सोमवार, 1 अक्तूबर 2018

रोमन देवी सेरेस -

प्राचीन रोमन धर्म में , सेरेस ( / s ɪər iː z / ; [1] [2] लैटिन : Cerēs [Kɛreːs] ) कृषि , अनाज फसलों , प्रजनन क्षमता और मातृ संबंधों की देवी थी। [3] वह मूल रूप से रोम के तथाकथित पेलबीयन या एवेन्टिन ट्रायड में केंद्रीय देवता थीं , फिर रोमियों को "सेरे के यूनानी संस्कार" के रूप में वर्णित रोमनों में उनकी बेटी प्रोस्परिना के साथ जोड़ा गया था। सेरेलिया के उनके सात दिवसीय अप्रैल त्यौहार में लोकप्रिय लुडी सीरियल (सेरेस गेम) शामिल थे। उन्हें अंबरवलिया त्यौहार में खेतों के मई लस्ट्रेटियो में , फसल के समय, और रोमन विवाह और अंतिम संस्कार के दौरान सम्मानित किया गया था। ग्रीस पौराणिक कथाओं के बारह ओलंपियन के बराबर रोम के दीई कंसेंट्स , रोम के बीच रोम के कई कृषि देवताओं में से एक है। रोमनों ने उन्हें यूनानी देवी डेमेटर के समकक्ष के रूप में देखा, [4] जिनकी पौराणिक कथाओं को रोमन कला और साहित्य में सेरेस के लिए दोहराया गया था। [3] व्युत्पत्ति और उत्पत्ति संपादित करें सेरेस का नाम पुनर्निर्मित प्रोटो-इंडो-यूरोपीय रूट * ḱerh₃- का अर्थ है, " सती करने के लिए, फ़ीड करने के लिए", [5] जो लैटिन क्र्रेसर "बढ़ने" के लिए भी जड़ है और इसके माध्यम से, अंग्रेजी शब्द बनाते हैं और वृद्धि रोमन व्युत्पत्तिविदों ने सोचा था कि लैटिन क्रिया गेरेरे , "सहन करने, आगे लाने, उत्पादन" करने के लिए, क्योंकि देवी को पशुधन , कृषि और मानव प्रजनन से जोड़ा गया था। रीयल काल में रोम के पड़ोसियों के बीच आर्कैकिक संप्रदायों को प्राचीन लैटिन , ऑस्केन्स और सबेलियन समेत, निश्चित रूप से एट्रस्कैन और उम्ब्रियनों में कम से कम प्रमाणित किया गया है । सी का एक पुरातन फालिस्कन शिलालेख। 600 ईसा पूर्व उसे दूर ( वर्तनी गेहूं) प्रदान करने के लिए कहता है, जो भूमध्यसागरीय दुनिया का आहार प्रमुख था। रोमन युग के दौरान, सेरेस का नाम अनाज का समानार्थी था, और विस्तार से, रोटी के साथ। [6] Cults और पंथ विषयों संपादित करें कृषि प्रजनन क्षमता संपादित करें सेरेस को वर्तनी गेहूं (लैटिन दूर ) की खोज, बैल का झुकाव और खेती, बुवाई, संरक्षण और युवा बीज के पौष्टिक, और मानव जाति के लिए कृषि का उपहार दिया गया था; इससे पहले, यह कहा गया था, मनुष्य acorns पर subsisted था, और निपटान या कानून के बिना भटक गए। उसके पास पौधे और पशु बीज को उर्वरक, गुणा और उतारने की शक्ति थी, और उसके कानूनों और संस्कारों ने कृषि चक्र की सभी गतिविधियों को संरक्षित किया था। जनवरी में, सेरेज़ को चलने वाले फेरिया सिमेंटिव में पृथ्वी-देवी टेलस के साथ वर्तनी गेहूं और गर्भवती बोने की पेशकश की गई थी। यह लगभग निश्चित रूप से अनाज की वार्षिक बुवाई से पहले आयोजित किया गया था। बलिदान का दिव्य भाग एक मिट्टी के बर्तन ( ओला ) में प्रस्तुत entrails ( एक्स्टा ) था। [7] ग्रामीण संदर्भ में, काटो द एल्डर एक पोर्का प्राइडेडेना (एक सूअर, बुवाई से पहले पेश की गई) के सेरेस को प्रस्ताव का वर्णन करता है। [8] फसल से पहले, उसे एक प्रस्ताव अनाज नमूना ( प्राइमेटियम ) की पेशकश की गई थी। [9] ओविड बताता है कि सेरेस "थोड़ी सी सामग्री है, बशर्ते कि उसके प्रसाद जाति हैं " (शुद्ध)। [10] सेरेस का मुख्य त्यौहार, सेरेलिया , मध्य से अप्रैल के अंत तक आयोजित किया गया था। यह उनके plebeian एडील्स द्वारा आयोजित किया गया था और सर्कस खेल ( लुडी सर्केंस ) शामिल थे। यह सर्कस मैक्सिमस में घोड़े की दौड़ के साथ खोला गया, जिसका प्रारंभिक बिंदु उसके एवेन्टिन मंदिर के नीचे और उसके विपरीत था; [11] सर्कस के बहुत दूर की ओर मुड़ने वाली पोस्ट अनाज भंडारण के देवता कंसस के लिए पवित्र थी। दौड़ के बाद, सर्कस में लोमड़ी जारी की गईं, उनकी पूंछ रोशनी वाले मशालों से उभरती हैं, शायद बढ़ती फसलों को साफ करने और उन्हें बीमारी और मुर्गी से बचाने, या उनके विकास में गर्मी और जीवन शक्ति जोड़ने के लिए। [12] सी .175 ईसा पूर्व से, सेरेरिया में 12 से 18 अप्रैल तक लुडी स्केनेसी (नाटकीय धार्मिक घटनाएं) शामिल थीं। [13] सहायक देवताओं संपादित करें प्राचीन सिक्रम अनाज में एक पुजारी, शायद फ्लैमेन सेरियलिस ने फेरिए सेमेन्टिव के कुछ समय पहले ही अनाज चक्र के प्रत्येक चरण में दिव्य सहायता और संरक्षण को सुरक्षित करने के लिए बारह विशेष, नाबालिग सहायक-देवताओं के साथ सेरेस (और शायद टेलस) का आह्वान किया था। [14] डब्ल्यूएच रोशर इन देवताओं को इंडिजिटामेंटा के बीच सूचीबद्ध करता है, विशिष्ट दैवीय कार्यों का आह्वान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नाम। [15] Vervactor , "वह जो हल करता है" [16] रिपेटर , "वह जो धरती तैयार करता है" आयातक , "वह जो एक व्यापक धुंध के साथ हल करता है" [16] Insitor , "वह जो पौधे बीज" Obarator , "वह जो पहले plowing का पता लगाता है" ओकेटर , "वह जो परेशान करता है " सेरिटर , "वह जो खोदता है" Subruncinator , "वह जो खरबूजे " मेसोर , "वह जो reaps" कन्वेयर ( कन्वेक्टर ), "वह जो अनाज लेता है" कंडीशनर , "वह जो अनाज भंडार करता है" प्रमोटर , "वह जो अनाज वितरित करता है" विवाह, मानव प्रजनन और पोषण संपादित करें रोमन दुल्हन की प्रक्रियाओं में, एक जवान लड़के ने सेरेस के मशाल को रास्ते में प्रकाश डाला; "शादी के मशालों के लिए सबसे शुभ लकड़ी स्पाइना अल्बा , मई पेड़ से आया, जो कई फलों को जन्म देती थी और इसलिए उर्वरता का प्रतीक था"। [17] शादी की पार्टी के वयस्क पुरुष दूल्हे के घर में इंतजार कर रहे थे। दुल्हन की तरफ से टेलस को शादी का त्याग दिया गया था; एक बो सबसे संभावित शिकार है । वर्रो एक सुअर के बलिदान को "शादियों का एक योग्य चिह्न" के रूप में वर्णित करता है क्योंकि "हमारी महिलाएं, और विशेष रूप से नर्स" मादा जननांग पोर्कस (सुअर) को बुलाती हैं । स्पाएथ (1 99 6) का मानना ​​है कि सेरेस को बलिदान समर्पण में शामिल किया गया हो सकता है, क्योंकि उसे टेलस के साथ बारीकी से पहचाना जाता है और, सेरेस लेरिफेरा (कानून-धारक) के रूप में, वह शादी के "कानूनों को मानती है"। शादी के सबसे गंभीर रूप में, confarreatio , दुल्हन और दुल्हन दूर से बना एक केक साझा किया, प्राचीन गेहूं प्रकार विशेष रूप से सेरेस के साथ जुड़े हुए हैं। [18] [1 9] एक अज्ञात महिला की फनरी मूर्ति, जिसे गेहूं रखने वाले सेरेस के रूप में चित्रित किया गया है। मध्य तीसरी शताब्दी ईस्वी। ( लौवर ) कम से कम मध्य-गणतंत्र युग से, एक अधिकारी, सेरेस और प्रोसरपीना के संयुक्त पंथ ने मादा पुण्य के रोमन आदर्शों के साथ सेरेस के संबंध को मजबूत किया। इस पंथ का प्रचार एक plebeian कुलीनता, plebeian आम लोगों के बीच जन्मजात जन्म, और पेट्रीशियन परिवारों के बीच जन्मजात में गिरावट के साथ मेल खाता है। देर से रिपब्लिकन सेरेस मेटर (मदर सेरेस) को जेनेट्रिक्स ( प्रोजेनिट्रेस ) और अल्मा (पौष्टिक) के रूप में वर्णित किया गया है; प्रारंभिक शाही युग में वह एक शाही देवता बन जाती है, और ओप्स ऑगस्टा के साथ संयुक्त पंथ प्राप्त करती है, इंपीरियल गाइड में सेरेस की अपनी मां और अपने दाहिनी ओर एक विशाल आनुवंशिकी है। [20] सेरेस के कई प्राचीन इटालिक अग्रदूत मानव प्रजनन और मातृत्व से जुड़े हुए हैं; पेलिग्नान देवी एंजिटिया सेरेलाइस की पहचान रोमन देवी एंजरोना (प्रसव के साथ जुड़ी हुई) के साथ की गई है। [21] कानून संपादित करें सेरेस संरक्षक और दास कानून , अधिकार और ट्रिब्यून के संरक्षक थे। उनके एवेन्टिन मंदिर ने पंखों को पंथ केंद्र, कानूनी संग्रह, खजाना और संभवतः कानून-अदालत के रूप में सेवा दी; इसकी नींव लेक्स सैक्राटा के पारित होने के साथ समकालीन थी, जिसने रोमन लोगों के आक्रमणकारी प्रतिनिधियों के रूप में कार्यालय और जनजाति के पुजारी व्यक्तियों और जनजातियों की स्थापना की। ट्रिब्यून कानूनी रूप से गिरफ्तारी या खतरे के प्रति प्रतिरोधी थे, और इस कानून का उल्लंघन करने वालों की जिंदगी और संपत्ति सेरेस के लिए जब्त कर दी गई थी। [22] 287 ईसा पूर्व के लेक्स हॉर्टेंसिया ने शहर और उसके सभी नागरिकों को याचिका दायर किया। सीनेट के मंदिर ( सीनाटस परामर्श ) के आधिकारिक नियमों को देवी और उसके एडिल्स की अभिभावक के तहत सेरेस मंदिर में रखा गया था। Livy स्पष्ट रूप से कारण बताता है: रोम के कानूनों के साथ मनमाने ढंग से छेड़छाड़ करके consuls अब लाभ की तलाश नहीं कर सका। [23] मंदिर ने पेट्रीशियन मजिस्ट्रेटों द्वारा मनमाने ढंग से गिरफ्तारी के लिए धमकी देने वालों के लिए आश्रय भी दिया होगा। [24] सेरेस के मंदिर, खेल और पंथ कम से कम उन लोगों पर लगाए गए जुर्माना द्वारा वित्त पोषित थे, जिन्होंने उनकी सुरक्षा के तहत बनाए गए कानूनों को नाराज किया था; कवि वर्गील ने बाद में डेमिटर ग्रीक एपिथेट, थिसोफोरोस का अनुवाद, उनके लेरिफेरा सेरेस (लॉ-बेयरिंग सेरेस) को बुलाया । [25] जैसा कि सेरेस के पहले हल-फुर्रो ने पृथ्वी की दुनिया में पृथ्वी (टेलस 'दायरा) खोला और पहला क्षेत्र और इसकी सीमा बनाई, उसके नियमों ने बसने, वैध, सभ्य जीवन के पाठ्यक्रम को निर्धारित किया। खेतों और फसल के खिलाफ अपराध लोगों और उनके सुरक्षा देवताओं के खिलाफ अपराध थे। भूमिगत लोग जिन्होंने सार्वजनिक भूमि पर अपने झुंडों को चराई देने की इजाजत दी थी, वे सेरेस और रोम के लोगों की तरफ से जनजातीय एडील्स द्वारा जुर्माना लगाया गया था। बारह टेबल्स के प्राचीन कानूनों ने पड़ोसी के क्षेत्र से खेतों की फसलों के जादुई आकर्षण को अपने आप में मना कर दिया, और फील्ड सीमाओं को अवैध हटाने के लिए मृत्युदंड का आह्वान किया। [26] एक वयस्क जो फील्ड-फसलों को क्षतिग्रस्त या चुरा लिया गया है उसे "सेरेस के लिए" फांसी दी जानी चाहिए। [27] उसी अपराध के दोषी किसी भी युवा को क्षति के मूल्य को दोगुना या जुर्माना लगाया जाना था। [28] 133 ईसा पूर्व में ट्रिब्यूनस ग्रैचियस की ट्राइब्यून की हत्या को कुछ लोगों ने सेरेज़ लेक्स बलिदान के खिलाफ एक अपराध के लिए सही दंड के रूप में उचित ठहराया था। दूसरों ने इसे हत्या के रूप में अपमानित किया, क्योंकि उसी लेक्स बलिता ने अपने व्यक्ति को पवित्र किया। 70 ईसा पूर्व में, सीसेरो ने इस हत्या को सेरेस के कानूनों और संप्रदायों के संबंध में संदर्भित किया है, जो कि विक्रय के रोमन गवर्नर वेर्रेस के अभियोजन पक्ष के दौरान है। [2 9] इस मामले में वेरस के अतिक्रमणपूर्ण शोषण और सिसिलियन अनाज किसानों के दुरुपयोग के परिस्थिति संबंधी विवरण शामिल थे, जो स्वाभाविक रूप से अपने "सांसारिक घर" के स्थान पर सेरेस की विशेष सुरक्षा के अधीन थे - और उनके मंदिर से उनके चोरी, एक प्राचीन छवि सहित खुद देवी की। [30] उनके खिलाफ बढ़ते सबूतों का सामना करते हुए, वेर्रेस ने अपनी रक्षा छोड़ दी और एक समृद्ध निर्वासन को वापस ले लिया। इसके तुरंत बाद, सिसेरो ने एडीइल के रूप में चुनाव जीता। सेरेज़ ने अविवाहित से विवाहित जीवन और मातृत्व से, महिलाओं से बचपन से महिलाओं के लिए संक्रमण की रक्षा की। उन्होंने अपने लिंग के बावजूद, जीवित और मृतकों के क्षेत्रों के बीच की सीमाओं को भी बनाए रखा। उपयुक्त संस्कारों को देखते हुए, उसने मृतक को अंडरवर्ल्ड छाया ( डि मानेस ) के रूप में बाद में जीवन में मदद की, अन्यथा उनकी आत्मा जीवित, भटकने वाले भूत ( लेमर ) के रूप में जीवित रहने के लिए रह सकती है। इस सेवा के लिए, अच्छी तरह से परिवारों ने एक सुअर के सेरेस बलिदान की पेशकश की। गरीब गेहूं, फूल और एक मुक्ति प्रदान कर सकते हैं। [31] पवित्र सेरेरिस में विशेष रूप से मादा शुरू करने के लिए अपेक्षित जीवनकाल कुछ हद तक अलग हो सकता है; उन्हें "रहने का एक तरीका" और "बेहतर आशा से मरने" की पेशकश की गई थी। [32] सेरेस संपादित करें मुंडस सेरियलिस (शाब्दिक रूप से "सेरेस या कैरेरिस मुंडस की" दुनिया "रोम में एक गोलार्द्ध गड्ढे या भूमिगत वाल्ट था। इसका स्थान अनिश्चित है। [33] आमतौर पर इसे पत्थर ढक्कन द्वारा बंद कर दिया जाता था जिसे लैपिस मैनलिस कहा जाता था। [34] 24 अगस्त, 5 अक्टूबर और 8 नवंबर को, यह आधिकारिक घोषणा " मुंडस पेटेट " (" मुंडस खुला है") के साथ खोला गया था, और कृषि या अंडरवर्ल्ड देवताओं को वहां की पेशकश की गई थी, जिसमें सेरेस को देवी के रूप में शामिल किया गया था। फलदायी पृथ्वी और इसके अंडरवर्ल्ड पोर्टल के अभिभावक। इसके उद्घाटन ने अंडरवर्ल्ड से मृत अस्थायी छुट्टी की आत्माओं को जीवित रहने के लिए कानूनी रूप से घूमने की पेशकश की, जिसमें वार्ड फाउलर 'छुट्टियों के लिए, भूत के लिए बोलने' के रूप में वर्णित है। [35] जिस दिन मुंडस खुले थे, उन दिनों में रोमियों ने मृतकों की सामूहिक आत्माओं के साथ आधिकारिक संपर्क किया, दी मानेस (अन्य माता-पिता और लेमुरिया ) थे। मुंडस का यह माध्यमिक या देर से कार्य वेरो द्वारा देर से रिपब्लिकन युग से पहले प्रमाणित नहीं किया गया है। [36] न्यायवादी काटो ने मूंडस के आकार को ऊपरी स्वर्ग के गुंबद के प्रतिबिंब या उलटा के रूप में समझा। [37] रोमन परंपरा ने कहा कि रोम की नींव के हिस्से के रूप में रोमुलस द्वारा मुंडस को खोला और सील कर दिया गया था; प्लूटार्क एट्रस्कैन उपनिवेशवादियों द्वारा खोदने वाले गड्ढे की तुलना करता है, जिसमें मिट्टी को उनके मूल शहर से लाया जाता है, जो फसल के पहले फल को समर्पित करने के लिए उपयोग किया जाता है। [38] वार्ड फाउलर बीज के अनाज के लिए रोम का पहला स्टोरहाउस ( लिंग ) के रूप में मुंडियों का अनुमान लगाता है , बाद में रोमन राज्य का प्रतीकात्मक लिंग बन गया। [3 9] सबसे पुराने रोमन कैलेंडर में, मुंडस के दिनों को सी (ओमिटियल) के रूप में चिह्नित किया जाता है (दिन जब कॉमिटिया मिले थे)। बाद में लेखकों ने उन्हें मृत धर्म के रूप में चिह्नित किया (जब कोई आधिकारिक बैठक नहीं की जा सकती थी)। कुछ आधुनिक विद्वान इसे मूल मंडस संस्कारों पर गठित ग्रीक तत्वों के बाद के परिचय और आवास के रूप में समझाते हैं। [40] 24 अगस्त के संस्कार Consualia और Opiconsivia के कृषि त्यौहारों के बीच आयोजित किए गए थे; 5 अक्टूबर के लोगों ने इयूअनियम सेरेरिस का पालन ​​किया, और 8 नवंबर के लोग प्लेबेनियन खेलों के दौरान पूरे हुए, मुंडस के विभिन्न दिनों से शहरों की स्थापना में बीज-मकई के अभिभावक देवता के रूप में सेरेस को संस्कार का सुझाव मिलता है, और उसके जीवन के बाद के जीवन के द्वार-वार्डन के रूप में कार्य किया गया था, जिसे शीतकालीन महीनों के दौरान सह-शासन किया गया था, जिसकी बेटी प्रोस्परिना, रानी के साथ रानी-साथी थी। [41] विस्तार संपादित करें रोमन धर्मशास्त्र में, प्रजनन असामान्य घटनाएं थीं जो मानव अशुद्धता पर दिव्य क्रोध प्रकट करती थीं। रोमन इतिहास में, विशेष रूप से, अकाल, युद्ध और सामाजिक विकार, विशेष रूप से, अकाल, युद्ध और सामाजिक विकार के लिए अनुमानित या वास्तविक खतरों के आसपास प्रजनन करते हैं, और तत्काल के मामलों के रूप में निष्कासित होते हैं। सेरेस की एवेन्टिन पंथ की स्थापना को फसलों की विफलता और इसके परिणामस्वरूप अकाल के बाद असाधारण व्यय के रूप में व्याख्या किया गया है। लिवी के इतिहास में, सेरेस द्वितीय पुणिक युद्ध के आपदाओं के साथ प्रजनन की एक उल्लेखनीय श्रृंखला के बाद देवताओं में से एक है: उसी संघर्ष के दौरान, उसके मंदिर में एक प्रकाश हड़ताल समाप्त हो गई थी। उनके सम्मान में तेजी से 1 9 1 ईसा पूर्व के लिए रिकॉर्ड किया गया है, जिसे 5 साल के अंतराल पर दोहराया जाना है। [42] 206 के बाद, उन्हें कम से कम 11 और आधिकारिक विस्तार की पेशकश की गई थी। इनमें से कई युद्ध के बजाए plebeian अशांति के अकाल और अभिव्यक्तियों से जुड़े थे। मध्य गणराज्य से, एक्सपेरेशन को उसे प्रोसरपीना के रूप में मां के रूप में संबोधित किया गया था। आखिरी ज्ञात 64 ईस्वी की रोम की ग्रेट फायर का पीछा किया। [43] आग का कारण या कारण अनिश्चित रहा, लेकिन इसकी विनाशकारी सीमा जुनो , वल्कन और सेरेस-साथ-प्रोसरपीना के खिलाफ अपराध के संकेत के रूप में ली गई, जिन्हें सभी को एक्सपियेटरी पंथ दिया गया था। चाम्प्लिन (2003) ने वल्कन और सेरेस को विशेष रूप से सत्तारूढ़ सम्राट नीरो द्वारा लोकप्रिय जनवादी अपील के प्रयासों को समझ लिया। [44] मिथक और धर्मशास्त्र संपादित करें 18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, निम्फेनबर्ग चीनी मिट्टी के बरतन कारख़ाना के डोमिनिक औलिसिक द्वारा अनाज के साथ सेरेज़ के चीनी मिट्टी के बरतन मॉडल एवेन्टिन ट्रायड और सेरेस के जटिल और बहु-स्तरित उत्पत्ति ने स्वयं अपने रिश्तों की कई व्याख्याओं की अनुमति दी; सीसीरो ने सीरस को मां और देवता दोनों के रूप में मां के रूप में बताया, जो कि मातृभाषा देवता के रूप में उनकी भूमिका के अनुरूप है। वर्रो की अधिक जटिल धर्मशास्त्र उन्हें कार्यात्मक रूप से टेलस, टेरा, शुक्र (और इस प्रकार विक्टोरिया) और लिबेरा के साथ लाइबर के मादा पहलू के रूप में जोड़ती है। [45] सेरेस के कोई मूल रोमन मिथक ज्ञात नहीं हैं। व्याख्यात्मक रोमाना के अनुसार, जिसके द्वारा रोमन देवताओं को उनके यूनानी समकक्षों के साथ पहचाना गया था, वह ग्रीक धर्म और पौराणिक कथाओं के बारह ओलंपियन में से एक डेमेटर के बराबर थी; इसने रोम के बारह डि Consentes में से एक , शनि और ओपीएस की बेटी, बृहस्पति की बहन, बृहस्पति द्वारा Proserpina की मां और जूनो , वेस्ता , नेप्च्यून और डिस्क की बहन बना दिया। सेरेस 'ज्ञात पौराणिक कथाओं डेमेटर से अलग नहीं है: "जब सेरेस ने प्रोस्परिना के लिए जलाया मशाल के साथ सारी धरती से मांग की, जिसे डिस्टर द्वारा जब्त कर लिया गया था, उसने उसे चिल्लाकर तीन या चार सड़कों से मुलाकात की, इस से यह उसके संस्कारों में धीरज रखता है कि कुछ दिनों में एक विलाप उठाया जाता है matronae द्वारा हर जगह चौराहे पर। " [46] ओविड अपनी गाय को अपने बछड़े को गाय के लिए समर्पण की तुलना करता है; लेकिन वह खूनी पशु बलि के उत्प्रेरक के रूप में भी है, जीवन के नवीकरण में एक आवश्यकता है। उसके अपने बलिदान पशु, सुअर की ओर एक विशेष शत्रुता है। सूअरों ने उसे अपनी सुरक्षा के तहत क्षेत्र फसलों के विनाशकारी rooting-up द्वारा अपमानित किया; और हेनना (एना) के मैदानों पर प्रोसेरपीना के अपहरण की मिथक में, उनके ट्रैक उनके ट्रामलिंग से अस्पष्ट थे। यदि उनके लिए नहीं है, तो सेरेस को उसकी लंबी खोज और अलगाव के कष्ट और दुःख से बचाया जा सकता था। [47] एसिना, सिसिली में , सेरेस और प्रोसरपीना के साथ मजबूत पौराणिक संबंध थे, और सेरेस के सबसे प्राचीन अभयारण्य की साइट थी। फूलों को पूरे साल अपने "चमत्कारी मैदान" पर खिलने के लिए कहा जाता था। [48] मंदिर पुजारी संपादित करें प्राचीन बोस्स्पान साम्राज्य ( रोमन साम्राज्य का एक ग्राहक राज्य ), 1 शताब्दी ईस्वी, क्राइमा में पेंटैटापेम से देवी डेमेटर का चित्रण करने वाला यूनानी फ्रेशो । कई सार्वजनिक पुजारी द्वारा सेरेस की सेवा की गई थी। कुछ पुरुष थे; उनके वरिष्ठ पुजारी, फ्लैमेन सीरियलिस ने टेलस की सेवा भी की और आमतौर पर वंश या गोद लेने के द्वारा plebeian था। [57] अंबरवालिया में उनकी सार्वजनिक पंथ, या "खेतों के संचय " ने उन्हें दीया दीया के साथ पहचाना, और उनका नेतृत्व अवल ब्रदरैन ("द ब्रदर्स ऑफ द फ़ील्ड्स") ने किया; इन संस्कारों के ग्रामीण संस्करणों को घरों के प्रमुखों द्वारा निजी पंथ के रूप में नेतृत्व किया गया था। कैपुआ में एक शिलालेख में एक नर sacerdos Cerialis Mundalis नामक एक पुजारी है, जो मुंडस के सेरेस के संस्कारों को समर्पित एक पुजारी है। [58] याचिकाकर्ता एडील्स के पास सेरेस के एवेन्टिन मंदिर में मामूली या कभी-कभी पुजारी कार्य थे और जुर्माना संग्रह, लुडी सेरेरिया के संगठन और शायद सेरेलिया के अपने प्रबंधन और वित्तीय मामलों के लिए जिम्मेदार थे। उनके इलाज (देखभाल और क्षेत्राधिकार) में शामिल थे, या अनाज की आपूर्ति ( अन्नोना ) और बाद में पेलबेनियन अनाज के डोल ( फ्रिमिनेशन ), आम तौर पर सार्वजनिक खेलों के संगठन और प्रबंधन, और रोम की सड़कों और सार्वजनिक इमारतों के रख-रखाव शामिल थे। [59] अन्यथा, रोम और पूरे इटली में, हेना और कैटिना के अपने प्राचीन अभयारण्यों के रूप में, सेरेस के रिटस ग्रेकस और प्रोसेरपीना के साथ उनकी संयुक्त पंथ हमेशा स्थानीय और रोमन अभिजात वर्ग से खींची गई मादा सिक्योरोट्स की अगुवाई में थी: सिसेरो ने नोट किया कि एक बार जब नई पंथ इसकी स्थापना की गई, इसकी सबसे पुरानी पुजारी "आम तौर पर या तो नेपल्स या वेलीया से थीं, जिन शहरों में मित्र थे या रोम में संघीय थे। कहीं और, वह सेरेस के सिसिलियन पुजारी का वर्णन करता है, "पुरानी महिलाएं उनके महान जन्म और चरित्र के लिए सम्मानित हैं"। [60] सेलिबसी उनके कार्यालय की हालत हो सकती है; ओविड के अनुसार यौन उत्पीड़न, सेरेस के प्रमुख, नौ दिन के त्यौहार में भाग लेने वालों की आवश्यकता थी। [61] उनका सार्वजनिक पुजारी सम्मानित मैट्रॉन के लिए आरक्षित था, चाहे वे विवाहित हों, तलाकशुदा हों या विधवा हो जाएं। [62] उनके चयन की प्रक्रिया और सेरेस के पुराने, पूरी तरह से पुरुष पुजारी के साथ उनके संबंध अज्ञात हैं; लेकिन उन्होंने अपने कुछ पुरुष पुजारियों से काफी दूर किया, और अपने समुदायों में अत्यधिक सम्मानित और प्रभावशाली आंकड़े होते। [63] [64] [65] कल्ट विकास संपादित करें पुरातन और रीगल युग संपादित करें रोमन परंपरा ने रोम के दूसरे राजा, अर्ध-पौराणिक नुमा के लिए सेरेस के उपनाम त्यौहार, सेरेलिया को श्रेय दिया। सेरेस के वरिष्ठ, पुरुष पुजारी एक मामूली flaminate था जिसका पुजारी और संस्कार माना जाता है कि नूमा के नवाचार भी थे। [66] टेलस के साथ उनका संबंध और संयुक्त पंथ, जिसे टेरा मेटर (मदर अर्थ) भी कहा जाता है, इस समय विकसित हो सकते हैं। बहुत बाद में, प्रारंभिक शाही युग के दौरान, ओविड इन देवियों को "श्रम में भागीदारों" के रूप में वर्णित करता है; सेरेस फसलों के विकास के लिए "कारण" प्रदान करता है, जबकि टेलस उन्हें विकसित करने के लिए एक जगह प्रदान करता है। [67] रिपब्लिकन युग संपादित करें सेरेस और एवेन्टिन ट्रायड संपादित करें 4 9 6 ईसा पूर्व में, रोम में आर्थिक मंदी और अकाल की पृष्ठभूमि के खिलाफ, लैटिन के खिलाफ आसन्न युद्ध और रोम की plebs (नागरिक आम लोगों) द्वारा एक धमकी से अलगाव के खिलाफ, तानाशाह ए। पोस्टुमियस ने सेरेस, लाइबर और लिबेरा को मंदिर के पास या उसके पास एक मंदिर दिया एवेन्टिन हिल । अकाल समाप्त हो गया और रोम की याचिकाकर्ता नागरिक-सैनिकों ने लैटिन की विजय में सह-संचालन किया। पोस्टुमियस की शपथ 4 9 3 ईसा पूर्व में पूरी हुई: सेरेस नए ट्रायड का केंद्रीय देवता बन गया, जो एक नए निर्मित एवेन्टिन मंदिर में स्थित था। [68] वह भी - या बन गई - कबूतरों की संरक्षक देवी, जिसका किरायेदार किसान, संपत्ति प्रबंधकों, कृषि कारकों और आयातकों के रूप में उद्यम रोमन कृषि का मुख्य आधार था। रोम के अधिकांश अनाज मैग्ना ग्रेसीया के क्षेत्रों से आयात किए गए थे, खासतौर से सिसिली से , जो बाद में रोमन पौराणिक कथाओं ने सेरेस के "सांसारिक घर" के रूप में वर्णन किया। स्वर्गीय रोमन गणराज्य और प्रारंभिक साम्राज्य के लेखकों ने सेरेस के एवेन्टिन मंदिर का वर्णन किया और विशेष रूप से यूनानी के रूप में संस्कार किया। [6 9] आधुनिक छात्रवृत्ति में, यह plebeians, सेरेस और मैग्ना Gracia के बीच लंबे समय से स्थायी कनेक्शन के और सबूत के रूप में लिया जाता है। यह इन संगठनों की प्रकृति, इतिहास और चरित्र पर अनुत्तरित प्रश्न भी उठाता है: ट्रायड खुद ग्रीको-इटालिक उदाहरणों के आधार पर आत्म-जागरूक रोमन पंथ फार्मूलेशन हो सकता है। [70] मामलों को और जटिल बनाने के लिए, जब सेरेन पंथ का एक नया रूप आधिकारिक तौर पर मैग्ना ग्रैशिया से आयात किया गया था, इसे सेरेस के रिटस ग्रैचस (यूनानी अनुष्ठान) के रूप में जाना जाता था, और वह अपने पुराने रोमन संस्कारों से अलग था। [71] सेरेस के लिए एवेन्टिन संस्कार के पुराने रूप अनिश्चित रहते हैं। अधिकांश रोमन संप्रदायों का नेतृत्व पुरुषों ने किया था, और अधिकारी के सिर को उनके टोगा के एक गुना से ढंका था। रोमन रितस ग्रैचस में , एक पुरुष उत्सव ने यूनानी शैली के वस्त्र पहनते थे, और देवता के सामने नंगे थे, या फिर एक पुष्प पहना था। जबकि सेरेस की मूल एवेन्टिन पंथ का नेतृत्व पुरुष पुजारी ने किया था, उसके "ग्रीक संस्कार" ( रिटस ग्रेकस सेरेरिस ) विशेष रूप से महिला थीं। [71] मध्य गणराज्य संपादित करें सेरेस के एक 3 मंजिला बेकार चित्रण शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड बिल्डिंग के ऊपर है । सेरेस और प्रोस्परिना संपादित करें द्वितीय पंच युद्ध के अंत में, लगभग 205 ईसा पूर्व, सेरेस और उनकी बेटी प्रोस्परिना को आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त संयुक्त पंथ को ग्रीक पुजारी के साथ दक्षिणी इटली ( मैग्ना ग्रेसीया का हिस्सा) से रोम में लाया गया था। [72] रोम में, इसे रिटस ग्रेकस सेरेरिस के रूप में जाना जाता था; इसके पुजारी को रोमन नागरिकता दी गई ताकि वे "विदेशी और बाहरी ज्ञान के साथ, लेकिन घरेलू और नागरिक इरादे से देवताओं से प्रार्थना कर सकें"। पंथ प्राचीन, जातीय रूप से यूनानी संप्रदायों पर डेमेटर पर आधारित था, विशेष रूप से थिस्मोफोरिया से डेमेटर और पर्सेफोन , जिनके संप्रदायों और मिथकों ने एलीसिनियन रहस्यों का आधार भी प्रदान किया था। तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के अंत तक, सिसिली में एना में डेमेटर का मंदिर, सेरेस के सबसे पुराने, सबसे आधिकारिक पंथ केंद्र के रूप में स्वीकार किया गया था, और लिबेरा को डेमेटर की बेटी पर्सेफोन के बराबर समोसेना, रोमन के रूप में मान्यता मिली थी। [73] उनके संयुक्त पंथ ने हेड्स द्वारा अंडरवर्ल्ड में बाद के बलात्कार और अपहरण के बाद, पेरिसफोन के लिए डेमेटर की खोज को याद किया। "मां और नौकरानी" की नई पंथ ने पुरानी जगह के साथ अपना स्थान लिया, लेकिन लाइबर का कोई संदर्भ नहीं दिया। उसके बाद, सेरेस को एवेन्टिन में आधिकारिक पंथ के दो अलग और विशिष्ट रूपों की पेशकश की गई थी। दोनों पुरुष नरसंहार सेरियलिस द्वारा पर्यवेक्षित किया जा सकता है लेकिन अन्यथा, उनका रिश्ता अस्पष्ट है। पंथ के पुराने रूप में पुरुषों और महिलाओं दोनों शामिल थे, और संभवतया जनजातीय राजनीतिक पहचान और असंतोष के लिए एक फोकस बने रहे। नई पहचान की गई है कि इसकी विशेष रूप से मादाएं रोम की परंपरागत, पेट्रीशियन- मनोनीत सामाजिक पदानुक्रम और नैतिकता के समर्थकों के रूप में शुरू होती हैं और पुजारी हैं। [74] सेरेस और मैग्ना मेटर संपादित करें रिटस सेरिस के आयात के एक साल बाद, पेट्रीशियन सीनेटरों ने यूनानी देवी साइबेले को पंथ आयात किया और उन्हें रोम की पवित्र सीमा के भीतर मैग्ना मेटर (द ग्रेट मदर) के रूप में स्थापित किया, जो एवेन्टिन हिल का सामना कर रहा था। सेरेस की तरह, साइबेले ग्रेको-रोमन पृथ्वी देवी का एक रूप था। उसके विपरीत, उसके पास ट्रॉय के साथ पौराणिक संबंध थे, और इस प्रकार रोम के संस्थापक पिता और पहले पेट्रीशियन रोमुलस के पौराणिक पूर्वजों ट्रोजन राजकुमार एनीस को । मैग्ना मेटर को आधिकारिक रोमन पंथ की स्थापना एक नए सैकुलम (वर्षों के चक्र) की शुरुआत के साथ हुई। इसके बाद हनीबाल की हार, पुणिक युद्ध का अंत और एक असाधारण अच्छी फसल थी। इसलिए रोमन विजय और वसूली को मैग्ना मेटर और पेट्रीशियन पवित्रता में जमा किया जा सकता था: इसलिए पेट्रीशियनों ने उसे और एक दूसरे को अपने त्यौहार के भोज में डाला। इसी तरह, plebeian कुलीनता सेरेस के अपने दावों को रेखांकित किया। एक बिंदु तक, दोनों संप्रदायों ने सामाजिक और राजनीतिक विभाजन को प्रतिबिंबित किया, लेकिन जब कुछ प्रजनन को सेरेस के नापसंद के सबूत के रूप में व्याख्या किया गया, तो सीनेट ने उन्हें एक नए त्यौहार, अर्थात् सेरेरिस ("सेरेस के उपवास ") के साथ प्रसन्न किया । [75] 133 ईसा पूर्व में, plebeian महान तिबेरियस Gracchus सीनेट को छोड़ दिया और सीधे प्रस्तावित भूमि सुधारों को पारित करने के लिए लोकप्रिय असेंबली से अपील की। नागरिक अशांति हिंसा में फंस गई; Gracchus और उनके कई समर्थकों की हत्या उनके रूढ़िवादी विरोधियों द्वारा की गई थी। सिबिललाइन ऑरैकल के आदेश पर, सीनेट ने क्विन्डेकिमिवी को सिसिली में हेना में सेरेस के प्राचीन पंथ केंद्र में भेजा, देवी की उत्पत्ति और सांसारिक घर की जगह थी। ग्रेकचस की हत्या को समाप्त करने के लिए कुछ प्रकार के धार्मिक परामर्श या प्रस्ताव दिए गए थे - जैसे बाद में रोमन स्रोत दावा करेंगे - या इसे राजा या लोकतांत्रिक की वैध हत्या के रूप में उचित ठहराने के लिए, एक होम्योर जो सीरस के कानूनों को नाराज कर चुके थे अत्याचार के खिलाफ। [76] देर गणराज्य संपादित करें देर से गणराज्य के दौरान Eleusinian रहस्य तेजी से लोकप्रिय हो गया। ग्रीस में एलीसिस में शुरुआती रोमन की शुरूआत में सुल्ला और सिसीरो शामिल थे; उसके बाद कई सम्राटों की शुरुआत हुई, जिसमें हैड्रियन भी शामिल थे, जिन्होंने रोम में एक एलीसिनियन पंथ केंद्र की स्थापना की थी। [77] देर रिपब्लिकन राजनीति में, अभिजात व्यापारियों और लोकप्रियवादियों ने सेरेज़ के पक्ष में अपने प्रतिस्पर्धी दावों का प्रचार करने के लिए सिक्का का उपयोग किया। सुल्ला का एक सिक्का सेरेज़ को एक तरफ दिखाता है, और दूसरे पर एक बोल्ड योकन वाला होता है : चित्र " किंवदंती " के साथ छवियां, अपने शासन (एक सैन्य तानाशाही) का पुनर्जन्म और ईश्वरीय रूप से न्यायसंगत मानती हैं । [78] लोकप्रियतावादियों ने अपने नाम और विशेषताओं का इस्तेमाल याचिका के हितों, विशेष रूप से अन्नोना और फ्रिमेरियमियम की अभिभावक को अपील करने के लिए किया; और plebeian nobles और anediles उन्हें plebeians के साथ आमजों के रूप में अपने पैतृक संबंधों को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया। [7 9 ] साम्राज्य में उभरने वाले गृहयुद्ध के दशकों में, इस तरह की छवियों और समर्पण रोम के सिक्का पर फैल गए: जूलियस सीज़र , उनके विरोधियों, उनके हत्यारों और उनके उत्तराधिकारियों ने समान रूप से सिक्कों के साथ सेरेस और उनके plebeian proteges के पक्ष और समर्थन का दावा किया मुद्दे जो सेरेस, लिबर्टस (स्वतंत्रता) और विक्टोरिया (जीत) मनाते हैं। [80] शाही युग संपादित करें सम्राटों ने अनाज आयात और प्रावधान में शाही और दिव्य साझेदारी मनाई। 66 ईस्वी के इस सेस्टर्टियस पर, नीरो के माला हुआ सिर छोड़ा गया है। इसके विपरीत, एक स्थायी एनोना में कॉर्नुकोपिया (भरपूर के सींग) होते हैं और सिंहासन सेरेस में अनाज कान और मशाल होता है। उनके बीच एक माला वाली वेदी, एक मोडियस (अनाज माप), और पृष्ठभूमि में, एक जहाज के कठोर पर। इंपीरियल धर्मशास्त्र ने रोम के पारंपरिक संप्रदायों को इंपीरियल पैक्स (शांति) और समृद्धि के दिव्य अपधारकों के रूप में सभी के लाभ के लिए चित्रित किया। सम्राट ऑगस्टस ने सेरेस के एवेन्टिन मंदिर की बहाली शुरू की; उनके उत्तराधिकारी तिबेरियस ने इसे पूरा किया। [81] अगस्तान आरा पैसिस के कई आंकड़ों में से एक, एम्प्रेस लिविया के एक चित्र के रूप में एक युगल, जो सेरेस के कोरोना स्पाइसिया पहनता है। एक अन्य को आधुनिक छात्रवृत्ति में टेलस, शुक्र, पैक्स या सेरेस, या स्पाएथ के विश्लेषण में, विभिन्न जानबूझकर व्यापक समग्र रूप से व्यापक रूप से पहचाना गया है। [82] सम्राट क्लॉडियस ने अनाज की आपूर्ति में सुधार किया और अपनी अवतार को शाही देवी, एनोना , सेरेस और इंपीरियल परिवार के जूनियर पार्टनर के रूप में बनाया। परंपरागत, प्रावधान और पोषण के सेरेन गुण प्रतीकात्मक रूप से शाही परिवार के सदस्यों तक बढ़ाए गए थे; कुछ सिक्का क्लॉडियस की मां एंटोनिया को ऑगस्टना स्पाइसिया पहने हुए ऑगस्टा के रूप में दिखाता है । [83] शासक सम्राट, महारानी और सेरेस के बीच संबंधों को ऑगस्टा माटर एगोरम [84] ("खेतों की विशाल मां) और सेरेस ऑगस्टा जैसे खिताबों में औपचारिक रूप दिया गया था । सिक्का पर, विभिन्न सम्राट और महारानी उसके कोरोना स्पाइसिया पहनते हैं , यह दर्शाते हुए कि देवी, सम्राट और उनके पति / पत्नी कृषि समृद्धि और अनाज के सभी महत्वपूर्ण प्रावधानों के लिए जिम्मेदार रूप से जिम्मेदार हैं। नर्व का एक सिक्का (9 6-9 8 का शासन हुआ ) लोगों के लिए फ्रुमेन्टियो (मकई डोल) के राजकुमारों के उपहार पर रोम की निर्भरता को स्वीकार करता है । [85] Nerva के बाद वंशवादी उत्तराधिकारी के तहत एंटोनिनस पिअस , इम्पीरियल धर्मशास्त्र मौत का प्रतिनिधित्व करता है औरगुणगान महारानी की फॉस्टीना द एल्डर द्वारा ओलिंप को सायरस 'वापसी के रूप में बृहस्पति के आदेश। फिर भी, "मानव जाति की उसकी देखभाल जारी है और दुनिया अपनी बेटी प्रोस्परिना की गर्मी में आनंद ले सकती है: इंपीरियल मांस में, प्रोसरपीना फॉस्टिना द यंगर " है, जो पियस के उत्तराधिकारी मार्कस ऑरेलियस की महारानी पत्नी है । [86] ब्रिटेन में, दूसरी शताब्दी ईस्वी के एक सैनिक का शिलालेख उस समय के लोकप्रिय syncretism में सेरेस की भूमिका को प्रमाणित करता है। वह "मकई के कानों के वाहक", "सीरियाई देवी", सार्वभौमिक स्वर्गीय मां, मैग्ना मेटर और कन्या , देवताओं की कुंवारी मां के समान है। वह शांति और पुण्य है, और न्याय का आविष्कारक है: वह अपने पैमाने पर "जीवन और अधिकार" का वजन करती है। [87] देर शाही युग के दौरान, सेरेस धीरे-धीरे "अस्पष्टता में फिसल जाता है"; इंपीरियल परिवार के आखिरी ज्ञात आधिकारिक संगठन उनके प्रतीकों के साथ सेप्टिमियस सेवरस (एडी 1 9 3-211) का एक सिक्का मुद्दा है , जो कोरोना स्पाइसिया में अपनी महारानी, जूलिया डोमा दिखा रहा है । क्लॉडियस गोथिकस के शासनकाल के बाद , कोई सिक्का सेरेस की छवि नहीं दिखाता है। फिर भी, सभी गैर-ईसाई संप्रदायों के आधिकारिक उन्मूलन के बाद, 5 वीं शताब्दी ईस्वी में उनके रहस्यों की शुरूआत की गई है। [88] विरासत संपादित करें 1861 $ 10 सीएसए नोटबुक पर, कपास एक कपास की बेल पर बैठकर और एक कैडियस पकड़े हुए थे । न्यू जर्सी की आधिकारिक मुहर । सेरेस सही पर आकृति है। वह राज्य आदर्श वाक्य के "समृद्धि" पहलू का प्रतीक है। (हेराल्ड्री ब्लेज़न में: '' सीनियर 'भालू के स्वयं के बाईं ओर छोड़ दिया गया ", इस मामले में गार्डन स्टेट के हस्ताक्षरकर्ता [यूएस संविधान] - और पहले गवर्नर- विलियम लिविंगस्टन।) शब्द अनाज सेरेज़ से निकलता है, जो खाद्य अनाज के साथ अपने सहयोग का जश्न मनाता है। सेरेस की मूर्तियां मिसौरी स्टेट कैपिटल और वर्मोंट स्टेट हाउस के गुंबदों के ऊपर राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं और इतिहास में कृषि के महत्व के अनुस्मारक के रूप में सेवा करती हैं। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड बिल्डिंग के शीर्ष पर उनकी एक मूर्ति भी है , जो कृषि वस्तुओं में व्यापार आयोजित करती है। बौना ग्रह सायरस (खोज की 1801), इस देवी के नाम पर है। और बदले में, रासायनिक तत्व सीरियम (1803 की खोज) का नाम बौने ग्रह के नाम पर रखा गया था। डोस्टोव्स्की के द ब्रदर्स करमाज़ोव , भाग 1, पुस्तक 3, अध्याय 3 में अपने भाई एलेक्सी को दिमित्री के कबुलीजबाब में सेरेस और मानवता के बारे में एक कविता । विलियम्स शेक्सपियर के नाटक द टेम्पपेस्ट (1611) में एक चरित्र के रूप में दिखाई देता है । सेरेस की प्रशंसा में एक एरिया ओपेरा द ट्रोजन द्वारा हेक्टर बर्लियोज़ के एक्ट 4 में गाया जाता है । 1 937-19 40 फ्रांसीसी 50 फ्रैंक बैंक नोट वर्सेल्स गार्डन में सेरेस को दर्शाता है। देवी सेरेस पश्चाताप के आदेश के राष्ट्रीय ग्रेंज में आयोजित तीन देवी कार्यालयों में से एक है । अन्य देवी पोमोना और फ्लोरा हैं । सेरेस को समृद्धि के प्रतीक के रूप में न्यू जर्सी की मुहर पर चित्रित किया गया है। सेरेस को अमेरिका के कई दस और बीस संघीय राज्यों के नोट्स पर चित्रित किया गया था । Yuu Watase की मंगा Ayashi नो सेरेस शीर्षक है । यह भी देखें देखें मकई मां CONSUS देवी श्री पो सोप नोट्स और संदर्भ संपादित करें ^ "सेरेस" । द अमेरिकन हेरिटेज डिक्शनरी ऑफ़ द इंग्लिश लैंग्वेज । 2014। ^ "सेरेस" । ऑक्सफोर्ड शब्दकोश । ^ ए बी रूम, एड्रियन, हूज़ हू इन क्लासिकल मिथोलॉजी , पी। 89-90। एनटीसी पब्लिशिंग 1 99 0। आईएसबीएन 0-8442-5469-एक्स । ^ लारोस डेस्क रेफरेंस एनसाइक्लोपीडिया , द बुक पीपल , हेडॉक, 1 99 5, पी। 215। ^ लेक्सिकॉन डर इंडोगर्मिसन वर्बेन ^ स्पाएथ, 1 99 0, पीपी 1, 33, 182. स्पाथ, 1 99 6, पीपी 1-4, 33-34, 37 देखें। स्पाथ इग्यूविन टैबलेट पर नामित युद्ध के समान, सुरक्षात्मक उम्ब्रियन देवताओं के साथ सेरेस की पहचान विवाद करता है, और एंटस्कैन मुर्लो ( पोगिओ सिवेट ) मेंटेराकोटा प्लाक पर दिखाए गए छः आंकड़ों में से एक के रूप में गेंटज़ की सेरेज़ की पहचान । ^ जॉन स्कीड , रुप्के, जोर्ग (संपादक) में, ए कम्पेनियन टू रोमन धर्म , विली-ब्लैकवेल, 2007, पी 264; 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चर्चा स्पाथ, 1 99 6 में है, पी। 84। ^ कॉर्नेल, टी।, रोम की शुरुआत: इटली और रोम से कांस्य युग से द Punic Wars (c.1000-264 ईसा पूर्व) , रूटलेज, 1 99 5, पी। 264, vergil उद्धरण, एनीड, 4.58। ^ ओग्डेन, वैलेरी फ्लिंट, एट अल में। , एथलॉन हिस्ट्री ऑफ़ विचक्राफ्ट एंड मैजिक इन यूरोप: प्राचीन ग्रीस और रोम , वॉल्यूम। 2, कॉन्टिन्यूम इंटरनेशनल पब्लिशिंग ग्रुप लिमिटेड, 1 99 8, पी। 83: प्लिनी, प्राकृतिक इतिहास का हवाला देते हुए, 28.17-18; सेनेका, प्राकृतिक प्रश्न, 4.7.2 ^ सेरेरी नेकरी, शाब्दिक रूप से "सेरेस के लिए मारे गए"। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पी। 70, प्लिनी द बुजुर्ग, हिस्टोरिया नेचुरलिस, बारह टेबल्स और सेरीरी नेकरी पर 18.3.13 का हवाला देते हुए; ट्रिब्यून्स की संप्रभुता के उल्लंघन के लिए दंड की शर्तों को सीएफ। ^ डेविड स्टॉकटन, सिसेरो: एक राजनीतिक जीवनी , ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 1 9 71, पीपी 43-49। मामले के सीसीरो के प्रकाशित खाते को आमतौर पर इन वेररेम , या अगेन्स्ट वेर्रेस के नाम से जाना जाता है। ^ सिसीरो, अगेन्स्ट वेर्रेस, दूसरा वकील, 4.4 9-51: अंग्रेजी संस्करण विकीसोर्स पर उपलब्ध है। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी। 55-63। रुपके, जोर्ग (संपादक) में एक वियतनाम, वियत- रोमन धर्म , विली-ब्लैकवेल, 2007, पी 2 9 6 में, अंतिम संस्कार में एक सुअर के बलिदान के लिएवियत रोसेनबर्गर भी देखें। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 60-61, 66; सिसीरो का हवाला देते हुए, डी लेबियस , 2.36। जैसा कि रहस्य धर्मों की शुरूआत की गई थी, गुप्तता के प्रति शपथ ली गई थी, उनके केंद्रीय संस्कार या मान्यताओं के बारे में बहुत कम ज्ञात है। ^ स्थान के उम्मीदवारोंमें शहर की अनुष्ठान सीमा ( पोमेरियम ) केभीतररोम के कॉमिटियम और पैलेटिन हिल की साइट शामिल है। ^ जाहिर हैसूखे को कम करने के लिए पोंटिफिस द्वारा उपयोग की जाने वालीवही लैपिस मैनलिस नहीं। ^ डब्लू। वार्ड फाउलर, "मुंडस पैट" जर्नल ऑफ़ रोमन स्टडीज , 2, 1 9 12, पीपी 25-26: वार्ड फाउलर ने इस संभावना को नोट किया कि सूअरों की पेशकश की गई थी: भी (पीपी 35-36) बीज-मकई, शायद दूर फसल से। ^ मैक्रोबियस में उद्धृत, 1.16.18। ^ फेस्टस पी। सिविल कानून पर काटो की टिप्पणियों का हवाला देते हुए 261 एल 2। ^ प्लूटार्क, रोमुलस , 11। ^ देखें स्पाथ, पीपी। 63-5: डब्लू। वार्ड फाउलर, "मुंडस पैट" जर्नल ऑफ़ रोमन स्टडीज , 2, (1 9 12), पीपी 25-33: बिल थैयर की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध : एम। हम, "ले mundus et le comitium: représentations symboliques de l'espace de la cité, "हिस्टोइयर urbaine, 2, 10, 2004. फ्रेंच भाषा, पूर्ण पूर्वावलोकन। ^ एम। हम, "ले मुंडस एट ले कॉमिटियम: रेप्रसेन्टेशंस सिंबलिक्स डी एल 'एस्पेस डे ला सीट," हिस्टोइयर urbaine, 2, 10, 2004. फ्रेंच भाषा, पूर्ण पूर्वावलोकन। ^ Festus में, Mundus के अंडरवर्ल्ड दायरे में एक प्रवेश द्वार है ओर्कुस , मोटे तौर पर जिले अब्बा और ग्रीक के बराबर प्लूटो ।सेरेज़पर एक समान देवता के रूप में , अंडरवर्ल्ड और मुंडस पर उनकी सांसारिक प्राथमिकता, स्पाथ, 1 99 6, पीपी 5, 18, 31, 63-5 देखें। मुंडस , दंड, और कृषि और अंडरवर्ल्ड देवताओं केबीच और संबंध के लिए, डब्ल्यू। वार्ड फाउलर, जर्नल ऑफ़ रोमन स्टडीज ,"1 9 12)," पीपी 25-33में "मुंडस पैट" देखें: बिल थैयर की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध ^ लिवी, अब Urbe Condita , 36.37.4-5। लिवी तेजी से एक चक्रीय अर्थात् सेरेरिस के रूप में वर्णन करता है; लेकिन रुपके, जोर्ग (संपादक) में, वियत रोसेनबर्गर, रोमन धर्म के लिए एक सहयोगी , विली-ब्लैकवेल, 2007, पी 2 9 6; यदि एक्सपियेटरी हो, तो यह एक बार-एकमात्र घटना हो सकती है। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 14-15, 65-7 (?)। ^ इस विस्तार की परिस्थितियों के लिए, और सेरेन व्यय की साइट पर बहस के लिए, एडवर्ड चाम्प्लिन, नीरो , हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003, पीपी 1 9 1-4 देखें: यह व्यय आमतौर पर एवेन्टिन मंदिर में कहा जाता है। Champlin Mundus (कम या इसके आसपास के पसंद करते हैं Comitia )। Google पुस्तकें पूर्वावलोकन ^ सीएमसी ग्रीन, "वररोस थ्री थियोलॉजीज एंड द इफेक्ट ऑन द फास्टी", गेराल्डिन हर्बर्ट-ब्राउन, (एड) में।, ओविड की फास्टी: ऐतिहासिक रीडिंग्स इसके बिमिलिनियम , ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002. पीपी 78-80। [1] ^ वर्जीन पर वर्जीन , एनीड , 4.60 9। Spaeth, 107 में उद्धृत। ^ डेनिस फेनी, "रोमन कविता में बलिदान अनुष्ठान", बरचिसी, रुप्के, स्टीफेंस, रीट्यूल्स इन इंक: फरवरी 2002 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित प्राचीन रोम में धर्म और साहित्यिक उत्पादन पर एक सम्मेलन , फ्रांज स्टीनर वेरलाग, 2004, पीपी 14 , 15। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पी। 129। ^ विटरुवियस, आर्किटेक्चर पर, 3.1.5 पेनेलोप पर उपलब्ध है। edu ^ विटरुवियस, आर्किटेक्चर पर, 1.7.2 पेनेलोप पर उपलब्ध है। edu ^ प्लिनी द यंगर, एपिस्टल्स , 9.3 9: ओलिवर डी कैज़ानोव द्वारा उद्धृत, रुप्के, जोर्ग (संपादक) में, ए कम्पेनियन टू रोमन धर्म , विली-ब्लैकवेल, 2007, पृ। 56। ^ एरिक ऑर्लिन, रोम में विदेशी संप्रदायों: एक रोमन साम्राज्य बनाना (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2010), पी। 144। ^ स्पाएथ, पीपी 11, 61। ^ स्पाएथ, पीपी 28, 68। ^ स्पाएथ, पी। 37, अंजीर में सचित्र। 7। ^ स्पाएथ, पीपी। 97-102। ^ रोम के पौराणिक दूसरे राजा, नुमा ने फ्लैमिने की स्थापना की थी, इसलिए एक फ्लैमेन सीरियल द्वारा सेरेस की सेवाने अपनी सबसे पुरानी रोमन पंथ को प्राचीन पुरातनता के रूप में सुझाव दिया। ^ सीआईएल एक्स 3 9 26। ^ अनाज और लोकप्रिय खेलों के प्रावधान के लिए उत्तरदायित्व ने एडेलीशिप को एक उच्च और राजनीतिक रूप से उपयोगी सार्वजनिक प्रोफ़ाइल दी। Cursus सम्मान देखें। ^ स्पाएथ, 104-5, सीसीरो, प्रो बाल्बस , 55, औरसिसीरो, कॉन्ट्रा वेर्रेस, 2.4.99 का हवाला देते हुए। अनुवाद Spaeth हैं। ^ अधिकांश आधुनिक छात्रवृत्ति उनके कार्यकाल के दौरान सेरेन पुजारी सेलिबेट मानती है लेकिन साक्ष्य अनिश्चित है। पूर्ण चर्चा के लिए, Schultz, 2006, पीपी 75-78 देखें। ^ शूल्ज़ देखें, पीपी 75-78: स्कल्ट्ज़, सेलिआ ई।, हार्वे, पॉल, (एड्स), रिपब्लिकन इटली में धर्म , येल क्लासिकल स्टडीज, 2006, पीपी 52-53: googlebooks पूर्वावलोकन ^ एक रोमन मैट्रॉन कोई परिपक्व महिला थी, विवाहित या अविवाहित, आमतौर पर लेकिन ऊपरी वर्ग के विशेष रूप से नहीं। जबकि महिलाएं वेस्टल विर्जिन के रूप में काम कर सकती थीं, कुछ चुने गए थे, और उन्हें ऊपरी वर्ग के परिवारों से युवा नौकरियों के रूप में चुना गया था। ^ Spaeth, 1996, पीपी 4-5, 9, 20 (ऐतिहासिक सिंहावलोकन और Aventine priesthoods), 84-89 (सर्वसाधारण aediles के कार्यों), 104-106 (पुरोहितों के रूप में महिलाओं):। दूसरों सिसरो, के बीच का हवाला देते हुए Verres में , 2.4 0.108; वैलेरियस मैक्सिमस, 1.1.1; Plutarch, डी Mulierum Virtutibus , 26। ^ किसी भी अन्य पुजारी के मुकाबले सेरेस के पुजारी के लिए अधिक अनुवांशिक साक्ष्य जीवित रहते हैं; यह सेरेरेन संप्रदायों को समकालीन रोमन लेखकों की तुलना में कम विशेष रूप से मादा के रूप में दिखाता है; जबकि ज्यादातर सेरेन पुजारी महिलाओं द्वारा सहायता की गई थी, इतालवी प्रांत में दो पुरुष सहायक ( मैजिस्ट्री सेरेरिस ) के लिए जाने जाते थे। Schultz देखें, पी। 72 और फुटनोट 90 (पृष्ठ 177)। ^ चाहे नूमा अस्तित्व में था या नहीं, सेरेस 'इटालिक पंथ की पुरातनता को फेलिसन जार पर उसके नाम सी 600 ईसा पूर्व के तीन गुना शिलालेख द्वारा प्रमाणित किया गया है; फालिस्कन रोम के करीबी पड़ोसियों थे। स्पाथ देखें, 1 99 6, पीपी 4, 5, 33-34। ^ ओविड, फास्टी , 1.673-684। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 8 , 44। ^ विस्मान, 1 99 5, पी। 133 और 20, 22 नोट्स। ^ जादूगरनी का भिव पुस्तकें यूनानी भाषा में लिखा गया था; बाद के इतिहासकारों के अनुसार, उन्होंने ग्रीक देवताओं डेमेटर , डायनीसस और पर्सेफोन में रोमन पंथ के उद्घाटन की सिफारिश की थी। कॉर्नेल, टी।, रोम की शुरुआत भी देखें : इटली और रोम कांस्य युग से द Punic Wars (c.1000-264 ईसा पूर्व) , रूटलेज, 1 99 5, पी। 264, यूनानी मॉडल के लिए प्रारंभिक तारीख से पेलबीयन राजनीतिक और धार्मिक पहचान के विकास में संभावित आधार के रूप में। ^ ए बी स्पाथ, 1 99 6, पीपी 4, 6-13। रिटस ग्रेकस और सेरेस की पंथ के संबंध में चर्चा के लिए, स्कीड देखें, पीपी 15-31। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 4, 6-13, अरनोबियस का हवाला देते हुए, जो इसे पहली रोमन पंथ सेरेस में गलती करते हैं। उनकी धारणा बाद के शाही काल के दौरान अपनी उच्च प्रोफ़ाइल और सर्वव्यापीता को प्रतिबिंबित कर सकती है, और संभवत: पुरानी, ​​विशिष्ट रूप से उनकी पंथ के आविष्कार रूपों की लुप्तप्राय हो सकती है। ^ स्कीड, पी। 23। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 13, 15, 60, 94-97। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 14, 94-97। क्लाउडिया क्विंटा की किंवदंती भी देखें। ^ दोनों व्याख्याएं संभव हैं। पूरी तरह से, रोमन स्रोत अभियान को एक्सपीरेटरी के रूप में अनुमान लगाते हैं; पृष्ठभूमि के लिए, वैलेरियस मैक्सिमस, 1.1.1, औरसिसीरो, इन वेरेस , 2.4.108 एट पासिम, ओलिवियर डी काज़नोव द्वारा उद्धृत, रुपके, जोर्ग (संपादक) में, ए कम्पेनियन टू रोमन धर्म , विली-ब्लैकवेल, 2007, पी 56. इस अभियान के उद्देश्यों के रोमन विवरणों पर बहस और चुनौती के लिए, स्पाथ, 1 99 0, पीपी 182-195 देखें। Spaeth अभियान को टी। Gracchus की हत्या के तुरंत बाद दिए गए सीनेटरियल भाषणों के आधार पर आधिकारिक, सही और वैध के रूप में हत्या को औचित्य साबित करने का प्रयास पाता है; विपरीत हेनरी Le Bonniec, Le culte डी सायरस à रोम। डेस उत्पत्ति à ला फिन डे ला रिपब्लिक , पेरिस, लिब्राइरी सी। क्लिंक्सिक, 1 9 58. ले बोनीक ने हत्या के लिए plebs और उनके संरक्षक देवी की क्षतिपूर्ति करने के प्रयास के रूप में परामर्श की व्याख्या की। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 13, उद्धरण सीसीरो, बलबस, 55.5।, और पी। 60। ^ फेयर्स, जे रूफस, द कल्ट ऑफ वर्च्यूज एंड रोमन इंपीरियल आइडियालॉजी, हीलडेगार्ड टेम्पोरिनी, वुल्फगैंग हास (एड्स), औफस्टीग अंड निएडेरंग डर रोमिस्चेन वेल्ट, भाग 2, वॉल्यूम 17, पी। 7 9 5। [2] ^ द पल्बेबीयन एल। एशियस कैएशियनियस, सीरस को एक डेनियस इश्यू, सी .102 ईसा पूर्व में अपने पुजारी वंश और कर्तव्यों की पहचान करता है। स्पाएथ, 1 99 6, पीपी। 97-100। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी। 97-100, पीपी 32-44 के बीच आगे सिक्का छवियों के साथ। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 6-8, 86 एफ। ^ स्पाएथ आरा पैसीस राहत में सेरेज़ के रूप में केंद्रीय आकृति की पहचान के लिए तर्क देता है। इसे आमतौर पर टेलस के रूप में व्याख्या किया जाता है। Spaeth, 1 99 6, 127-134 देखें। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 26, 30.हियरगार्ड टेम्पोरिनी, वुल्फगैंग हास (एड्स) में, फ्यूर्स, जे रूफस, द कल्ट ऑफ़ वर्च्यूज एंड रोमन इंपीरियल आइडियालॉजी, वुल्फगैंग हास (एड्स), ऑफस्टीग अंड निएडेरंग डर रोमिस्चेन वेल्ट, भाग 2, वॉल्यूम 17 , पीपी। 894-5। [3] : पेक्स, लिबर्टास एट अल के साथ सेरेस ऑगस्टा पर विचार किया जा सकता है । , कई शाही गुणों में से एक के रूप में। ^ सीआईएल एक्सएल, 31 9 6। ^ स्पाएथ, 1 99 6, पी। 101। ^ फेयर्स, जे रूफस, द कल्ट ऑफ़ वर्च्यूज एंड रोमन इंपीरियल आइडियालॉजी, हीलडेगार्ड टेम्पोरिनी, वुल्फगैंग हास (एड्स), औफस्टीग अंड निएडर्जांग डर रोमिस्चेन वेल्ट, भाग 2, वॉल्यूम 17, वाल्टर डी ग्रुइटर, 1 9 81, पीपी। 905-5 , फुटनोट 372 1, 1। ^ बेनको, पीपी 112-114: यह भी देखें पीपी 31, 51, अपुलीयस, मेटामोर्फोज़, 11.2 का हवाला देते हुए, जिसमें आईसिस लुसियस को बताती है कि वह, सेरेस और प्रोसरपीना, आर्टेमिस और शुक्र एक "स्वर्गीय रानी" के सभी पहलू हैं ; सीएफ जूनो Caelestis , "स्वर्ग की रानी", की रोमन रूप प्रपत्र Tanit । ^ स्पाएथ, 1 99 6, पीपी 30, 62, 5 वीं शताब्दी के रहस्यमय सेरेरिस के लिए ईई 4.866 का हवाला देते हुए। ग्रंथसूची संपादित करें बेनको, स्टीफन, कुंवारी देवी: मूर्तिपूजा के मूर्तिपूजक और ईसाई जड़ों में अध्ययन, ब्रिल, 2004। कक्ष, एड्रियन, हूज़ हू इन क्लासिकल मिथोलॉजी , पी। 89-90। एनटीसी पब्लिशिंग 1 99 0। आईएसबीएन 0-8442-5469-एक्स । स्कीड, जॉन , "ग्रेको रितु: ए विशिष्ट रूप से रोमन वे ऑन ऑन द गॉड्स," क्लासिकल फिलोलॉजी में हार्वर्ड स्टडीज , 9 7, रोम में ग्रीस: प्रभाव, एकीकरण, प्रतिरोध, 1 99 5, पीपी 15-31। शल्ट्ज़, सेलीया ई।, रोमन गणराज्य में महिला धार्मिक गतिविधि (ग्रीस और रोम के इतिहास में अध्ययन) , उत्तरी कैरोलिना प्रेस विश्वविद्यालय, 2006। स्पाएथ, बार्बेट स्टेनली , "द देवी सेरेस एंड द डेथ ऑफ टिबेरियस ग्रैचस", हिस्टोरिया: जेइट्सक्रिफ्ट फर अल्टे गेस्चिच , वॉल्यूम। 3 9, संख्या 2, 1 99 0। स्पाएथ, बार्बेट स्टेनली, द रोमन देवी सेरेस , टेक्सास प्रेस विश्वविद्यालय, 1 99 6। आईएसबीएन 0-292-77693-4 । स्टेपल, एरियाडेन , गुड देवी से वेस्टल कुंवारी: रोमन धर्म में सेक्स और श्रेणी , रूटलेज, 1 99 8। विस्मान, टीपी, रीमस: एक रोमन मिथक , कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, 1 99 5

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