रविवार, 16 अप्रैल 2017

वाक्य प्रकरण....

वाक्य वाक्य-परिवर्तन सरल वाक्य से मिश्र वाक्य सरल वाक्य मिश्र वाक्य मैं तुम्हारे साथ खेलना चाहता हूं । मैं चाहता हूं कि तुम्हारे साथ खेलूँ । उसके बैठने की जगह कहां है ? वह जगह कहां है जहां वह बैठे ? यह किसी बुरे आदमी का काम है । वह कोई बुरा आदमी है जिसने यह काम किया है । सरल वाक्य से संयुक्त वाक्य सरल वाक्य संयुक्त वाक्य पानी बरसता हुआ देखकर बच्चे ने एक मकान में शरण ली । बच्चे ने पानी बरसता हुआ देखा और एक मकान में शरण ली । वह खाना खाकर सो गया । उसने खाना खाया और सो गया । परिश्रम करके सफलता हासिल करो । परिश्रम करो और सफलता हासिल करो । संयुक्त वाक्य से सरल वाक्य संयुक्त वाक्य सरल वाक्य जल्दी करो, नहीं तो ट्रेन चली जाएगी । जल्दी नहीं करने पर ट्रेन छूट जाएगी । वह अमीर है फिर भी सुखी नहीं है । वह अमीर होने पर भी सुखी नहीं है । न रहेगा बाँस, न बजेगी बाँसूरी । बाँस और बाँसूरी दोनों नहीं रहेंगे । मिश्र वाक्य से सरल वाक्य मिश्र वाक्य सरल वाक्य ज्यों ही मैं वहां पहुंचा त्यों ही वह भागा । मेरे वहां पहुंचते ही वह भागा । तुम्हारे लौटकर आने पर मैं ऑफिस जाऊँगा । जब तुम लौटकर आओगे तब मैं ऑफिस जाऊँगा । अगर मानसून नहीं बरसा तो फसल चौपट हो जाएगी । मानसून नहीं बरसने से फसल चौपट हो जाएगी । मिश्र वाक्य से संयुक्त वाक्य मिश्र वाक्य संयुक्त वाक्य मुझे यकीन है कि गलती तुम्हारी है । गलती तुम्हारी है और इसका मुझे यकीन है । मुझे वह कलम मिल गई जो गुम हो गई थी । वह कलम खो गई थी लेकिन मुझे मिल गई । जैसा बोओगे, वैसा काटोगे । जो जैसा बोएगा वैसा ही काटेगा । संयुक्त वाक्य से मिश्र वाक्य संयुक्त वाक्य मिश्र वाक्य काम पूरा करो नहीं तो वेतन कटेगा । अगर काम पूरा नहीं करोगे तो वेतन कटेगा । रमेश या तो स्वयं आएगा या फिर चिट्ठी भेजेगा । यदि रमेश स्वयं नहीं आया तो चिट्ठी भेजेगा । वक्त निकल जाता है पर बात याद रहती है । भले ही वक्त निकल जाता है लेकिन बात याद रहती है । विधि वाक्य से निषेध वाक्य विधि वाक्य निषेध वाक्य तुम सफल हो जाओगे । तुम्हारी सफलता में कोई संदेह नहीं है । यह प्रस्ताव सभी को मान्य है । इस प्रस्ताव पर कोई विरोधाभास नहीं है । शिवाजी एक बहादुर बादशाह थे । शिवाजी से बहादुर कोई बादशाह नहीं था । निश्चयवाचक वाक्य से प्रश्नवाचक निश्चय वाचक प्रश्नवाचक सुभाषचंद्र बोस का नाम सबने सुना होगा । सुभाषचंद्र बोस का नाम किसने नहीं सुना ? तुम्हारी चीजें मेरे पास नहीं हैं । तुम्हारी चीजें मेरे पास कहां हैं ? ` विस्मयादि बोधक वाक्य से विधि वाक्य विस्मयादि बोधक विधि वाक्य काश ! उसके दिल में मैरे लिए प्यार होता । मैं चाहता हूं कि उसके दिल में मेरे लिए प्यार हो । कितना सुंदर नजारा है ! बहुत ही सुंदर नजारा है ! `

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें