शुक्रवार, 9 नवंबर 2018

पाटक --- फाटक

पाटेक
एसडीबी लोकप्रियता रैंकिंग: 18540

इतिहास
सांख्यिकी

यह एक लोकप्रिय पोलिश और Askenarsic उपनाम है। पाइटेक, पाटेक, पियाटकोव्स्का, पियाटको, पियाटकोव्स्की और पियाटकिविच सहित कई वर्तनी में रिकॉर्ड किया गया, यह प्राचीन 7 वीं शताब्दी के व्यक्तिगत नाम 'पटेक' अर्थात् 'शुक्रवार' से निकला है। 20 वीं शताब्दी में कई शताब्दियों तक और कुछ हद तक, कुछ देशों के लिए यह बच्चों का व्यक्तिगत नाम, सप्ताह के दिन का नाम बपतिस्मा लेने के लिए दिया गया था। 'शुक्रवार' इस तरह के समारोहों के लिए एक विशेष रूप से लोकप्रिय दिन था, जैसा कि यह सब्त के पहले था, और आखिरकार ये नाम उपनाम बन गए।

पोलिश नामों की जिज्ञासाओं में से एक जोड़ा प्रत्यय - 'स्की' है। यह मूल रूप से फ्रांसीसी 'डी' या जर्मन 'वॉन' के समान विनम्र स्थिति का संकेत था, और पहले के समय में एक मनोर के प्रभुत्व से जुड़ा होता। दुर्भाग्यवश पोलैंड के जीवित चर्च रजिस्टर सबसे अनियमित हैं, अक्सर वर्ष की वास्तविक तिथि सहित, और सबसे खराब, अस्तित्व में नहीं है। मध्ययुगीन रजिस्टरों में से अधिकांश अनगिनत युद्धों में खो गए हैं, जिन्होंने इस दुर्भाग्यपूर्ण देश को हटा दिया है, हालांकि समय के साथ ही नए शासन के तहत अधिक रिकॉर्ड उपलब्ध हो रहे हैं क्योंकि उन्हें फिर से खोजा जा रहा है। उपनाम रिकॉर्डिंग के उदाहरणों में 1815 में ब्रज़ेस्क, बायर्डोस्कीगो के स्टैनिस्लो पियाटको, क्रुज़िन के बार्टलोमीज पियाटकोव्स्का, 1821 में बाइडोस्कीगो, और 1825 में लोनेटा, लोडज़किगो के वावरज़नीक पियाटकोव्स्की शामिल थे।

संज्ञा पुं० [हिं०] सट्टा। सट्टे का जुआ। उ०—सट्टे या फाटके का सौदा भी किया जाता था।—हिंदु० सभ्यता, पृ० २९९। यौ०—फाटकेबाज=सट्टे का जुआ खेलनेवाला। सट्टेबाज। सटोरिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें