शुक्रवार, 19 जनवरी 2024

ग्राम -

खेतों और घास की भूमि के बीच में एक बसा हुआ और दुर्गम स्थान, जहाँ ज्यादातर दास वर्ग के लोग रहते हैं, और जहाँ कृषि फलती-फूलती है।

मार्कंडेय-पुराण के हिन्दी अनुवाद का (49) वां अध्याय है: भारतीय इतिहास, दर्शन और परंपराओं से संबंधित एक प्राचीन संस्कृत पाठ है।

इसमें प्राचीन पुराणों के एक प्रसिद्ध पात्र ऋषि मार्कंडेय द्वारा वर्णित 137 भाग शामिल हैं । 

अध्याय 49 में वह खंड शामिल है जिसे "मन्वंतरों की व्याख्या" के रूप में जाना जाता है।


मार्कंडेय आदिम मानव जाति के निर्माण, और उनकी सरल स्थिति और सुखी जीवन का वर्णन करते हैं - जब वे अंततः मर गए, तो आधुनिक मनुष्य शर्म से गिर गए,

और कल्प वृक्षों में रहने लगे - उनके बीच भावुक स्नेह पैदा हुआ - 

और उसके बाद लोभ, जिसने नष्ट कर दिया पेड़, और उन्हें समुदाय बनाने के लिए प्रेरित किया - 

उनकी लंबाई के माप बताए गए हैं - और किले, कस्बों, गांवों और घरों का वर्णन किया गया है - 

त्रेता युग की शुरुआत हुई - मौजूदा नदियों और वनस्पतियों के साथ - और लोग वनस्पति पर रहते थे -

फिर उन्होंने कब्जा कर लिया शक्ति के अनुसार संपत्ति का निजी कब्ज़ा, और वनस्पति नष्ट हो गई -

तब उन्होंने ब्रह्मा से प्रार्थना की, और उन्होंने सभी मौजूदा अनाज और पौधों का निर्माण किया - 

सत्रह अनाज और चौदह यज्ञीय पौधे निर्दिष्ट हैं - ब्रह्मा ने उनकी आजीविका के साधन निर्धारित किए, जिन्हें केवल प्राप्त किया जा सकता था 

श्रम के माध्यम से, और उनके कानूनों, जातियों, आदि-मृत्यु के बाद विभिन्न वर्गों को सौंपे गए क्षेत्रों का उल्लेख किया गया है।


क्रौस्तुकी बोले :
श्रीमान, आपने मुझे प्राणियों के उस समूह के बारे में बताया है जिसमें जीवन की धारा [1] नीचे की ओर बहती है; 

हे ब्राह्मण, मुझे पूरी तरह बताओ, ब्रह्मा ने मानव सृष्टि की रचना कैसे की, और उन्होंने मनुष्यों के वर्ग कैसे बनाए, 

और उनके गुण कैसे बनाए, हे बुद्धिमान महोदय; और मुझे बताओ कि ब्राह्मणों और उन अन्य वर्गों को अलग-अलग क्या काम सौंपा गया है।

मार्कण्डेय बोले :
जब ब्रह्मा पहली बार सृष्टि कर रहे थे और सत्य पर ध्यान कर रहे थे, तो उन्होंने अपने मुख से मनुष्यों के एक हजार जोड़े बनाए ,

 हे मुनि ; जब जन्म होता है, तो वे अस्तित्व में आते हैं, जिनमें मुख्य रूप से अच्छाई और आत्म-गौरव होता है। 

वह बनाया उसके सीने से एक और हजार जोड़े; 

उन सभी में मुख्य रूप से जुनून था, और वे उग्र और अधीर थे।

और उस ने फिर अपनी जांघों से और हजार दु:खी जोड़े उत्पन्न किए; [2] 


वे मुख्य रूप से जुनून और अज्ञानता से ग्रस्त और ईर्ष्यालु स्वभाव वाले माने जाते थे। 

और उस ने अपने पांवों से हजार जोड़े और बनाए; वे सभी मुख्य रूप से अज्ञानता से ग्रस्त थे, और दुर्भाग्यशाली और कम समझदार थे।

तब वे प्राणी जोड़े में उत्पन्न होकर एक साथ आनन्द कर रहे थे; आपसी क्लेश से प्रेरित होकर वे संभोग के लिए तत्पर हो गए।

 तत्पश्चात् युग्म की उत्पत्ति इसी कल्प में हुई।

 महिलाओं के पास महीने-दर-महीने पाठ्यक्रम नहीं होते थे;

 इसलिए उन्होंने फिर संतान उत्पन्न नहीं की, यद्यपि वे संभोग में लगे रहे। वे जीवन के अंत में एक बार केवल जोड़े बच्चे पैदा करते हैं। तत्पश्चात् युग्म की उत्पत्ति इसी कल्प में हुई। वे मनुष्य ध्यान और विचार से एक बार संतान उत्पन्न करते हैं। ध्वनि तथा इन्द्रिय के अन्य विषय अपने पाँच अंकों में पृथक्-पृथक् शुद्ध थे।

यह मानव जाति की रचना थी जिसे पहले प्रजापति ने उत्पन्न किया था। उनके वंश से उत्पन्न वे इस संसार की पूजा करते थे, और वे नदियों, झीलों, समुद्रों और पहाड़ों की भी पूजा करते थे। उस युग के दौरान वे मनुष्य वास्तव में बहुत कम सर्दी या गर्मी महसूस करते थे। हे बुद्धिमान महोदय , उन्हें इंद्रियों की वस्तुओं से अपने प्राकृतिक स्वभाव के अनुसार आनंद प्राप्त हुआ ; उनमें न कोई विरोध था, न शत्रुता, न ईर्ष्या। उन्होंने पहाड़ों और समुद्रों को प्रणाम किया; वे पूरी तरह से बिना आवास के रहते थे; उनके कार्य प्रेम से प्रभावित नहीं थे; उनका मन सदैव प्रसन्न रहता था। न तो पिशाच , न नाग , न राक्षस , न ईर्ष्यालु मनुष्य, न मवेशी, न पक्षी, न मगरमच्छ, न मछलियाँ, न रेंगने वाले कीड़े, न अंडे में जन्मे जानवर, ( क्योंकि वे जानवर अधर्म की संतान हैं) और न ही जड़ें , न फल, न फूल, न ऋतु, न वर्ष। वक़्त हमेशा ख़ुशनुमा था; न अधिक गर्मी थी, न सर्दी; जैसे-जैसे समय बीतता गया, उन्होंने अद्भुत पूर्णता प्राप्त कर ली। इसके अतिरिक्तउन्होंने दोपहर और दोपहर में संतुष्टि का आनंद लिया; और फिर जो लोग इसकी इच्छा रखते थे, उन्हें बिना परिश्रम के ही संतुष्टि मिल गई, और जो लोग इसकी इच्छा रखते थे, उनके मन में भी परिश्रम उत्पन्न हो गया। पानी उत्तम था. पूर्णता उनके लिए अनेक प्रसन्नताओं से भरपूर थी; [3] और एक अन्य का उत्पादन किया गया जिसने हर इच्छा को पूरा किया। और शरीर की देखभाल न किए जाने से, उन मनुष्यों के पास स्थायी युवावस्था थी। बिना संकल्प के वे जोड़े में संतान पैदा करते हैं; उनका जन्म और रूप एक ही है और उनकी मृत्यु भी एक ही साथ होती है। इच्छा और द्वेष से रहित होकर वे एक-दूसरे के प्रति रहते थे। सभी आकार और जीवन की लंबाई में समान थे, बिना किसी हीनता या श्रेष्ठता के। वे अपना जीवन लगभग चार हजार मानव वर्ष जीते हैं; और न ही उन्हें क्लेश के कारण कोई हानि होती है। इसके अलावा हर जगह पृथ्वी पूरी तरह से सौभाग्य से समृद्ध थी।

जैसे-जैसे समय के साथ लोग मरते गए, वैसे-वैसे उनकी समृद्धि धीरे-धीरे हर जगह नष्ट हो गई; और जब वह पूरी तरह नष्ट हो गया, तो मनुष्य आकाश से नीचे गिर पड़े। वे कल्प वृक्ष सामान्यतः उत्पन्न होते थे जिन्हें घर कहा जाता है; और उन्होंने उन लोगों को हर प्रकार का आनन्द दिया । त्रेता युग की शुरुआत में लोगों को उन पेड़ों से अपना निर्वाह मिलता था । बाद में समय के साथ उनमें अचानक भावुक स्नेह [4] उमड़ पड़ा। भावुक स्नेह उत्पन्न होने के कारण माह-दर-महीने मासिक धर्म होता रहता था और बार-बार गर्भाधान होता था।

तब उन वृक्षों को वे घर [5] कहने लगे । परन्तु हे ब्राह्मण, अन्य वृक्षों से शाखाएँ अवश्य गिरती हैं; और वे अपने फलों से वस्त्र और आभूषण उत्पन्न करते हैं। उन पेड़ों के एक ही फल की अलग-अलग गुहाओं में बहुत मजबूत शहद पैदा हुआ, जो गंध, रंग और स्वाद में उत्कृष्ट था, और जिसे किसी मधुमक्खी ने नहीं बनाया था; उसी पर वे त्रेता युग की शुरुआत में जीवित रहे।

बाद में समय के साथ उन लोगों में लालच भी बढ़ गया; उन्होंने अपने मन को स्वार्थ से भर लियापेड़ [6] गोल; और वे पेड़ अपने उस गलत आचरण के कारण नष्ट हो गये। परिणामस्वरुप संघर्ष छिड़ गया; उनके चेहरों पर ठंड, गर्मी और भूख महसूस हुई। फिर संयोजन और प्रतिरोध के लिए पहले तो उन्होंने नगर बनाये; और वे दुर्गम रेगिस्तानों और बंजर भूमियों, पहाड़ों और गुफाओं में किलों का सहारा लेते हैं; इसके अलावा उन्होंने अपनी उंगलियों से पेड़ों, पहाड़ों और पानी पर एक कृत्रिम किले का निर्माण किया, और उन्होंने सबसे पहले माप के लिए उपाय बनाए।

एक सूक्ष्म परमाणु, एक परा सूक्ष्म , सूर्य की किरण में एक तिनका, [7] पृथ्वी की धूल, और एक बाल की नोक, और एक जवान जूं, [8] और एक जूं, [9] और एक का शरीर जौ-मकई; [10] पुरुषों का कहना है कि उनमें से प्रत्येक चीज़ पिछली चीज़ से आठ गुना बड़ी है। [11] आठ जौ-मकई एक अंगोला या उंगली-चौड़ाई के बराबर ; [12] छह अंगुल-चौड़ाई एक पद है , [13] और इसका दोगुना एक स्पैन के रूप में जाना जाता है; [14] और दो स्पैन अंगूठे की जड़ में उंगलियों को बंद करके मापा गया एक हाथ बनाते हैं; [15] चार हाथ का एक धनुष, एक खंभा, [16] और बराबर दो नादिकाएं बनती हैं ; दो हजार धनुषों से एक गव्युति बनती है ; [17] और बुद्धिमानों ने जो चार गुना बतलाया है, वह एक योजन है ; [18] गणना के प्रयोजनों के लिए यह सर्वोच्च माप है।

अब चार प्रकार के किलों में से तीन प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं; चौथे प्रकार का किला कृत्रिम है। अब उन मनुष्यों ने परिश्रमपूर्वक उसे बनाया; [19] और उन्होंने ओ का निर्माण भी कियाब्राह्मण, [20] पुर , [21] और खेटक , द्रोणिमुख [22] इसी तरह, [23] और शाखा - नगरक और तीन प्रकार के करवातक, [24] और घोष की व्यवस्था के साथ ग्राम , [25] और उसमें अलग-अलग बस्तियाँ; और उन्होंने चारों ओर से गढ़ों से घिरी हुई ऊंची प्राचीरें बनाईं । उन्होंने पुरा, या नगर बनाया , जो हर दिशा में एक चौथाई योजन तक फैला हुआ था, और पूर्व की ओर पानी की ओर ढलान वाला था; उन्होंने इसे शुभ बनाया और इसमें कुलीन परिवारों की बस्तियाँ बसाईं । [26] और उसके आधे भाग से उन्होंने खेता , [27] और उसके चौथाई भाग से करवा रखा ; [28] और फिर निचला हिस्सा जो बचे हुए चौथाई हिस्से से बनता है उसे द्रोणिमुख कहा जाता है। [29] प्राचीरों और गड्ढों से भरपूर एक शहर [30] हैवर्मावत कहा जाता है; और शाखा-नगरका [31] एक अन्य प्रकार का शहर है जिसमें मंत्री और सामंती राजकुमार होते हैं। इसके अलावा, एक निवास स्थान [32] 


तथा शूद्रजनप्रायाः स्वसमृद्धिकृषीबलाः ।
क्षेत्रोपभोग्यभूमध्ये वसतिर्ग्रामसंज्ञिता॥४९.४७॥
अन्यस्मान्नगरादेर्या कार्यमुद्दिश्य मानवैः ।
क्रियते वसतिः सा वै विज्ञेया वसतिर्नरैः॥४९.४८॥
दुष्टप्रायो विना क्षेत्रैः परभूमिचरो बली ।
ग्राम एव द्रमीसंज्ञो राजवल्लभसंश्रयः॥४९.४९॥
शकटारूढभाण्डैश्च गोपालैर्विपणं विना ।
गोसमूहैस्तथा घोषो यत्रेच्छाभूमिकेतनः॥४९.५०॥

_______
जो शूद्रों और पानी से भरपूर है, [33] जहां कृषक स्वतंत्र रूप से समृद्ध हैं, [34] और जो उस भूमि पर स्थित है जिसका उपयोग वह खेतों के लिए कर सकता है, उसे ग्राम कहा जाता है । [35] मनुष्य अपने व्यवसाय के लिए शहरों और अन्य निवासों से भिन्न जो निवास स्थान बनाते हैं, उसे आधुनिक मनुष्य वसति के नाम से जानते हैं। [36] वह ग्राम जो दूसरे ग्राम की भूमि पर उगता है , और फलता-फूलता है, जिसके पास अपना कोई खेत नहीं होता, जो अधिकांशतः दुष्ट होता है, और जो राजा के पसंदीदा का आश्रय स्थल होता है, अक्रिमी कहलाता है। [37] और मवेशियों और चरवाहों का एक संग्रह, जो गाड़ियों पर अपना सामान लेकर आए हैं , जहां कोई विनिमय नहीं है, घोषा कहा जाता है ; [38] भूमि पर इसकी स्थिति जहां चाहें वहां हो सकती है।

इस प्रकार उन लोगों ने अपने रहने के लिये नगर और अन्य आवास बनाये; उन्होंने कई जोड़ों के लिए घर बनाएरहने के लिए। जैसे पेड़ उनके पहले प्रकार के घर थे, वैसे ही, उन सभी को याद करके, उन लोगों ने अपने घर बनाए। जैसे किसी पेड़ की कुछ शाखाएँ एक दिशा में जाती हैं, और कुछ दूसरी दिशा में जाती हैं, और कुछ ऊपर की ओर उठती हैं और कुछ नीचे की ओर झुकती हैं, वैसे ही उन्होंने अपने घरों में शाखाएँ बनाईं । हे ब्राह्मण, वे शाखाएँ, जो पहले कल्प वृक्ष की शाखाएँ थीं, परिणामस्वरूप उन लोगों के बीच घरों में कमरे बन गईं।

उन लोगों ने अपने झगड़ों से वृक्षों को नष्ट कर दिया और उसके बाद अपनी जीविका के साधन पर विचार [39] किया। जब कल्पवृक्ष मधुसहित नष्ट हो गये, तब वे लोग उनके कष्टों से व्याकुल हो गये और भूख-प्यास से पीड़ित हो गये। त्रेता युग के आरंभ में उनकी पूर्णता प्रकट हुई। क्योंकि उनका दूसरा काम अनायास ही पूरा हो गया; [40] उनकी इच्छा के अनुसार वर्षा हुई। उनकी वर्षा का जल यहाँ बहने वाली नदियाँ [41] हैं। बारिश की रुकावट से [42] नदियाँ, जो [43] उससे पहले पृथ्वी पर बहुत कम पानी में मौजूद थीं, [44] गहरे बहने वाले चैनल बन गईं।

और फिर पृथ्वी के साथ उनके मिलन से चौदह प्रकार के पौधे अस्तित्व में आए, दोनों वे जो बंजर भूमि पर उगते हैं, और वे जो बिना बोए उगते हैं, खेती योग्य और जंगली दोनों। और अपने मौसम में फूल और फल देने वाले पेड़ और झाड़ियाँ पैदा हुईं। वनस्पति की यह अभिव्यक्ति सबसे पहले त्रेता युग में प्रकट हुई। हे मुनि, त्रेता युग में लोग उस वनस्पति पर निर्भर थे। और फिर नये जुनून और लोभ में डूबकर उन लोगों ने नदियों, खेतों, पहाड़ों, पेड़ों, झाड़ियों और पौधों पर अपनी ताकत के हिसाब से भी कब्ज़ा कर लिया।उनके पाप के कारण वे पौधे उनकी आंखों के सामने ही नष्ट हो गये और हे परम बुद्धिमान ब्राह्मण, पृथ्वी ने तुरंत उन पौधों को निगल लिया, [45] इसके अलावा जब वह वनस्पति नष्ट हो गयी, तो वे लोग और भी अधिक भ्रम में पड़ गये।

भूख से पीड़ित होने पर, उन्होंने अपने संरक्षक के रूप में परम श्रेष्ठ ब्रह्मा की शरण ली। और वह, पराक्रमी स्वामी, यह अच्छी तरह से जानता था कि पृथ्वी ने उसे निगल लिया है, [46] उसने मेरु पर्वत को अपना बछड़ा मानकर उसे दूध पिलाया । [47] उसके बाद इस पार्थिव गाय का दूध निकाला गया, धरती पर अनाज, बीज, खेती और जंगली पौधे अस्तित्व में आए, इसके अलावा, जो वार्षिक हैं, [48] परंपरा के अनुसार सत्रह वर्गों के रूप में जाना जाता है . विभिन्न प्रकार के चावल और जौ, गेहूं, अन्नु अनाज, [49] तिल, प्रियंगु , [50] उदार , [51] कोराडूसा , [52] और सिनाका, [53] माशा, [ 54 ] हरा चना, [55] ] और मसूरा , [56] बेहतरीन दाल, [57] और कुलत्थक, [58] अधकदाल, [59] और चना [60] और भांग [61] को सत्रह वर्गों के रूप में जाना जाता है। ये पुराने प्रकार के खेती वाले पौधे हैं।

और यज्ञों में उपयोग के लिए चौदह प्रकार के पौधे हैं, खेती और जंगली दोनों, अर्थात् विभिन्न प्रकार के चावल और जौ, गेहूं, अन्नु अनाज, तिल, और उनमें से सातवां [62] प्रियंगु, और आठवां कुलत्थक, और श्यामाका [63] अनाज, जंगली चावल, जंगली तिल, [64] और गवेधुका [65] घास, कुरुविंदा [66] घास, मार्काकाका, [67] और वेणु -ग्राधा; [68] और ये वास्तव में पारंपरिक रूप से बलिदानों में उपयोग के लिए चौदह खेती और जंगली पौधों के रूप में जाने जाते हैं । जब इन पौधों को छोड़ दिया जाता है, [69] तो वे दोबारा नहीं उगते।

तब आराध्य स्वयंभू ब्रह्मा ने उन लोगों की उन्नति के लिए आजीविका के साधन और काम से प्राप्त हाथों की पूर्णता का आविष्कार किया। इसके बाद ऐसे पौधे तैयार किए गए, जो जुताई के बाद पकने चाहिए। लेकिन जब उनकी आजीविका पूरी तरह से निर्धारित हो गई, तो भगवान ने स्वयं उनके लिए इसके अनुसार सीमाएं स्थापित कीं

न्याय और उनके गुणों के अनुसार; हे परम धर्मात्मा मुनि, जातियों के नियम और ब्राह्मण के जीवन के चार कालखंडों और उनकी सभी जातियों के साथ लोकों [70] के भी नियम , जो धर्म और धन को विधिवत बनाए रखते हैं ।

प्रजापत्य [71] को परंपरागत रूप से वह क्षेत्र घोषित किया जाता है जो मृत्यु के बाद अनुष्ठान करने वाले ब्राह्मणों को सौंपा जाता है। ऐंद्र [72] उन क्षत्रियों का क्षेत्र है जो युद्ध में नहीं भागते। मारुत [73] वैश्यों का क्षेत्र है जो अपने उचित नियमों का पालन करते हैं। गंधर्व [74] शूद्रों के विभिन्न वर्गों का क्षेत्र है जो छोटी सेवा करते हैं। उन अट्ठासी हजार ऋषियों का क्षेत्र, जो शाश्वत पवित्रता में रहते हैं, परंपरागत रूप से बृहस्पति के निवासियों का क्षेत्र घोषित किया गया है। सात ऋषियों [75] का क्षेत्र परंपरागत रूप से साधुओं का क्षेत्र घोषित किया गया है। प्रजापत्य [76] गृहस्थों का क्षेत्र है; ब्रह्मा का निवास उन पुरुषों के लिए है जिन्होंने सभी सांसारिक चिंताओं को त्याग दिया है; अमरता की दुनिया योगियों के लिए है - मृत्यु के बाद सौंपे गए विभिन्न क्षेत्रों का विधान ऐसा ही है ।

फ़ुटनोट और संदर्भ:
[1] :

या, पोषक तत्व की धारा.

[2] :

मरुतः के लिए श्रुत: पढ़ें ।

[3] :

सिद्धिर नाम्नावयो न सा पाठ गलत लगता है; इसके स्थान पर दूसरा एम.एस. सिद्धिर नानरसोल्लासा पढ़ता है , जिसे मैंने अपनाया है।

[4] :

राग.

[5] :

क्या इसका मतलब यह है कि पेड़ों को वहां पैदा हुई संतानों (गर्भ) से घर ( गृह ) कहा जाता था?

[6] :

वृक्षों के लिए वृक्षांश पढ़ें?

[7] :

त्रासा-रेणूर के लिए त्रासा-रेणूर पढ़ें ।

[8] :

निष्काम के लिए लिकशा पढ़ें ।

[9] :

युकाम के लिए युका पढ़ें ।

[10] :

यवोदरा.

[11] :

एकादश-गुणं तेषाम् के लिए एक और एमएस। क्रमाद अष्ट-गुण्याहुर पढ़ता है , जो बहुत बेहतर है।

[12] :

यव-मध्यम के लिए एक और एम.एस. यवन्याष्टौ पढ़ता है ।

[13] :

एक फुट की चौड़ाई?

[14] :

वितस्ति-द्विगुणम् के लिए वितस्तिर द्विगुणम् पढ़ें ?

[15] :

-वेष्टानम् के लिए -वेष्टानः पढ़ें? यह संबंध लंबी भुजा या छोटे हाथ-पैर का संकेत देता है। इस प्रकार मापा गया एक औसत हाथ लगभग 15 इंच के बराबर होगा।

[16] :

डंडा.

[17] :

चरागाह-भूमि का एक विस्तार। 15 इंच क्यूबिट लेने पर यह लंबाई 10,000 फीट या लगभग 1 9 ⁄ 10 मील होगी।

[18] :

15 इंच क्यूबिट लेने पर योजन 40,000 फीट या लगभग 7½ मील के बराबर होता है।

[19] :

तच्च कुर्यात् सततस्तु ते पाठ भ्रष्ट प्रतीत होता है। एक एमएस से टैक्कक्रूर यत्नतास तु ते एक बेहतर रीडिंग है । संस्कृत महाविद्यालय पुस्तकालय में.

[20] :

द्विजः के लिए द्विज पढ़ें ? शब्दावली बेहतर लगती है क्योंकि मार्कंडेय पिछले युग में जो हुआ उससे संबंधित है, और वर्णित कार्य ब्राह्मण के कर्तव्य में नहीं आएगा। यदि द्विजः को बरकरार रखा जाए, तो कुर्यात् शब्द को समझा जाना चाहिए।

[21] :

यह श्लोक 44 में बताया गया है।

[22] :

इन दो शब्दों की व्याख्या श्लोक 45 में की गई है।

[23] :

तड़वा के लिए तड़व पढ़ें .

[24] :

ये दो शब्द शब्दकोश में नहीं हैं; उन्हें श्लोक 45 और 46 में समझाया गया है। करवाकम त्रयी के लिए करवाटक-त्रयीं पढ़ें ?

[25] :

संघोषा शब्दकोष में नहीं है। ग्राम-संघोष-विन्यासम् के लिए ग्रामम् सघोष-विन्यासं पढ़ें ? ग्राम की व्याख्या श्लोक 47 में और घोष की व्याख्या श्लोक 50 में की गई है।

[26] :

शुद्ध-वंश-वहिर्गमम्।

[27] :

प्रो. सर एम. मोनियर-विलियम्स खेता की व्याख्या करते हुए कहते हैं, “एक गाँव, किसानों और कृषकों का निवास; एक छोटा सा शहर, आधा पुरा”; लेकिन यहाँ इसका स्पष्ट अर्थ पुर का एक विशेष भाग है; क्या इसका मतलब "आवासीय या आवासीय क्षेत्र" है?

[28] :

इस शब्द का अर्थ "एक गाँव, बाज़ार-नगर, एक जिले की राजधानी" कहा जाता है, लेकिन यहाँ यह पुर के एक विशेष हिस्से को दर्शाता है; क्या इसका मतलब बाज़ार या "बाज़ार और दुकानों वाला क्षेत्र" है?

[29] :

इस शब्द का अर्थ "एक जिले की राजधानी, 400 गाँवों का मुखिया" कहा जाता है, लेकिन यहाँ यह स्पष्ट रूप से पुर के सबसे निचले हिस्से को संदर्भित करता है; क्या इसका मतलब "श्रमिक आबादी या निम्नतम वर्गों द्वारा बसा हुआ क्षेत्र" है?

[30] :

प्राकारम् परिखा-हीनम् के लिए प्राकाम्-परीक्षा-हीनम् पढ़ें ? या, क्या श्लोक का आशय यह कहना है कि एक शहर जो चारों ओर से प्राचीर से घिरा हुआ है, लेकिन गड्ढे से रहित है, वह वर्मा-वट है? यह वर्मा-वट के अर्थ से बेहतर सहमत होगा । प्रो. सर एम. मोनियर-विलियम्स इसे "एक दुर्गम (?) शहर" के रूप में समझाते हैं।

[31] :

कहा जाता है कि इस शब्द का अर्थ है, "एक 'शाखा-नगर', एक उपनगर", लेकिन यहां इसका अर्थ 'शाखाओं वाला शहर', एक "राजधानी शहर" या "महानगर" माना जाता है।

[32] :

वसति; श्लोक 48 देखें।

[33] :

शूद्र-जला-प्रयाः के लिए शूद्र-जला-प्रायः पढ़ें ?

[34] :

-कृषीबलाः के लिए -कृषीबली पढ़ें ?

[35] :

गांव। इस प्रकार यह शब्द एक स्थानीय क्षेत्र को दर्शाता है, और इसमें आवास और खेत दोनों शामिल हैं। ऐसा लगता है कि यह विशेष रूप से बड़े और समृद्ध गांवों को नामित करता है।

[36] :

शब्दकोष में इस शब्द की व्याख्या "निवास-स्थान, निवास-गृह, निवास, निवास" के रूप में की गई है, लेकिन यहां इसे "मार्ट" के रूप में समझाया गया है, जो स्पष्ट रूप से या तो स्थायी या अस्थायी है। यह बंगाल में मॉडेम (फ़ारसी) शब्द गंज, या स्थानीय भाषा शब्द हा (संस्कृत हठ) से मेल खाता है। वसति शब्द आधुनिक स्थानीय भाषाओं में बस्ती के रूप में प्रकट होता है , और बंगाल में इसका अर्थ है "एक गांव का आबादी वाला हिस्सा," और "एक शहर का वह हिस्सा जो आम बांस से बने घरों पर कब्जा कर लिया गया है।" श्लोक से संकेत मिलता है कि वसति शब्द या तो नया गढ़ा गया था, या हाल ही में इसे एक विशेष अर्थ प्राप्त हुआ था (या लेखक चाहता था कि इसे प्राप्त किया जाए)। इस अर्थ से आधुनिक बस्ती के अर्थ में पूर्ण परिवर्तन , जो व्यापार की किसी भी धारणा को बाहर करता है, ध्यान देने योग्य है।

[37] :

या अक्रिमी. ये शब्द शब्दकोश में नहीं हैं. यदि हम इसके स्थान पर आ-क्रमी पढ़ें , तो यह शब्द अधिक उपयुक्त होगा।

[38] :

इस शब्द का अर्थ "चरवाहों का अड्डा" कहा जाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह केवल एक अस्थायी आवास को दर्शाता है, जिसका सहारा चारागाह के प्रयोजनों के लिए लिया जाता है।

[39] :

अचिन्तायत के लिए अचिन्तायण पढ़ें ?

[40] :

वार्ता-स्व-साधिता के लिए वार्ता स्व-साधिता पढ़ें ?

[41] :

निम्ना-गता नेउत्=निम्ना-गा? यह अर्थ शब्दकोश में नहीं है.

[42] :

वृष्यवरुद्धैर के लिए पढ़ें वृष्यवरुद्धैर ?

[43] :

निमनागः तु । यदि यह सही है, तो हमें निम्ना-गा मास्क अवश्य लेना चाहिए । "एक नदी" के रूप में, जिसका अर्थ शब्दकोश में नहीं दिया गया है; यदि हम हमेशा की तरह निम्ना-गाः फेम पढ़ते हैं , तो हमें आपके लिए याः पढ़ना चाहिए ।

[44] :

अभावत के लिए अभवन पढ़ें ?

[45] :

द्विजः के लिए द्विज पढ़ें ?

[46] :

ग्रास्टा. ऐसा लगता है कि पाठ में इस शब्द को सक्रिय अर्थ में लेने की आवश्यकता है।

[47] :

गाय को दूध पिलाते समय बछड़े को उसके पास बांध दिया जाता है, अन्यथा ऐसा कहा जाता है कि वह अपना दूध बहने नहीं देती।

[48] ​​:

फल-पाकान्त।

[49] :

पैनिकम मिलियासीम, आधुनिक चीन, रॉक्सब। पी। 104. यह एक खेती किया जाने वाला अनाज है, जो बारिश के तुरंत बाद ऊंची, हल्की, समृद्ध मिट्टी पर उगाया जाता है।

[50] :

नोट देखें**पी. 165.

[51] :

शब्दकोश कहता है कि यह लंबे डंठल वाला एक प्रकार का अनाज है, लेकिन मैं रॉक्सबर्ग में इसका पता नहीं लगा सकता।

[52] :

पसपालम स्क्रोबिकुलटम, आधुनिक कोडो, रॉक्सब। पी। 93. वह कहते हैं, "बीज हिंदुओं के लिए आहार का एक साधन है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहाड़ों और देश के सबसे बंजर हिस्सों में रहते हैं, क्योंकि यह केवल ऐसे देशों में होता है जहां इसकी खेती की जाती है, यह एक लाभहीन फसल है, और वहां नहीं बोया जाता जहां दूसरे अधिक लाभकारी होंगे। मैंने उबला हुआ अनाज खाया है और मुझे लगता है कि यह चावल के समान स्वादिष्ट है।”

[53] :

इसे पैनिकम मिलियासीम कहा जाता है जिसका उल्लेख पहले ही किया जा चुका है; इस शब्द का अर्थ सौंफ़ भी है, लेकिन वह अनुचित है। मुझे इस नाम का कोई अन्य अनाज नहीं मिला।

[54] :

नोट देखें § पी. 84.

[55] :

मुद्गा; नोट देखें §§ पी. 84.

[56] :

नोट देखें ††† पी. 165.

[57] :

निष्पाव; नोट देखें ‖ पी. 86.

[58] :

नोट देखें ‖ पी. 84.

[59] :

शब्दकोष में आधक, मस्क नहीं दिया गया है। या फर्न., किसी भी पौधे के नाम के रूप में; लेकिन अढ़ाकी, महिला, का अर्थ एक प्रकार की नाड़ी, कजानस इंडिकस, स्प्रेंग कहा जाता है। मुझे यह Eoxb में नहीं मिला, लेकिन ओलिवर कबूतर मटर को कैजानस कहता है।

[60] :

कनाकाश के लिए कनाकाश पढ़ें । नोट देखें ** पी. 84.

[61] :

शाना. गणः के लिए शानाः पढ़ें , जैसा कि कई एमएसएस में है।

[62] :

हिसाब ग़लत लगता है; प्रियंगु छठा और कुलत्थक सातवां है।

[63] :

नोट देखें*पी. 165.

[64] :

यत्तिला शब्दकोष में नहीं है. यत्तिला के लिए जर्तिलाः पढ़ें ।

[65] :

कॉक्स(?)बारबाटा, ईऑक्सबी। पी। 649; यह मोटी घास है, और मवेशी इसे नहीं खाते। ऐसा भी कहा जाता है कि इसका मतलब हेडिसेरम लैगोपोडियोइड्स है, जिसका उल्लेख रॉक्सबर्ग (पृष्ठ 573) ने किया है, लेकिन मुझे उनके काम में इसका कोई वर्णन नहीं मिला।

[66] :

साइपरस रोटंडस, रॉक्सब। पी। 66; एक सामान्य घास, जिसकी जड़ों को सुखाकर पाउडर बना लिया जाता है, इत्र के रूप में उपयोग किया जाता है।

[67] :

इसका उल्लेख कैंटो XXXII, श्लोक 11 में किया गया है, और शब्दकोश में इसे "एक प्रकार की जंगली घबराहट" के रूप में वर्णित किया गया है; अनाज की एक प्रजाति।” मुझे लगता है कि कार्पोपोगोन प्रुरिएन्स को रॉक्सबर्ग ने संस्कृत शब्द मार्काटी (पृ. 553) के लिए निर्दिष्ट किया है। यह एक सामान्य फलियां है, लेकिन उनका कहना है कि इसका कोई उपयोग नहीं दिखता, सिवाय इसके कि फलियों के बालों का उपयोग वर्मीफ्यूज के रूप में किया जाता है और माना जाता है कि ये जहरीले होते हैं।

[68] :

यह शब्दकोष में नहीं है, और मुझे नहीं पता कि यह क्या है।

[69] :

प्रशस्ता. क्या इसका मतलब यह है कि ये पौधे केवल खेती योग्य अवस्था में ही उगते हैं?

[70] :

लोका.

[71] :

पितरों का स्वर्ग?

[72] :

18वीं चंद्र हवेली.?

[73] :

स्वाति नक्षत्र.

[74] :

गंधर्व भारत-वर्ष के नौ भागों में से एक का नाम है; हट यह अनुचित लगता है.

[75] :

नक्षत्र उरसा मेजर.

[76] :

श्लोक 77 देहैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें