शनिवार, 9 मार्च 2024

(Hyper lactation syndrome)

(Hyper lactation syndrome)
Condition where breast milk overflow occurs because of increased milk production

Hyper lactation syndrome is a condition where breast milk overflow occurs because of increased milk production.

The milk may come out fast and forcibly, making it difficult for the baby to nurse well.

Symptoms for the mother include breasts that never feel soft and comfortable, even after feeding, mastitis, blocked ducts and sore nipples. Elisabeth Anderson-Sierra broke the Guinness World Records of the largest breastmilk donated by an individual recorded to be 1599.68l

Signs
Mother signs
The mother's breast may feel full and engorged all the time. There may be the pain in the breast while feeding as well as leakage of milk in between the feeds.

Baby's signs
Most babies rarely react to a larger flow of milk since it could be as much as they require, too. Also babies usually get confused while breastfeeding.

Causes
Some mothers make too much milk, while others make too little, and for most of them it's just a matter of syncing up with their baby's needs. Occasionally, though, a mom will continue to make an overabundance of milk even after her milk supply is established.


(हाइपर लैक्टेशन सिंड्रोम)
ऐसी स्थिति जहां दूध उत्पादन में वृद्धि के कारण स्तन का दूध ओवरफ्लो हो जाता है

हाइपर लैक्टेशन सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जहां दूध उत्पादन में वृद्धि के कारण स्तन का दूध ओवरफ्लो हो जाता है।

दूध तेजी से और जबरदस्ती निकल सकता है, जिससे बच्चे को अच्छी तरह दूध पिलाना मुश्किल हो जाता है।

मां के लक्षणों में स्तनों का कभी नरम और आरामदायक महसूस न होना, यहां तक ​​कि दूध पिलाने के बाद भी, स्तन की सूजन, अवरुद्ध नलिकाएं और निपल्स में दर्द शामिल हैं। एलिज़ाबेथ एंडरसन-सिएरा ने किसी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक 1599.68 लीटर स्तनदूध दान करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

लक्षण
माँ संकेत करती है
माँ का स्तन हर समय भरा हुआ और भरा हुआ महसूस हो सकता है। दूध पिलाते समय स्तन में दर्द हो सकता है और साथ ही दूध पिलाने के बीच में दूध का रिसाव भी हो सकता है।

शिशु के लक्षण
अधिकांश बच्चे दूध के अधिक प्रवाह पर शायद ही कभी प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि यह उतना भी हो सकता है जितनी उन्हें आवश्यकता होती है। इसके अलावा बच्चे आमतौर पर स्तनपान करते समय भ्रमित हो जाते हैं।

कारण
कुछ माताएँ बहुत अधिक दूध बनाती हैं, जबकि अन्य बहुत कम बनाती हैं, और उनमें से अधिकांश के लिए यह केवल अपने बच्चे की ज़रूरतों के साथ तालमेल बिठाने का मामला है। हालाँकि, कभी-कभी, दूध की आपूर्ति स्थापित होने के बाद भी माँ को दूध की अधिकता बनी रहेगी।



हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम

यदि आपको हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम है, जिसे स्तनपान (स्तनपान) के रूप में भी जाना जाता है, तो आप बहुत अधिक स्तन दूध का उत्पादन करते हैं। इससे आपके स्तनों में सूजन और दर्द महसूस हो सकता है। अन्य लक्षणों के साथ-साथ यह आपके बच्चे को दूध पिलाने के दौरान उधम मचाने का कारण भी बन सकता है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या स्तनपान सलाहकार आपको कम दूध पैदा करने के तरीकों का पता लगाने में मदद कर सकता है, जिससे स्तनपान आपके और आपके बच्चे के लिए अधिक आरामदायक अनुभव बन जाएगा।

अवलोकन

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम क्या है?

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम, जिसे स्तनपान (स्तनपान) की अधिकता के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब स्तनपान कराने वाला व्यक्ति अपने शिशु की आवश्यकता से अधिक स्तन दूध का उत्पादन करता है। यदि आपके पास दूध का अधिक उत्पादन है, तो स्थिति आपको और आपके बच्चे को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती है। आपका प्रदाता या स्तनपान सलाहकार आपको कम दूध पैदा करने के तरीकों का पता लगाने में मदद कर सकता है, जिससे स्तनपान आपके और आपके बच्चे के लिए अधिक आरामदायक अनुभव बन जाएगा।

मेरा शरीर दूध का उत्पादन कैसे करता है?

गर्भावस्था के दौरान स्तनपान शुरू होता है, जब आपका शरीर दूध बनाना शुरू करता है। एक बार जब आपका बच्चा पैदा हो जाता है, तो आपका दूध उत्पादन बढ़ जाता है (आपका दूध आता है)। जैसे-जैसे आपका बच्चा नियमित रूप से खाना शुरू करता है, आपका शरीर आम तौर पर आपके बच्चे की ज़रूरतों के अनुरूप आपके द्वारा उत्पादित दूध की मात्रा को समायोजित करता है।

स्तन के दूध की अधिक आपूर्ति कितनी आम है?

यह जानना कठिन है कि कितने लोगों को स्तन का दूध जरूरत से ज्यादा मिलता है, लेकिन स्थिति असामान्य नहीं है। यह आम तौर पर तब होता है जब आपका दूध पिलाने या पंप करने का शेड्यूल आपके बच्चे की दूध पिलाने की ज़रूरतों से मेल नहीं खाता है। 

विज्ञापन

क्लीवलैंड क्लिनिक एक गैर-लाभकारी शैक्षणिक चिकित्सा केंद्र है। हमारी साइट पर विज्ञापन हमारे मिशन का समर्थन करने में मदद करता है। हम गैर-क्लीवलैंड क्लिनिक उत्पादों या सेवाओं का समर्थन नहीं करते हैं। नीति

लक्षण और कारण

स्तनपान की अधिक आपूर्ति के लक्षण क्या हैं? 

यदि आपके स्तन में बहुत अधिक दूध का उत्पादन हो रहा है, तो आपको अपने स्तनों में कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं । आप अनुभव कर सकते हैं:

ओवरएक्टिव मिल्क इजेक्शन रिफ्लेक्स (ओएमईआर) क्या है?

आप देख सकते हैं कि आपका दूध ज़ोर से निकल रहा है। यह अचानक रिलीज ओवरएक्टिव मिल्क इजेक्शन रिफ्लेक्स (ओएमईआर) या "फास्ट लेटडाउन" है। यदि आपके पास ओएमईआर है, तो आपके बच्चे को दूध के प्रवाह को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है। जब वे भोजन करने की कोशिश करते हैं तो वे छटपटा सकते हैं और हांफ सकते हैं।

क्या अधिक स्तनपान कराने से मेरे बच्चे में लक्षण पैदा होते हैं?

यदि आपको हाइपरलैक्टेशन है, तो हो सकता है कि आपका शिशु दूध पीना नहीं चाहेगा या दूध पिलाने के दौरान आपके निप्पल से दूर हो सकता है। आप दूध पिलाने के दौरान देख सकती हैं कि आपका बच्चा:

  • दूध पिलाते समय उनकी पीठ को मोड़ना या उनके शरीर को सख्त करना।
  • भोजन करते समय खाँसी, दम घुटना या गले लगना।
  • दूध पिलाने के दौरान रोता है या बेचैन रहता है।
  • बहुत अधिक वजन बढ़ना या पर्याप्त नहीं होना।
  • मल (मल) निकलता है जो विस्फोटक, हरा या झागदार होता है या मल में खून होता है ।
  • बार-बार थूकता है।

क्या हाइपरलैक्टेशन के कारण मेरे बच्चे का पेट खराब हो सकता है?

जब आपका शिशु स्तनपान करता है, तो वह इसमें शामिल होता है:

  • फोरमिल्क : यह पानी जैसा दूध, जिसमें कार्बोहाइड्रेट (लैक्टोज) अधिक होता है और वसा कम होता है, स्तनपान सत्र की शुरुआत में बहता है।
  • हिंडमिल्क : इस दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है और यह स्तनपान सत्र के अंत में बहता है।

जब दूध बहुत ज़ोर से या तेज़ी से बहता है, तो आपका शिशु केवल फोरेमिल्क से भर सकता है। फोरमिल्क में लैक्टोज की अधिक मात्रा के कारण आपके बच्चे को गैस बन सकती है या पतला मल हो सकता है। आपके शिशु को भी पेट दर्द हो सकता है। 

स्तनदूध की अधिक आपूर्ति का क्या कारण है?

स्तनदूध की अधिक आपूर्ति विभिन्न कारणों से होती है। कभी-कभी, इसका कोई विशेष कारण नहीं होता है - आपका शरीर बस बड़ी मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकता है, खासकर शुरुआत में। यह आमतौर पर बेहतर हो जाता है यदि आप अपने शिशु की जरूरतों को पूरा करने के लिए केवल दूध पिलाती हैं या पंप करती हैं। आपके शिशु की आवश्यकता से अधिक पंप करने से स्तन के दूध की अधिक आपूर्ति हो सकती है।

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम के जोखिम कारक क्या हैं?

स्तनपान कराने वाले कुछ माता-पिता अपने आनुवंशिकी के कारण स्वाभाविक रूप से अधिक दूध का उत्पादन करते हैं । यदि आपको हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया है तो आपको हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का भी अधिक खतरा हो सकता है । कुछ हर्बल सप्लीमेंट भी आपके दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकते हैं।

विज्ञापन

निदान और परीक्षण

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का निदान कैसे किया जाता है?

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का निदान करने के लिए आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके और आपके बच्चे के बारे में जानकारी एकत्र करता है। वे आपसे आपके बारे में पूछ सकते हैं:

  • बच्चे की खाने की आदतें.
  • शिशु का स्वास्थ्य.
  • स्तन लक्षण.

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का निदान करने के लिए प्रदाता कौन से परीक्षण का उपयोग करते हैं?

आपका प्रदाता अक्सर आपके लक्षणों के बारे में आपसे बात करने के बाद हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का निदान कर सकता है। लोगों को शायद ही किसी अतिरिक्त कार्य की आवश्यकता होती है।

प्रबंधन एवं उपचार

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम का इलाज कैसे किया जाता है?

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको निर्धारित समय पर दूध पिलाने के बजाय अपने बच्चे की दूध पिलाने की माँगों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यह आपके दूध उत्पादन को आपके बच्चे की ज़रूरतों के अनुरूप समायोजित करने में मदद करता है। दूध पिलाने के लिए करवट से लेटने या लेटने की स्थिति का उपयोग करने से आपके दूध के प्रवाह की गति को धीमा करने में मदद मिल सकती है ताकि आपका शिशु आपके अतिसक्रिय दूध निष्कासन प्रतिवर्त को बेहतर ढंग से संभाल सके।

मैं अपने दूध की आपूर्ति कैसे कम कर सकता हूँ?

दूध की आपूर्ति कैसे कम करें, इस बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें। कभी-कभी, ब्लॉक फीडिंग से मदद मिल सकती है। जब आप अपने बच्चे को पूरे दिन और रात में दूध पिलाती हैं तो आप निश्चित समय (अक्सर तीन घंटे) के लिए स्तनों को बारी-बारी से "अवरुद्ध" करती हैं। अपने प्रदाता से पूछें कि आपको प्रत्येक ब्लॉक के लिए कितना समय उपयोग करना चाहिए।

समय के साथ, कभी-कभी 36 घंटे से भी कम समय में, अपने बच्चे को एक ही स्तन से दो या अधिक बार दूध पिलाने से आपके स्तनों की समग्र उत्तेजना को कम करने में मदद मिलती है। उत्तेजना कम होने से प्रत्येक स्तन में दूध की मात्रा कम करने में मदद मिलती है।

आप कई दिनों या हफ्तों में पंपिंग की मात्रा को धीरे-धीरे कम भी कर सकते हैं। पंपिंग को अचानक बंद करने से नलिकाएं बंद हो सकती हैं या मास्टिटिस हो सकता है, इसलिए आप कितनी बार या कितनी मात्रा में पंप कर रहे हैं उसे धीरे-धीरे कम करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करें।

स्तन दूध की अधिक आपूर्ति के इलाज के लिए प्रदाता कौन सी दवाओं का उपयोग करते हैं?

अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से उन दवाओं के बारे में बात करें जो आपके दूध की आपूर्ति को कम करने में मदद कर सकती हैं।

विज्ञापन

रोकथाम

क्या हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम को रोका जा सकता है?

आप हमेशा हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम को नहीं रोक सकते हैं, लेकिन आप अपने बच्चे को दूध पिलाने के समय का पालन करके अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। बार-बार पंप करने से बचें क्योंकि जितना अधिक आप पंप करेंगे, उतना अधिक दूध का उत्पादन करेंगे।

आउटलुक / पूर्वानुमान

यदि मुझे स्तन दूध की अधिक आपूर्ति हो तो मैं क्या उम्मीद कर सकती हूं?

उम्मीद करें कि आपके स्तन असहज होंगे क्योंकि आपके दूध की आपूर्ति आपके बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार समायोजित हो जाती है। अपनी परेशानी को कम करने के तरीकों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें जो आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हों।

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम कितने समय तक रहेगा?

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम को प्रबंधित करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। आपकी दूध की आपूर्ति आम तौर पर समय के साथ आपके बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार समायोजित हो जाती है। एक स्तनपान सलाहकार आपके बच्चे के स्तनपान कार्यक्रम और स्तन के दूध की अधिक आपूर्ति के लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसके साथ जीना

यदि मुझे स्तन दूध की अधिक आपूर्ति हो जाए तो मैं अपना ख्याल कैसे रखूँ?

स्तनदूध की अधिक आपूर्ति आपके और आपके बच्चे के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। जितना हो सके उतनी नींद लें और खूब सारे तरल पदार्थ पिएं ताकि आप निर्जलित न हो जाएं ।

मुझे स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से कब मिलना चाहिए?

यदि आपके स्तनों में बहुत दर्द हो या फ्लू जैसे लक्षण हों तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलें। ये मास्टिटिस के लक्षण हो सकते हैं, जिसका इलाज आपका प्रदाता एंटीबायोटिक दवाओं से कर सकता है।

यदि आपके बच्चे को स्तनपान के दौरान कठिनाई हो या मल में विस्फोटकता हो तो उसे स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास ले जाएं।

क्लीवलैंड क्लिनिक से एक नोट

हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए दूध पिलाने के सत्र को असुविधाजनक बना सकता है। आपके स्तनों में दर्द हो सकता है, और किसी उधम मचाने वाले बच्चे को अपने स्तन से लगाकर केवल उन्हें और अधिक उधम मचाने का तनाव निराशाजनक और भ्रमित करने वाला हो सकता है। निश्चिंत रहें, ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपने दूध की आपूर्ति को कम करने के लिए कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से उन कदमों के बारे में बात करें जो आप दूध उत्पादन को कम करने और अपने और अपने बच्चे के लिए दूध पिलाने को अधिक आरामदायक बनाने के लिए उठा सकते हैं।

चिकित्सकीय समीक्षा की गई

अंतिम बार 11/01/2023 को क्लीवलैंड क्लिनिक चिकित्सा पेशेवर द्वारा समीक्षा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें