रविवार, 21 अक्तूबर 2018

असुर संस्कृति एक परिचय -

अशूर (जिसे वैदिक भाषा में असुर भी कहा जाता है) इनका ऐैतिहासिक आवास प्राचीन काल में मेसोपोटामिया  (दज़ला और फरात नदी का मध्य भाग )में टिग्रीस (दज़ला) नदी के ऊपर एक पठार पर स्थित एक अश्शूर शहर था (जिसे आज कल (कलस शेरकत) के नाम से उत्तरी इराक में जाना जाता है।
प्राचीन काल में यह शहर व्यापार का एक महत्वपूर्ण केंद्र था, क्योंकि यहाँ से  एक कारवां व्यापार मार्ग पर स्क्वायरली था जो मेसोपोटामिया से अनातोलिया ( तुर्की )और लेवेंत (पूर्व ) के मध्यम से नीचे व्यापार करता था ।
एक पूर्व-उपस्थित समुदाय के  स्थल पर सन् 19 00 ईसा पूर्व में अक्कडियन के सारगोन द ग्रेट (2334-2279 ईसा पूर्व) के शासनकाल के दौरान अक्कडियनों द्वारा यह शहर किसी बिंदु पर बनाया गया था।

बाइबिल के उत्पत्ति  नामक खण्ड (जैनेसिस )में अनुच्छेदों की एक व्याख्या के मुताबिक अशुर  शहर की स्थापना नूह के पुत्र शेम के पुत्र
अशूर नाम के एक व्यक्ति ने की थी ! 
और यही असुरों का आदि पुरुष-सूक्त था ।
और नूह का वर्णन मनु के रूप में विश्व की सभी प्राचीन संस्कृतियों में है ।
और साम भारतीय पुराणों में सोम है ।
एब्राहम ब्रह्मा के रूप  में है ।
विदित हो कि  मनु की ऐतिहासिकता !
मनुस्मृति ,और वर्ण- व्यवस्था के अस्तित्व पर एक वृहद् विश्लेषण है ।
यद्यपि मनु की विश्व -संस्कृतियों में एक-रूपता एक सांस्कृतिक समीकरण मूलक पर्येष्टि है
जिसमें तथ्य समायोजन भी " यादव योगेश कुमार रोहि"  के सांस्कृतिक अनुसन्धान श्रृंखला की एक कणिका जिनका Whatsapp - सम्पर्क 8077160219•••• है
----------------------------------------------------------------
मनु के विषय में सभी धर्म - मतावलम्बी अपने अपने पूर्वाग्रह से ग्रस्त मिले , किसी ने मनु को  अयोध्या का आदि पुरुष कहा , तो किसी ने हिमालय का अधिवासी कहा है ।
________________________________________
..परन्तु सत्य के निर्णय निश्पक्षता के सम धरातल पर होते हैं , न कि पूर्वाग्रह के -ऊबड़ खाबड़ स्थलों पर "
विश्व की सभी महान संस्कृतियों में मनु का वर्णन किसी न किसी रूप में अवश्य हुआ है  !
परन्तु भारतीय संस्कृति में यह मान्यता अधिक प्रबल तथा पूर्णत्व को प्राप्त  है ।
इसी आधार पर काल्पनिक रूप से ब्राह्मण समाज द्वारा
वर्ण-व्यवस्था का समाज पर आरोपण कर दिया गया , जो..
वैचारिक रूप से तो सम्यक् था ।
परन्तु जाति अथवा जन्म के आधार पर दोष-पूर्ण व अवैज्ञानिक ही था ...
इसी वर्ण-व्यवस्था को ईश्वरीय विधान सिद्ध करने के लिए काल्पनिक रूप से ब्राह्मण समाज ने मनु-स्मृति
की रचना की ...
जिसमें तथ्य समायोजन इस प्रकार किया गया कि
स्थूल दृष्टि से कोई बात नैतिक रूप से मिथ्या प्रतीत न हो ।
यह कृति पुष्यमित्र सुंग  (ई०पू०१८४) के समकालिक,
उसी के निर्देशन में ब्राह्मण समाज द्वारा रची गयी है ।
परन्तु...
मनु भारतीय धरा की विरासत नहीं थे ।
और ना  हि  अयोध्या उनकी जन्म भूमि थी ।
प्राचीन काल में एशिया - माइनर ---(छोटा एशिया), जिसका ऐतिहासिक नाम करण अनातोलयियो के रूप में भी हुआ है ।
यूनानी इतिहास कारों विशेषत: होरेडॉटस् ने  अनातोलयियो के लिए एशिया माइनर शब्द का प्रयोग किया है ।
जिसे आधुनिक काल में तुर्किस्तान अथवा टर्की नाम से भी जानते हैं ।
.. यहाँ की पार्श्व -वर्ती संस्कृतियों में मनु की प्रसिद्धि उन सांस्कृतिक-अनुयायीयों ने अपने पूर्व- जनियतृ { Pro -Genitor }के रूप में स्वीकृत  की  है !
मनु को पूर्व- पुरुष मानने वाली जन-जातियाँ
प्राय: भारोपीय वर्ग की भाषाओं का सम्भाषण करती रहीं  हैं ।
वस्तुत:
भाषाऐं सैमेटिक वर्ग की हो अथवा हैमेटिक वर्ग की अथवा भारोपीय , सभी भाषाओं मे समानता का कहीं न कहीं सूत्र अवश्य है ।
जैसा कि मिश्र की संस्कृति में मिश्र का प्रथम पुरूष जो देवों का  का भी प्रतिनिधि था , वह मेनेस् (Menes)अथवा मेनिस् Menis संज्ञा से अभिहित था
मेनिस ई०पू० 3150 के समकक्ष मिश्र का प्रथम शासक था , और मेंम्फिस (M
emphis) नगर में जिसका निवास था , मेंम्फिस...
प्राचीन मिश्र का महत्वपूर्ण नगर जो नील नदी की घाटी में आबाद है ।

तथा यहीं का पार्श्वर्ती देश फ्रीजिया (Phrygia)के मिथकों में ....मनु का वर्णन मिअॉन (Meon)के रूप में है ,।
मिअॉन अथवा माइनॉस का वर्णन ग्रीक पुरातन कथाओं में क्रीट के प्रथम राजा के रूप में है ,
जो ज्यूस तथा यूरोपा का पुत्र है ।
और यहीं एशिया- माइनर के पश्चिमीय
समीपवर्ती लीडिया( Lydia) देश वासी भी इसी मिअॉन (Meon) रूप में मनु को अपना पूर्व पुरुष मानते थे।
इसी मनु के द्वारा बसाए जाने के कारण लीडिया देश का प्राचीन नाम मेअॉनिया Maionia भी था .
ग्रीक साहित्य में  विशेषत: होमर के काव्य  में ---
मनु को (Knossos) क्षेत्र का का राजा बताया गया है ... ........
कनान देश की कैन्नानाइटी(Canaanite )
संस्कृति में बाल -मिअॉन के रूप में भारतीयों के बल और मनु (Baal- meon)और यम्म (Yamm) देव के रूप मे वैदिक देव यम  से साम्य विचारणीय है-
.............
यम:----  यहाँ भी भारतीय पुराणों के समान यम का उल्लेख यथाक्रम नदी ,समुद्र ,पर्वत तथा न्याय के अधिष्ठात्री देवता के रूप में हुआ है
....कनान प्रदेश से ही कालान्तरण में सैमेटिक हिब्रु परम्पराओं का विकास हुआ था ।
स्वयम् कनान शब्द भारोपीय है , केन्नाइटी भाषा में कनान शब्द का अर्थ होता है मैदान अथवा जड्.गल यूरोपीय कोलों अथवा कैल्टों की भाषा पुरानी फ्रॉन्च में कनकन (Cancan)आज भी जड्.गल को कहते हैं ।
और संस्कृत भाषा में कानन =जंगल..
परन्तु कुछ बाइबिल की कथाओं के अनुसार
कनान हेम (Ham)की परम्पराओं में
एनॉस का पुत्र था  ।

जब कैल्ट जन जाति का प्रव्रजन (Migration)
बाल्टिक सागर से भू- मध्य रेखीय क्षेत्रों में हुआ..
तब ...
    मैसॉपोटामिया की संस्कृतियों में कैल्डिया के रूप में इनकी दर्शन हुआ ...
तब यहाँ जीव सिद्ध ( जियोसुद्द )अथवा नूह के रूप में
मनु की किश्ती और प्रलय की कथाओं की रचना हुयी ...

जिसने महान बाढ़ के बाद, जो अन्य महत्वपूर्ण अश्शूर शहरों को खोजने के लिए आगे बढ़े थे उनमें  एक और संभावित खाता यह है कि तीसरे सहस्राब्दी (3000 ) ईसा पूर्व में उस नाम के देवता के बाद शहर को अशूर नाम दिया गया था।
वही  अश्शूर नामक भगवान की उत्पत्ति है।
अश्शूरियों ने ईसाई धर्म को स्वीकार करने के बाद आशुर की उत्पत्ति का बाइबिल संस्करण बाद में ऐतिहासिक रिकॉर्ड में संलग्न कर दिया ।
और इसलिए इसे अपने शुरुआती इतिहास की पुन: व्याख्या माना जाता है जो उनकी नई विश्वास - प्रणाली को ध्यान में रखते हुए अधिक समीचीन था।
आकर्षक व्यापार के कारण अशूरों  अनातोलिया ( वर्तमान तुर्की ) में करम कानेश शहर के साथ आनंद लिया, और यह शहर  बढ़ गया और अश्शूर साम्राज्य की राजधानी बन गया।
राजधानी को कालू ( निमरूद ), फिर दुर-शरुरुकिन , और अन्ततः निनवे  के शहरों में स्थानांतरित करने के बाद भी  अस्सुर शहर अश्शूरियों के लिए एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक केंद्र बना रहा। 
सभी महान राजा ( सरगोन द्वितीय को छोड़कर, जिसका शरीर युद्ध में  समाप्त हो गया था) अश्शूर साम्राज्य के शुरुआती दिनों से आखिरी दिनों तक अशूर में  उसे दफनाया गया था ।
चाहे वह राजधानी शहर स्थित न हो। सभी महान अश्शूर राजाओं  में  एक को अशूर में दफनाया गया था, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि राजधानी शहर कहाँ स्थित था। आरंभिक इतिहास पुरातत्व खुदाई से पता चलता है कि तीसरे सहस्राब्दी ईसा पूर्व के रूप में साइट पर किसी प्रकार का शहर मौजूद था।
इस शहर ने जो सटीक रूप लिया वह ज्ञात नहीं है और न ही इसका आकार है। अब तक की सबसे पुरानी नींव पहले अशेरा (नना अथवा स्त्री  )के मन्दिर के नीचे हैं, जो शायद पहले के मन्दिर के लिए आधार बनाते थे।
क्योंकि मेसोपोटामियंस ने आम तौर पर पहले के खण्डहरों पर उसी तरह की संरचना का निर्माण किया था। मिट्टी के बरतन और अन्य कलाकृतियों से सीटू में पाया जाता है।
इतिहास का यह सर्व-ज्ञात पहलू  है कि अशुर अक्कडियन साम्राज्य में व्यापार का एक महत्वपूर्ण केंद्र था ।
और अक्कड़ शहर का चौंका था।
समय के साथ, मेसोपोटामिया और अनातोलिया के बीच व्यापार में वृद्धि हुई, और अशर अपने स्थान के कारण इन लेनदेन में सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक था। व्यापारियों ने कारवां के माध्यम से अनातोलिया में अपना सामान भेज दिया और मुख्य रूप से करम कानेश में व्यापार किया।
और उस समय तक केवल रूढ़िवादी देव संस्कृति का सम्पर्क  असुरों से प्रथम वीर हुआ ।
इसके साक्ष्य होमर के महाकाव्य इलियड में प्राप्त हैं
जिसके आधार पर हॉलीवुड में ट्रॉय फिल्म का निर्माण हुआ । इतिहास वेत्ता होरोडॉटस और
विद्वान पॉल क्रियावाज़ेक लिखते हैं:  कि कई पीढ़ियों के लिए करम कानेश के व्यापारिक घरों में वृद्धि हुई, और कुछ बेहद अमीर बन गए -अर्थात् प्राचीन करोड़पति।
हालांकि परिवारों  के भीतर सभी व्यवसाय नहीं किये जाते  था।  अशुर शहर की एक परिष्कृत बैंकिंग प्रणाली  भी थी और कुछ पूंजी जो अनातोलियन व्यापार को वित्त पोषित करती थी, मुनाफे के अनुबंधित अनुपात के बदले में स्वतंत्र सट्टेबाजों द्वारा किए गए दीर्घकालिक निवेश से आई हुई थी।
इन मुनाफे को बड़े पैमाने पर शहर में निजी घरों और सार्वजनिक इमारतों में नवीकरण और संशोधन पर खर्च किया गया था।
व्यापार के माध्यम से, अशुर ने सफलतापूर्वक विस्तार किया और दूसरी सहस्राब्दी अर्थात् (200)ईसा पूर्व तक अश्शूर की राजधानी बन गई। दीवारों को अपने प्राकृतिक रक्षा को बढ़ाने के लिए शहर के चारों ओर बनाया गया था, भले ही ये सुरक्षा स्वयं पर काफी फायदेमंद थी। इसके बारे में, इतिहासकार ग्वेन्डोलिन लीक लिखते हैं: अशूर शहर एक चट्टानी चूना पत्थर चट्टान पर बनाया गया था जिसने तेजी से बहने वाली टिग्रीस नदी के तेज प्रवाह ने  मजबूर कर दिया था। मुख्य धारा भी पुरातनता में एक साइड-आर्म से जुड़ी हुई थी, ताकि एक अंडाकार आकार का द्वीप 1.80 किलोमीटर (1.1 मील) की तटरेखा के साथ बनाया गया हो।
रॉकी आउटक्रॉप घाटी के तल के ऊपर घाटी के तल से 25 मीटर (82 फीट) ऊपर चढ़ गए। इस स्वाभाविक रूप से आश्रय की स्थिति में सामरिक महत्व था क्योंकि यह घाटी पर व्यापक दृश्य के साथ एक ऐतिहासिक स्थल बनाने के अलावा साइट को अपेक्षाकृत आसान बनाने के लिए आसान बना दिया गया था।
अश्शूरियों ने अपने क्षेत्र को बाहर बढ़ाया।
अश्शूर राजा शामाशी अदद प्रथम (1813-1791 ईसा पूर्व) ने हमलावर अमोरिट (मरुत) जनजातियों को बाहर निकाला और आगे घुसपैठ के खिलाफ अशूर और अश्शूर भूमि की सीमाओं को सुरक्षित कर लिया। शहर शमाशी अदद प्रथम के शासनकाल में बढ़ गया और फिर हम्मुराबी (17 9 2-1750 ईसा पूर्व) के अधीन बाबुल (बैबीलॉन) की शक्ति पर गिर गया। हम्मुराबी ने अशूर को अच्छी तरह से व्यवहार किया और देवताओं और मंदिरों का सम्मान किया लेकिन अब शहर को अनातोलिया के साथ व्यापार करने की इजाजत नहीं दी गई।
बाबुल ने उस व्यापार मार्ग पर कब्जा कर लिया जिसने अशूर को अमीर बनाया था, और अश्शूर शहर को केवल बाबुल के साथ व्यापार करने के लिए मजबूर होना पड़ा; इससे अशूर की समृद्धि में गिरावट आई और यह एक वासल राज्य के रूप में लगी।

1750 ईसा पूर्व में हम्मुराबी की मृत्यु हो गई, तो यह क्षेत्र उथल-पुथल और गृह युद्ध में उग आया क्योंकि शहर-राज्य एक दूसरे के साथ नियंत्रण के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।
अंततः अश्शूर राजा अदासी (1726-1691 ईसा पूर्व) द्वारा स्थिरता हासिल की गई थी, लेकिन उस समय तक, मितानी (मितज्ञु) का राज्य पश्चिमी अनातोलिया में विस्तृत हुआ था और धीरे-धीरे मेसोपोटामिया के माध्यम से यह और भी फैल गया था ।
जो अब अशूर को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में पकड़ रहा था। अश्शूर राजा अश्र-उलबिल प्रथम (1353-1318 ईसा पूर्व) के उत्तरार्ध तक
अशूर फिर से एक वसल राज्य के रूप में निर्वासित हुए जिन्होंने मितानी को हराया और अपने क्षेत्र के बड़े हिस्से को लिया। 
हितित राजा सुपिलुलियम  सन् (1344-1322 ईसा पूर्व) के बाद से मिट्टीनी के राज्य को अपने प्रधान के दिनों से काफी नुकसान हुआ था, क्योंकि उन्हें मितानी शासकों को हित्ती अधिकारियों के साथ बदल दिया गया था।
अशूर-उबलित ने युद्ध में इन हित्ती शासकों को हरा दिया लेकिन इस क्षेत्र पर पूरी तरह से अपने कब्जे को खारिज नहीं कर सका। 
बाद के राजा अदद निरारी प्रथम सन् (1307-1275 ईसा पूर्व) ने हित्तियों पर विजय प्राप्त की और एक अश्शूर साम्राज्य की पहली समानता बनाने के लिए मितानी की भूमि को अधिग्रहीत कर लिया ।
अशूर नगर  से शासन करते हुए, उन्होंने पूरे क्षेत्र में अपनी विजयी सेना का नेतृत्व किया और युद्ध में विदित धन -सम्पदा  को वापस अपने विजय से शहर में भेज दिया।
अशूर फिर से समृद्ध थे और विकास और विस्तार के लिए फिर से शुरू हुए।
प्राचीन विश्व में असुर जन-जाति उस समय अनेक वैज्ञानिक उपलब्धियों की आविष्कारक थी ।
अदाद निरारी मैने ने शहर में कई  भवन-निर्माण परियोजनाओं को प्रारम्भ किया और दीवारों में सुधार किया। 
यह तथ्य इस बिंदु स स्पष्टे है कि असुर नगर अश्शूर साम्राज्य की राजधानी के रूप में मशहूर उल्लेखनीय स्मृति  बन गया ।  कालान्तरण में  अशूर शहर के  अदद निररी आई का बेटा, शाल्मनेसर ने  सन् (1274-1245 ईसा पूर्व)के समकक्ष  शहर पर लगातार सुधार किया और वह समृद्ध था कि वह कालू शहर (जिसे निम्रुद भी कहा जाता है
जो बाद में राजधानी बन जाएगा) का निर्माण करने में भी सक्षम था।
उनके बेटे, तुकल्टी-निनुर्टा प्रथम (1244-1208 ईसा पूर्व) ने नवीनीकरण और परियोजनाओं को और भी आगे बढ़ाया। तुकुल्टी- निनुरता मैंने  अशुर ने नदी भर में कर-तुकल्टी-निनुर्टा (तुकुल्टी-निनुर्टा का हार्बर) नामक अपना शहर बनाया।
कुछ समय तक इतिहासकारों ने दावा किया है ; कि यह शहर सन् 2222 ईसा पूर्व में बाबुल के तुकल्टी-निनुर्टा के बोरे के बाद बनाया गया था ।
क्योंकि इस स्थान पर पाए गए शिलालेखों के कारण ही  इतिहास के इस संस्करण का समर्थन करना प्रतीत होता था। अब यह विचार किया गया है कि इस स्थान पर अन्य शिलालेखों और अभिलेखों और पुरातात्विक सबूतों के आधार पर, राजा ने अपने शासनकाल के आरंभ में अपने शहर का निर्माण शुरू किया था।
ऐसा करने के उनके कारण यह हो सकते थे कि अशूर शहर में सुधार करने के लिए थोड़ा छोड़ दिया गया था और वह कुछ प्रभावशाली इमारत परियोजना चाहते थे ! जो उनके पूर्ववर्तियों से अपना नाम अलग कर दे। उन्होंने पहले ही अशूर शहर में अशेरा मंदिर का पुनर्निर्माण किया था और अन्य परियोजनाओं को चालू किया था, लेकिन ये पहले राजाओं ने जो किया था उस पर सुधार कर रहा था।
तुकूल्टी-निनुर्ता के रूप में वह खुद के बारे में एक भव्य दृष्टि के साथ एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति था, केवल अपने नाम के साथ एक पूरी तरह से नए शहर का निर्माण अपने उद्देश्यों के अनुरूप कर रहा था।
हालांकि कर-तुकल्टी-निनुर्ता को पहले अशूर को बदलने के लिए नई राजधानी के रूप में बनाया गया था, लेकिन इस सिद्धांत को अब कई इतिहासकारों द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है।
रिकॉर्ड्स इंगित करते हैं कि अशूर में महल में काम करने वाले वही अधिकारियों ने एक ही समय में कर-तुकल्टी-निनुर्टा में नदी भर में काम किया, यह सुझाव दिया कि व्यापार राजधानी शहर में सामान्य रूप से जारी रहता है।
तुकुल्टी-निनुराता ने स्पष्ट रूप से अपने नए शहर का पक्ष लिया, क्योंकि ऐसा लगता है कि उन्होंने अपने नए महल और कर-तुकल्टी-निनुर्टा में अन्य परियोजनाओं पर बाबुल के मंदिरों से लूट की संपत्ति को लुप्तप्राय माना है।
बाबुल के पुनर्निर्माण और विशेष रूप से, मंदिरों की बोरी के कारण राजा को अपने महल में हत्या कर दी गई थी; उनकी मृत्यु के बाद, उनके शहर को अशूर के पक्ष में छोड़ दिया गया और अंततः क्षीण हो गया और ध्वस्त हो गया।
अशर टिगलाथ पिलेसर प्रथम (1115-1076 ईसा पूर्व) के बाद के शासनकाल में साम्राज्य की राजधानी और गहने के रूप में जारी रहे जिन्होंने शहर से अपना प्रसिद्ध कानून कोड जारी किया और महल और दीवारों में सुधार पर अपनी संपत्ति का लुत्फ उठाया।
अपने पूर्ववर्तियों की तरह, उन्होंने पूरे क्षेत्र में अपने सैनिकों के साथ प्रचार किया और अश्शूर के क्षेत्र का विस्तार किया, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद, उन्होंने जो राज्य बनाया था, वह अलग हो गया।
इस समय के दौरान अशूर स्थिर रहे, अगर विशेष रूप से समृद्ध नहीं, और राजा जो टिगलाथ पिले असुर का पीछा करते थे, वे शहर के आस-पास की भूमि को बरकरार रखने में सक्षम थे, भले ही वे क्षेत्र को और भी खो देते थे।
अदद-निनारी द्वितीय  (912-8 9 1 ईसा पूर्व) के उदय के साथ, शहर ने फिर से अपनी पूर्व समृद्धि का आनंद लिया और अश्शूर साम्राज्य में वृद्धि हुई।
अदद-निनारी द्वितीय ने उन क्षेत्रों को फिर से जीत लिया जो अश्शूर नियंत्रण से फिसल गए थे और साम्राज्य को हर दिशा में आगे बढ़ाया था।
अशूर अब साम्राज्य के विशाल चक्र का केंद्र था, और राजा नियमित रूप से राजाओं के सैन्य अभियानों से राजधानी में बहती थीं।
विजय प्राप्त क्षेत्रों की आबादी के बड़े हिस्सों को निर्वासित करने और फिर से ढूंढने की अश्शूर नीति ने उस शास्त्री में अशूर को भी प्रभावित किया और विद्वान नियमित रूप से पुस्तकालय, महल या स्कूलों में काम करने के लिए वहां भेजे गए थे।
इससे अशर को सीखने और संस्कृति का केंद्र बनाने में मदद मिली।
जब तुकुल्टी-निनुर्ता ने बाबुल को बर्खास्त कर दिया, तो वह लूट का हिस्सा था जिसे वह वापस अशुर शहर लाया था।
मिट्टी की गोलियां जिन पर कहानियां और मिथक और बाबुल की किंवदंतियों को अब लिखा गया था, अब अशूर की पुस्तकालय के अलमारियों को भर चुके थे। क्योंकि जैसे ही उन्हें शास्त्रियों ने प्रतिलिपि बनाई थी, अश्शूर के लेखकों को प्रभावित किया था और ये भविष्य के लिए भी संरक्षित थे।
__________________________________________
नव-अश्शुर साम्राज्य में अशूर राजा अशुरनाशिरपाल द्वितीय सन् (884-859 ईसा पूर्व) ने राजधानी से अशूर से कलू तक विस्तार किया लेकिन इसका असुर की समृद्धि या महत्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।
कलू का पुनर्निर्माण अशरसिरपाल द्वितीय के सफल अभियानों के बाद किया गया था, और सम्भवत: उन्होंने उसे अपनी राजधानी बना दिया क्योंकि तुकल्टी-निनुर्टा मैंने ने अपना शहर बनाया: अपना नाम अपने पूर्ववर्तियों से ऊपर उठाया।
इतिहासकार मार्क वान डी मिरियोप लिखते हैं: राजाओं को इन विशाल शहरों के निर्माण के लिए प्रेरणा मिली होगी, लेकिन जब हम उनके रिकॉर्ड देखते हैं तो काम के लिए कोई कारण घोषित नहीं किया जाता है।
कलु पर काम के लिए अशरसिरपाल का औचित्य केवल एक बयान है कि उनके पूर्ववर्ती शाल्मनेसर द्वारा निर्मित शहर खराब हो गया था।
कलू को नई राजधानी बनाने के लिए कोई कारण नहीं बताया गया है, और यह कदम विशेष रूप से अजीब लगता है जब कोई अशूर की प्राकृतिक सुरक्षा और इसकी दीवारों की ताकत को मानता है।
एक सुझाव दिया गया सिद्धांत यह है कि अशरसिरपाल द्वितीय एक कुंवारी शहर चाहता था जिसकी जनसंख्या में कोई समेकित पहचान नहीं थी।
अशूर, इस समय तक, एक बहुत ही प्रतिष्ठित शहर थे और इसके नागरिकों ने खुद को अपने शहर और अशुरियन होने का गौरव दिया।
इसलिए यह प्रस्तावित किया गया है कि अशरसिरपाल द्वितीय ने गर्व के साथ शाही पावर बेस बनाने के लिए पूंजी चली, और इसलिए अधिक आसानी से प्रबंधित, आबादी।
कलु के खंडहर में मिले एक स्टीले ने नई राजधानी के उद्घाटन त्यौहार का वर्णन किया
जिसमें अशुरसाइरपाल द्वितीय ने अपने राज्य से दस दिन तक 69,574 पुरुष और महिलाओं को भोजन कराया।
शहर में अन्य शिलालेख बताते हैं कि कैसे अशरसिरपाल द्वितीय ने कलू को "अपने शाही निवास और हर समय के लिए अपने भगवान की खुशी के लिए" बताया और कैसे उन्होंने नए शहर के चारों ओर 41 प्रकार के पेड़ों के पौधे लगाए और बड़े नहरों और सिंचाई के टुकड़ों को खोला ।
और फिर भी अगले 150 वर्षों में अशूर की स्थिति में किसी भी गिरावट का कोई सबूत नहीं है जिसमें कालू राजधानी थी।
शशशी अदद (824-811 ईसा पूर्व) के शासनकाल को चिह्नित करने वाले नागरिक युद्धों के दौरान अशुर का सफलतापूर्वक बचाव किया गया था और उनका पीछा करने वाले राजाओं के अधीन पुनर्निर्मित किया गया था। टिगलाथ पिलेसर III (तृत्तीय) सन्  (745-727 ईसा पूर्व ने शहर को समृद्ध किया और दीवारों को मजबूत किया और उसके उत्तराधिकारी भी इसी तरह करेंगे।
सन्हेरीब (705-681 ईसा पूर्व) ने बाबुल की बोरी की लूट को अश्श तक वापस लाया, भले ही वह निनवेह शहर था ।
उन्होंने स्पष्ट रूप से इस संपत्ति को बगीचों, उद्यानों और महल में निनवे में डाला लेकिन अपने पूर्वजों के प्राचीन शहर का सम्मान करना जारी रखा। उनके पीछे आने वाले राजा, एशहरद्दन सन् (681-66 9 ईसा पूर्व) और अशरबनिपल (668-627 ईसा पूर्व) ने भी उपहार और भवन परियोजनाओं के साथ शहर को सम्मानित किया। 
जब अशरबनिपल की मृत्यु हो गई, अश्शूर साम्राज्य के क्षेत्र विद्रोह में भर उठे और साम्राज्य अलग हो गया। अशुरबनिपल के उत्तराधिकारी तेजी से गिरावट को रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकते थे और साम्राज्य  पूर्ण रूपेण गिर गया था।
________________________________________
और इसी पतन की श्रृंखला में सन् 612 ईसा पूर्व में अश्शूर शहर, बाबुलियों, मेदीयन और फारसियों की संयुक्त सेनाओं के साथ, निनवे जैसे अन्य महान अश्शूर शहरों के साथ नष्ट हो गया था।
शहर बर्बाद हो गया था लेकिन कुछ बिंदु पर फिर से आबादी और आंशिक रूप से फिर से बनाया गया था। अशुर 14 वीं शताब्दी सदी में विशेष माध्यम से समझौता के रूप में जारी रहे लेकिन वह कभी भी समृद्ध नहीं होगा क्योंकि यह जो स्वर्ण युग के दौरान हुआ था।

वस्तुत भारतीय देव संस्कृति के अनुयायीयों के  संघर्ष के अवशेष ई०पू० 566 तक के विवरण भारतीय पुराणों में कुछ अतिरञ्जना पूर्ण तरीके से प्राप्त होते हैं
जिनमें वेदों को अधिक प्रमाणित माना जा सकता है ।

__________________________________________
सन्दर्भित सूची -----

संपादकीय समीक्षा इस आलेख की समीक्षा प्रकाशन से पहले अकादमिक मानकों की सटीकता, विश्वसनीयता और अनुपालन के लिए की गई है।
नक्शा और अधिक जानें संबंधित लेख पुस्तकें ग्रंथसूची इस कार्य लाइसेंस का हवाला देते हैं लेखक के बारे में यहोशू जे मार्क न्यूयॉर्क के मैरिस्ट कॉलेज में फिलॉसफी के एक स्वतंत्र लेखक और पूर्व अंशकालिक प्रोफेसर, जोशुआ जे मार्क, ग्रीस और जर्मनी में रहते थे और मिस्र के माध्यम से यात्रा करते थे।

उन्होंने कॉलेज स्तर पर इतिहास, लेखन, साहित्य और दर्शन पढ़ाया है।
अशूर से एक कल्ट राहत यह एक दीवार राहत का हिस्सा था और शहर में असुर के मंदिर के आंगन के भीतर एक कुएं के अंदर पाया गया था ... अदद निररी I अदद निरारी प्रथम (1307-1275 ईसा पूर्व शासन) अश्शूर साम्राज्य का राजा था जिसने पहली बड़ी विस्तार शुरू की ... टिगलाथ-पिलेसर III के सेंट्रल पैलेस से अलबास्टर पैनल यह अलाबस्टर पैनल राजा टिगलाथ-पिलेसर III के महल की सजावटी योजना का हिस्सा था (745-727 ईसा पूर्व शासन किया ... अशूर (कलकत शेरकत) (यूनेस्को / एनएचके) इराक में अशूर का प्राचीन शहर उत्तरी मेसोपोटामिया में एक विशिष्ट भू-पारिस्थितिकीय में टिग्रीस नदी पर स्थित है ... 1 2 3 4 5 6 7 8 9 अगला> अंतिम >> अनुशंसित पुस्तकें प्राचीन दुनिया का इतिहास सुसान वाइस बाउर द्वारा डब्ल्यूडब्ल्यू नॉर्टन एंड कंपनी द्वारा प्रकाशित
(17 मार्च 2007) मूल्य: $ 26.19 ग्रन्थसूची प्राचीन मेसोपोटामिया में बर्टमैन, एस हैंडबुक टू लाइफ। (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003)।
क्रिवाकेक, पी। बाबुल: मेसोपोटामिया और सभ्यता का जन्म। (थॉमस ड्यून बुक्स, 2010)।
लीक, जी मेसोपोटामिया: शहर का आविष्कार।
(पेंगुइन बुक्स, 2002)। वैन डी मिरियोप, एम ।
प्राचीन मेसोपोटामियन सिटी।
(ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 1 99 8)।
बोटेरो, जे। एवरीडे लाइफ इन प्राचीन मेसोपोटामिया। (जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी प्रेस, 2001)। Durant, डब्ल्यू। हमारी ओरिएंटल विरासत। (साइमन एंड शूस्टर, 1 9 54)। वॉन सोडेन, डब्ल्यू । प्राचीन ओरिएंट। (डब्ल्यूएम बी। एर्डमैन पब्लिशिंग कंपनी, 1 99 4)। वाइस बाउर, एस द हिस्ट्री ऑफ़ द प्राचीन वर्ल्ड। (डब्ल्यूडब्ल्यू नॉर्टन एंड कंपनी, 2007)। इस काम को उद्धृत करें एपीए स्टाइल मार्क, जे जे (2014, 30 जून)। अशूर प्राचीन इतिहास विश्वकोष । Https://www.ancient.eu/ashur/ से पुनर्प्राप्त शिकागो स्टाइल मार्क, जोशुआ जे। " अशूर ।" प्राचीन इतिहास विश्वकोष । अंतिम 30 जून 2014 को संशोधित किया गया। Https://www.ancient.eu/ashur/। विधायक शैली मार्क, जोशुआ जे। " अशूर ।" प्राचीन इतिहास विश्वकोष । प्राचीन इतिहास विश्वकोष, 30 जून 2014. वेब। 21 अक्टूबर 2018। लाइसेंस 30 जून 2014 को निम्नलिखित लाइसेंस के तहत प्रकाशित जोशुआ जे मार्क द्वारा लिखित: क्रिएटिव कॉमन्स: एट्रिब्यूशन-गैर-वाणिज्यिक-शेयरएक्लिक । यह लाइसेंस दूसरों को गैर-वाणिज्यिक रूप से रीमिक्स, ट्वीक और निर्माण करने देता है, जब तक वे लेखक को क्रेडिट करते हैं और समान शर्तों के तहत अपनी नई रचनाओं को लाइसेंस देते हैं। कार्यक्रम जोड़ें समय 2334 ईसा पूर्व - 2279 ईसा पूर्व अक्कड़ के सरगोन का शासन, अक्कड़ियन चौकी भविष्य के शहर अशूर की साइट पर बना है। 1 9 00 ईसा पूर्व अश्शूर की कैशियल अशर की स्थापना की गई है। 1813 ईसा पूर्व - 17 9 1 ईसा पूर्व शमाशी अदद प्रथम का शासन, अशूर उगता है। 17 9 2 ईसा पूर्व - 1750 ईसा पूर्व बाबुल के हम्मुराबी का शासन, अशूर वसल राज्य बन गया। सी। 1740 ईसा पूर्व - सी। 1350 ईसा पूर्व अशूर मितानी साम्राज्य का वासल राज्य है। 1353 ईसा पूर्व - 1318 ईसा पूर्व राजा अशूर-उबलित मैं मितानी शासन से अश्शूर से मुक्त हूं। 1307 ईसा पूर्व - 1275 ईसा पूर्व अदित निरारी मैं हित्तियों पर विजय प्राप्त करता हूं , अशूर अश्शूर साम्राज्य की राजधानी है। 1244 ईसा पूर्व - 1208 ईसा पूर्व तुकल्टी-निनुर्टा प्रथम का शासन, अशूर का पुनर्निर्मित। कर-तुकल्टी-निनुरता शहर से बना है । 1115 ईसा पूर्व - 1076 ईसा पूर्व टिगलाथ पिलेसर I का शासन जो अशर से कानून कोड जारी करता है। 9 12 ईसा पूर्व - 891 ईसा पूर्व आदम निरारी द्वितीय के शासनकाल में अशूर प्रवासी। 884 ईसा पूर्व - 85 9 ईसा पूर्व अशरसिरपाल द्वितीय का शासन, राजधानी आशुर से कालू (निम्रुद) चली गई। सी। 879 ईसा पूर्व - सी। 627 ईसा पूर्व अशूर अश्शूर के लिए एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक केंद्र बना हुआ है, हालांकि अब राजधानी नहीं है। 612 ईसा पूर्व अश्शूर, फारसियों और बाबुलियों द्वारा अश्शूर के शहरों की बर्बादी में आशूर ने आग से नाश किया।

___________________________________
प्रस्तुति-करण :- यादव योगेश कुमार "रोहि"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें