गुरुवार, 8 मार्च 2018

मातरम सल्तनत यह लेख जावा पर एक ऐतिहासिक राज्य के बारे में है जो अब इंडोनेशिया है ।

मातरम सल्तनत

यह लेख जावा पर एक ऐतिहासिक राज्य के बारे में है जो अब इंडोनेशिया है ।
डच द्वारा इस द्वीप की उपनिवेश के पहले मातराम / म्त्रेत्रम / सल्तनत की जावा पर अन्तिम प्रमुख स्वतन्त्र जावानी साम्राज्य था।
यह प्रभावशाली राजनीतिक बल था जो 16 वीं शताब्दी के अंत से 18 वीं शताब्दी की शुरुआत तक आंतरिक केन्द्रीय जावा से निकलने वाला था।

मातरम् के सल्तनत
1587-1755

सुल्तान अगुंग हन्योक्रोकुसुमो (1613-1645) के शासनकाल के दौरान मातरम् सल्तनत की अधिकतम सीमा
राजधानी
कोटा गीद (1587-1613)
कर्ता (1613-1645)
प्लेड (1646-1680)
कार्टोरोरो (1680-1755)
बोली
जावानीस
धर्म
इस्लाम, केजवेन
सरकार
साम्राज्य
सुलतान
 •
1587-1601
Senopati
 •
1677-1681
पकिबुवोनो आई
इतिहास
 •
पाजांग किंगडम के सुल्तान प्रभाबजय की मौत
1587
 •
गियंटी की संधि
13 फरवरी 1755
पूर्ववर्ती द्वारा उत्तरार्द्ध
पाजांग का राज्य
Surakarta Sunanate
योग्याकार्ता सल्तनत
आज का हिस्सा
 इंडोनेशिया
सुल्तान अगुंग हन्योक्रोकुसुमो (1613-1645) के शासनकाल के दौरान मातरम् शक्ति के अपने चरम पर पहुंच गया और 1645 में अपनी मृत्यु के बाद गिरने लगीं। 18 वीं सदी के मध्य तक, मातरम ने डच ईस्ट इंडिया कंपनी (डच: वीरनिगडे ओस्ट-इंन्सेचे कॉम्पैनी; वीओसी)। यह 1749 तक कंपनी का एक सामंत राज्य बन गया था।

मातरम का नाम कभी भी किसी भी राजनीति का आधिकारिक नाम नहीं था, क्योंकि जावानीज़ अक्सर भूमि जवा या तानाह जावी ("जावा की भूमि") के रूप में अपने क्षेत्र का संदर्भ देते हैं। मातरम पर्वत मेरापी के दक्षिण के मैदानी इलाकों के ऐतिहासिक क्षेत्रों को संदर्भित करता है जो आज के मुनिटालान, स्लेमन, यज्ञकार्टा, प्रंबानन के पास है। अधिक सटीक, यह दक्षिणी योग्याकार्टा के आउटकर्ट में सल्तनत की राजधानी कोटा गीद क्षेत्र को संदर्भित करता है।

जावा में एक आम प्रथा मेटनीमी द्वारा अपने राज्य का उल्लेख करती है, विशेषकर इसकी राजधानी के स्थान से। ऐतिहासिक रूप से, इस क्षेत्र में मौजूद दो राज्य हैं और दोनों को मातरम् कहा जाता है। बाद के राज्य में, इसे अक्सर मातरम् इस्लाम या "मातरम् सल्तनत" कहा जाता है ताकि वह हिंदू-बौद्ध 9 वीं शताब्दी में मातरम् के राज्य से भिन्न हो गये ।

इतिहास------

मातरम् सल्तनत के इतिहास को उजागर करने के प्रमुख स्रोतों में बाबाद नामक स्थानीय जावानीज ऐतिहासिक लेख हैं, और डच ईस्ट इंडिया कंपनी (डब्लूओसी) के डच खाते हैं।
परम्परागत जावानीस बाबाद के साथ समस्या अक्सर अनारक्षित, अस्पष्ट और गैर-ऐतिहासिक, पौराणिक और शानदार तत्वों को शामिल करती है। इस जावानीस ऐतिहासिक खाते में से अधिकांश शासक के अधिकार को वैध बनाने के लिए उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है।
पौराणिक तत्व का उदाहरण पंजाबहां सेनापति के बीच पौराणिक रतु किदुल के बीच पवित्र बंधन है, जावा की दक्षिणी समुद्र के शासक उनकी आध्यात्मिक पत्नी के रूप में, जैसा कि बाबादा तनाह जावी में दावा किया गया था।

सुल्तान अगुंग, मातरम् के तीसरे राजा के शासनकाल में बैतविया की घेराबंदी से पहले की घटनाओं की तारीखें निर्धारित करना मुश्किल हैं। एचजे डी ग्रैफ द्वारा अपने इतिहास जैसे बाबाद Sangkala और बाबाबाद Momana में कई इतिहास हैं, जिसमें जावानीज कैलेंडर (ए जे, एननो जावनिकस) में घटनाओं और तारीखों की सूची शामिल है, लेकिन डी ग्राफ के 78 साल से जावानीस वर्षों तक बस जोड़ने की अभियोग संबंधित ईसाई वर्ष प्राप्त करते हैं, जावानीज स्रोतों के बीच का समझौता खुद को पूर्ण से कम है।

जावानीज़ स्रोत घटनाओं की तिथि रखने में बहुत ही चयनात्मक हैं क्रेटों के उदय और पतन, महत्वपूर्ण प्रधानों की मौत, महान युद्धों आदि की घटनाएं ऐसी घटनाएं हैं, जो एक महत्वपूर्ण प्रकार की घटनाएं हैं, जो एक महत्वपूर्ण कथानक फार्मूला क्रोनोग्राम का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें कैंड्रसेंग्काला कहा जाता है, जिसे मौखिक और चित्रमय रूप से व्यक्त किया जा सकता है , बाकी को बिना वर्णित उत्तराधिकार में वर्णित किया गया है। फिर इन कैंड्रेशेंक्लेकल हमेशा इतिहास से मेल नहीं खाते।

इसलिए, यह अंगूठे के निम्नलिखित नियम का पालन करने का सुझाव दिया गया है: बैटविया की घेराबंदी से पहले की अवधि के लिए डे ग्राफ और रिकलेफ की तारीखों को सबसे अच्छा अनुमान के रूप में स्वीकार किया जा सकता है। बाता की घेराबंदी के बाद की अवधि के लिए है ।
तभी तो आरएसएस का अभियान मन्त्र है ।
वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् वन्दे मातरम्

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें