मंगलवार, 26 मई 2020

आल्हा-ऊदल अहीरों की वीर गाथा ...



१०और  ३१ मात्रओं के क्रम पर  एक मात्रिक छंद का नाम जिसे वीर छंद भी कहते हैं । 
इसमें १६ मात्राओं पर विराम होता है ।
 जैसे, — 👇
सुमिरि भवानी जगदंबा कौ 
श्री सारद के चरन मनाय । 
आदि सरस्वति तुमका ध्यावें 
 माता कंठ बिराजौ आय ।
यह महोबे के एक वीर अहीर यौद्धा के नाम पर निर्मित है जो पृथ्वीराज के समय में था।
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'आल्हा जयन्ती पर विशेष'
''आल्हा-ऊदल' उदय सिंह)
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महोबा (बुन्देलखण्ड) मध्य प्रदेश  के चन्द्रवंशी राजा परमाल (परमार्दिदेव)सन् 1165-1202, के दरबारी कवि एवं जगनेर के राजा 'जगनिक' (जागन) द्वारा 'परमालरासो' की रचना की गई। 

जिसके एक खण्ड में 'आल्हा-ऊदल' की बेजोड़ वीरता का छन्दोबद्ध वर्णन है।
 'आल्हा' के नाम पर खण्ड का नाम 'आल्हखण्ड' और छन्द का नाम 'आल्हा' रखा गया है। 

'आल्हा' की लोकगायकी, अधिकांश उत्तरी व मध्यभारत में जनमानस के बीच वीरता के भाव भरती रही है। 

'आल्हखण्ड' में आल्हा-ऊदल द्वारा विजित 52 लड़ाइयों की गाथा है।
 जिसका संकलन, 1865 में फर्रुखाबाद के तत्कालीन कलेक्टर, सर चार्ल्स 'इलियट' ने अनेक भाटों की सहायता से कराया था। 

सर जार्ज 'ग्रियर्सन' ने बिहार में इण्डियन एण्टीक्वेरी तथा 'विसेंट स्मिथ' ने बुन्देलखण्ड लिंग्विस्टिक सर्वे ऑफ इण्डिया में भी आल्हाखण्ड के कुछ भागों का संग्रह किया था।

 वाटरफील्डकृत अनुवाद "दि नाइन लेख चेन" (नौलखा हार) अथवा "दि मेरी फ्यूड" के नाम से कलकत्ता-रिव्यू में सन १८७५-७६ ई० में इसका प्रकाशन हुआ था।

 इलियट के अनुरोध पर डब्ल्यू० वाटरफील्ड ने उनके द्वारा संग्रहीत आल्हखण्ड का अंग्रेजी अनुवाद किया था। जिसका सम्पादन 'ग्रियर्सन' ने १९२३ ई० में किया।
यूरोपीय महायुद्ध में सैनिकों को रणोन्मत्त करने के लिए ब्रिटिश गवर्नमेंट को इस 'आल्हाखण्ड' का सहारा लेना पड़ा था।
यह वीर रस का रसायण है ।
   जस्सराज तथा बच्छराज बनाफर गोत्रीय यदुवंशी/अहीर क्षत्रिय थे।👇

वन में फिरें वनाफर यौद्धा ।
लिए हाथ में धनुष तीर ।

दोऊ भ्राता गइयन के चरबय्या 
आल्हा-ऊदल वीर अहीर ।।

कुछ इतिहासकार इनका निकासा बक्सर(बिहार) का मानते हैं।

 इनके लिए दलपति अहीर की पुत्रियां 'दिवला' तथा 'सुरजा' व्याही थीं, जिन्हें दलपति ग्वालियर( गोपालपुर )
का राजा बताया गया है। 
दुर्धर्ष योद्धा दस्सराज-बच्छराज परमाल के यहाँ सामन्त/सेनापति थे। 
जिन्हें माढ़ोंगढ़ के राजा जम्बे के पुत्र कडिंगाराय ने सोते समय धोखे से गिरफ्तार करके कोल्हू में जिंदा पेर कर खोपड़ी पेड़ पर टँगवा दी थी।

 जिसका बदला पुत्रों, आल्हा-ऊदल और मलखे-सुलखे ने कडिंगा और उसके बाप को मारकर लिया और इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया कि अहीर 12 वर्ष तक भी अपना बदला नहीं भूलता। 

स्वाभिमानी वीर आल्हा-ऊदल ताउम्र परमाल तथा कन्नौज के राजा जयचन्द के विश्वसनीय सेनापति बने रहे। 
जबकि मलखान ने सिरसा में अपना स्वतंत्र राज्य स्थापित कर लिया था। 
कन्नौज नरेश जयचन्द, सम्राट पृथ्वीराज के मौसेरे भाई थे जिनकी पुत्री संयोगिता को पृथ्वीराज द्वारा भगाना, दोनों के बीच वैमनष्यता का कारण बना था। 

जिसका कुफल सारे देश को भोगना पड़ा। 
संयोगिता अपहरण के समय ही 'एटा' जनपद में रुस्तमगढ़ के पास पृथ्वीराज के दस्ते से दुस्साहसपूर्वक टकराते हुए जखेश्वर यादव (जखैया) शहीद हुआ था। 
जिसकी जात ककराला और पैंडत (फिरोजाबाद) में आज भी होती है। 

      'बनाफर' वंश को ओछा (तुच्छ) समझकर राजा इन्हें अपनी कन्याएँ ब्याहने में हिचकते थे।

 किन्तु इन्होंने तलवार के बल पर अधिकांश राजाओं को अपना करद बनाकर उनकी लड़कियां व्याही थीं। जिसकी गवाही आल्हखण्ड की यह निम्न पंक्तियां स्वयं देती हैं...
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जा गढ़िया पर चढ़े बनाफर,
ता पर दूब जमी है नाय।

दृष्टि शनीचर है ऊदल की,
देखत किला क्षार है जाय।।

    स्वयं पृथ्वीराज चौहान को आल्हा-ऊदल की तलवार के आगे विवश होकर, न चाहते हुए भी, अपनी पुत्री बेला, चन्द्रवंशी 'परमाल' के पुत्र ब्रह्मा को व्याहनी पड़ी थी। 

परमाल की पुत्री 'चन्द्रावलि' बाँदोंगढ़ (बदायूं) के राजकुमार इंद्रजीत यादव को व्याही थी।

 उरई का चुगलखोर राजा 'माहिल' परिहार स्वयं अपने बहिनोई राजा 'परमाल' से डाह मानते हुए उनके विरुद्ध 'पृथ्वीराज चौहान' को भड़काता रहता था। 

क्योंकि महोबा उसी के बाप 'वासुदेव' का था जिसे परमाल ने ले लिया था।
 सन 1182 में हुए दिल्ली-महोबा युद्ध में कन्नौज सहित यह तीनों ही राज्य वीर विहीन हो गए थे। 
इसी कमजोरी के कारण भारत पर विदेशी हमले शुरू हो गए थे...

एक जनश्रुति के अनुसार जब युद्ध के मैदान में एकवार वीर अहीर आल्हा थे तब उनकी पत्नी सुनवा अपने पुत्र इन्दल से पूछती है कि कहां है आल्हा ?

 पुराने भारतीय रिवाजों में पत्नी के  द्वारा  पति का नाम लेना वर्जित था।
 जबकि सुनवा ने इस परम्परागत  लोकाचार का लोप किया इस कारण आल्हा ने अपने  धर्म का पालन करते हुए सुनवा का त्याग कर दिया 
अब कुछ राजपूत संघ के 'लोग' इन्हें राजपूत मानते हैं ।
'परन्तु ये मूलतः अहीर थे जो यौद्धिक क्रियाओं के कारण कुछ इतिहास कारों ने राजपूत रूप में 'परन्तु अधिक प्रमाण अहीरों को रूप में ही हैं ।

राजपूत' शब्द वास्तव में 'राजपुत्र' शब्द का अपभ्रंश है ।
'परन्तु राजपुत्र राजा की वैध सन्तान 'न होकर दासी से उत्पन्न सन्तान था 
इसी लिए राजपुत्र को राजकुमार
के समतुल्य नहीं माना गया ।

 और इस देश में (मुसलमानों) मुगलों के आने के पश्चात राजपूत शब्द प्रचलित हुआ है। 

प्राचीन काल में राजकुमार अथवा राजवंश के लोग 'राजपुत्र' कहलाते थे,

 इसीलिये सैनिक वर्ग के सब लोंगों को मुसलमान लोग राजपूत कहने लगे थे।

 अब यह शब्द राजपूताने में रहनेवाले क्षत्रियों की एक जाति का ही सूचक हो गया है। 

पहले कुछ पाश्चात्य विद्वान् कहा करते थे कि 'राजपूत' लोग शक आदि विदेशी जातियों की संतान हैं और वे क्षत्रिय तथा आर्य नहीं हैं।
'परन्तु यह बात भी आँशिक रूप से सत्य है ।

क्योंकि राजपूत एक संघ हैं जिसमें अनेक  विदेशी ,आदिवासी , बंजारे चारण और भाट तथा कुछ शाखा शाखाऐं गुर्जरों जाटों और अहीरों से निकाल हैं ।
 

 यह ठीक है कि कुछ जंगली जातियों कोल किरात के समान हूण , कुषाण, शक , आदि कुछ विदेशी जातियाँ भी राजपूतों में मिल गई हैं।
 रही शकों की बात, सो वे भी आर्य ही थे,  यद्यपि भारत के बाहर बसते थे। 

उनका मेल ईरानी आर्यों के साथ आधिक था। 
चौहान, सोलंकी, प्रतिहार, परमार, सिसोदिया आदि राजपूतों के प्रसिद्ध कुल हैं।
जो गुर्जरों और जाटों से निकले हैं । 

ये लोग प्राचीन काल से बहुत ही वीर, योद्धा, देशभक्त तथा स्वामिभक्त होते आए हैं।
'परन्तु ज्यादा तर राजपूत संघ में वर्ण संकर (Hybrid) जातियों का भी समावेश हो गया है ।
इसी बात को भारतीय पुराणों और -स्मृतियों के लेखकों 'ने वर्णन किया।👇

ब्रह्मवैवर्तपुराणम् में भी राजपूतों की उत्पत्ति का वर्णन निम्न है ।👇ब्रह्मवैवर्तपुराणम्(खण्डः १ -(ब्रह्मखण्डः)
← अध्यायः१० 
श्लोक संख्या १११
_______
क्षत्रात्करणकन्यायां राजपुत्रो बभूव ह ।। 
राजपुत्र्यां तु करणादागरीति प्रकीर्तितः।। 
1/10।।111
अर्थ:- क्षत्रिय से वर्ण संकर करणी कन्या में राजपुत्र ही उत्पन्न होता है। और राजपुतानी में करण पुरुष से आगरी उत्पन्न होता है ।

इसी करण कन्या को चारणों ने करणी माता के रूप में अपनी कुल देवी स्वीकार कर लिया है ।

जिसका विवरण हम आगे देंगे -
ज्वाला प्रसाद मिश्र ( मुरादावादी) 'ने अपने ग्रन्थ जातिभास्कर में पृष्ठ संख्या 197 पर राजपूतों की उत्पत्ति का हबाला देते हुए उद्धृत किया कि 
 ब्रह्मवैवर्तपुराणम् में भी राजपूत की उत्पत्ति 
क्षत्रिय से करण (चारण) कन्या में राजपूत उत्पन्न हुआ और राजपुतानी में करण पुरुष से आगरी उत्पन्न हुआ ।

तथा स्कन्द पुराण सह्याद्रि खण्ड अध्याय 26 में राजपूत की उत्पत्ति का वर्णन करते हुए कहा
" कि क्षत्रिय से शूद्र जाति की स्त्री में राजपूत उत्पन्न होता है यह भयानक, निर्दय , शस्त्रविद्या और रण में चतुर तथा शूद्र धर्म वाला होता है ;और शस्त्र वृत्ति से ही अपनी जीविका चलाता है ।👇

( स्कन्द पुराण सह्याद्रि खण्ड अध्याय 26)
और ब्रह्मवैवर्तपुराणम् में भी राजपूत की उत्पत्ति 
क्षत्रिय से करण (चारण) कन्या में राजपूत उत्पन्न हुआ और राजपुतानी में करण पुरुष से आगरी उत्पन्न हुआ ।
आगरी संज्ञा पुं० [हिं० आगा] नमक बनानेवाला पुरुष ।
 लोनिया
ये बंजारे हैं ।
प्राचीन क्षत्रिय पर्याय वाची शब्दों में राजपूत ( राजपुत्र) शब्द नहीं है ।

विशेष:- उपर्युक्त राजपूत की उत्पत्ति से सम्बन्धित पौराणिक उद्धरणों में करणी (चारण) और शूद्रा
दो कन्याओं में क्षत्रिय के द्वारा राजपूत उत्पन्न होने में सत्यता नहीं क्योंकि दो स्त्रियों में एक पुरुष से सन्तान कब से उत्पन्न होने लगीं 
और रही बात राजपूतों की तो राजपूत एक संघ है 
जिसमें अनेक जन-जातियों का समायोजन है ।
चारण, भाट , लोधी( लोहितिन्) कुशवाह ( कृषिवाह) बघेले आदि और कुछ गुर्जर जाट और अहीरों से भी राजपूतों का उदय हुआ ।

ब्रह्मवैवर्त पुराण में राजपूतों की उत्पत्ति के विषय में वर्णन है।👇

< ब्रह्मवैवर्तपुराणम्‎ (खण्डः १ -(ब्रह्मखण्डः)
←  ब्रह्मवैवर्तपुराणम्
अध्यायः १० श्लोक संख्या १११
क्षत्रात्करणकन्यायां राजपुत्रो बभूव ह ।। 
राजपुत्र्यां तु करणादागरीति प्रकीर्तितः।। 
1/10/१११

"ब्रह्म वैवर्तपुराण में राजपूतों की उत्पत्ति क्षत्रिय के द्वारा करण कन्या से बताई "🐈
करणी मिश्रित या वर्ण- संकर जाति की स्त्री होती है 
ब्रह्मवैवर्तपुराण के अनुसार करण जन-जाति वैश्य पुरुष और शूद्रा-कन्या से उत्पन्न है।

और करण लिखने का काम करते थे ।
ये करण ही चारण के रूप में राजवंशावली लिखते थे ।
एेसा समाज-शास्त्रीयों ने वर्णन किया है ।

तिरहुत में अब भी करण पाए जाते हैं ।
लेखन कार्य के लिए कायस्थों का एक अवान्तर भेद भी करण कहलाता है  ।

करण नाम की एक आसाम, बरमा और स्याम की  जंगली जन-जाति है ।

क्षत्रिय पुरुष से करण कन्या में जो पुत्र पैदा होता उसे राजपूत कहते हैं।

वैश्य पुरुष और शूद्रा कन्या से उत्पन्न हुए को करण कहते हैं ।

और ऐसी करण कन्या से क्षत्रिय के सम्बन्ध से राजपुत्र (राजपूत) पैदा हुआ।

वैसे भी राजा का  वैध पुत्र राजकुमार कहलाता था राजपुत्र नहीं  ।चारण जो कालान्तरण में राजपूतों के रूप में ख्याति-लब्ध हुए और अब इसी राजपूती परम्पराओं के उत्तराधिकारी हैं ।
_______
स्कन्द पुराण के सह्याद्रि खण्ड मे अध्याय २६ में 
वर्णित है ।
शूद्रायां क्षत्रियादुग्र: क्रूरकर्मा: प्रजायते।
शस्त्रविद्यासु कुशल: संग्राम कुशलो भवेत्।१
 तया वृत्या: सजीवेद्य: शूद्र धर्मा प्रजायते ।
राजपूत इति ख्यातो युद्ध कर्म्म विशारद :।।२।

कि राजपूत क्षत्रिय द्वारा शूद्र कन्याओं में उत्पन्न सन्तान है 
जो क्रूरकर्मा शस्त्र वृत्ति से सम्बद्ध युद्ध में कुशल होते हैं ।
ये युद्ध कर्म के जानकार और शूद्र धर्म वाले होते हैं ।

ज्वाला प्रसाद मिश्र' मुरादावादी'ने जातिभास्कर ग्रन्थ में पृष्ठ संख्या १९७ पर राजपूतों की उत्पत्ति का एेसा वर्णन किया है ।
स्मृति ग्रन्थों में राजपूतों की उत्पत्ति का वर्णन है👇
 राजपुत्र ( राजपूत)वर्णसङ्करभेदे (रजपुत) “वैश्यादम्बष्ठकन्यायां राजपुत्रस्य सम्भवः” 
इति( पराशरःस्मृति )
वैश्य पुरुष के द्वारा अम्बष्ठ कन्या में राजपूत उत्पन्न होता है।

इसी लिए राजपूत शब्द ब्राह्मणों की दृष्टि में क्षत्रिय शब्द की अपेक्षा हेय है ।

राजपूत बारहवीं सदी के पश्चात कृत्रिम रूप से निर्मित हुआ ।
पर चारणों का वृषलत्व कम है । 
इनका व्यवसाय राजाओं ओर ब्राह्मणों का गुण वर्णन करना तथा गाना बजाना है ।

 चारण लोग अपनी उत्पत्ति के संबंध में अनेक अलौकिक कथाएँ कहते हैं;  कालान्तरण में एक कन्या को देवी रूप में स्वीकार कर उसे करणी माता नाम दे दिया  करण या चारण का अर्थ मूलत: भ्रमणकारी होता है ।

चारण जो कालान्तरण में राजपूतों के रूप में ख्याति-लब्ध हुए और अब इसी राजपूती परम्पराओं के उत्तराधिकारी हैं ।
करणी चारणों की कुल देवी है ।
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सोलहवीं सदी के, फ़ारसी भाषा में "तारीख़-ए-फ़िरिश्ता  नाम से भारत का इतिहास लिखने वाले इतिहासकार, मोहम्मद क़ासिम फ़िरिश्ता ने राजपूतों की उत्पत्ति के बारे में लिखा है कि जब राजा, 
अपनी विवाहित पत्नियों से संतुष्ट नहीं होते थे, तो अक्सर वे अपनी महिला दासियो द्वारा बच्चे पैदा करते थे, जो सिंहासन के लिए वैध रूप से जायज़ उत्तराधिकारी तो नहीं होते थे, लेकिन राजपूत या राजाओं के पुत्र कहलाते थे।[7][8]👇

सन्दर्भ देखें:- मोहम्मद क़ासिम फ़िरिश्ता की इतिहास सूची का ...
[7] "History of the rise of the Mahomedan power in India, till the year A.D. 1612: to which is added an account of the conquest, by the kings of Hydrabad, of those parts of the Madras provinces denominated the Ceded districts and northern Circars : with copious notes, Volume 1". Spottiswoode, 1829. पृ॰ xiv. अभिगमन तिथि 29 Sep 2009

[8] Mahomed Kasim Ferishta (2013). History of the Rise of the Mahomedan Power in India, Till the Year AD 1612. Briggs, John द्वारा अनूदित. Cambridge University Press. पपृ॰ 64–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-108-05554-3.

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विशेष:- उपर्युक्त राजपूत की उत्पत्ति से सम्बन्धित पौराणिक उद्धरणों में करणी (चारण) और शूद्रा
दो कन्याओं में क्षत्रिय के द्वारा राजपूत उत्पन्न होने में सत्यता नहीं क्योंकि दो स्त्रियों में एक पुरुष से सन्तान कब से उत्पन्न होने लगीं 
'परन्तु कुछ सत्य अवश्य है ।
कालान्तरण में राजपूत एक संघ बन गयी 
जिसमें कुछ चारण भाट तथा विदेशी जातियों का समावेश हो गया।
और रही बात आधुनिक समय में राजपूतों की तो राजपूत एक संघ है 
जिसमें अनेक जन-जातियों का समायोजन है ।
जैसे
चारण, भाट , लोधी( लोहितिन्) कुशवाह ( कृषिवाह) बघेले आदि और कुछ गुर्जर जाट और अहीरों से भी राजपूतों का उदय हुआ ।
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 'परन्तु बहुतायत से चारण और भाट या भाटी बंजारों का समूह ही राजपूतों में विभाजित है ।

 : 54 (10 सबसे बड़ा दिखाया गया) सभी दिखाएं
उपसमूह का नाम जनसंख्या।

नाइक 471,000

चौहान 35,000

मथुरा 32,000

 सनार (anar )23,000

लबाना (abana) 19,000

मुकेरी (ukeri )16,000

हंजरा (anjra) 14,000

पंवार 14,000

बहुरूपिया ahrupi 9100

भूटिया खोला 5,900

राठौड़--

जादौं -
जादौं मथुरा पुरी के दसवें अहीर शासक ब्रह्मपाल से निकली शाखा जो कुछ चारण बंजारों में समाहित हो गयी।
तथा कुछ राजपूतों में समाहित हो गये।
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परिचय / इतिहास
हिंदू बंजारा, जिन्हें 53 विभिन्न नामों से जाना जाता है, मुख्य रूप से लमबाड़ी या लमानी (53%), और बंजारा (25%) बोलते हैं। 

वे भारत में सबसे बड़े खानाबदोश समूह हैं और पृथ्वी के मूल रोमानी के रूप में जाने जाते हैं। 

रोमनी ने सैकड़ों साल पहले भारत से यूरोप के विभिन्न क्षेत्रों की यात्रा शुरू की, और अलग-अलग बोलियाँ उन क्षेत्रों में विकसित हुईं जिनमें प्रत्येक समूह बसता था। 

बंजारा का नाम बाजिका( वाणिज्यार )शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है व्यापार या व्यवसाय, और बैंजी से, जिसका अर्थ है पैल्डलर पैक। 
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कई लोग उन्हें मिस्र से निर्वासित किए गए यहूदियों के रूप में मानते हैं, क्योंकि वे मिस्र और फारस से भारत आए थे। 

कुछ का मानना ​​है कि उन्हें मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा अपनी मातृभूमि से निष्कासित कर दिया गया था। 
अब वे भारत के पचास प्रतिशत से अधिक जिलों में स्थित हैं।

उनका जीवन किस जैसा है?
अधिकांश भारतीय रोमानी जैतून की त्वचा, काले बाल और भूरी आँखें हैं। 

हालाँकि हम आम तौर पर इन समूहों को भाग्य से रंग-बिरंगे कारवां में जगह-जगह से यात्रा करने वालों के बैंड के साथ जोड़ते हैं, लेकिन अब बंजारा के साथ ऐसा नहीं है।

 ऐतिहासिक रूप से वे खानाबदोश थे और मवेशी रखते थे, नमक का कारोबार करते थे और माल का परिवहन करते थे। 

अब, उनमें से अधिकांश खेती या पशु या अनाज को पालने-पोसने के लिए बस गए हैं।

 अन्य अभी भी नमक और अन्य वस्तुओं का व्यापार करते हैं। 

कुछ क्षेत्रों में, कुछ सफेदपोश पदों को धारण करते हैं या सरकारी कर्मचारियों के रूप में काम करते हैं।

 वे चमकदार डिस्क और मोतियों के साथ जटिल कढ़ाई वाले रंगीन कपड़े भी सिलते हैं।

 वे गहने और अलंकृत गहने बनाते हैं, जो महिलाएं भी पहनती हैं। 


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---(गुरू देव भीष्म पाल यादव 
संस्थापक सजग समाज  के ज्ञान-प्रसाद से ...

2 टिप्‍पणियां:

  1. भारतीय इतिहास मे ऐसे अनेकों वीर एवम वीरांगनाओ की कथाएँ है जिन्हें सुनकर आज भी मन जोश से भर उठता है.आज हम ऐसे ही दो वीर भाई आल्हा ऊदल की पूरी कहानीआल्हा-ऊदल की गाथा, आल्हा-ऊदल स्टोरी, आल्हा-ऊदल और पृथ्वीराज, आल्हा-ऊदल जंग की जानकारी लाए हैं.

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