शुक्रवार, 10 जुलाई 2020

यदु को ययाति का शाप राज्य विहीन होने का ...

स एवमुक्तो यदुना राजा कोपसमन्वित:।
उवाच वदतां श्रेष्ठो ययातिर्गर्हयन् सुतम्।२७।

•-यदु के ऐसा कहने पर ( अर्थात्‌ यदु के द्वारा पिता को युवा अवस्था न देने पर)  वक्ताओं में श्रेष्ठ राजा ययाति कुपित हो उठे और अपने उस पुत्र की निन्दा करते हुए बोले –।२७।

क आश्रयस्तवान्यो८स्ति को वा धर्मो विधीयते ।
मामनादृत्य दुर्बुद्धे तदहं तव देशिक: ।।२८।

•-दुर्बुद्धे ! मेरा अनादर करके तेरा दूसरा कौन सा आश्रय है ? अथवा तू किस धर्म का पालन कर रहा है। मैं तो तेरा गुरु हूँ ( फिर भी मेरी आज्ञा का उल्लंघन कर रहा है ।२८।
एवमुक्त्वा यदुं तात शशापैनं स मन्युमान्।
अराज्या ते प्रजा मूढ भवित्रीति नराधम ।।२९।

•-तात ! अपने पुत्र यदु से ऐसा कहकर कुपित हुए राजा ययाति 'ने उसे शाप दिया– मूढ ! नराधम तेरी सन्तानें सदा राज्य से वञ्चित रहेगी ।।२९।

अधिकतर पुराणों में ययाति द्वारा यदु को दिए गये शाप का वर्णन है ।

पहले तो ययाति का यह प्रस्ताव ही अनुचित था । यदु में अपना यौवन देकर वृद्धा लेना इस लिए 
अस्वीकार किया क्योंकि मेरे यौवन से आप माता के साथ साहचर्य करोगे ।

यदु 'ने कहा मेरे   लिए यह पाप तुल्य ही हैै ।
कालान्तरण में यदुवंशीयों 'ने राजा की व्यवस्था को बदलकर लोक तन्त्र की स्थापना की ...
कभी से वर्ण व्यवस्था आदि ब्राह्मणीय अव्यवस्थाओं को यादवों ने स्वीकार ही नहीं किया।
ये आभीर रूप में इतिहास में उदित हुए ...
_______________________
हरिवशं पुराण'हरिवंश पर्व तीसवाँ अध्याय  गीताप्रेस गोरखपुर संस्करण पृष्ठ संख्या १४५

प्रस्तुति-करण यादव योगेश कुमार 'रोहि'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें