रविवार, 28 जनवरी 2024

रूद्र और पुरुरवा वंश औऱ नहुष का जन्म

प्रतीक चिन्ह
खोज...
संसाधन
लिंग पुराण - पुस्तक आवरण
लिंग पुराण
जेएल शास्त्री | 1951 | 265,005 शब्द | आईएसबीएन-10: 812080340X | आईएसबीएन-13: 9788120803404

हिन्दू धर्म पुराण
यह पृष्ठ ययाति की कथा का वर्णन करता है जो लिंग पुराण के अंग्रेजी अनुवाद के अध्याय 66 में है, जो पारंपरिक रूप से व्यास लगभग 11,000 संस्कृत छंदों में लिखा गया है। ये शैव दर्शनशास्त्र, लिंग (शिव का प्रतीक), ब्रह्मांड विज्ञान, युग, मन्वंतर, रहस्य सिद्धांत, पौराणिक कथा, खगोल विज्ञान, योग, भूगोल, पवित्र तीर्थ मार्गदर्शक (यानी, तीर्थ) और तीर्थ से संबंधित है। लिंगपुराण शैव धर्म का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है लेकिन इसमें विष्णु और ब्रह्मा की कथाएँ भी हैं।

अध्याय 66 - ययाति की कथा
<पिछला
अभिभावक: खंड 1 - उत्तरभाग
अगला >
सुता ने कहा :
1-2. देवगुरु और तंडिन की कृपा से, त्रिधन्वन को एक हजार अश्व - यज्ञों का फल परिश्रम से प्राप्त हुआ । इसके बाद उन्होंने शिव के सेवकों का अधिपति प्राप्त कर लिया। सभी देवताओं ने उन्हें प्रणाम किया। विद्वान राजा त्रैरुण त्रिधन्वन के उत्तराधिकारी थे।

3-4. इनका सत्यव्रत नाम एक अत्यंत शक्तिशाली पुत्र था । उसने विदर्भ के राजा [1] को मार डाला [2] और अपनी पत्नी का सौदा कर लेने से पहले विवाह समारोह का मंत्र समाप्त कर लिया। राजा त्रियुण ने उसे त्याग दिया क्योंकि वह बुराई से अपवित्र था।

5. जब वह चला गया, तब उसके पिता ने कहा, मैं कहां जाऊं? हे ब्राह्मणों , पिता ने उन्हें उत्तर दिया, "जाओ और चांडालों के बीच रहो।"

6-11. इस प्रकार आदेश अनुपूरक वहनगरसे बाहर निकला। अपने पिता के अवलोकन परबुद्धिमान सत्यव्रत चांडालबट में चला गया। इस प्रकार अपने पिता द्वारा त्याग किये जाने पर वह अपने पिता के रहते हुए झुग्गी के पास रहने लगीजंगलमें चला गया। वीर (पुत्र) और मेधावी राजा सत्यव्रतत्रिशंकुनाम से सभी लोकों में प्रसिद्ध हुए। एक बारवसिष्ठ नेउन्हें श्राप दे दिया। महान वैभवशालीविश्वामित्र नेउन्हें राजा का ताज पहनाया गया। ऋषिनेउनकी ओर से एकयज्ञकिया। जब देवता और पुजारी देख रहे थे तो पवित्र भगवान ने उन्हें मानव रूप में स्वर्ग में रख दियाउठा लिया।। [3] केकय कुल में उनकी पत्नी सत्यव्रत ने जन्म दिया [4] एक निष्कलंक पुत्र हरिश्चंद्र को जन्म दिया । हरिश्चंद्र का पुत्र रोहित अत्यंत शक्तिशाली था।

12.हरितारोहित का बेटा था.धुन्धुहरिता का पुत्र था.विजयाऔरसुतेजसधुंधला के पुत्र थे.

13. विजय को इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने क्षत्रियवर्ण के राजाओं पर विजय प्राप्त की थी, उनके पुत्र रूचक एक थेधर्मात्मा राजा था.

14.वृकरूचक का पुत्र था। वहबाहु काजन्म हुआ। अत्यंत पुण्यात्मा राजासगर उनके पुत्र थे।

15. सागर की दो पत्नियाँ वाली,प्रभाऔरभानुमती।। उन दोनों ने पुत्र की इच्छा से बुजुर्ग ऋषि को जन्म दियाऔर्व [5] को प्रसन्न किया।

16-17. एफिशिएंसी एंड्व ने अपने दोनों में से अपनी पसंद का एक स्तुतिगान के लिए कहा। एक के साठ हज़ार बेटे होंगे और दूसरे का एक ही बेटा होगा, जो वंश को आगे बढ़ाएगाबढ़ाएगा।। प्रभा ने कई पुत्रों को चुना और भानुमति ने एक पुत्र को चुनाअसमंजसथा.

18. इसके बाद प्रभात ने साठ हजार पुत्रों को जन्म दिया।पृथ्वीको खोदते समय, पिला की स्थिति मेंविष्णु के क्रोध के पूर्ण प्रकोप सेवे जल गए,मानोबाणों से ।

19-20. असमंजस के पुत्र कोअशुमान केनाम से जाना जाता है। उनके पुत्रदिलीपथा. दिल सेभागीरथ काजन्म हुआ तपस्या की औरगंगा कोपृथ्वी पर कथा। इसलिए यहभागीरथीकहा जाता है. भगीरथ का पुत्रश्रुतथा.

21.नाभागउनका उत्तराधिकारी था। शिव जी के एक वीर भक्त थे। उनका पुत्रअंबरीषथे ,राहानसिंधुद्वीप काजन्म हुआ।






सुता ने कहा :
55-56. हे ब्राह्मणों, इला के वीर पुत्र और रुद्र के भक्तपुरुरवा नेपवित्र भूमि प्रयाग [10] 

में अबाधित प्रभुत्व का अधिकार। यमुना के उत्तरी तट पर स्थित है [11] 
जहां ऋषियों का आना-जाना रहता है । वह प्रतिष्ठा [12] (
प्रयागराज) का गौरवशाली स्वामी था, और वहाँ अच्छी तरह से स्थापित था।

57-58.उनके छह शक्तिशाली गौरवशाली पुत्र थे, जो इस क्षेत्रमें प्रसिद्ध गंधर्व थे और शिव के प्रति समर्पित थे। वे सभी मोरशिव के पुत्र होने के कारणदिव्य थे। [13] 

वे थे:- आयु, मायु , अमायु , विश्वायु , श्रुतायु और शतायु ।

59. आयु के पांच महान शक्तिशाली पुत्र थे।वे स्वर्भानु पुत्री प्रभा से स्वानी राजा थे ।

60.उनसे प्रथम नहुष सभी लोकों में विख्यात और धर्म को जानने वाला थे। नहुष के उत्तराधिकारी छह थे और वे वैभव में इंद्र के तुलनीय थे।

61-62. वे छ हों (राजा) पितरों की पुत्री विरजा से उत्पन्न हुए थे. वे
 थे यति,ययाति,संयति,अयाति,अंधका और विजति. ये सभी छह प्रसिद्ध थे। यति वे सबसे बड़े थे और ययाति आपके कनिष्ठ थे।


रुद्र शब्द की उत्पत्ति √रु धातु  से रोना के अर्थ में है। √द्रु से चलना जारी है। पुराणों में रुद्रों के रोने का बार-बार उल्लेख किया गया है। शिव-पुराण । ( वायवीय संहिता-12.25-30) रुद्रों की पहचान जीवन सिद्धांतों से होती है, अर्थात प्राण जो सृजन के लिए अनिवार्य और अचेतन पदार्थ को सक्रिय करते हैं। जैसे ही रुद्र या प्राण जीव में प्रकट होते हैं तो वह भोजन के लिए चिलाने रोने लगता हैं। हरिवंश 2.74.22; 3.14.39. रुद्रों की एक अन्य विशेषता उनकी लयबद्ध गति ( द्रुण , √द्रु से गति) है जो शत्रुरूद्रिय या कोटिरुद्रिय अवधारणा द्वारा प्रस्तुत सृष्टि के निरंतर प्रवाह के लिए जिम्मेदार है।
 तुलना--[असंख्याता सहस्राणी ये रुद्र अधि भूमिम्]- YV । 16.4; वायुपुराण 10.58.








अध्याय 68 - ज्यमाघ की जाति (वंश-अनुवर्णन)

सुता ने कहा :
1. मैं ययाति के ज्येष्ठ पुत्र, गौरवशाली यदु के परिवार के अंतिम संस्कार की गणना करेगा । यहां तक ​​कि जब मैं उन्हें संक्षेप में और क्रम में सुनता हूं तो इसे समझें।

2. यदु के देवताओं के पुत्रों के बराबर पांच पुत्र थे ।सहस्रजीत सबसे बड़ा था. अन्य थे क्रोष्टा, नीला,अजकऔर लघु।।

3.राजा शतजित सहस्रजीत के पुत्र थे. शतजीत के तीन प्रसिद्ध पुत्र थे।

4. वेहैहय,हयाऔर राजावेणुहयथे। हैहय का उत्तराधिकारी प्रसिद्ध हैधर्मथा.

5. हे ब्राह्मण, उसका बेटाधर्मनेत्रथा.कीर्तिधर्मनेत्र के पुत्र और उनके पुत्रसंजयथे।

6. पुण्यात्मामहिष्मानसंजय के उत्तराधिकारी और उत्तराधिकारी थे। वीरभद्रश्रेण्यमहिष्मान का पुत्र था.

7. भद्रश्रेण्य का कानूनी उत्तराधिकारी दुर्दमानाम का राजा था, जिसका एकबुद्धिमानपुत्र था जोधनक केनाम से जाना जाता था.

8-9. धनक के चार पुत्र थे और वे बहुत लोकप्रिय थे। वे थे-कृतवीर्य,​​कृताग्नि,कृतवर्माऔरकृतौजस।।अर्जुनकृतवीर्य के पुत्र थे. वह हजारों भुजाओं के साथपैदा हुआ था और सात द्वीपोंके मुद्रण में सर्वश्रेष्ठ बन गया ।

10-12.राम , जो नारायणके समान थे, उनके मृत्युका कारण बने । वह सौपुत्र थे। वे पाँचवें महान वीर थे। वे बलवान,वीर, गुणवान और विद्वान थे। उन सभी मिसाइलों का उपयोग अच्छा हैअभ्यासथा. वेशूर, शूरसेन,धृष्ट,कृष्णऔर अवंती के राजाजयध्वजथे। जयध्वज का पुत्र तालजंघा बहुत शक्तिशाली था।

13. उसके सौ पुत्र थे। वेतालजंघास केनाम से जाने गए थे. ये हैं सबसे बड़े ताकतवरवीतिहोत्रशासक था.

14.वृषतथा अन्य भी उनके पुण्यात्मा पुत्र थे। वृषभ एकराजवंशके संस्थापक थे । उनके पुत्रमधुथा .

15-18. मधु के सौ पुत्र थे और सबसे बड़ेवृष्णिएक राजवंश के संस्थापक थे। वृषि के वंशजों कोवृष्णियह भी कहा गया था और मधु के अवतरण को माधवक हा गया था.

विवरणहैहययदु के परिवार से थे इसलिए उन्हेंयादवये भी कहा जाता है. महानआत्माओंके हैह्यो के पाँचवे समूह या परिवार थे । वे थे-वीतिहोत्र, ह्रयात,भोज,अवंतीऔरशूरसेन।। अंतिम को तालजंघा के नाम से भी जाना जाता है। हैह्योँ में सबसे प्रसिद्धराजा शूर, शूरसेन, वृष, कृष्ण और जयध्वज थे।

19. शूर और शूरवीर शूरसेनके पवित्र वंशज थे । इन महान चमत्कारों की भूमि शूरसेन के नाम से जानी जाती है।

20. वीतिहोत्र का पुत्र प्रसिद्ध नर्त था। कृष्ण का पुत्रदुर्जय अपने शत्रुओं का नाश करने वाला था।

21. संत राजा क्रोस्तु की जाति को सुनो। इसमें उत्कृष्ट व्यक्ति शामिल थे। वृषि वंश के वंश विष्णु का जन्म इसी वंश में हुआ था।

22. क्रोष्टु का व्रिजिनिवन नाम का एक बहुत प्रसिद्ध पुत्र था। उनके पुत्रस्वातिऔर कुशन्कु उनके पुत्र थे।

23. अत्यंत शक्तिशाली राजा कुशनकु ने माता की इच्छा के साथ विभिन्न प्रकार के महान उपहार दिएयज्ञ किये।

24-25. उनका पुत्र चित्ररथने गौरवशाली वर्कशॉप। चित्ररथ के वीर पुत्र राजाशशबिंदुउपहार के रूप में दी गई बड़ी रकमदेकरसमर्पण। वह उत्कृष्ट पवित्र संस्कारों का पालन करता था और बड़ी संख्या में प्रजाओं में महान शक्ति और वीरता का सम्राट था।

26. शशबिन्दु के बीस हजार पुत्र थे। वे विशेष रूप से सभी में से सबसे उत्कृष्ट के रूप मेंअनंतका की प्रशंसा करते हैं।

27-28. अनंत से पुत्रयज्ञका जन्म हुआ. यज्ञ का पुत्रधृतिथा. उसका पुत्रउशनसथा. वह परम धर्मात्मा राजा ने राज्य प्राप्त कर लियाअश्वमेघयज्ञ की। सितेषु नामक राजा उशनस का पुत्र माना जाता है।

29.मरुत्त, पवित्र राजा, जिसने अपने परिवार को समृद्ध बनाया, उसका पुत्र था। वीरकम्बलबार्हिमरुत्त के पुत्र थे।

30-31.रुक्माकावाका।। एक विद्वान राजा कम्बलबर्हिस का पुत्र था। इस रुक्मकवच ने युद्ध में कवचधारी अनेक वीरधनुर्धरों को पैगम्बर बाणों को मार डाला गया था और महान यश प्राप्त किया गया था। पवित्र आत्मा ने अश्व- यज्ञ में ऋत्विकों (ब्राह्मणों) को भूमि दी ,

32. वीर शत्रुओं को मारने वालेपारावृतका जन्म रुक्मकवच से हुआ था। परावृत के पांच महान बलशाली पुत्र का जन्म हुआ।

33. वेरुक्मेषु,पृथुरुक्म,ज्यमाघ,परिघऔरहरिथे।  है।

22. क्रोध और रोष के कारण उसकी बुद्धि को भारी हानि होती है। अपनी अकेले उभरी से उत्पन्न संकट के कारण, उन्होंने अपनीजानगँवा दिया ।

23. अप्रतिम संभावित वाले ब्रह्मा केशरीरसे , दसवाँरुद्र [1]सहानुभूति और दया सेरोते हुएप्रकट हुआ।

24. रोने के कारण ही वे रुद्र कहलाये। रुद्र औरप्राणएक दूसरे के समान हैं।

25-28. प्राण सभी जीवित संप्रदाय में स्थित हैं। सख्त निर्देश लागू करने वाले त्रिशूलधारी भगवान शिव ने उन्हें फिर से जीवन प्रदान किया। जीवन प्राप्ति के बाद भगवान ब्रह्मा ने देवों के देव भगवान शिव की पूजा की।

गायत्रीके माध्यम से उन्होंने उसे ब्रह्माण्ड के समान माना। उसे इस प्रकार देखकर और उसकी स्तुति करके, ब्रह्मा आश्चर्यचकित हो गए।  वे उन्हें बार-बारप्रणाम करते हुएकहाः “हे प्रभु! ऐसा कैसे हुआ कि आपने सदोयोग आदि जैसेरूप धारण कर लिए हैं।”
लिंगपुराण अध्याय22

            "दत्तात्रेय उवाच-
एवमस्तु महाभाग तव पुत्रो भविष्यति ।
गृहे वंशकरः पुण्यः सर्वजीवदयाकरः ।१३६।

एभिर्गुणैस्तु संयुक्तो वैष्णवांशेन संयुतः ।
राजा च सार्वभौमश्च इंद्रतुल्यो नरेश्वरः ।१३७।

एवं खलु वरं दत्वा ददौ फलमनुत्तमम् ।
भूपमाह महायोगी सुभार्यायै प्रदीयताम् ।१३८।

एवमुक्त्वा विसृज्यैव तमायुं प्रणतं पुरः ।
आशीर्भिरभिनंद्यैव अंतर्द्धानमधीयत ।१३९।

इति श्रीपद्मपुराणे भूमिखंडे वेनोपाख्याने गुरुतीर्थमाहात्म्ये च्यवनचरित्रे त्र्यधिकशततमोऽध्यायः। १०३।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें