रविवार, 25 नवंबर 2018

आर्यन-वीर्य ( आज़र बेजान की आदिम जन-जाति अवर-

यह लेख आधुनिक उत्तरी कोकेशियान अवर जनजाति के बारे में है। मध्य और पूर्वी यूरोप के पैनोनियन बेसिन से मध्ययुगीन जातीय समूह के लिए, पैनोनियन अवर जनजाति का ऐैतिहासिक सन्दर्भ देखें। 
अवर्स ( अवार : аварал / магIарулал , awaral / maararulal ; "पर्वतारोही")
अवर अथवा आयर पूर्वोत्तर कोकेशियान देशी जातीय समूह हैं जो रूसी गणराज्य के दाहिस्तान में रहने वाले कई जातीय समूहों के प्रमुख हैं। 
 अव  जनजाति काला समुद्र और कैस्पियन समुद्रों के बीच उत्तरी काकेशस के नाम से जाना जाने वाले एक क्षेत्र में रहते हैं। उत्तरी काकेशस क्षेत्र के अन्य जातीय समूहों के साथ, कोकेशियान अव समुद्र के स्तर से लगभग 2,000 मीटर ऊपर स्थित प्राचीन गांवों में रहते हैं।
इनका मिलान (तादात्म्य -एकरूपता) भारतीय पुराणों में वर्णित आभीर (गौश्चर) हिब्रू बाइबिल में वर्णित सैमेटिक जन-जाति अबीर तथा अफर मध्य-अफ्रीका में रहने वाले यहूदियों की सहवर्ती व शाखा के लोग तथा आयरिश जन-जाति आयर आदि से स्पष्ट है ।
 कोकेशियान अवर जनजाति द्वारा बोली जाने वाली अवर भाषा पूर्वोत्तर कोकेशियान भाषाओं के परिवार से संबंधित है और इसे नख-डगेस्टियन के नाम से भी जाना जाता है। 

13 वीं शताब्दी से इस्लाम अवर जनजाति का प्रचलित धर्म रहा है। 
अवर खगनेट बल्गेरियाई सम्राट क्रूम के नेतृत्व में पहले बल्गेरियाई साम्राज्य के साथ युद्ध तक अपने चरम साम्राज्य पर गए थे, जिसने पूर्व में अर लोगों के प्रवास को मजबूत कर दिया था।
  पड़ोसियों ने आमतौर पर उन्हें ' तावलिन ( तावलिनसी ) शब्दकोषों द्वारा संदर्भित किया। वसीली पोटो ने लिखा कि दक्षिण में वे आमतौर पर उन्हें टवलिन ( tavlintsy ) के रूप में जानते थे। "विभिन्न भाषाओं में शब्दों का अर्थ समान है ... [पहाड़ के निवासियों [या] हाइलैंडर्स"।
निकोलाई डबरोविन ने लिखा: " चेचन्या , अपने समृद्ध पर्वत चरागाहों के साथ, घने जंगल से ढके पर्वत ढलानों, इसके मैदान के साथ, कई नदियों और समृद्ध वनस्पति द्वारा सिंचित, पड़ोसी बंजर और एक अवेरियाई जनजाति द्वारा घिरे डैगस्टन के चट्टानी हिस्सों के लिए एकदम सही विपरीत है "। 
  माना जाता है कि टावलिन तुर्किक ताऊ से है , जिसका अर्थ है "पर्वत"। 
 तावलिन के नाम से जाना जाता है और आमतौर पर इनकी सुलक नदी की दो सहायक उपनगरीय ऊपरी हिस्सों में उत्पत्ति होती है: एंडीस्को कोइसु और अवर्सकोय कोइसु । 
 पोटो ने यह भी दावा किया कि एविएरियन जनजाति के सदस्यों को अक्सर वैकल्पिक अंतराल मारुलुल द्वारा भी संदर्भित किया जाता है, जिसका अर्थ है "पर्वतारोही"।  इतिहासकार सेर्गेई टॉल्स्टोव के अनुसार, एवियर का जन्म कैस्पियन सागर के दक्षिण-पूर्व खुरासन में हुआ, और काकेशस में स्थानांतरित हो गया। 
 ये भौगोलिक उत्पत्ति स्पष्ट रूप से उन्हें सुबारू (सौवीर )के हुरियनों से जोड़ती है । इन्हीं हुरियनों का परवर्ती रूप आर्य माना गया ।
 परन्तु आर्य शब्द का प्रादुर्भाव सैमेटिक शब्द अरि लौकिक रूप अलि से हुआ ।एल उलतथा वल सभी परस्पर सम्प्रसारित रूप हैं। 
_____________________________________________
 यूरोपीय इतिहास में अवर का सबसे पहला उल्लेख प्रिस्कस द्वारा किया गया है , जिन्होंने 463 ईस्वी में बताया कि सरगुर , उरोग और अनोगर्स के संयुक्त चरण ने बीजान्टियम के साथ गठबंधन का अनुरोध किया था।
 याचिका में दावा किया गया है कि 461 में अवर जनजाति से दबाव के परिणामस्वरूप, उनके लोगों को सब्रीस द्वारा विस्थापित कर दिया गया था।  यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कोकेशियान एवियर डार्क एज के शुरुआती "छद्म-अवर " (या पैनोनियन अवर) से संबंधित हैं, ।
लेकिन यह ज्ञात है कि 567 में सरोसियस के मध्यस्थता के साथ, गोटेर्कुक्स ने बीजान्टियम से अनुरोध किया पन्नोनिया के अवर  को "छद्म-अव" के रूप में पूर्व के असली अवरो के विरोध में, जो गोटेर्कुस्क हेगमोनी के अधीन आये थे। आधुनिक अरब विश्वकोष का कहना है कि इस क्षेत्र में मग्यार्स (मागी)  की उत्पत्ति हुई थी। काकेशस के अवर पर हमले के परिणामस्वरूप दागिस्थानी हाइलैंड्स में मध्ययुगीन ईसाई राज्य सरिर में एक अवर शासक वंश की स्थापना हुई। 
 पत्थर पर दिखाई देने वाले पुराने एवरियन लोकप्रिय प्रतीकों के रूप में महसूस किया 7 वीं शताब्दी में खलीफापन के खिलाफ खजर (गुज्जर) युद्धों के दौरान, अवर  खज़रियों  के साथ थे। क्यों कि दौनों का एक ही वंशगत श्रोत है ।
_____________________________________________
 729-30 ईस्वी के आसपास सुरकत को उनके खगन के रूप में वर्णित किया गया है, इसके बाद अबू मुस्लिम के समय अंदुनिक-नटलल, फिर दुग्री-नुसल आदि।
 अरबों ने अवरों का हाथ प्राप्त करने के बाद सरिर को आंशिक ग्रहण का सामना करना पड़ा, लेकिन 9 वीं शताब्दी में इस क्षेत्र में अपने प्रभाव को फिर से स्थापित करने में कामयाब रहा।
 इसने कमजोर खजारों (गुज्जरों) का सामना किया और जॉर्जिया और अलानिया के पड़ोसी ईसाई राज्यों के प्रति मित्रवत नीति आयोजित की।
 12 वीं शताब्दी की शुरुआत में, सरिर विघटित हुए, मुख्य रूप से मुस्लिम राजनीति अवर खानते द्वारा सफल होने के लिए रही । सरिर वास्तुकला का एकमात्र मौजूदा स्मारक दतुना गांव में 10 वीं शताब्दी का चर्च है। 
मंगोल हमलों ने अवर क्षेत्र को प्रभावित नहीं किया है, और गोल्डन हॉर्डे के गठबंधन ने अवर खानों को अपनी समृद्धि बढ़ाने में सक्षम बनाया है। 
 15 वीं शताब्दी में होर्ड ने मना कर दिया, और काजी-कुमख के शामखलेत सत्ता में आए। अवर इसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके और उन्हें शामिल किया गया। 
 16 वीं शताब्दी के बाद से, फारसियों और ओटोमैन ने पूरे काकेशस पर अपने अधिकार को मजबूत करना शुरू कर दिया, और अपने अधिकांश क्षेत्र को विभाजित और समेकित कर दिया।
 16 वीं शताब्दी के मध्य तक, अब पूर्वी जॉर्जिया , डगेस्टन , आजकल अज़रबैजान क्या है , और आर्मेनिया सफविद फारसी शासन के अधीन था, 
 जबकि पश्चिमी जॉर्जिया अब ओटोमन तुर्की के उत्तराधिकारी के अधीन आ गया है। 
 हालांकि 1578-15 9 0 के तुर्क-सूफीवाद युद्ध के माध्यम से ओटोमन तुर्कों द्वारा डैगेस्टन को एक बार संक्षेप में प्राप्त किया गया था, लेकिन दागस्तान और इसके कई अवर निवासियों ने कई शताब्दियों तक फारसी शख्सियत के अधीन  स्वयं को रखा ।
_____________________________________________
 हालांकि, कई अवर  समेत डैगेस्टन में कई जातीय समूहों ने अपेक्षाकृत उच्च मात्रा में आजादी और आत्म-शासन बनाए रखा।
 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में काकेशस को संक्षेप में खोने के बाद, 1722-1723 के सफाविड्स और रूसो-फारसी युद्ध के विघटन के बाद , फारसियों ने 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में अपने कोकेशियान अभियान के माध्यम से नादर शाह के तहत काकेशस पर फिर से पूर्ण नियंत्रण स्थापित किया और डैगस्टन अभियान । 
उसी समय, अवतार ने अपने दगस्टन अभियान के बाद के चरणों के दौरान अंडाल में नादर शाह की एक सेना को घुमाने के द्वारा अपनी प्रतिष्ठा बढ़ा दी। 
इस जीत के बाद, अवर्स के उम्मा खान 
(जिन्होंने 1774-1801 का शासन किया) शिरवन और जॉर्जिया समेत काकेशस के अधिकांश राज्यों से श्रद्धांजलि अर्पित करने में कामयाब रहे।
 1801 में उम्मा खान की मौत के दो साल बाद, खानेट ने स्वेच्छा से जॉर्जिया के रूसी कब्जे और जॉर्जिविस्क की संधि के बाद रूसी अधिकारियों को सौंप दिया, लेकिन रूस की सफलताओं और 1804-1813 के रूसो-फारसी युद्ध में जीत के बाद ही इसकी पुष्टि हुई , जिसके बाद फारस ने दक्षिणी डगेस्टन और रूस के बाकी के काकेशस क्षेत्रों को खो दिया।  तुर्कमेन की 1828 संधि ने अनिश्चित काल तक डैगेस्टन और अन्य क्षेत्रों पर रूसी नियंत्रण को समेकित किया जहां अवर्स रहते थे और सैन्य समीकरण से ईरान को हटा देते थे।  रूसीशासन ने स्वतंत्रता से प्यार करने वाले हाइलैंडर्स को निराश और भ्रमित कर दिया। 




भारी करों के रूसियों की संस्था, संपत्तियों के उत्थान और किले के निर्माण के साथ-साथ, गज मोहम्मद (1828-1832), गामज़त - बेक के नेतृत्व में दगस्टन के मुस्लिम इमामेट के नेतृत्व में अवर आबादी को बढ़ाना, 1832-1834) और शमील (1834-185 9)। यह कोकेशियान युद्ध 1864 तक क्रोधित हुआ, जब अवीरियन खानेट को समाप्त कर दिया गया और इसके बजाय एवियनियन जिला स्थापित किया गया। अवर्स के एक हिस्से ने रूसियों के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया और तुर्की चले गए, जहां उनके वंशज इस दिन रहते हैं। यद्यपि जनसंख्या युद्ध और प्रवासन के माध्यम से समाप्त हो गई थी, लेकिन अवर जनजाति ने सोवियत काल के दौरान डैगेस्टन में प्रमुख जातीय समूह के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी।
 द्वितीय विश्व युद्ध के बाद , कई अवर्स ने कैस्पियन सागर के तटों के नजदीक उपजाऊ मैदानों के लिए बंजर भूमियों को छोड़ दिया। 
_____________________________________________
 विवरण -------- उत्तरी काकेशस क्षेत्र का नक्शा Avarians पूर्वोत्तर कोकेशियान भाषा के साथ पूर्वोत्तर कोकेशियान लोग हैं । 
एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार आम नाम "अवारार" नामक एक अन्य जनजाति, "अनिश्चित मूल और भाषा के लोगों में से एक"
तथाकथित तुरानियन मनोदशा वाले लोग थे, जो उनकी उपस्थिति को "छद्म-अवर" के रूप में बनाने के लिए तुर्किक क्यूगनेट (गोटेर्कुक्स) के शासक की राय - यूरोप में है ।  (AvariansDagestan) के पहाड़ी भाग के साथ-साथ मैदानी इलाकों (Buynaksk, Khasavyyurt, Kizil'yurt और अन्य क्षेत्रों) के हिस्सों में रहते हैं। 
वे चेचन्या , काल्मिकिया और रूसी राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी रहते हैं, साथ ही साथ अज़रबैजान (मुख्य रूप से बालाकान और जकाताल रेयान में, 1 999 में 50, 9 00 की आबादी के साथ [ 200 9 ] और 200 9 में 49,800  ) 
और जॉर्जिया ( 2002 में 1,996 लोगों के साथ केवारली अवर्स )। 2002 में, एवियर्स, जिन्होंने संबंधित भाषाओं से संबंधित जातीय समूहों के साथ मिलकर काम किया है, लगभग 1.04 मिलियन गिने गए हैं, जिनमें से 912,020 रूस (2010 की जनगणना) में रहते हैं।
रूस में रहने वालों में से 850,011 डगेस्टन (2010 की जनगणना) में हैं, शहरों में से 32% (2002)। [ उद्धरण वांछित ] Avarian Khanate का प्रतीक तुर्की में , उत्तरी कोकेशियान आबादी के लिए आबादी की जनगणना के आंकड़े नहीं दिए जाते हैं क्योंकि उन्हें "जातीय तुर्क" माना जाता है। एएम Magomeddadaev के शोध के अनुसार, Ataev बीएम के अनुसार, 2005 में Avarian आबादी 53,000 के आसपास होना चाहिए था। [22] Avarians खुद को "Awaral" ("Maarulal" भी कहते हैं)। जातीय उपसमूह  एवरियन अवार -एंडी-डीडो (टीएसईजी) लोगों के लिए एक सामूहिक शब्द है और तलहटी के मूल निवासी विभिन्न जातीय समूहों को सामान्यीकृत करता है।
 हाइलैंडर्स और सशस्त्र लोगों के रूप में Avarians
______________________________________________
 "Avarians" नाम का उपयोग ---, आधुनिक एविएरियन में "अवर" के अपने प्राचीन आधार को बनाए रखने वाले तीन शब्द हैं: अवरग "दूत, पैगंबर, मसीहा", अवारा "बाधा, विपक्ष" 
 (अवारा habize "बाधा बनाने के लिए है, प्रतिरोध करने के लिए ") और awari" एक सैडल के pommel "।
रूसी में एक अवेरियन नदी - "अवर ʕωr" (एविरियन में) और "अवार कोयूसू" भी है।
 सभी तीन सूचीबद्ध शब्द ईरानी भाषाओं के प्राचीन शब्दावली में पाए जाते हैं : पार्थियन "अपार" पहलवी / मध्य-पर्स। abar / aβar = "ऊपर, चालू," और "उच्च, श्रेष्ठ" (भी "acclivity" abraz); abarag / aβarag "श्रेष्ठ", abargar / aβargar "भगवान, दिव्यता", abarmanig / aβarmanig "महान"; [ अपार अमानान "पार करने के लिए", अपार कार्दन / अपर हैंडैक्टन "हमला करने के लिए"। 
विदित हो कि हिब्रू बाइबिल में भी अबीर ईश्वरीय सत्ता का वाचक है ।
______________________________________________


 साथ ही, मध्य-फारसी भाषा के रूपरेखा और व्याकरण नियमों के अनुसार, एटाराग "श्रेष्ठ" का अनुवाद "एटाइरियन", "खुरासैनियन", "पार्थियन" के रूप में भी किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, मध्य-फारसी में शब्द, एरानाग - "ईरानी"। "अवार" शब्द 10 वीं शताब्दी में जाना जाता था।
 फारसी लेखक इब्न रुस्तह के अनुसार सरिर के एक तथाकथित गवर्नर, "अवर्स" नाम के तहत दगस्थानियन हाइलैंडर्स की आबादी का पहला प्रामाणिक उल्लेख योहान डी गैलोनिफोंटिबस से संबंधित है, जिन्होंने 1404 में लिखा था कि काकेशस में वहां "सर्कसियन, लेक्स" , यास, एलन्स, अवर्स, काजीकुमुख "। 
 जफर में व्लादिमीर मिनोरस्की के अनुसार, (1424 में लिखा गया), दगस्थानियन अवर्स को औहर कहा जाता है। 
अब्बास कुली-आगा-बकिखानोव ने अपनी पुस्तक गुलिस्तान-आई इराम (1841) में क्रॉनिकल "डेरबेंड-नाम" के आधार पर लिखा था कि "अग्रान की आसपास के इलाकों के निवासियों को खुरासन से यहां ले जाया गया है।
 इस अमीर का निवास भी आग्रान था "। 
 इस पुस्तक के संपादक, अकादमी ऑफ साइंसेज ऑफ अज़रबैजान के एक अकादमिक, जेएम बुनियातोव, पुष्टि करते हैं कि आग्रान का जिला कोकेशियान अवरिया से मेल खाता है  यह शब्द "अग्रान" अब आधुनिक अवर्स के लिए अज्ञात है, लेकिन ईसाई बार्थोलोमे के अल्टीरानिस्च वोरटरबच के अनुसार, एग्रीरा का अर्थ है erste, oberste; Anfang, Spitze (पहला, ऊपरी, शुरुआत, टिप) और aγra'va vom Obersten, वॉन डर ओबेरसाइट stammend (शीर्ष से, ऊपरी तरफ से आ रहा है)। 
 नोल्डके, हब्स्चमान, फ्राई, क्रिस्टेनसेन और एनोकी खुरासान या निशापुर के साथ अपहरहर / अबशाहर / अभर्षहर / अब्रशाहर की पहचान करते हैं। 
ईरानी अध्ययनों में खुरासन (χwarasan) "सूर्य का उदय" के रूप में जाना जाता है, पार्थियन अपार (मध्य फारसी / पहलवी अबार / अवारार "ऊपर," और पार्थियन / मध्य फारसी šahr पुराने ईरानी χšaθra "साम्राज्य के साथ संज्ञेय हैं , शक्ति, संप्रभु घर ।) संक्षेप में, अपारहहर / अतारारहर जर्मन शब्द ओबेरलैंड के समान ही है।
 एचडब्ल्यू हुसिग के अनुसार, अतारारहर का अर्थ है रीच डेर अबार (अबार का साम्राज्य ) और पश्चिमी तुर्की साम्राज्य के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में मांगा जाना चाहिए। एक दहे जनजाति, अपर्णाक (पारनी) खुरासान ( गोरगान जॉर्जिया के क्षेत्र समेत) के क्षेत्र में कैस्पियन (अब आधुनिक तुर्कमेनिस्तान का हिस्सा) के दक्षिण-पूर्वी किनारे से चली गई, जहां उन्होंने जनजातियों के एक दाहेई (दास) संघ की स्थापना की थी ईसाई Bartholomae के अनुसार, Avestani ग्रंथों में "barbarians" और "आर्यों के दुश्मन" के रूप में जाना जाता है। 
 खुरासन की सीमा पर, ससाइनाइड्स ने " गोरगान की महान दीवार " या "लाल सांप" नामक एक मजबूत दीवार बनाई, जिसे ईरान को तथाकथित व्हाइट हंस ( हेप्थालाइट्स , खियोनियस, ज़ियाओनाना) पर आक्रमण से बचाने के लिए बनाया गया था। और ज़ोरोस्ट्रियन ग्रंथों में ज़ियोन)।
 बाद में व्हाइट हंस की एक और लहर ने खुरासन पर नियंत्रण प्राप्त किया और इसे लंबे समय तक रखा। रिचर्ड हेलि के मुताबिक: "इस तर्क से, इफैलाइट्स का जन्म एचएसआई-मो-ता-लो (बदाखशन के दक्षिणपश्चिम और हिंदू कुश के पास) में हुआ था, जो तांत्रिक रूप से हिमाता," बर्फ मैदान "के लिए खड़ा है, जो हो सकता है हेफथल का संस्कृत रूप बनें। 
 484 में हेफ्थालाइट के प्रमुख अख्तरुनवार ने अपनी सेना को ससानियन राजा पेरोज (45 9-484) पर हमला करने के लिए नेतृत्व किया, जो खुरासन में पराजित और मारा गया था। जीत के बाद, हेफ्थालाइट साम्राज्य मर्व तक बढ़ा और हेरात । कुछ सफेद हंसों ने ईरान के साथ एक शांति संधि समाप्त की और दोनों बीजान्टियम के खिलाफ लड़ रहे सहयोगी बन गए। इस प्रकार, हेप्थालाइट्स वास्तव में खुरासन / खोरासन क्षेत्र में रहते थे। चीनी क्लासिक लिआंग चिह-कुंग-टीयू के मुताबिक,滑 (पिनयिन: हुआ) हेफथलाइट्स नाम का नाम था, और शायद यह एक समान ध्वनि शब्द, युद्ध / उर का चीनी हस्तांतरण है। मेहमद Tezcan लिखते हैं कि एक चीनी रिकॉर्ड के अनुसार, हेफथलाइट्स एक रुआन रुआन जनजाति से उतरा जिसे क्यूशी क्षेत्र (तुर्फान क्षेत्र) में हुआ कहा जाता है। यह जनजाति तोखारिस्तान पहुंची और जल्द ही 5 वीं शताब्दी की शुरुआत में खोरासन के पूर्वी क्षेत्रों में भी बस गई। लगभग उसी समय, स्रोतों में अवर्स / पुरस्कार नाम प्रकट होते हैं। फिर, चीन के अपने प्रसिद्ध एटलस में, ए हेरमैन खुरासन, तोखारिस्तान आदि के पूर्वी क्षेत्रों को सीए के बीच अफू / हुआ / पुरस्कार / हेफ्थालाइट्स के प्रभुत्व के रूप में दिखाता है। 440 और 500 ईस्वी, पहचान Hua = उर = Awar पर भरोसा करते हैं। 

 जर्मन शोधकर्ता कार्ल मेन्गेस , वैज्ञानिक दुनिया में जाने जाते हैं, को यूरेशियन अव  जनजाति को प्राचीन मंगोल लोगों में से एक माना जाता है।
 जो "अपने सर्वोच्च शासक के लिए शीर्षक गा गान (बाद में काना, इयान) का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे।"
 प्राचीन मंगोल बोलने वाले लोगों की सूची में, उन्होंने जाहिर तौर पर अव कोकेशियान को देखा है जब उन्होंने "दागिस्थानी में एक मंगोल अवशेष के निशान" का उल्लेख किया था।  तथाकथित पुराने तुरानियन नाममात्र घुड़सवार "घुसपैठ" बिंदु के समर्थकों (विभिन्न खंडों के साथ) में निम्नलिखित वैज्ञानिक शामिल हैं: जोसेफ मार्क्वर्ट , ओमेल्जन प्रित्तक , व्लादिमीर मिनोर्स्की, व्लादिमीर बैलेस , हेराल्ड हार्मन , मुराद मगोमेदेव ,  अलिकबर अलिकबरोव ,और तिमुर अयबरोव ।  भाषा मुख्य लेख: अवर भाषा पार्टी (घुनिब जिले के चोक गांव में)। कलाकार: हीलिल बेग मुसायसुल, 1 9 35 अवार भाषा अलारोडियन पूर्वोत्तर कोकेशियान (या नख-डगेस्टियन) भाषा परिवार के अवार-एंडी-त्सज़ उपसमूह से संबंधित है।
 यह लेखन सिरिलिक लिपि पर आधारित है, जिसने 1 9 27 से पहले इस्तेमाल की गई अरबी लिपि और 19 27 और 1 9 38 के बीच प्रयोग की जाने वाली लैटिन लिपि को बदल दिया। डैगेस्टन में रहने वाले अवतारों में से 60% से अधिक रूसी अपनी दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं। उल्लेखनीय अवतार संपादित करें इमाम शमील (शेय शमील) अवर इतिहास में सबसे प्रमुख आंकड़े उम्मा खान अवीरियन , हदजी मुराट और इमाम शमील थे।




 

1 टिप्पणी:

  1. Avar abeer heer here abheer abhira abirea greater abhirea yahudiyo ki bhasha asal mai abhiru abhiri baad mai hebrew kah rahi Yaduvanshi matlab ahir jaat gujjrr ka adhikaar poore eurasia per raha hai Mahapanndit rahul sanskritiyan ne isliye pure aheero ko North western india pakistaan midlle East russia ke sabse jyada pure aarya Race se btaya yahudi pathan abhir jaat bhi sab ek hi hai

    जवाब देंहटाएं