मंगलवार, 18 सितंबर 2018

मृडीक मोलोक -

मोलोक देव की  मूर्ति के 18 वीं शताब्दी के चित्रण में एकप्रतीक पुराणों सास्कृतिक पुट है ।
( डर गोट्ज़ मोलोच मीट 7 रामेन ओडर कैपेलेन। " जोहान लंड के डाई अल्टेन जुडिसचेन हेइलिगथुमर (1711, 1738) से मूर्ति मोलोक सात कक्ष या चैपल के साथ")।
मोलोक  बालक बलिदान से जुड़े एक कनानी देवता का बाइबिल में वर्णित नाम है।
इस देवता का नाम कभी-कभी मोलेक, मिलकॉम या मलकम की वर्तनी भी करता है ।
मोलोक नाम मूल mlk( म्ल्क् ) "राजा" के आधार पर एक अनाम नाम की दूसरी मन्दिर अवधि में एक द्विपक्षीय( vocalisation )का परिणाम है ।
इस मूल पर आधारित नामों के साथ कई कनानी देवता हैं, जो संक्षेप में मोलोक से जुड़े हुए हैं, जिनमें बाइबिल के मलयालम (मल्लम )"महान राजा"
( केजेवी मिल्कॉम ) शामिल हैं, जो अम्मोनियों के देवता के साथ-साथ टायरियन मेलकार्ट और अन्य।
रब्बीनिक परम्परा ने मोलोक को एक कांस्य प्रतिमा के रूप में चित्रित किया जिसमें आग लग गई थी जिसमें पीड़ितों को फेंक दिया गया था।
यह कार्थेज में बाल हम्मन के बालक-बलिदान पर ग्रीको-रोमन लेखकों की रिपोर्टों से जुड़ा हुआ है!
विशेष रूप से सन्  19 20 के दशक से पुरातात्विक खुदाई के बाद से कार्थेज में बाल बलिदान के साथ-साथ ( म्ल्क् )शब्द सहित शिलालेखों के सबूत भी सामने आए हैं, जो या तो बलिदान से जुड़ी अनाम या तकनीकी शब्द या व्याख्यात्मक रूप  ग्रीक में , फोएनशियन देवता को क्रोनस के साथ पहचाना गया था, क्योंकि क्रोनस के समानांतर mytheme अपने बच्चों को भस्म कर रहा था।
1 9 35 में ओटो ईसफेल्ड ने तर्क दिया कि  म्ल्क् को एक तरह के नाम के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए, बल्कि एक प्रकार के अग्नि बलिदान के लिए एक शब्द के रूप में लिया जाना चाहिए, और यह कि एक लोक- संप्रदाय के रूप में "लोमोलेक" को कनानी मूर्ति के नाम के रूप में दोहराया गया था योशीया के तहत ड्यूटेरोनोमिक सुधार (आर 640-60 9 ईसा पूर्व)। ईसफेल्ड के अनुसार, इस 7 वीं शताब्दी के सुधार ने बच्चे के बलिदान को समाप्त कर दिया था ।
जो की पहले से हो रहा था ।
मोल्च का इस्तेमाल जॉन मिल्टन के पैराडाइज लॉस्ट (1667) से एलन गिन्सबर्ग के " हाउल " (1 9 55) से अंग्रेजी साहित्य में मूर्तिकलापूर्वक किया गया है, ताकि किसी व्यक्ति या चीज़ की मांग हो या बहुत महंगा बलिदान की आवश्यकता हो।
बाल बलिदान का प्रतिनिधित्व करने वाले बेबीलोनियन सिलेंडर मुहर बाइबिल के हिब्रू מלך ( mlk ) आमतौर पर מֶלֶךְ mele k "राजा" ( अक्कडियन माल्कू ) के लिए प्रयुक्त है ।
लेकिन जब Masortic पाठ में מֹלֶךְ möle k के रूप में vocalized, इसे पारंपरिक रूप से उचित नाम के रूप में समझा जाता है।
जबकि प्राप्त मासोरेटिक पाठ मध्ययुगीन है, सेप्टुआजिंट में फॉर्म Μολοχ ( मोलोक , जहां वल्गेट मोलोच ) का अस्तित्व स्थापित करता है कि यह भेद द्वितीय मंदिर काल की तारीख है। मोलोक को परंपरागत रूप से एक देवता के नाम के रूप में व्याख्या किया गया है, संभवतः एक देवता "राजा" (सीएफ एडन "लॉर्ड", बाल "मास्टर") नामित किया गया है , लेकिन हिब्रू के vocalisation का उपयोग कर मेले के बजाय मोल के रूप में peororatively mispronounced bּשֶׁת बोशेथ "शर्म",
इसे मेले के "राजा" के शीर्षक से अलग करते हुए, जो व्यंजन पाठ में समान रूप से लिखा गया है, जिसे अक्सर यहोवा को भी दिया जाता है। इस प्रकार, भजन 5 : 2 में, हिब्रू पाठ के מלךי mlk-y ("my mlk ") को vocalized किया जाता है מַלְכִּי malk-ī और सेप्टुआजिंट में ὁ βασιλεύς μου ("my king") का अनुवाद किया गया है; इसके विपरीत, आमोस 5:26 में , מלככם mlk-km ("आपका (बहुवचन) mlk ") vocalized है  מַלְכְּכֶם malk-chem ("your king") लेकिन सेप्टुआजिंट में Μολοχ ὑμῶν ("आपका मोलोक") का अनुवाद किया गया है।
  अम्मोनियों के देवता का नाम भी मलयालम ("महान राजा") के रूप में दिया जाता है,)
केजेवी में मिलकॉम के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। 1 राजा 11: 7 में, לְמֹלֶךְ שִׁקֻּץ בְּנֵי עַמֹּֽון (केजेवी: "मोलेक के लिए, अम्मोनियों के घृणा"), सेप्टुआजिंट में τῷ βασιλεῖ αὐτῶν εἰδώλῳ υἱῶν Αμμων ("उनके राजा के लिए, अम्मोनियों के पुत्रों की मूर्ति "), जबकि 1 राजाओं में 11:33 לְמִלְכֹּם אֱלֹהֵי בְנֵֽי-עַמֹּון (केजेवी:" अम्मोनियों के देवता मिल्कॉम ") का अनुवाद किया जाता है τῷ βασιλεῖ αὐτῶν προσοχθίσματι υἱῶν Αμμων (" उनके राजा के लिए, पुत्रों के घृणा एम्मोन ")।

मोलेच की पेशकश (18 9 7 बाइबिल पिक्चर्स से चित्रण और चार्ल्स फोस्टर द्वारा व्हाट वेच टीच ) Vocalization मोलेक Masoretic पाठ में आठ बार होता है, मुख्य रूप से (पांच बार) Leviticus में : लैव्यव्यवस्था 18:21 "और तू अपने बीज में से किसी को भी मोलेक को आग से नहीं जाने दे , और न ही अपने परमेश्वर के नाम को अपवित्र कर दे; मैं यहोवा हूं।
लैव्यव्यवस्था 20: 2: "फिर, तुम इस्त्राएलियों से कहो, कि वह इस्राएल के लोगों में से, या इस्राएल में रहने वाले अजनबीयों से कहें, जो उसके किसी भी बीज को मोलेक को देता है ; उसे निश्चित रूप से रखा जाएगा मृत्यु: भूमि के लोग उसे पत्थरों से पत्थर देंगे। " लैव्यव्यवस्था 20: 3: "और मैं उस व्यक्ति के विरुद्ध अपना चेहरा रखूंगा, और उसे अपने लोगों से अलग कर दूंगा, क्योंकि उसने अपने वंश को मोलेक को दिया है , मेरे पवित्र स्थान को अशुद्ध करने और मेरे पवित्र नाम को अपवित्र करने के लिए दिया है।" लैव्यव्यवस्था 20: 4: "और यदि देश के लोग मनुष्य से अपनी आंखें छिपाते हैं, जब वह अपने बीज को मोलेक को देता है , और उसे मार नहीं देता" लैव्यव्यवस्था 20: 5: "तब मैं उस व्यक्ति के विरुद्ध और उसके परिवार के विरुद्ध अपना चेहरा रखूंगा, और उसके पीछे जो भी घबराएगा, वह मोलच के साथ वेश्या को अपने लोगों के बीच में कर देगा।" दो और घटनाएं टोपेथ के साथ अभ्यास को जोड़ती हैं, हिन्नोम की घाटी में बलिदान की जगह ( गेहेना , जिसे बाद में " नरक " का अर्थ प्राप्त हुआ): 2 राजा 23:10: "और वह (यहूदा के राजा योशिय्याह ) ने हिनोम के घाटी में टोपेथ को अपवित्र कर दिया, कि कोई भी व्यक्ति अपने बेटे या बेटी को मोलेक में आग से गुजरने के लिए तैयार नहीं कर सकता।"
यिर्मयाह 32:35: "और उन्होंने बाल के ऊंचे स्थानों को बनाया, जो हिन्नोम के घाटी में हैं, ताकि उनके पुत्रों और बेटियों को मोलेक को आग से गुज़रने का कारण हो , जिसे मैंने उन्हें आज्ञा नहीं दी, और न ही मेरा मन, कि यहूदा को पाप करने के कारण, उन्हें यह घृणा करना चाहिए। " उपरोक्त उद्धरणों में मोलोक नाम से जुड़े "आग से गुज़रने" का अभ्यास ( 'abar ba-'esh עָבַר בָּאֵשׁ ) भी Deuteronomy 18: 10-13, 2 राजा 16: 3 और 21 में मोलोक के संदर्भ में होता है: 6 और यहेजकेल 20: 26,31 और 23:37। यशायाह 30:33 में vocalization melek ("राजा") है, लेकिन यह व्यापक रूप से मासोरेटिक सुधारकों के विसर्जन के रूप में स्वीकार किया जाता है:
"टोपेत के लिए पुराना आदेश दिया गया है, हाँ, राजा के लिए तैयार है, उसने बनाया है यह गहरा और बड़ा है: उसका ढेर आग और बहुत लकड़ी है; यहोवा की सांस, गंध की धारा की तरह, इसे जलती है।
" दूसरी तरफ, जबकि 1 राजा 11: 7 में "मोलेक, अम्मोनियों के घृणा" में मोलेक का मुखर होना है, इसे विशेष रूप से अम्मोनिट मूर्ति के मल्लम ( मिलकॉम ) के लिए एक त्रुटि के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है।
LXX Μολοχ (मोलोक, मोलेच)-
सेप्टुआजिंट तीन बार Kολοχ का उपयोग करता है, जिसे केजेवी द्वारा मोलोक या मोलेच के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, 2 राजा 23:10 में, यिर्मयाह 32:35 (दोनों छंदों में मासोरेटिक अणु है , ऊपर उद्धृत किया गया है), और आमोस 5:26 (जहां मासोरेटिक टेक्स्ट में मेलेक है " राजा")।
Masoretic अणु के अन्य उदाहरणों में, LXX में βασιλεύς बेसिलस "राजा" है। मल्लम ( मिलकॉम ) संपादित करें मिल्कॉम के रूप में केजेवी द्वारा प्रस्तुत संस्करण मल्लम , किंग्स
(1 किंग्स 11: 5, 11:33 और 2 किंग्स 23:13) में केवल तीन बार पाया जाता है। माल्कम हर बार विशेष रूप से अम्मोनियों के देवता के रूप में वर्णित होता है, जबकि मोलेक को आम तौर पर अपने बच्चों के "आग से गुज़रने" के संदर्भ में इज़राइलियों द्वारा पूजा किए जाने वाले देवता के रूप में चित्रित किया जाता है (1 राजा 11: 7 के अपवाद के साथ) "मोलेक, अम्मोनियों के घृणा" का उल्लेख है, जिसे मलकम
के लिए व्यापक रूप से एक त्रुटि के रूप में स्वीकार किया जाता है)। कार्थागिनी क्रोनस 
मुख्य लेख: कार्टागिनी धर्म में बाल बलिदान अधिक जानकारी: बाल हैमन शनि, बृहस्पति के पिता, अपने बेटों में से एक को भस्म करते हैं। (पीटर पॉल रूबेंस) बाद में कमेंटर्स ने इन खातों की तुलना ग्रीक और लैटिन स्रोतों से इसी तरह की तुलना की है, जो कि फोएनशियन शहर कार्थेज , एक फोनीशियन कॉलोनी में बलिदान के रूप में बच्चों की भेंट के बारे में बोलते हैं। क्लिटार्कस , डायोडोरस सिकुलस और प्लूटार्क सभी बच्चों को क्रोनस या शनि की पेशकश के रूप में जलाने का जिक्र करते हैं, जो कार्थेज के मुख्य देवता बाल हैमन के लिए है। यह सुझाव दिया गया है कि उनके बलिदान दुश्मन क्रूर और कम सभ्य दिखने के लिए रोमन युद्ध-युद्ध प्रचार में बाल बलिदान का अभ्यास अतिरंजित हो सकता है।
प्लेटो गणराज्य के लिए एक विद्वान के क्लीटार्कस 'पैराफ्रेश में अभ्यास का विवरण है जो 146 ईसा पूर्व में कार्थेज के पतन की भविष्यवाणी करता है: क्रोनोस की कांस्य प्रतिमा के बीच उनके बीच खड़ा है, इसके हाथ एक कांस्य ब्राजियर पर फैले हुए हैं, जिनकी आग बच्चे को घेरती है।
जब शरीर पर आग लगती है, तो अंगों का अनुबंध और खुले मुंह लगभग हंसते दिखते हैं जब तक अनुबंधित शरीर ब्राजियर में चुपचाप फिसल जाता है। इस प्रकार यह है कि 'ग्रिन' को 'सरदार हंसी' के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे हँसते हैं। (ट्रांस। पॉल जी Mosca) डायोडोरस सिकुलस (20.14): उनके शहर में क्रोनस की एक कांस्य छवि अपने हाथों को फैला रही थी, हथेलियों और जमीन की ओर ढलान कर रही थी, ताकि प्रत्येक बच्चे को उस पर रखा गया हो और आग से भरे गहरे गड्ढे में गिर जाए।
डायोडोरस यह भी बताता है कि रिश्तेदारों को रोने के लिए मना किया गया था और जब एगाथोकल्स ने कार्थेज को हरा दिया, तो कार्थागिनीयन रईसों का मानना ​​था कि उन्होंने अपने बच्चों के लिए कम पैदा हुए बच्चों को प्रतिस्थापित करके देवताओं को नाराज कर दिया था। उन्होंने एक बार में सर्वश्रेष्ठ परिवारों के 200 बच्चों को बलिदान करके संशोधन करने का प्रयास किया, और उनके उत्साह में वास्तव में 300 बच्चों को त्याग दिया। ईस्टीस्ट टाइम्स (18 9 4) से सिसिली के इतिहास में फ्रीमैन का कहना है कि कार्थागिनीयन रईसों ने भगवान को बलिदान देने के व्यक्त उद्देश्य के लिए अपने बच्चों को हासिल नहीं किया था और उठाया था। लेखक कहते हैं कि घेराबंदी के दौरान, 200 बड़े बच्चों के अलावा 200 बड़े बच्चों को बलिदान दिया गया था, जिन्हें इन अधिग्रहित विकल्पों के बलिदान से आग से बचाया गया था। 🌷🌷🌷🌷🌷
Plutarch डी Superstitione 171 में लिखा था: ... लेकिन पूर्ण ज्ञान और समझ के साथ उन्होंने स्वयं को अपने बच्चों की पेशकश की, और जिनके पास कोई बच्चा नहीं था, वे गरीब लोगों से छोटे बच्चों को खरीदते थे और अपने गले में कटौती करते थे जैसे कि वे इतने सारे भेड़ के बच्चे या युवा पक्षी थे; इस बीच मां बिना आंसू या क्रोन के खड़ा था; लेकिन क्या उसे एक भी क्रोन बोलना चाहिए या एक आंसू गिरना चाहिए, उसे पैसे जब्त करना पड़ा, और उसके बच्चे को बलिदान दिया गया; और मूर्ति के समक्ष पूरे क्षेत्र में बांसुरी और ड्रम के जोर से शोर से भर गया था कि रोने की रोना लोगों के कान तक नहीं पहुंचनी चाहिए। खरगोश टिप्पणी संपादित करें 12 वीं शताब्दी राशी , यिर्मयाह 7:31 पर टिप्पणी करते हुए कहा: टोपेत मोलोक है, जो पीतल से बना था; और उन्होंने उसे अपने निचले हिस्सों से गरम किया; और उसके हाथ फैले हुए थे, और गर्म हो गए, उन्होंने बच्चे को अपने हाथों के बीच रखा, और जला दिया गया; जब यह जोर से रोया; परन्तु पुजारी ने एक ड्रम को हराया, कि पिता अपने बेटे की आवाज़ न सुन सके, और उसका मन हिल न जाए। एक रब्बी परंपरा पारंपरिक रूप से रब्बी शिमोन के यलकआउट को जिम्मेदार ठहराती है,।
कहती है कि मूर्ति खोखला था और उसे सात डिब्बों में विभाजित किया गया था, जिसमें से एक ने दूसरे कछुए-कबूतरों में आटा डाल दिया, तीसरे ईव में, चौथा एक राम, पांचवें एक बछड़े में, छठे बैल में, और सातवें बच्चे में, जो सभी को मूर्ति को गर्म करके एक साथ जला दिया गया था। आधुनिक व्याख्याएं  17 वीं शताब्दी के विद्वानों ने मध्ययुगीन रब्बी परंपरा से प्राप्त धारणा को स्वीकार किया कि हिब्रू बाइबिल में एमएलएल "राजा" नामक विभिन्न देवताओं को समान रूप से संबंधित नहीं हैं, अगर वे समान नहीं हैं।  शुरुआती आधुनिक छात्रवृत्ति ने चेहरे के मूल्य पर बाल बलिदान के बाइबिल और ग्रीको-रोमन खातों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया,
हालांकि शुरुआती सुझाव थे कि बाइबल के खाते में प्रतीकात्मक अभ्यास का उल्लेख हो सकता है, उनमें से 1617 के जॉन सेल्डेन द्वारा एक निबंध के सुझाव के साथ वाक्यांश h'byr b'sh lmlk "आग पर आग को पार करने के लिए" मानव बलि के बजाय एक februation (शुद्धिकरण अनुष्ठान) हो सकता है।  1678 में वैलेंटाइन ग्रीसिंग ने सुझाव दिया कि vocalisation मोलेक को "राजा" से अलग करने के लिए "सपने देखने वाले, भविष्यवक्ता" के बाद मॉडलिंग किया गया था, अब्राहम गीगर (1857) द्वारा अधिक प्रभावशाली सुझाव पेश करते हुए कि vocalisation एक निराशावाद मॉडल है बाद में "शर्मिंदा" बोशेट । जॉन स्पेंसर ने मोलेक, लेक्स ट्रांजिटम प्रति इग्निम पर एक मौलिक अध्ययन लिखा, सम्मान में मोलेची 1686 में निषिद्ध है, जिसने मोलेक को सौर देवता के रूप में प्रभावशाली व्याख्या शुरू की। ग्रीको-रोमन लेखकों ने बाल बलिदान के कार्थगिनियन अभ्यास का वर्णन किया है जो बाल हैमन या क्रोनस में व्याख्यात्मक ग्रेका में समर्पित है। बाइबिल के मोलोक के साथ इस पुणिक देवता की स्पष्ट पहचान आधुनिक है, जो लौह युग से बाल बलिदान के अभ्यास की निरंतरता, या संभवतः लेट कांस्य युग कनान को दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व कार्थेज में दर्शाती है। बाइबिल के मोलोक के संदर्भ में कार्थैगिनियन बाल बलि का अध्ययन किया जाता है, फिर भी डाई धर्म डेर कार्थगर (1816) में फ्रेडरिक म्यूनर द्वारा और डाई फोनिज़ियर (1841) में फ्रांज कार्ल मूवर्स द्वारा पुरातात्विक के बजाय प्राचीन लेखकों के अधिकार पर आधारित है। म्यूनर और मूवर्स दोनों ने निष्कर्ष निकाला कि मोलेक बाल के समान था और उसे अग्नि देवता के रूप में वर्गीकृत किया गया था ।
1841 में, जॉर्ज फ्रेडरिक डामर और फ्रेडरिक विल्हेम गिलनी दोनों ने इस विषय पर प्रभावशाली काम प्रकाशित किए।
ये लेखक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि बाइबिल के पाठ में मोलेक और यहोवा की मूल पहचान को दर्शाया गया है, और मानव बलि को खत्म करने से यहोवा की पंथ मोलेक से निकल गई। लेखकों को मानव बलि के लिए निहित संदर्भों के कई उदाहरण मिलते हैं, विशेष रूप से यह कानून कि सभी ज्येष्ठों को यहोवा को "पवित्र" या "दिया" होना चाहिए (निर्गमन 13: 2, 22:28)। अब्राहम गीगर (1857) ने तर्क दिया कि vocalisation molek मासोरेटिक पाठ के रेडैक्टरों के कारण एक द्वितीयक " डिसफैमिक " सुधार था, और तर्क दिया कि 25 और ऐसे उदाहरण थे जिन्हें मोलेक के संदर्भ में लिया जाना चाहिए जिसे याद किया गया था सुधारक (और प्राप्त पाठ में vocalised melek रहते हैं)। इन प्रस्तावित उदाहरणों में से, यशायाह 30:33 आम तौर पर स्वीकार किया गया है, जबकि अन्यों को आंशिक समर्थन मिला है।  1 9वीं शताब्दी के मध्य छात्रवृत्ति में व्यापक रूप से स्वीकार्य रूप से यहोवा और मोलेक की मूल पहचान के दाउमर और घिलनी की परिकल्पना पर विवादित चर्चा हुई। इसे अपने शोध प्रबंध में वुल्फ विल्हेम फ्रेडरिक वॉन बाउडिसिन द्वारा प्रभावशाली रूप से खारिज कर दिया गया था : जेव एट मोलोक: सिव डी राशन इंटर डेम इज़राइलिटारम एट मोलोकम इंटरसेन्टेंट ( लीपजिग , 1874)।
बाउडिसिन ने तर्क दिया कि एमएलएल का नाम वास्तव में फीनशियन (और न तो हिब्रू और न ही अश्शूर) मूल था, जो टायर के मेलकार्ट में दिखाई देता था और बाद में कार्थेज के टायरियन कॉलोनी में बाल बलिदान की रिपोर्ट करता था, और यह केवल आयात का आयात था राजा अहाब (आरए 885-850 ईसा पूर्व) के तहत टायरियन बाल (यानी मेलकार्ट) की पंथ ने इज़राइलियों (और हिब्रू बाइबिल में प्रतिनिधित्व किए गए याहविस्ट गुट द्वारा अभ्यास की इसी निंदा) के बीच अपनी पूजा को जन्म दिया। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, इस विषय पर विद्वानों की राय 1 9 02-1909 के दौरान गीज़र में आरएएस मैकलिस्टर द्वारा विशेष रूप से निकट पूर्व में पुरातात्विक खुदाई के परिणामों से सूचित की जानी चाहिए। मैकलिस्टर ने देर कांस्य युग कनान में बाल बलिदान के साक्ष्य की सूचना दी। आम सहमति कनान में व्यापक बाल बलिदान की धारणा की ओर बढ़ी, हालांकि विचारों पर असंतोष था।  कार्थेज में फ्रांसीसी नेतृत्व वाली खुदाई 1 9 21 में शुरू हुई, और 1 9 23 से जानवरों और बच्चों की हड्डियों के मिश्रण युक्त बड़ी मात्रा में आर्नों की खोज हुई। रेने दुसाद ने एक 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की खोज की जिसे कार्तेज में पाया गया था, जिसमें बाल बलिदान दर्शाया गया था। [18] अम्मान (1400-1250 ईसा पूर्व) में एक मंदिर ने 1 9 66 में जेबी हेनेसी द्वारा खुदाई और रिपोर्ट की, आग से बेस्टियल और मानव बलिदान की संभावना दिखाती है।
कनान में बाल बलिदान के साक्ष्य अकादमिक असहमति का विषय था, कुछ विद्वानों ने बहस की थी कि केवल बच्चों की कब्रिस्तान का पता लगाया गया था, कार्थेज में, जानवरों की हड्डियों के साथ बच्चों के मिश्रण के साथ-साथ संबंधित अनुच्छेद साक्ष्य शामिल हैं जिसमें मल्क का उल्लेख शामिल है सर्वसम्मति से, कम से कम कार्थेज में, बाल बलिदान वास्तव में आम प्रथा थी।
Punic epigraphy में mlk शब्द को 1 9 35 में ओटो एस्फेल्डट द्वारा फिर से व्याख्या की गई थी। [20] ईसफेल्डट का सुझाव यह था कि लोक को सभी नामों के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए बल्कि अग्नि बलिदान के लिए एक शब्द के रूप में लिया जाना चाहिए। हिब्रू बाइबिल के लिए, उन्होंने तर्क दिया कि मासोरेटिक मोलेक के आठ उदाहरणों में से सात (1 किंग्स 11: 7 को दूधकोम के लिए एक त्रुटि के रूप में उभारा ) को भगवान के नाम के बजाए बाल बलिदान के लिए तकनीकी शब्द माना जाना चाहिए, और यह कि * जोमोलेक "एक लोक- शतरंज के रूप में" योशीया (आर 640-60 9 ईसा पूर्व) के तहत ड्यूटेरोनोमिक सुधार के बाद कनानी मूर्ति के नाम के रूप में दोबारा व्याख्या किया गया था। ईसफेल्ड के अनुसार, इस 7 वीं शताब्दी के सुधार ने बाल बलिदान को समाप्त कर दिया जो अब तक यहोवा की संप्रदाय का एक स्वीकार्य हिस्सा रहा है। [6] कनानी और इज़राइली धर्म में पॉल जी। मोस्को की चाइल्ड बलिदान: मुल्क और मोलेक (1 9 75) में एक अध्ययन ने इस सिद्धांत के समर्थन में तर्क दिया कि 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के ड्यूटरोनोमिक सुधार तक यहोवा को बाल बलिदान ( लोक ) का अभ्यास किया गया था। । मोशे वेनफील्ड (1 9 72) [21] ने एक बार फिर "फेब्रूरिस्ट" स्थिति को पुनर्जीवित किया, जिसमें यह सुझाव दिया गया कि लेविटीस में इज़राइलियों के लिए "आग से गुज़रने" का अभ्यास प्रतिबंधित है, वास्तविक बाल बलिदान का उल्लेख नहीं किया गया था, लेकिन एक प्रतीकात्मक अनुष्ठान में जिसमें शिशु पास हुए थे एक लौ में स्मिथ (1 9 75) ने इस प्रस्ताव का जवाब देकर तर्क दिया कि हिब्रू वाक्यांश का अर्थ "लौ के बीच में जाने" के बजाय "जलाने" का अनुवाद है। [22] जॉन डे (1 9 8 9) ने उगारिक साक्ष्य के आधार पर मोलेक नाम के एक देवता के अस्तित्व के लिए तर्क दिया। [23] 21 वीं शताब्दी में मोलोक की मिथक को मॉलोक के नाम से अस्तित्व में राजनीतिक दलों और बार्सिलोना में स्थित कुछ क्षेत्रीय संस्करणों का वर्णन करने के लिए, गोया द्वारा चित्रित शनि के मिथक में विशेष रूप से इबेरियन देशभक्ति लेखकों द्वारा संदर्भित किया गया है। कला और संस्कृति में मोलोक संपादित करें कनानी मोलोच के चित्रण संपादित करें मिल्टन के स्वर्ग खोया संपादित करें जॉन मिल्टन के पैराडाइज लॉस्ट (1667) में, मोलोक गिरने वाले स्वर्गदूतों के सबसे महान योद्धाओं में से एक है, "पहले मोलच, भयंकर राजा खून से घिरा हुआ था मानव बलिदान, और माता-पिता आँसू, हालांकि, ड्रम और टिम्बल के जोर से जोर से, उनके बच्चों की रोना अनजान है जो आग से गुजरती हैं अपने गंभीर आइडल के लिए। उसे अमोनिट आरएबीबीए में पूजा और उसकी निगरानी सादा, एआरजीओबी और बेसन में, धारा में अत्यंत आर्नन का। इस तरह के साथ सामग्री नहीं अजीब पड़ोस, बुद्धिमान दिल सोलोमन का वह धोखाधड़ी के नेतृत्व में नेतृत्व किया भगवान के मंदिर के खिलाफ उसका मंदिर सही है उस अपमानजनक पहाड़ी पर, और अपने ग्रोव बनाया हिननोम का सुखद वैली, तब से TOPHET और काले गीहेना कॉल किया, नरक का प्रकार। " वह पुस्तक I में शैतान के स्वर्गदूतों के प्रमुख के बीच सूचीबद्ध है, और पुस्तक 2:43 - 105 में नरक की संसद में एक भाषण दिया गया है, जहां वह भगवान के खिलाफ तत्काल युद्ध के लिए तर्क देता है। बाद में वह पृथ्वी पर एक मूर्तिपूजक देवता के रूप में सम्मानित हो जाता है। Flaubert के Salammbô संपादित करें जियोवानी पास्ट्रोन कैबिरिया (1 9 14), मोनोक म्यूज़ियम ऑफ सिनेमा (ट्यूरिन) से मोलोच मूर्ति। 1862 में प्रकाशित कार्थेज के बारे में एक अर्ध-ऐतिहासिक उपन्यास गुस्ताव फ्लैबर्ट का सलामबो , जिसमें भगवान मोलोक समेत कार्थागिनी धर्म का एक संस्करण शामिल था, जिसे उन्होंने एक देवता के रूप में वर्णित किया जिसके लिए कार्थगिनियन ने बच्चों की पेशकश की थी। फ्लैबर्ट ने इस मोलोक को ज्यादातर खरगोश के विवरणों के अनुसार वर्णित किया, लेकिन अपने कुछ जोड़ों के साथ। अध्याय 7 से: फिर आगे की ओर, मोमबत्ती की तुलना में अधिक, और वेदी की तुलना में बहुत अधिक, मोलोक, लोहे के सभी, और अपने मानव स्तन में भारी एपर्चर के साथ गुलाब। दीवार पर उसके बड़े पंख फैले हुए थे, उनके पतले हाथ जमीन पर उतर गए; पीले सर्किलों से घिरे तीन काले पत्थरों ने अपनी आंखों पर तीन आंखों का प्रतिनिधित्व किया, और उनके बैल के सिर को एक भयानक प्रयास के साथ उठाया गया जैसे कि झुकाव के लिए। अध्याय 13 में बताया गया है कि, बारिश को बुलाए जाने के बेताब प्रयास में, मोलोक की छवि को कार्थेज के केंद्र में लाया गया था, कैसे पुजारी (जाहिर तौर पर फ्लैबर्ट का अपना आविष्कार) द्वारा चेन खींचकर छवि की बाहों को स्थानांतरित किया गया था, और फिर मोलोक को दिए गए बलिदान का वर्णन करता है। विभिन्न प्रकार के पहले अनाज और जानवरों को मूर्ति के भीतर डिब्बे में रखा गया था (जैसा कि रब्बीनिक खाते में)। तब बच्चों को पहले कुछ, और फिर अधिक से अधिक पेशकश की गई थी। बहादुर हथियार अधिक तेज़ी से काम कर रहे थे। वे अब रुक गए नहीं। हर बार जब एक बच्चे को उनके अंदर रखा गया था तो मोलोक के पुजारियों ने उन पर लोगों के अपराधों के साथ बोझ उठाने के लिए अपने हाथ फैलाए, "वे पुरुष नहीं बल्कि बैल हैं!" और चारों ओर घूमने के चारों ओर भीड़: "ऑक्सन! बैल!" भक्त ने कहा: "भगवान! खाओ!" और प्रोसेरपाइन के पुजारियों ने कार्थेज की ज़रूरतों के साथ आतंक के माध्यम से पालन करते हुए सूत्र को विचलित कर दिया: "बारिश डालो! आगे लाओ!" पीड़ित, जब खुलने के किनारे पर शायद ही कभी, लाल-गर्म प्लेट पर पानी की बूंद की तरह गायब हो गया, और सफेद लाल धुएं के रंग के बीच सफेद धुआं बढ़ गया। फिर भी, भगवान की भूख खुश नहीं हुई थी। वह कभी और अधिक कामना करता था। उसे बड़ी आपूर्ति के साथ प्रस्तुत करने के लिए, पीड़ितों को उनके हाथों पर एक बड़ी श्रृंखला के साथ ढेर कर दिया गया था जो उन्हें अपने स्थान पर रखता था। कुछ भक्त व्यक्तियों ने शुरुआत में उन्हें गिनना चाहते थे, यह देखने के लिए कि क्या उनका नंबर सौर वर्ष के दिनों से मेल खाता है; लेकिन दूसरों को लाया गया था, और भयानक हथियार की गड़बड़ी गति में उन्हें अलग करना असंभव था। यह शाम तक एक लंबे, अनिश्चित समय तक चली। फिर अंदर विभाजन ने एक गहरा चमक ग्रहण किया, और जलती हुई मांस देखी जा सकती थी। कुछ लोगों का भी मानना ​​था कि वे बाल, अंग, और पूरे शरीर को उतार सकते हैं। रात हुई; बाल के ऊपर जमा बादल। अंतिम संस्कार-ढेर, जो अब निर्दोष था, ने अपने घुटनों तक कोयलों ​​का एक पिरामिड बनाया; खून से ढके हुए विशालकाय की तरह पूरी तरह से लाल, उसने देखा, उसके सिर को वापस फेंक दिया, जैसे कि वह अपने नशा के वजन के नीचे चौंकाने वाला था। इतालवी निर्देशक जियोवानी पास्ट्रोन की मूक फिल्म कैबिरिया (1 9 14) काफी हद तक सलामबो पर आधारित थी और इसमें फ़्लूबर्ट के वर्णन पर मॉडोल की एक विशाल छवि शामिल थी। अमेरिकी एंटीसेमेट और कम्युनिस्ट विरोधी आंदोलन एलिजाबेथ डिलिंग , और उनके पति यिर्मयाह स्टोक्स ने एक एंटीसेमेटिक काम, प्लॉट अगेन्स्ट क्रिश्चियनिटी (1 9 64) लिखा था। शीर्षक के तहत पुनः जारी किया गया यहूदी धर्म: इसका प्रभाव आज - डिलिंग द्वारा लिखित ताल्लमिक लेखन के साथ - यह फ़्लैबर्ट के वर्णन को उद्धृत करता है जैसे कि यह ऐतिहासिक रूप से सटीक था। उपन्यास और फिल्म की जानकारी अभी भी मोलोक, मेलकार्ट, कार्थेज और बाल हैमन के बारे में गंभीर लेखन में अपना रास्ता पाती है। [ उद्धरण वांछित ] । सामाजिक या राजनीतिक रूपरेखा के रूप में संपादित करें मोलोक को गर्भपात और बाल बलिदान के बीच एक अशिष्ट संबंध 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से गर्भपात विरोधी आंदोलन द्वारा खींचा गया है। [24] बर्ट्रैंड रसेल की ए फ्री मैन की पूजा (1 9 03) में, मोलोक का उपयोग धर्म के विशेष रूप से क्रूर ब्रांड का वर्णन करने के लिए किया जाता है: खुद की तरह क्रूर, प्रकृति की शक्तियों से पहले अपनी नपुंसकता का उत्पीड़न महसूस करता है; लेकिन अपने आप में कुछ भी नहीं है कि वह शक्ति से अधिक सम्मान करता है, वह अपने देवताओं के सामने खुद को सजाने के लिए तैयार है, बिना पूछे कि क्या वे उसकी पूजा के योग्य हैं या नहीं। दयनीय और बहुत भयानक क्रूरता और यातना का लंबा इतिहास है, अपमान और मानव बलिदान, ईर्ष्यावान देवताओं को शांत करने की आशा में धीरज: निश्चित रूप से, कांपते हुए विश्वास करने वाले को लगता है कि जब सबसे मूल्यवान चीज़ों को स्वतंत्र रूप से दिया जाता है, तो रक्त के लिए उनकी इच्छा खुश होना चाहिए, और अधिक की आवश्यकता नहीं होगी। मोलोक का धर्म - इस तरह के पंथों को सामान्य रूप से बुलाया जा सकता है - संक्षेप में दास की क्रिंग सबमिशन, जो अपने दिल में भी हिम्मत नहीं करती है, इस विचार को अनुमति देती है कि उसके स्वामी को कोई अनुकरण नहीं है। चूंकि आदर्शों की आजादी अभी तक स्वीकार नहीं की गई है, इसलिए दर्द की इच्छा के बावजूद बिजली को स्वतंत्र रूप से पूजा की जा सकती है, और असीमित सम्मान प्राप्त हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में वाहन स्वामित्व के विकास के दौरान, ऑटोमोबाइल मौतों की चिंता ने कम से कम एक संपादकीय कार्टूनिस्ट को ऑटोमोबाइल "आधुनिक मोलोक" लेबल करने के लिए प्रेरित किया, जिससे कार को मौत की मशीन के रूप में देखा गया। [25] म्यूनिख कॉस्मिक मंडल के पत्रों में मोलोक का नाम यहूदी यहूदी का प्रतीक है, जो जीवन के प्रति शत्रुतापूर्ण है। [26] द गदरिंग स्टॉर्म (1 9 48) में , द्वितीय विश्व युद्ध के विंस्टन चर्चिल के इतिहास की पहली मात्रा, चर्चिल ने अंततः 1 9 33 में कुल शक्ति हासिल करने के बाद हिटलर की जीत का वर्णन किया; उन्होंने यूरोप में सबसे अधिक, सबसे अधिक सेवा योग्य, क्रूर, विरोधाभासी और बीमार-तारांकित दौड़ में अंधेरे और क्रूर दुःखों को खोने की गहराई से बुलाया था। उसने एक सर्व-भक्त मोलोक की डरावनी मूर्ति को स्वीकार किया था, जिसके बारे में वह पुजारी और अवतार था। " [27] एलन गिन्सबर्ग की कविता " हाउल " (1 9 55) में, मोलोक को औद्योगिक सभ्यता और अमेरिका के लिए विशेष रूप से एक रूपक के रूप में उपयोग किया जाता है। शब्द कविता के भाग II में कई बार दोहराया जाता है, और धारा के पहले और आखिरी पांच चरणों में सभी के रूप में शुरू होता है ("मोलोक!" का विस्मयादिबोधक के रूप में)। Fantastical कथा और पॉप संस्कृति में संदर्भ संपादित करें लोकप्रिय संस्कृति में मोलोक (असंबद्धता) और मोलोक देखें एचजी वेल्स के उपन्यास द टाइम मशीन (18 9 5) और बाद की फिल्मों में, विरोधियों ने ' मोरलॉक्स ' नामक भविष्यवादी जीव थे, जिन्होंने नियमित रूप से बाल जैसा ' एलोई ' खाया (जो बताता है कि वह बाइबिल के समानता बना रहा था)। फ़्रिट्ज लैंग मेट्रोपोलिस (1 9 27) में, कारखाने की औद्योगिक मशीनरी मोलोक के लिए एक बलिदान मंदिर के रूप में कल्पना की जाती है। इसमें दिल से हाथ जोड़ने की क्षमता नहीं है। करेल Čapek के युद्ध के साथ युद्ध (1 9 36) में, न्यूट्स काउंटर ईसाई मोलोक नामक अपनी रचना के देवता के रूप में बदलकर रूपांतरण पर प्रयास करता है: बाद की अवधि में और लगभग सार्वभौमिक रूप से न्यूट्स स्वयं एक अलग विश्वास स्वीकार करने आया, जिसका मूल उनमें अज्ञात है; इसमें मोलोक की पूजा शामिल थी, जिसे उन्होंने एक मानव सिर के साथ एक विशाल न्यूट के रूप में देखा; उन्हें आर्मस्ट्रांग या क्रुप द्वारा उनके आदेशों के लिए निर्मित कच्चे लोहे से बने विशाल पनडुब्बी मूर्तियों की सूचना मिली थी, लेकिन पानी के नीचे आयोजित होने के बाद से उनके पंथिक अनुष्ठानों से कभी और जानकारी नहीं ली गई; हालांकि, वे असाधारण रूप से क्रूर और गुप्त माना जाता था। ऐसा लगता है कि इस विश्वास ने तेजी से जमीन हासिल की क्योंकि मोलोक नाम ने उन्हें जूलॉजिकल "मोल्चे" या जर्मन "मोल्च" के बारे में याद दिलाया, न्यूट के लिए शर्तें। साइंस फिक्शन शो स्टार्गेट एसजी 1 में, मोलोक (मोलोक) गोवाउल्ड था, जिसने मांग की थी कि उनके देश में सभी महिला जाफ (गोवाल्ड समाज के बीच योद्धा जाति) का जन्म होने के कुछ ही समय बाद उनका त्याग किया जाए। अंततः उन्हें स्टार्गेट कमांड द्वारा हत्या कर दी गई थी। अलौकिक में , सीज़न 12 एपिसोड 18 में, सैम और डीन विनचेस्टर टॉमहॉक, विस्कॉन्सिन में लापता युवाओं की जांच करते हैं, केवल यह पता लगाने के लिए कि उन्हें मोलोक को बलिदान दिया जा रहा है। टीवी श्रृंखला में डिर्क गेटली की समग्र डिटेक्टिव एजेंसी , सीज़न 2 में, प्रोजेक्ट मोलोक ब्लैकविंग नामक सरकारी सुविधा द्वारा रखे गए प्रतिभाशाली लोगों में से एक के लिए कोड नाम है। द मंगल वोल्टा द्वारा 2012 के एल्बम नॉटोरर्निकेट पर , मोलोक का शीर्षक "मोलोकवाल्कर" गीत के गीत और गीत दोनों में उल्लेख किया गया है। टीवी सीरीज़ स्लीप होल में (2013 - 2017) मोलोक वह प्राणी था जिसने चार घुड़सवारों को सर्वनाश शुरू करने के प्रयास में उठाया था। 2018 की फिल्म सोलो: ए स्टार वॉर्स स्टोरी के पहले कार्य में मोलोक नामक एक मामूली खलनायक है। यह भी देखें देखें आईसैक का बंधन ब्राजील बैल बाल बलिदान Melqart Minotaur Tophet नोट्स संपादित करें ^ फोएनशियन : 𐤌𐤋𐤊 , मासोरेटिक מֹלֶךְ मोलेक , ग्रीक Μολόχ संदर्भ संपादित करें ^ डीडी ह्यूजेस, प्राचीन ग्रीस में मानव बलिदान , लंदन: 1 99 1, एस 115 एफएफ। ^ अब्राहम गीगर (1857), जैसे "मोलेच" पर वापस जाने के व्यापक रूप से अपनाए गए सुझाव के बाद । ब्रिटानिका ऑनलाइन विश्वकोष । एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका ऑनलाइन। 2008 2008-03-22 को पुनःप्राप्त । ^ आमोस 5:26 ("आपने अपने मोलोक के तम्बू को जन्म लिया है") अधिनियम 7:43 में उद्धृत किया गया है, "हाँ, आपने मोलोक का तम्बू लिया" ( καὶ ἀνελάβετε τὴν σκηνὴν τοῦ Μολὸχ [...] ὑμῶν ), नए नियम में मोलोक नाम की एकमात्र घटना। ^ स्ट्रॉन्ग कॉनकॉर्डेंस एच 4445 מַלְכָּם ^ ए बी जॉर्ज सी हैदर, कल्ट ऑफ़ मोलेक: ए रीसेसेमेंट (1 9 85), पी। 10। ^ ए बी सी जॉर्ज सी हैदर, कल्ट ऑफ मोलेक: ए रीसेसेमेंट (1 9 85), 36 एफ। ^ "तब सुलैमान ने यरूशलेम के साम्हने पहाड़ी में मोआब के घृणा केमोश , और अम्मोनियों के घृणा मोलेक के लिए एक ऊंचे स्थान का निर्माण किया।" (केजेवी) यहां, lmלך lmlk (" मोलेच के लिए") vocalized l ְמֹלֶךְ lĕ-molek है , जबकि सेप्टुआजिंट τῷ βασιλεῖ αὐτῶν "उनके राजा के लिए" अनुवाद करता है । ^ इसके अलावा, 1 इतिहास 8: 9 में बिन्यामीन के गोत्र के शाहरैम के पुत्र एक असंबंधित मलकम का उल्लेख है। ^ रोमन-कार्थागिनी कूटनीति का अंतिम टकराव, एई एस्टिन, एफडब्ल्यू वालबैंक , मेगावाट फ्रेडरिकनसेन, ( रोम और भूमध्यसागरीय 133 ईसा पूर्व , कैम्ब्रिज प्राचीन इतिहास आठवीं, "रोम और कार्थेज" 1 9 8 9: 14 9) ध्यान दें कि स्रोत, "मुख्य रूप से एपियन और लिपि के एपिटोम कम या ज्यादा स्पष्ट झूठ, विशेष रूप से एपिटॉम द्वारा दूषित हैं। इसके कारण रोम के आचरण को न्यायसंगत बनाने के लिए बाद में रोमनों की समकालीन और भी अधिक की इच्छा थी। ^ एडवर्ड ऑगस्टस फ्रीमैन (18 9 4)। शुरुआती टाइम्स से सिसिली का इतिहास: वॉल्यूम IV । ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस । 5 दिसंबर 2011 को पुनःप्राप्त । ^ उदाहरण के लिए, मूसा मार्गोलाउथ द्वारा, मेरे तीर्थयात्रियों के लिए एक तीर्थयात्रा 1850: 125। ^ जॉर्ज सी हैदर, कल्ट ऑफ़ मोलेक: ए रीसेसेमेंट (1 9 85), पी। 2। ^ सेल्डेन, डी डीस सिरीस (1617), 9 3 एफ। ^ जे। ग्रीसिंग इमोलैटियो लाइबरोरम मोलोचो फैक्टा , विटनबर्ग (1678) ^ जीएफ डाउमर, डेर फेयर- अंड मोलेच -डियानस्ट डर अल्टेन हेब्रैर अलस यूर्वार्टरिलर, कानूनी, ऑर्थोडॉक्सर कल्टस डर नेशन , ब्रंसविक (1842)। एफडब्ल्यू घिलनी, डाई मेन्सचेनोफर डेर अल्टेन हेब्रैर , नूर्नबर्ग (1842)। ^ बाउडिसिन (डी। 1 9 26) ने पचास वर्षों की अवधि के लिए मोलेक के विषय पर प्रभावशाली ग्रंथों को प्रकाशित करना जारी रखा, विशेष रूप से धार्मिक ज्ञान के शाफ-हर्जोग एनसाइक्लोपीडिया में प्रासंगिक लेख, दूसरे और तीसरे संस्करण, और उनके एडोनिस और एस्मुन में पर्याप्त अध्याय(1 9 11) और Kyrios (1 9 2 9 में मरणोपरांत प्रकाशित)। ^ फ्रेडरिक श्वाली (1 9 1 9), जॉर्ज सी हेइडर, कल्ट ऑफ़ मोलेक: ए रीसेसेमेंट (1 9 85), 24 एफ देखें। ^ दुसाउड, बुलेटिन आर्कियोलॉजिक (1 9 22), पी। 245। ^ * जेबी हेनेसी, फिलिस्तीन एक्सप्लोरेशन त्रैमासिक (1 9 66) ^ ओटो एस्फेल्डट, माल्क एल्स ओपेरबेग्रीफ आईएम पुनीशेंन अंड हेब्रैस्चेन अंड दास एंडे डेस गॉट्स मोलोक (1 9 35)। ^ वेनफील्ड, एम। "द वॉशर ऑफ मोलेच एंड द रानी ऑफ़ हेवन एंड इसकी पृष्ठभूमि," यूगारिट-फॉर-स्कुंगेन। 4 (1 9 72), पीपी 133-154 ^ स्मिथ, मॉर्टन। अमेरिकन ओरिएंटल सोसाइटी के जर्नल "वॉल्यूमऑन बर्निंग शिशु"। 95, संख्या 3 (जुलाई - सितंबर, 1 9 75), पीपी 477-479 ^ , अपनी पुस्तक मोलेच: ओ गॉड ऑफ़ ह्यूमन बलिफिस इन द ओल्ड टेस्टामेंट ( कैम्ब्रिज , 1 9 8 9; आईएसबीएन 0-521-36474-4 ) ^ इसलिए बीजी जेफरिस, जेएल निकोलस, सर्चलाइट्स ऑन हेल्थ: लाइट ऑन डार्क कॉर्नर ए पूर्ण सेक्स साइंस एंड ए गाइड टू प्योरिटी एंड फिजिकल मैनहुड, एडवाइज टू मेडेन, वाइफ एंड एंड मदर, लव, कोर्टशिप एंड विवाह (18 9 4), पी । 13 9 ("हमारे देश में नैतिकता के संरक्षण में हम जो स्थायी दिलचस्पी महसूस करते हैं, वह हमें जन्म से पहले, विशेष रूप से जन्म से पहले शिशुओं के दैनिक बढ़ते अभ्यास के खिलाफ हमारी आवाज उठाने के लिए बाध्य करता है। इस भयानक अपराध को देर से प्राप्त किया गया है, और इसके उत्तराधिकारी एक गैरकानूनी जुनून को संतुष्ट करने के लिए मोलोक को सालाना शिशुओं का त्याग किया जाता है, जो एक दर्दनाक और नाज़ुक विषय के बारे में हमारे संकेत के लिए पर्याप्त औचित्य है, जिसे 'नाम भी नहीं दिया जाना चाहिए', केवल गलत कर्मियों को सही और अनुशंसा करने के लिए। ")। ^ 99% अदृश्य : "द मॉडर्न मोलोक" पीआरएक्स। 3 अप्रैल, 2013। ^ कार्ल अंड हन्ना वोल्फस्केह - ब्रीफवेचसेल मिट फ्रेडरिक गंडोल्फ। Karlhans Kluncker द्वारा संपादित। कास्त्रम पेरेग्रीनी प्रेसे, 1 9 77 आईएसबीएन 9 0-6034-032-9 "औस अंस्पेलुंगेन डर प्रोपेथेन मुस मैन स्किलीसेन, दास मोलोक वॉन सेनिन वेरेहररन मीट डे नेशनलगॉट जहांवे कॉम्बिनीर्ट वुर्डे।" ^ विंस्टन चर्चिल; इकट्ठा तूफान ; 1948 ग्रंथसूची संपादित करें गोंज़ालेज वेगनेर, सी। और रुइज़ कैबरेरो, एलए (2007)। एल Sacrificio लोक । मैड्रिड: एडिसियंस डेल ऑर्टो। आईएसबीएन 84-7923-394-एक्स । ग्रेना, जीएम (2004)। एलएमएलके-ए रहस्य राजा खंड के साथ। 1 । रेडोंडो बीच, कैलिफोर्निया: लेखन इतिहास के 4000 साल। आईएसबीएन 0-9748786-0-एक्स । "मोलेच" । ब्रिटानिका ऑनलाइन विश्वकोष । एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका ऑनलाइन। 2008 2008-03-22 को पुनःप्राप्त । रुइज़ कैबरेरो, एलए (2008)। एल Sacrificio लोक entos लॉस Fenicio-Púnicos । मैड्रिड: Universidad Complutense डी मैड्रिड। Servicio डी Publicaciones। आईएसबीएन 978-84-669-3039-0 । इस्दोर सिंगर, जॉर्ज ए बार्टन, यहूदी विश्वकोष में "मोलोक (मोलेच) " (1 9 71/2)। मोलोक, कल्ट ऑफ , एनसाइक्लोपीडिया जुडाका (1 9 06)। मोलेक-मोलोच में एनसाइक्लोपीडिया Biblica (1899) एफ। गिगोट, मोलोक , कैथोलिक एनसाइक्लोपीडिया (1 9 11) में। चिश्ल्म, ह्यूग, एड। (1911)। " मोलोक "। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका (11 वां संस्करण)। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें