सोमवार, 15 जून 2020

जरासन्ध दमघोष और यदु का वर्णन ...



पुरुवंश में उत्पन्न चेदिराज वसु जिने उपरिचर वसु के नाम से  भी जाना जाता था।
वे प्रति वर्ष इन्‍द्रोत्‍सव मनाया करते थे। उनके अनन्‍त बलशाली और  महापराक्रमी पांच पुत्र थे।

सम्राट वसु ने विभिन्न राज्‍यों पर अपने इन पाँच  पुत्रों को अभिषिक्त कर दिया। उनमें महारथी बृहद्रथ मगध देश आधुनिक- विहार )का विख्‍यात राजा हुआ। 

दूसरे पुत्र का नाम प्रत्‍यग्रह था, तीसरा कुशाम्‍ब था, जिसे मणिवाहन भी कहते हैं। चौथा मावेल्ल था।

पांचवा राजकुमार यदु था, जो युद्ध में किसी से पराजित नहीं होता था। 
यह यदु ययाति पुत्र से भिन्न कुरुंवशी राजा यदु  बताया। और हरिवंश पुराण विष्णु खण्ड में हर्यश्व पुत्र यदु को ययाति पुत्र यदु का ही नवीन  संस्करण बनाकर वर्णन किया गया है। 
और महाभारत आदि पर्व में भी उपरिचर वसु के एक पुत्र यदु को भी पुरुवंशी बताया गया है।
वस्तुत: यदु के दो नये संस्करण उन पुरोहितों के शिष्यों ने किए जो ययाति पुत्र यदु की संस्कृति के खिलाफ थे और पुरु के पक्ष में अपना समर्थन कर रहे थे।

महाभारत के आदिपर्व के  एक प्रसंग नें कहा गया है। कि  सुनीथ( दमघोष) और जरासन्ध परस्पर बान्धव और एक ही वंश के थे।

जरासन्ध पुरुवंशी उपरिचर के पुत्र बृहद्रथ का पुत्र था;  जिसने मगध का शासन सम्हाला ।

अब  समस्या यह उठती है कि मध्यप्रदेश के घोषी लोग जो  दमघोष को अपना पूर्वज केवल दम शब्द के पश्चात् घोष लगने से ही  मानते हैं ।

परन्तु दमघोष के अन्य नाम सुनीथ और श्रुतश्रवस्- भी थे । जो कुरुवंशीय और पाण्डवों के पितृबान्धव थे।
परन्तु उपरिचर वसु की कथा नवीनत्तम कल्पित कथा है।
जबकि दमघोष के पूर्वज हैहय वंशी यादव थे। ऐसा भारत कोश का प्रमाण है।
और घोष / घोषी भारतीय इतिहास में  केवल अहीरों का वाचक है।
और घोषी सनातन अहीर ही हैं।

अत:  इस आधार पर दमघोष कभी भी घोसी अहीरों के पूर्वज नही हैं। यदि इनको पुरुवंशी मान लिया जाय तो-
यद्यपि भारत कोश दमघोष को हैहयवंशी यादव लिखता है ।
परन्तु सन्दर्भ नहीं देता उनके हैहय वंश का होने का यह निष्कर्ष निकलता है। 

कि घोषी ही अहीर हैं और जो यदुवंश से सम्बन्धित अधिक थे ।

एक बात और आज मध्यप्रदेश में घोषी स्वयं को अहीर नहीं मानते हैं क्या उनकी अज्ञानता उन पर हावी है।

यह सत्य है कि यादवों का इतिहास कि़स प्रकार विकृत हुआ 

यद्यपि जरासन्ध दमघोष हैहयवंश के यादव ही थे 'परन्तु उन्हें यादव नहीं माना 

इसी श्रृंखला में प्रस्तुत है हरिवंशपुराण से यह विश्लेषण ...

और यदु को ही सूर्य वंश में घसीटने की भी कोशिश 
ये रहे प्रमाण ....

हरिवंशपुराण हरिवशंपर्व पञ्चम अध्याय में वर्णन है कि 
निषादवंशकर्तासौ बभूव वदतां वर ।
धीवरानसृजच्चाथ वेनकल्मषसम्भवान्।।१९।

•-- वक्ताओं में श्रेष्ठ जनमेजय ! वह निषादों के वंश को चलाने वाला हुआ और उसने धीवरों को जन्म दिया  वे निषाद , धीवर वेन के पाप से उत्पन्न हुए थे ।१९।
( क्या यह सत्य कथन है ?)

ये चान्ये विन्ध्यनिलय तुषार तुम्बरास्तथा ।
अधर्म रुचयो ये च विद्धि तान्  वेनसम्भवान् ।२०।

धीवरों के अतिरिक्त तुषार (तोखारी)
•--तुम्बर ( तोमर) तथा अधर्म से प्रेम करने वाले वन वासी ( गोण्ड- कोल आदि )हैं इन सबको तुम वेन के पाप से उत्पन्न हुआ समझो !
( तोमर जन-जाति राजपूत संघ गुर्जर संघ और जाट संघ में भी समायोजित है ।
'परन्तु हरिवंशपुराण विष्णुपर्व में यहांँ वनवासी के रूप में हैं । 
हरिवंशपुराण हरिवशं पर्व इकतालीसवाँ अध्याय 
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत ।
धर्म संस्थापनार्थाय तदा सम्भवति प्रभु ।।१७।
यह श्लोक श्रीमद्भगवदगीता के श्लोक से साम्य रखता है ।

भागवत धर्म के अधिष्ठात्री देवता के रूप में वर्णन हरिवंशपुराण में है ।
यमुनाया ह्रदे ह्यस्मिन् स्तोष्यामि भुजगेश्वरं ।
दिव्यैर् भागवतैर्मन्त्रै: सर्व लोक प्रभु यत: ।।४२।

तब तक 'मैं यमुना जी के इस कुण्ड के जल
में प्रवेश करके दिव्य भागवत मन्त्रों द्वारा सम्पूर्ण जगत के स्वामी नागराज अनन्त की स्तुति कर लूँ ।४२।

गुह्यं भागवतं देवं सर्वलोकस्य भावनम् ।
श्रीमत्स्वस्तिकमूर्द्धानं प्रणमिष्यामि भोगिनम् ।
सहस्रशिरसं देवमनन्तं नीलवाससम् ।।४३।

वे गुह्य स्वरूप भागवत देवता हैं । 
सम्पूर्ण लोकों के उत्पादक और उन्नायक हैं ।
उनका मस्तक कान्ति वान स्वास्तिक चिन्ह से अलंकृत है  वे सर्प-विग्रहधारी अनन्त देवसहस्र शिरों से सुशोभित तथा नील वस्त्रधारण करने वाले हैं । 
'मैं उन्हें परिणाम करुँगा ।४३।

हरिवंशपुराण विष्णुपर्व छब्बीस वें अध्याय में भागवत धर्म के अधिष्ठात्री देवता के रूप में बलराम की स्तुति की गयी है ।

कृष्ण को परामर्श देने वाले बलराम ही थे ।
ब्राह्मण धर्म के विरुद्ध वर्ण व्यवस्था रहित लोकतन्त्र मूलक भक्तियोग समन्वित भागवत धर्म स्थापन का श्रेय कृष्ण 'ने बलराम को ही दिया ।

यह श्लोक गुप्त काल की धर्म अवधारणा को प्रतिध्वनित करता है ।

यादव शब्द ही कालान्तरण में केवल कुछ यदुवंशीयों  के लिए रूढ़ हो गया था क्या ? जैसा कि निम्नलिखित श्लोक में यादव अलग से कुल बताया गया है ।

भैमाश्च कुकुराश्चैव भोजाश्चान्धक यादव: दाशार्हा वृष्णयश्चेति ख्यातिं यास्यन्ति सप्त ते ।।६५।
हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 
जैसे कुक्कुर, भोज, अन्धक ,दाशार्ह ,भैम, यादव, और वृष्णि नाम के वाले प्रसिद्ध होंगे 

दरअसल भारतीय पुराणों में यदु के विषय में जो कथाऐं आलेखित की गयीं  वे यहूदियों के आख्यानकों से ली गयीं 

क्योंकि जो यहूदियों के आख्यानकों में इश्हाक है वही पात्र पुराणों में इक्ष्वाकु है ।

कहीं सैमेटिक तो कहीं हैमेटिक रूप में इसे माना 
भारतीय पुराणों में 
जैसे हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सप्तत्रिंशो८ध्याय: 
में वर्णित है कि वैवस्वत मनु के वश में इक्ष्वाकु के पुत्र हर्यश्व से एकरूपता राजा हुए ।
जो प्रजा का रञ्जन करते थे वे राजा ।
मधु असुर की पुत्री मधुवती ये उनका विवाह हुआ।

एक दिन हर्यश्व के बड़े भाई 'ने उसे राज्य से निकाल दिया तब हर्यश्व 'ने अयोध्या छोड़ दी 
तब मधुमती हर्यश्व के मधुवन ले गयी  यही मधपुरी भी था ।

मधु असुर 'ने केवल मधुवन को छोड़कर अपना सारा राज्य अपने जामाता हर्यश्व को दे दिया लवण मधु का पुत्र भी हर्यश्व का सहायक बना ।
यह मधवन  गौंओं से सम्पन्न और लक्ष्मी से सेवित है यहांँ आभीर या गोप जाति ही बहुतायत से है ।

हरिवंश पुराण विष्णु पर्व (संस्कृत) अध्याय 37 श्लोक 16-20

सा तमिक्ष्वांकुशार्दूलं कामयामास कामिनी।
स कदाचिन्नरश्रेष्ठो भ्रात्रा ज्येष्ठे्न माधव।।16।।

राज्यान्निरस्तो विश्वस्त: सोऽयोध्यां सम्परित्यजत्।
स तदाल्प‍परीवार: प्रियया सहितो वने।।17।।

रेमे समेत्य कालज्ञ: प्रियया कमलेक्षण:।
भ्रात्रा विनिष्कृतं राज्यात् प्रोवाच कमलेक्षणा।।18।।

एह्यागच्छ नरश्रेष्ठ त्यज राज्यकृतां स्पृहाम्।
गच्छाव: सहितौ वीर मधोर्मम पितुर्गृहम्।।19।।

रम्यं मधुवनं नाम कामपुष्पफलद्रुमम्।
सहितौ तत्र रंस्यावो यथा दिवि गतौ तथा।।20।।
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हरिवंश पुराण विष्णु पर्व (संस्कृत) अध्याय 37 श्लोक 26-30

ततो मधुपुरं राजा हर्यश्व: स जगाम च।
भार्यया सह कामिन्या कामी पुरुषपुंगव:।।26।।

मधुना दानवेन्द्रेण स साम्न समुदाहृत:।
स्वागतं वत्स हर्यश्व प्रीतोऽस्मि तव दर्शनात्।।27।।

यदेतन्मम राज्यं वै सर्वं मधुवनं विना।
ददामि तव राजेन्द्र वासश्च प्रतिगृह्यताम्।।28।।

वनेऽस्मिल्लँवणश्चायं सहायस्ते भविष्यति।
अमित्रनिग्रहे चैव कर्णधारत्ववमेष्यति।।29।।
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पालयैनं शुभं राष्ट्रं समुद्रानूपभूषितम्।
गोसमृद्धं श्रिया जुष्टम् आभीर प्रायमानुषम्।।30।।

हरिवंशपुराण विष्णुपर्व में सैंतीसवाँ अध्याय श्लोक संख्या ३० पर 

आभीर नामक यादव जाति का वर्णन है 
अर्थात्‌ तुम समुद्र के जलप्राय प्रदेश से विभूषित इस सुराष्ट्र का पालन करो ! यह गौंओं से सम्पन्न और लक्ष्मी से सेवित है तथा यहीं अधिकतर अहीर ( आभीर ) निवास करते हैं।३०।

इसी अध्याय के चौंतीसवें श्लोक में वर्णन है कि
ययातमपि वंशस्ते समेष्यति च यादववम्।
अनुवंशं च वंशस्ते सोमस्य भविता किल ।।३४।

तुम्हारा यह वंश ययाति यदु के वंश में मिल जाएगा ।३४।
विदित हो कि हर्यश्व का राज्य आनर्त था ।
सुराष्ट्र ही गुजरात का सूरत है ।
जो  गुजरात प्रदेश के अन्तर्गत थे ।
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•♪---अब समस्या यह है कि जो पुराणों में लिखा गया है
कि हर्यश्व के पुत्र के रूप में ययाति पुत्र यदु ही पुन: यदु रूप उत्पन्न हुए मधुमती के गर्भ से फिर ययाति पुत्र यदु का वंश कहाँ गया ? 

इसी पुराण में वर्णन है कि हर्यश्व का वंश ययाति पुत्र यदु के वंश में मिल जाएगा । 
और सूर्य वंश से इसका कोई सम्बन्ध नहीं होगा।?
वास्तव में ये बातें सिरे से खारिज हैं ।
क्योंकि इक्ष्वाकु वंशी हर्यश्व के द्वारा मधुमती के उदर से यदु का जन्म होता है ।

फिर जब खेत और बीज ही सूर्य वंश या हैमेटिक हैं तो ये पौधा सैमेटिक या सोमवंश का कैसे हुआ ? 
माता यदु की असुर पक्ष से है ।

हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 
श्लोक संख्या ४६ पर वर्णित है 👇

तस्यैव च सुवृत्तस्य पुत्रकामस्य धीमत:।
मधुमत्यां सुतो जज्ञे यदुर्नाम महायशा ।४४।

चेदिराज उपरिचर वसु के एक पुत्र का नाम बृहद्रथ था, जिसने पूर्वकाल में मगधदेश के भीतर गिरिब्रज नामक नगर का निर्माण कराया था।
उसी के वंश में महाबली जरासंध पैदा हुआ। उपरिचर वसु के ही वंश में उन दिनों दमघोष पैदा हुए थे, जो चेदि देश के राजा थे। दमघोष के पाँच भयानक पराक्रमी पुत्र हुए, जो वसुदेव की बहिन श्रुतश्रवा के गर्भ से उत्पन्न हुए थे।
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पुत्र की इच्छा रखने वाले उन्हीं सदाचारी एवं बुद्धि मान हर्यश्व के मधुवती के गर्भ से महायशस्वी यदु का जन्म हुआ ।४४।
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यदुर्नामाभवत् पुत्रो राजलक्षणपूजित:। यथास्य पूर्वजो राजा पुरु: स सुमहायशा:।।46। ·
अनुवाद:- यदु राजोचित लक्षणों से सम्मानित थे, ठीक उसी तरह जैसे उनके पूर्वज राजा महायशस्वीय पुरु सम्मानित होते थे।

भैमाश्च कुकुराश्चैव भोजाश्चान्धक यादव: दाशार्हा वृष्णयश्चेति ख्यातिं यास्यन्ति सप्त ते ।।६५।
हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 
जैसे कुक्कुर, भोज, अन्धक ,दाशार्ह ,भैम, यादव, और वृष्णि नाम के वाले प्रसिद्ध होंगे 

पुराणों की टीका करने वाले  पण्डितों 'ने इस प्रक्षेपों का निराकरण 
इस प्रकार करते हैं कि ययाति पुत्र यदु ही योग-बल से हर्यश्व के पुत्र रूप में प्रकट हुए ।

'परन्तु यह बात प्राकृतिक नियमों के विरुद्ध ही है।
सृष्टि- की यह 'परम्परा सदीयों से रही है यह केवल और केवल  यादवों का इतिहास 'न जानना या बिगाड़ना है ।
ताकि उनका स्वाभिमान भी खण्डित 'न हो जाय हरिवंशपुराण के  विष्णुपर्व में वर्णित किया गया है इसी सैंतीसवें अध्याय में श्लोक संख्या (४६) पर 
जब एक वीर हर्यश्व पुत्र यदु महासागर में जल क्रीडा कर रहे थे ; तभी सर्पों के राजा धूम्रवर्ण 'ने अपने लोक समुद्र की गहराईयों में वहाँ अपनी पाँच कन्याऐं पत्नी रूप में यदु को दी और कहा कि तुम्हारे पिता 'ने इस वंश की नींम डालकर तुम जैसे तेजस्वी पुत्र को जन्म  दिया  यदु  तुम्हारे नाम से यह वंश यादव कहलाएगा ।
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सर्पराज 'ने कहा कि तुम से सात कुल विख्यात होंगे 👇

"भैमाश्च कुकुराश्चैव भोजाश्चान्धक यादव: दाशार्हा वृष्णयश्चेति ख्यातिं यास्यन्ति सप्त ते ।।६५।
हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 

जैसे कुक्कुर, भोज, अन्धक, यादव ,दाशार्ह ,भैम और वृष्णि के नाम वाले प्रसिद्ध होंगे ।

इन नागकन्याओं से पाँच पुत्र उत्पन्न हुए ।
१-महाबाहुमुचुकुन्द २,पद्मवर्ण३-,माधव, ४-सारस,तथा राजा हरित ये पाँच पुत्र थे ।

राजा यदु अपने बड़े पुत्र माधव को राज्य देकर परलोक को चले गये ।

माधव के पुत्र सत्वत्त नाम से प्रसिद्ध हुए ।
सत्वत्त के पुत्र भीम हुए । 
इनके वंशज भैम कहलाये जब राजा भीम आनर्त देश पर राज्य करते थे और तब अयोध्या मे राम का शासन था । तब इसका समय मधु पुत्र लवण को शत्रुघ्न 'ने मारकर मधुवन का उच्छेद कर डाला ।३९।

और उसी मधुवन के स्थान पर शत्रुघ्न'ने मधुपुरी को बसाया ।।४०।

तस्मिन् मधुवन स्थाने पुरीं च मथुरामिमाम्।
निवेशयामास विभु: सुमित्रानन्दवर्धन: ।।४०।।

'परन्तु जब शत्रुघ्न परलोक पधारे तो पुन: यादव भीम ने इस वैष्णव स्थान मथुरा को पुन: प्राप्त किया ।क्यों कि यह भी के नाना मधु की नगरी थी।
भीम के पुत्र अन्धक मथुरा के राजा हुए और अन्धक के पुत्र रैवत ( ऋक्ष) के पुत्र विश्वगर्भ ( देवमीढ) हुए । ये देवमीढ ही नन्द और वसुदेव के पूर्वजों में थे ।

आनर्त  --+-
आनर्त प्राचीन भारत में गुजरात के उत्तर भाग को कहा जाता था। द्वारावती आधुनिक द्वारका इसकी प्रधान नगरी थी।
महाभारत के अनुसार अर्जुन ने पश्चिम दिशा की विजय-यात्रा में आनर्तों को जीता था।
सभापर्व के एक अन्य वर्णन से ज्ञात होता है कि आनर्त का राजा शाल्व था, जिसकी राजधानी सौभनगर में थी। 

श्री कृष्ण ने इस देश को शाल्व से जीत लिया था।
विष्णु पुराण में आनर्त की राजधानी कुशस्थली 
बताई गई है-

'आनर्तस्यापि रेवतनामा पुत्रो जज्ञे, योऽसावनर्तविशयं बुभुजे पुरीं च कुशस्थलीमध्युवास।'

इस उद्धरण से यह भी सूचित होता है कि आनर्त के राजा रेवत के पिता का नाम आनर्त था। 
इसी के नाम से इस देश का नाम आनर्त हुआ होगा।

रेवत बलराम की पत्नी रेवती के पिता थे।
महाभारत से भी विदित होता है कि आनर्त नगरी, द्वारका का नाम था-

'तमेव दिवसं चापि कौन्तेय: पांडुनंदन:, आनर्त नगरीं रम्यां जगामाशु धनंजय:।'

गिरनार के प्रसिद्ध अभिलेख के अनुसार रुद्रदामन ने 150 ई. के लगभग अपने पहलव अमात्य सुविशाख को आनर्त और सौराष्ट्र आदि जनपदों का शासक नियुक्त किया था-
'कृत्स्नानामानर्त सौराष्ट्राणां पालनार्थं नियुक्तेन पह्लवे कुलैप पुत्रेणामात्येन सुविशाखेन।'

रुद्रदामन ने आनर्त को सिंधु-सौवीर आदि जनपदों के साथ विजित किया था।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
ऐतिहासिक स्थानावली | 
पृष्ठ संख्या= 63-64| विजयेन्द्र कुमार माथुर |
वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग | 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार 
हरिवंश पुराण विष्णु पर्व (संस्कृत) अध्याय 59 श्लोक 16-20
पृथ्वी पति राजा जरासन्ध 'ने चेदिराज सुनीथ के पुत्र शिशुपाल के लिए भयानक पराक्रमी भीष्मक  से उनकी कन्या रुक्मणि को माँगा था ।१९।

क्योंकि जरासन्ध दमघोष का वंशज था ।
विदित हो की चेदिराज उपरिचर वसु के एक पुत्र का नाम बृहद्रथ था जिसने मगध में पहले गिरिव्रज नामक नगर का निर्माण किया था उसी के वंश में जरासन्ध उत्पन्न हुए। उपरिचर वसु के ही वंश में उन्हीं दिनों दमघोष (सुनीथ) उत्पन्न हुए जो चेदि देश के राजा थे । 
दमघोष के पाँच पराक्रमी पुत्र उत्पन्न हुए शिशुपाल, दशग्रीव ,रैभ्य,उपदिश,और बली ।
जरासन्ध दमघोष का वंशज या कुटुम्बी था और समान वंश में उत्पन्न हुआ इसलिए दमघोष ने अपना पुत्र शिशुपाल जरासन्ध को सौंप दिया था।

रुक्मिणी त्वयभवद् राजन् रूपेणासदशी भूवि।
चकमे वासुदेवस्तां श्रवादेव महाद्युति:।।16।।
स तया चाभिलषित: श्रवादेव जनार्दन:।
तेजोवीर्यबलोपेत: स मे भर्ता भवेदिति।।17।।
तां ददौ न च कृष्णाय द्वेषाद् रुक्मीि महाबल:।
कंसस्यौ वधसंतापात् कृष्णाययामिततेजसे।।18।।
याचमानाय कंसस्य द्वेष्योदयमिति चिन्तययन्।
चैद्यस्याकर्थे सुनीथस्य जरासंधस्तु् भूमिप:।
वरयामास तां राजा भीष्म कं भीमव्रिकमम्।।19।।

चेदिराजस्यं तु वसोरासीत् पुत्रो बृहद्रथ:।
मगधेषु पुरा येन निर्मितोऽसौ गिरिव्रज:।।20।।

हरिवंश पुराण विष्णु पर्व (संस्कृत) अध्याय 58 श्लोक 21-25

तस्यान्वावाये जज्ञेऽसौ जरासंधो :।
वसोरेव तदा वंशे दमघोषोऽपि चेदिराट्।।21।।

दमघोष पुत्रास्तु पंच भीमपराक्रमा:।
भगिन्यां वसुदेवस्य श्रुतश्रवसि जज्ञिरे।।22।।
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हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 
श्लोक संख्या ४६ पर वर्णित है 👇

तस्यैव च सुवृत्तस्य पुत्रकामस्य धीमत:।
मधुमत्यां सुतो जज्ञे यदुर्नाम महायशा ।४४।

चेदिराज उपरिचर वसु के एक पुत्र का नाम बृहद्रथ था, जिसने पूर्वकाल में मगधदेश के भीतर गिरिब्रज नामक नगर का निर्माण कराया था।
उसी के वंश में महाबली जरासंध पैदा हुआ। उपरिचर वसु के ही वंश में उन दिनों दमघोष पैदा हुए थे, जो चेदि देश के राजा थे। दमघोष के पाँच भयानक पराक्रमी पुत्र हुए, जो वसुदेव की बहिन श्रुतश्रवा के गर्भ से उत्पन्न हुए थे।
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पुत्र की इच्छा रखने वाले उन्हीं सदाचारी एवं बुद्धि मान हर्यश्व के मधुवती के गर्भ से महायशस्वी यदु का जन्म हुआ ।४४।
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यदुर्नामाभवत् पुत्रो राजलक्षणपूजित:। यथास्य पूर्वजो राजा पुरु: स सुमहायशा:।।46। ·
अनुवाद:- यदु राजोचित लक्षणों से सम्मानित थे, ठीक उसी तरह जैसे उनके पूर्वज राजा महायशस्वीय पुरु सम्मानित होते थे।

भैमाश्च कुकुराश्चैव भोजाश्चान्धक यादव: दाशार्हा वृष्णयश्चेति ख्यातिं यास्यन्ति सप्त ते ।।६५।
हरिवंशपुराण विष्णुपर्व सैंतीस वाँ अध्याय 
जैसे कुक्कुर, भोज, अन्धक ,दाशार्ह ,भैम, यादव, और वृष्णि नाम के वाले प्रसिद्ध होंगे 
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शिशुपालो दशग्रीवो रैभ्योयऽथोपदिशो बली।
सर्वास्त्रकुशला वीरा वीर्यवन्तो महाबला:।।23।।

निम्नलिखित श्लोक दमघोष जरासन्ध समान कुल में जन्म लिया ।
वंशञ् समानवंशस्य सुनीथ: प्रददौ सुतम्।
जरासंधस्तु सुतवद् ददर्शैनं जुगोप च।।24।।
जरासंधं पुरस्कृत्य वृष्णिशत्रुं महाबलम्।
कृतान्यागांसि चैद्येन वृष्णीनां चाप्रियौषिणा।।25।।


महाभारत के आदि पर्व में चेदि वंश का इतिहास प्रक्षिप्त है।
जबकि भागवत इ दि पुराणों में सही है।

शिनि से ही सत्यक का जन्म हुआ। इसी सत्यक के पुत्र युयुधान थे, जो सात्यकि के नाम से प्रसिद्ध हुए। सात्यकि का जय, जय का कुणि और कुणि का पुत्र युगन्धर हुआ। अनमित्र के तीसरे पुत्र का नाम वृष्णि था। वृष्णि के दो पुत्र हुए- श्वफल्क और चित्ररथ। श्वफल्क की पत्नी का नाम था गान्दिनी।

उनमें सबसे श्रेष्ठ अक्रूर के अतिरिक्त बारह पुत्र उत्पन्न हुए- आसंग, सारमेय, मृदुर, मृदुविद्, गिरि, धर्मवृद्ध, सुकर्मा, क्षेत्रोपेक्ष, अरिमर्दन, शत्रुघ्न, गन्धमादन और प्रतिबाहु। इनके एक बहिन भी थी, जिसका नाम था सुचीरा। अक्रूर के दो पुत्र थे- देववान् और उपदेव। श्वफल्क के भाई चित्ररथ के पृथु विदूरथ आदि बहुत-से पुत्र हुए-जो वृष्णिवंशियों में श्रेष्ठ माने जाते हैं।

सात्वत के पुत्र अन्धक के चार पुत्र हुए- कुकुर, भजमान, शुचि और कम्बलबर्हि। उनमें कुकुर का पुत्र वह्नि, वह्नि का विलोमा, विलोमा का कपोतरोमा और कपोतरोमा का अनु हुआ। तुम्बुरु गन्धर्व के साथ अनु की बड़ी मित्रता थी। अनु का पुत्र अन्धक, अन्धक का दुन्दुभि, दुन्दुभि का अरिद्योत, अरिद्योत का पुनर्वसु और पुनर्वसु के आहुक नाम का एक पुत्र तथा आहुकी नाम की एक कन्या हुई। आहुक के दो पुत्र हुए- देवक और उग्रसेन। देवक के चार पुत्र हुए- देववान्, उपदेव, सुदेव और देववर्धन। इनकी सात बहिनें भी थीं- धृत, देवा, शान्तिदेवा, उपदेवा, श्रीदेवा, देवरक्षिता, सहदेवा और देवकी। वसुदेव जी ने इन सबके साथ विवाह किया था।

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इसी पुराण में  पृथ्वी के प्रथम राजा पृथु का वर्णन यूनानी-माइथॉलॉजी के प्रोटियस् से ग्राह्य है ।
हरिवंशपुराण के निम्नलिखित श्लोक में पृथु की पुत्री है पृथ्वी ।👇

तत८भयुपगमाद् राज्ञ्य: पृथोर्वैन्यस्य भारत ।
दुहितृत्वमनुप्राप्ता देवी पृथ्वीति चोच्यते ।।
पृथुना प्रविभक्ता च शोधिता च वसुंधरा ।।४६।

अर्थात्‌ भरत वंशी राजन्य ! फिर वेनपुत्र राजा पृथु के पुत्री रूप में  स्वीकार करने पर यह देवी उसकी पुत्री बन गयी और पृथ्वी कहलायी । 
इस प्रकार पृथु 'ने पृथ्वी को अनेक
भागों 'में विभक्ति किया और शुद्ध किया ।४६।




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देखें निम्नलिखित यूनानी-माइथॉलॉजी से उद्धृत तथ्य साम्य--
In Greek mythology, Proteus (/ˈproʊtiəs, -tjuːs/;[1] Ancient Greek: Πρωτεύς) is an early prophetic sea-god or god of rivers and oceanic bodies of water, one of several deities whom Homer calls the "Old Man of the Sea" (halios gerôn).

[2] Some who ascribe a specific domain to Proteus call him the god of "elusive sea change", which suggests the constantly changing nature of the sea or the liquid quality of water.
He can foretell the future, but, in a mytheme familiar to several cultures, will change his shape to avoid doing so; he answers only to those who are capable of capturing him. From this feature of Proteus comes the adjective protean, meaning "versatile", "mutable", or "capable of assuming many forms". "Protean" has positive connotations of flexibility, versatility and adaptability.

Name Origin -
Proteus' name suggests the "first" (from Greek "πρῶτος" prōtos, "first"), as prōtogonos (πρωτόγονος) is the "primordial" or the "firstborn".

 It is not certain to what this refers, but in myths where he is the son of Poseidon, it possibly refers to his being Poseidon's eldest son, older than Poseidon's other son, the sea-god Triton. 

The first attestation of the name, although it is not certain whether it refers to the god or just a person, is in Mycenaean Greek; the attested form, in Linear B, is 𐀡𐀫𐀳𐀄, po-ro-te-u.[3][4][5]

Family -
Proteus was generally regarded as the son of the sea-god Poseidon.[6][7] 

The children of Proteus, besides Eidothea, include Polygonus and Telegonus, who both challenged Heracles at the behest of Hera and were killed, one of Heracles' many successful encounters with representatives of the pre-Olympian world order.

Cabeiro, mother of the Cabeiri and the three Cabeirian nymphs by Hephaestus, was also called the daughter of Proteus.[8]

Mythology-
Proteus, prophetic sea-god Edit
According to Homer (Odyssey iv: 355), the sandy island of Pharos situated off the coast of the Nile Delta was the home of Proteus, the oracular Old Man of the Sea and herdsman of the sea-beasts.

In the Odyssey, Menelaus relates to Telemachus that he had been becalmed here on his journey home from the Trojan War. 

He learned from Proteus' daughter Eidothea ("the very image of the Goddess"), that if he could capture her father, he could force him to reveal which of the gods he had offended and how he could propitiate them and return home. 

Proteus emerged from the sea to sleep among his colony of seals, but Menelaus was successful in holding him, though Proteus took the forms of a lion, a serpent, a leopard, a pig, even of water or a tree.

Proteus then answered truthfully, further informing Menelaus that his brother Agamemnon had been murdered on his return home, that Ajax the Lesser had been shipwrecked and killed, and that Odysseus was stranded on Calypso's Isle Ogygia.

According to Virgil in the fourth Georgic, at one time the bees of Aristaeus, son of Apollo, all died of a disease. 

Aristaeus went to his mother, Cyrene, for help; she told him that Proteus could tell him how to prevent another such disaster, but would do so only if compelled.

Aristaeus had to seize Proteus and hold him, no matter what he would change into. Aristaeus did so, and Proteus eventually gave up and told him that the bees' death was a punishment for causing the death of Eurydice.

To make amends, Aristaeus needed to sacrifice 12 animals to the gods, leave the carcasses in the place of sacrifice, and return three days later. 

He followed these instructions, and upon returning, he found in one of the carcasses a swarm of bees which he took to his apiary. The bees were never again troubled by disease.

There are also legends concerning Apollonius of Tyana that say Proteus incarnated himself as the 1st century philosopher.

These legends are mentioned in the 3rd century biographical work Life of Apollonius of Tyana.

Proteus, king of Egypt -
Main article: Proteus of Egypt
In the Odyssey (iv.430ff) Menelaus wrestles with "Proteus of Egypt, 

ग्रीक पौराणिक कथाओं में, प्रोटियस (/ ʊproəti ,s, -tju /s /; [1] प्राचीन ग्रीक: Greekρ:) एक प्रारंभिक भविष्यवक्ता समुद्र-देवता या नदियों और समुद्र के पानी के देवता हैं, कई देवताओं में से एक जिन्हें होमर "ओल्ड मैन ऑफ" कहते हैं। द सी ”(हेलोस गेरोन)।

[२] कुछ लोग जो प्रोटीज को एक विशिष्ट डोमेन बताते हैं, उन्हें "मायावी समुद्र परिवर्तन" का देवता कहते हैं, जो समुद्र के निरंतर बदलते स्वरूप या पानी की तरल गुणवत्ता का सुझाव देता है।

वह भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता है, लेकिन, कई संस्कृतियों से परिचित एक मिथक में, ऐसा करने से बचने के लिए अपना आकार बदल देगा; वह केवल उन लोगों को जवाब देता है जो उसे पकड़ने में सक्षम हैं। प्रोटीन की इस विशेषता से विशेषण का अर्थ आता है, जिसका अर्थ है "बहुमुखी", "परस्पर", या "कई रूपों को ग्रहण करने में सक्षम"। "प्रोटियन" में लचीलापन, बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलनशीलता के सकारात्मक अर्थ हैं।

नाम की उत्पत्ति -
प्रोटियस का नाम "प्रथम" (ग्रीक "ῶτρςοō" pr'tos, "प्रथम") से पता चलता है, क्योंकि pr )togonos (πρωτόγονος) "प्रिमोरियल" या "प्रथम" है।

यह निश्चित नहीं है कि यह क्या संदर्भित करता है, लेकिन मिथकों में जहां वह पोसिडॉन का पुत्र है, संभवतः यह पोसिदोन के सबसे बड़े पुत्र, पोसिदोन के दूसरे बेटे, समुद्र-देवता ट्राइटन से बड़ा है।

नाम का पहला सत्यापन, हालांकि यह निश्चित नहीं है कि यह भगवान या सिर्फ एक व्यक्ति को संदर्भित करता है, माइसेनियन ग्रीक में है; अनुप्रमाणित रूप, रैखिक बी में, po, पो-रो-ते-यू है। [३] [४] [५]

परिवार -

प्रोटीन को आमतौर पर समुद्र-देवता पोसिडॉन का पुत्र माना जाता था। [६] [regarded]

प्रोटिओस के बच्चों में ईडोथिया के अलावा, पॉलीगोनस और टेलीगोनस शामिल हैं, जिन्होंने दोनों हेरा के इशारे पर हेराक्लेज़ को चुनौती दी और मारे गए, हेराक्लीज़ के पूर्व ओलंपियन विश्व व्यवस्था के प्रतिनिधियों के साथ कई सफल मुठभेड़ों में से एक।

हेबेस्टस द्वारा कैबेरियो, कैबिरी की मां और तीन कैबेरियन अप्सराओं को प्रोटियस की बेटी भी कहा जाता था। [of]

पौराणिक कथा-

प्रोटीन, भविष्यद्वक्ता समुद्री देवता
होमर (ओडिसी iv: 355) के अनुसार, नील डेल्टा के तट से दूर फैरोस का रेतीला द्वीप, प्रोटियस का घर था, जो समुद्र का अलौकिक ओल्ड मैन और समुद्र-घाटों का चरवाहा था।

 ओडिसी में, मेनलॉस टेलिमैचस से संबंधित है कि ट्रोप युद्ध से अपनी यात्रा के घर पर उसे यहां लाया गया था।

उसने प्रोटियस की बेटी ईडोथिया ("देवी की बहुत छवि") से सीखा, कि यदि वह अपने पिता को पकड़ सकती है, तो वह उसे यह बताने के लिए मजबूर कर सकती है कि उसने किस देवता को नाराज किया था और वह उन्हें कैसे बता सकता था और घर वापस लौट सकता था।

प्रोटीज समुद्र से अपनी कॉलोनी की सीलों के बीच सोने के लिए उभरा, लेकिन मेनलॉस उसे पकड़ने में सफल रहा, हालांकि प्रोटियस ने एक शेर, एक सर्प, एक तेंदुआ, एक सुअर, यहां तक ​​कि पानी या पेड़ का रूप ले लिया।

इसके बाद प्रोटियस ने सच्चाई से जवाब दिया, मेनेलॉस को सूचित करते हुए कि उसके भाई अगेम्नोन की घर लौटने पर हत्या कर दी गई थी, कि अजाक्स द लेवर को मार दिया गया था और उसे मार दिया गया था, और ओडीसियस को कैलिप्सो के आइल ओगियागिया में फंसा दिया गया था।

चौथे जॉर्जीक में वर्जिल के अनुसार, एक समय में अपोलो के बेटे अरिस्टेअस की मधुमक्खियों की बीमारी से मौत हो गई थी।

अरिस्टियस मदद के लिए अपनी माँ साइरेन के पास गया; उसने उसे बताया कि प्रोटियस उसे बता सकता है कि इस तरह की दूसरी आपदा को कैसे रोका जाए, लेकिन मजबूर होने पर ही ऐसा करेगा।

अरिस्टेअस को प्रोटीज को जब्त करना और उसे पकड़ना था, चाहे वह किसी भी स्थिति में बदल जाए। अरिस्टेअस ने ऐसा किया, और प्रोटियस ने अंततः हार मान ली और उसे बताया कि मधुमक्खियों की मौत यूरियाडाइस की मौत का कारण है।

 संशोधन करने के लिए, अरिस्टेअस को देवताओं को 12 जानवरों की बलि देने की जरूरत थी, बलिदान के स्थान पर शवों को छोड़ दें, और तीन दिन बाद वापस आ जाएं।

उसने इन निर्देशों का पालन किया, और लौटने पर, उसने शवों में से एक को मधुमक्खियों के झुंड में पाया, जिसे वह अपने आशिक के पास ले गया था। मधुमक्खियां फिर कभी बीमारी से परेशान नहीं हुईं।

वहाँ भी Tyana के Apollonius से संबंधित किंवदंतियों है कि कहते हैं कि प्रोटियस ने खुद को 1 शताब्दी के दार्शनिक के रूप में अवतार लिया।

 इन किंवदंतियों का उल्लेख तीसरी शताब्दी की जीवनी कार्य लाइफ ऑफ़ एपोलोनियस ऑफ़ टायना में किया गया है।

प्रोटीज, मिस्र का राजा -
मुख्य लेख: मिस्र का प्रोटीन
ओडिसी (iv.430ff) मेनेलॉस कुश्ती में "मिस्र के प्रोटीन,"

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As a concept and as a word, Proteus is not a commonly used term today, but has been adopted by some companies to be an interesting concept for the basis of their business names, ranging from healthcare to industrial supplies all the way to sports nutrition and supplementation.

In medicine, Proteus syndrome refers to a rare genetic condition characterized by symmetric overgrowth of the bones, skin, and other tissues.

 Organs and tissues affected by the disease grow out of proportion to the rest of the body. This condition is associated with mutations of the PTEN gene.

 Proteus also refers to a genus of Gram-negative Proteobacteria, some of which are opportunistic human pathogens known to cause urinary tract infections, most notably. Proteus mirabilis is one of these and is most referenced in its tendency to produce "stag-horn" calculi composed of struvite (magnesium ammonium phosphate) that fill the human renal pelvis.

In Professional Wrestling, British company PROGRESS Wrestling has announced the introduction of a Proteus Championship.

 The current holder of the championship will be allowed to declare the type of match they will defend the championship in, with each new champion being able to set their own match type.

 The name of the championship was chosen due to its ever-changing nature, reflecting the shape-changing abilities of the deity it was named for.

Biology -
The protist Amoeba proteus is named for the Greek god, as it has no fixed shape and constantly changes form.

एक अवधारणा के रूप में और एक शब्द के रूप में भी , प्रोटियस आज आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाने वाला शब्द है, ।
लेकिन कुछ कंपनियों द्वारा अपने व्यवसाय के नाम के आधार पर एक दिलचस्प अवधारणा को अपनाया गया है, स्वास्थ्य सेवा से लेकर औद्योगिक आपूर्ति तक सभी खेल पोषण के लिए और पूरकता के लिए भी ।
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चिकित्सा में, प्रोटियस सिंड्रोम एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति को दर्शाता है जो हड्डियों, त्वचा और अन्य ऊतकों के सममित अतिवृद्धि द्वारा विशेषता है।

रोग से प्रभावित अंग और ऊतक शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात से बढ़ते हैं।
 यह स्थिति PTEN जीन के उत्परिवर्तन से जुड़ी है।

 प्रोटीन ग्राम-नकारात्मक प्रोटीनोबैक्टीरिया के एक जीनस को भी संदर्भित करता है, जिनमें से कुछ अवसरवादी मानव रोगजनकों का समावेश हैं जिन्हें मूत्र पथ के संक्रमण के कारण जाना जाता है, 
विशेष रूप से प्रोटीज मिराबिलिस इनमें से एक है और इसकी सबसे अधिक संदर्भित "स्टैग-हॉर्न" केल्चुरी (मैग्नीशियम अमोनियम फॉस्फेट) से बना है जो मानव वृक्कीय श्रोणि को भरता है।

प्रोफेशनल रेसलिंग में, ब्रिटिश कंपनी PROGRESS रेसलिंग ने प्रोटियस चैंपियनशिप शुरू करने की घोषणा की है।

 चैंपियनशिप के वर्तमान धारक को उस प्रकार के मैच की घोषणा करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें वे चैंपियनशिप की रक्षा करेंगे, प्रत्येक नए चैंपियन को अपना मैच प्रकार सेट करने में सक्षम होना चाहिए।

 चैंपियनशिप का नाम अपने कभी बदलते स्वभाव के कारण चुना गया था, जिसे देवता की आकार-बदलती क्षमताओं को दर्शाया गया था।

( यूनानी-माइथॉलॉजी से उद्धृत ---

जीवविज्ञान -
प्रोटेस्टिस्ट अमीबा प्रोटक्टस का नाम ग्रीक देवता के लिए रखा गया है, क्योंकि इसका कोई निश्चित आकार नहीं है और यह लगातार रूप बदलता रहता है। [१eb]

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प्रस्तुति-करण:-
यादव योगेश कुमार'रोहि'  8077160219




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