मंगलवार, 18 सितंबर 2018

देव अवेस्ता ए जन्द़ में दुष्ट प्रवृत्तियों का प्रतिरूप

दिव-ए सेफिद अर्थात् (श्वेतदेव)
(White Demon )रुस्तम द्वारा मारा गया है । 16 वीं शताब्दी में फारसी पुस्तक शाहनाम का यह चित्रण।
शाहनाम में  देव -ए सेपिद , या दिव-ए सेफिद के रूप में फारसी  महाकाव्य में ( फारसी : دیو سپید या دیو سفید ,  मज़ांदरन के divs  (दुष्ट प्रवृत्तियों के प्रतिनिधि) का सरदार  है।
वह एक बड़ा अस्तित्व है। उसके पास बहुत शारीरिक शक्ति है और जादूगर और घृणितता में कुशल है।
वह अपने जादुई कौशल का उपयोग कर जय , पत्थर और पेड़ के टुकड़ों के अंधेरे तूफान को पकड़कर
Kay Kavus ( के कवुस ) की सेना को नष्ट कर देता है। उसके बाद वह  के कवस, उसके सेनापति और पैलाडिन को पकड़ता है; उन्हें अंधा कर देता है, और उन्हें एक कालकोठरी में कैद करता है।
सबसे बड़ा फारसी पौराणिक नायक रुस्तम अपने संप्रभु को मुक्त करने के लिए अपने "सात श्रमिक" का कार्य करता है। अन्त में, रुस्तम (Div-e Sefid) को मारता है और राजा और अंधेरे फारसी नायकों की अंधापन को ठीक करने के लिए अपने दिल और रक्त का उपयोग करता है। रुस्तम भी देव के सिर को हेलमेट के रूप में ले जाता है और इसे अक्सर पहने हुए चित्रित किया जाता है।

__________________________________________
देव श्वेत-
यह रॉयल सेंट्रल एशियन सोसाइटी के जर्नल में लिखा गया है कि रुस्तम और सफेद दिव-ए  के बीच संघर्ष कैस्पियन प्रांतों से फारसियों और उत्तर के आक्रमणकारियों के बीच संघर्ष का प्रतिनिधित्व करता है।

दिवी सेफिद का मानना ​​है कि जोसेफ जे रीड उत्तरी राजकुमार रहे हैं।
वार्नर का मानना ​​है कि वह मज़ांदरनियों का एक व्यक्तित्व है, जो उनके जलवायु से एक अस्वास्थ्यकर पीला रंग है।
कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि मज़ांदरन के ये div (देव) जंगल के जंगली लोग हैं।
दूसरों का मानना ​​है कि वे प्राचीन मज़ांदरन (जो अपने आधुनिक स्थान से अलग हो सकते हैं) और ताबरिस्तान के दुश्मन राजाओं का एक समूह हैं।
अलेक्जेंडर क्रैप ने सिद्धांत दिया कि अहिरीन को सफेद त्वचा माना जाता था। पी.मोल्सवर्थ साइक्स का मानना ​​है कि "व्हाइट डिव" नाम एक श्वेत राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें