मंगलवार, 16 अक्तूबर 2018

असीरियन ईसाई -

अलकोश की रक्षा करने के लिए लड़ने वाला  अश्शूर एक ईसाई मिलिशिया है !
जिसे दीवख नवाब के नाम से जाना जाता है। लेकिन अश्शूर ईसाई कौन हैं ? 
यहां इस आठ अल्पसंख्यक समूह के बारे में आपको पता होना चाहिए, जिनके सदस्य दुनिया भर में फैले हुए हैं। अश्शूरी ईसाई - जिसे अक्सर अश्शूरियों के रूप में जाना जाता है । जिन्हें भारतीय वैदिक सन्दर्भों में असुर जन-जाति के रूप में वर्णित किया गया है ।
ये यहूदियों के सजातिय बन्धु थे ।
अर्थात् इन्हें विश्व-इतिहास में साम की सन्तति (सैमेटिक) कहा गया है । यह अब
- एक जातीय अल्पसंख्यक समूह है जिसका मूल अश्शूर साम्राज्य में स्थित है।
जो प्राचीन मध्य पूर्व में एक प्रमुख शक्ति है।
दुनिया के अधिकांश 2-4 मिलियन अश्शूरी अपने पारम्परिक मातृभूमि के आसपास रहते हैं।
जिसमें उत्तरी इराक, सीरिया, तुर्की और ईरान के कुछ हिस्से शामिल हैं।
हाल के वर्षों में, ये असीरियन असुर कई इराक युद्ध के दौरान सुन्नी और शिया मिलिशिया दोनों से उत्पीड़न से बचने के लिए पड़ोसी देशों में भाग गए हैं।
और हाल ही में, आईएसआईएस द्वारा 2009 के अमेरिकी जनगणना ब्यूरो सर्वेक्षण के अनुसार,
संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 100,000 समेत दुनिया भर में अश्शूर डायस्पोरा के सदस्य फैले हुए हैं। तीन मुख्य अश्शूर चर्चों की आधिकारिक भाषा सिरियाक है, जो अरामाईक की बोली में संवाद करते हैं।
जिस भाषा में यीशु ने कहा होगा वह भी आर्मेयिक भाषा थी ।
कई अश्शूरी अरामाईक बोलियां बोलते हैं, हालांकि वे अक्सर उन क्षेत्रों की स्थानीय भाषा बोलते हैं जहां वे रहते हैं।
अश्शूरियों ने सदियों से उत्पीड़न के पीड़ितों को पीड़ित किया है, जिसमें अश्शूर नरसंहार भी शामिल है, जिसमें ओटोमैन ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कम से कम 250,000 अश्शूरी लोगों की हत्या कर दी थी।
2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद इराकी अश्शूरियों ने उत्पीड़न का सामना किया है, जिसमें अश्शूर चर्चों पर हमले शामिल हैं ।
कुछ अनुमान है कि इराक युद्ध शुरू होने के बाद 60 प्रतिशत इराकी अश्शूरी देश से भाग गए हैं।
उत्तरी इराक में हजारों अश्शूरी लोग आईएसआईएस के हाथों छेड़छाड़ से भाग गए हैं।
जो मांग करते हैं कि इसके नियंत्रण में रहने वाले ईसाई अपने क्रॉस को नीचे ले जाएं और धार्मिक अल्पसंख्यकों पर कर, जिज्या का भुगतान करें।
जो लोग भुगतान नहीं करते हैं वे निर्वासन और मृत्यु के बीच एक विकल्प का सामना करते हैं।
आईएसआईएस ने असुरियन गांवों पर हमला किया है, सैकड़ों की हत्या या कैद की है।
अश्शूर के नेताओं ने अश्शूरियों के खिलाफ नरसंहार के खिलाफ हिंसा के अभियान का वर्णन करते हुए पश्चिमी सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को आईएसआईएस के खिलाफ हस्तक्षेप करने और अश्शूर शरणार्थियों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए कहा है।
पूर्व इस्लामी अवशेषों के अपने क्षेत्र से छुटकारा पाने के प्रयास के रूप में, आईएसआईएस आतंकवादियों ने मोसुल संग्रहालय में प्राचीन अश्शूर कलाकृतियों को नष्ट कर दिया है
और प्राचीन अश्शूर शहरों के अवशेषों को धराशायी कर दिया है। अश्शूरी समूहों ने पारम्परिक इराक़ी गढ़, उत्तरी इराक के  निनवे मैदानों में एक अश्शूर स्वायत्त क्षेत्र के निर्माण के लिए कॉल का नवीनीकरण किया है।
 आगंतुक 8 मार्च, 2015 को बगदाद में इराकी राष्ट्रीय संग्रहालय में अश्शूर भित्तिचित्र मूर्तियों को देखते हैं। इस्लामी राज्य के आतंकवादियों ने अश्शूर के अवशेष और प्राचीन स्थलों को अपमानित किया है। खालिद अल-मूसली / रॉयटर्स द्वारा फोटो भीतर जाओ 8 चीजें जिन्हें आप नहीं जानते थे अश्शूरी ईसाई इराक इस्लामिक राज्य में हैं ।
_________________________________________
                    विश्व इतिहास से उद्धृत सन्दर्भ
यादव योगेश कुमार "रोहि"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें