शुक्रवार, 5 जून 2020

हिब्रू बाइबिल के अनुसार अबीर जन-जाति का इतिहास -

हिब्रू बाइबिल के अनुसार अबीर जन-जाति का  इतिहास - 
________________________________________
यहूदी लोगों का सम्बन्ध, इब्राहीम (ग्राहम), इसहाक (यशाक), और याकूब (याक़ोक)  तीनों कुलपतियों के साथ शुरू होता है।
भारतीय पुराणों में ये ही पात्र क्रमश: ब्रह्मा , इक्ष्वाकु ,  ययाति , मनु तथा सोम के रूप में वर्णित हैं ।
परन्तु कालान्तरण दौनों संस्कृतियों की कथा-वस्तु में अन्तर एवं मतान्तरण भी आना स्वाभाविक ही है ।
नूह के पुत्र शेम के पहले वंशजों द्वारा विकसित  लड़ाकू  विध्वंसक प्रणाली पर बनाए गए कुलपति, अपनी अनूठी  विवेचना के द्वारा विकास में विभिन्न तत्वों को एक साथ बुनाई करते हैं।
मानवों के पूर्वजों एब्राहम  के जन्म के समय, सेमिटिक लोगों  (शेम के वंशजों ) की मुख्य एकाग्रता "शिनार" अर्थात् सुमेर (उर्फ "बावेल" / मेसापोटेमिया) में  उत्कीर्ण है ;
बावेल के राजा निम्रोद(नमरूद) के शासनकाल और उस समय पूरी ज्ञात दुनिया के शासक के शासनकाल के दौरान मेसापोटेमिया में उनका प्रभाव महसूस किया गया था।
पोशाक, कला, संगीत, आहार और वास्तुकला का सेमिटिक उन्नयन इस क्षेत्र में तेजी से प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बन गया और सत्तारूढ़ राजशाही और सैन्य वर्गों से मेसोपोटेमिया में  शीघ्र ही फैल गया और आम आदमी  सभी तरह से निम्न स्तरों पर  चला गया क्योंकि वह जहालत की हालत से उबरना नहीं चाहता था । 
वस्तुत: पिछले समय में अलफ नाम के अबीर ने हमें सिखाया कि सेमिटिक / हिब्रू परम्पराओं के प्राचीन योद्धा भी महान संगीतकार और नर्तक थे। 
अहीरों के नर्तक (हल्लीशम् ) तथा गायन की प्रसिद्ध तो भारतीय पुराणों में भी परिलक्षित होती हैं ।
राग अहीर भी अहीरों के संगीतज्ञ भाव को व्यञ्जित करता है ।
ग्राहम( ए-ब्राहम) निम्रोद के योद्धा तेराह का पुत्र था ।
- जो उस स्थिति को प्राप्त करने के लिए एक अद्भुत योद्धा होना चाहिए, इसमें कोई संदेह नहीं है! ग्राहम को छिपना और बावेल से भागना पड़ा, अपने शिष्यों के 318, योद्धाओं और उनके घर के सदस्यों को हारान में ले जाना पड़ा, बाद में कनान देश की ओर बढ़ गया था।  भगवान ने कनान को अराम के लिए एक पवित्र भूमि के रूप में वादा किया, ताकि वह अपने सन्तानों द्वारा विजय प्राप्त कर सके। 
ए-ब्राहम (ग्राहम )भगवान के विचारों और मानव जाति के प्रति एकेश्वरवादी विश्वास को पेश करने वाले पहले व्यक्ति थे। 
ग्राहम के बेटे यिशाक (इसहाक) भी एक शक्तिशाली योद्धा थे ; और अपने बेटों को अबीरियत  में भी प्रशिक्षित किया था।  
समय के साथ, यह इसहाक के लिए स्पष्ट हो गया कि उसका बेटा याकूब "पवित्रता में डूबा हुआ" था ।
और प्रार्थना और धार्मिकता में अपनी शक्ति का उपयोग करता था, जबकि उसके भाई एसाव (एसाव) ने "टोपी की बूंद पर खून छीन लिया।" 
इसलिए इशहाक (इक्ष्वाकु) ने याकूब (ययाति)को आशीर्वाद दिया।
हमारे पितृसत्ता याकूब, एबरहम के पोते को उनकी शक्ति और प्रतिद्वन्द्विता के लिए "अबीर याकूब" और उनकी महान ताकत के लिए "इज़राइल की चट्टान" भी कहा जाता था; उनका विश्वास एक चट्टान के रूप में अचूक था। 
याकूब ने बारह पुत्रों को जन्म दिया; जैसे-जैसे लड़के बढ़ते गये , उन्हें कनान देश में कई राजाओं और कुलों के साथ कई भयंकर लड़ाई में (उनके पिता के साथ) खींचा गया था। 
शुरुआती दिनों से, उनके कौशल लगभग अलौकिकता के रूप में देखा गया था।
परंपरा यह है कि याकूव (Ya'qovov ) प्रत्येक बेटे को एक विशेष लड़ाई रूप दिया।
बुद्धिमानी और भावनाओं  के साथ, याकूब ने युद्ध में प्रत्येक बेटे की शक्तियों और कमजोरियों को देखा, प्रत्येक बेटे के अद्वितीय शारीरिक और आध्यात्मिक गुणों का आकलन किया - साथ ही इजरायल की भूमि में विभिन्न  क्षेत्रों द्वारा मांगे जाने वाले विभिन्न भौतिक आवश्यकताओं को जो प्रत्येक पुत्र के वंशज नियत थे अनन्त काल के लिए विरासत के लिए प्रदान किए गये।
प्राचीन यहूदियों का एक मिस्र का चित्रण (उनके दाढ़ी और वस्त्र द्वारा पहचाना गया) 
वह समुदाय के  बुजुर्ग "रब्बा" या आध्यात्मिक नेता थे। 
सभी हब्बानी योद्धाओं जिनमें गुप्त "बानी अबीर" शामिल था, मुख्य रूप से अलफ अबीर के वंश के भीतर एक कोर समूह से खींचे गए थे, जिसे "मातुफ" नाम से जाना जाता था (हालांकि एक बिंदु पर परिवार की एक शाखा " दोह, "कपड़ा रंगों में उनके काम के संदर्भ में भी अबीर का उल्लेख है)। 
उस समय से, "बानी अबीर" में मातुफ परिवार के सदस्यों और दोहा परिवार के सदस्यों दोनों शामिल थे, और इसके अलावा उन्हें "मातुफ दोह" या "मातुफ इल दोह" भी कहा जाता था।
"बनी अबीर" के भीतर, अलफ नाम के अबीर के परिवार को "सोफर" कहा जाता था,
जो बाद में "मातुफ" और "दोह" दोनों को बदलने के लिए आया था। एक "सोफर" आज केवल एक लेखक के रूप में जाना जाता है।
जो टोरा स्क्रोल और अन्य पवित्र ग्रन्थ लिखता है; हालांकि, एक "सोफर" भी एक संरक्षक है, 

पूरे यहूदी समुदाय ने कुछ समय पहले हब्बन को इज़राइल जाने के लिए छोड़ दिया था ।
अबीर प्रणाली पूरी तरह से भूमिगत हो गई थी ।
हजारों सालों से प्राचीन इस्राएली लोगों की तरह रहने के बाद हब्बानी यहूदियों ने इज़राइल देश लौटने के साठ साल बाद, अबीर के हाथों से ज्ञान सीखने वाले हब्बानी अधिकांश दुनिया से चले गए हैं।
केवल कुछ बुजुर्ग लोगों में कुछ नृत्य चालों को देखने की याद शेष रह जाती है - 
जो अभी भी पारिवारिक समारोहों में देखी जाती हैं -  ये विधियाँ लड़ने के रूप में सही ढंग से लागू होती हैं। 
कुछ पुराने टाइमर अभी भी तलवारों के साथ नृत्य करते हैं। आज, युवा हब्बानी अभी भी पारम्परिक पानी की पाइप को धुआं कर सकते हैं, लेकिन कोई भी लंबे बालों को पहनता है और हमारे पूर्वजों को मुंडा नहीं लेता है, या अपने पूर्वजों के वस्त्र में अपने शरीर और सिर लपेटता है। 
आखिरी हब्बानी ने छोड़ा जो अभी भी अपने बालों को पहनता है, जो अभी भी पारंपरिक कपड़ों में कपड़े पहनता है, जो अभी भी अबीर का अभ्यास करता है -  फिलिप द्वारा हिब्रू बाइबिल पढ़ें और आप उन लोगों की लड़ाई की अद्भुत कहानियां देखेंगे जो इज़राइल के भगवान ने अपने लोगों, इज़राइलियों के लिए जीता था 
... वे वास्तव में उन लड़ाइयों में कैसे लड़ते थे?
यदि इस्राएलियों ने कई प्राचीन राष्ट्रों पर अनगिनत जीत हासिल की - 'अमालेकी, कानाई, अम्मोनियों, मोआवियों, बाबुलियों - और यदि सैकड़ों इस्राएली नियमित रूप से हजारों सैनिकों को पराजित करते थे ... उन्होंने इतनी भारी बाधाओं को कैसे दूर किया? ऐतिहासिक रिकॉर्ड ग्रीक और रोमन सेनाओं के खिलाफ जुदेन सशस्त्र प्रतिरोध के बारे में बताते हैं, यह प्रमाणित करते हुए कि वे कई वर्षों तक युद्ध में बहादुरी से लड़े ... उन्होंने विश्व महाशक्तियों की सेनाओं को कैसे पराजित किया जिन्होंने पूरी दुनिया पर विजय प्राप्त की थी?  युद्ध की कला के लिए इस्राएलियों का रहस्य क्या था? क्या वे बस अनियंत्रित और भाग्यशाली किसान थे? या क्या यह संभव है कि वे कुशल और अनुभवी योद्धा थे, एक प्राचीन योद्धा कला के स्वामी जो आज तक जीवित रहे हैं? बहुत से लोग नहीं जानते कि इस्राएली एक शक्तिशाली योद्धा परंपरा है जिसे हजारों वर्षों में  जीविका रखा और विकसित किया गया है अबीर जन-जाति द्वारा ... ..
. बहुत परम्परा जो हम आज सिखाते हैं और अभ्यास करते हैं:  अबीर  यहूदी, हिब्रू-इज़राइली राष्ट्र की युद्ध प्रणाली है।
जैसा कि कोई इज़राइल के बच्चों से अपेक्षा कर सकता है, अबीर एक युद्ध प्रणाली है जो अपने व्यवसायियों द्वारा की गई हर कार्रवाई के संबंध में प्रामाणिक तोराह फैसलों से अविभाज्य है, और अधीनस्थ है।
यह प्रणाली इज़राइल के भगवान, उनके पवित्र तोराह और इज़राइल के लोगों के लिए विश्वास और प्रतिबद्धता की एक गहरी, आध्यात्मिक अभिव्यक्ति प्रदान करती है 

जो अपने प्रामाणिक कानूनों से जीने वाले राष्ट्र के रूप में है।
अबीर युद्ध प्रणाली शारीरिक मुकाबले के रूप में प्रभावी है, क्योंकि यह एक आध्यात्मिक अनुशासन के रूप में है। एक अबीर व्यवसायी उपयोगी लड़ाई कौशल प्राप्त करता है जो विभिन्न प्रकार की रक्षात्मक आवश्यकताओं के समाधान प्रदान करता है।

इज़राएल के इतिहास से उद्धृत  अबीर जन-जाति के 
       यलगारी मोज्जे ---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें