरंगे ईथर माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर संचरित होती हैं।

परिचय ---

ध्वनि तरंगो के अध्ययन से पता चला कि ये तरंगे अनुप्रस्थ होती हैं और इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर जाने के लिए माध्यम की आवश्यकता होती है और इनका संचरण ठोस में सबसे सुगम होता है।
इसी आधार पर जब विद्युत चुम्बकीय तरंगो की खोज के पश्चात वैज्ञानिकों ने देखा कि ये तरंगे अनुदर्ध्य होती हैं और प्रकाश तरंगो के समान होती हैं।
वैज्ञानिकों ने यह परिकल्पना की कि इन तरंगो को भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता होती है लेकिन सूर्य व तारों से आने वाली प्रकाश तरंगे पृथ्वी पर कैसे पहूँचती है क्यों कि इनके मध्य तो निर्वात है। इस धारणा को समझने के लिए ई॰ सन् १८१८ में ऑगस्टन-जीन फ्रेस्नल (Augustin-Jean Fresnel) ने सर्वप्रथम ईथर सिद्धांत दिया। इससे पहले १६७८ में जर्मन विद्वान क्रिस्टियन हुगेन्स ने ईथर जैसे किसी प्रकाश वाहक के होने की परिकल्पना दी थी।
वैज्ञानिकों का मत था कि ईथर एक ऐसा माध्यम है जो सर्वव्यापी है और प्रकाश तरंगे इसी माध्यम में गति करती हैं। अतः यह माध्यम प्रकाश तरंगो के लिए माध्यम माना गया।
ईथर को द्रव्यमान रहित माना गया।

आंशिक ईथर का घर्षण-

सन् १८१० में फ्रान्सिस आरगो (François Arago) ने बताया कि आण्विक सिद्धांत द्वारा पूर्वानुमानित किसी पदार्थ के अपवर्तनांक में परिवर्तन प्रकाश के वेग के मापन में एक महत्वपूर्ण विधि उपलब्द्ध करवा सकता है। ऐसे पूर्वानुमानों का मुख्य कारण अपवर्तनांक में आने वाले परिवर्तन जैसे काँच का अपवर्तनांक प्रकाश के काँच में वेग व वायु में प्रकाश के वेग के अनुपात पर निर्भर करता है।

आंशिक ईथर को घसीटने में समस्या---

घसीटने का फ्रेनल गुणक, फिज़ाऊ प्रयोग (Fizeau experiment) और इसकी पुनर्रावर्तियों से पुष्टि की जा रही थी। इस गुणक की सहायता से सभी ईथर अपवाह प्रयोगों (जैसे - आरगो, फिजाऊ, होईक मसकर्ट इत्यादि) जो प्रथम कोटि तक के प्रभावों का मापन करने में सक्षम थे से आ रहे ऋणात्मक परिणामों की व्याख्या की जा सकती है।
स्थायी (लगभग) ईथर की परिकल्पना भी तारकीय विपथन के लिए तर्कयुक्त है। तथापि इस सिद्धांत का खण्डन निम्न कारणों से हुआ

यह १९वीं शताब्दी से ही ज्ञात था, कि आंशिक ईथर को घसीटने के लिए ईथर का आपेक्षिक वेग होना चाहिए और यह अलग वर्णों (रंगो) के लिए अलग-अलग होना चाहिए - निस्संदेह यह स्थिति नहीं है।
फ्रेनल का (लगभग) स्थिर ईथर का सिद्धांत के परिणाम उन प्रयोगों में सही साबित हो रहे थे जो द्वितीय कोटि तक के प्रभाव संसूचित करने के लिए पर्याप्त संवेदी थे। तथापि, वे प्रयोग जैसे माइकलसन मोर्ले प्रयोग व ट्रोउटन-नोबल प्रयोग ने ऋणात्मक परिणाम दिये और इसलिए फ्रेनल ईथर का सीधा खण्डन हुआ।
सन्दर्भ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें