गुरुवार, 26 मार्च 2020

शक यवन हूण कुषाण तुषार आदि का साम्य सुमेरियन संस्कृति में ...

बाहोर्व्यसनिस्तात हृतं राज्यभूत् किल।
हैहयैस्तालजंघैश्च शकै: शार्द्धं विशाम्पते ।3।

यवना : पारदाश्चेैव काम्बोजा: पह्लवा: खसा: ।।
एते ह्यपि गणा: पञ्च हैहयार्थे पराक्रमान् ।।4। 
(हरिवंशपुराण हरिवंश पर्व चौदहवाँ अध्याय )
हरिवंशपुराण के इन दौनों श्लोको में वर्णन है कि 

यवन, पारद, कम्बोज, शक, और खस ये सभी गण हैहयवंश के यादवों के सहायक थे ।

वैश्म्पायन जी बोले – राजन् ! राजा बाहू शिकार और जुए आदि व्यसनों में पड़ा रहता था । तात इस अवसर से लाभ उठाकर बाहु के राज्य  को हैयय , तालजंघ और शकों ने छीन लिया।3।।

यवन, पारद, कम्बोज, शक, और खस इन सभी गणों ने हैहयवंश के यादवों के लिए पराक्रम किया था।।4।

 इस प्रकार राज्य के छिन जाने पर राजा बाहू वन को चला गया और उसकी पत्नी भी उसके पीछे-पीछे गई उसके बाद उस राजा ने दुखी होकर वन में ही अपने प्राणों को त्याग दिया ।5।

 उसकी पत्नी यदुवंश की कन्या थी; वह गर्भवती थी तब भी बाहु के पीछे -पीछे बन में गई थी उसकी सौत ने उसे पहले ही विष( गर) दे दिया था ।6।

 तब  वह स्वामी की चिता बनाकर उस पर चढ़ने लगी उसी समय वन में विराजमान भृगुवंशी  और्व ऋषि ने दया के कारण उसे रोका। 7 ।

तब बाहू की गर्भवती पत्नी ने उस आश्रम में ही विष (गर) सहित एक शिशु को जन्म दिया जो आगे चलकर सहर नामक महाबाहू राजा के रूप में प्रसिद्ध हुआ  राज सगर कभी धर्म से पतित नहीं हुए ।8।

बड़े होकर सगर ने ही  
_______________________

तत: शकान् सयवनान् काम्बोजान्    पारदांस्तथा ।
पह्लवांश्चैव नि:शेषान् कर्तुं व्यवसितस्तदा ।।12
तत्पश्चात शक ,यवन पारद कम्बोज शक और पह्लवों को पूर्णत: समाप्त करने का निश्चय किया 12।

तब महात्मा सगर उनका सर्वनाश करने लगे तब वे (शक, यवनादि) वशिष्ठ की शरण में गये  वशिष्ठ ने कुछ विशेष शर्तों पर ही उन्हें अभय दान दिया  और सगर को ( उन्हें शक यवनादि) को मारने से रोका ।14।

इसी अध्याय के 18वें श्लोक में वर्णन है कि  शक, यवन, काम्बोज,पारद, कोलिसर्प, महिष, दरद, चोल, और केरल ये सब क्षत्रिय ही थे । 
महात्मा सगर ने वशिष्ठ जी के वचन से इन सब का संहार न करके केवल इनका धर्म नष्ट कर दिया ।।18-19।।👇
शका यवना काम्बोजा: पारदाश्च विशाम्पते !  कोलिसर्पा: स  महिषा दार्द्याश्चोला: सकरेला :।।18।
(हरिवंशपुराण हरिवंश पर्व चौदहवाँ अध्याय )

इसी अध्याय के 20वें श्लोक में वर्णन है कि उन धर्म विजयी राजा सगर ने अश्वमेध की दीक्षा लेकर 
खस , तुषार ( कुषाण) चोल , मद्र ,किष्किन्धक,कौन्तल ,वंग, शाल्व, और कौंकण देश के राजाओं को जीता । 

 इस प्रकार पृथ्वी विजयी करने लिए अपना घोड़ा छोड़ा ।-20-21।

खसांस्तुषारांश्चोलांश्च मद्रान् किष्किन्धकांस्तथा ।
कौन्तलांश्च तथा वंगान् साल्वान् कौंकणकांस्तथा ।20।
(हरिवंशपुराण हरिवंश पर्व चौदहवाँ अध्याय )

_____

वस्तुत प्रस्तुत श्लोकों में आभीर शब्द के रूप में हैहयवंश यादवों का प्रयोग किया है परवर्ती ब्राह्मणों ने आभीरों का प्रयोग शक, यवन ,हूण कुषाण (तुषार) आदि के साथ वर्णन किया है ।
सगर का वर्णन सुमेरियन माइथोलॉजी में भी सार्गोन के रूप में है ।

डीएसीए( Daca)या दक्ष  के इतिहास या एक तरफ इस सिंधु घाटी मुहर के "सर्गना" और आर्यन राजा सैकनी या अयोध्या के सागर के साथ या दूसरी ओर भारतीय महाकाव्य राजा-सूचियों की राजधानी अजौध्या भी , 
इस प्रकार यह व्यावहारिक रूप से स्थापित है।
 इस मुहर के "मंत्री" मालिक का व्यक्तिगत नाम, तैक्स उसे शायद "टैक्स (या डेक्स) के साथ पहचानता है- गॉथ,

 "सील नंबर 8 के मालिक का पिता, और साथ भारतीय महाकाव्य राजकुमार ड्क्सा, नारिश के बेटे सिटसेन का बेटा, सोलर लाइन के यंता, जिसका वंशज सैक कहा जाता है, ।

1 यानी, सैकई या गेटे या गोथ; और इस तरह के लिए खाते होगा उस मुहर के मालिक (नंबर 8।) को "दॅक्स ऑफ दॅक्स" कहा जाता है और उसमें गूट या "गॉथ" स्टाइल किया जा रहा है।
 नारीन्यंत (नरिश्यन्त)के वंश में दो पंक्तियां हैं महाकाव्यों, संभवत: दो अलग-अलग बेटों के वंश के कारण जैसा सौर्य  मनु का "बेटा", उसके वंशज चित्रसेना हैं, दक्ष, मिधुस (सील XIV।) और दूसरों को सत्य-श्रावस (सील XVIII का।?) सोलर लाइन सम्राट के बेटे के रूप में मारुता (मोराइट या एमोराइट के लिए एक सुमेरियन शीर्षक) 8 वंशज हैं।
 दामा (सील आठवीं का) और अन्य नीचे विनीसा के पिता त्रिनिबन्दु; * और त्रिनिबन्दु सफल रहा एक द्सा द्वारा "वेदों के संयोजक" के रूप में।

 * में से कई में निजी नामों में से समझौते से दक्सा के छोटे वंश में उन लोगों के साथ निम्नलिखित जवानों पूर्वजों, नारीष्णता, ऐसा लगता है कि सर्गोन के बाद मंत्री की मौत इस सील का टैक्स या उसके बेटे ने एक छोटी सी जगह बनाई सिंधु घाटी में स्वतंत्र या अर्ध-स्वतंत्र राजवंश, हालांकि वे कहीं भी नहीं "राजा" उनके मुहरों पर कहा जाता है इस दृश्य में, महाकाव्य बयान कि पौराणिक दक्ष्णा (अर्थात, तससी) ने असिक्णी नदी से शादी की, 8 यानी, पूर्वाग्रह हड़प्पा के पास सिंधु की उपनदी, और वह उनकी उतरती- चींटियों को "हरयास" कहा जाता था, "7 स्मृति पर आधारित हो सकता है इस टैक्स की उपस्थिति या सर्जॉन आई के दक्ष्क्ष मंत्री, 1 डब्ल्यू.व्ही.पी., 3, 336 8 डब्ल्यू.पी.ओ.बी., 216, 243 एफ 6 एलबी।, 3, 335- 'एलबी।, 2, 12 एफ 2 एलबी।, 3, 335,  डब्ल्यू.व्ही.पी., 3, 245 6 एलबी।, 2, 12 68।

 भारत-सुमेरियन सील मंडल और अपर सिंधु घाटी में अपने बेटों और उनके पूर्व- वहां के सुनेरियों के अनुसार, हरियासवा के "बेटों" - सुमेरियन सम्राट उरुस (या "उर-नीना"), (और्व ऋषि)के संस्थापक पहली राजधानी (-लाला) या फोनीशियन राजवंश, उसकी राजधानी के साथ फारस की खाड़ी में लगाश या शिरलापुर के बंदरगाह पर "एग-डु" जगह के संभावित पठन प्रतीत होता है- इस सील पर "स-कि" या "एडिन" की बजाय नाम दें।

 हमने देखा है कि उत्तरार्द्ध नाम "एडिन" के लिए संयुक्त संकेत तीन संकेतों गा या गुजरात, "आवास स्थान" या "भूमि," सर (या ई?) और डू (या डन?); और यह है कि प्रारंभिक गा या गुजरात, "निवास स्थान" या "भूमि" स्पष्ट रूप से बाद के उपसर्ग कुर "भूमि" या उरु की जगह लेता है " शहर " ; और इस शहर का नाम आगु के रूप में उचित है, सैकिया या "एडिन" पिछले दो शब्द-संकेतों में दिए गए हैं। 

इलाज किया इस तरह से हम इस शब्द के लिए मिलते हैं-एग-डु, 1 पर हस्ताक्षर करें जो इस प्रकार "अग्डे" का एक द्वंद्वात्मक रूप लग सकता है, जो कि बाद के असीरियन "अक्कड़ु" का स्रोत माना जाता है। 

स्यूसेना की पिछली मुहर में भी यही पढ़ना हो सकता है इसके स्थान के नाम के लिए सील नंबर 7। राजा सागर की आधिकारिक सिग्नेट, या अगेन की सर्गोन आई। 

अयोध्या के महाकाव्य राजा सागर। 
यह मुहर (चित्र 2, सातवीं।)

 प्रथम-दर ऐतिहासिक महत्व का है जैसा कि यह खुलासा किया गया है, भारतीय और मेसोपोटामिया के दोनों इतिहास के लिए अगाथा के महान सम्राट सर्गोन आई की वास्तविक मुहर के रूप में, अपने सौर भारतीय महाकाव्य का शीर्षक "सगर," के रूप में विस्तृत है अपने "मंत्री टैक्स" की पिछली सील के तहत। यह प्रकट होगा कि महान सम्राट, के दौरान उनकी विश्वव्यापी जीत, वास्तव में एडिन की उनकी कॉलोनी का दौरा किया सिंधु घाटी, या "सैक लैंड" में, जैसा कि इसे में कहा जाता है भारतीय महाकाव्य; और उसने अपनी सील को हाथों में छोड़ दिया 1 द डू और की शब्द-चिह्न कुछ में लगभग अप्रभेद्य हैं उनके प्रारंभिक रूप सागर के सील के रूप में सगर 69 अपने राज्यपाल वहां आधिकारिक दस्तावेजों को मुद्रित करने के लिए

उरूक एरेख  

एरेख, उरूक (सुमेरी), ओर्खेई (ग्रीक)–प्राचीन सुमेर का नगर, आधुनिक वर्का।

 फरात के पच्छिमी तीर कभी बसा था जिसके निकट से नदी की धारा कई मील पूरब हट गई है।
 संभवत: इसी उरूक अथवा एरेख से मेसोपोतामिया का नया नाम दजला फरात के द्वाब में इराक या अल्‌-इराक पड़ा।

 यह प्राचीन नगर ऊर, कीश, निप्पुर आदि उन प्राचीन नगरों का समकालीन था जो दक्षिणी बाबिलोनिया अथवा प्राचीन सुमेर की भूमि पर सागर के चढ़ आने से जलप्रलय के शिकार हुए थे।

 डा. लोफ़्‌टर ने 1850 और 1854 में एरेख के पुराने टीलों को खोदकर उसकी प्राचीनता के प्रमाण प्रस्तुत कर दिए। 

नगर का परकोटा प्राय: छह मील का था जिसके भीतर लगभग 1,100 एकड़ भूमि पर नगर बसा था। आज भी वहाँ अनेकानेक 'तेल' अथवा टीले प्राचीन सभ्यता की समाधि अपने अंतर में दबाए पड़े हैं। 

संभवत: ई-अन्ना इस नगर का प्रचीनतर नाम था जो इसी के मंदिर से संबंध रखता था। नगर का ज़िग्गुरत अपने आधार में दो सौ फुट वर्गाकार है जो प्राचीन काल में ही टूट चुका था। नगर प्राक्‌-शर्रुकिन (सार्गोन) राजाओं की राजधानी था और उनसे भी पहले वहाँ पुरोहित राजा (पतेसी) राज करते थे।

 ई.पू. तीसरी सहस्राब्दी में दक्षिणी ईरान के इलामी आक्रमणों का उत्तर एरेख के निवासियों ने इतनी घनी देशभक्ति से दिया था कि आक्रामकों को निराश लौटना पड़ा था। 

समीप के ही नगर लारसा में, उसकी राष्ट्रीयता की शक्ति तोड़, इलामियों ने वहीं डेरा डाला। एरेख की सत्ता को सीमित रखने का वहीं से उन्होंने चिरकालीन प्रयत्न किया।

एरेख का उल्लेख ईरानी अभिलेखों में भी मिलता है जिससे प्रकट है कि काबुल की ही भाँति यह नगर भी सर्वथा विनष्ट नहीं हुआ और खल्दी राजकुलों के विनष्ट हो जाने के बाद तक बना रहा। अभी हाल की खुदाइयों में वहाँ से 70 ई. पू. के अनेक अभिलेख मिले हैं।




चाउ-हूण कबीले के चेची गोत्र के गुर्जर  थे !
पृथ्वीराज चौहान 
स्वयं चौहान शब्द चीनी -जोर्जियन भाषा के  "चाउ-हून" का रूपान्तरण ही है ।
  जो राजपूत समाज के चौहान हैं उनकी उत्पत्ति भी  गुर्जरों से ही हुई 'परन्तु अब ये गुर्जरों से मतभेद करते हैं ।

 क्यों की राज पूत शब्द का प्रयोग बारहवीं सदी के बाद अर्थात्‌  पृथ्वीराजचौहान  के बाद ही बहुतायत से प्रयोग हुआ है और गुज्जर शब्द प्राचीनत्तम है ।।
कज्जर के रूप में यह भारतीय पुराणों में गौश्चर के रूप में वर्णित है । जोर्जियन भाषा में जॉर्जर रूप देखें -
पुराणों व स्मृतियों में राजपूतों की उत्पत्ति इस प्रकार है ।
जिसे निम्नलिखित पद्यांश में देखें 👇

  आप पुराणों को व्यास की रचना मानते हो तथा स्मृतियों (धर्मशास्त्रों) में आस्था रखते हो
तो इन ग्रन्थों में राजपूतों की उत्पत्ति इस प्रकार है 👇
_________________________
क्षत्रात्करणकन्यायां राजपुत्रो बभूव ह ।।
राजपुत्र्यां तु करणादागरीति प्रकीर्तितः ।। 
~ब्रह्मवैवर्तपुराणम्/खण्डः १ (ब्रह्मखण्डः)/अध्यायः १० श्लोक ११०

क्षत्रिय पुरुष से करण कन्या में जो पुत्र पैदा होवे उसे राजपूत कहते हैं।

मिश्रित अर्थात् दोगली जाति की स्त्री ।
एक जाति । 
विशेष—ब्रह्मवैवर्तपुराण के अनुसार करण वैश्य और शूद्रा से उत्पन्न है और लिखने का काम करते थे । तिरहुत में अब भी करण पाए जाते हैं ।

●वैश्य पुरुष और शूद्र कन्या से उत्पन्न हुए को करण कहते हैं और ऐसी करण कन्या से क्षत्रिय के सम्बन्ध से राजपुत्र (राजपूत) पैदा हुआ।

चौहान शब्द संस्कृत भाषा शब्द नहीं है ।
यूरोपीयों की वेवसाइट में चाउ-हून है ।

चौहान उपनाम का पश्चिमी एशिया में आगाज चौथी शताब्दी ईस्वी में व्हाइट हूनस्, चाहल्स (यूरोपीय इतिहास की चोल) के वंशज थे ये  कैस्पियन समुद्र के पूर्व में बस गए थे। 

यही वह अवधि थी जब चाहल गजनी क्षेत्र में ज़बुलिस्तान पर कब्जा कर रहे थे। 
यह वंश मध्य एशियाई है और मूल निवासी के साथ अंतःक्रिया के कारण यह भारतीय, ईरानी और तुर्की भी है।
 इस उपनाम के बारे में और पढ़ें   

चौहान उपनाम वितरण + - 25% पत्रक | 
जनसंख्या डेटा © Forebears घटनाओं से पूर्ण स्क्रीन 2014 क्षेत्र में घटना आवृत्ति रैंक रखें भारत 1,592,334 1: 482 53 इंग्लैंड 9150 1: 6076 861 संयुक्त राज्य अमेरिका 3,730 1: 96,850 10,829 संयुक्त अरब अमीरात 2,679 1: 3,425 428 सऊदी अरब 2,0 9 2 1: 14,751 2,0 9 5 पाकिस्तान 1,719 1: 101,474 3310 कनाडा 1,677 1: 21,943 3006 ओमान 1,549 1: 2,547 505 केन्या 1,349 1: 34,128 4126 फिजी 943 1: 948 108 सभी राष्ट्र दिखाओ चौहान उपनाम अर्थ $ 100 वंशावली डीएनए परीक्षण जीतने की संभावना के लिए इस उपनाम पर जानकारी जमा करें डीएनए परीक्षण जानकारी उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत संदर्भ चौथी शताब्दी ईस्वी में व्हाइट हून्स, चाहल्स (यूरोपीय इतिहास की चोल) के वंशज, कैस्पियन समुद्र के पूर्व में बस गए थे।

 यही वह अवधि थी जब चहल गजनी क्षेत्र में ज़बुलिस्तान पर कब्जा कर रहे थे। यह वंश मध्य एशियाई है और मूल निवासी के साथ अंतःक्रिया के कारण यह भारतीय, ईरानी और तुर्की है। 

हालांकि, नाम चहल को एक और कबीले द्वारा साझा किया जाता है और अंतर मिश्रण होता है; इसलिए वंश मिश्रित है। चाहल नाम लेबनान, इज़राइल और मध्य एशियाई देशों के मूल निवासीयों में भी पाया जाता है। - hsingh1861 ध्वन्यात्मक रूप से समान नाम उपनाम समानता घटना Prevalency Chaouhan 93 307 / Chauahan 93 253 / Chauhaan 93 243 / Chauhana 93 94 / Chauhanu 93 60 / Chauehan 93 46 / Chauohan 93 35 / Chauhann 93 21 / Chaauhan 93 18 / Chauhani 93 15 / सभी समान सुरनाम दिखाओ चौहान उपनाम लिप्यंतरण घटनाओं का लिप्यंतरण आईसीयू लैटिन प्रतिशत बंगाली में चौहान চৌহান cauhana - हिंदी में चौहान चौहान cauhana 98.92 सभी अनुवाद दिखाएं मराठी में चौहान चौहान cauhana 77.03 चौहाण cauhana 16.16 छगन chagana 1.99 चोहान cohana 1.23 सभी अनुवाद दिखाएं तिब्बती में चौहान ཅུ་ ཝཱན ་. chuwen 66.67 ཅུ་ ཧན ་. chuhen 33.33 उडिया में चौहान େଚୗହାନ ecahana 60.75 େଚୗହାନ୍ 14.52 ecahan ଚଉହାନ ca'uhana 6.99 େଚୖହାନ ecahana 4.84 େଚୖାହାନ ecaahana 3.23 େଚୗହାଣ ecahana 2.15 େଚୗହନ ecahana 2.15 େଚୗାନ ecaana 2.15 सभी अनुवाद दिखाएं अरबी में चौहान شوهان shwhan - उपनाम आंकड़े अभी भी विकास में हैं, अधिक मानचित्र और डेटा पर जानकारी के लिए साइन अप करें सदस्यता लें मेलिंग सूची में साइन अप करके आप केवल विशेष रूप से फोरबियर पर उपनाम संदर्भ के बारे में ईमेल प्राप्त करेंगे और आपकी जानकारी तीसरे पक्ष को वितरित नहीं की जाएगी। 

फुटनोट उपनाम वितरण आंकड़े 4 बिलियन लोगों के वैश्विक नमूने से उत्पन्न होते हैं रैंक: उपनामों को क्रमिक रैंकिंग विधि का उपयोग करके घटनाओं द्वारा क्रमबद्ध किया जाता है; उपनाम जो सबसे अधिक होता है उसे 1 का रैंक सौंपा जाता है; उपनाम जो अक्सर कम होते हैं, एक वृद्धिशील रैंक प्राप्त करते हैं; यदि दो या दो से अधिक उपनाम समान संख्या में होते हैं तो उन्हें एक ही रैंक आवंटित किया जाता है और कुल रैंक को उपरोक्त उपनामों द्वारा क्रमशः बढ़ाया जाता है इसी तरह: "समान उपनाम" खंड में सूचीबद्ध उपनाम ध्वन्यात्मक रूप से समान हैं और शायद चौहान से कोई संबंध नहीं हो सकता है वेबसाइट जानकारी AboutContactCopyrightPrivacyCredits संसाधन forenames उपनाम वंशावली संसाधन इंग्लैंड और वेल्स गाइड © Forebears 2012-2018

Chauhan Surname User-submission:

Descandants of White Huns, the Chahals (Chols of European history) in the fourth century AD, were settled on the east of Caspian sea.

 This was the period when Chahals were occupying Zabulistan in the Ghazni area. Ancestry is Central Asian and due to interbreeding with natives it is Indian, Iranian, and Turkish.

Read More About This Surname

Chauhan Surname Distribution
+
25%
Leaflet | Population data © Forebears

By incidence
Fullscreen
2014
PlaceIncidenceFrequencyRank in Area
India1,592,3341:48253
England9,1501:6,076861
United States3,7301:96,85010,829
United Arab Emirates2,6791:3,425428
Saudi Arabia2,0921:14,7512,095
Pakistan1,7191:101,4743,310
Canada1,6771:21,9433,006
Oman1,5491:2,547505
Kenya1,3491:34,1284,126
Fiji9431:948108
SHOW ALL NATIONS
Chauhan Surname Meaning
Submit Information on This Surnames
Genealogical Resources
England & Wales Guide
© Forebears 2012-2018
भारतीय पुराणों में चौहान शब्द की परिकल्पना कई भिन्न-भिन्न रूपों में होने से सन्दिग्ध है ।

चह्वान (चतुर्भुज)
अग्निवंश के सम्मेलन कर्ता ऋषि
१.वत्सम ऋषि,२.भार्गव ऋषि,३.अत्रि ऋषि,४.विश्वामित्र,५.चमन ऋषि
विभिन्न ऋषियों ने प्रकट होकर अग्नि में आहुति दी तो विभिन्न चार वंशों की उत्पत्ति हुयी जो इस इस प्रकार से है-
१.पाराशर ऋषि ने प्रकट होकर आहुति दी तो परिहार की उत्पत्ति हुयी (पाराशर गोत्र)

२.वशिष्ठ ऋषि की आहुति से परमार की उत्पत्ति हुयी (वशिष्ठ गोत्र)

३.भारद्वाज ऋषि ने आहुति दी तो सोलंकी की उत्पत्ति हुयी (भारद्वाज गोत्र)

४.वत्स ऋषि ने आहुति दी तो चतुर्भुज चौहान की उत्पत्ति हुयी (वत्स गोत्र)

चौहानों की उत्पत्ति आबू शिखर मे हुयी
रूढ़िवादीयों 'ने एक दोहा भी बना डाला 
जैसे चौहान ब्राह्मणों के धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने अग्निहोत्री से उत्पन्न किए हों ।
_________________________

चौहान को वंश उजागर है,जिन जन्म लियो धरि के भुज चारी,
बौद्ध मतों को विनास कियो और विप्रन को दिये वेद सुचारी॥

चौहान की कई पीढियों के बाद गुर्जर अजय पाल  महाराज पैदा हुये
जिन्होने आबू पर्वत छोड कर अजमेर शहर बसाया
अजमेर मे पृथ्वी तल से १५ मील ऊंचा तारागढ किला बनाया जिसकी वर्तमान में १० मील ऊंचाई है,


इसी में कई वंश बाद माणिकदेवजू हुये,जिन्होने सांभर झील बनवाई थी।

सांभर बिन अलोना खाय,माटी बिके यह भेद कहाय"
इनकी बहुत पीढियों के बाद माणिकदेवजू उर्फ़ लाखनदेवजू हुये
इनके चौबीस पुत्र हुये और इन्ही नामो से २४ शाखायें चलीं ।
चौबीस शाखायें इस प्रकार से है-
१. मुहुकर्ण जी उजपारिया या उजपालिया चौहान पृथ्वीराज का वंश।

२.लालशाह उर्फ़ लालसिंह मदरेचा चौहान जो मद्रास में बसे हैं।

३. हरि सिंह जी धधेडा चौहान बुन्देलखंड और सिद्धगढ में बसे है।

४. सारदूलजी सोनगरा चौहान जालोर झन्डी ईसानगर मे बसे है

५. भगतराजजी निर्वाण चौहान खंडेला से बिखराव।

६. अष्टपाल जी हाडा चौहान कोटा बूंदी गद्दी सरकार से सम्मानित ।

७.चन्द्रपाल जी भदौरिया चौहान चन्द्रवार भदौरा गांव नौगांव जिला आगरा।

८.चौहिल जी चौहिल चौहान नाडौल मारवाड बिखराव हो गया

९. शूरसेन जी देवडा चौहान सिरोही (सम्मानित)

१०.सामन्त जी साचौरा चौहान सन्चौर का राज्य टूट गया
११.मौहिल जी मौहिल चौहान मोहिल गढ का राज्य टूट गया
१२.खेवराज जी उर्फ़ अंड जी वालेगा चौहान पटल गढ का राज्य टूट गया बिखराव
१३. पोहपसेन जी पवैया चौहान पवैया गढ गुजरात
१४. मानपाल जी मोरी चौहान चान्दौर गढ की गद्दी
१५. राजकुमारजी राजकुमार चौहान बालोरघाट जिला सुल्तानपुर में
१६.जसराजजी जैनवार चौहान पटना बिहार गद्दी टूट गयी
१७.सहसमल जी वालेसा चौहान मारवाड गद्दी
१८.बच्छराजजी बच्छगोत्री चौहान अवध में गद्दी टूटगयी.
१९.चन्द्रराजजी चन्द्राणा चौहान अब यह कुल खत्म हो गया है
२०. खनगराजजी कायमखानी चौहान झुन्झुनू मे है लेकिन गद्दी टूट गयी है,मुसलमान बन गये है
२१. हर्राजजी जावला चौहान जोहरगढ की गद्दी थे लेकिन टूट गयी.
२२.धुजपाल जी गोखा चौहान गढददरेश मे जाकर रहे.
२३.किल्लनजी किशाना चौहान किशाना गोत्र के गूजर हुये जो बांदनवाडा अजमेर मे है
२४.कनकपाल जी कटैया चौहान सिद्धगढ मे गद्दी (पंजाब)
उपरोक्त प्रशाखाओं में अब करीब १२५ हैं
बाद में आनादेवजू पैदा हुये
आनादेवजू के सूरसेन जी और दत्तकदेवजू पैदा हुये
सूरसेन जी के ढोडेदेवजी हुये जो ढूढाड प्रान्त में था,
यह नरमांस भक्षी भी थे.

ढोडेदेवजी के चौरंगी-—सोमेश्वरजी--—कान्हदेवजी हुये
सोम्श्वरजी को चन्द्रवंश में उत्पन्न अनंगपाल की पुत्री कमला ब्याही गयीं थीं
सोमेश्वरजी के पृथ्वीराज हुये
पृथ्वीराज के-
रेनसी कुमार जो कन्नौज की लडाई मे मारे गये
अक्षयकुमारजी जो महमूदगजनवी के साथ लडाई मे मारे गये
बलभद्र जी गजनी की लडाई में मारे गये
इन्द्रसी कुमार जो चन्गेज खां की लडाई में मारे गये
पृथ्वीराज ने अपने चाचा कान्हादेवजी का लड़का गोद लिया जिसका नाम राव हम्मीरदेवजू था
हम्मीरदेवजू के-दो पुत्र हुये रावरतन जी और खानवालेसी जी
रावरतन सिंह जी ने नौ विवाह किये थे और जिनके अठारह संताने थीं,
सत्रह पुत्र मारे गये
एक पुत्र चन्द्रसेनजी रहे
चार पुत्र बांदियों के रहे
खानवालेसी जी हुये जो नेपाल चले गये और सिसौदिया चौहान कहलाये.
रावरतन देवजी के पुत्र संकट देवजी हुये
संकटदेव जी के छ: पुत्र हुये
१. धिराज जू जो रिजोर एटा में जाकर बसे इन्हे राजा रामपुर की लडकी ब्याही गयी थी
२. रणसुम्मेरदेवजी जो इटावा खास में जाकर बसे और बाद में प्रतापनेर में बसे
३. प्रतापरुद्रजी जो मैनपुरी में बसे
४. चन्द्रसेन जी जो चकरनकर में जाकर बसे
५. चन्द्रशेव जी जो चन्द्रकोणा आसाम में जाकर बसे इनकी आगे की संतति में सबल सिंह चौहान हुये जिन्होने महाभारत पुराण की टीका लिखी.
मैनपुरी में बसे राजा प्रतापरुद्रजी के दो पुत्र हुये
१.राजा विरसिंह जू देव जो मैनपुरी में बसे
२. धारक देवजू जो पतारा क्षेत्र मे जाकर बसे
मैनपुरी के राजा विरसिंह जू देव के चार पुत्र है ।
१. महाराजा धीरशाह जी इनसे मैनपुरी के आसपास के गांव बसे।
चौहान शब्द की व्युत्पत्ति चाउ-हूण शब्द का रूपान्तरण ही है ।
हूण शकों पह्लवों के सहवर्ती लोग थे जिनका मूल स्थान वोल्गा के पूर्व में था। 
वे ३७० ई में यूरोप में पहुँचे और वहाँ विशाल हूण साम्राज्य खड़ा किया। 
हूण वास्तव में चीन के पास रहने वाली एक जाति थी। इन्हें चीनी लोग "ह्यून यू" अथवा "हून यू" कहते थे।
जो य-ूची कबीले से सम्बद्ध थे ।
जिसे चेची भी कहा जाने लगा ।


 कालान्तर में  चाउ-हून की दो शाखाएँ बन गईँ जिसमें से एक वोल्गा नदी के पास बस गई तथा दूसरी शाखा ने ईरान पर आक्रमण किया और वहाँ के सासानी वंश के शासक फिरोज़ को मार कर राज्य स्थापित कर लिया।

 बदलते समय के साथ-साथ कालान्तर में इसी शाखा ने भारत पर आक्रमण किया इसकी पश्चिमी शाखा ने यूरोप के महान रोमन साम्राज्य का पतन कर दिया।

यूरोप पर आक्रमण करने वाले हूणों का नेता अट्टिला था। भारत पर आक्रमण करने वाले हूणों को श्वेत हूण( चाउ-हूण) तथा यूरोप पर आक्रमण करने वाले हूणों को अश्वेत हूण कहा गया भारत पर आक्रमण करने वाले हूणों के नेता क्रमशः तोरमाण व मिहिरकुल थे ।

तोरमाण ने स्कन्दगुप्त को शासन काल में भारत पर आक्रमण किया था।

हूण एक प्राचीन मंगोल जाति जो पहले चीन की पूरबी सीमा पर लूट मार किया करती थी, पर पीछेअत्यंत प्रबल होकर एशिया और यूरोपीयों के  देशों पर आक्रमण करती हुई फैली।
आक्रान्ता होना जन-जातियों के आर्य्यत्व या वीरता को ध्वनित करने वाले उपक्रम थे ।

 विशेष—हूणों का इतना भारी दल चलता था कि उस समय के बड़े बड़े सभ्य साम्राज्य उनका अवरोध नहीं कर सकते थे। 

चीन की ओर से हटाए गए हूण लोग तुर्किस्तान पर अधिकार करके सन् ४०० ई० से पहले वंक्षु नद (ऑक्सस नदी) के किनारे आ बसे। 

यहाँ से उनकी एक शाखा ने तो यूरोप के रोम साम्राज्य की जड़ हिलाई और शेष पारस साम्राज्य में घुसकर अपना आधिपत्य करने लगे। 
पारस वाले इन्हें 'हैताल' कहते थे। 

कालिदास के समय में हूण वंक्षु के ही किनारे तक आए थे, भारतवर्ष के भीतर नहीं घुसे थे; 

क्योंकि रघु के दिग्विजय के वर्णन में कालिदास ने हूणों का उल्लेख वहीं पर किया है। 
कुछ आधुनिक प्रतियों में 'वंक्षु' के स्थान पर 'सिंधु' पाठ कर दिया गया है, पर वह ठीक नहीं। 

प्राचीन मिली हुई रघुवंश की प्रतियों में 'वंक्षु' ही पाठ पाया जाता है। 
वंक्षु नद के किनारे से जब हूण लोग फारस में बहुत अपद्रव करने लगे, तब फारस के प्रसिद्ध बादशाह बहराम गोर ने सन् ४२५ ई० में उन्हें पूर्ण रूप से परास्त करके वंक्षु नद के उस पार भगा दिया। 

पर बहराम गोर के पौत्र फीरोज के समय में हूणों का प्रभाव फारस में बढ़ा। 

वे धीरे धीरे फारसी सभ्यता ग्रहण कर चुके थे और अपने नाम आदि फारसी ढंग के रखने लगे थे। 

फीरोज को हरानेवाले हूण बादशाह का नाम खुशनेवाज था। 
जब फारस में हूण साम्राज्य स्थापित न हो सका, तब हूणों ने भारतवर्ष की ओर रुख किया। 
पहले उन्होंने सीमांत प्रदेश कपिश और गांधार पर अधिकार किया, फिर मध्यदेश की ओर चढ़ाई पर चढ़ाई करने लगे। 
गुप्त सम्राट् कुमारगुप्त इन्हीं चढ़ाइयों में मारा गया।
 इन चढ़ाइयों से तत्कालीन गुप्त साम्राज्य निर्बल पड़ने लगा।
 कुमारगुप्त के पुत्र महाराज स्कंदगुप्त बड़ी योग्यता और वीरता से जीवन भर हूणों से लड़ते रहे।
 सन् ४५७ ई० तक अंतर्वेद, मगध आदि पर स्कंदगुप्त का अधिकार बराबर पाया जाता है। 
सन् ४६५ के उपरांत हुण प्रबल पड़ने लगे और अंत में स्कंदगुप्त हूणों के साथ युध्द करने में मारे गए। 
सन् ४९९ ई० में हूणों के प्रतापी राजा तुरमान शाह (सं० तोरमाण) ने गुप्त साम्राज्य के पश्चिमी भाग पर पूर्ण अधिकार कर लिया।
 इस प्रकार गांधार, काश्मीर, पंजाब, राजपूताना, मालवा और काठियावाड़ उसके शासन में आए। तुरमान शाह या तोरमाण का पुत्र मिहिरगुल (सं० मिहिरकुल) बड़ा ही अत्याचारी और निर्दय हुआ। 
पहले वह बौद्ध था, पर पीछे कट्टर शैव हुआ।

 गुप्तवंशीय नरसिंहगुप्त और मालव के राजा यशोधर्मन् से उसने सन् ५३२ ई० मे गहरी हार खाई और अपना इधर का सारा राज्य छोड़कर वह काश्मीर भाग गया।
 हूणों में ये ही दो सम्राट् उल्लेख योग्य हुए।

 कहने की आवश्यकता नहीं कि हूण लोग कुछ और प्राचीन जातियों के समान धीरे धीरे भारतीय सभ्यता में मिल गए। 
राजपूतों में एक शाखा हूण भी है।
जाटों में हुड्डा अहीरों में हाड़ा ये सभी मूलत: एक ही शब्द के रूप हैं ।

 कुछ लोग अनुमान करते हैं कि राजपूताने और गुजरात के कुनबी भी हूणों के वंशज हैं।

 २. एक स्वर्णमुद्रा। दे० 'हुन' (को०)। ३. बृहत्संहिता के अनुसार एक देश का नाम जहाँ हूण रहते थे।—बृहत्०, पृ० ८६।


【भारतीय संस्कृति की आत्मसात करने की प्रवृत्ति】

म्लेच्छा हि यवनास्तेषु सम्यक् शास्त्रमिदं स्थितम् ।  ऋषिवत् तेऽपि पूज्यंते...
~बृहत् संहिता/अध्याय: २/ श्लोक: ३०

म्लेच्छों अथवा यवनों को भी जब इस शास्त्र का ज्ञान हो, तो वे भी ऋषि-मुनियों के समान पूजनीय है...




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें